ekterya.com

आतंक हमलों के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से कैसे

सबसे भयाक्रांत हमले दवाओं के लिए निर्धारित चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs) और बेंज़ोडायज़ेपींस हैं। हालांकि, कुछ दवाओं है कि आतंक के हमलों से निपटने के लिए निर्धारित कर रहे हैं निर्भरता (जैसे, बेंज़ोडायज़ेपींस) और अन्य अवांछनीय दुष्प्रभाव उत्पन्न करते हैं। गैर औषधीय उपचार, संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीक, कौशल: आप दवा लेने या अपने नियमित आहार के पूरक के लिए प्राकृतिक उपचार के बारे में जानने के लिए चाहते हैं के पक्ष में नहीं हैं, तो आप को समझने के लिए कि यह भयाक्रांत हमले स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए संभव है यदि आप निम्नलिखित रणनीतियों का उपयोग की जरूरत है विश्राम, हर्बल उपचार, स्वस्थ जीवन और निरंतर जानकारी

चरणों

विधि 1

आतंक हमलों के लिए गैर-औषधीय सहायता प्राप्त करें
चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
चिकित्सा समस्याओं को त्यागें कभी-कभी, आतंक हमलों के कारण चिकित्सा की स्थिति होती है। इसलिए, यह आवश्यक है कि एक स्वास्थ्य पेशेवर आपको संभावित शर्तों से बाहर निकलने के लिए मूल्यांकन करता है जो आतंक के लक्षणों में योगदान या बढ़ सकता है।
  • पहला कदम अपने परिवार के डॉक्टर (या सामान्य चिकित्सक) को एक मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए जाना है। यदि आवश्यक हो, तो वह आपके हमलों के एक चिकित्सा कारण से इनकार करने के लिए परीक्षणों का अनुरोध करेगा।
  • चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए इलाज प्राप्त करने पर विचार करें घबड़ाहट के दौरों अपने दैनिक जीवन और प्रभाव अपने व्यक्तिगत संबंधों पर नकारात्मक है, साथ ही काम या घर के काम को करने के लिए अपनी क्षमता को बाधित है, यह एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से चिकित्सा या परामर्श प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने मानसिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए एक परिवार और जोड़ों के चिकित्सक, एक सामाजिक कार्यकर्ता या नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें। कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे विकार और आतंक हमलों के इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • विशेष रूप से, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) आतंक हमलों के इलाज के लिए एक उपयोगी तरीका है आतंक हमलों के लिए सीबीटी आतंक हमलों के बारे में अपने विचारों को बदलने के लिए अपनी भावनाओं को बदलने के लिए (जैसे कि चिंता और भय) और व्यवहार
  • यह बताया गया है कि इंटरनेट पर उपलब्ध उपचार उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जो आतंक हमलों का अनुभव करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    सामाजिक सहायता प्राप्त करें आतंक हमलों से पीड़ित अन्य लोगों से बात करने से आप अपनी स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं और आपको आतंक हमलों को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं। इन समूहों के सदस्य भय और प्रबंधन का प्रबंधन करने के लिए अपनी उपलब्धियों और रणनीतियों को साझा करते हैं। यह भी संभव है कि आप पेशेवरों को आतंक हमलों में अनुभव पाते हैं जो बैठकों में आपसे बात करने को तैयार हैं।
  • अधिक सहायता के लिए समूह चिकित्सा या सहायता समूह में शामिल हों यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो एक उपयोगी संसाधन चिंता और अवसाद का अमेरिकी संघ है।
  • अपने परिवार और दोस्तों को सूचित करें कि आप आतंक हमलों से ग्रस्त हैं इस तरह, अगर आतंक हमले आपके पास आता है और वे करीब हैं, तो वे समझेंगे कि क्या हो रहा है और आपको शांत रहने में सहायता करेगा।
  • विधि 2

