ekterya.com

एक बेहतर व्यक्ति कैसे बनें

जीवन आत्म सुधार का निरंतर व्यायाम है जबकि उस ध्यान के हिस्से को अधिक शिक्षित होने या कार्यस्थल में आगे बढ़ने पर सामान्य तौर पर फोकस होता है, हम कभी-कभी अपने आप को और अपने आस-पास के लोगों के साथ जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसे सुधारने में भूल जाते हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दौड़ में, "बेहतर" होने का विचार महत्वाकांक्षा और स्वार्थ से खो दिया जा सकता है आपकी आत्मा को सुधारने की यात्रा और आपके साथ और दूसरों के साथ आपकी करुणा यहाँ शुरू होती है।

चरणों

विधि 1

दीक्षा
एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 1
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह एक प्रक्रिया है "एक बेहतर व्यक्ति बनना" एक प्रक्रिया है जिसमें आप शायद अपना शेष जीवन व्यतीत करेंगे जब कोई अंत में सब कुछ एक साथ मिलते हैं और विकास के लिए कोई जगह नहीं होती है, तब कोई विशिष्ट क्षण नहीं है। परिवर्तन और विकास की प्रक्रिया में अपने आप को खोलने से आपको लचीलापन विकसित करने की अनुमति मिलेगी, जो प्रत्येक स्थिति में आप के प्रकार के व्यक्ति बनने की कुंजी है।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके लक्ष्य और मूल्य समय के साथ बदल सकते हैं। वे स्थिति के आधार पर भी बदल सकते हैं, जो सामान्य है
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 2
    2
    अपने मूल्यों को निर्धारित करें यदि आपके मूल्यों की ठोस समझ नहीं है, तो भी सर्वोत्तम इरादों का कोई भी परिणाम उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। "मूल्य" आपके जीवन में उन चीजों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आप खजाना करते हैं। वे मौलिक विश्वास हैं जो आप को एक व्यक्ति के रूप में बनाते हैं और जिस तरह से आप अपना जीवन जीते हैं। अपने मूल्यों को दर्शाते हुए यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि यह वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है।
  • उदाहरण के लिए, "एक अच्छे पिता होने के नाते" या "दोस्तों के साथ समय बिताना" आपके लिए मूल्य हो सकता है ये चीजें हैं जो आपको बेहतर व्यक्ति की अपनी भावना को परिभाषित करने में मदद करती हैं।
  • "मूल्यों का संगतता" दर्शाता है कि आपका व्यवहार आपके मूल्यों के साथ कितना संरेखित करता है। उदाहरण के लिए, यदि मान में "मित्रों के साथ समय बिताना" होता है, लेकिन आप हमेशा काम को काम से ज्यादा महत्वपूर्ण बनाने की अनुमति देते हैं, तो इसका मतलब है कि उस मूल्य के साथ कोई समन्वय नहीं है। व्यवहार जो मूल्य के साथ संगत नहीं है, आपको असंतुष्ट, नाखुश या दोषी महसूस कर सकता है।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 3
    3
    अपने बारे में अपने विश्वासों की जांच करें हमारी पहचान हमारे आसपास के लोगों के अनुसार भी बनती है। उदाहरण के लिए, मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से बार-बार दिखाया गया है कि लोग बहुत कम उम्र में पूर्वाभ्यास करना सीखना शुरू करते हैं। ये सीखा व्यवहार और विश्वास हम जिस तरह से अपने आप को और हमारे आस-पास के लोगों को अनुभव करते हैं, उसके परिणाम प्रभावित होते हैं। समझें कि आपके बारे में आपके विचारों के बारे में कहां से आता है, इससे आपको बेकार विश्वासों को संशोधित करने और उन लोगों को स्वीकार करने में मदद मिल सकती है जो आपको समझें।
  • अन्य लोग हमें बड़े समूहों के संबंध में खुद को समझने के लिए भी सिखाते हैं, जैसे कि जाति या लिंग के। यह हमारी अपनी पहचान के आवश्यक घटक हो सकते हैं
  • 4
    अपने व्यवहार को अच्छी तरह से और ईमानदारी से जांचें जिस तरह से आप तनाव को लेकर प्रतिक्रिया करते हैं, जहां आप नुकसान से निपटते हैं, जहां आप अपने क्रोध को संभालते हैं और जहां आप अपने प्रियजनों का इलाज करते हैं आपको समझना चाहिए कि आप कैसे हो सकते हैं इससे पहले कि आप समझ सकें कि कैसे उगना है।
  • अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने के बाद, आपके पास विशिष्ट परिवर्तनों का बेहतर विचार होगा जो आप करना चाहते हैं
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आप क्या परिवर्तन करना चाहते हैं संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें कहने के बजाय: "मैं एक सबसे अच्छा दोस्त बनना चाहता हूं", इसे भागों में विभाजित करें इसका मतलब क्या है? क्या इसका मतलब यह है कि आप दूसरों तक पहुंचना चाहते हैं? क्या इसका मतलब यह है कि आप एक साथ समय बिताने के लिए उपलब्ध होना चाहते हैं?
