ekterya.com

कैसे तेजी से

उपवास, भोजन और पेय पदार्थों से निश्चित समय के लिए सेवन करने का कार्य है, यह एक ऐसी प्रथा है जिसका इस्तेमाल शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हजारों वर्षों में किया गया है। एक निरपेक्ष उपवास वह है जिसमें न तो भोजन और न जल का उपयोग होता है, जबकि अन्य उपवास पानी, रस और अन्य तरल पदार्थों के लिए करते हैं। आपके लिए सही तेज चुनने और इसे अपनी जीवन शैली में शामिल करने के बारे में निम्नलिखित जानकारी पढ़ें।

चरणों

भाग 1
जल्दी से तैयार हो जाओ

फास्ट स्टेप 01 नामक छवि
1

Video: How to grow beard faster (दाढ़ी को तेजी से कैसे बढ़ाएं) | HairMD, Pune

आप जिस उपवास के लिए जा रहे हैं उसका निर्धारण करें विभिन्न कारणों से लोग उपवास करते हैं: आध्यात्मिक स्पष्टता प्राप्त करने, सर्जरी के लिए तैयार करने, वजन कम करने और विभिन्न कारणों के लिए। उपवास तैयार करने और उसका पालन करने का तरीका आपके लिए कारणों के आधार पर होगा, इसलिए उपवास के प्रकार पर थोड़ा शोध करें, जिसे आप करना चाहते हैं
  • मेडिकल उपवास आमतौर पर एक मरीज की सर्जरी या अन्य प्रक्रिया जिसके लिए संज्ञाहरण का संचालन किया जाएगा के लिए निर्धारित होने से पहले निर्धारित है। अनुसूचित सर्जरी से पहले 12 से 24 घंटों के बीच मेडिकल उपवास होता है और इसमें भोजन और पेय या भोजन से बचा भी शामिल हो सकता है
  • भस्म करने के लिए उपवास आपको संचित जमात के अपने शरीर को शुद्ध करना है। वे आम तौर पर छुट्टियों के बाद, बहुत से शराब पीने के बाद या चीनी में समृद्ध कई खाद्य पदार्थों को खाने के बाद किया जाता है आमतौर पर detoxify करने के लिए उपवास आप पीने के लिए अनुमति देता है रस और अन्य तरल पदार्थ, लेकिन भोजन नहीं।
  • आंतरायिक उपवास यह अभ्यास शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने या वसा को जलाने में मदद करने के लिए बनाया गया है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि 12 से 36 घंटों की अवधि के लिए भोजन और पेय से परहेज करना उन्हें समय के साथ वजन कम करने में मदद करता है।
  • आध्यात्मिक या धार्मिक उपवास आध्यात्मिक या धार्मिक विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए मन का समय देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जबकि शरीर भोजन से बचे है। धार्मिक उपायों की विशिष्टताओं धार्मिक ग्रंथों पर आधारित हैं, इसलिए उपवास प्राचीन परंपराओं का सम्मान करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, मुसलमान तेजी से रमजान मनाते हैं, जो एक महीने के दौरान भोजन और पेय पदार्थ सुबह से शाम तक नहीं खपत करते।
  • छवि शीर्षक फास्ट चरण 02
    2
    शारीरिक रूप से तेजी से तैयार करें प्रत्येक व्यक्ति का शरीर उपवास के लिए अलग तरह का जवाब देता है और यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है कि आपको कैसा महसूस होगा। वास्तविक तेज़ी से बाहर आने से पहले शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए कुछ सप्ताह का समय लें। यदि आपको पता है कि क्या उम्मीद है तो आपको तेजी से प्राप्त करने का एक बड़ा मौका होगा
  • डॉक्टर से बात करें अगर आप चिंतित हैं कि उपवास आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है। तेजी से, विशेष रूप से एक निरंतर तेज होने पर आपके शरीर पर खतरनाक तबाही हो सकती है अगर आपके पास पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थिति है सीमित पानी की खपत को नियंत्रित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका शरीर काफी मजबूत है।
  • यदि यह आपका पहला उपवास है, तो आप धीरे-धीरे कुछ खाद्य पदार्थों को वंचित करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए निकाल सकते हैं उदाहरण के लिए, आप इसे हटा सकते हैं खाद्य पदार्थ जिसमें चीनी शामिल हो और एक या दो हफ्तों के लिए सफेद आटा का प्रयोग जल्दी से शुरू करने से रोकने के लिए, यह आपके शरीर में भूख की उत्तेजनाओं से ऊपर लालच से ग्रस्त नहीं है।
  • अपनी फिटनेस में सुधार के लिए उपवास शुरू करने की योजना बनाएं यदि आपका अच्छा हाइड्रेटेड होना शुरू हो जाए तो आपके शरीर में अभाव के साथ बेहतर व्यवहार होगा, इसलिए बहुत सारे पानी पीने से स्वास्थ्य सेवन करें - उपवास से पहले सप्ताह के दौरान पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाएं जैसा कि आप उपवास के पहले दिन पर पहुंचते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर शराब और नशीली दवाओं से मुक्त है।
  • फास्ट स्टेप 03 नाम वाली छवि
    3
    उपवास के लिए अपनी रसोई तैयार करें यदि आपके घर के लिए कई परीक्षाएं हैं, तो उपवास का अनुभव करने में काफी मुश्किल होगी। अपनी रसोई अपनी तरह से तैयार करें:
  • सभी निषिद्ध खाद्य पदार्थों और पेय को फेंक दें या स्टोर करें बार में मिठाई या शराब की बोतें नहीं हैं, आप या तो उन्हें कचरे में डाल सकते हैं या उन्हें उस जगह पर रख सकते हैं जहां आपको याद नहीं है कि वे वहां मौजूद हैं।
  • अपने रेफ्रिजरेटर को साफ करें उपवास के दौरान प्रलोभन हो सकता है, जो किसी भी चीज को खाली करें, विशेष रूप से तैयार किए गए खाद्य पदार्थ जो उपभोग करना आसान है
  • यदि आप जूस या तरल पदार्थों का उपवास करने जा रहे हैं तो फ्रिज को अपने पेय तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री के साथ भरें।
  • यदि आप एक पूर्ण तेज प्रदर्शन करने जा रहे हैं, तो रसोई में पूरी तरह से जाने से बचने की योजना है। सुनिश्चित करें कि सब कुछ साफ है और संग्रहीत किया जाता है ताकि आपके पास भोजन के साथ काम करने के लिए रसोई में प्रवेश करने का कोई कारण नहीं है।
  • भाग 2
    तेज प्रदर्शन करना

