ekterya.com

कैसे बहुत नर्वस होने के लिए सोने के लिए

यह हम सभी के साथ हुआ है: एक महान दिन आ रहा है और आपको वास्तव में सोना पड़ता है, लेकिन जैसे ही आप अपनी आँखें बंद करते हैं, आपका मन पूरी रफ्तार से चलना शुरू कर देता है और आप पूरी तरह से फिर से जाग रहे हैं। चिंता से बहुत से लोगों को सोना पड़ता है - हालांकि, बहुत से लोगों के लिए, नींद की कमी ने चिंता लक्षणों को बदतर बना दिया है कई लोगों में, नींद खोने का डर वास्तव में जो चिंता को जागता है, जो जागता रहता है। सीखना कैसे अपनी चिंता शांत, अपने शरीर को आराम और अच्छा नींद की आदतें अभ्यास आप अनिद्रा को दूर करने और अपने नियमित दिनचर्या में वापस आने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मन को शांत रखें

स्लीप विथ हेवी नर्स, चरण 1 के साथ छवि
1
ध्यान अभ्यास करें ध्यान से चिंता को दूर करने में मदद मिलती है और आप उनींदापन को बढ़ावा देने के लिए भी आराम कर सकते हैं। ध्यान शुरू करना कठिन नहीं है बस साँस लेना और डायाफ्राम से धीरे-धीरे और गहरा साँस छोड़ना, आपके सांस लेने की अनुभूति और पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करना।
  • धीमा और गहराई से साँस लें 3 सेकंड में धीरे-धीरे गिनें, 3 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें, फिर धीरे-धीरे 3 से बढ़ते रहें।
  • ज्यादा शांत और आराम से महसूस करने के लिए कई बार दोहराएं।
  • मंत्र का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ लोगों को लगता है कि एक विशेष वाक्यांश के साथ ध्यान से और फिर से उन्हें आराम करने में मदद करता है कुछ विशेषज्ञ स्व-प्रतिज्ञान के अच्छे मंत्र की सलाह देते हैं, जैसे: "रात में मैं सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करता हूं" या "रात में गहरी नींद लूंगा"
  • स्लीप विद हेवी नर्स, चरण 2

    Video: नींद न आने पर सहदेवी का प्रयोग | आचार्य बालकृष्ण

    2
    आराम से संगीत सुनें संगीत सुनना रक्तचाप को कम करने और आराम करने में मदद कर सकता है। अगर आपके पास एक रिकॉर्ड है जो हमेशा आराम करने में आपकी मदद करता है, तो सोने से पहले इसे सुनने की कोशिश करें यदि नहीं, तो कुछ खोजें जो आपको आराम मिल रहा है
  • बहुत से लोगों को जैज जैसे संगीत मिलते हैं या सोते समय के लिए आराम से पर्यावरण की आवाज़ होती है
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 3
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले निष्क्रियता की अवधि अलग करें कुछ लोग पाते हैं कि कुछ आराम कर रहे हैं, जैसे स्नान करना या गर्म स्नान करना, किताब पढ़ना या शिल्प की नौकरी करना, बिस्तर पर जाने से पहले मन को आराम करने में मदद मिल सकती है कुछ पता चलता है कि आपको आराम मिल रहा है और सोने से पहले अपनी खुद की गतिविधियां करने के लिए सोने से पहले प्रत्येक रात थोड़ा समय बिताने का प्रयास करें
  • स्लीप विद हेवी नर्स, चरण 4
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले तनावपूर्ण गतिविधियों से बचें। यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन तनावपूर्ण गतिविधियों में शामिल होने से पहले बिस्तर आपको अधिक उत्सुक बना सकता है, जो बदले में नींद खोने की संभावना बढ़ सकता है बिस्तर पर जाने से पहले काम या विद्यालय से संबंधित कुछ भी करने से बचें (जिसमें आपके काम मेल की जांच भी शामिल है) घड़ी को देखने की आवश्यकता का विरोध करते हैं यदि आप सोने के बिना अपने बिस्तर में झूठ बोल रहे हैं घड़ी को देखते हुए और बताओ कि आप कितना सोएगे, केवल आप पर अधिक तनाव होगा, जिससे यह सोना भी मुश्किल होगा।
  • विधि 2
    शरीर को आराम करो

