ekterya.com

आतंक हमले के दौरान किसी को कैसे मदद

एक दोस्त को देखकर कि आतंक हमले हो रहा है, बहुत खतरनाक हो सकता है। आप एक ऐसी स्थिति में असहाय महसूस करते हैं जो बहुत सरल लगती है (लेकिन जो आमतौर पर नहीं है)। इन सामान्य नियमों का पालन करें ताकि एपिसोड यथासंभव शीघ्र हो सके।

चरणों

विधि 1
स्थिति को पहचानो

Video: जम्मू-कश्मीर में चार घंटे में तीन आतंकवादी हमले ,तीन पुलिसवालों की हत्या

छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमले होने से चरण 1
1
समझें कि क्या हो रहा है। आतंक विकार वाले लोग अचानक और दोहराए गए डर के हमले के एक घंटे में कई मिनट से एक घंटे तक चले जाते हैं, लेकिन शायद ही कभी उस समय से अधिक होता है क्योंकि शरीर में शारीरिक रूप से पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है आतंक इतने लंबे समय के लिए आतंक हमलों में एक आपदा के डर या नियंत्रण को खोने के कारण होता है, भले ही कोई वास्तविक खतरा न हो। एक आतंक हमले चेतावनी के बिना और कोई स्पष्ट कारण के लिए हो सकता है। चरम मामलों में, लक्षणों के साथ मरने का तीव्र भय हो सकता है। हालांकि वे काफी परेशान हैं और 5 मिनट से लेकर कई घंटों तक रह सकते हैं, आतंक हमले खुद को घातक नहीं हैं।
  • आतंक हमलों शरीर को एक अधिकतम स्तर के आंदोलन की ओर ले जाता है, जिससे व्यक्ति को लगता है कि वे खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते। मन झूठे लड़ाई या निकासी की तैयारी कर रहा है, जिससे शरीर को पीड़ित चेहरा मदद करने या कथित खतरे से बचने के लिए नियंत्रण लेना पड़ता है, चाहे असली हो या नहीं।
  • हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन रक्तप्रवाह में अधिवृक्क ग्रंथियों से जारी होते हैं और प्रक्रिया शुरू होती है - यह आतंक हमले उत्पन्न करता है। मन उस वास्तविक खतरा के बीच के अंतर को भेद नहीं कर सकता जो केवल आपके सिर में है। यदि आप इसे मानते हैं, तो यह वास्तव में आपके दिमाग का संबंध है। यह संभव है कि यह व्यक्ति ऐसे कार्य करता है जैसे कि उसका जीवन खतरे में है। परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने की कोशिश करो क्या होगा अगर कोई आपके गले में एक चाकू पकड़ रहा था और आपको बता रहा था "मैं तुम्हारा गला कटौती करने जा रहा हूँ, लेकिन मैं इंतजार करूँगा और आपको संदेह में छोड़ दूँगा जब मैं यह करूँगा। यह किसी भी समय हो सकता है"?
  • आतंक हमले से मरने वाले व्यक्ति का एक दस्तावेज कभी नहीं हुआ है। वे केवल घातक हो सकते हैं यदि वे पहले से मौजूद चिकित्सा शर्तों (जैसे अस्थमा) के साथ या यदि वे बाद में अत्यधिक व्यवहार (जैसे खिड़की से बाहर कूदते हैं) का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमले होने से चरण 2
    2
    लक्षणों के प्रति सचेत रहें यदि व्यक्ति को पहले कभी भी आतंक हमले से नहीं सामना करना पड़ता है, तो वे दो अलग-अलग कारणों के लिए आतंकित होंगे - दूसरा होगा क्योंकि वे नहीं जानते कि क्या हो रहा है। यदि आप परिशुद्धता के साथ निर्धारित कर सकते हैं कि आपको आतंक हमले हो रहा है, तो इससे आधा समस्या कम हो जाएगी लक्षणों में शामिल हैं:
  • छिद्रों या छाती में दर्द
  • का त्वरण दिल की दर
  • तीव्र या अतिरंजित श्वास
  • सिर दर्द
  • पीठ दर्द
  • थरथराहट
  • उंगलियों या पैर की उंगलियों में झुनझुनी
  • पसीना
  • शुष्क मुँह
  • निगलने में कठिनाई
  • चक्कर आना, हल्कापन, बेहोशी (यह आमतौर पर हाइपरेंटिलेशन के कारण होता है)
  • रोग
  • पेट की ऐंठन
  • गर्म चमक या ठंड लगना
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमले होने से चरण 3
    3
    यदि यह पहली बार व्यक्ति का अनुभव करता है, तो आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें संदेह के मामले में, तत्काल चिकित्सा ध्यान तलाशना हमेशा अच्छा होता है यह दोगुना महत्वपूर्ण है अगर व्यक्ति को मधुमेह, अस्थमा या अन्य चिकित्सा समस्याएं हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आतंक हमले के लक्षण और लक्षण दिल के दौरे के समान हो सकते हैं। स्थिति का मूल्यांकन करते समय इसे ध्यान में रखें
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमले होने से चरण 4
    4
    हमले के कारण का निर्धारण व्यक्ति से बात करें और निर्धारित करें कि क्या उन्हें आतंक हमले होने और एक अन्य प्रकार की चिकित्सा आपात स्थिति (जैसे कि दिल का दौरा या अस्थमा) नहीं है, जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी यदि इससे पहले हुआ है, तो यह आपको क्या हो रहा है, इसका एक विचार दे सकता है।
  • कई आतंक हमलों में कोई कारण नहीं है या कम से कम, जिस व्यक्ति से पीड़ित है वह कारण के बारे में जानकारी नहीं है। इस वजह से, यह कारण निर्धारित करने के लिए संभव नहीं है। अगर व्यक्ति को पता नहीं क्यों, शब्द ले लो। सब कुछ एक अच्छे कारण के लिए नहीं है
  • विधि 2
    व्यक्ति को आश्वासन देता है

