ekterya.com

शाकाहारियों या vegans के लिए Atkins आहार का उपयोग कैसे करें

हाल के वर्षों में सबसे लोकप्रिय आहार में से एक, अटकिन्स आहार, आहार के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन या कुछ कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं लेकिन क्या यह आहार शाकाहारी या शाकाहारी आहार के रूप में भी काम करेगा? एटकिन्स आहार का ध्यान परंपरागत तौर पर बहुत सारे मांस खा रहा है, खासकर प्रारंभिक "प्रेरण चरण" में। इसलिए, शाकाहारियों के लिए कम कार्बोहाइड्रेट आहार के रूप में डॉ। अटकिन्स की योजना का उपयोग असंभव लग सकता है हालांकि, थोड़ा नियोजन, प्रतिस्थापन और कुछ समायोजन के साथ, यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं तो आप अटकिन्स आहार काम कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

शाकाहारियों के लिए एटकिन्स आहार का प्रयोग करें
इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
1
यह एटकिंस 20 के चरण 2 में शुरू होता है एटकिन्स 20 नाम है जो वर्तमान में पारंपरिक अटकेन्स प्लान के लिए दिया गया है। इसे "बैलेंस" चरण के रूप में जाना जाता है, जहां आप अपने शरीर के लिए उचित संतुलन निर्धारित करने के लिए धीरे-धीरे फिर से कुछ कार्बोहाइड्रेट और खाद्य पदार्थ पेश करते हैं।
  • मानक कार्यक्रम का पालन करके, आप चरण 1 में जारी रहेंगे जब तक आपके वजन के कुल लक्ष्य (या कम से कम दो सप्ताह) के 7 किलो (15 पाउंड) खो चुके होते हैं और फिर, आप 5 के साथ जारी रखने के लिए चरण 2 पर जाते लक्ष्य का किलो (10 पाउंड) हालांकि, कई प्रोटीन वाले विकल्पों में सीमाओं के कारण, शाकाहारियों के लिए कुछ कार्बोहाइड्रेट होते हैं, एटकिंस चरण 2 में शुरू होने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे आपको अधिक कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने की अनुमति मिलती है।
  • किसी भी स्तर पर, एटकिंस "नेट कार्बोहाइड्रेट्स" पर ध्यान केंद्रित करती है, जिसे ग्राम में मापा कुल कार्बोहाइड्रेट से फाइबर घटाकर गणना की जाती है।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    2
    "कार्बोहाइड्रेट सीढ़ी" ऊपर जायें शाकाहारियों और मांस खाने वाले लोगों के लिए चरण 2 के लिए योजना, अलग-अलग भोजन और कार्बोहाइड्रेट खाद्य समूह को अपने प्रभाव की गणना करने और आपके लिए आदर्श संतुलन निर्धारित करने के लिए जोड़ना है।
  • आमतौर पर, 2 चरण प्रति दिन 25 ग्राम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट पर शुरू होता है, जिसे 5 जी की वृद्धि (अपने लक्ष्यों या प्राथमिकताओं के आधार पर साप्ताहिक, द्विवार्षिक या मासिक) में बढ़ाना चाहिए। हालांकि, शाकाहारियों को 30 ग्राम से शुरू हो सकता है और वहां से बढ़ सकता है।
  • एटकिंस यह भी सिफारिश करती है कि शाकाहारियों ने प्रोटीन और वसा की खपत को सुविधाजनक बनाने के लिए बेरीज से पहले बीज पेश किए।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=

    Video: Vegan Diet Benefits: जानें वीगन डाइट के फायदे, Virat Kohli भी करतें हैं Follow | Boldsky