  • आविष्कारक और उद्यमी स्टीव जॉब्स एक बार कहा था कि हर सुबह वह खुद को निम्नलिखित प्रश्न बनाया: "यदि आज मेरे जीवन का आखिरी दिन थे, मैं क्या मैं आज क्या क्या करना चाहते हैं?"। यदि वह सकारात्मक रूप से जवाब नहीं दे सकता है, तो उन्होंने बदलाव करने का फैसला किया है। यह प्रश्न भी उपयोगी हो सकता है
  • बदलाव के बारे में अपने विचारों के साथ उचित रहें उदाहरण के लिए, यदि आप स्वभाव से एक अंतर्मुखी हैं, तो यह प्रभावी नहीं हो सकता है या "पार्टियों में जाने" जैसे "बेहतर व्यक्ति बनने" के विचार को परिभाषित करने के लिए अपने मूल्यों के अनुरूप नहीं रह सकता है। इसके बजाय, आप अपने परिवर्तन को प्राप्त करने योग्य बना सकते हैं और आप स्वयं के बारे में क्या जानते हैं: "आप जानते हैं कि नए लोगों को बधाई देने के लिए सीखें।"
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 6

    Video: आकर्षक और स्मार्ट कैसे बनें - How to be Pleasing and Attractive - कैसे बनें सबकी पसंद - Monica Gupta

    6
    लक्ष्य निर्धारित करें यदि यह उपयोगी है, तो उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिख दें या फिर बेहतर, एक पत्रिका लिखना शुरू करें यह आपकी आत्मसमर्पणशील पक्ष को खोलेगा और आपको अपने उद्देश्य को देखने के उद्देश्य से बेहतर समझने की अनुमति देगा।
  • यह जरूरी है कि एक पत्रिका में लिखना एक सक्रिय और चिंतनशील गतिविधि है। बस यादृच्छिक विचारों को रिकॉर्ड करना शायद बहुत उपयोगी नहीं है। इसके बजाय, उन परिस्थितियों के बारे में लिखें जिन में आप स्वयं पाते हैं, आपने उस क्षण में कैसे महसूस किया, आप कैसे प्रतिक्रिया व्यक्त की, आप बाद में कैसे महसूस हुए, और आप क्या सोचते हैं कि आप अलग तरीके से कर सकते थे।
  • निम्नलिखित के साथ शुरू होने वाले कुछ प्रश्न हैं: क्या किसी ऐसे किसी प्रियजन के साथ कोई विशेष संबंध है जिसे आप सुधारना चाहते हैं? क्या आप एक अधिक परोपकारी व्यक्ति बनना चाहेंगे? क्या आप पर्यावरण के लिए और अधिक करना चाहते हैं? क्या आप बेहतर पति या पत्नी या साथी बनना सीखना चाहते हैं?
  • Video: कैसे खुद को बेहतर बनाए । Motivational Video

    7
    अपने लक्ष्यों को एक सकारात्मक तरीके से पेश करें अनुसंधान ने दिखाया है कि आप "नकारात्मक" (जो कुछ नहीं करेंगे) के बजाय "सकारात्मक" (जो कुछ आप करेंगे) के रूप में उल्लिखित लक्ष्य प्राप्त करने की अधिक संभावना है। अपने लक्ष्यों को नकारात्मक रूप से बढ़ाकर आपको अपने आप से पूर्वाग्रहित किया जा सकता है और आप अपनी प्रगति के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं। अपने लक्ष्यों को किसी चीज़ के बारे में सोचो, जहां आप कुछ की बजाय आप जा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने तय किया है कि आप अधिक आभारी होना चाहते हैं, तो इसे सकारात्मक रूप से मानें: "जब मैं दयालु हूं, तो मैं लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं।" इसे पिछले व्यवहार पर एक निर्णय के रूप में खारिज करने से बचें, उदाहरण के लिए: "मैं इतना कृतघ्न होना बंद करना चाहता हूं।"
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 8
    8
    अनुसरण करने के लिए एक मॉडल खोजें रोल मॉडल प्रेरणा का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और उनकी कहानियां मुश्किल समय आती हैं जब हम मजबूत महसूस कर सकते हैं। आप एक धार्मिक व्यक्ति, एक राजनेता या एक कलाकार चुन सकते हैं, या आप किसी के पास चुन सकते हैं जो आपकी प्रशंसा का उद्देश्य है।
  • हम उन लोगों का उपयोग करने के लिए अक्सर अधिक उपयोगी होते हैं जिन्हें हम रोल मॉडल के रूप में जानते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति पर आधारित अपने व्यवहार को केवल मॉडल करते हैं जिसके साथ आपकी कोई संपर्क नहीं है, तो इसके बारे में एक विकृत अवधारणा को विकसित करना आसान हो सकता है। यह आपके बारे में अस्वास्थ्यकर विचार उत्पन्न कर सकता है सब के बाद, यहां तक ​​कि एक कलाकार बैयन्से जैसे नहीं है वास्तव में सही
