ekterya.com

दवा के बिना आतंक विकार का इलाज कैसे करें

आतंक विकार होने का मतलब है कि आपने कई आतंक हमलों का सामना किया है (जिसे "चिंता का हमला" भी कहा जाता है)। आतंक विकार में, बिना किसी चेतावनी के बिना हमलों होते हैं और किसी विशेष कारण के बिना, और एक डर का नतीजा है इस कारण से, इस विकार वाले लोग भविष्य के आतंक हमलों की चिंता करते हैं। आतंक विकार का अनुभव करने के लिए यह भयावह हो सकता है, और ऐसे कई तरीके हैं जिनमें लोग लक्षणों का उपचार और नियंत्रण करते हैं। दवाओं का उपयोग न करने के लिए जो कुछ भी कारण हैं, ध्यान रखें कि यह बिना किसी दवा के इलाज के लिए संभव है।

चरणों

भाग 1

विश्राम के तरीकों का अभ्यास करें
एक मास्टर स्टेप 16 के साथ ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें. जब एक व्यक्ति को आतंक हमले का अनुभव होता है, तो श्वास बदल जाता है और तेज और कम गहरा हो जाता है। यह छाती में तेजस्वी या घबराहट की उत्तेजना पैदा कर सकता है। गहरी साँस लेने के लक्षणों को नियंत्रित करने का एक प्रभावी और त्वरित तरीका है। गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने से आपके शरीर को शांत होने का तत्काल अनुभव हो सकता है।
  • जब आप घबराहट के हमले में चिंतित या अनुभव का भय महसूस करना शुरू करते हैं, तब आप गहरी सांस ले सकते हैं। किसी भी विचार को अवरुद्ध करें और इसके बजाय, अपनी सांस लेने पर अपना पूरा ध्यान दें। अपनी श्वास को लम्बा होना शुरू करो और धीरे-धीरे साँस लें।
  • इमेज शीर्षक वाला योग वीएस Pilates के बीच चुनिए चरण 11
    2
    आराम गतिविधियां करें एक नई गतिविधि ढूंढें जो आपको आराम और डिस्कनेक्ट करने में मदद कर सकती है। इससे आपको कुछ कदम वापस लेने में मदद मिल सकती है, अपने सिर को साफ कर सकते हैं और अपने विचारों को शांत कर सकते हैं। एक दैनिक वर्ग लें या प्रत्येक दिन विशिष्ट गतिविधियों के लिए कुछ समय अलग करें। खासकर यदि आपके पास एक व्यस्त विद्यालय या काम का समय है, तो बस अपना काम पूरा करें, जो आपको आराम देता है
  • आप ऐसा करने की कोशिश कर सकते हैं योग, क्यूई गोंग, ताई ची, प्रगतिशील पेशी छूट और ध्यान.
  • मस्तिंग बीइंग Alone चरण 6
    3
    संगीत सुनें संगीत का एक आराम प्रभाव हो सकता है और आप तनाव और चिंता से निपटने में मदद कर सकते हैं। यदि आप तनाव और चिंता को कम करना चाहते हैं, तो शास्त्रीय संगीत को धीमा करना सुनो उस संगीत को सुनें जो आप आनंद लेते हैं जो आपको एक भावना और शांति की भावना पैदा करने में मदद करता है।
  • बीयरियल लय एक प्रकार की लय है जो कुछ मस्तिष्क स्थितियों को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। यह डेल्टा और थीटा रेंज में सुना जब चिंता को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। आमतौर पर, वे मुलायम और आराम से संगीत के साथ मिलकर रहे हैं "एमपी 3 में दैनौनी लय के साथ ध्यान कैसे" शब्दों के साथ एक खोज करके binaural rhythms के बारे में अधिक जानें
  • भाग 2