    स्व-सहायता संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीकों का उपयोग करें
    छवि शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 4
    1
    आतंक हमलों को स्वीकार करें जो लोग आतंक हमलों का अनुभव करते हैं वे अपनी भावनाओं को स्वीकार नहीं करते हैं और उनसे बचने की कोशिश करते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) आतंक हमलों से निपटने के लिए एक अनुभव-आधारित उपचार है। इसका उपयोग आम तौर पर चिंता कम करने और बाद के हमलों की संभावना को कम करने के लिए ऐसे हमलों के बारे में सोचने के तरीके को बदलने के लिए किया जाता है। नतीजतन, यदि आप हमलों को स्वीकार करते हैं, तो आप उन्हें भविष्य में होने से रोकेंगे।
    • अपने आप को आतंक हमले के बजाय इसे लड़ने के बजाय प्रतिबद्ध। हालांकि यह उल्टा लग सकता है, यह वास्तव में काम करता है!
    • कुछ सोचें, "मुझे आतंक हमले है और मैं इसे स्वीकार करता हूं, मुझे पता है कि यह सिर्फ एक शारीरिक प्रतिक्रिया है।"
  • चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 5
    2



    वास्तविक रूप से हमले के बारे में सोचो यह मत भूलो कि आतंक हमले खतरे की प्रतिक्रिया है माना जाता है। वास्तविकता यह है कि आप खतरे में नहीं हैं, जब आप सोचते हैं, महसूस करते हैं और कार्य करते हैं जैसे आप थे।
  • याद रखें कि जो आपको लगता है वह एक आतंक हमले है और अंततः गायब हो जाएगा। यह आपको दुखी नहीं करेगा। सोचो: "मुझे एक आतंक हमले है, मेरा शरीर सिर्फ प्रतिक्रिया कर रहा है और मैं मरने वाला नहीं हूँ, मैं ठीक हो जाऊँगा।"
  • छवि शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    चिन्ता या आतंक की भावना पर ध्यान केंद्रित करें और निरीक्षण करें एक बार जब आपको पता है कि "वास्तविक" खतरे नहीं है, तो आप इस क्षण के अनुभव पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। डर लगने के बजाय, आप जो महसूस करते हैं उसका उद्देश्य पर्यवेक्षक बनें। संवेदना और भावनाओं को महसूस करते हैं क्योंकि वे आप पर आक्रमण करते हैं अगर आप इन भावनाओं को "लड़ाई" के बजाय "निरीक्षण" करते हैं, तो आप इसे बढ़ाने के बजाय तनाव और मानसिक संघर्ष को कम करते हैं।
  • नोट्स। अवलोकन करने की प्रक्रिया आवश्यक है क्योंकि इसमें तर्कसंगत मन शामिल है आम तौर पर, जब आप आतंक हमले से पीड़ित होते हैं, तो भावनात्मक दिमाग से अधिक हो जाता है और तब तक आपको नियंत्रित नहीं किया जाता है जब तक कि लक्षण उनके पाठ्यक्रम को नहीं चलाते हैं। तर्कसंगत मन अनुपस्थित है।
  • एक उद्देश्य पर्यवेक्षक बनकर, आप तर्कसंगत दिमाग के कामकाज की अनुमति देते हैं। यदि आप तर्कसंगत रूप से सोचते हैं तो भावनात्मक दिमाग में मास्टर करना बहुत मुश्किल है इसलिए, आतंक हमले के लक्षण गायब होने लगते हैं।
  • चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    ट्रिगर के साथ डील करें जब कोई व्यक्ति पड़ा है एक आतंक हमले, क्योंकि मन "ट्रिगर" कि मूल हमले के समान प्रतिक्रिया कर सकते हैं बहुत एक और उभरने की संभावना है। उदाहरण के लिए, ड्राइविंग करते समय आपका पहला हमला हो सकता था। ड्राइविंग का कार्य जरूरी कारण वास्तविक संभावना है कि तनाव कुछ समय के लिए विकसित किया गया है नहीं था। हालांकि, आपके मन को याद है कि आप हमले के समय गाड़ी चला रहे थे और इसलिए, दोनों संबंधित हैं। फिर, ड्राइविंग का कार्य अगले हमले के "ट्रिगर" बन जाता है
  • अपने ट्रिगर्स को समझें और उनसे निपटने के लिए तैयार करें। आप इस तरह के उन्हें (उदाहरण के लिए, लोगों को है कि आप चिंतित या भयभीत बनाने के साथ खुद को चारों ओर) में से कुछ से बचने या (जैसे गहरी सांस लेने, विश्राम कौशल, कला, आदि) मुकाबला तंत्र का उपयोग कर के रूप में इन ट्रिगर्स, पता करने के लिए एक योजना होनी चाहिए जब आप पाते हैं एक निश्चित ट्रिगर के सामने
  • विधि 3

