ekterya.com

कैसे बिस्तर में आराम करने के लिए

बिस्तर पर रहने से हमेशा सोने का मतलब नहीं है चाहे आप सुबह में झूठ बोल रहे हों या रात में सोते समय आराम करें, आराम करें बिस्तर में यह विश्राम के सर्वोत्तम क्षणों में से कुछ हो सकता है जो आपको पूरे दिन मिलता है। उस पल के सबसे अधिक खर्च करने के लिए आप खर्च करते हैं

शीट्स के तहत जाग, आपको सही माहौल बनाने और अपने आप को लाड़ करना होगा। यह आकर्षक लग रहा है, सही है? फिर, चलिए शुरू करें

चरणों

भाग 1

अपना कमरा आराम करें
आराम से बिस्तर में कदम चरण 1 छवि का चित्र
1
सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें सुबह या रात चाहे, आपका विश्राम समय सिर्फ तुम्हारे और तुम्हारे बिस्तर (और शायद चाय का प्याला या किताब) के बीच होना चाहिए। आपको बंद करना होगा और बाकी सब कुछ बचा जाना चाहिए। अपना अलार्म घड़ी दूर रखें, अपना सेल फ़ोन बंद करें, अपना कंप्यूटर बंद करें और द्वार सुरक्षित करें।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चालू रखने से शरीर को सतर्क रहना पड़ता है प्रकाश के अलावा वे उत्सर्जित होते हैं (जो जैविक घड़ी बदलते हैं), वे हमें उन हजारों चीजों के बारे में सोचते हैं जो हमें करना है उन्हें आप से दूर रखें ताकि आपका मस्तिष्क आराम कर सके।
  • यदि आप इसे ठीक से उपयोग करते हैं, तो इसका एकमात्र अपवाद टेलीविजन है हम इस बारे में बात करेंगे कि यह कैसे करना है अगले अनुभाग में उपयुक्त फॉर्म
  • रिएक्स इन बेड रिसेप्शन नामक छवि चरण 2
    2
    पल के अनुसार अपने कमरे को हल्का करो। अगर यह रविवार की सुबह है और आप देर से बिस्तर पर रहना चाहते हैं, तो पर्दे पूरी तरह से खोलें, ताकि आपके कमरे को प्राकृतिक प्रकाश से भरने दें। सूरज द्वारा उत्पादित विटामिन डी को अवशोषित करें और अपना प्रकाश अपने कमरे में गर्म करें।
  • यदि यह रात है, तो अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रकाश को अनुकूलित करें। यदि आप कोई पुस्तक पढ़ते हैं, तो अपने बिस्तर के पास दीपक को हल्का रखें। इसके अलावा, प्रकाश मंद होना चाहिए अगर आप सोने की कोशिश नहीं करते हैं, तो प्रकाश थोडा उज्ज्वल हो सकता है, लेकिन कुछ भी नहीं जो रेटिना को परेशान करती है
  • रिज़ॉल इन इन बेड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    तापमान को नियंत्रित करता है यदि आप सोते रहना चाहते हैं, तो एक अच्छा विचार तापमान को 1 9 डिग्री सेल्सियस (66 डिग्री फारेनहाइट) तक कम करना है। यह न केवल आपके शरीर को सोते हुए कार्यक्रम करता है, लेकिन हाल के वैज्ञानिक अध्ययनों का दावा है कि यह आपके चयापचय में वृद्धि कर सकता है और आपके इंसुलिन के स्तर को भी विनियमित कर सकता है (जो मधुमेह से लड़ने में मदद करता है)। क्या आपको लगता है कि इसे अभ्यास में रखने के लिए पर्याप्त कारण नहीं है?
  • यदि आप सोना नहीं चाहते हैं, तो तापमान बढ़ता है, लेकिन इतना नहीं। यदि आप सोते बिना सोची जगह में शीट्स के नीचे आराम करना चाहते हैं, तो तापमान 20 डिग्री सेल्सियस (69 डिग्री फारेनहाइट) के आसपास होना चाहिए।
  • आराम से बिस्तर में कदम 4 चरण छवि छवि
    4

