ekterya.com

मूड के झूलों को कैसे नियंत्रित किया जाए

निश्चित रूप से यह कई बार हुआ है आप चुपचाप चल रहे हैं, जब अचानक एक दोस्त या एक अजनबी (या एक अस्पष्ट विचार) के साथ एक बातचीत आपको निराशा के कगार पर महसूस करता है। हो सकता है कि आप अपने दोस्तों के साथ लटका रहे हो और एक निर्दोष टिप्पणी आपको बहुत गुस्सा करती है। यदि आप अक्सर मुश्किल मूड के झूलों का सामना करते हैं, तो यह कार्य करने का समय है

चरणों

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूलों चरण 1
1
आशावाद की खेती करें मूड स्विंग अक्सर बुरी चीजों की निरंतर अपेक्षाओं से संबंधित होती है (दूसरे शब्दों में, नकारात्मक विचार) उदाहरण के लिए, शायद आप नौकरी से प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं और आप मानते हैं कि आपको यह नहीं मिला क्योंकि एक दिन बिना खबर के बीत चुका है। शायद आपकी मां ने आपको सूचित किया है कि उसे आपको बताने के लिए कुछ है और तुरंत मान लेती है कि वह मृत्यु के साथ बीमार है। इस प्रकार की नकारात्मक सोच केवल अक्सर गलत नहीं होती है, लेकिन यह आपके मनोदशा को भी प्रभावित कर सकती है और आपको बहुत गुस्सा महसूस करती है, आमतौर पर कुछ कारणों से या कोई भी "मान्य" नहीं है। दो अलग-अलग युक्तियां हैं जो आप उस अस्वास्थ्यकर स्वचालित सोचा से निपटने की कोशिश कर सकते हैं:
  • ब्रेक लें और आराम करो यह सोचने के बजाय कि सबसे खराब हो सकता है, अन्य सभी संभावित काल्पनिक परिस्थितियों के बारे में सोचें। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि सबसे खराब होने की संभावना नहीं है और जब तक आपको अधिक जानकारी नहीं मिलती तब तक परेशान करने के लिए यह बेकार है।
  • एक और विकल्प यह है कि सबसे खराब काल्पनिक परिस्थिति संभव है और इसके लिए तैयार रहना, सिर्फ मामले में। यह सुनिश्चित करके कि आप सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार हैं जो आप कल्पना कर सकते हैं, आप उस नतीजे पर नज़र रखने के बदले कुछ और पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो इसके परिणामस्वरूप हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूलों चरण 2
    2
    नकारात्मक परिणामों को अधिक सामान्य से बचें। अधिक सामान्य बनाने के लिए आपको एक बुरे मूड में डालने का दूसरा तरीका है हो सकता है कि आपके पास एक तारीख या सहकर्मी के साथ एक अप्रिय पल था। और क्या? आप सोच सकते हैं कि इसका अर्थ है कि आप कभी भी अपने जीवन का प्यार नहीं खोज पाएंगे या आपको निकाल दिया जाएगा, लेकिन आपको इस स्थिति या बातचीत से ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि यह आपके जीवन के अन्य रुझानों को निर्धारित करेगा। इस प्रकार की सामान्यीकरण आपको क्रैंक और परेशान महसूस करने की कोशिश करता है, लेकिन इसे लड़ने का एक तरीका है
  • अपने आप को याद दिलाएं कि जो कुछ हुआ वह एक अलग घटना थी। यह मानने के बजाय कि एक घटना (जैसे सहयोगी या नियुक्ति के साथ असहमति) उस व्यक्ति के साथ आपके पूरे रिश्ते को प्रतिबिंबित करती है, इसे अपवाद या ऐसा कुछ मानते हैं जो ऐसा अक्सर नहीं होता है इस क्षेत्र (या तो आपके काम या रोमांटिक जीवन में) में मिली सभी विजयों को याद रखें और आप थोड़ा सा शांत कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि इसके बारे में परेशान होना आवश्यक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 3
    3
    जीवन के ग्रे क्षेत्रों के लिए जगह बनाओ यह दिखाया गया है कि केवल चरम परिणामों या "काले और सफेद" (उदाहरण के लिए: सही या विनाशकारी - सुंदर या बदसूरत, आदि) के संदर्भ में ही मूड के झूलों और भावनाओं में अचानक परिवर्तन से संबंधित है।
  • यह दिखाया गया है कि केवल एक परिणाम (किसी भी अन्य के बजाय) पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से आपके विचारों और भावनाओं के साथ जुड़ाव करने की आपकी क्षमता को गंभीर रूप से सीमित किया जा सकता है जो दुनिया के साथ आपकी बातचीत से उत्पन्न होती हैं। यदि आप सफेद या काले रंग के मामले में सबकुछ न्याय करते हैं (जैसे कि कुछ कहकर आपको खुश या नाखुश, सफल या असफल, सुंदर या बदसूरत बना देता है), तो आप पूरी तरह से अनुभवों को याद करेंगे
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दुनिया की तुलना में कई अधिक बारीकियां हैं - दुनिया ग्रे है, काले और सफेद नहीं है कुल सफलता या पूर्ण विफलता होने के अलावा कई अलग-अलग परिणाम हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका अंतिम व्यवसाय बुरी तरह से निकला। क्या इसका मतलब यह है कि आप व्यवसाय के लिए सेवा नहीं करते हैं? बिल्कुल नहीं आपके पास कई सफलताओं और कुछ असफलताओं हैं वास्तव में, यह केवल आपको एक पूर्ण और सच्चे इंसान बनाता है।