    इलाज का उपचार
    छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 1
    1
    चिकित्सा पर जाएं आतंक विकार के इलाज के मुख्य तरीकों में से एक चिकित्सा में उपस्थित होना है सामान्य तौर पर, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) पसंद की रणनीति है, क्योंकि यह आपको अपने विचारों और व्यवहारों की पहचान करने और उनका जवाब देने के लिए सिखाता है। एक चिकित्सक आपको ऐसे विचारों और व्यवहारों की जांच करने में मदद करेगा जो आतंक हमलों को ट्रिगर करते हैं और जो उनको बनाए रखते हैं और उन्हें लम्बा खींचते हैं। इन हमलों को कम करने और खत्म करने के लिए वे आंतरिक संवाद को बदलने पर काम कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, एक और हमले होने का डर लोगों को एक पूर्ण जीवन जीने से रोकता है उदाहरण के लिए, यदि आपको काम पर एक हमले का डर है, तो एक चिकित्सक पूछ सकता है, "यह सबसे बुरी बात क्या हो सकती है?" आपको कुछ पलों के लिए छोड़ना पड़ सकता है और जब आप अधिक आराम से महसूस करते हैं तो वापस आना पड़ सकता है।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    एक्सपोजर थेरेपी का प्रयोग करें कुछ लोगों को आतंक हमले होने की संभावना से डर लगता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई समूह के सामने बात कर और मदद पाने के लिए सक्षम नहीं होने वास्तव में सार्वजनिक रूप से बात एक आतंक हमले करने का विचार के और अधिक डर पड़ सकता है। एक्सपोजर चिकित्सा एक सुरक्षित और सहायक वातावरण में (जैसे ऊपर उठाया हृदय गति, पसीना और उथले साँस लेने के रूप में) अपनी शारीरिक लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए प्रभावी हो सकता है। एक चिकित्सक के साथ काम करके, आप धीरे-धीरे इन प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए शुरू हो जाएगा और यह नियंत्रण से बाहर निकलना नहीं दूँगी और एक आतंक हमले हो जाते हैं।
  • एक्सपोजर थेरेपी एक योग्य चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए और अपने आप से नहीं।
  • एक ईसीजी चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    एक बायोफीडबैक थेरेपी का अनुरोध करें बायोफिडबैक थेरेपी चिंता का चक्र धीमा करने का एक स्वाभाविक तरीका है इस चिकित्सा में आपकी चिंता के शारीरिक संकेतों की निगरानी शामिल है, जिसमें मस्तिष्क की लहर गतिविधि, हृदय गति, तापमान और श्वास में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।
  • आपके चिकित्सा सत्रों में, आप अपनी चिंता को नियंत्रित करने के लिए छोटी चुनौतियों का सामना करेंगे, जैसे कि गहरी साँस लेने और अन्य छूट तकनीकों का उपयोग।
  • सत्रों के दौरान, आप अपनी चिंता के लक्षणों की पहचान करना सीखेंगे और दवाओं के उपयोग के बिना प्रभावी तरीके से कैसे निपट सकते हैं।
  • अवसाद के चरण के चारों ओर अपना जीवन मुड़ें वाला शीर्षक चित्र 6
    4
    एक डॉक्टर से मिलने आतंक विकार आमतौर पर एक मनोवैज्ञानिक निदान होता है, कभी-कभी चिकित्सा कारणों में आतंक हमलों के लक्षण की नकल कर सकते हैं। किसी भी चिकित्सा कारण को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है। चिकित्सकीय समस्याओं के बारे में पूछें जो आपके लक्षणों को पैदा कर सकता है
  • कुछ चिकित्सा कारणों है कि आतंक लक्षण लग सकता है निम्न रक्त शर्करा (हाइपोग्लाइसीमिया), अति थायरॉयड ग्रंथि (hyperthyroidism) और दिल से संबंधित मामूली समस्याओं, एक माइट्रल वाल्व आगे को बढ़ के रूप में शामिल हैं। (जैसे amphetamines, कोकीन और कैफीन के रूप में) उत्तेजक भी हमले के लक्षणों को पैदा कर सकता है।
  • भाग 3

    समर्थन प्राप्त करें
    आचरण अनुसंधान चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र



    1
    खुद को शिक्षित करें आतंक विकार के बारे में अपने ज्ञान का विस्तार करने से आपको अपने संकट को कम करने में मदद मिल सकती है, और यह आपको समर्थन देने का एक तरीका है। चिंता, आतंक विकार और आतंक के लक्षणों के बारे में जानें आतंक विकार के विशिष्ट लक्षणों को पहचानने और यह समझने में बहुत मददगार हो सकता है कि आप "पागल" नहीं हैं
    • उत्तेजना, विचार और भावनाओं के बारे में अनुसंधान जो आतंक विकार में योगदान करते हैं
    • बहुत से लोग लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं जो शरीर एक संभावित खतरा का सामना करने के लिए बनाता है। यह स्वीकार करता है कि यह खतरे की अच्छी प्रतिक्रिया है, लेकिन यह गैर-खतरनाक स्थितियों में भी शुरू हो सकता है और आतंक विकार में योगदान दे सकता है।
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 3
    2
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आप अपने अनुभव में अकेला महसूस करते हैं या महसूस करते हैं कि आतंक विकार कुछ है जो आप अपने पास के लोगों से बात नहीं कर सकते, तो सहायता समूह लाभकारी हो सकता है आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो भी आतंक विकार का अनुभव करते हैं और अकेले या अकेले महसूस नहीं करते हैं। एक सहायता समूह जानकारी, मानसिक स्वास्थ्य सिफारिशों और आतंक विकार का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में सलाह प्रदान कर सकता है।
  • सामान्य तौर पर, समर्थन केवल बैठकों में ही नहीं होता है। इनमें से कुछ समूह टेलीफोन या ईमेल समर्थन प्रदान करते हैं, या लोगों से मेल खाने के लिए फेलोशिप का उपयोग करते हैं, ताकि वे एक-दूसरे का समर्थन कर सकें।
  • छवि शीर्षक से आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 2
    3

