ekterya.com

संतुलित आहार कैसे खाएं

एक संतुलित भोजन खाने का एक तरीका है जिससे आप अपने शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों का सेवन करने की अनुमति दे सकते हैं जो कि कई प्रकार के खाद्य पदार्थों से हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित भोजन खााना महत्वपूर्ण है: आपके शरीर के ऊतकों और अंगों को काम करने के लिए पर्याप्त पोषण और प्रभावी रूप से कार्य करने की आवश्यकता होती है एक उचित आहार के बिना, आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है। जैसा कि हमारे जीवन में तेजी से व्यस्त हो जाते हैं, एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से मुश्किल हो सकता है।

चरणों

भाग 1
एक संतुलित आहार की योजना बनाएं

चित्र शीर्षक भोजन योजना चरण 2
1
भोजन योजना लिखें एक साप्ताहिक भोजन योजना लिखना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाते हैं भोजन और स्नैक्स करें, जो आप पूरे दिन खा लेंगे ताकि आप हर दिन प्रत्येक भोजन समूह का उपभोग कर सकें।
  • एक घंटे या अपने दो खाली समय ले लो और सभी भोजन और स्नैक्स के लिए अपने विचारों को लिखें।
  • प्रत्येक दैनिक भोजन योजना के लिए सभी खाद्य समूहों की गणना करने का प्रयास करें क्या आप हर दिन डेयरी उत्पादों को शामिल करते हैं? और पर्याप्त फलों और सब्जियां?
  • यदि आप व्यस्त या यात्रा में हैं, तो भोजन जल्दी, खाना पकाने या व्यंजनों की आवश्यकता होती है जिसे आप आसानी से तैयार भोजन प्राप्त करने के लिए फ्रीज कर सकते हैं।
  • प्रेरणा पाने के लिए भोजन योजना के नमूनों के लिए ऑनलाइन खोजें
  • सुपरमार्केट चरण 2 में सहेज लोट्स ऑफ मनी का शीर्षक
    2
    खरीदारी करना प्रत्येक भोजन समूह से स्वस्थ भोजन के साथ अपनी रसोई प्रदान करना, संतुलित भोजन तैयार करना और संतुलित आहार खाने में आसान बनाने में मदद करेगा। अपना भोजन योजना लिखने के बाद, सुपरमार्केट में जाने के लिए अपने पसंदीदा स्वस्थ उत्पादों की एक किस्म पर शेयर करने के लिए समय निकालें
  • एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए एक अच्छी तरह से रखी अलमारी एक महान उपकरण हो सकता है डिब्बाबंद सेम, डिब्बाबंद अनसाल्टेड, ट्यूना या डिब्बाबंद चिकन सब्जी उत्पादों 100% पूरे (जैसे क्विनोआ के रूप में, लुगदी 100% पूरी गेहूं या चावल) और: संतुलित जल्दी और आसानी से भोजन के लिए प्रशीतन की जरूरत नहीं उत्पादों को शेयर नट बटर्स
  • सब्जियों (सॉस या चटनी के बिना), फल, पूर्व पकाया अनाज, कम कैलोरी (व्यस्त रातों के लिए) और प्रोटीन (चिकन या मछली) रात्रिभोज उत्पादों (जैसे भूरे रंग के चावल या क्विनोआ के रूप में) के रूप में जमे हुए पर शेयर।
  • ताजा फल, सब्जियां, डेयरी फल (जैसे कम वसा वाले दूध, दही और पनीर के रूप में), और दुबला प्रोटीन (चिकन, मछली, सूअर का मांस या दुबला मांस) की आपूर्ति रखें।