  • यह आवश्यक नहीं है कि रोल मॉडल लोग हैं जो दुनिया को बदलते हैं। महात्मा घांडी और मदर टेरेसा अविश्वसनीय प्रेरणादायक आंकड़े हैं, लेकिन वे केवल ऐसे लोग नहीं हैं जिनके व्यवहार से आप सीख सकते हैं। अक्सर छोटे हर रोज़ व्यवहार और सोच के तरीके सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जिनसे आप सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके सहकर्मियों में से एक हर समय उत्साहित होता है, तो उसे कारण बताएं उससे पूछें कि वह जीवन के बारे में क्या सोचता है और वह क्या करता है यदि आप केवल प्रश्न पूछ सकते हैं तो आपको आश्चर्य हो सकता है
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप दूसरों की कहानियों में प्रेरणा नहीं पा सकते हैं। किसी को ढूँढना जिसका इतिहास आप अपने जीवन से संबंधित हो सकता है उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आपके पास अपने स्वयं के जीवन में कई रोल मॉडल नहीं हैं
  • शानदार खगोलशास्त्री नील डेग्रास टायसन रोल मॉडल के पारंपरिक विचारों के खिलाफ है, जिसे आप "होना" चाहते हैं। इसके बजाए, यह सुझाव देता है कि आप जिस तरह से इन लोगों को मिलते हैं, उन तरीकों की जांच करें जहां आप जाना चाहते हैं: वे क्या किताबें पढ़ते हैं? आपने किस सड़कों का चुनाव किया? यह कैसे है कि ये लोग आप को कहाँ जाना चाहते हैं? इन प्रश्नों को पूछना और जवाब जानने के लिए आप किसी दूसरे को बिल्कुल प्रतिलिपि बनाने की कोशिश करने के बजाय अपना रास्ता विकसित करने में मदद करेंगे
  • विधि 2

    व्यायाम करुणा
    एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 9
    1
    आत्म-दया का अभ्यास करें इससे पहले कि आप दूसरों से प्यार करना सीख सकें, आपको खुद से प्यार करना सीखना होगा। यह व्यर्थ और आत्म-अवशोषित प्यार नहीं है, लेकिन यह उस प्रेम के बारे में है जो आप के लिए स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं, जो कौशल और मूल्यों को प्रकाश में लाया जाता है जो वास्तव में आपके प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें स्वीकार करते हैं। याद रखें कि आप एक दयालु और दयालु व्यक्ति हैं, और सभी योग्यों के ऊपर। अच्छे और दयालु कार्यों के साथ, यह आपको स्वीकार करने और बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करेगा।
    • एक मित्र के परिप्रेक्ष्य से अपने अनुभवों को लिखने की कोशिश करें जो आपको प्यार करता है और आपको अपना दृष्टिकोण देखने के बजाय स्वीकार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार की दूरी को लेने से उन्हें अनदेखी या उन्हें दबाने के बजाय नकारात्मक भावनाओं पर कार्रवाई करने में मदद मिल सकती है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करना आत्म-दया का मुख्य घटक है। हम अक्सर अपने आप से ज्यादा दूसरों के प्रति अधिक पसंद करते हैं। अपने आप को उसी स्वीकृति को दिखाएं, जो आपके किसी प्रियजन के लिए होगा।
    • अपने आप को पूरे दिन में स्वयं के दिमाग के क्षणों की अनुमति दें, खासकर जब आप देखते हैं कि आप कुछ अप्रिय अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वास्तव में किसी काम के प्रोजेक्ट में देर कर रहे हैं, तो आप अपने आप को न्याय कर सकते हैं या पीड़ित को चिंता के हमले के शिकार कर सकते हैं इसके बजाय, अपने तनाव को पहचानने के लिए जागरूकता का प्रयोग करें: "अभी मुझे बल दिया गया है।" तब वह यह स्वीकार करता है कि हर कोई एक ही समय समय पर अनुभव करता है: "मैं अकेला नहीं हूं।" अंत में, अपने साथ एक दयालु भाव है, उदाहरण के लिए, अपने दिल पर अपना हाथ रखो निम्नलिखित की तरह एक सकारात्मक प्रतिज्ञान दोहराएँ: "मैं मजबूत होना सीख सकते हैं मैं धीरज रखने के लिए सीख सकता हूँ मैं खुद को स्वीकार करना सीख सकता हूं। "
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 10
    2
    आलोचना रोकें अपनी प्रतिभा और आपकी सर्वोत्तम विशेषताओं की सराहना करने के लिए समय ले लो, चाहे भौतिक या आंतरिक अधिक शत्रु आप अपने आप के लिए हैं, जितना अधिक आप दूसरों के लिए होगा।
  • ऐसे समय का रिकॉर्ड रखते हुए शुरू करें जब आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों का अनुभव करेंगे। स्थिति को नीचे लिखें, आपने क्या सोचा और उन विचारों के परिणाम
