ekterya.com

कोर्टिसोल के स्तर और चिंता को कम कैसे करें

तनाव जीवन का हिस्सा है, लेकिन आप उन लोगों में से एक हो सकते हैं जो अधिक तनाव से ग्रस्त हैं, अधिकतर और अधिक तीव्रता से दूसरों की तुलना में। यदि यह आपका मामला है, तो संभव है कि निरंतर तनाव आपके शरीर को अधिक कोर्टिसोल बनाने का कारण बनता है। आप भी चिंता महसूस कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक चिंता विकार मिलता है। यदि आपके पास पुराने तनाव के प्रभाव हैं, तो आप सोच सकते हैं कि तनाव, उच्च कोर्टिसोल और चिंता के चक्र को रोकने के लिए क्या करना है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप उन्हें नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। आपको डॉक्टर के साथ काम करना चाहिए, तनाव कम करना चाहिए और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

डॉक्टर के साथ काम करें
दोपहर के चरण 15 में अपनी ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि
1
कोर्टिसोल और चिंता के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें कुछ अध्ययनों का दावा है कि कोर्टिसोल के स्तर और चिंता का एक "चक्रीय संबंध" है। चिंता कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है, जिसके बदले में अधिक चिंता का कारण बनता है। जितना अधिक आप रिपोर्ट करते हैं कि ये दो कारक एक-दूसरे पर कैसे प्रभाव डालते हैं, उतना ही आप उन्हें कम करने के लिए कर सकते हैं। उन्हें कम करने के कुछ तरीके जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अपने चिकित्सक से उस प्रकार की चिंता के बारे में पूछिए कुछ शोध से पता चलता है कि कुछ चिंता विकार दूसरों की तुलना में उच्च कोर्टिसोल के स्तर से अधिक संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, आतंक विकार सामान्यीकृत घबराहट संबंधी विकार की तुलना में उच्च स्तर के कोर्टिसोल से जुड़े होते हैं।
  • कुछ अध्ययनों का दावा है कि यदि कोर्टिसोल कम हो जाता है, तो चिंता को नियंत्रित किया जा सकता है और इसके विपरीत। हालांकि, दोनों मामलों में, एक अन्य उपचार की भी आवश्यकता है।
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको कॉर्टिसोल के स्तर को कम करने, चिंता या दोनों को कम करने पर ध्यान देना चाहिए। आप कह सकते हैं "प्राथमिकता क्या होनी चाहिए? लोअर कोर्टिसोल, चिंता या दोनों? "
  • बढ़ी हुई छवि GFR चरण 1 बढ़ाएं
    2
    कोर्टिसोल के उच्च स्तर का पता लगाता है यद्यपि यह संभव है कि आपके शरीर आपको दैनिक संकेत दे दें कि आपको कोर्टिसोल के स्तर में कमी आनी चाहिए, तो पता करने का सबसे सटीक तरीका प्रयोगशाला विश्लेषण के साथ है। जब आपको यकीन हो जाता है कि आपके कोर्टिसोल का स्तर अधिक है, तो आप उन डॉक्टरों के साथ काम करने के लिए उनको कम कर सकते हैं, साथ ही उनकी परेशानी के साथ।
  • डॉक्टर रक्त, लार, या मूत्र को देख सकते हैं कि क्या कोर्टिसोल का स्तर उच्च है।
  • उससे पूछें कि विश्लेषण के लिए आपको तैयार कैसे करना चाहिए। शायद आपको परीक्षण से पहले ज़ोरदार अभ्यास और कुछ दवाओं से बचना चाहिए।
  • चूंकि दिन के दौरान कोर्टिसोल के स्तर भिन्न हो सकते हैं, डॉक्टर सुबह से ही परीक्षण करने के लिए कह सकते हैं, दोपहर में नहीं।
  • Video: How to Naturally Reduce Stress

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषक मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 8 नामक छवि
    3

    Video: Cortisol And Stress Response (What You Must Know) - Dr Sten Ekberg Wellness For Life