    फास्ट स्टेप 04 नामक छवि
    1
    थोड़ी देर से शुरू करो थोड़े समय से शुरू करना और यह देखना अच्छा है कि आप पहली बार 24 घंटों के लिए उपवास करने से पहले कैसा महसूस करते हैं। सप्ताहांत के दौरान 8 घंटे के लिए तेजी से प्रयास करें जब आपके पास बहुत कुछ करना न हो। नाश्ता या दोपहर का भोजन न करें (या दोपहर के भोजन पर शोरबा लें) और दिन के दौरान बहुत सारे पानी पीयें। रोशनी और स्वस्थ भोजन के साथ दिन समाप्त करें
    • उपवास के दौरान, ध्यान दें कि आपको घंटे बाद एक घंटे कैसा महसूस होता है। क्या उपवास आपको कमजोर या बीमार महसूस करता है? क्या आप भोजन को पचाने की रोशनी का आनंद नहीं लेते हैं?
    • ध्यान दें कि आप अगले दिन कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि उपवास के फायदे तब तक नहीं लगाए जाते जब तक यह खत्म नहीं हो जाता है। क्या आपके पास अधिक ऊर्जा है? क्या आप ताजा महसूस करते हैं और फिर से कोशिश करने के लिए तैयार हैं या फिर आप एक दूसरे के बारे में सोचते हैं कि आप डूब जाते हैं? इस छोटे से उपवास को आपकी ज़िन्दगी का सामान्य हिस्सा उपवास करने का फैसला करने में मदद करें या आप इसे फिर से नहीं करना चाहते हैं
  • फास्ट स्टेप 05 नामक छवि

    Video: तेजी से वजन बढ़ाने के लिए 10 आसान उपाय - Teji Se Vajan Badhane Ke 10 Tarike