  • इमेज का शीर्षक जीवन के लिए डायट जर्नल बनाए रखें चरण 8
    3
    भोजन डायरी शुरू करें भोजन की डायरी को ध्यान में रखते हुए आप दो तरीकों से संतुलित आहार खा सकते हैं। सबसे पहले, यह आपकी वर्तमान आहार की समीक्षा करने में आपकी सहायता कर सकता है और आपको यह देखने में मदद करता है कि आपके आहार में कौन से क्षेत्र की कमी है। और दूसरी बात, लंबे समय तक आपको ट्रैक पर रखने के लिए यह एक शानदार तरीका है।
  • अपने स्मार्टफोन पर एक डायरी रखने के लिए एक समाचार पत्र खरीदें या एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें जितने दिन आप कर सकते हैं मॉनिटर 5 खाद्य समूहों पर ध्यान दें क्या आप हर दिन का उपभोग करते हैं?
  • अक्सर हम इस बात से अवगत नहीं हैं कि क्या हम बहुत ज्यादा या बहुत कम चीज़ खाते हैं। एक भोजन डायरी इस जानकारी को प्रकाश में ला सकती है।
  • तुम सिर्फ नोटों जहां आपको लगता है कि आप में सुधार या बेहतर निर्णय लेने में (उदाहरण के लिए, यदि आप सब्जियों के एक बड़े प्रशंसक नहीं कर रहे हैं और आम तौर पर इस समूह में कंजूसी या आप ज्यादा किस्म के बिना हर हफ्ते एक ही खाद्य पदार्थों के कई खाते हैं तो) कर सकते हैं शुरू करते हैं।
  • अपने चिकित्सक के चरण 3 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करें एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करने से आप अपने संतुलित आहार को अपनी चिकित्सा और स्वास्थ्य के इतिहास में अनुकूलित कर सकते हैं। वे आपको अपने वर्तमान स्वास्थ्य को बेहतर बनाने या बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मार्गदर्शन या सुझाव प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने जीपी से बात करें संभावना है कि कर रहे हैं कि अपने चिकित्सक से अपने स्वास्थ्य और चिकित्सा समस्याओं के बारे में पता है और विशिष्ट खाद्य पदार्थ या एक आहार पैटर्न मदद न केवल कर सकते हैं कि आप एक संतुलित आहार लेकिन एक आहार है कि अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता रखने के लिए सामान्य सुझाव दे सकता है। आपको अतिरिक्त सहायता के लिए एक स्थानीय आहार विशेषज्ञ भी भेजा जा सकता है
  • एक पोषण विशेषज्ञ एक पोषण विशेषज्ञ है जो आपको संतुलित आहार और स्वस्थ भोजन पर काफी मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। आप एक संतुलित आहार के लाभों के बारे में अपने आप को शिक्षित कर सकते, आपको दिखाते हैं कि अपने आहार की कमी भागों है और आप एक आहार आप एक अधिक संतुलित आहार का नेतृत्व करने में मदद करने की योजना और सुझाव देने के लिए।
  • अपने क्षेत्र में पोषण विशेषज्ञ ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • भाग 2
    संतुलित भोजन तैयार करें