    Video: आईवीएफ के बाद- आराम नहीं सामान्य काम करें । डॉ. शुभदीप भट्टचार्जी |

    एक आरामदेह सुगंध के साथ कमरे को भरें अरोमाथेरेपी के प्रभावों पर कुछ काफी स्वीकार्य शोध हैं और सभी सहमत हैं कि यह छूट की स्थिति बढ़ाता है। यदि आप अपने शरीर पर आवश्यक तेलों को लागू नहीं करते हैं, तो आप उन्हें सुगंध विसारक में डाल सकते हैं और कमरे में सुगंध भर सकते हैं जो आपके शरीर को बताता है कि यह आराम करने का समय है। क्यों नहीं अपने नाक काम करते हैं?
  • कुछ अच्छे अरोमा हैं: लैवेंडर, पेटिटग्रेन, कैमोमाइल, जीरियम, चंदन और गुलाब। हालांकि, किसी भी खुशबू से आप आराम कर सकते हैं।
  • आराम से बिस्तर में कदम चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    कुछ आरामदायक रखो यहां तक ​​कि अगर तापमान सही है, तो आपका बिस्तर आरामदायक है, हल्का धुंधला है और कमरे में बहुत ही बदबू आ रही है, अगर आपके बेहतरीन सूट पहनते हैं, तो आपको आराम का समय नहीं मिलेगा। उन खूबसूरत कपड़े छोड़ दो और अपने पजामा डाल (या क्यों नहीं अपने जन्मदिन का सूट)।
  • आपको पहनने वाले कपड़े के अनुसार तापमान को नियंत्रित करना चाहिए। यदि आप थर्मल अंडरवियर पहनते हैं और बिस्तर पर जाने के लिए एक स्वेटर पहनते हैं, तो कमरा थोड़ा ठंडा हो सकता है। लेकिन अगर आप भगवान की तरह बनेंगे तो आपको दुनिया में लाया जाएगा, आप उसे थोड़ा गर्म कर सकते हैं
  • भाग 2

    चीजें धीरे-धीरे लें और तनाव कम करें
    रिज़ॉल इन इन बेस्ट चरण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपनी पत्रिका में लिखें यह ऐसा कुछ है जो कई लोगों ने कुछ समय किया है, रात के लिए लालसा करना हमारी भावनाओं को आकार देने के लिए है लेकिन हममें से अधिकतर क्या नहीं जानते कि जर्नलिंग चिंता और तनाव को कम कर सकती है वास्तव में, हमारी चिंताओं के बारे में लिखना उनसे खुद को मुक्त करने और दैनिक जीवन में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है। यदि आपके पास पहले जर्नल रखने का कोई कारण नहीं है, तो इसे अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों नहीं करें?
    • यदि आपके पास एक नोटबुक और एक पेन है लेकिन अभी भी यह नहीं पता है कि क्या लिखना है, तो आप को प्रेरित करने के लिए विंडो को देखें तुम क्या सुन रहे हो? आप किस तरह के पेड़ देखते हैं? ये पक्षी क्या हैं? क्या नोट्स आपने कभी नहीं देखा है?
  • रिज़ॉल इन इन विद चरण 7
    2
    एक पहेली पहेली करो या एक किताब पढ़ें। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि मानसिक खेल और पढ़ना किताबें आपकी मानसिक क्षमता के लिए अच्छे हैं, लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि तनाव को दूर करने और चिंताओं को दूर करने में क्या वे अच्छे हैं? पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ और होने के बाद आपकी ज़रूरत हो सकती है
  • जाहिर है, यह सिर्फ क्रॉसवर्ड पहेली के बारे में नहीं है आप सुडोकू, शब्द खोजों या अन्य गणितीय या शब्द पहेली को हल करके भी आराम कर सकते हैं
  • चित्र आराम से बिस्तर में चरण 8
    3
    तैयार हो जाओ कभी-कभी हम सभी को अपने आप को याद दिलाने की ज़रूरत है कि हमें प्यार और देखभाल की जाती है (भले ही हमारे पास ही हो)। एक सुबह बिताएं, एक दोपहर या एक रात जो कुछ भी आपको अच्छा महसूस करता है। उदाहरण के लिए, जब आप अपने नाखूनों को पेंट करते हैं, अपने बालों पर गरम तेल का मिश्रण डालते हैं या बस एक गर्म मालिश पैड के साथ बैठते हैं और पल का आनंद लेते समय आप अपने चेहरे पर एवाकाडो के एक मुखौटा के साथ बिस्तर पर बैठ सकते थे
  • कभी-कभी हमारे मन में कई चीजें हैं जो मुझे समय की देखभाल करने के लिए तैयार होती हैं। यदि यह आपका मामला है, तो अपना मन व्यवस्थित करने के लिए इस समय का समय लें। टू-डू सूचियां लिखें, सप्ताह के अपने बजट या भोजन की योजना बनाएं और अपने जीवन पर एक दृढ़ पकड़ रखें। जब आपको यह भावना होती है, तो बाकी जगह अपनी जगह पर फिट हो जाएगी।
  • रिज़ॉल इन इन विथ चरण 9
    4
    यदि आप टीवी देखते हैं, तो कुछ हंसमुख और अच्छे लगते हैं यह सच है कि अंदर आम तौर पर, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस खराब होते हैं हालांकि, कुछ लोगों को लगता है कि बिस्तर देखकर टीवी देखना दैनिक तनाव से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। यदि यह आपका मामला है, तो अपनी पसंदीदा पुलिस श्रृंखला या समाचार के साथ आराम करने की कोशिश न करें (क्योंकि उनमें से ज्यादातर नकारात्मक हैं)। अपने दिमाग को उसी तरह से रखने के लिए कुछ हंसमुख और अच्छे को देखें
  • आपकी पसंदीदा पुरानी कॉमेडी एक अच्छा विकल्प है। एक प्रोग्राम खोजें जो आपके दिमाग को आराम देता है और आपको हँसता है। उन लोगों से बचें जो आपको डर या क्रोध जैसे चिंता या नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं
  • रिज़ॉल इन इन बेड स्टेप 10 नामक छवि
    5



