ekterya.com

कैसे आप नींद बनाने के लिए

कई लोगों को नींद में कठिनाई होती है, अक्सर पर्यावरणीय कारणों, तनाव, अनुसूची या भौतिक स्थिति में बदलाव के कारण। आपकी नींद शेड्यूल में सुधार के कई तरीके हैं अपनी रात का दिनचर्या बदलें, दवाओं की कोशिश करें जो आपको सोने की मदद करते हैं, और अपने दीर्घकालिक नींद की गुणवत्ता में सुधार के तरीके ढूंढें।

चरणों

विधि 1
अपनी रात्रि दिनचर्या बदलें

इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपका कमरा सोने के लिए अनुकूल है यदि आपको रात में सोते समय परेशानी हो रही है, तो यह संभव है कि आपका कमरा नींद के लिए उपयुक्त नहीं है। आपके कमरे में कुछ बदलाव करने से कठिनाई का समाधान किया जा सकता है
  • अपने सपनों का जीवन अपने जागृत जीवन से अलग रखें अपने कमरे में लैपटॉप और टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को संग्रहीत न करें। काम या अपने बिस्तर में इंटरनेट का उपयोग न करें कमरा केवल सोने के लिए होना चाहिए। कमरे में प्रवेश करने पर, यह आपके शरीर को सिग्नल भेज देगा कि यह आराम करने का समय है। यदि आप किसी अध्ययन या छात्र निवास में रहते हैं, तो अपने बिस्तर और अपार्टमेंट के बाकी हिस्सों के बीच टेपेस्ट्री या शीट लटकने पर विचार करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर नींद के लिए पर्याप्त है। कपास की चादरें बेहतर होती हैं क्योंकि वे कम जलन पैदा करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके तकिये, रजाई और गद्दे एलर्जी के बने नहीं हैं। यदि आपका गद्दे पुराना, भारी या विकृत है, तो इसे बदलने पर विचार करें। यदि आप एक नया भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो डिपार्टमेंट स्टोर्स में उपलब्ध एक नींद की चटाई में निवेश करने का प्रयास करें।
  • तापमान पर ध्यान दें नींद के लिए आदर्श तापमान 18 और 19 डिग्री सेल्सियस (65 और 67 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है। एक एयर कंडीशनर या एक वर्ग प्रशंसक में निवेश करता है यदि आप एक ऐसे इलाके में रहते हैं जहां रात को मौसम शांत हो जाता है, तो खिड़कियों को खोलें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 2 बनाएं
    2
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें बहुत से लोगों को यह सोना मुश्किल लगता है क्योंकि उन्हें दिन के विचारों को दूर करने में कठिनाई होती है यदि यह आपका मामला है, तो सोने से पहले छूट की तकनीक का अभ्यास करें।
  • साँस 5 बार अपने पेट पर अपना हाथ रखो और श्वास लें, हवा को दिखाए ताकि आपके हाथ आपके पेट में आ जाए। 3 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर 3 सेकंड के लिए श्वास बाहर। पांच बार दोहराएं
  • अपने इंद्रियों के साथ जुड़ने के वर्तमान क्षण में रहें ध्यान रखें कि आपके शरीर को क्या लगता है और गद्दे की भावना और चादरें आपकी त्वचा के खिलाफ हैं। आपको खिड़कियों और किसी भी अन्य संवेदी अनुभव से सुनते हुए ध्वनियों को समझें।
  • कसने और पैर की उंगलियों को आराम करने की कोशिश करें ध्यान दें कि आपके पैर की उंगलियों को कैसे महसूस होता है, उन्हें कस लें, उन्हें 10 सेकंड के लिए इस तरह रखें और फिर उन्हें छोड़ दें।
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को स्लीपी चरण 3
    3
    सो जाने से पहले उत्तेजक और मादक पेय से दूर रहें उत्तेजक (जैसे निकोटीन और कैफीन) और शराब सोने के साथ हस्तक्षेप इसलिए, आप बिस्तर पर जाने से पहले इन पदार्थों से बचना चाहिए।
  • निकोटीन, आपको जागने के अलावा, कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं सबसे अच्छी बात सिगरेट और निकोटीन को छोड़ने का प्रयास करना है उन्हें छोड़ने के तरीके खोजने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • कैफीन लंबे समय तक शरीर में रहता है, प्लस या घटा 6 घंटे। इसलिए, दोपहर की शुरुआत में कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को पीने से रोकना बेहतर होता है कॉफी, शीतल पेय, ऊर्जा पेय और कुछ चाय कैफीन होते हैं। यदि आप दिन के अंत में इनमें से किसी भी पेय को पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे डिकैफ़िनेटेड हैं
  • अल्कोहल नींद का उत्पादन करती है हालांकि, यह सपना आपको लगता है कि जब पीने की गुणवत्ता कम है अंत में, आप थके हुए जाग लेंगे यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले लेते हैं, खासकर यदि यह अधिक है अगर आप तेजी से सोते रहना चाहते हैं, तो रात में पीने से बचें
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 4 बनाएं
    4
    सो जाओ से पहले कंप्यूटर और सेल फोन का उपयोग न करें। इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन द्वारा उत्पादित नीला प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और ऊर्जा में वृद्धि उत्पन्न करता है। बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटा कंप्यूटर और सेल फोन का उपयोग न करें। किसी अन्य गतिविधि का पता लगाएं, जैसे किसी क्रॉसवर्ड को पढ़ने या हल करने के लिए, सो जाने से पहले खुद का मनोरंजन करें
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 5 बनाएं
    5
    सोने से पहले एक घंटे आराम करने का तरीका ढूंढें। सुखदायक गतिविधियों को क्रियान्वित करें जो मस्तिष्क को धीमा कर देते हैं और आपको सोने के लिए तैयार करते हैं।
  • पढ़ना आराम करने का एक शानदार तरीका है और सो जाने से पहले किया जाने वाला थकान हो सकता है। आराम से पुस्तक खोजें, कुछ प्रकाश और मज़ेदार और बिस्तर पर जाने से पहले एक अध्याय पढ़ने की कोशिश करें
  • टेलीविजन देखना कुछ लोगों के लिए आराम कर रहा है हालांकि, टेलीविजन पर रोशनी मस्तिष्क पर एक उत्तेजक प्रभाव हो सकती है। इसलिए, सोवियतने से पहले 30 मिनट पहले टीवी के साथ अपने संपर्क को सीमित करें और एक ख़तरनाक कार्यक्रम (जैसे कि एक अजीब स्थिति कॉमेडी) को चुनिये, बजाय समाचार या पुलिस की तरह कुछ ज्यादा गंभीर।
  • क्रॉसवर्ड या सुडोकू जैसी गतिविधियों में भाग लें, इससे पहले कि आपको सोने से पहले आराम मिल सके
  • विधि 2
    सो रही दवाओं की कोशिश करें

    इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 6
    1

    Video: सिर्फ एक चुटकी सोने से पहले ले नींद आने की समस्या ख़त्म | Get sound sleep

    मेलाटोनिन की कोशिश करो यह एक हार्मोन है जो नींद और जाग के प्राकृतिक चक्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अधिकांश सुपरमार्केट और फ़ार्बल्स गोलियों के रूप में मेलेटनोन बेचते हैं। यदि आपको रात में सोते समय परेशानी होती है, तो समय-समय पर मेलेटनिन लेने पर विचार करें।
    • मेलेटोनिन आपको नींद आकर महसूस करता है। सो जाने के लिए आपको समय की मात्रा कम करें। यह आमतौर पर अनिद्रा या हल्के नींद विकारों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर 5 मिलीग्राम मेलेटोनिन को बिस्तर पर जाने से पहले आधे घंटे लग जाते हैं।
    • आपको इसका दीर्घकालिक उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह निर्भरता पैदा कर सकता है। यह चक्कर आना, दिन के उनींदापन और सिरदर्द जैसे साइड इफेक्ट्स का कारण हो सकता है यह एंटीकोआगुलंट्स, मधुमेह, गर्भनिरोधक और दवाइयां के साथ बातचीत कर सकती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देते हैं। यदि आप इन प्रकार की दवाओं में से किसी का उपयोग करते हैं, तो मेलाटोनिन लेने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 7



    2

    Video: Insomnia नींद नहीं आने के सबसे असरदार घरेलू उपाय | How To Cure Insomnia & Sleep Better In 15 Minutes