  • उदाहरण के लिए, आप इसके जैसा कुछ लिख सकते हैं: "आज मैं जिम में गया मैं पतले लोगों से घिरा हुआ था और वसा महसूस करने लगा। मुझे खुद से गुस्सा आ गया और उस स्थान पर रहने के लिए शर्म आ गया। मैं भी अपना प्रशिक्षण खत्म करना नहीं चाहता था। "
  • अगला, उन विचारों के लिए एक तर्कसंगत प्रतिक्रिया की तलाश करें ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ठोस तथ्यों और तर्कों के साथ अपने नकारात्मक विचारों को लगातार चुनौती देने से आप सोचने के अपने तरीके को बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पिछली स्थिति में तर्कसंगत प्रतिक्रिया यह हो सकती है: "मैं अपने शरीर और स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए जिम में जाता हूं। यह मेरे कल्याण के लिए दया और चिंता का एक कार्य है मुझे खुद का ख्याल रखने के लिए मुझे शर्म महसूस क्यों करना चाहिए? सभी लोगों के शरीर अलग हैं और मेरा कोई और की तरह नहीं दिख सकता है। जिम जो लोग अच्छे आकार में हैं I ने मुझसे अधिक समय का प्रयोग किया हो। वे केवल अच्छे जीन के साथ हो सकते हैं यदि अन्य लोग मेरे शरीर से मुझे जज करते हैं, तो क्या मैं वास्तव में उनके विचारों का मूल्यवान होना चाहिए या क्या उन लोगों का मानना ​​बेहतर होगा जो मेरी देखभाल करने के अपने कार्यों का समर्थन करते हैं और प्रोत्साहित करते हैं? "
  • आत्म-आलोचना आम तौर पर "कर्तव्यों" में प्रकट होती है जैसे कि "मेरे पास लक्जरी कार होनी चाहिए" या "मुझे निश्चित आकार के वस्त्र पहनना चाहिए"। जब हम अन्य लोगों द्वारा लगाए गए मानकों से खुद की तुलना करते हैं, तो हम दुखी और शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आप अपने लिए क्या चाहते हैं और दूसरों को क्या कहते हैं, इसे अस्वीकार कर दें।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें 11



    3
    अपने रूटीन का मूल्यांकन करें कभी-कभी, हम अपने और हमारे जीवन के साथ आत्मसंतुष्ट हो सकते हैं मोनोटोनस रूटीन हमें रिएक्टिव या गड़बड़ी व्यवहार के पैटर्न में फंसे रहते हैं। आप इसे बेझिझक बिना भी बेकार की आदतों और व्यवहार विकसित कर सकते थे।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति ने आपको अतीत में नुकसान पहुंचाया है, तो हो सकता है कि आप सीमाओं के निर्माण की प्रवृत्ति कर सकते हैं जो दूसरों को एक निश्चित दूरी पर रखते हैं। ये सीमाएं आपको फिर से चोट पहुंचाने से बचने में मदद कर सकती हैं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, आपको खुशी का सामना करने और दूसरों के साथ संबंध होने से रोकना
  • नई गतिविधियों का प्रयोग करना, जैसे सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना या नई दोस्ती ढूंढना, उन क्षमताओं की खोज के लिए बहुत अच्छा हो सकता है जो आपको नहीं पता था कि आपके पास था। यह दूसरों के साथ संबंध बनाने और आपकी भावनाओं के बारे में नई चीजों की खोज करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • अपनी आदतों को छोड़ने के तरीकों को ढूँढना आप भी विभिन्न लोगों के संपर्क में रख सकते हैं जो जीवन पर अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं। अनुसंधान ने यह खुलासा किया है कि किसी अन्य व्यक्ति की संस्कृति या परिप्रेक्ष्य का सामना करते समय पूर्वाग्रहों या भय जैसे बेकार के व्यवहार में सुधार होता है आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आप दूसरों से सीख सकते हैं और वे भी आप से सीख सकते हैं।
  • 4
    अपने क्रोध और ईर्ष्या को नियंत्रित करने का प्रयास करें। ये भावनाएं जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं, लेकिन यदि आप लगातार दूसरों के प्रति क्रोध या ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो आपको खुश रहने में कठिनाइयां पड़ेगी। आत्म-दया के विकास के साथ, दूसरों के व्यवहार और इच्छाओं को स्वीकार करना एक ऐसे व्यक्ति बनने में एक आवश्यक कदम है जिसे आप चाहते हैं।
