ekterya.com

कैसे अवसाद को रोकने के लिए

अवसाद को सामान्य मानसिक विकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है जो दुनिया के 121 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है। इसे दुनिया भर में विकलांगता के प्रमुख कारणों में से स्थान दिया गया है, लेकिन जो लोग इस से पीड़ित हो सकते हैं, उनके लिए अच्छी खबर यह है कि 80% और 90% ठीक हो जाते हैं। यद्यपि अवसाद को पूरी तरह से रोकने में सक्षम होने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन अवसाद की संभावना को कम करने के कई तरीके हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

इमेज शीर्षक से रोकें अवसाद चरण 1
1
एक स्वस्थ आहार खाएं यदि आप अवसाद के लिए जोखिम में होने की संभावना है, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे सब्जियां खाते हैं और विटामिन की खुराक लेते हैं। फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध खाद्य पदार्थ आपके शरीर को अपने उच्चतम स्तर पर विकसित करने में मदद करता है, न केवल शारीरिक रूप से, बल्कि मानसिक रूप से भी। याद रखें कि आपको बहुत पानी पीने से हाइड्रेटेड रहना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अल्कोहल या धूम्रपान पीने से बचना सुंघनी या अन्य दवाओं ये पदार्थ आपकी मानसिक स्थिति को बदल सकते हैं और जिस तरीके से आप को संभाल सकते हैं, उसका काफी हद तक प्रभावित होता है तनावपूर्ण परिस्थितियों.
  • इमेज शीर्षक से रोकें अवसाद चरण 3
    3

    Video: डिप्रेशन से बचने के 11 उपाय - Depression se bachne ke upay

    नियमित रूप से व्यायाम करें प्रत्येक दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम की सिफारिश की गई सप्ताह की मात्रा 3 से 5 दिन होती है। यह एक त्वरित चलना हो सकता है, रन, एक साइकिल की सवारी या पड़ोस के माध्यम से चलाते हैं यहां तक ​​कि हर रोज़ कार्य, जैसे कि घर की सफाई, स्वस्थ गतिविधियां हो सकती हैं जो अनुशंसित मात्रा की ओर बढ़ती हैं
  • Video: डिप्रेशन - Depression - अवसाद दूर करने का दिव्य उपाय - Depression Remedy

    प्रतिरक्षित अवसाद चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त नींद जाओ. शोधकर्ताओं ने प्रति रात 8 घंटे नींद को इष्टतम प्रदर्शन के लिए सलाह दी, लेकिन आज की व्यस्त दुनिया में यह हमेशा संभव नहीं है केवल आपको ही पता होगा कि आपको बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कितनी बार ज़रूरत है, उस समय की खोज कीजिए और हर रात उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को अनुमति दें अपनी भावनाओं को महसूस करें. अवसाद के साथ ठीक तरह से इलाज नहीं के कारण हो सकता है तनाव. आपको तनाव महसूस करने और इसे सही ढंग से संसाधित करने की अनुमति देकर, आप एक स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ने में सक्षम हैं ताकि आप अभिभूत न हों।



  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उत्पादक रहें. एक शौक या माध्यम खोजें जो आपको जीवन के दैनिक तनाव से सामना करने में मदद करेगा। कुछ लोग अख़बार में लिखना चुनते हैं, दूसरों को बागवानी या पेंटिंग में लगे हुए हैं। स्वस्थ गतिविधियों के बारे में सोचें जो आपको शांत रहने और इन गतिविधियों को अपने जीवन में जोड़ने के लिए काम करेंगे।
  • प्रतिरक्षित अवसाद चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक गहरी सांस लें. गहराई से श्वास करके, आप अपने शरीर और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप आराम और बेहतर काम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें अवसाद चरण 8
    8
    दूसरों के साथ सामूहीकरण करें दोस्तों और परिवार के एक सहयोग समूह के साथ जिनके साथ आप खुलेआम बात कर सकते हैं, आपको आंतरिक भावनाओं को बनाए रखने की संभावना कम होगी, जिससे निराशा हो सकती है। यदि आपके पास समर्थन नहीं है, तो दुनिया भर के संगठन और समूह हैं जो आप सहायता के लिए जा सकते हैं (कुछ ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करने में भी सहायता प्रदान करते हैं)।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • काम पर ध्यान या विश्राम के एक समूह को प्रारंभ करें अनुसंधान से पता चलता है कि तनाव का एक बड़ा हिस्सा काम के मुद्दों से आता है। एक समूह का निर्माण करने से आपको कर्मचारियों पर कुछ ध्यान देने में मदद मिलती है और हर किसी को अधिक सकारात्मक और पर्यावरण को कम तनावपूर्ण बनाने के लिए
    • अपने सभी सकारात्मक विशेषताओं की सूची बनाएं
    • आपके आस-पास के उन लोगों का समर्थन करें जो किसी प्रकार की अवसाद से निपट सकते हैं। इन सुझावों को साझा करके, आप केवल किसी और की मदद नहीं करेंगे, लेकिन आप उस व्यक्ति के साथ एक मजबूत संघ बना सकते हैं।
    • आशावादी रहें.

    Video: मानसिक तनाव को कम करने का आसान घरेलु उपाय। /ayurvedic treatment for diabetes

    चेतावनी

    • यदि आपको तनाव से निपटने में कठिनाई होती है तो निराश मत हो, यह केवल अधिक तनाव की ओर जाता है यदि आपको लगता है कि आपको समस्याएं हैं, तो अपने डॉक्टर या सलाहकार से पूछें जो अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकता है
    • एक ही बार में सभी चरणों का प्रयास करते हुए अभिभूत मत हो यदि आप कुछ गतिविधियों के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे परिचय दें सफलता की संभावना अधिक है जब आप अपने लिए सहज गति से प्रगति करते हैं।

    Video: अंगूर खाये, अवसाद भगाये, Depression se kaise bache yani Avsad dur karne ke upay in Hindi

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्वस्थ खाद्य पदार्थ
    • विटामिन और पूरक
    • दैनिक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com