    उपलब्ध दवाओं का अन्वेषण करें आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं जिससे तनाव कम हो सकता है और कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है और स्वाभाविक रूप से चिंता बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ प्रभावी दवाएं भी हैं जो आप इन समस्याओं से निपटने के लिए ले सकते हैं। के स्तर को कम करने के लिए उपलब्ध दवाओं के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें कोर्टिसोल और नियंत्रण चिंता
  • कुछ हालिया अध्ययनों में, यह पता चला है कि पासीरोटिड जैसी दवाएं शरीर के उत्पादन के लिए कोर्टिसोल की मात्रा को सीमित कर सकती हैं।
  • कुछ शोधों का दावा है कि कुछ दवाएं, जैसे चयनात्मक सेरोटोनिन पुनःप्राप्क अवरोधकों (एसएसआरआई), जो चिंता विकारों के इलाज में प्रभावी हैं, कोर्टिसोल के स्तर को भी कम कर सकती हैं
  • आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं "क्या कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए मुझे दवा के विकल्प क्या हैं? क्या दवाएं चिंता कम कर सकती हैं? "
  • ध्यान रखें कि जब दवाएं आप लेते हैं तो केवल चिंता कम हो जाती है और प्रभाव पड़ता है जब बढ़ सकता है। इसलिए, अल्पावधि में उनका उपयोग करना बेहतर होता है और अन्य विकल्पों को देखने के लिए इसे लंबे समय तक नियंत्रित करना है।
  • विधि 2

    तनाव कम करें
    छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    1
    चिकित्सा की कोशिश करो आप खुद के अपने खुद के सामयिक हमलों को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने दम पर तनाव के मध्यम स्तर पर नियंत्रण कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको चिंता विकार या उच्च कोर्टिसोल के स्तर का पता चला है या यदि आपको बहुत तनाव से पीड़ित है, तो आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए। थेरेपी आपको परेशान करने वाली समस्याओं का समाधान करने, चिंता करने और कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाने के लिए एक तरीका है।
    • उपलब्ध चिकित्सकों के बारे में चिकित्सक या आपके मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता से पूछें आप कह सकते हैं, "किस प्रकार की चिकित्सा मुझे तनाव, कोर्टिसोल के स्तर और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है?"
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार अपने व्यवहार को बदलने की सोच के अपने तरीके को बदलने पर आधारित है और यह चिंता का इलाज करने में प्रभावी साबित हुआ है।
    • परिवार के मनोचिकित्सा को चिंता का इलाज करने और अपने परिवार के सदस्यों को इलाज में आपकी सहायता करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 9
    2
    तनाव को कम करने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग करें चिंता और उच्च कोर्टिसोल का स्तर तनाव की शरीर की प्रतिक्रिया के कारण होता है। वास्तव में, कोर्टिसोल को "तनाव हार्मोन" कहा जाता है क्योंकि मस्तिष्क शरीर को यह उत्पादन करने के लिए कहता है जब आप तनाव से पीड़ित होते हैं। यद्यपि आप सभी तनावों को दूर नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, आप अनिवार्य वर्ग लेना बंद नहीं कर सकते हैं), आप अपनी प्रतिक्रिया में तनाव को कम करने के लिए कुछ रणनीति के साथ कोर्टिसोल को कम कर सकते हैं और चिंता को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अभ्यास कुछ अभ्यास गहरी साँस लेने. उदाहरण के लिए, जब आप चिंतित महसूस करते हैं, धीरे धीरे अपने नाक के माध्यम से श्वास और अपने मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्वास।
  • अपने आप को शांत और शांति से कल्पना करें जब आप अपने आप को एक तनावपूर्ण स्थिति में पाते हैं उदाहरण के लिए, शांत करने के लिए अपने पसंदीदा तट पर डाइविंग की कल्पना करें
  • जब संभव हो, तो उस स्थिति से एक ब्रेक लें जो आपको जोर देती है। पैदल चलना या कम से कम अपनी आँखें बंद करें और अपने दिमाग में एक ब्रेक लें।
  • छवि लिस्टेड लिम्फ सिस्टम शीर्षक 11 शीर्षक
    3
    योग की कोशिश करो तनाव और घबराहट को कम करने का एक शानदार तरीका है कि आपके दिनचर्या में योग को शामिल करना है। इसके अलावा, कुछ अध्ययनों का दावा है कि योग ने मस्तिष्क को कम कोर्टिसोल पैदा करने का कारण बन सकता है। विभिन्न प्रकार के योगों का अन्वेषण करें, ताकि आपके लिए सर्वोत्तम खोज हो सके।
  • यदि आपने कभी योग नहीं किया है या कोई शारीरिक सीमाएं हैं, तो आप हठ, कृपालु या आइंगर योग की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप एक बड़ी चुनौती चाहते हैं, तो आप योग शक्ति, विक्रम या अष्टांग की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक योग कार्यक्रम शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिए यह सही है, अपने डॉक्टर से पूछें। आप कह सकते हैं "मैं योग की कोशिश में दिलचस्पी रहा हूँ क्या कोई ऐसा योग है जिसकी मुझे कोशिश नहीं करनी चाहिए? क्या मुझे किसी भी स्वास्थ्य संबंधी विचार पर विचार करना चाहिए? "
  • मजेदार बिना मजाक के कहने वाले चित्र चरण 7
    4
    थोड़ी सी हँसो तनाव को कम करने का एक तरीका, कोर्टिसोल और चिंता आपके जीवन में थोड़ा हास्य जोड़ना है। यदि आप मुस्कान और हंसी करते हैं, तो आप आराम कर सकते हैं और तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपट सकते हैं। अक्सर कुछ चीजें करें जो आपको इन नकारात्मक कारकों से बचने के लिए मुस्कुराएं।
  • हर दिन कम से कम एक चीज जो आपको मुस्कान बनाती है उदाहरण के लिए, आप दिन की मजाक प्राप्त करने के लिए किसी सेवा की सदस्यता ले सकते हैं
  • उस व्यक्ति से बात करें जो आपको हँसता है उदाहरण के लिए, आप थोड़ी देर के लिए एक बच्चे से बात कर सकते हैं आपकी राय और विचार निस्संदेह आपको हंसी देंगे।
  • आप एक अजीब फिल्म या लाइव कॉमेडी देख सकते हैं