  • यदि कुछ योजना के अनुसार नहीं जाती है, तो यह एक अनुभव पर विचार करें अगर आपको वह नौकरी नहीं मिली जिसकी आप चाहें, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कौशल की कमी है, लेकिन यह विशेष अवसर आपके लिए सही नहीं था। दुनिया बड़ा और अवसरों से भरा है अस्वीकार न करें (या बहुत से) आपको बताएं कि आप कौन हैं और आपको अंधेरे भावनाओं के खाल में ले जाया जाता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड हंस चरण 4
    4
    अपने आप पर हँसते हैं अपने मनोदशा के नियंत्रण को नियंत्रित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, पीछे हटना और अपने आप पर हंसना सीखना है अनुभव मिजाज से ग्रस्त लोग अक्सर बहुत गंभीरता से लिया जाता है, जो आप अपने आप को मजाक बनाने के लिए, अपने आप को की कीमत पर मजाक कर रहा है या आप अनुभव किया है एक विनाशकारी स्थिति का मजाक बनाने के लिए सक्षम भी किया जा रहा से बचाता है। लेकिन अगर आप अपने मूड के झूलों को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको हर छोटी सी चीज़ की इजाजत देने के बजाय कई बार बैठकर बैठने में सक्षम होने की जरूरत है, जिससे जीवन आपसे गुस्सा करने के लिए लाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी अपॉइंटमेंट को लेने जा रहे हैं और अचानक आप अपने सिर पर पक्षियों के गोबर मिलते हैं। आप गुस्सा, परेशान, कुंठित होना चुन सकते हैं या आप रोक सकते हैं और सोच सकते हैं "वाह, क्या हो रहा है की बाधाएं हैं?" या "कम से कम मुझे मेरे बच्चों को एक दिन उनकी मां की पहली तारीख के बारे में बताने के लिए एक महान कहानी होगी!" जाहिर है, कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिन पर आप हंस नहीं सकते। हालांकि, बाकी सब के लिए, एक छोटी सी भोलेपन आपको कठिन परिस्थितियों में अपने मज़बूत रहने और नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झुकाव चरण 5
    5
    रुको और अपनी स्थिति पर निष्पक्ष रूप से प्रतिबिंबित। आपको अपनी उम्मीदों को समायोजित करने के लिए रोकना पड़ सकता है ताकि वे स्थिति की सही स्थिति को प्रतिबिंबित कर सकें। कभी-कभी, आप मूड में बदलाव महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको सुपरमार्केट पार्किंग के आसपास एक उपलब्ध स्थान की तलाश में 15 मिनट लटकाए रखना पड़ता है। यद्यपि आप महसूस कर सकते हैं कि दुनिया उस पल समाप्त हो रही है, आपको वास्तव में क्या परेशान है, इस बारे में सोचने में कुछ मिनट लगें। क्या यह वास्तव में पागल है कि सुपरमार्केट सप्ताह के दौरान खाने के समय से पहले ही भरा हुआ है? क्या आप पार्क के लिए उपलब्ध जगह की तलाश में या किसी अविश्वसनीय सहयोगी द्वारा की गई मूर्ख टिप्पणी की वजह से दिन की शुरुआत में किसी चीज़ के बारे में बहुत परेशान हैं? अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में अन्य कई महत्वपूर्ण चीजों की तुलना में बड़ी समस्या है। शायद यह है, लेकिन आप शायद एक गिलास पानी में डूब रहे हैं।
  • अक्सर, हम अपने मूल के बारे में सोचने के बिना मूड लेते हैं। हालांकि यह जानना कि आपका वर्तमान मनोदशा तर्कसंगत नहीं है, आप उसे बदलने में मदद नहीं कर सकते, यह आपको थोड़ा शांत करने और महसूस कर सकता है कि चीजें उतना खराब नहीं हैं जितनी देखते हैं
  • किसी और के दृष्टिकोण से अपनी स्थिति पर विचार करें आप अपने आप को क्या सलाह देंगे? क्या आप मानते हैं कि वास्तव में आप की स्थिति एक बड़ी समस्या है?
  • भाग 2

    इस समय अपने मूड के झूलों को प्रबंधित करें
    चित्र शीर्षक से नियंत्रण मूड झूले चरण 6
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब जाना है जब आपके मनोदशा के परिवर्तन को नियंत्रित करते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आपकी भावनाओं पर आपको बहुत ज्यादा इजाफा होता है तो स्थिति से बचने के लिए आपका सबसे अच्छा पैंतरेबाज़ी है यदि आप नाराज होना शुरू करते हैं, गुस्सा या असंतोष से भरा या किसी भी अन्य नकारात्मक भावना आप पर भरोसा करते हैं और आपको लगता है कि आप जो भी करते हैं या कहते हैं, आप को माफी मांगनी चाहिए और जगह छोड़नी चाहिए। आप कुछ भी कहने के बिना भी छोड़ सकते हैं यद्यपि यह संभव है कि यह आपको उस संकल्प को नहीं दे पाया है, जिसे आप ढूंढ रहे हैं, यह आपको कहने या ऐसा करने से रोक देगा, जिसे बाद में आपको पछतावा होगा
    • यदि आप चर्चा के बीच में हैं और यह गर्म हो जाता है, तो कुछ कहें "माफ करना, लेकिन मुझे अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ मिनटों की ज़रूरत है"। फिर, एक शांत जगह पर जाएं और उस पर प्रतिबिंबित करें जो हुआ।
    • जब आप दूर जाते हैं और आपके श्वास और विचार सामान्य पर वापस आते हैं, तो स्थिति पर आपको अधिक तर्कसंगत दृष्टिकोण मिलेगा। तभी, क्या आप स्थिति या संघर्ष को फिर से शुरू करने पर विचार कर सकते हैं?