    2
    निर्णायक बनें सबसे पहले, आप केवल भूखे और प्यास महसूस करेंगे, लेकिन जल्दी से उपवास करने पर आपके शरीर और मन की स्थिति पर अन्य प्रभाव पड़ सकते हैं। आपके शरीर में विषाक्तता और चेहरे का मुकाबला होने के दौरान पहले कुछ दिनों में आप मूडी, गुस्सा या दुखद हो सकते हैं। उपवास के लिए अनिवार्य शारीरिक और मानसिक दर्द के साथ काम करते समय, याद रखें कि आप पहली जगह में तेजी से क्यों जाना चाहते थे और अंतिम पंक्ति को पार करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • यदि आप आध्यात्मिक कारणों से उपवास के लिए जा रहे हैं, तो अपने विचारों को उच्च शक्ति या धार्मिक शिक्षाओं में बदल दें, जिससे आपने उपवास का फैसला किया। धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने की कोशिश करें, जो आपके उपवास को प्रेरित करता है या ऐसी परिस्थितियों के बारे में उपाख्यानों को पढ़ता है जो अन्य लोगों को एक ही कारण से उपवास के लिए ताकत दे।
  • यदि आप स्वास्थ्य कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं, तो उस विषाक्त पदार्थ की कल्पना करें, जिसे आपने अपने शरीर में जमा किया है और छोड़ा जा रहा है। उपवास करके आप अपने शरीर को फिर से खाना लेने शुरू करने से पहले खुद को शुद्ध करने का अवसर दे रहे हैं। पाठ्यक्रम में रहने में आपकी सहायता करने के लिए उपवास के लाभों के बारे में पढ़ें।
  • फास्ट स्टेप 06 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को विचलित। उपवास आपको कल्पनाओं के लिए या चांदी की ट्रे में भोजन की बड़ी टेबल की कल्पना कर सकता है जो आप खाने के लिए चाहते हैं। दिन की सफ़लता केवल आपकी इच्छाओं को बढ़ाती है, इसलिए हिमपात या हैम्बर्गर के अलावा किसी और चीज़ के बारे में सोचने का तरीका ढूंढें।
  • किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ खाना खाने से संबंधित कुछ समय व्यतीत करना एक बड़ा व्याकुलता है, जब तक वह सुझाव नहीं दे कि उसके बाद खाने के लिए बाहर निकलते हैं
  • व्यायाम अपने आप को विचलित करने और खाने के बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन इस मामले में यह आपको और अधिक भूखा कर सकता है। थोड़ा और धीमी गति से चलने के लिए जाएं या एक ऐसी यात्रा की योजना बनाएं जिसके लिए कई कैलोरी जलाएं जरूरी नहीं है
  • बहुत ज्यादा टीवी न देखें, क्योंकि विज्ञापनों को भोजन की छवियों और लोगों को खाने से मोहभंग किया जा सकता है। टेलिविजन को देखने के बजाय किसी क्राफ्ट प्रोजेक्ट पर बुक या काम पढ़ने की कोशिश करें।
  • जितना चाहें सो जाओ उपवास समय के रूप में सो समय का समय लगता है, इसलिए यदि आप कई दिनों के लिए उपवास के लिए जा रहे हैं, तो आप भूखे क्षणों में मदद करने के लिए बहुत कुछ आराम कर सकते हैं।
  • फास्ट स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि



    4
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें यदि आप कुछ दिनों से भी ज्यादा समय तक उपवास के लिए जा रहे हैं, तो आप जारी रखने में सहायता के लिए अपनी प्रगति का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हैं। लिखो कि आप तेजी से प्रत्येक चरण में कैसा महसूस करते हैं आप पीछे देख सकते हैं और देख सकते हैं कि आप कितनी दूर आए हैं - यह आपको जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन देगा।
  • उन तरीकों पर ध्यान दें जिनसे आप आसानी से आसान तरीके से विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप टहलने के बाद मजबूत लालच महसूस करते हैं, तो कसरत के साथ कई कैलोरी जलाएं न लें।
  • अपनी भावनाओं को लिखें यदि आप गुस्सा या मूडी महसूस करते हैं एक डायरी को ध्यान में रखते हुए अपने मन से नकारात्मक भावनाओं को प्राप्त करने का एक तरीका है, इसलिए यह अपने आप को नियंत्रित करने और तेजी से समाप्त करने में सहायक हो सकता है
  • अच्छी भावनाओं के लिए भी खुला रहें कुछ लोग जूस के कुछ दिनों के बाद ज्वर महसूस करने की रिपोर्ट करते हैं, उसके बाद विषाक्त पदार्थों ने अपने शरीर को छोड़ दिया है। उस दिन का ध्यान रखें जब आपके नकारात्मक विचार सकारात्मक हो जाते हैं और आपके शरीर को उपवास के हीलिंग प्रभाव महसूस करना पड़ता है।
  • फास्ट स्टेप 08 नाम वाली छवि
    5
    अगर आप बीमार महसूस करते हैं तो रोकें अगर आप तेज, चक्कर, भ्रमित या नशे की लत महसूस करते हैं, तो पानी भरें और तुरंत कुछ खाएं तेजी से जारी रखने से आपके स्वास्थ्य का समझौता हो सकता है फिर से कोशिश करने से पहले यह तय करने के लिए कि क्या गलत हो गया था, डॉक्टर के पास जाएं।
  • यदि आप बहुत भूख या लालच हैं कि आप बीमार महसूस करते हैं, तो अपने आप को तेज करने के लिए मजबूर न करें। उपवास के बजाय, आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है जो इस प्रकार आपको प्रभावित करते हैं।
  • यदि आप उपवास की भावना को पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते। आप हमेशा फिर से प्रयास कर सकते हैं, इसलिए यदि पहली बार काम न हो तो अपने आप पर बहुत मुश्किल न हो।
  • भाग 3
    तेजी से तोड़कर