  • छवि जिसका नाम असामान्य दर्द के साथ डील शीर्षक 16
    5
    एक समर्थन टीम बनाएं तनाव कम करने के लिए बहुत आसान होगा यदि कोई ऐसे लोग हैं जो आपकी देखभाल करते हैं और आपकी सहायता करते हैं एक सहायता टीम बनाएं जिसमें आपका चिकित्सक (या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता) और आपके परिवार और करीबी दोस्त शामिल हैं, जो आपको प्रोत्साहित करेंगे, आपको तनाव और नियंत्रण चिंता का सामना करने में सहायता करेंगे।
  • अपने आसपास के लोगों को पता चले कि आप एक समस्या का सामना कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरे कोर्टिसोल के स्तर उच्च हैं और मैं एक चिंता विकार से लड़ रहा हूं।"
  • उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें और सामान्य रूप में अपने पक्ष से हो। आप उन्हें पूछ सकते हैं "क्या आप कभी भी मेरे साथ जा सकते हैं? हमें कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, बस बात करो। "
  • आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि एक चिंता समूह से लड़ने के लिए एक सहायता समूह का सुझाव दिया जाए। आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि अगर मैं एक समर्थन समूह में शामिल हो तो अच्छा होगा। क्या आप आस-पास की सिफारिश कर सकते हैं? "
  • विधि 3