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 7
    2
    पांच मिनट का ब्रेक लें कभी-कभी, आपको बस कुछ ही मिनटों को शांत करने और अपने आप से जुड़ने की जरूरत है। जब आपको लगे कि अपनी भावनाओं को कर रहे हैं बढ़ती है (चाहे ई मेल या सुपरमार्केट में कष्टप्रद स्थिति के आदान-प्रदान का संबंध), पांच मिनट शांत हो जाओ करने के लिए समर्पित, अपनी सांस को सामान्य पर ध्यान केंद्रित करने और इंतजार जब तक आप से पहले नाराज महसूस कर रही रोक स्थिति पर लौटें याद रखें कि आपको एक ब्रेक लेने और एक शांत मन के साथ एक स्थिति फिर से शुरू करने के लिए शर्म नहीं होना चाहिए।
  • 10 की गणना करें और अपने आराम के दौरान साँस लें। अभिनय से पहले 10 की गिनती की यह क्लासिक तकनीक प्रभावी है क्योंकि इससे आपको घटना और आपकी प्रतिक्रिया के बीच विचलित और विराम देने की अनुमति मिल जाती है, जो बदले में यह सुनिश्चित करता है कि आपकी भावनाएं नहीं लेती हैं।
  • कभी-कभी, आपको बस परिवेश में बदलाव की आवश्यकता है। हो सकता है कि आप काम पर एक लंबे समय के लिए तैयार हो गए हैं और आपको बाहर जाने और कुछ ताज़ा हवा प्राप्त करने की आवश्यकता है। हो सकता है कि आप पूरे दिन एक जगह से दूसरे स्थान पर चला रहे हो और आपको बस बैठने की ज़रूरत है। आपकी समस्या क्या है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकना आपके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, नियंत्रण मूड झूले चरण 8
    3
    किसी मित्र के साथ इस बारे में बात करें यदि आप बहुत मूडी या उदास हैं और आपको लगता है कि आपके पास कोई रास्ता नहीं है, कभी-कभी आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह एक विश्वसनीय मित्र के साथ कॉल करें और इसके बारे में बात करें। अपने क्रोध, दुःख या हताशा को निकालकर आप प्रक्रिया में बेहतर और कम अकेले महसूस करेंगे। यह जानते हुए कि आपके पास कठिन समय में आपकी सहायता करने वाला कोई भी व्यक्ति आपके मूड के नियंत्रण को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है क्योंकि आपको इस तथ्य से दिलासा मिलेगा कि आप आसानी से कुछ मदद और सलाह प्राप्त कर सकते हैं
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप हमेशा किसी को कॉल करते हैं, जब आप घटना के बारे में और फिर से बात करने के लिए नाराज़ हैं, तो यह वास्तव में आपको अधिक परेशान कर सकता है और आपको बदतर महसूस कर सकता है अपने आप को जानें और देखें कि किसी से बात करना हमेशा आपके लिए सबसे अच्छा होता है।
  • इमेज शीर्षक से नियंत्रण मूड झूलों चरण 9
    4

    Video: गुल छोड़ने का घरेलू उपाय......

    एक आरामदायक दिनचर्या खोजें हर कोई अपनी "शांत जगह" के लिए कुछ अलग करता है आपको यह जानने के लिए प्रयोग करना चाहिए कि आपके लिए क्या सही है। कुछ लोगों को सिर्फ अपने दिमाग को साफ करने के लिए टहलने की जरूरत है। दूसरों को एक गर्म कप टकसाल चाय या कैमोमाइल चाय के साथ बैठने के लिए प्यार करता हूँ। कुछ लोग जाज या शास्त्रीय संगीत सुनना पसंद करते हैं या अपने प्यारे कुत्ते या बिल्ली के साथ कुछ मिनट बिताते हैं। कुछ भी ढूंढें जो आपको अधिक शांत महसूस करता है और आप अपनी भावनाओं को और अधिक नियंत्रित करते हैं जब भी आप उन मूड में से किसी एक में हों, तो अपने "खुश जगह" पर जाने का एक तरीका ढूंढें।
  • जब आपको मनोदशा बदलता है, तो अपने सुखदायक दिनचर्या को पूरा करने का प्रयास करें या जितना संभव हो उतना बार इसे करने का प्रयास करें। दुर्भाग्य से, आप हमेशा उन चीजों तक पहुंच नहीं रख सकते हैं जो आपको आश्वस्त करते हैं या आपको खुशी देते हैं, लेकिन आपको इसे प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। यदि एक हर्बल चाय आप के लिए उपयुक्त है, तो अपने कार्य डेस्क पर चाय की थैलियों का एक बॉक्स रखें। यदि आपकी बिल्ली आपको शांति देती है, तो अपने सेल फोन पर उसकी तस्वीर रखो ताकि आप जहां भी हो वहां मुस्कुराएं।
  • चित्र शीर्षक से नियंत्रण मूड झूले चरण 10
    5
    बोलने से पहले सोचो यह आपके मूड के झूलों को नियंत्रित करने के लिए एक और अनिवार्य नियम है। जब आप मूड में बदलाव महसूस करते हैं, तो प्रक्रिया में आप उन चीजों को कह सकते हैं जो लोगों को शामिल करना बुरा महसूस करते हैं और आपको बाद में अफसोस होगा। जब आपको लगता है कि आप गुस्सा करना शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछने के लिए कुछ समय दें कि आप वास्तव में क्या मतलब है कि आपके लिए सबसे उपयोगी और उपयोगी होगा या यदि आपके पास अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के अन्य तरीके हैं यहां तक ​​कि कुछ सेकंड्स के लिए रुकावट से आपको शांत करने में मदद मिल सकती है और आप स्थिति पर नियंत्रण में और अधिक महसूस कर सकते हैं।
  • जो कुछ आप सच में नहीं सोचते हैं, उनसे कह सकते हैं कि प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है जो स्थिति को बढ़ेगा और संभवत: इस प्रक्रिया में आपको बहुत बुरा महसूस कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूलों चरण 11
    6
    कुछ खाओ बहुत से लोग अचानक नाराज, गुस्सा और चिंतित महसूस करते हैं क्योंकि उनकी रक्त शर्करा कम है और उन्हें खाने के लिए कुछ चाहिए हाल के शोध से पता चलता है कि बुनियादी शारीरिक जरूरतों (जैसे भोजन की आवश्यकता) से हम कुछ स्थितियों को देख सकते हैं। इसके अलावा, बुनियादी शारीरिक ज़रूरतों की अनदेखी करने से हमें हमारे सामाजिक परिवेश में खतरे का सामना करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जो कि वहां जरूरी नहीं हो सकता है या कम से कम रोजमर्रा की जिंदगी के मामलों के लिए अनिवार्य माना जा सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि आखिरी बार कब आप एक पूर्ण भोजन खा चुके थे? शायद आपको पता चल जाएगा कि आपने भोजन छोड़ दिया है या यह महसूस किए बिना आप कई घंटों में काट नहीं पाये हैं। यदि आप किसी भी समय किसी बुरे मूड में डालते हैं, तो एक सेब, एक बादाम या दही के रूप में एक स्वस्थ नाश्ता खाएं और आप शांत हो सकते हैं