    फास्ट स्टेप 09 नाम वाली छवि
    1
    पीने के पानी से शुरू करो तेजी से तोड़ने से पहले बहुत से पानी पीते रहें ताकि आपके शरीर को जल मिलाकर खाने के लिए तैयार हो। यहां तक ​​कि अगर आप तेजी से तरल पदार्थ बनाते हैं, तो जिस दिन आप इसे तोड़ने के लिए तैयार हैं, उस दिन आपको एक या दो गिलास पानी पीना चाहिए।
  • फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हल्का तश्तरी लें बहुत भारी भोजन खाने से उपवास तोड़ न दें, क्योंकि आपका शरीर बहुत कम खपत कर रहा है। आपका पेट सिकुड़ गया है, इसलिए आप पहले से ज्यादा खाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। स्वस्थ सब्जियों और कुछ प्रोटीन का एक छोटा भोजन खाएं ताकि आपके शरीर को फिर से भोजन पचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
  • ऐसे पदार्थों को खाने से बचें जो पचाने में मुश्किल होते हैं, जैसे सेम और अन्य फलियां अपने फास्ट को पूरा करने के कुछ दिनों बाद इन खाद्य पदार्थों को छोड़ दें।
  • जिस दिन आप अपना उपवास खत्म करते हैं, उस दिन शराब पीना मत क्योंकि सहिष्णुता बहुत कम हो जाएगी और आपके शरीर पर इसका प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है।
  • कुछ उपवास, विशेष रूप से धार्मिक उपवास, आपको कुछ खाद्य पदार्थों के साथ अपना उपवास तोड़ने की आवश्यकता होती है। अग्रिम में एक जांच करें कि आप को तेज़ी से कैसे तोड़ना चाहिए
  • फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: 7 दिन में दुगनी तेजी से बाल कैसे बढ़ाये | HOW TO GROW LONG & THICK HAIR 2 INCHES IN 7 DAYS

    3
    पेट की परेशानी हो सकती है। जब आप फिर से ठोस पदार्थ खाना शुरू करते हैं, तो आपका शरीर गैस या डायरिया का उत्पादन कर सकता है जब तक इसे फिर से भोजन पचाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता अगर आपके शरीर में भोजन को पुनः शुरू करने के कुछ घंटों के लिए पेट की परेशानी हो, तो चिंतित न हों।
  • फास्ट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    लाभों को महसूस करें चाहे आपने अपना वजन कम करने, अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए या अपने आध्यात्मिक पक्ष से जुड़ने के लिए उपवास किया है, आप तेजी से पूरा करने के बाद खुद को अच्छी नौकरी के लिए बधाई कर सकते हैं। जब आप उपवास खत्म करते हैं तो आपको निम्न सकारात्मक प्रभाव महसूस हो सकता है:
  • ऊर्जा का एक उच्च स्तर
  • आपके मूड में सुधार
  • चीनी, कैफीन और अल्कोहल के लिए कम इत्र
  • युक्तियाँ

    • उपवास के कई फायदे मनोवैज्ञानिक कल्याण और इच्छाशक्ति से संबंधित हैं। वास्तव में, उपवास की दिशा में आपका दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण है और यदि आप इसका आनंद उठाते हैं, तो इससे आपको अधिक लाभ हो सकता है।

    चेतावनी

    • उपवास कुछ लोगों को चिड़चिड़ा मनोदशा, दुखीता, बेचैनी और दूसरों को खाने से क्षतिपूर्ति की संभावना को छोड़ सकता है। उपवास हर किसी के लिए नहीं है, चाहे आप इसके लाभों के बारे में क्या पढ़ते हैं
    • यदि आपको कोई बीमारी है, तो आप तेज़ होने में सक्षम नहीं हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास टाइप 1 मधुमेह है, तो उपवास करने से आपके डॉक्टर से सावधानीपूर्वक निगरानी और पूर्ण अनुमोदन की आवश्यकता होगी।
    • कुछ संगठन मानते हैं कि उपवास के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह जांचने के लिए एक जांच करें कि आपको कोशिश करने से पहले संभावित परिणाम पता हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com