    स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 5
    1
    बहुत सी व्यायाम करें व्यायाम आपको निकाला जा सकता है और एक साथ तनाव को कम कर सकता है अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक व्यायाम आपकी नींद की गुणवत्ता और अवधि दोनों में नाटकीय रूप से सुधार कर सकता है। सड़क पर व्यायाम करना आदर्श है, क्योंकि इससे आपको ताज़ा हवा और सूर्य के प्रकाश की अनुमति मिलती है (यदि आप दिन के दौरान व्यायाम करते हैं), लेकिन अगर आप बाहर नहीं आ सकते तो घर पर व्यायाम भी एक स्वीकार्य विकल्प है।
    • कुछ लोग अधिक खुलासा करते हैं यदि वे रात में व्यायाम करते हैं, जबकि अन्य रात में व्यायाम कर सकते हैं और अच्छी तरह से सो सकते हैं प्रत्येक शरीर इस पहलू में अलग है, इसलिए यह जानना बेहतर है कि आपके लिए दिन का काम किस समय होता है
  • स्लीप विद हेवी नर्व्स चरण 6
    2
    तनावपूर्ण और अपनी मांसपेशियों को आराम करो अपनी मांसपेशियों को खींचने से आराम करने का एक अच्छा तरीका नहीं हो सकता है लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि मांसपेशियों को कसने और फिर उन्हें आराम से तुरंत तनाव को राहत देने में मदद मिल सकती है और शरीर को सिर से पैर की उंगलियों तक शांत कर सकता है। अपने बिस्तर पर झूठ बोलने पर तनाव और विश्राम के इन अभ्यासों से चिंता को दूर करने और अपने शरीर को सोने के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है।
  • पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो पैरों में सभी मांसपेशियों को कस लें, उन्हें 10 सेकंड के लिए तनाव रखें, फिर एक ही बार में सभी तनाव को छोड़ दें। इस प्रक्रिया को जारी रखें और शरीर में प्रत्येक प्रमुख मांसपेशी समूह के माध्यम से जाना।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 7
    3
    उत्तेजक को हटा दें अगर आप धूम्रपान करने वाले या कॉफी पी रहे हैं, तो इन दोनों में से कोई भी बुरी रात की नींद में योगदान कर सकता है निकोटीन और कैफीन उत्तेजक होते हैं जो सो जाने या सो रहने के लिए मुश्किल बनाते हैं। उत्तेजक भी कुछ लोगों में चिंता बिगड़ती हैं इस वजह से, उत्तेजक आपकी नींद को संभावित रूप से प्रभावित कर सकते हैं और चिंता में वृद्धि का कारण बनता है, और आपकी नींद हानि की समस्याएं बढ़ रही हैं
  • कैफीन जैसे उत्तेजक उपभोग के 5 से 6 घंटे के बाद लंबे समय तक शारीरिक प्रभाव डाल सकते हैं। यदि आप सुबह या काम पर कॉफी पीना चाहिए, तो इसे दोपहर में जल्दी पीने से रोकना सुनिश्चित करें ताकि आप रात को सो सकते हों
  • स्लीप विद हेवी नर्व्स चरण 8



    4
    अल्कोहल छोड़ना अल्कोहल रात के माध्यम से सोते रहने के लिए मुश्किल हो सकता है जिससे आप सोते समय शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करते हैं। लेकिन कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शराब पीने से चिंता बढ़ सकती है और आतंक हमलों के खतरे को बढ़ सकता है। अगर आपकी अनिद्रा चिंता के कारण होता है, बिस्तर पर जाने से पहले शराब पीना दोनों की चिंता और नींद में कठिनाई में योगदान दे सकता है।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 9
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले बड़े भोजन से बचें सोने से पहले एक हार्दिक या मसालेदार भोजन खाने से अपच पैदा हो सकता है, जिससे बदले में इसे सोना मुश्किल हो सकता है यदि संभव हो तो सोने से पहले 2 या 3 घंटे के लिए हार्दिक या मसालेदार भोजन खाने से बचने की कोशिश करें अगर आप वास्तव में कुछ खाना चाहते हैं, तो जब आप सोने के लिए जाने की योजना से पहले 45 मिनट से कम समय में एक हल्का नाश्ता चुनते हैं यह अपचता के बिना आपको भरने में मदद करेगा कुछ अच्छे प्रकाश स्नैक विकल्पों में शामिल हैं:
  • टर्की की स्लाइस-
  • गर्म दूध
  • मूंगफली का मक्खन के साथ टोस्ट
  • नमकीन पटाखे और पनीर-
  • अनाज या जई-
  • दही और फल
  • विधि 3
    अच्छी नींद की आदतों का विकास करना

    स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 10
    1
    नियमित नींद शेड्यूल रखें यह सप्ताहांत पर देर तक रहने और नींद लेने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि इससे सप्ताह की पूरी नींद कार्यक्रम खराब हो सकता है। अपने सामान्य नींद के अनुसूची को सात रात एक सप्ताह में रखने की कोशिश करें, बिस्तर पर जाकर और हर दिन एक ही समय में जागने के लिए।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 11