  • सबसे अच्छी बात यह है कि तैयार रहना और उस स्थिति से बचें, जिसमें भूख की वजह से आप क्रोधित हो जाते हैं। दिन भर अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए एक केले, एक ग्रैनोला बार या पागल का एक छोटा सा बैग कैर करें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 12
    7
    बाहर जाओ और चलना यह दिखाया गया है कि चलना लोगों को बुरे मूड के हमले से उबरने में मदद कर सकता है। कुछ ताजा हवा पाने के लिए 30 मिनट चलने का सरल कार्य आपको तनाव को शांत करने, हृदय संबंधी रोगों, स्ट्रोक, मोटापा और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है।
  • अपनी रोज़ दिनचर्या के चलने का हिस्सा बनाओ, जब आप चिड़चिड़ा महसूस करना शुरू करते हैं तो पैदल चलने के अलावा। अपने शरीर की ताल और अपने श्वास की आवाज पर ध्यान केंद्रित करें और कम समय में आप अपने मूड में से एक से मुक्त महसूस करेंगे।
  • यह संभव है कि आप एक बुरे मूड में आ जाएं, क्योंकि आप सभी समस्याओं के बारे में चिंतित हैं, पूरे दिन चिपक गए हैं। पैदल चलने के लिए आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि अन्य लोग अपनी दैनिक गतिविधियों को कैसे करते हैं और यह महसूस करते हैं कि आपके और आपकी समस्याओं के अलावा वहाँ एक पूरी दुनिया है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 13
    8
    एक डायरी में लिखें एक पत्रिका में लिखना आपको अपने मनोदशाओं का ट्रैक रखने में मदद कर सकता है और कुछ स्थितियों में गुस्सा या बहुत भावनात्मक होने से बचने के तरीके के बारे में सोच सकता है। आप लिख सकते हैं कि दिन के दौरान आपके साथ क्या होता है और जब भी आपको खुशी महसूस होती है और जब आप अपने मनोदशा के पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने के लिए गुस्सा, चिंतित, निराश या किसी अन्य भावना को महसूस करते हैं, तब भी उल्लेख कर सकते हैं। दुकानों के लिए रात में बुरे मूड में या जब आप निश्चित लोगों के पास होते हैं, तो संभव है। अपने विचारों और भावनाओं का ट्रैक रखते हुए आपको अपने मनोदशा के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है और आप उन्हें बेहतर नियंत्रण के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • अपनी जर्नल में कम से कम एक दिन में लिखने का प्रयास करें इससे आपको एक नियमित रूप से विकसित करने में मदद मिलेगी जो आपको कार्य करने से पहले बैठकर सोचने की अनुमति देती है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूलों चरण 14
    9



    अपने मूड के झूलों के ट्रिगर को संबोधित करने का एक तरीका खोजें हमारे सभी में एक ट्रिगर कारक है: कुछ ऐसा जो हमें सक्रिय करता है और हमें एक निश्चित मूड में डालता है। यदि आप अपने ट्रिगर्स को जानते हैं, तो आप उन्हें सामना करने की योजना बना सकते हैं। आदर्श यह है कि वे ऐसे कुछ हैं जो आप से बच सकते हैं, जैसे किसी मित्र की तरह जो आपको कमज़ोर करता है या किसी निश्चित जगह के आसपास ड्राइव करता है। दुर्भाग्य से, ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनमें आपको परेशान करने वाली चीजों से निपटने की ज़रूरत होती है और आपके मनोदशा का कारण बनता है। इसलिए, इन कारकों का प्रबंधन करने के लिए कौशल मुकाबला करने के लिए विकसित करना आवश्यक है। इस तरह, आप महसूस कर सकते हैं कि अगली बार प्रकट होने पर आपके पास अपने मूड का अधिक नियंत्रण होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि ट्रैफिक जाम के बीच में होने पर हमेशा आपको चिड़चिड़ा बना देता है, तो आपकी कार में आराम संगीत (शास्त्रीय संगीत, जैज़, आदि) की एक सीडी डाल दीजिए। यदि एक निश्चित सहयोगी आपको आपके बॉक्स से निकाल लेता है, तो इसे से बचने के लिए सीखें या अधिकतम के साथ अपनी बातचीत को सीमित करें। शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ, यह आपकी खुद की व्यक्तिगत सीमाओं के बारे में अधिक जानने और बहुत अधिक मांग न करने के बारे में है
  • यदि आप अपना ट्रिगर ढूंढने से बच नहीं सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि यह आपका बॉस है, तो एक समय में एक इंटरैक्शन से निपटना अपने आप को याद दिलाने के लिए कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रित नहीं कर सकते, प्रत्येक प्रसंग को संदर्भित करने का प्रयास करें। यदि आपका मालिक निरंतर कठोर है या आपको असुविधाजनक स्थितियों में डालता है, तो आपको उन विकल्पों का पता लगाना चाहिए जो आपको इस स्थिति को हल करने की अनुमति दे सकते हैं (जैसे कि एक नई नौकरी खोजना, आपके वरिष्ठ से बात करना या सीधे अपनी राय व्यक्त करना)। लेकिन, यह मत भूलो कि आपके कार्य केवल आपके हाथ हैं और आप दूसरों को क्या कहते हैं या क्या कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अधिक संतुलित जीवन शैली का विकास करें
    छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 15
    1