    Video: 1 दिवसात कंबरदुखी होईल बरी

    अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन प्राप्त करें अपने मित्रों और परिवार से संपर्क करने से डरो मत। अगर आपको डर लगता है, तो किसी दोस्त या रिश्तेदार को फोन करें। अपने मानसिक या भावनात्मक स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में लोगों से बात करते समय आपको शर्मिंदा या डर लगता है। याद रखें कि ये लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं और आपको खुश देखना चाहते हैं।
  • आपके मित्र और परिवार आपकी सहायता करना चाहते हैं
  • भाग 4

    अपने सामान्य स्वास्थ्य का समर्थन करें
    बढ़ी हुई कसरत लाभों के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें. व्यायाम स्वाभाविक रूप से चिंता को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है यदि आप चिंता की संभावना रखते हैं, तो हर दिन कम से कम 30 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें, जैसे कि चलना, बाइकिंग, तैराकी या एरोबिक व्यायाम कक्षा लेना।
    • आप अपनी सामान्य गतिविधियों में अधिक गतिविधि जोड़कर लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि चलना या काम करने के लिए बाइकिंग, स्टोर प्रवेश द्वार से दूर पार्किंग और लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना
  • दिमाग के लिए मेक होम रेमेडीज शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2

    Video: Phobia, फोबिया है आम बीमारी, जानें और इलाज करवायें | Know signs of Phobia | Boldsky

    कैफीन और निकोटीन से बचें यदि आप चिंता और आतंक के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो लक्षणों का कारण बनने वाले पदार्थों से बचने के लिए सबसे अच्छा है कैफीन से तंबाकू, कॉफी और पेय से बचें इसके अलावा, उत्तेजक, जो आहार की गोलियां या ठंड दवा का हिस्सा हो सकता है से बचें।
  • क्योंकि आतंक हमलों के कई लक्षण शारीरिक लक्षण हैं, अपने शरीर की देखभाल करें और इसे अच्छी तरह से इलाज करें
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 1 प्राप्त करें
    3
    एक उचित आहार खाएं खाएं और स्वस्थ भोजन तैयार करें जो आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। भोजन आपके मनोदशा और भावनाओं को प्रभावित कर सकता है, इसलिए अपने मूड और आपके शरीर के स्वस्थ कार्यों को संतुलित करने के लिए विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त करना सुनिश्चित करें। भोजन छोड़ने से बचें और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तो हाथों में नाश्ता करें।
  • अगर आप गाड़ी चलाते समय भुखमरी महसूस करते हैं तो आप अपनी कार में नट या सूखे फल ले सकते हैं।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 15 प्राप्त करें
    4

    Video: शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार Sharir Ki Garmi Dur Kare | Prickly Heat Remedies

    नींद अच्छी तरह से हर रात पर्याप्त सो जाओ ज्यादातर वयस्कों को हर रात 7 घंटे और 30 मिनट से 9 घंटे सोना पड़ता है, और उनकी उम्र के आधार पर बच्चों को हर रात 13 से 14 घंटे नींद की जरूरत होती है। विशेष रूप से, अगर आपको बल दिया जाता है, तो आपके शरीर को अधिक नींद की आवश्यकता होती है।
  • अच्छी नींद की आदतों को विकसित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख "बेहतर कैसे सोएं"।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 11
    5
    एक पूरक का उपयोग करें कुछ लोग इनोस्टोइल नामक एक पूरक का उपयोग करते हैं इनॉसिटॉल सेरोटोनिन को प्रभावित करता है, जो आतंक हमलों की आवृत्ति और गंभीरता के साथ मदद कर सकता है। सभी पूरकों की तरह, आपको उन्हें प्रयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसका प्रयोग निलंबित करें यदि आप नकारात्मक या असहज साइड इफेक्ट देखते हैं।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com