    कॉप के नाम से एक छवि के बाद एक भोजन की अवशेष चरण 17
    1
    5 खाद्य समूहों से भोजन खाएं प्रोटीन, सब्जियां, फल, डेयरी और अनाज: एक संतुलित आहार खाने के स्तंभों में से एक 5 खाद्य समूहों में से प्रत्येक से खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए है। प्रत्येक भोजन समूह विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है जो आपके शरीर की जरूरत है। प्रत्येक समूह से हर दिन कुछ का उपभोग करने का लक्ष्य रखें
    • आपके शरीर में सभी कोशिकाओं और प्रक्रियाओं के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं - एंजाइम, हार्मोन और अन्य रसायनों के निर्माण के लिए ऊतकों के निर्माण और मरम्मत से कुछ भी। आदर्श रूप से, दुबला प्रोटीन, जैसे पोल्ट्री, दुबला बीफ़, समुद्री भोजन, नट्स और सेम के साथ भोजन चुनें
    • डेयरी प्रोटीन लेकिन शामिल भी कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी से भरपूर होने के लिए चुनें, जैसे दही, दूध, पनीर, केफिर के रूप में कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जाना जाता है।
    • यह जानने के लिए कि आप कितने मांस का उपभोग करते हैं, खाने के पैमाने पर खरीदना फायदेमंद हो सकता है। आप ऑनलाइन खोज करके भी बहुत कम युक्तियां सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, मांस का 85 ग्राम (3 औंस) कार्ड के डेक के आकार के बारे में है
    • फलों और सब्जियां दो खाद्य समूह हैं जो बड़ी मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करती हैं, जैसे कि विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट वे कैलोरी में भी कम होते हैं, जिससे उन्हें संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा बना होता है। हर दिन विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां चुनें
    • अनाज समूह दो अलग-अलग समूहों में विभाजित किया जा सकता है: साबुत अनाज और अनाज परिष्कृत या संसाधित (जैसे सफेद ब्रेड, सफेद चावल या नियमित रूप से पास्ता के रूप में) (जैसे भूरे रंग के चावल, क्विनोआ या जई के रूप में)। बताएं कि आप जो अनाज उत्पाद चुनते हैं, उनमें से कम से कम आधे हिस्से पूरे 100% पूरे होते हैं। इन प्रकार के अनाज फाइबर, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध हैं।
    • प्रत्येक भोजन पर सभी 5 खाद्य समूहों के लिए उपस्थित होना मुश्किल हो सकता है पूरे समूह में प्रत्येक समूह के खाने का उद्देश्य। प्रत्येक भोजन में 5 समूहों का उपभोग करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • एक शाकाहारी चरण 13 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    स्वस्थ वसा खाओ कुछ प्रकार के वसा को वसा जाना जाता है "दिल के लिए अच्छा" या ओमेगा 3 और मोनोअनसैचुरेटेड वसा। यह दिखाया गया है कि इन वसा के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें छोटे बच्चों में रक्त लिपिड स्तर को बनाए रखने या सुधारने या मस्तिष्क के विकास का समर्थन शामिल है।
  • इन स्वस्थ वसा के एक हिस्से को कम से कम 2 से 3 बार एक सप्ताह में लेने की सिफारिश की जाती है।
  • ओमेगा -3 वसा युक्त खाद्य पदार्थों सामन, मैकेरल, anchovies, सार्डिन, ट्यूना, नट और सन बीज शामिल हैं।
  • Monounsaturated वसा ऐसे जैतून का तेल, avocado, जैतून और अखरोट के रूप में खाद्य पदार्थ से आते हैं