    पर्याप्त नींद जाओ मुश्किल या अनियंत्रित मूड के झूलों से पीड़ित होने का एक और कारण सोने की कमी है यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो यह तार्किक है कि आप सुस्त, चिढ़ और अपने मन और शरीर के कम नियंत्रण के साथ महसूस करते हैं। हालांकि प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग मात्रा में नींद की आवश्यकता होती है, सबसे अधिक 7 से 9 घंटे नींद की आवश्यकता होती है एक बार आपके लिए सही राशि मिल जाने के बाद, इसका सम्मान करने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाते हैं और प्रत्येक दिन एक ही समय में उठते हैं।
    • यहां तक ​​कि, आपको शायद यह न पता हो कि आप शायद ही सो रहे हैं क्योंकि आप ने इसे बेअसर करने के लिए बहुत सारे कैफीन लिए हैं। अगर आप अपने कैफीन का सेवन कम करते हैं और सोते हैं तो आप बहुत बेहतर और कम परेशान महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 16
    2
    अपने तनाव को कम करें यद्यपि इस खंड में बताए गए कई चरणों से आपको तनाव कम करने में मदद मिल सकती है, पहला कदम सिर्फ आपके तनाव के स्तर के बारे में और अधिक जागरूक होना है ताकि आप उन्हें बदलने के लिए ठोस कार्रवाई कर सकें। हमारी भावनाएं संकेतक के रूप में कार्य करती हैं जो हमें बताती हैं कि जब कुछ शारीरिक या मानसिक रूप से गलत है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सोचें कि आपके जीवन में कौन से चीजें आपको सबसे अधिक तनाव, चिंता या क्रोध का कारण बनती हैं और फिर उनसे निपटने के तरीकों का विकास करती हैं। आपके तनाव के स्तर को कम करने और आपके मनोदशा को बढ़ाने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं
  • यदि आपका शेड्यूल बहुत व्यस्त है, तो अपने कैलेंडर पर नज़र डालें और देखें कि आप किस सामाजिक घटनाओं या कार्य दायित्वों को अलग रख सकते हैं। अनुसंधान ने यह दिखाया है कि दोस्तों और परिवार के लिए जितना हम चाहते हैं, उससे कम समय खर्च करना न केवल सीधे उच्च स्तर के तनाव से संबंधित है, बल्कि इससे अधिक अक्षम कार्य भी है। इसलिए, यह आवश्यक है कि आप अपने मित्रों और परिवार के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें।
  • यदि आपके जीवन में एक रिश्ता है जिससे आपको तनाव होता है, तो आपको इसका सामना करना पड़ता है। भले ही यह आपके माता-पिता या अपने साथी के साथ एक तनावपूर्ण स्थिति है, जितनी जल्दी आप इसके बारे में बात करते हैं, उतना ही बेहतर होगा।
  • अधिक समय आराम आराम करो। इसमें योग का अभ्यास, अपने दोस्तों के साथ हँस, गर्म स्नान या ध्यान रखना शामिल है। उदाहरण के लिए, ध्यान करना एक विशेष रूप से आसान काम है और इसे रक्तचाप को कम करने और चिंता और अवसाद के लक्षणों को दूर करने के लिए दिखाया गया है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 17
    3
    अत्यधिक कैफीन खपत से बचें। यदि आप दैनिक औसत (आमतौर पर 2 से 3 कप) के ऊपर कॉफी की मात्रा का उपभोग करते हैं, तो यह आपके मनोदशा के कारण गंभीरता से योगदान दे सकता है क्योंकि यह चिंता और रक्तचाप बढ़ता है। हालांकि, कुछ लोग 4 कप कॉफी के साथ अच्छा महसूस करते हैं, जबकि सिर्फ 1 कप पीने के बाद कुछ अलग महसूस करते हैं। यदि आपको संदेह है कि कैफीन आपके मूड के कुछ झूलों का कारण है (उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके मूड के ज्यादातर स्विंग बाद में होते हैं या कैफीन ले रहे हैं), तो आपको कम मात्रा में अपना खप कम करने का प्रयास करना चाहिए। आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप कितना बेहतर महसूस करेंगे और आपको अपने नियंत्रण में कितना अधिक नियंत्रण होगा।
  • आप चाय के साथ कॉफी की जगह कर सकते हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि चाय में मौजूद कैफीन उन्हें कॉफी की तुलना में अलग तरीके से प्रभावित करता है। हालांकि, चाय के बीच में, हरा चाय आमतौर पर काली चाय की तुलना में कम (लगभग आधा) कैफीन होता है, इसलिए अलग-अलग प्रकार के प्रयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है जो आपके लिए काम करता हो।
  • आप अपनी कॉफी या चाय को धीरे-धीरे पीने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप दस मिनट से भी कम समय में कॉफी का एक पूरा कप निगल लेते हैं तो आपको मूड के झूलों का अधिक खतरा होगा।
  • आपको ऊर्जा पेय से बचना चाहिए ये आपको परेशान महसूस करते हैं और उन लोगों में भी मनोदशा का कारण बन सकते हैं जो इसके लिए प्रवण नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 18
    4
    अतिरिक्त शराब से बचें एक दिन में 1 ग्लास रेड वाइन की तुलना में कोई भी राशि मूड स्विंग्स में वृद्धि के लिए योगदान कर सकती है। अल्कोहल (विशेषकर बिस्तर से पहले) पीने से आपको बेदर्द रूप से सो सकते हैं और थका हुआ और खराब मूड में जगा सकते हैं। इसके अलावा, शराब पीने के दौरान आप मूड के झूलों के लिए अधिक प्रवण हो सकते हैं, क्योंकि यह एक अवसाद है अपने शराब की खपत को कम से कम रखें या इसे पूरी तरह समाप्त करें
  • शराब से बचने के अलावा, आपको अवैध ड्रग्स से भी बचा जाना चाहिए क्योंकि वे आपके मनोदशा को खराब कर सकते हैं और शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं की एक श्रृंखला का कारण बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 1 9
    5
    बहुत सारे व्यायाम करें नियमित रूप से कसरत करने की आदत को अपनाना आपको कुछ अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करने और आपकी भावनाओं के लिए एक अधिक सुविधाजनक आउटलेट ढूंढने में मदद करें। यद्यपि दिन में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करने से आप पूरी तरह से अपने मनोदशा के नियंत्रण को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे, यह आपके शरीर और मन के नियंत्रण में अधिक महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है। कसरत करने से मन को चारों ओर मोड़कर रख सकते हैं और थोड़े समय के लिए कुछ और पर आपका ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अभ्यास तनाव और रक्तचाप को कम करने सहित वास्तविक भावनात्मक और शारीरिक लाभ लाता है।
