ekterya.com

शुरुआती के लिए ध्यान कैसे करें

कई लोग जो इस अभ्यास के लाभों के दैनिक या नियमित रूप से चमत्कार करते हैं। हर एक के पास ध्यान में दिलचस्पी रखने के लिए उसके कारण हैं: भीतर की आवाज़ को चुप्पी करना, खुद को बेहतर जानने के लिए, शांति पाने के लिए शांति पाने और संतुलित और संतुलित तरीके से प्रतिबिंबित करने की क्षमता, या विश्वास की तलाश करना। जो भी ध्यान देने का आपका कारण है, आपको इस तथ्य से डर लगता है कि आप नहीं जानते कि कैसे शुरू किया जाए या आपको प्रेरणा बनाए रखने में मुश्किल हो।

चरणों

भाग 1
ध्यान के लिए तैयार करें

Video: ध्यान कैसे करे ? ध्यान करने के तरीके | | How to Meditate - Mindfulness Meditation

चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 1
1
अपने ध्यान के उद्देश्य के बारे में सोचो लोग कई कारणों से ध्यान करते हैं, चाहे उनकी रचनात्मकता में सुधार हो, एक लक्ष्य की कल्पना करें, भीतर की आवाज़ को चुप्पी करें, या किसी तरह का आध्यात्मिक संबंध प्राप्त करें। यदि आपका ध्यान करने का एकमात्र उद्देश्य है कि कुछ मिनटों को अपने आप को पेश करने और अपने शरीर से जुड़ा होने के बारे में चिंता किए बिना कुछ समय बिताना है, यह पर्याप्त नहीं है ध्यान के लिए ज़्यादा जटिल कारणों की खोज न करें। संक्षेप में, ध्यान में आराम और दैनिक चिंता से फंस जाने से इनकार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 2 के लिए ध्यान
    2
    बिना किसी विकर्षण के क्षेत्र में खोजें ध्यान पर्यावरण से किसी भी विकर्षण को खत्म करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं टीवी और रेडियो बंद करें, सड़क के शोर से बचने के लिए खिड़कियां बंद करें, और अपने घर के शोर से अलग करने के लिए दरवाज़े को बंद करें। यदि आप सहकर्मियों या रिश्तेदारों के साथ रहते हैं, तो आप को शांत जगह मिलना मुश्किल हो सकता है जहां आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उन लोगों से पूछें जिनके साथ आप रहते हैं यदि वे आपके ध्यान सत्र के दौरान चुप रह सकते हैं। उन्हें आश्वस्त करें कि जैसे ही आप समाप्त हो जाते हैं, आप उन्हें उनकी गतिविधियों को सामान्य रूप से फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • आप ध्यान के अभ्यास के दौरान अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सुगंधित मोमबत्ती, फूलों का गुलदस्ता, धूप की छड़ी का उपयोग कर सकते हैं।
  • मंद या मंद रोशनी बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए
  • Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Santmat

    चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 3 के लिए ध्यान
    3
    एक ध्यान कुशन का उपयोग करें ध्यान कुशन भी के रूप में जाना जाता है "zafus"। एक ज़ाफू एक परिपत्र कुशन है जो ध्यान के दौरान फर्श पर आराम से बैठता था। चूंकि इसकी कोई समर्थन नहीं है, कुर्सियों के विपरीत, यह आपको वापस आने की अनुमति नहीं देगा और आपकी ऊर्जा पर केंद्रित रहने में आपकी सहायता करेगा। यदि आपके पास ज़फी नहीं है, तो सोफे पर किसी भी पुराने तकिये या तकिया आपको लंबी पैरों के दौरान चोट पहुंचाने के बिना बैठकर अपने पैरों को पार करने में मदद करेगा
  • यदि आप देखते हैं कि जब आप पीछे पीते हैं, तो वापस बैठकर कुर्सी का इस्तेमाल करने में संकोच न करें। अपने शरीर के साथ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और असहज महसूस किए बिना यथासंभव लंबे समय तक अपने पीठ को सीधे रखें। फिर, जब तक आप जारी रखने में सक्षम न लगे तब तक आराम करने के लिए वापस दुबला
  • इमेज का शीर्षक, शुरुआती कदम के लिए ध्यान 4
    4
    आरामदायक कपड़े पर रखो। आपको ध्यान से विचलित होने वाली किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसलिए किसी भी परिधान से बचें जो आपको सीमित करता है और आपको असहज बनाता है, जैसे जींस या तंग पैंट। उन कपड़ों पर शर्त रखें जो आप व्यायाम करने या नींद, ढीले और सांस कपड़ों के लिए उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 5
    5
    एक समय चुनें जो आपके लिए उपयुक्त है जब आप ध्यान के अभ्यास से परिचित होने लगते हैं, तो आप इसे दबाने के लिए या घबराते हुए महसूस करने के लिए आराम का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको पहली बार ध्यान देना मुश्किल हो सकता है जब आप सही मानसिक स्थिति में नहीं हैं। यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो क्षणों के बारे में सोचें जब आप पहले से शांत महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, सुबह में पहली बार या जब आप काम या स्कूल के बाद आराम करते हैं
  • किसी भी व्याकुलता को दूर करें, जो आपको ध्यान में बैठने से पहले मिलते हैं। अगर आपको भूख लगी है तो हल्का नाश्ता लें, बाथरूम में जाएं और आपको कुछ भी करना चाहिए जो ध्यान सत्र में बाधित हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 6
    6
    हाथ पर अलार्म के साथ टाइमर या अन्य उपकरण रखें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ध्यान सत्र लंबे समय तक रहता है, लगातार बिना समय की जांच करने के लिए एकाग्रता को तोड़ने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए सत्र के अंत को चिह्नित करने के लिए एक अलार्म सेट करें जितना आप चाहते हैं (10 मिनट और एक घंटे के बीच)। यह संभव है कि आपके सेल फ़ोन में एक स्टॉपवॉच या अलार्म घड़ी है, और आप कई वेब पेज और एप्लिकेशन भी देख सकते हैं जो ध्यान सत्र का समय निकाल सकते हैं।
  • भाग 2
    ध्यान

    चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 7
    1
    अपनी पीठ के साथ कुशन या कुर्सी पर सीधे बैठो ईमानदार स्थिति आप साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे, और जानबूझकर श्वास और साँस छोड़ देंगे। यदि आप एक बैकस्ट के साथ एक कुर्सी पर बैठते हैं, ध्यान के दौरान वापस गिरने या मोड़ने की कोशिश न करें। अपनी पीठ को जितना सीधे हो सके रखें।
    • अपने पैरों को रखें जैसा कि आप सबसे आरामदायक पाते हैं यदि आप फर्श पर बैठने के लिए कुशन का इस्तेमाल करते हैं तो आप उन्हें आगे बढ़ा सकते हैं या हिंदू शैली में पार कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीधा रहने के लिए
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 8
    2
    हाथ की स्थिति के बारे में चिंता मत करो मीडिया में हम आम तौर पर लोगों को ध्यान में रखते हुए अपने घुटनों पर आराम करने वाले लोगों को देखते हैं, लेकिन अगर यह स्थिति असहज है, चिंता न करें। आप उन्हें गोद में सहायता कर सकते हैं, उन्हें पक्षों पर छोड़ दें या जो आपके लिए सबसे अधिक सहज है और आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने और अपने दिमाग को स्पष्ट रखने की अनुमति देते हैं।



  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 9
    3
    अपनी ठोड़ी को नीचे झुकाएं जैसे कि आप मंजिल को देख रहे थे ध्यान के दौरान अगर आपकी आँखें खुली या बंद होती हैं, तो कोई फर्क नहीं पड़ता है, हालांकि कई लोग अपनी आंखों को बंद करके किसी भी दृश्य व्याकुलता को खत्म करने का विकल्प चुनते हैं। किसी भी स्थिति में, अपने सिर को नीचे झुकाव से आपको छाती को खोलने और आपकी श्वास कम करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 10
    4
    अलार्म सेट करें जब आप एक आरामदायक स्थिति में हैं और शुरू करने के लिए तैयार हैं, ध्यान की वांछित अवधि को चिह्नित करने के लिए एक अलार्म डालें। अभ्यास के पहले सप्ताह में एक घंटे के लिए एक ट्रान्सेंडैंटल ध्यान सत्र पूरा करने के लिए अपने आप को मजबूर न करें। 3 से 5 मिनट के बीच के सत्रों के साथ आरंभ करें और आधे घंटे तक पहुंचने तक थोड़ी देर तक अवधि बढ़ाएं (या अधिक, यदि आप चाहें)।
  • छवि शीर्षक के लिए शुरुआती चरण 11
    5
    जब आप सांस लेते हैं तो अपना मुंह बंद रखो। ध्यान के दौरान आपको नाक के माध्यम से श्वास और श्वास करना चाहिए। हालांकि, आपको अपने जबड़े की मांसपेशियों को आराम से रखने के लिए सुनिश्चित करना होगा, भले ही आपका मुंह बंद हो गया हो। अपने जबड़े पर दबाव डालना या दांतों को पीसकर न करें बस, आराम करो
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 12
    6
    सांस पर ध्यान केंद्रित करें असल में, वह ध्यान दे रहा है इसके लिए प्रयास करने के बजाय आपको परेशान करने वाली समस्याओं के बारे में मत सोचो, कुछ सकारात्मक पर ध्यान देंः श्वास। इन्हलेशन और साँस छोड़ने की दिशा में अपने सभी एकाग्रता को निर्देशन करके, आप देखेंगे कि बाहर की दुनिया से संबंधित अन्य विचार स्वयं के द्वारा गायब हो जाते हैं, उन्हें अनदेखा करने के बारे में चिंता किए बिना।
  • आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि यह आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है। कुछ लोग कल्पना करना पसंद करते हैं कि फेफड़ों के विस्तार और अनुबंध कैसे होता है, जबकि दूसरों को श्वास के दौरान नाक के माध्यम से हवा के मार्ग के बारे में सोचना है।
  • आप साँस लेने की आवाज़ पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि मानसिक स्थिति में प्रवेश करना है जिसमें आप विशेष रूप से अपने श्वास के कुछ पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 13
    7
    अपनी श्वास देखिए, लेकिन इसका विश्लेषण न करें। लक्ष्य प्रत्येक सांस में मौजूद होना है, इस प्रक्रिया का वर्णन करने की कोशिश न करें। याद दिलाने के बारे में चिंता न करें कि आप कैसा महसूस करते हैं, या बाद में अनुभव को समझाने के लिए शब्दों को खोजने के बारे में। अपने पल में प्रत्येक सांस का सामना करने के लिए खुद को सीमित करें जब आप एक सांस खत्म करते हैं, तो केवल अगले अनुभव और अनुभव का आनंद लें। जानबूझकर साँस लेने के बारे में सोचने से बचें बस, सभी इंद्रियों के माध्यम से इसका अनुभव करें
  • Video: ध्यान कैसे करे? ध्यान करने के तरीके | | कैसे ध्यान करने के लिए - mindfulness ध्यान

    चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 14
    8
    यदि आप कम से कम विचलित हो जाते हैं तो फिर से अपनी श्वास पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि अगर आपने ध्यान में बहुत अनुभव प्राप्त किया है, तो आप समय-समय पर विचलित होंगे। आप काम, बिल, या उन कामों के बारे में सोचना शुरू करेंगे जिन्हें आपको बाद में करना है यदि बाहरी दुनिया से संबंधित कोई विचार है, तो उन्हें दहशत न दें या उन्हें अनदेखा करने की कोशिश न करें। बस, श्वास के दौरान अपने शरीर से गुजरने वाली हवा की सनसनी पर फिर से ध्यान केंद्रित करें, और अन्य विचारों को खुद से गायब होने दें।
  • इन्हलेशन पर ध्यान देने की तुलना में इन्हलेशन पर ध्यान देना आसान हो सकता है यदि हां, तो इसे ध्यान में रखें उच्छेदन के दौरान अपने शरीर को छोड़ने वाली हवा की भावना पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • श्वास की गिनती करने का प्रयास करें यदि आपको सांस लेने की ओर अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करने में समस्या हो।
  • चित्र शीर्षक के लिए शुरुआती कदम 15

    Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Meditation

    9
    अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो इस तथ्य को स्वीकार करें कि एकाग्रता को बनाए रखना बहुत जटिल है जब कोई भी शुरू कर रहा हो। अपने आप से गुस्सा मत हो सभी शुरुआती को अपने भीतर की आवाज से निपटना होगा वास्तव में, कुछ लोग कहते हैं कि ध्यान की प्रथा वर्तमान क्षण में इस निरंतर वापसी में ठीक होती है। इसके अलावा, ध्यान की प्रथा से रातोंरात अपने जीवन को बदलने की उम्मीद मत करो। ताकि पूरा विवेक (अंग्रेजी में इसके नाम से अधिक जाना जाता शब्द: "सचेतन") प्रभावी हो, इसमें समय लगता है हर दिन ध्यान के अभ्यास पर लौटने के लिए, कम से कम कुछ मिनट के सत्र को पूरा करना और जब संभव हो तो उन्हें लंबा करना जारी रखें।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सेल फोन मौन में है
    • नरम संगीत सुनने से आपको बेहतर आराम मिलेगा।
    • ध्यान एक चमत्कारी समाधान नहीं है जो तत्काल प्रभाव लेता है, लेकिन एक प्रक्रिया जिसके लिए दृढ़ता की आवश्यकता होती है। दैनिक अभ्यास करें और आप महसूस करेंगे कि शांत और शांति की स्थिति आपके भीतर कैसे विकसित होती है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले मनन करने से आपको मन को थोड़ी-थोड़ी से अलग करने में मदद मिलेगी और आपको आराम से महसूस होगा।
    • यह श्वास या जप मंत्र पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सामान्य है, के रूप में "ओम", ध्यान के दौरान, लेकिन अगर आप संगीत सुनना पसंद करते हैं, तो आप आराम से गाने सुन सकते हैं। हालांकि, जो गीत शांत हो जाते हैं लेकिन अचानक एक रॉक थीम में टूट जाते हैं, वे ध्यान के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि वे प्रक्रिया को बीच में कर देंगे।
    • प्रतिस्पर्धा की वजह से निराशा होती है अपने आप को जाने दो ध्यान का अधिक शांतिपूर्ण पक्ष आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने में मदद करेगा। ब्रह्मांड के साथ एक पूरे में आराम करें और एक साथ मर्ज करें

    चेतावनी

    • किसी भी संगठन से सावधानी बरतें जो ध्यान देने के लिए अग्रिम में बड़ी मात्रा में आपको पूछता है ऐसे कई लोग हैं जो ध्यान के लाभों का आनंद उठाते हैं और मुफ्त में आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आरामदायक कपड़े
    • आराम के लिए कुशन या तकिए
    • एक अलार्म घड़ी, स्टॉपवॉच या अलार्म के साथ अन्य डिवाइस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com