    गर्म चाय का एक कप बिस्तर पर ले लो आपके हाथों में कुछ गर्म होने की भावना के अलावा आराम से है, चाय आपको आराम करने और तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। पासिफ्लोरा चाय और कैमोमाइल चाय खासकर अच्छे हैं अगर आप सोने की कोशिश करें और हरी चाय तनाव और क्रोध से छुटकारा पाने के लिए अच्छा है।
  • De-stressing प्रभाव को बढ़ाने के लिए अपनी चाय में शहद जोड़ें हनी जाहिरा तौर पर मस्तिष्क को आराम करती है, जो अवसाद और चिंता को कम करती है।
  • रिज़ॉल इन इन फेयर चरण 11
    6
    यदि आप चाहें, तो तनाव से निपटने के लिए नाश्ते के साथ आराम करो। लेकिन चादरों पर भोजन के निशान छोड़ने के लिए सावधान रहें। यदि आपने बिस्तर में आराम करने के लिए अभी तक एक सैंडविच नहीं चुना है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • डार्क चॉकलेट यह दिखाया गया है कि इस चॉकलेट (42.5 ग्राम या 1.5 ऑउंस) से थोड़ा सा कॉर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जो हार्मोन है जो तनाव पैदा करता है। यह आपके चयापचय को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है।
  • मैंगो। इस फल में linalool की अधिक मात्रा है, जो कि एक अच्छा तनाव reducer दिखाया गया है।
  • चबाने वाली गम यह स्वाद का कोई फर्क नहीं पड़ता हाल के अनुसंधान ने दिखाया है कि चबाने वाली गम की कुछ ही मिनटों में तनाव के स्तर कम करने में मदद मिल सकती है।
  • कुछ खस्ता है तनावग्रस्त लोगों को कुरकुरे चीजों की तलाश करना पड़ता है और जाहिरा तौर पर कुछ चीजों को चबाने से भी तनाव कम होता है तो कुछ मुट्ठी भर पागल या थोड़ा अजवाइन करें और अपनी मन की शांति पाएं।
  • रिज़ॉल इन इन विद बिस्तर चरण 12
    7
    एक पालतू या एक बच्चे के साथ कर्ल हम सभी जानते हैं कि एक आराध्य बिल्ली का बच्चा, एक पिल्ला या एक बच्चा भी पकड़ने की भावना है। यह हमें दिलासा देता है और मन को साफ करता है। अब महसूस करें कि बिस्तर में लग रहा है। बिना शर्त प्यार की यह भावना आपके अस्तित्व की गहराई को उस बिंदु तक घुसना देगी कि आप बिस्तर से बाहर निकलना नहीं चाहते हैं
  • इसके अलावा, यह साबित होता है कि पालतू होने से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं इन प्यारे चार पैर वाले के मालिकों के पास कम रक्तचाप के स्तर होते हैं और वे अवसाद से पीड़ित होने की संभावना कम होते हैं।
  • आराम से बिस्तर में चरण 13 चित्र का चित्र
    8
    अपनी छुट्टी की योजना शुरू करना कभी-कभी हमें आराम करने की ज़रूरत होती है कि अतीत या वर्तमान को अलग रखना और भविष्य को तलाशना। नोटबुक लें और आप जिस चीज़ के लिए लंबे समय तक काम करना शुरू करें, उदाहरण के लिए, छुट्टी पर जा रहे हैं। अपने दिमाग में जगह की कल्पना करें आप क्या करना चाहते हैं? आप कहाँ जाना चाहते हैं?
  • इसे व्यावहारिक दृश्य के एक प्रकार के रूप में माना जाना चाहिए। न केवल आप ही सोच रहे हैं कि आपका गंतव्य कितना बढ़िया है, बल्कि आपको कितनी खुशी होगी। यह पैसे बचाने के लिए प्रेरणा के रूप में भी काम कर सकता है, फिट हो सकता है और भविष्य के बारे में अच्छा महसूस कर सकता है जो आपको इंतजार कर रहा है।
  • भाग 3