  • गुस्सा अक्सर हो सकता है क्योंकि हम मानते हैं कि चीजें "हमारे साथ नहीं होनी चाहिए" अगर हम समझते हैं कि चीजें एक अलग दिशा में जा रही हैं, तो हम उन्हें गुस्सा आ सकते हैं। यह सराहना करने के लिए लचीलेपन का विकास करना है कि चीजें हमेशा आपकी अपेक्षा के अनुसार काम नहीं करती हैं, इससे आपको अपने क्रोध स्तरों को कम करने में सहायता मिलेगी।
  • जीवन में उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप नियंत्रित कर सकते हैं और आप क्या नहीं कर सकते हैं। याद रखें कि आपके कार्यों पर आपका नियंत्रण है, लेकिन उनके परिणामों की नहीं। अनियंत्रित परिणामों को नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको चीजों में गड़बड़ी होने पर कम गुस्सा आना पड़ेगा (जो समय-समय पर होगा)।
  • 5
    दूसरों को क्षमा करें माफी को शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ हैं गलतियों को संचय करना और पिछली गलतियों को देखकर आपका रक्तचाप और हृदय की दर में वृद्धि हो सकती है, जबकि माफी का अभ्यास आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम कर सकता है। इसके कई लाभ होने के बावजूद, दूसरों को क्षमा करना सबसे कठिन काम हो सकता है
  • उस गलती के बारे में सोचो जिसे आप माफ करना चाहते हैं अपने बारे में उन विचारों का निरीक्षण करें: आप उस व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं? आपका शरीर कैसा महसूस करता है?
  • सीखने के लेंस के माध्यम से उस अनुभव पर प्रतिबिंबित करें: आप एक अलग तरीके से कुछ कैसे कर सकते थे? दूसरे व्यक्ति ने अलग तरीके से क्या किया है? क्या यह अनुभव आपको कुछ ऐसा सिखाता है जो भविष्य में आपके लिए काम करेगा? सीखने में दर्दनाक अनुभव को बदलने से आपको दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • दूसरे व्यक्ति से बात करें अभियोग मत करो, क्योंकि यह केवल दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर डाल देगा। बल्कि, वह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करता है और उससे अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए कहता है।
  • न्याय के बारे में मूल्य शांति एक कारण है कि माफी बहुत मुश्किल हो सकती है क्योंकि "न्याय" की हमारी समझ है। जिस व्यक्ति ने आप को नुकसान पहुंचाया वह कभी भी "आपके कार्यों के परिणामों का भुगतान नहीं कर सकता", लेकिन अपने क्रोध और दर्द को रोकना ही आपको अधिक दुख देगा। एक विशेष कार्रवाई या परिणाम के अधीन क्षमा न करें
  • याद रखें कि माफी का अर्थ मुक्ति का मतलब नहीं है क्षति अभी भी बनी हुई है और उसे क्षमा करके आपने उसके लिए एक बहाना का आविष्कार नहीं किया है। आपने जो किया वह अपने खुद के क्रोध से निपटने के बोझ से छुटकारा पाने के लिए है।
  • Video: महेंद्रा फिनसर्व से लोन कैसे ले ? How to get loan from Mahindra Finance Loan in 30 minute

    एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 14
    6
    सक्रिय कृतज्ञता का अभ्यास करें आभार एक भावना से अधिक है, यह एक सक्रिय अभ्यास है। "आभार व्यक्त करने का रवैया" आपको एक और सकारात्मक, खुशहाल और स्वस्थ व्यक्ति बना सकता है। यह दिखाया गया है कि आभार लोगों को दुख से उबरने में मदद करता है, उनके संबंधों को मजबूत करता है और दूसरों के प्रति करुणा व्यक्त करता है।
  • एक आभार पत्रिका रखें उन अनुभवों का रिकॉर्ड रखें जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं। वे छोटे हो सकते हैं, जैसे सनी सुबह या पूरी तरह से तैयार कॉफी के एक स्वादिष्ट कप। उन्हें मापने में नामुमकिन हो सकता है, जैसे कि एक युगल या दोस्ती का प्यार इन बातों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें पंजीकरण करने से आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं ताकि आप उन्हें बाद में याद कर सकें।
  • आश्चर्य का आनंद लें कुछ अप्रत्याशित या आश्चर्यजनक रूप से हर रोज़ की तुलना में आपको एक मजबूत प्रभाव हो सकता है यह कुछ छोटा भी हो सकता है, उदाहरण के लिए, जब आपका पार्टनर व्यंजन धोता है या जब आपको किसी दोस्त से पाठ संदेश प्राप्त होता है जिसे आपने वर्षों में नहीं सुना है
  • अपनी आभार दूसरों के साथ साझा करें यदि आप दूसरों के साथ साझा करते हैं तो आपको सकारात्मक चीजों को याद करने की अधिक संभावना होगी साझाकरण को किसी और के दिन को उज्ज्वल करने का लाभ भी मिलता है और संभवतः उनकी अपनी आभार के लिए प्रेरित करता है