    3
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं कई प्रोटीनों और कुछ कार्बोहाइड्रेट के स्रोत के रूप में उपलब्ध मांस के बिना, शाकाहारियों जो अटकिन्स आहार का पालन करते हैं, उन्हें अन्य विकल्पों पर भरोसा करना चाहिए, जैसे अंडे, पनीर और सोया। एटकिन्स आहार के दौरान, आपको पता चल जाएगा कि प्रोटीन आवश्यक है अपने आहार प्रतिबंधों के अनुसार कुछ उपयुक्त स्रोत खोजें और विभिन्न प्रकारों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि उन्हें अपने प्रोटीन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आहार में शामिल कर सकें।
  • एटकिन्स "प्रकृति के सबसे पौष्टिक कृतियों में से एक" अंडे समझता है, इसलिए यदि आप शाकाहारी हैं और उन्हें शामिल करें, तो वे आपके आहार का आधार होगा। अंडे दैनिक नाश्ते का एक मुख्य स्थान हो सकता है और पूरे दिन भोजन और स्नैक्स में किसी भी तरह से (उबला हुआ, तला हुआ, शैतानी, कटा हुआ आदि) शामिल किया जा सकता है।
  • हालांकि, कोई भी सब से ऊपर ही अंडे खाने रह सकते हैं और,, यदि आप एक शाकाहारी हैं, जो उन्हें बचा जाता है, तो आप अन्य बातों के, पनीर और पनीर और विशेष रूप से सोया दही की तरह अन्य डेयरी उत्पादों की तरह पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • एडैमैम, टोफू और यहां तक ​​कि मांस के विकल्प से, सोया शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अविश्वसनीय बहुमुखी स्रोत है। सोया सबसे सब्जी प्रोटीन है और केवल एडमैम, टोफू या टेम्पेह के रूप में सेवन करने पर प्रति सेवारत प्रति 3 से 6 शुद्ध कार्बोहाइड्रेट जोड़ता है
  • इसके अलावा, लस से बने मांस के विकल्प, जैसे कि सिटन या क्वार्न, मशरूम से बने मांस के लिए एक विकल्प के रूप में ले लो।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    4
    "बेस सब्जियों" पर फोकस करें अटकिन्स शब्दावली में, बेस सब्जियां महत्वपूर्ण सब्जियां हैं जिनमें कुछ कार्बोहाइड्रेट होते हैं और आप प्रति दिन 12 से 15 शुद्ध कार्बोहाइड्रेट दे देंगे।
  • ग्रीन पत्तेदार सब्जियां बहुत कम बुनियादी सब्जियां हैं क्योंकि वे प्रदान की जाने वाली छोटी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती हैं। आप आधे कप एलफल्फा, एंडी, एरगूला, मूली, पालक, लेटिष और शलजम ग्रींस के साथ 1 ग्राम से भी कम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करेंगे।
  • अन्य सब्जियां जिनमें कुछ शुद्ध कार्बोहाइड्रेट होते हैं उनमें मशरूम, खीरे, ब्रोकोली, शतावरी और हरी बीन्स होते हैं।
  • आलू जैसे स्टार्च वाली सब्जियां अपनी चीनी सामग्री की वजह से आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती हैं, न ही अनाज या न ही गाजर हैं।
  • तो, अगर आप शाकाहारी हैं तो भी अगर आप सलाद पसंद नहीं करते हैं, तो शायद आप को एटकिन्स आहार की कोशिश करने से पहले कोशिश करना चाहिए, हालांकि आपको खुश रखने के लिए पर्याप्त सब्जियों की पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=