    ओवर-द-काउंटर सो एड्स का उपयोग करें मेलाटोनिन के अतिरिक्त, आप विभिन्न नींद एड्स के लिए कोशिश कर सकते हैं यदि आपके पास नींद में लगातार समस्याएं हैं, तो निम्न में से कोई भी प्रयास करें।
  • डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रील, यूनिसॉम स्लीपजेल) एक एंटीहिस्टामाइन होता है जिसमें शामक प्रभाव होता है। इससे साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे दिन की नींद, धुंधला दृष्टि, कब्ज और मूत्र प्रतिधारण डॉक्सिलामाइन सक्साइन (यूनिसॉम स्लीथ टैब्स) एक और उत्तेजक एंटीथिस्टामाइन है जो समान दुष्प्रभाव पैदा करता है।
  • वैलेरियन सब्जी का एक पूरक है जिसे कभी-कभी सोने में मदद करने के लिए लिया जाता है। नींद में मदद करने के लिए अध्ययन इन दवाओं की प्रभावशीलता का खंडन करते हैं।
  • किसी भी ओवर-द-काउंटर नींद दवा को चुनने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं, अपनी जीवन शैली, वर्तमान में जो दवाएं ले रहे हैं, और आपकी चिकित्सा के इतिहास पर विचार कर रहे हैं
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 8 बनाएं
    3
    चिकित्सकीय दवाओं के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपकी कठिनाई सो रही है, जीवनशैली में परिवर्तन और अधिक-से-काउंटर दवाओं के साथ सुधार नहीं करता है, तो डॉक्टर के पर्चे की नींद की गोलियों के बारे में परामर्श करें। ये आपको तेजी से सोते हैं और आपको एक बेहतर गुणवत्ता वाले सोने की सुविधा प्रदान करते हैं। इन गोलियों के बारे में डॉक्टर से बात करने के लिए मत भूलना।
  • डॉक्टर आपको अपनी नींद के पैटर्न और सामान्य रूप से अपनी नींद की गुणवत्ता के बारे में कई प्रश्न पूछेंगे। इसके अलावा, यह संभावना है कि संभावित छुपा स्थितियों से बाहर निकलने के लिए आपको कुछ परीक्षणों को प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा।
  • चिकित्सक तय करेंगे कि आपके चिकित्सकीय इतिहास और आपकी नींद की समस्याओं के कारण होने वाली किसी भी संभावित स्थितियों के आधार पर आपके लिए किस प्रकार की दवाओं का सेवन सही है। यह आपको दवाओं के संभावित साइड इफेक्ट्स और जीवन शैली में होने वाले परिवर्तनों के बारे में सूचित करेगा जो आपको लेने पर आपको करना चाहिए।
  • आपके लिए सही नींद की दवाएं खोजने में थोड़ी देर लग सकती है सही प्रकार और खुराक खोजने से पहले विभिन्न दवाओं के प्रयोग के लिए आवश्यक हो सकता है बीमा कंपनियां सो रही दवाइयों की लागतों को कवर नहीं करना चाहती हैं, जब तक कि आपको किसी विशेष स्थिति का निदान नहीं किया जाता है, जैसे कि अनिद्रा आपकी दवाओं के कवरेज की गारंटी के लिए डॉक्टर आपको निदान देने का ध्यान रखेंगे।
  • विधि 3
    अपने दीर्घकालिक नींद में सुधार करें

    इमेज का शीर्षक, अपने आप को स्लीजी चरण 9 बनाएं
    1
    नियमित नींद शेड्यूल को अपनाना शरीर में एक प्राकृतिक सर्कैडियन लय होता है जो एक कार्यक्रम का पालन करते समय सबसे अच्छा काम करता है यदि आप सोते हैं और हर दिन एक ही समय में अधिक या कम जागते हैं, तो सुबह में सो जाने से पहले आपको थकान महसूस होगी और सुबह में ऊर्जा से भरा होगा। सप्ताहांत पर भी, बिस्तर पर उठने और जागने के लिए नियमित शेड्यूल का पालन करने का प्रयास करें यद्यपि यह पहली बार अपनाने की एक मुश्किल आदत है, इस नए कार्यक्रम के अनुसरण के कुछ हफ्तों के बाद, आप आसानी से सोना शुरू कर देंगे।
  • अपनी खुद की स्लीटी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उन्हें नींद में कम समस्याएं होती हैं। एक व्यायाम कार्यक्रम के बाद आपकी नींद को विनियमित करने में मदद मिलेगी।
  • हर दिन व्यायाम के कुछ प्रकार के अभ्यास की कोशिश करो यद्यपि जिम में जाने के लिए जोरदार एरोबिक्स करना जरूरी नहीं है, एक छोटी सी पैदल या हर दिन चलने से आपकी नींद और सामान्य स्वास्थ्य के लिए महान लाभ मिल सकते हैं।
  • नींद का अभ्यास करने के लिए दिन का समय महत्वपूर्ण होता है दिन के अंत में व्यायाम करने से एड्रेनालाईन का डिस्चार्ज हो सकता है, जो रात में सोता है। सोने से पहले 4 या 5 घंटे के भीतर व्यायाम करने की कोशिश न करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 11 बनाएं
    3
    बेहतर खाओ आहार की नींद पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है देर रात में भारी भोजन खाने से अपच पैदा हो सकता है और आपको पेट के ऐंठन के कारण जागना पड़ सकता है। कम संसाधित कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के साथ एक हल्के रात्रिभोज के लिए ऑप्ट। स्वस्थ खाने से हार्मोन के उत्पादन को विनियमित करने में मदद मिलती है और आपको अधिक गहराई से सोता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 12 बनाएं
    4
    अपने दीर्घकालिक चिंताओं को नियंत्रित करें यदि आपकी नींद की समस्याएं चिंता या तनाव के कारण हैं, तो लंबे समय तक तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के तरीकों को देखें एक योग्य चिकित्सक की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से पूछें वह आपको तनाव को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने में मदद करेगा। तो आप लंबे समय तक बेहतर गुणवत्ता का सपना देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक प्रकार का व्यायाम खोजें जो आप आनंद लेते हैं। इस तरह, आपके लिए इसका पालन करना आसान होगा।

    चेतावनी

    • यदि आपकी नींद की समस्या पुरानी है और सामान्य रूप से कार्य करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करती है, तो एक डॉक्टर पर जाएं यह संभव है कि छिपी हुई चिकित्सा स्थिति का कारण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com