  • डाइजेस्ट फूड फस्टर चरण 6 नामक छवि
    3

    Video: गाय का संतुलित भोजन कैसे बनाये, How to make a balanced diet of cow

    रोजाना कम से कम तीन भोजन खाएं एक संतुलित आहार केवल आपके भोजन में मौजूद खाद्य पदार्थों से परे जाता है आपको पूरे दिन खाने के भोजन की मात्रा को भी संतुलित करना होगा। यह पूरे दिन नियमित और अक्सर भोजन का उपभोग करने के लिए फायदेमंद है
  • रोज़ाना तीन या अधिक भोजन या नाश्ते सहित भोजन करना आपके लिए हर दिन आवश्यक पोषक तत्वों की सभी सिफारिश की मात्रा का उपभोग करना आसान बनाता है। भोजन को छोड़कर आपको जो भी ज़रूरत है वह उपभोग नहीं करने के जोखिम के बारे में बताता है।
  • नियमित और अक्सर भोजन और स्नैक्स आपके मस्तिष्क में ऊर्जा का निरंतर प्रवाह प्रदान करते हैं। रक्त शर्करा का स्तर भी काफी हद तक आपके मस्तिष्क की अच्छी तरह से काम करता है।
  • भोजन को नियमित रूप से छोड़ना अनुशंसित नहीं है। आपको जरूरी नहीं खाना चाहिए "नाश्ता, दोपहर का भोजन और भोजन" दैनिक। हालांकि, हर तीन से पांच घंटे खाने के लिए सलाह दी जाती है
  • एक संतुलित आहार के एक दिन का उदाहरण इस तरह दिख सकता है: नाश्ते के लिए सब्जियों और पनीर के साथ पकाया अंडे, एक दुबला टर्की और पनीर और दोपहर का भोजन, एक छोटे से सेब और एक जलपान के मध्य दोपहर के लिए पनीर के एक छड़ी और कच्ची सब्जियां के साथ एक बड़े पालक सलाद के लिए बच्चे को गाजर का एक कप और ग्रील्ड सामन 115 ग्राम (के साथ व्यापक चादर 4 औंस) रात के खाने के लिए
  • एक खाद्य बिंगे चरण 1 के बाद कॉप शीर्षक छवि
    4
    1.8 लीटर (64 औंस) का शुद्ध तरल पदार्थ रोजाना पीना एक संतुलित आहार के लिए आठ ग्लास या 1.8 लीटर स्पष्ट, शक्कर मुक्त तरल पदार्थों की एक न्यूनतम आवश्यकता होती है। सिर्फ इसलिए कि तरल पदार्थ जरूरी एक खाद्य समूह में योग्य नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके आहार में एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाते हैं।
  • कैलोरी के बिना पानी, बर्फ चाय, डिकैफ़िनेटेड कॉफी या स्वादयुक्त पानी जैसे तरल पदार्थ चुनें।
  • दिन भर में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरल पदार्थ की मात्रा पर नज़र रखने में आपकी सहायता करने के लिए पानी की एक बोतल खरीदें।
  • 5 काटो डायट चरण 3 पर फास्ट लॉज़ नामक छवि
    5
    अपने हिस्से के आकार को मापें एक संतुलित आहार के लिए सभी खाद्य पदार्थों के पर्याप्त हिस्से को भोजन करना महत्वपूर्ण है इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप पर्याप्त खाए गए कुछ खाद्य समूह खाएं और यह भी कि आप बहुत ज्यादा दूसरों को नहीं खाते हैं
  • सामान्य तौर पर, फलों और सब्जियों के सेवारत आकार और उत्पादों के कुछ हिस्सों जैसे कि अनाज के मुकाबले बड़े और बड़े हो सकते हैं। इन कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरे हुए खाद्य पदार्थों को अपने भोजन और स्नैक्स का लगभग 50% हिस्सा बनाना चाहिए।
  • अनाज समूह से भोजन, जैसे पास्ता, चावल या रोटी, पर नजर रखी जानी चाहिए। इस समूह के साथ अधिक अंतर करना आसान हो सकता है, जो आपके आहार का संतुलन निकाल सकता है चावल या पास्ता के रूप में आधा आधा अनाज एक सेवारत बनाते हैं और रोटी जैसे 30 ग्राम (1 औंस) वाले उत्पाद भी एक सेवारत होते हैं।
  • डेयरी और प्रोटीन आधारित उत्पादों में बहुत अधिक पोषण होता है और अधिकांश भोजन और स्नैक्स में खाया जाना चाहिए। प्रोटीन की 85 से 115 ग्राम (3 से 4 औंस) और 1 कप या 30 मिलीलीटर (1 औंस) डेयरी उत्पादों उपयुक्त भाग आकार हैं।
  • भाग 3
    आपको मॉडरेशन में स्वाद दें

    ईट कम शक्कर चरण 1 नामक छवि
    1
    चीनी और संतृप्त वसा की खपत को सीमित करें चीनी और वसा वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी में अधिक होते हैं। इसके अलावा, वे आमतौर पर विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध नहीं होते हैं इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में से कई खाने से संतुलित आहार खाने में मुश्किल हो सकती है
    • संतुलित आहार का सेवन करने का मतलब यह नहीं है कि आपके पसंदीदा उत्पादों, जैसे मिठाई या उच्च वसा वाले उत्पादों, जैसे मकारोनी और पनीर से बचें।
    • इन खाद्य पदार्थों को सावधानी से चुनें और उन्हें कभी-कभी और नियंत्रित भागों में आनंद लें।
    • तय करें कि आप किस प्रकार के मॉडरेशन के लिए हैं इसका मतलब यह है कि हर शुक्रवार को मिठाई बांट कर या अपने पसंदीदा बर्गर रेस्तरां में एक महीने में दो बार जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 724 9 80 1
    2