    छवि का शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को एक आतंक हमला होने का चरण 5
    1
    कारण को हटा दें या व्यक्ति को शांत क्षेत्र में ले जाएं। उस व्यक्ति को शायद कहीं भी जाने की जबरदस्त इच्छा हो। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, लेकिन एक ही समय में इसे सुरक्षित रखें, इसे एक अलग क्षेत्र में ले जाएं, अधिमानतः खुली और चुप हो। किसी ऐसे व्यक्ति को न छूएं जो आतंक हमले कर रहा है बिना पहले पूछने और अंतिम अनुमति प्राप्त करने के लिए। कुछ मामलों में, पूछे बिना व्यक्ति को छूने से आतंक बढ़ सकता है और स्थिति को भी बदतर बना सकता है।
    • कभी-कभी आतंक विकार वाले व्यक्ति में पहले से ही ऐसी तकनीकें या दवाएं होंगी जो उन्हें पता चले कि हमला कम करने में मदद मिलेगी, इसलिए पूछें कि क्या कुछ भी आप कर सकते हैं यह हो सकता है कि आपके पास ऐसा स्थान है जहां आप होना पसंद करते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से मदद किसी को एक आतंक हमले होने से चरण 6
    2
    एक आश्वस्त, लेकिन दृढ़ तरीके से उसे बात करो। भागने की कोशिश करने वाले व्यक्ति की संभावना के लिए तैयार करें अगर आप एक कठिन लड़ाई लड़ रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप शांत रहें। व्यक्ति को स्थिर रहने के लिए कहें, लेकिन कभी भी पकड़, पकड़ या धीरे-धीरे पकड़ न करें-अगर आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो सुझाव दें कि आप खिंचाव करते हैं, कैंची कूदते हैं या आप के साथ एक तेज चलने के लिए।
  • यदि आप घर पर हैं, तो सुझाव दें कि आप कोठरी का आयोजन करें या किसी अन्य सफाई कार्यकलाप करें जो कि ऊर्जा की आवश्यकता होती है शरीर से लड़ने या भागने के लिए तैयार होने के साथ, ऊर्जा को भौतिक वस्तुओं की दिशा में निर्देशित करना और परिमित और रचनात्मक गतिविधियों से आपको शारीरिक प्रभावों से निपटने में मदद मिल सकती है। वास्तविक उपलब्धि आपके मनोदशा को बदल सकती है, जबकि एक अलग गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करते हुए चिंता शांत हो सकती है
  • यदि आप घर पर नहीं हैं, तो एक गतिविधि का सुझाव दें जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है। यह हथियारों को ऊपर उठाने और घटाने के रूप में कुछ सरल हो सकता है। एक बार जब आप थका (या दोहराए जाने के ऊब) शुरू करने लगते हैं, तो आपका दिमाग आतंक पर कम केंद्रित हो जाएगा
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 7
    3
    न छोड़ें अपने भय उसे बातें बताओ: "चिंता करने की कोई बात नहीं है", "सब कुछ आपके मन में है", या "आप अतिरंजना कर रहे हैं" समस्या को बढ़ाना होगा उस क्षण व्यक्ति के लिए डर बहुत वास्तविक है, और जो सबसे अच्छी चीज आप कर सकते हैं वह उन्हें सामना करने में मदद करती है - किसी भी तरह से भय को कम करने या उसे खत्म करने से आतंक हमले को बदतर बना सकता है बस उसे बताओ "यह ठीक है", और सांस को जाता है