    Video: लिंग को खड़ा करने के घरेलू उपाय एवं रामबाण नुक्से

    2
    नप से बचें एक झपकी लेना अच्छा लगता है जब आप बहुत थके हुए होते हैं और एक छोटी "ऊर्जा झपकी" आप कुछ घंटों नींद के साथ एक व्यस्त दिन से बच सकते हैं। लेकिन यहां तक ​​कि एक छोटी सी नींद आपके आंतरिक नींद कार्यक्रम को फिर से शुरू कर सकती है, जिससे आप रात में जागते रहें और बेचैन हो सकते हैं। सो जाओ करने के लिए एक झपकी लेने के बजाय, उस रात थोड़ी देर पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें आप अधिक गहराई से सोते हैं और रात में और भी अधिक नींद खोने के जोखिम को कम करते हैं
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स स्टेप 12
    3
    एक अंधेरे और शांत कमरे को रखें। आपके कमरे में आराम करना और सो जाना आसान होना चाहिए। उज्ज्वल रोशनी आपके शरीर के सर्कैडियन लय को बदल देती है, यही वजह है कि कमरे में संभव के रूप में अंधेरे के रूप में सोना महत्वपूर्ण है। इसके लिए किसी भी बाहरी प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए मोटा अंधा या पर्दे की आवश्यकता हो सकती है और कमरा शांत रखने के लिए एक प्रशंसक या एयर कंडीशनर (या एक खुली खिड़की) को छोड़ दें।
  • इष्टतम नींद का तापमान 15.5 और 1 9 .4 डिग्री सेल्सियस (60 और 67 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर का तापमान थोड़ा कम होता है जब आप सोते हैं और एक शांत कमरे में रहने से प्रक्रिया शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • बाहरी प्रकाश को रोकने के लिए और अपने कमरे में सभी कृत्रिम रोशनी बंद करने के लिए पर्दे या अंधा का उपयोग करें। यदि अभी भी बहुत अधिक प्रकाश है (कहते हैं, यदि आप रात में काम करते हैं और आप दिन के दौरान सो जाते हैं), सो रही मास्क खरीदने पर विचार करें वे बहुत सस्ता हैं और आप उन्हें ऑनलाइन या कई दुकानों में पा सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना बाहरी शोर को अवरुद्ध करने का प्रयास करें। यदि आवश्यक हो, तो आपको किसी प्रकार के श्वेत शोर से सोना पड़ सकता है, जैसे पंखे या सफेद शोर मशीन। यदि आप एक विशेष रूप से शोर पड़ोस में रहते हैं, तो इयरप्लग भी मदद कर सकते हैं।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 13
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें यह अपने बिस्तर पर झूठ बोलने या बिस्तर पर अपने सेल फोन या टैबलेट से इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय पाठ संदेश का उत्तर देने के लिए आकर्षक हो सकता है। लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले की चमक आपकी नींद की क्षमता को कम कर सकती है इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से अतिरिक्त तनाव भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, काम से एक ईमेल की जाँच या दुखी खबरों के बारे में पढ़ना सोना मुश्किल हो सकता है
  • बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद या संग्रहीत करें यह आपको उत्तेजना से बचने और सोने के लिए तैयार करने में मदद करेगा।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 14
    5
    एक सपने लॉग रखने की कोशिश करो कुछ दिन आपको अपनी दोपहर की आदतों के बारे में पता नहीं है और वे आपके अनिद्रा को कैसे योगदान दे सकते हैं दोपहर में अपनी सभी आदतों का विस्तृत रिकॉर्ड रखने की कोशिश करें, जिसमें कुछ भी आपने खाया या नशे में किया है, आपके द्वारा किया गया कोई भी गतिविधि और आपने इन चीज़ों को सही समय दिया है इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि कुछ आदतों में सोए जाने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप होता है या कम से कम, यह आपके डॉक्टर के निदान के लिए आसान हो सकता है कि आपकी नींद की समस्याओं के कारण क्या हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप जितना सोते हैं, उतना व्यंग्य बनने की कोशिश न करें अन्यथा, यह अपने आप पर चिंता का एक स्रोत बन जाएगा, जो सोने की आपकी क्षमता को बाधित कर सकता है।
    • नाराज़ हो जाने या नाराज होने से बचने के बारे में जानने के लिए जानें कि आप सोते क्यों नहीं हैं अपने आप को सोने के लिए मजबूर मत करो, क्योंकि इससे केवल चीजें बदतर हो जाएगी बस आराम करो, धीरे-धीरे साँस लें और अगले दिन के बारे में अपनी चिंताओं या विचारों के अलावा अन्य चीजों पर ध्यान दें।
    • कैफीन और तम्बाकू से बचें कैफीन एक प्रसिद्ध उत्तेजक, लेकिन याद है कि यह कोको उत्पादों में भी मौजूद है। तंबाकू में उत्तेजक भी होते हैं, जैसे निकोटीन, जो भी सोता है
    • शराब से बचें शराब आप को नींद में मदद कर सकता है, लेकिन आप शायद रात के मध्य में फिर से जगाएंगे।

    चेतावनी

    • कुछ लोग सोने की गोलियां का सहारा लेंगे ये एक आदत बना सकते हैं और केवल एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। कभी भी किसी अन्य व्यक्ति की दवा न लें
    • कभी भी अवैध दवाओं का सहारा न करें वे गैरकानूनी, अप्रत्याशित हैं और अतुलनीय क्षति पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com