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 15
    7
    सहानुभूति को प्रोत्साहित करें मनुष्य, कई अन्य जानवरों की तरह, अपने आसपास के लोगों के साथ सामाजिक संबंधों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कम उम्र से हम अन्य लोगों को "पढ़ा" सीखते हैं और उनके व्यवहार की नकल करते हैं। हम इसे फिट करने के लिए, हम जो चाहते हैं और चाहते हैं, और दूसरों के साथ जुड़ाव का अनुभव करने के लिए करते हैं। हालांकि, सहानुभूति दूसरों के व्यवहारों की व्याख्या करने और उनकी भावनाओं को महसूस करने की क्षमता से कहीं अधिक है। यह कल्पना करने के बारे में है कि आपको लगता है कि जीवन को जिस तरीके से अनुभव करता है, आपको लगता है कि आपको क्या लगता है और आपको क्या लगता है। सहानुभूति को प्रोत्साहित करने से आप दूसरों की भावनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, उनसे संबंधित होना सीख सकते हैं और कम पृथक महसूस कर सकते हैं। सहानुभूति का व्यवहार दूसरों के साथ व्यवहार करने में आपकी मदद करेगा कि आप उन्हें कैसे व्यवहार करेंगे
  • अध्ययनों से पता चलता है कि अभ्यास प्यार और दया का ध्यान या करुणा का ध्यान यह भावनात्मक गतिविधि के लिए जिम्मेदार आपके मस्तिष्क के क्षेत्र को प्रोत्साहित कर सकता है। इससे आपको कम तनाव और अधिक स्थिर महसूस करने में भी मदद मिल सकती है।सचेत ध्यान इसका समान प्रभाव है लेकिन सहानुभूति के विकास में थोड़ा कम उपयोगी है।
  • अनुसंधान ने यह खुलासा किया है कि सक्रियता से कल्पना कर रहे हैं कि दूसरों के अनुभव आपकी सहानुभूति को सुधारने में आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कथा कहानियों को पढ़ने से आपको एक अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • अपने आप को जब भी आप कर सकते हैं न्याय करना बंद करो। अनुसंधान ने दिखाया है कि लोगों के लिए सहानुभूति विकसित करने की संभावना कम है, जिनके बारे में हम मानते हैं कि वे अपने दुःखों के लिए गलती कर रहे हैं, यानी, "जिनकी वे योग्य हैं" वे लोग हैं। स्वीकार करें कि आप परिस्थितियों या दूसरे व्यक्ति के अतीत को नहीं जानते हैं
  • विभिन्न लोगों के लिए खोजें अध्ययनों से पता चला है कि किसी अन्य व्यक्ति की संस्कृति या विश्वासों के संपर्क में आने से उसे या उसके साथ सहानुभूति करने में सहायता मिल सकती है जितना अधिक आप अपने आप को उन लोगों से अलग कर सकते हैं, जो आपसे अलग तरीके से सोच और व्यवहार कर सकते हैं, आप बेहिचक मतों को कम करने या पूर्वाग्रह में खुद को विसर्जित करने की कम संभावनाएं हैं।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 16
    8
    लोगों पर फोकस करें और न कि चीजों पर। हमें अनम्य चीज़ों के लिए वास्तविक कृतज्ञता का अनुभव करने की अधिक संभावना है, जैसे प्यार या दया की भावना का अनुभव। वास्तव में, अधिक भौतिक चीज़ों को प्राप्त करने का प्रयास आम तौर पर एक गहरी आवश्यकता को पूरा करने की तलाश का संकेत है।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि भौतिकवादी लोग हैं उनके साथियों से कम खुश वे पूरी तरह से अपने जीवन के साथ कम खुश महसूस करते हैं और डर और उदासी जैसे नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने की संभावना कम होती है।
  • 9
    दूसरों के साथ साझा करें हर कोई अपने पसंदीदा दान में हजारों डॉलर का दान नहीं कर सकता, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन लोगों की मदद के लिए छोटे योगदान नहीं कर सकते। दूसरों की सहायता से न केवल उन्हें फायदा होता है, यह आपको लाभ भी देता है अनुसंधान ने यह दिखाया है कि परोपकारी लोग खुश हैं और एंडोर्फिन स्तरों में वृद्धि का अनुभव भी कर सकते हैं जो दूसरों के लिए कुछ अच्छा करने से प्राप्त होता है।