  • भावनात्मक खतरे शरीर के जीवन या मृत्यु की धमकी के रूप में वास्तविक हैं। यही कारण है कि अपने भय को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है यदि आपकी आशंका वास्तविकता पर आधारित नहीं है और आप कुछ अतीत पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो आपको वास्तविकता के कुछ विशिष्ट चेक देना उपयोगी हो सकता है। "हम जुआन के बारे में बात कर रहे हैं - वह गलतियों के कारण लोगों के सामने कभी भी अपने रास्ते से बाहर नहीं निकलता क्योंकि मार्को ऐसा करती थी। वह सिर्फ जिस तरह से वह हमेशा करता है, वह प्रतिक्रिया करता है और संभवत: मदद करता है। यह जल्द ही होगा और यह एक बड़ा सौदा जैसा नहीं लगता होगा"।
  • उसे शांत और निष्पक्ष रूप से पूछें: "क्या आप इस क्षण या कुछ अतीत में क्या हो रहा है पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं?"। यह अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए आतंक हमले के शिकार में मदद कर सकता है ताकि वह यादें और तत्काल खतरे के संकेतों के बीच अंतर को पहचान सके। सुनो और आप जो जवाब देते हैं उसे स्वीकार करें - कभी-कभी लोग जो दुरुपयोग की स्थिति में होते हैं, वास्तविक चेतावनी संकेतों के लिए बहुत मजबूत प्रतिक्रिया होती है। प्रश्न पूछने और उन्हें समझाए कि उनसे क्या हो रहा है यह सबसे अच्छा समर्थन का रूप है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को एक आतंक हमले होने का चरण 8
    4
    उसे मत बताओ, "शांत हो जाओ", या "डरने के लिए कुछ भी नहीं है"। वाह, क्या एक महान खोज उस व्यक्ति ने इसके बारे में सोचा भी नहीं था! विनम्रता को स्वीकार करने से आपको और अधिक सतर्क ही दिखाई देगा। क्या अधिक है, उसे बता रही है कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है, उसे केवल उस वास्तविकता की याद दिला सकती है, जो उसे प्रवेश करने के लिए मजबूर करेगी आतंक में अधिक इसके बजाय, ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि आप परेशान हैं। यह ठीक है मैं यहाँ मदद करने के लिए हूं"। या "यह पारित होगा मैं यहाँ हूँ मुझे पता है कि आप डरे हुए हैं, लेकिन आप मेरे साथ सुरक्षित हैं"।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे एक वास्तविक समस्या के रूप में देखते हैं, जैसे कि आपका पैर खून बह रहा है। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं देख सकते कि वास्तव में क्या हो रहा है, तो यह व्यक्ति के लिए बहुत ही डरावना है। स्थिति उसके लिए वास्तविक है, इसलिए उसे इस तरह व्यवहार करें - यह एकमात्र तरीका है जिससे आप मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 9
    5