    शरीर को पूरी तरह से आराम करो
    रिएक्स इन बेड स्टेप 14 नामक छवि
    1
    अपने श्वास को मॉनिटर करें आपके शरीर पर ध्यान केंद्रित करने और वर्तमान के साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका है अपने श्वास को मॉनिटर करना। आखिर, ध्यान के लिए यह पहला कदम है आराम से जाओ और गहराई से श्वास और छूने पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपने फेफड़ों, डायाफ्राम, नाक और गले को कैसा महसूस करते हैं? उस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको मानसिक रूप से एक पूरी तरह से अलग जगह पर ले जाया जा सकता है, एक शांत और तनाव मुक्त स्थान।
    • चार दिल की धड़कन के लिए श्वास और आठ से छुटकारा इसे कई बार करो और धीरे-धीरे आगे बढ़ें जब तक आप आठ बीटों के लिए श्वास नहीं लेते और सोलह के लिए श्वास छोड़ते हैं। जैसा कि आप धीमा साँस लेते हैं, आपका हृदय गति भी धीमा हो जाती है, जो आपके शरीर को आराम करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • आराम से बिस्तर में कदम चरण 15
    2
    कुछ शरीर छूट व्यायाम करते हैं जब प्रगतिशील विश्राम की बात आती है, तो आपके पास दो बुनियादी विकल्प होते हैं और दोनों बहुत प्रभावी होते हैं। ये विवरण हैं:
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट जबकि अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित झूठ बोल रही है, अपने पैर की उंगलियों को अपनी एकाग्रता को बढ़ाना शुरू करें। पूरी तरह से आराम करो अपने टखनों में ले जाएं और उन्हें छोड़ दें। धीरे-धीरे, लेकिन निश्चित रूप से, अपने शरीर को जब तक आप आराम नहीं करते, तब तक अपने शरीर को ले जाएँ।
  • तनाव के प्रगतिशील रिलीज इस तरह के विश्राम के लिए, गहराई से श्वास लें जब आप साँस छोड़ते हैं, तो अपने शरीर को थोड़ा आराम करो। तब जब आप श्वास लेते हैं, तो अपने शरीर को छोड़ दें। कुछ भी करने की कोशिश न करें लेकिन जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो आराम करो थोड़ी अधिक इस अभ्यास को तब तक जारी रखें जब तक आप अपने शरीर को पूरी तरह से आराम महसूस नहीं करते।
  • Video: अकरकरा ओर शेहेद एक साथ मुह में रखदो बिर्य नही निकलेगा/आराम से पूरी रात सम्भोग करो