  • स्वयं सेवा करें। टेलीविजन के सामने अपना सप्ताहांत बिताने के बजाय, अपने क्षेत्र में बेघर लोगों के लिए आश्रय में स्वयंसेवक। दूसरों की सहायता से आप उन्हें अधिक से अधिक जुड़ाव महसूस कर सकते हैं और एक पृथक व्यक्ति के बजाय आपको एक समुदाय का हिस्सा महसूस करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • प्रत्येक दिन दयालुता के सहज कार्य करता है। यह एक छोटा व्यक्ति हो सकता है क्योंकि एक बूढ़े आदमी अपनी किराने का सामान अपनी कार में ले जाता है या किसी को ड्राइविंग करते समय पास करने का अधिकार दे सकता है। जितनी अधिक चीजें आप करते हैं उतना ही आप महसूस करेंगे कि दूसरों की मदद करने के लिए यह कितना फायदेमंद है, जिससे आप स्वार्थ को दूर कर सकते हैं।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि "पक्ष में लौटने" के सिद्धांत वास्तव में मौजूद हैं परोपकारी कृत्य व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैल रहे हैं। आपका दयालुता और उदारता का छोटा प्रदर्शन दूसरे व्यक्ति को ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जो बदले में दूसरे को और इतने पर भी प्रेरणा दे सकता है।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 18
    10
    जिस तरह से आपका व्यवहार दूसरों को प्रभावित करता है, उस पर ध्यान दें हम अपने स्वयं के व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत समय बिता सकते हैं कि हम यह देखने के लिए समय नहीं लेते हैं कि हम दूसरों को कैसे प्रभावित करते हैं। इसका एक हिस्सा एक मनोवैज्ञानिक रक्षा तंत्र है जो दूसरों के साथ बातचीत करने में हमारी सहायता करता है। यदि हर कोई आपके व्यवहार के प्रति भी इसी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो हो सकता है कि आपने कुछ न-उपयोगी आदतों को विकसित किया हो। यह संभव है कि आप अपनी रक्षा तंत्र को अपने विकास के रास्ते में दे रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, दूसरे तरीके से अपने व्यवहार पर प्रतिक्रिया करने के बारे में सोचें: क्या आप उन चीजों से आसानी से चोट लगी है? यह संभव है कि हर किसी के प्रति आप बेहद संवेदनशील (जो संभावना नहीं है) के बजाय, यह आप ही हैं जो एक रक्षा तंत्र विकसित कर चुके हैं जो बेहतर महसूस करने के लिए उन्हें कम करने में शामिल हैं। दूसरों के साथ संचार करने के विभिन्न तरीकों से प्रयोग जो कि एक ही दर्द की प्रतिक्रिया को प्राप्त नहीं करते हैं।
  • जिस तरह से आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, उस पर ध्यान दें पैटर्न के लिए देखो और यह निर्धारित करें कि कौन सा उपयोगी और कौन सा नहीं है। जितना अधिक आप अपने व्यवहार के साथ लचीला और अनुकूलनीय होना सीखेंगे, बेहतर क्षमता आपको अपने आस-पास के लोगों के साथ मिलना होगा।
  • विधि 3

    सही रास्ता चुनें
    छवि एक बेहतर व्यक्ति रहो चरण 1 9
    1
    अपनी प्रतिभा का अन्वेषण करें हर कोई एक कौशल या रुचि है जिसमें वे उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और वास्तव में खुद का आनंद लेते हैं। अगर आपको नहीं लगता कि आपके पास एक प्रतिभा है, तो संभवतः आपने इसे अभी तक खोज नहीं किया है यह अक्सर आवश्यक है कि आप के लिए सही स्थान ढूंढने से पहले लगातार और कई चीजों का प्रयास करें।
    • समान प्रकार के लोगों को भी उसी गतिविधियों से आकर्षित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एड्रेनालाईन नशेड़ियों को सिलाई क्लब की शांति और धीमी गति से आकर्षित नहीं किया जा सकता है, लेकिन जो शांतिपूर्ण गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं, हो सकता है। से निर्धारित करें आप आस-पास कौन पसंद करते हैं यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकती है कि आप क्या करना चाहते हैं।
    • धीरज रखो परिवर्तन एक क्षण से दूसरे तक नहीं होता है इसे अभ्यास और समय की आवश्यकता है पुराने रूटीन को तोड़ने और नए लोगों से मिलने या विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप व्यस्त हो (और कौन नहीं है?)। दृढ़ता कुंजी है
    • अपनी रुचि के एक वर्ग में नामांकित करें, या एक नया खेल या उपकरण चुनें। न केवल आप कुछ नया सीखेंगे, लेकिन आप सीखने में रुचि रखने वाले अन्य लोगों से मिलेंगे। कुछ नया सीखने की कोशिश करना भी अपने आराम क्षेत्र से खुद को बाहर निकालने का एक सुरक्षित और उपयोगी तरीका हो सकता है।
  • 2