    व्यक्ति पर दबाव न डालें यह समय नहीं है कि व्यक्ति को प्रतिक्रिया देने या उन चीजों को मजबूर करने की ज़रूरत हो जो उनकी चिंता को बदतर करेगी एक प्रभाव के द्वारा तनाव के स्तर को कम करता है जो उसे शांत करता है और उसे एक आराम से राज्य में प्रवेश करता है हमले के कारण क्या पता लगाने पर जोर न दें, क्योंकि इससे केवल चीजें बदतर हो जाएगी।
  • सहायक प्रतिक्रिया से सुनें, अगर आप अचानक आपकी प्रतिक्रिया का कारण समझाने की कोशिश करते हैं। इसे न्याय न करें, बस इसे सुनो और इसे बोलने दें
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 10
    6

    Video: घाटी में आतंक का अंत जरूरी है | Bharat Tak

    उसकी श्वास को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें श्वास के नियंत्रण को पुनर्प्राप्त करने से लक्षणों को समाप्त करने और शांत होने में मदद मिलेगी। बहुत से लोग छोटे, तेज साँस लेते हैं जब वे डरते हैं, और कुछ लोग अपनी सांस पकड़ते हैं। इससे ऑक्सीजन इनपुट कम हो जाता है, जिसके कारण दिल को गति देगा। अपने श्वास को सामान्य में वापस लाने में मदद करने के लिए निम्नलिखित तकनीकों में से एक का प्रयोग करें:
  • श्वास की गिनती का परीक्षण करें एक व्यक्ति को यह करने में मदद करने का एक तरीका है कि उसे गिनने के दौरान श्वास और श्वास छोड़ने के लिए कहें। जोर से गिनती शुरू करें, व्यक्ति को 2 सेकंड के लिए श्वास लेने के लिए प्रोत्साहित करें और फिर 2 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें - धीरे-धीरे 4 से बढ़ो और फिर 6 सेकंड अगर संभव हो, जब तक कि उनका श्वास धीमा हो जाए और विनियमित हो।
  • उसे एक में साँस लो पेपर बैग. यदि व्यक्ति ग्रहणशील है, एक पेपर बैग की पेशकश करें, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ लोगों के लिए, पेपर बैग ही डर का ट्रिगर हो सकता है, खासकर यदि उन्हें आतंक हमले के दौरान इसका प्रयोग करने के लिए नकारात्मक अनुभव होने पर मजबूर किया गया हो इसके बाद के संस्करण।
  • चूंकि यह हाइपरेंटिलेशन को रोकने के लिए किया जाता है, इसलिए यदि आप किसी व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको सांस लेने या धीमी गति से अपने श्वास को धीमा करना पड़ सकता है। हालांकि, यदि आवश्यक हो, तो यह बैग के अंदर और बाहर लगभग 10 साँस को बदलकर किया जाना चाहिए, उसके बाद 15 सेकंड के लिए बैग के बिना साँस का पीछा किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि बैग में श्वास से अधिक न होने पर कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर बहुत अधिक हो और ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो, क्योंकि इससे अन्य गंभीर चिकित्सा समस्याओं का कारण होगा।
  • उसे अपने नाक से श्वास कराएं और अपने मुंह से उछले, मुंह के रूप में छिपाए, जैसे कि वह एक गुब्बारा बढ़ा रहा था। व्यक्ति के साथ एक साथ करो
  • Video: LIVE:क्या पंजाब में पाकिस्तान फैला रहा है आतंकवाद,खालिस्तान किस हद तक होगा सफल?| Crime Tak

    छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 11
    7
    उसे ताजा महसूस करना कई आतंक हमलों के साथ गर्मी की उत्तेजना के साथ, विशेष रूप से गर्दन और चेहरे में हो सकता है आम तौर पर, एक ठंडा ऑब्जेक्ट, आदर्श रूप से गीली पोंछे, इन लक्षणों और हमले की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमले होने से कदम 12
    8
    अकेले व्यक्ति को मत छोड़ो जब तक वह हमले से बरामद नहीं हो उसके साथ रहें किसी को साँस लेने के लिए संघर्ष करना कभी न छोड़ें एक आतंक हमले वाला व्यक्ति एक अप्रिय या अशिष्ट तरीके से व्यवहार करने के लिए दिखाई देता है, लेकिन समझ में आ रहा है कि क्या हो रहा है और जब तक यह सामान्य होने तक इंतजार नहीं करता। पूछो कि आपने अतीत में क्या काम किया है, और अगर आपने अपनी दवाएं लीं और क्या समय पर?
  • भले ही आप बहुत उपयोगी महसूस न करें, आपको पता होना चाहिए कि आप एक व्यर्य के रूप में काम करते हैं। अगर आप अकेले व्यक्ति को छोड़ देते हैं, तो उसके पास खुद और उसके विचार होंगे। साधारण तथ्य यह है कि आप असली दुनिया के संपर्क में रखने के लिए उपयोगी हैं। घबराहट होने पर अकेले रहना भयावह है। हालांकि, यदि आप सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि लोग अच्छे दूरी बनाए रखें। आपका इरादा अच्छा हो सकता है, लेकिन वे केवल चीजों को और भी बदतर कर देंगे
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 13
    9
    इसे पास करने के लिए समय दें हालांकि यह कालातीत लग सकता है (यहां तक ​​कि आपके लिए, लेकिन विशेष रूप से उस व्यक्ति के लिए), एपिसोड यह होगा सामान्य आतंक हमलों के बारे में 10 मिनट पर चढ़ते हैं और उस क्षण से धीरे-धीरे और लगातार घटते हुए सुधार करना शुरू करते हैं।
  • हालांकि, मामूली आतंक हमलों के लिए पिछले जाते हैं अधिक समय इस और दिमाग से, व्यक्ति उन्हें बेहतर नियंत्रण कर सकता है, इसलिए अवधि एक छोटी सी समस्या है।
  • विधि 3
    गंभीर आतंक हमलों के चेहरे