    Video: खाने के लिए कैसे शाकाहारियों और वेगांस के लिए कम Carb

    5
    एटकिंस 40 प्लान को भी ध्यान में रखें। एटकिंस 40, कार्बोहाइड्रेट के मामले में आपको थोड़ी अधिक लचीलापन और स्वतंत्रता देने के लिए डिज़ाइन किए गए आहार योजना का एक नया संस्करण है।
  • इस मामले में, आप 40 ग्राम दैनिक शुद्ध कार्बोहाइड्रेट के साथ (10 भोजन प्रति दिन में दो बार प्रत्येक सैंडविच के लिए एक दिन और 5 तीन बार) शुरू करने और आप 5 किलो छोड़ने के बाद 10 ग्राम सप्ताह जोड़ना होगा (10 पाउंड) अपने आदर्श वजन
  • आधार सब्जी को प्रति दिन शुद्ध कार्बोहाइड्रेट का 15 ग्राम (लगभग 6 से 8 सर्विंग्स) और कार्बोहाइड्रेट के साथ अन्य खाद्य पदार्थ, शेष 25 ग्राम होना चाहिए।
  • इस तरह से, आप शुरुआत में भोजन में थोड़ा अधिक पागल, बीन्स, फलियां और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं, जिससे जीवन को शाकाहारी बनना आसान हो सकता है।
  • विधि 2

    Vegans के लिए Atkins आहार का प्रयोग करें
    इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    1
    एटकिंस 20 के चरण 2 के लिए दूसरे समायोजन करें शाकाहारियों के लिए के रूप में, यह अनुशंसित है कि शाकाहारी का उपयोग करने वाले एटकिंस 20 (पारंपरिक योजना) चरण 2. "शेष" के इस चरण के साथ शुरू आप अधिक कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए अनुमति देता है, लेकिन यह भी शाकाहारी के लिए कुछ अतिरिक्त समायोजन की आवश्यकता है।
    • यह अनुशंसा की जाती प्रतिदिन शुद्ध कार्बोहाइड्रेट की 50 ग्राम, के बजाय 25 ग्राम शाकाहारियों जो अंडे और डेयरी उत्पादों का उपभोग के लिए चरण 2 मानक या 30 ग्राम में आवश्यक के साथ शुरू है कि शाकाहारी। Vegans को साप्ताहिक, प्रति सप्ताह या मासिक वेतन वृद्धि (आपकी वरीयता के आधार पर) में प्रति दिन 5 ग्राम जोड़ना चाहिए, शुद्ध कार्बोहाइड्रेट के 80 ग्राम तक।
    • यह भी सलाह दी जाती है कि वेगंस समय के साथ शुरू करने के बजाय कुछ बीज, नट और फलियां खपत करते हैं।
    • असल में, एटकिंस स्वयं भी स्वीकार करते हैं कि वेगान्स के लिए उपलब्ध प्रोटीन के सीमित स्रोतों के साथ शुरू होने के कारण, वे कुछ परिवर्तन किए बिना एटकिन्स आहार के साथ एक दिन पर्याप्त कैलोरी नहीं ले सकते। हालांकि, कुछ अनुकूलन के साथ, सफल होने के लिए संभव है।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    2