    विश्राम कौशल और अन्य तकनीकों का अभ्यास करें
    चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    पूर्ण चेतना की कला को आज़माएं मानसिकता वर्तमान क्षण में जानबूझकर ध्यान केंद्रित करने में होती है यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो चिंता और आतंक हमलों से ग्रस्त हैं। इसके बजाय संभावना है कि भविष्य में एक आतंक हमले हो या अतीत में घबड़ाहट के दौरों के बारे में सोच के बारे में चिंता की, आप केवल क्या इस में क्या होता है पर ध्यान केंद्रित बूझकर (जगहें, लगता है, उत्तेजना) ।
    • के साथ शुरू करने के लिए, आप एक आराम वातावरण में होना चाहिए और पूर्ण चेतना का एक बुनियादी व्यायाम करना चाहिए। यह व्यायाम धीरे-धीरे और जान-बूझकर एक छोटे से फल खाने के लिए हो सकता है - इसकी उपस्थिति, बनावट और स्वाद पर ध्यान दें।
    • आप कहीं भी एक पूरी चेतना व्यायाम अभ्यास कर सकते हैं, जिसमें आप शामिल कमरे भी शामिल हैं। कमरे में एक ऑब्जेक्ट चुनें और उस पर आपका ध्यान केंद्रित करें। इसे देखें और इसके बारे में टिप्पणियां करें। आप इसे कैसे देखते हैं? क्या आपको यह पसंद है? यह रंग क्या है? छोटे विवरण और ऑब्जेक्ट के आकार के नीचे नोट करें फिर, उसे संपर्क करें और उसे स्पर्श करें आपको कैसा महसूस होता है? इसकी बनावट क्या है? क्या यह ठंडा या गर्म है? ऐसा करने में, आप उस समय एक ठोस तत्व पर ध्यान केंद्रित करने और पूरी तरह से इसका अनुभव करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से इलाज आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    मांसपेशियों को आराम करो प्रगतिशील मांसपेशी छूट तकनीक आपको जानबूझकर पूरे शरीर में मांसपेशियों की छूट को नियंत्रित करने की अनुमति देती है। गहन चिंता या तनाव के दौरान यह व्यायाम बहुत उपयोगी है यह तकनीक एक आतंक हमले से पीड़ित होने का खतरा कम कर सकता है।
  • एक सुरक्षित और आरामदायक जगह पर जाएं - अधिमानतः, अपनी आंखों के साथ झूठ बोलें बंद करें 5 सेकंड के लिए पैर और पैर की उंगलियों को पहले तनाव और फिर उन्हें 10 से 15 सेकंड तक छोड़ दें। अगला, 5 सेकंड के लिए बछड़ा की मांसपेशियों को तनाव और उन्हें छोड़ दें। पूरे शरीर में आगे बढ़ना जारी रखें, प्रत्येक मांसपेशी समूह को छूने और जारी करने के दौरान आप जाना
  • चित्र शीर्षक ट्रीट आतंक हमलों स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com