    Video: इन 10 देशों में होते हैं सबसे अधिक आतंकी हमले !!

    छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 14
    1
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें अगर कुछ घंटों के भीतर लक्षण गायब नहीं होते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता का अनुरोध करने पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर यह एक जीवन या मृत्यु की स्थिति नहीं है, तो सिफारिशों के लिए पूछने के लिए अभी भी कॉल करें सबसे अधिक संभावना है, आपातकालीन चिकित्सक रोगी वैलियम या Xanax और संभवतः एक बीटा अवरोधक जैसे एटेनोलोल को शरीर में हृदय और एड्रेनालाईन को शांत करने के लिए दे देंगे।
    • अगर यह पहली बार है कि व्यक्ति को आतंक हमले से पीड़ित है, तो आप चिकित्सकीय ध्यान ले सकते हैं क्योंकि आपको डर है कि आपके साथ क्या हो रहा है। हालांकि, अगर आपको अतीत में आतंक हमलों हुए हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपातकालीन देखभाल प्राप्त करने से आपकी स्थिति खराब हो जाएगी उससे पूछो यह निर्णय अंततः उस व्यक्ति के अनुभव और उनके साथ आपकी बातचीत पर निर्भर करेगा।
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमले होने से चरण 15
    2
    चिकित्सा की तलाश करने में व्यक्ति की सहायता करें आतंक हमलों में चिंता का एक रूप है, जिसे एक चिकित्सकीय पेशेवर से निपटना चाहिए। एक अच्छा चिकित्सक को आतंक हमले के ट्रिगर्स की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए या कम से कम, स्थिति के शारीरिक पक्ष को बेहतर ढंग से समझने के लिए व्यक्ति की मदद करना चाहिए। यदि आप चिकित्सा शुरू करते हैं, तो इसे अपनी गति से आगे बढ़ें
  • उसे पता है कि चिकित्सा पागल लोगों के लिए नहीं है यह सहायता का एक वैध रूप है जो लाखों लोगों का हिस्सा हैं। इसके अलावा, एक चिकित्सक समस्या को ठीक करने वाली एक दवा लिख ​​सकता है। यह संभव है कि दवा हमलों को पूरी तरह से रोक नहीं पाती है, लेकिन यह निश्चित रूप से उनकी मात्रा और आवृत्ति कम कर देगा।
  • छवि शीर्षक से सहायता किसी को एक आतंक हमला होने से कदम 16
    3
    अपना ख्याल रखना आप किसी मित्र के आतंक हमले के दौरान अपने संयम को खोने का बहुत दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है आपको पता होना चाहिए कि चिंतित होने और थोड़ा भय होने से इन एपिसोड में से एक को देखने के लिए एक स्वस्थ प्रतिक्रिया है। यदि यह मदद करता है, तो व्यक्ति से पूछिए कि क्या वे बाद में इस मामले पर चर्चा कर सकते हैं, ताकि आप इसे भविष्य में बेहतर ढंग से संभालें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास कोई व्यक्ति घबराहट संबंधी विकार और आतंक के हमलों के लगातार होने वाला है, तो यह रिश्ते पर तनाव जोड़ सकता है। रिश्ते में आतंक विकार के प्रभाव से निपटने का तरीका इस लेख के दायरे से परे है, लेकिन आपको उन्हें पेशेवर मदद से संबोधित करना चाहिए।
    • आतंक हमलों किसी भी रिश्ते के लिए बहुत कमजोर कर सकते हैं। यद्यपि आप उन्हें स्वीकार करना चाहते हैं, अंत में यह बेहतर है कि आप नहीं करते। अपनी ज़िंदगी को सामान्य रूप में रखें जैसा कि आप कर सकते हैं यदि आपका जीवन ट्रिगर से भरा हुआ है, तो उस तरह से होना पड़ेगा। यह एक और कारण है कि व्यक्ति को उपचार से गुज़रना और समस्या का सामना करना पड़ता है।
    • व्यक्ति को बाहर ले जाएं यदि आतंक हमले एक भीड़ भरे जगह पर या बहुत शोर से शुरू हो गया। व्यक्ति को आराम और एक स्पष्ट जगह पर जाना है।
    • यदि आपके पास पास के पास एक पालतू जानवर है, तो कुछ शोधों से पता चला है कि कुत्ते को पेट करने से रक्तचाप कम हो जाता है
    • कुछ कम अक्सर लक्षणों में शामिल हैं:
    • परेशान या नकारात्मक विचार
    • त्वरित विचार
    • अज्ञातता की भावना
    • आसन्न कयामत की आशंका
    • आसन्न मृत्यु की आशंका
    • स्पॉट की उपस्थिति
  • उसे बाथरूम का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें पेशाब से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है और व्यक्ति को कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पास हाथ में एक पेपर बैग नहीं है, तो व्यक्ति को अपने हाथों को एक साथ कद्दू का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। मैं अंगूठे के बीच छोटे छेद में सांस लीं।
  • उसे कुछ सुंदर कल्पना करने के लिए पूछें, जैसे कि समुद्र या हरे रंग के खेत को अपने मन को शांत करने के लिए
  • मदद के लिए आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने में संकोच न करें, यह आपकी नौकरी है!
  • चेतावनी