    कुछ करो जिसे आप प्यार करते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पैसा बनाते हैं, आप खुश नहीं होंगे यदि आप अपना संपूर्ण जीवन कुछ नफरत करने के लिए खर्च करते हैं हालांकि हर किसी के लिए हमारे पसंदीदा शगल के बाहर कैरियर बनाने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि आप कम से कम चीजें हैं जो आपको खुश करने के लिए अपने समय का हिस्सा समर्पित करते हैं।
  • ऐसी चीजें करें जो आपके लिए सार्थक हों, आपको खुशी और पूरी तरह महसूस करने में मदद मिलेगी। रचनात्मक गतिविधियों, जैसे कला या संगीत, आपकी भावनाओं और विचारों को उत्पादक और स्वस्थ तरीकों में व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • यह विश्वास करने के लिए एक आम मिथक है कि जो लोग ज़िंदगी में सबसे सफल हैं, वे सबसे अधिक निर्धारित हैं। वे किसी भी चीज को अपने रास्ते में लेने की अनुमति नहीं देते हैं, जिसमें स्वयं के लिए वक्त भी शामिल है। दुर्भाग्य से, यह जीने का एक बहुत ही अस्वस्थ तरीका हो सकता है अपने जीवन के एक पहलू पर दूसरों पर ध्यान देने के लिए भूल जाने की बात पर ध्यान न दें।
  • यदि आप अपने काम से बेहद नाखुश हैं, तो इसके बारे में सोचें। यह संभव है कि कुछ बदलावों से आपको लगता है कि जिस तरह से बदलाव आया है। अगर आपकी दुःख का कारण यह है कि आपको लगता है कि आपका काम महत्वपूर्ण नहीं है या यह आपके मूल्यों के अनुसार नहीं है, तो दूसरे प्रकार के काम की तलाश करने की संभावना पर विचार करें।
  • 3
    जीवन के साथ प्रयोग जीवन को काम और मजेदार के बीच एक संतुलन होना चाहिए। विशेष रूप से एक या दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने से अंततः स्थिरता और नीरस दिनचर्या पैदा हो जाएगी। मनुष्य सकारात्मक घटनाओं के लिए बहुत जल्दी अनुकूलित करते हैं यही कारण है कि हम खुद को सकारात्मक अनुभवों के लिए अपनाना कर सकते हैं, खासकर यदि यह हमारा एकमात्र अनुभव है
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि जब हम अपने आराम क्षेत्र में पूरी तरह से विसर्जित करते हैं, तो हम उत्पादक नहीं होते क्योंकि हम इसे बाहर निकाल लेते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप नए अनुभव और दूसरों के साथ इंटरैक्शन की तलाश करें, भले ही वे थोड़ा अधिक भयानक हो। ऐसा करने से आपको अधिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • असुविधा और दर्द से बचने की हमारी इच्छा हमें लचीलेपन को अस्वीकार कर सकती है। हालांकि, अनुसंधान से पता चलता है कि भेद्यता को स्वीकार करना (कुछ गलत होने की संभावना सहित) अनुभव करने के लिए महत्वपूर्ण है जीवन के सभी पहलुओं
  • सजग ध्यान शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। इस प्रकार के ध्यान के उद्देश्यों में से एक दोहराए जाने वाले विचारों के प्रति अधिक जागरूक बनना है जो आत्म-जागरूकता और आत्म-स्वीकृति के रास्ते में खड़े हो सकते हैं। एक क्लास के लिए खोज करें या पता लगाएं कि आपके लिए कौन सी तकनीक सबसे उपयुक्त है।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों का सम्मान करें
    • अपने आप को रहो. इस तरह, लोग देखेंगे कि आप वास्तव में कौन हैं।
    • घर छोड़ने से पहले हर सुबह, आईने में देखो और खुद को बधाई दीजिए यह कुछ भी हो सकता है, यहां तक ​​कि "आपका जींस अच्छा लग रहा है" ऐसा कुछ भी होगा ऐसा करने से आपको आत्मविश्वास मिलेगा और जब आप सड़क पर चलते हैं तो आपको अच्छा लगेगा!
    • अगर आपको किसी को चोट लगी है, तो तुरंत उसे स्वीकार करें
    • इसे अपने बारे में जागरूक होने के लिए और अपने जीवन के कुछ हिस्सों की पहचान करने में वर्षों लग सकते हैं, जिन्हें आप बेहतर बनाना चाहते हैं। अपना समय ले लो
    • दूसरी मौकों को, दूसरों के लिए और अपने आप को देने का प्रयास करें
    • दूसरों के साथ व्यवहार करें कि आप उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहते हैं
    • स्वयंसेवी काम एक गंभीर अनुभव हो सकता है और अपने क्षितिज को बढ़ा सकते हैं। एक समुदाय को सबसे महत्वपूर्ण उपहार दें: अपना समय और ध्यान
    • अच्छा हो
    • सकारात्मक पक्ष खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com