    शेष योजना के साथ सटीक रहें चूंकि वेगंस को अटकिन्स 20 प्लान के महत्वपूर्ण तत्वों में कुछ संशोधनों को करना चाहिए, इसलिए यह और भी जरूरी हो जाता है कि वे योजना के शेष हिस्सों का सख्ती से पालन करें।
  • भोजन या भोजन के बीच 3 से 4 घंटे से अधिक खर्च किए बिना अक्सर खाएं यदि आप हर समय भूख लगी है, तो आपको कार्बोहाइड्रेट सेवन होने की अधिक संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन लगातार भोजन के दौरान शुद्ध कार्बोहाइड्रेट वितरित करते हैं। आप 50 शुद्ध कार्बोहाइड्रेट एक भोजन में अनुमति के 40 उपयोग कर रहे हैं [उदाहरण के लिए, यदि आप सोया दूध (17 शुद्ध कार्बोहाइड्रेट) की एक कप के साथ छोला (22 शुद्ध कार्बोहाइड्रेट) की आधा कप के साथ आते हैं], आप बहुत कुछ विकल्प बाकी खाने के लिए है दिन का
  • इसके अलावा, एक समय में कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक खपत इंसुलिन बढ़ सकती है, जो कार्बोहाइड्रेट को वसा में धर्मान्तरित करती है और यह कि एटकिन्स आहार से बचने का प्रयास है।
  • प्रति दिन आठ गिलास पानी पीना, जैसा कि सभी लोगों के लिए सिफारिश की गई है जो अटकिन्स आहार करते हैं। हाइड्रेशन हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है और पानी अस्थायी रूप से भूख से निपटने में आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हो सकता है।
  • आवश्यक रूप से कुछ कार्बोहाइड्रेट के साथ कुछ पूरे अनाज चुनें, जैसे लंबे ब्राउन चावल और साबुत अनाज पास्ता (अगर आप रुचि रखते हैं तो एटकिंस ब्रांड में से कुछ हैं)।
  • रोजाना सब्जियों को व्यंजन करने में कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको मुख्य रूप से कम सब्जी वाले कार्बोहाइड्रेट के आधार पर ध्यान देना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    3
    सोया को और भी प्यार करना सीखें एटकिन्स आहार करते समय शाकाहारियों के लिए सोया महत्वपूर्ण होता है, लेकिन यह प्रोटीन के स्रोत के रूप में vegans के लिए आवश्यक है
  • edamame (6 ग्राम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट, 11 ग्राम प्रोटीन), टोफू (3 जी शुद्ध कार्बोहाइड्रेट, 5 ग्राम प्रोटीन) और tempeh (3 जी शुद्ध कार्बोहाइड्रेट, 15 ग्राम प्रोटीन) या खाद्य पदार्थ पेश करने में सूप (मिसो) से लेकर बीज तक (सोया), सोया किसी भी शाकाहारी के लिए अटकिन्स आहार में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।
  • इस विकीहाउ लेख यह आपको सोया और अन्य प्रोटीन के साथ शाकाहारी खाना पकाने के बारे में कुछ विचार देगा और कई शाकाहारी व्यंजनों के लिए एक प्रविष्टि हैवैसे व्यंजनों हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि व्यंजनों को शाकाहारी होना चाहिए और इसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट शामिल होंगे जो कि अटकिन्स आहार में फिट होते हैं।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    4
    एटकिंस 40 को भी देखें जैसा शाकाहारी अनुभाग में बताया गया है, एटकिंस 40 कार्बोहाइड्रेट के लिए थोड़ा अधिक लचीलापन और स्वतंत्रता के साथ एक नई योजना है। इस योजना का पालन करने वाले सभी लोगों के लिए शुरुआती बिंदु एक दिन में 40 ग्राम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट और वजन घटाने के कुल लक्ष्य से 5 किलो (10 पाउंड) गिराकर एक सप्ताह में 10 ग्राम जोड़ना चाहिए।
  • आप शुद्ध कार्बोहाइड्रेट के 50 ग्राम के साथ भी शुरू कर सकते हैं, जैसे कि वेगंस के लिए अटकिन्स 20 के साथ।
  • भोजन के प्रकार पर प्रतिबंध पर कम जोर, विशेष रूप से शुरुआत में के साथ, शाकाहारी "प्राप्त कर सकते हैं पर्याप्त प्रोटीन बीज, नट, सोया उत्पादों, टोफू और चावल, Seitan, सब्जियां और अनाज कई प्रोटीन के साथ , क्विनोआ की तरह। "
  • विधि 3

    "इको अटकिन्स" आहार का प्रयोग करें
    इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    1

    Video: शिवाजी महाराज शाकाहारी होते कि मांसाहारी? | शिवाजी महाराज के अज्ञात तथ्यों