    • आतंक हमलों, विशेष रूप से किसी के लिए कभी नहीं से पीड़ित किसी के लिए, आमतौर पर दिल के दौरे की तरह दिखते हैं लेकिन दिल का दौरा घातक हो सकता है, और यदि इनमें से दोनों के बारे में कोई संदेह नहीं है, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना सबसे अच्छा है
    • आतंक के हमले के दौरान, एक दमा व्यक्ति को महसूस हो सकता है कि छाती में तंग होने और सांस लेने में कठिनाई के कारण उन्हें इनहेलर की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में एक आतंक हमले कर रहे हैं और अस्थमा का दौरा नहीं है, क्योंकि यदि आप इनहेलर का इस्तेमाल करते हैं, यह आवश्यक नहीं है, तो आतंक हमले खराब हो सकता है, क्योंकि दवा का मतलब हृदय गति को तेज करने के लिए है
    • अगर पेपर बैग विधि का इस्तेमाल किया जाता है, तो बैग को नाक और मुंह के आसपास रखा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक ही हवा में फिर से सांस ली जाती है। बैग को कभी भी सिर पर नहीं रखा जाना चाहिए और कभी नहीं प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल किया जाना चाहिए
    • जब एक पेपर बैग के अंदर श्वास होता है, तो कार्बन डाइऑक्साइड फिर से सांस ली जाती है, जिससे श्वसन एसिडोसिस हो सकता है। श्वसन एसिडोसिस एक खतरनाक स्थिति है जो ऑक्सीजन के बंधन को हीमोग्लोबिन (रक्त) में बाधित करता है। किसी पेपर बैग के उपयोग से आतंक हमले को नियंत्रित करने का कोई भी प्रयास सावधानी से मॉनिटर किया जाना चाहिए या बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए।
    • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अस्थमा से पीड़ित कई लोग आतंक हमले करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ये लोग अपनी श्वास के नियंत्रण को पुनः स्थापित करते हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने श्वास को एक सामान्य पैटर्न पर पुनर्स्थापित नहीं कर सकता है और समय पर आपातकालीन चिकित्सा की तलाश नहीं करता है, तो परिणामस्वरूप अस्थमा के दौरे के गंभीर परिणाम हो सकते हैं और कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है।
    • जांचें कि खराब सांस का कारण अस्थमा नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह से अलग बीमारी है और विभिन्न उपचार की आवश्यकता है।
    • हालांकि सबसे अधिक आतंक हमले घातक नहीं हैं, यदि आतंक हमले एक अंतर्निहित कारण, जैसे टाचीकार्डिया, अतालता या अस्थमा और / या स्वायत्त तंत्रिका तंत्र की शारीरिक प्रक्रियाओं के कारण होता है, तो सद्भाव में नहीं होता है, यह मृत्यु का कारण बन सकता है । अनियंत्रित टैचीकार्डिया मृत्यु का कारण बन सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर बैग (वैकल्पिक)
    • गीले कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com