    रिज़ॉल इन इन विद चरण 16
    3
    प्रार्थना या ध्यान से परीक्षण करें। यदि आप धार्मिक प्रकार के हैं, तो थोड़ी देर बिस्तर पर प्रार्थना करना ही एकमात्र चीज है जिसे आप शांति के बारे में कुछ और महसूस कर सकते हैं। जब आप यह कर रहे हैं, तो एक पल को सुनने के लिए याद रखना - यह सिर्फ आपको नॉन-स्टॉप पर बात करने की ज़रूरत नहीं है
  • यदि वह आपकी दिलचस्पी नहीं करता है, तो ध्यान की कोशिश करें। क्यों? कई जांच से पता चला है कि ध्यान तनाव, चिंता और अवसाद के स्तर को दूर करने में मदद करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बैठकर कहना चाहिए "ओम्म्।" बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और जिस चीज को आप समझते हैं उसे प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता के बिना अपना रास्ता ले लें। यह आपके दिमाग को साफ करने के बारे में नहीं है, बल्कि आपको कुछ भी परेशान करने के बारे में परेशान नहीं है।
  • रिज़ॉल इन इन विद चरण 17
    4
    विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से मानसिक अवकाश लें कभी-कभी केवल एक चीज जो आपको करने में सक्षम महसूस करती है वह आपकी आंखों को बंद कर रही है और यह बहुत अच्छा है अगर यह आराम के बारे में है जब आप ऐसा कर रहे हैं, तो स्वर्ग के आपके संस्करण की कल्पना करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे यथासंभव यथासंभव समझें, अपने 5 इंद्रियों का उपयोग कर। जितना अधिक आपका विज़ुअलाइज़ेशन पूरा होगा, उतना ही प्रभावी होगा।
  • मान लीजिए कि आप सुनसान समुद्र तट पर हैं क्या आप खड़े या बैठे हैं? रेत को कैसे लगता है? क्या एक हवा है? क्या पानी की बूंदों के साथ हवा आती है? लहरों की आवाज कैसे होती है? क्या पक्षी हैं? क्या आप मछली को गंध कर सकते हैं? छवि कितनी स्पष्ट है?
  • रिज़ॉल इन इन बेड शीर्षक चरण 18
    5
    अपने हाथों पर खुद को मालिश दें क्या आप जानते हैं कि हाथों की एक मालिश हृदय की मजबूत धड़कन को धीमा कर सकती है? खैर, यह सच है चाहे आप खुद को मालिश दें या किसी और को यह धीरे से करता है, यह आपको शांत करने में मदद कर सकता है और आपको अधिकतम विश्राम दे सकता है।
  • एक्यूप्रेशर भी बहुत प्रभावी हो सकता है यह एक मालिश के समान है, लेकिन इसका मतलब है कम आंदोलन। अपनी तर्जनी और अंगूठे के बीच त्वचा पैड को फैलाए जाने की कोशिश करें और इसे जारी करने से पहले उसे 5 सेकंड के लिए रखें। आपके शरीर में कई दबाव बिंदु हैं और उन्हें दबाकर आपकी मांसपेशियों को तनाव जारी करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र आराम से बिस्तर में कदम चरण 19
    6
    आराम करने की कोशिश मत करो क्या आप उन लोगों को जानते हैं जो महान होने की कोशिश करते हैं और दुख की बातों में असफल रहे हैं? और क्यों? क्या आप शांत होने की कोशिश कर रहे हैं जो इस तरह काम नहीं करता? विश्राम उस तरह से काम नहीं करता है नहीं आराम करने की कोशिश करो यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप केवल इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आप आराम से नहीं हैं और आप निराश हो जाएंगे। इसके बजाय, बस शांत हो जाओ अपने दिमाग में आने वाली किसी भी गतिशील गतिविधि को करें और आप कुछ बिंदु पर आराम करेंगे आपको विश्वास होना चाहिए कि यह ऐसा होगा।
  • यह सूची पूरी तरह से पूर्ण नहीं है यदि यह आपको कुछ आराम करने के लिए प्रेरित करता है, तो क्या करें यह कुछ ऐसा करने वाला है जो आपको अच्छा महसूस करता है और आपको आराम देता है, न कि कोई और क्या कहता है यदि आप पलंगों में बचे हुए चाहते हैं, तो उन्हें बिस्तर पर छोड़ दें क्यों नहीं?
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे छोटे बच्चे हैं, तो आप उनसे बात कर सकते हैं सचित्र पुस्तकों को पढ़ें, छवियों के बारे में बात करें, उन्हें रंग दिखाएं यह विचार एक पल को साझा करना है, एक पल को बिस्तर में आराम करने और एक साथ आनंद लेने का आनंद लेना है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com