    "ईको अटकिन्स" आहार के विवरण और लाभ को परिभाषित करें यह आहार सख्ती से एक अटकिन्स आहार नहीं है, हालांकि एटकिंस इसे अपनी वेबसाइट पर शाकाहारियों और vegans के लिए एक विकल्प के रूप में बढ़ावा देता है।
    • इस आहार की अवधारणा मुख्य रूप से आंतरिक चिकित्सा (2009) अध्ययन, की पत्रिका अभिलेखागार में विस्तृत से ली गई है जिसमें पाया गया कि प्रतिभागियों जो कुछ कार्बोहाइड्रेट और कई प्रोटीन के साथ एक शाकाहारी आहार था एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में एक महत्वपूर्ण कमी (था "खराब") उन लोगों की तुलना में जो कम वसा वाला शाकाहारी आहार था, जबकि दोनों समूहों ने भी इसी तरह से उनका वजन कम कर दिया था।
    • अध्ययन में शाकाहारी आहार, 31% प्रोटीन (मुख्य रूप से लस, सोया और पागल), 43% वसा (मुख्य रूप से पागल, वनस्पति तेल, सोया उत्पादों और एवोकैडो) और 26% कार्बोहाइड्रेट (फल से प्राप्त शामिल सब्जियां और कुछ अनाज उत्पादों)।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    2
    एटकिन्स कार्बोहाइड्रेट हटा दें, लेकिन बुद्धि के साथ। पारिस्थितिकी एटकिंस में कार्बोहाइड्रेट से कैलोरी का 26% प्रति दिन लगभग 130 ग्राम है, जो पारंपरिक पोषण मानकों (प्रतिदिन के बारे में 225 करने के लिए 350 ग्राम) से कम है के बराबर होती है, बल्कि आम की योजना Atkins पर आधारित है (जो आमतौर पर लगभग 80 ग्राम शुद्ध कार्बोहाइड्रेट है)
  • एटकिन्स की उम्मीद के रूप में, कहते हैं: "कल्पना कीजिए कितना अच्छा यह इस समूह के लिए चला गया होता अगर वह प्रोटोकॉल एटकिन्स कार्बोहाइड्रेट सेवन का पालन किया था," लेकिन आप अध्ययन में वर्णित के रूप आहार को समायोजित करने का इरादा लगता है ।
  • हालांकि, इको एटकिंस में कार्बोहाइड्रेट की खपत की बढ़ी हुई स्वतंत्रता आपके लिए सफेद रोटी, चावल, आलू या बेकरी उत्पादों का उपभोग करने का निमंत्रण नहीं है। सब्जी, फल, साबुत अनाज, जई, सेम, फलियां आदि का उपयोग करते समय आपको इन अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट्स का उपयोग करना चाहिए। जहां से आपको प्रोटीन का एक बड़ा हिस्सा मिलता है
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग डॉ। अटकिंस` class=
    3
    खुद को फाइबर के साथ भरें सब्जियों, बीन्स, फलियां और साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान केंद्रित करने का एक महत्वपूर्ण कारण इन खाद्य पदार्थों की उच्च फाइबर सामग्री है। जब सामान्य रूप से आहार बनाते हैं और खासकर जब एक शाकाहारी या शाकाहारी भोजन करते हैं जिसमें कुछ कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं, तो फाइबर निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण होता है
  • खाद्य पदार्थ जिनमें फाइबर बहुत अधिक होते हैं, उन्हें पचाने में अधिक समय लगता है, जो पूर्णता की एक बड़ी भावना प्रदान करता है (जिसका अर्थ है कि आप पूर्ण महसूस करते हैं), जो cravings से लड़ सकते हैं और आपको आहार जारी रखने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक आहार जिसमें फाइबर की एक बड़ी मात्रा शामिल है, आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और सूजन को कम कर सकता है, और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • फाइबर का मूल्य यही कारण है कि यह एटकिन्स नेट कार्बोहाइड्रेट गिनती से घटाया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • रेशम टोफू अंडे के लिए प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
    • डॉ। अटकिन्स आहार करते समय एक विटामिन और खनिज पूरक ले लो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पोषक तत्वों को आपके शरीर की जरूरत है।

    चेतावनी

    • जितना सख्त तुम शाकाहारी हो, उतना ही यह आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अटकिन्स आहार को संशोधित करने के लिए होगा। Vegans, विशेष रूप से, डेयरी उत्पादों का उपभोग किए बिना पर्याप्त कैलोरी लेने में कठिनाई हो सकती है
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com