    समग्र स्वास्थ्य में सुधार
    होम उपचार के साथ मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए कदम 34
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कुछ मामलों में, जिन लोगों को उच्च कोर्टिसोल का स्तर होता है वे दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से बीमार होते हैं। इसका कारण यह है कि कोर्टिसोल प्रतिरक्षा प्रणाली को ऊर्जा को बचाने और तनाव से लड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करने के एक तरीके के रूप में दबा देता है। इसके अलावा, कुछ शोधों से पता चला है कि चिंता भी कम प्रतिरक्षा के साथ जुड़ी हो सकती है
    • अपने हाथों को अक्सर धो लें और जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास हों, जिसकी सर्दी या अन्य संक्रामक बीमारी है उदाहरण के लिए, आप अपने मुट्ठी को एक सहकर्मी के साथ दुर्घटनाग्रस्त कर सकते हैं, जो हाथों को घूमने के बजाय ठंड है।
    • अक्सर चिकित्सा जांच प्राप्त करें और अनुशंसित शॉट्स प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, आप न्यूमोनिया और फ्लू के खिलाफ टीकाकरण प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप कुछ खुराक ले सकते हैं, जैसे विटामिन सी, बी 6, ई, साथ ही जस्ता और मैग्नीशियम। यह दावा किया गया है कि ये सूक्ष्म पोषक तत्व प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।
  • छवि जिसका नाम अनुपयुक्त दर्द के साथ सौदा है चरण 8
    2
    सपने को प्राथमिकता दें अत्यधिक तनाव के प्रभाव में से एक, उच्च कोर्टिसोल के स्तर और चिंता सो रही समस्याएं हैं। बदले में, नींद की कठिनाई आपको थका हुआ, भ्रमित और चिड़चिड़ा महसूस कर सकती है, जो आपको अधिक तनावग्रस्त, चिंतित और उच्च कोर्टिसोल के स्तरों के साथ महसूस कर देगा। अगले दिन आराम महसूस करने के लिए हर रात पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें
  • एक दिनचर्या बनाएं जिससे आप प्रत्येक रात छह से आठ घंटों के बीच सो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको कम से कम छह घंटे सोना सुनिश्चित करने के लिए आपको लगभग एक घंटे के बारे में बिस्तर पर जाना पड़ सकता है
  • आराम करने के लिए अग्रिम में एक घंटे के साथ सोने की तैयारी करें। उदाहरण के लिए, सोने से पहले एक घंटे के लिए, आप एक स्नान लेने के लिए और जबकि एक छोटे से सेब की मदिरा पीते हुए एक किताब पढ़ सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले स्क्रीन, जैसे फोन, टीवी या कंप्यूटर की रोशनी से बचें। नीली रोशनी जो वे उत्सर्जित करती हैं, वे नींद के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 16 प्राप्त करें
    3
    अधिक सक्रिय रहें शारीरिक गतिविधि समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और तनाव, कोर्टिसोल के स्तर और चिंता को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप सक्रिय हैं, तो आपको आश्वस्त किया जाएगा, आप अपनी ऊर्जा में वृद्धि करेंगे, आप अपने तनाव में कमी आएंगे और आप हृदय रोग, वजन और पेट की वसा से लड़ेंगे जो उच्च कोर्टिसोल के स्तर से जुड़ा होता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कम तीव्रता अभ्यास में कोर्टिसोल का स्तर कम होता है। हर दिन एक पैदल चलें, pilates का प्रयास करें या ताई ची की कोशिश करें
  • कुछ शोध से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि भी चिंता को नियंत्रित कर सकती है।
  • ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    ऐसे भोजन खाएं जो तनाव को कम करते हैं कोर्टिसोल स्तर है कि उच्च रहने के लगातार पाचन समस्याओं और वजन से संबंधित है। इसके अलावा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और वसा में उच्च वृद्धि की चिंता के साथ जुड़े रहे हैं। हालांकि इसका कोई भोजन है कि तनाव पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं है, वहाँ कुछ है कि समग्र स्वास्थ्य और कुछ लाभ प्रदान करने कि कम कोर्टिसोल स्तर और चिंता में सुधार कर सकते हैं।
  • खाद्य और स्नैक्स में कुछ स्वस्थ प्रोटीन शामिल करें, जैसे कि सफेद मांस, नट और बीन्स। इन खाद्य पदार्थों में ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर को सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है, जिससे आप अधिक शांत महसूस कर सकते हैं।
  • जामुन, जिसमें स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी या ब्लूबेरी शामिल हैं, इसमें फ़िओनोट्रियेंट और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करते हैं।
  • अधिकांश समुद्री खाद्य में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो चिंता और कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • पालक और काली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, बहुत फोलिक एसिड होते हैं, जो मस्तिष्क को डोपामाइन पैदा करने का कारण रखती है, एक रासायनिक जो आपको कम तनाव और खुशहाल महसूस करता है।
  • शक्कर पेय, कृत्रिम सामग्री और कैफीन की जगह पानी, चाय और प्राकृतिक रस का सेवन करें। उदाहरण के लिए, एक गिलास पानी पीने से दिन शुरू करने की कोशिश करें।
  • छवि अस्थमा नियंत्रण औषधि के नाम से शीर्षक चरण 26
    5
    हर्बल उपचार को ध्यान में रखें कई अध्ययनों ने चिंता और कोर्टिसोल के स्तरों से निपटने के लिए विभिन्न उपायों और हर्बल पूरकों की प्रभावशीलता की जांच की है। यद्यपि आप किसी भी हर्बल उपचार पर भरोसा नहीं कर सकते हैं जो आपको हमेशा के लिए "इलाज" करने का दावा करता है, कुछ हर्बल पूरक हैं जो उन्हें कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं।
  • यह कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि एक भारतीय जड़ी बूटी ने कहा अश्वगंधा को कोर्टिसोल के स्तर और चिंता की भावना कम हो जाती है।
  • कुछ शोध का दावा है कि फॉस्फेटिडीलेसेरिन, शरीर में एक प्राकृतिक परिसर, कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि भले ही आप पर जोर देते हुए आप नियंत्रित नहीं कर सकते, आप अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं

    चेतावनी

    • कोर्टिसोल के स्तर को कम करने या चिंता को कम करने के लिए कोई भी उपचार शुरू करने से पहले हमेशा एक चिकित्सा या मनोरोग पेशेवर से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com