    Video: एक संतुलित आहार है सोया || Health Benfits - Hindi

    शराब और अन्य तरल कैलोरी सीमा। पीने के तरल कैलोरी एक संतुलित आहार को जल्दी से स्थानांतरित करने का एक आम तरीका है। इन प्रकार के उत्पादों में कैलोरी और चीनी में उच्च है और आपकी कुल चीनी का सेवन तेजी से बढ़ा सकता है मॉनिटर कितनी बार आप बीयर, शराब, मिश्रित मादक पेय पदार्थ, शीतल पेय, मीरा चाय या रस जैसे उत्पादों का उपभोग करते हैं और आप इनमें से कितने उपभोग करते हैं
  • हालांकि 100% फल के बने रस में कुछ पोषण लाभ होते हैं, यह अभी भी चीनी की एक अपेक्षाकृत उच्च मात्रा में होता है और इसे कम मात्रा में खपत किया जाना चाहिए। कभी-कभी 115 से 170 मिलीलीटर (4 से 6 औंस) पी लें
  • शीतल पेय और मीठा पेय छोड़ें यदि आपको अभी भी कैफीन की आवश्यकता है, तो स्किम दूध और सीमित मीनार के साथ कॉफी या चाय पर विचार करें।
  • यह भी मादक पेय पदार्थों को सीमित करता है: पुरुषों के लिए प्रति दिन एक या कम प्रति दिन महिलाओं और दो पेय या कम प्रति दिन।
  • एक सामयिक गिलास वाइन या मीठा चाय ठीक है। दोबारा, इन उत्पादों को कम से कम आनंद लेना महत्वपूर्ण है
  • Video: संतुलित भोजन क्या है ।।संतुलित आहार क्या है ।।what is balanced diet in hindi

    बीट ड्रग एडिक्शन चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण अंग है यद्यपि यह आपके आहार पर जरूरी नहीं है, नियमित शारीरिक गतिविधि आपको अपने वजन और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है, जब आप कभी-कभी अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं।
  • प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि पर लक्षित। जॉगिंग, सायक्लिंग और तैराकी जैसे व्यायाम अच्छे विकल्प हैं
  • एक सप्ताह में कम से कम दो बार शक्ति प्रशिक्षण में भाग लेने का लक्ष्य। भार उठाने या Pilates कक्षा में भाग लेने के अच्छे विकल्प हैं
  • युक्तियाँ

    • टीवी के सामने मत खाओ आपको पता नहीं चलेगा कि आपने कितना खाना खाया है
    • पूरे खाद्य समूहों से न बचें, जब तक आप निदान आहार एलर्जी न हो या आपका डॉक्टर आपको बताए।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने आप का निदान नहीं करते हैं या किसी गुमशुदा सनक के आधार पर खाद्य पदार्थों से बचें। उदाहरण के लिए, जब तक आपको सीलिएक रोग न हो, पूरे उत्पाद में ग्लूटेन होते हैं
    • आहार कार्यक्रमों से बचें जो पूरे भोजन समूहों या बड़े प्रकार के खाद्य पदार्थों से वजन घटाने या अन्य स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने से बचने का सुझाव देते हैं।
    • स्वस्थ होना जरूरी पतली होने के बराबर नहीं है।
    • शारीरिक गतिविधि के साथ एक संतुलित आहार का मिश्रण। यह आपकी जीवन शैली के स्वास्थ्य लाभ को बढ़ाने में मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com