  • एक नियमित या शासन खोजें जो आपके लिए सही है आप चलने, योग का अभ्यास, नृत्य, तैराकी या कुछ और जो आपको शारीरिक गतिविधियों के लिए कुछ समय बिताने की इजाजत देता है। यदि आप शुरुआती हैं, तो यह शारीरिक व्यायाम की बात आती है, थोड़ा सा शुरू करें जो कुछ भी आप अतिरंजित किए बिना संभाल सकते हैं, स्वयं को चोट न डालें थोड़ा आगे बढ़ो, जैसा कि आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 20
    6
    निकास का पता लगाएं एक एक्जिट कुछ भी है जो आपकी नकारात्मक या भारी भावनाओं को किसी अन्य गतिविधि में चैनल में मदद करता है। शौक या (जैसे फोटोग्राफी, कविता या मिट्टी के पात्र के रूप में) भावनाएं सबसे अच्छा सैर आप पा सकते हैं में से कुछ हैं। जो कुछ भी आपको शांति देता है उसे खोजें और आप अपने दैनिक जीवन के संघर्ष से "दूर" परिवहन करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने मनोदशा के झूलों से "दूर भाग" कर सकते हैं, बल्कि आप कुछ का आनंद लेने के लिए अपने लिए समय समर्पित करके उन्हें कम कर सकते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आपका आउटपुट कुछ प्रतिभाओं के लिए रचनात्मक या उन्मुख हो। यह व्यायाम या "गतिविधि" का एक रूप हो सकता है यह स्वयं सेवा या क्लासिक फिल्में देख सकता है यह आपके लिए कुछ भी ढूंढने के बारे में है, जो आपके लिए सही है।
  • आपका सैर कुछ भी हो सकता है जिससे आप तनाव या मनोदशा के दौरान हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको मनोदशा का एक परिवर्तन महसूस होता है, तो आपको कविता लिखने की कोशिश करनी चाहिए, आकर्षित करना या ऐसा कुछ करना जो आपको विचलित कर लेता है और आनंद लेता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 21
    7

    Video: खुद से नींद की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है - Onlymyhealth.com

    अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें समय बिताए सामाजिककरण आपके मनोदशा के नियंत्रण को नियंत्रित करने और खुशहाल और पूर्ण होने में मदद करेगा। हालांकि कुछ सामाजिक संबंधों वास्तव में और अपने मूड में अचानक परिवर्तन, अपनी पसंद के लोगों के साथ समय बिताने का कारण बन सकती तुम खुश मदद से आप अधिक सहज और शांत महसूस कराता है। आप यह भी अवसाद या उदासी से पीड़ित हो सकता है क्योंकि आप अलग और अन्य लोगों से घिरे जा रहा है आप और अधिक जुड़ा महसूस कर सकते हैं लग रहा है। अपने परिवार या दोस्तों को हफ्ते में कम से कम कुछ समय देखने के लिए खुश और अधिक स्थिर लग रहा है।
  • इसके अलावा, अपने लिए समय बनाने के लिए आवश्यक है जब लोगों को लगता है कि उनके पास खुद के लिए समय नहीं है और उन सभी कार्यों से अभिभूत होने पर मनोदशा के झड़ने भी पैदा हो सकते हैं जिन्हें उन्हें पूरा करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यक्रम में अपने समय के साथ जुड़ने का समय शामिल करते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर यह जर्नलिंग के बारे में है, पैदल चलना या चुपचाप बैठकर अपने सप्ताह पर ध्यान दें
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झूले चरण 22
    8
    एक अच्छी तरह से संतुलित आहार लें एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आपको मन और शरीर के बीच एक संतुलन महसूस करने की अनुमति मिलेगी। फलों और सब्जियों के कम से कम 5 दैनिक सर्विंग्स लें, अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट और संसाधित खाद्य पदार्थों से बचें और बहुत से मीठे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश न करें पूरे दिन स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फलों और सब्जियों को खाने से आपको हार्मोनल मूड झूलों का अनुभव करने की अधिक संतुलित और कम संभावना महसूस हो सकती है। ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके मनोदशा को सुधार सकते हैं:
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड। सैल्मन और सोया जैसे खाद्य पदार्थों में यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है।
  • फोलिक एसिड कई अध्ययनों से पता चला है कि उदास लोगों में फोलिक एसिड का सेवन कम होता है, इसलिए आपको उस पोषक तत्व की साप्ताहिक खुराक प्राप्त करना सुनिश्चित करें, जिसे आप पत्तेदार सब्जियों में पा सकते हैं।
  • प्रोटीन। अपने शरीर के कामकाज को रखने के लिए अंडे, मछली, दुबला टर्की, टोफू और अन्य प्रोटीन खाएं। सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलन बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की एक स्वस्थ खुराक के साथ प्रोटीन को जोड़ते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झुकाव चरण 23
    9
    अपने दैनिक आहार में जड़ी बूटियों, विटामिन और पूरक शामिल करें कुछ जड़ी बूटी, विटामिन और पूरक में सुधार या, अपने मूड उठा हालांकि यह ध्यान दें कि विशेषज्ञों अभी तक इन जड़ी बूटियों और अन्य की खुराक के संभावित लाभदायक प्रभाव पर एक आम सहमति तक नहीं पहुंचे हैं महत्वपूर्ण है सकते हैं। सामान्य तौर पर, मूड के लिए कुछ खुराक की प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता होती है। हमेशा किसी भी हर्बल पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें। जड़ी-बूटियों और पूरक आहारों का उपयोग कर अपने मन को सुधारने के लिए ये सबसे आम तरीके हैं:
  • सान जुआन घास ले लो यह मूड में सुधार करने के लिए निर्धारित सबसे लोकप्रिय जड़ी बूटियों में से एक है। यह एक पौधा है, जिसमें रासायनिक यौगिकों वाले औषधीय लाभ हो सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको चाहिए पीने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श क्योंकि यह अन्य दवाओं आप ले जा सकता है, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, antidepressants, रक्त को पतला और दवाओं एचआईवी के लिए सहित के साथ नकारात्मक बातचीत हो सकती है। सेंट जॉन की रोटी विभिन्न रूपों में उपलब्ध है: कैप्सूल, गोलियां, तरल अर्क और चाय। इस जड़ी-बूटियों की एक सामान्य खुराक प्रति दिन 900 और 1200 मिलीग्राम के बीच होती है और आपको सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम 1 से 3 महीने तक ले जाना चाहिए। अपने चिकित्सक या होमियोपैथ से संबंधित खुराकों की सिफारिश करने के लिए सलाह लें
  • सैम (एस-adenosylmethionine), एक एमिनो एसिड से ली गई है और प्रोटीन से भरपूर खाद्य स्रोतों में भी उपलब्ध है, मूड में सुधार करने के लिए एक और व्यापक रूप से अध्ययन किया पदार्थ है और ज्यादातर यूरोप में प्रयोग किया जाता है। आम तौर पर, सैम की आपूर्ति करता है और गोली के रूप खुराक नैदानिक ​​अध्ययन में अवसाद के लिए सबसे अक्सर इस्तेमाल में लिया जाता है है 800 1600 अप 6 सप्ताह के लिए दैनिक मिलीग्राम। हालांकि सैम के कुछ साइड इफेक्ट हैं, अगर आपको कोई मेडिकल या मनोरोग अवस्था है, जैसे कि मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया, या चिंता विकार, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • ऐसे अन्य संभावित विटामिन और जड़ी बूटियां भी हैं जो आपको अपने मूड को बेहतर नियंत्रण में मदद कर सकती हैं, हालांकि उनके समर्थन का प्रमाण पिछले दो लोगों की तुलना में कम मजबूत है। उदाहरण के लिए, लैवेंडर व्यापक रूप से अरोमाथेरेपी, आवश्यक तेलों और चाय में इस्तेमाल किया गया है विश्राम और राहत चिंता को बढ़ावा देने के। कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि वेलेरियन जड़ उनकी बेहतर नींद में मदद करता है और उनकी चिंता को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, आप यह सुनिश्चित करने के लिए मल्टीविटामिन लेने पर विचार कर सकते हैं कि आपका शरीर कई बी विटामिन प्राप्त करता है, जो तंत्रिका कोशिकाओं के झिल्ली को स्थिर करने में मदद कर सकता है। यद्यपि इसकी पुष्टि करने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि विटामिन डी भी मनोदशा में सुधार करता है, कम से कम एक अध्ययन ने यह सूचित किया है कि विटामिन डी को मौसमी उत्तेजित विकार के उपचार में लाभ होता है
  • भाग 4

    कारणों का निर्धारण
    छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झुकाव चरण 24
    1
    आपको पता होना चाहिए कि मूड के झूलों के कारण भिन्न हो सकते हैं हर समय कोई भी पूरी तरह से स्थिर मूड नहीं है। काम पर एक बुरे दिन या दोस्त के साथ एक लड़ाई होने से आपके मनोदशा और आपकी भावनाओं को प्रभावित हो सकता है। हालांकि, अगर आपके मिजाज आम हैं और बेहद समाप्त होता है (उदाहरण के लिए, आप उच्च से निम्न बहुत तेजी से करने के लिए जाना) और प्रत्यक्ष कारण नहीं है (उदाहरण के लिए, आप मुश्किल या कष्टप्रद बातचीत के बिना एक महान दिन था), इस का संकेत हो सकता कि आपके पास एक छिपी और अधिक गंभीर शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थिति है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जब भी आप ड्राइव या अपने सहयोगियों के साथ लगातार गुस्सा हो और आप अपनी नौकरी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर सकते हैं अन्य कारों के लिए सड़क लेने के लिए लगातार जरूरत महसूस, इन संकेतों वहाँ समस्याओं कि कुछ क्षेत्रों में अपने ध्यान देने की जरूरत हैं कि हो सकता है अपने जीवन का
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गंभीर शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थितियों की एक विविधता है, जो गंभीर मिजाज से संबंधित हैं। इसलिए, यह तय करने के लिए कि क्या यह आपका मामला है, आपके डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य या मनोरोग पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपके मूड के झूलों के सटीक कारण यह निर्धारित करेंगे कि आपके मूड के साथ मुकाबला करने और नियंत्रित करने के मामले में आपके लिए सबसे उपयुक्त उपचार क्या है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण मूड झुकाव चरण 25
    2
    शारीरिक स्थितियों को समझें जो मूड के झूलों में योगदान कर सकते हैं कुछ शारीरिक स्थितियों को मूड और भावनाओं में कुख्यात परिवर्तन से संबंधित होने के लिए जाना जाता है। ये ऐसे जीवन शैली विकल्पों जैसे कारकों से उत्पन्न परिस्थितियां हैं जिनमें शामिल हैं: आहार या व्यायाम की कमी, आयु या हार्मोन से सम्बंधित शर्तों या दवाओं के दुष्प्रभाव एक स्वास्थ्य पेशेवर (जैसे जीपी) सलाह के लिए इन शर्तों के बारे में अधिक जानने के लिए पूछने के लिए सही व्यक्ति है और इस संभावना का मूल्यांकन करने के लिए है कि वे आपके मनोदशाओं से संबंधित हो सकते हैं। इनमें से कुछ शारीरिक स्थिति हैं:
  • सिर की चोट या मस्तिष्क के ट्यूमर मस्तिष्क के विभिन्न भागों में होने वाले नुकसान पूरे शरीर में हार्मोन के नियमन को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आपके मूड और भावनाओं पर एक साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको एक दर्दनाक सिर की चोट का अनुभव हो सकता है या आपको यह विश्वास करने का कारण हो सकता है कि आपके पास एक मस्तिष्क ट्यूमर हो, तो डॉक्टर को तुरंत देखें
  • मनोभ्रंश। सभी प्रकार की मनोभ्रंश गंभीर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तन से संबंधित हैं, जिससे मूड और भावनाओं में भारी परिवर्तन हो सकते हैं। यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और अन्य लक्षणों जैसे कि गंभीर स्मृति हानि, अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • गर्भावस्था। गर्भावस्था हार्मोन के स्तरों और मस्तिष्क रसायन विज्ञान में तत्काल और स्थायी बदलाव कर सकती है। ये, बदले में, आपके मूड और भावनाओं में गंभीर उतार-चढ़ाव पैदा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर गर्भावस्था अवधि (गर्भस्राव या गर्भपात के मामले में) के लिए नहीं आया था, तो गर्भावस्था और प्रसवोत्तर अवधि के साथ हार्मोनल, जैविक और शारीरिक परिवर्तन के कारण मूड स्विंग जारी रह सकते हैं। यदि आप मूड के झूलों का अनुभव करते हैं और आपके पास विश्वास करने का कोई कारण है कि आप गर्भवती हो या हो सकते हैं, तो अपने चिकित्सक से देखें।
  • यौवन। जैसे-जैसे आप किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं, आपके जैविक और सामाजिक राज्यों में तेजी से बदलाव मूड के झूलों और प्रभाव और इच्छाओं में परिवर्तन के कारण हो सकता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये परिवर्तन यौवन के विकास और अनुभव के प्राकृतिक लक्षण हैं। हालांकि, गंभीर मामलों में (जैसे जब आपके या अन्य लोगों के लिए आसन्न नुकसान का कुछ खतरा होता है) आपको अपने जीपी से परामर्श करना चाहिए
  • रजोनिवृत्ति। आपके जीवन में अन्य परिवर्तनों की तरह, रजोनिवृत्ति भी गंभीर मूड के झूलों और इच्छा और स्नेह में परिवर्तन से संबंधित हो सकती है। यदि ये किसी भी तरह से अनियंत्रित हो जाते हैं, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • निरंतर तनाव दैनिक गतिविधियों की वजह से लंबे समय तक तनाव कभी-कभी एक व्यक्ति को संभालना मुश्किल हो सकता है। यह बाद में वाष्पशील मूड स्विंग्स में दिखाई दे सकता है मस्तिष्क रसायन विज्ञान में दीर्घकालिक परिवर्तनों से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके तनाव के ऐसे स्रोतों का सामना करना बेहतर होगा, जो कभी-कभी पर्यावरण में तनाव के साथ लगातार शामिल होने से पैदा हो सकता है।
  • कंटेंट मूड स्विंग्स स्टेप 26 नामक छवि
    3
    मनोवैज्ञानिक और सामाजिक स्थितियों को समझता है जो मूड स्विंग में योगदान कर सकते हैं। शोधकर्ताओं ने भी विभिन्न मनोवैज्ञानिक और सामाजिक स्थितियों की खोज की है जो गंभीर मूड के झूलों या प्रभाव में परिवर्तन से संबंधित हैं। इन स्थितियों में अक्सर ऊपर वर्णित लोगों के समान एक जैविक घटक होता है, लेकिन आपके दैनिक जीवन से संबंधित मनोवैज्ञानिक या सामाजिक ज़रूरतों में शामिल होने से बेहतर ढंग से संबोधित किया जाता है। संभावना है कि इन स्थितियों को आपके मूड के झूलों से संबंधित होने का आकलन करने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर (जैसे चिकित्सक या परामर्शदाता) से परामर्श करें। इन शर्तों में शामिल हैं:
  • पदार्थ दुरुपयोग किसी भी पदार्थ के दुरुपयोग में मस्तिष्क रसायन विज्ञान और हार्मोन के स्तर को अप्रत्याशित तरीके से बदलने की क्षमता होती है। यदि आप अतीत में ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं या वर्तमान में उनसे लड़ रहे हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या एक विशिष्ट सहायता समूह से आपकी मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या के लिए मदद लेने में संकोच करने का कोई कारण नहीं है।
  • ध्यान घाटे संबंधी विकार (एडीएचडी) और ध्यान घाटे संबंधी विकार (एडीडी) के साथ सक्रियता विकार ध्यान देने की अक्षमता से संबंधित मनोवैज्ञानिक विकार मिजाज के साथ जुड़े हुए हैं और प्रभाव में परिवर्तन
  • द्विध्रुवी विकार यह तेजी से मिजाज झूलों की विशेषता है, खासकर उन लोगों की जो अत्यधिक सुख से पूर्ण निराशा से बदलते हैं, ऐसी परिस्थितियों में जो इस तरह की प्रतिक्रियाओं को सामान्य रूप से औचित्य नहीं रखते। उदाहरण के लिए, इस विकार के साथ किसी व्यक्ति को मित्र से बधाई देने के लिए बहुत खुशी हो सकती है, केवल कुछ ही मिनटों बाद ही उसी दोस्त के साथ गुस्सा हो सकता है। केवल एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को द्विध्रुवी विकार या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकार के निदान के बारे में निर्णय करना चाहिए।
  • अवसाद। अवसाद के निरंतर हमलों के साथ मनोवृत्ति में अत्यधिक परिवर्तन हो सकते हैं, दोनों सकारात्मक और नकारात्मक। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, लेकिन अचानक असामान्य रूप से खुश या उत्साहित हो गए हैं, स्नेह और इच्छा में बड़े बदलावों पर ध्यान दें यह आपको बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेगा कि ऐसे मनोदशाओं के स्वभाव आपकी अवसाद और रोजमर्रा की जिंदगी से कैसे संबंधित हो सकते हैं।
  • शोक। जब आप किसी प्रियजन को खो देते हैं, तो ऐसी परिस्थितियों में अप्रत्याशित भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का अनुभव करना सामान्य होता है, जो पहले से आपके लिए मायने नहीं रख पाए। यह कुछ लोगों के मामले में दुःखी प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है हालांकि, यदि ये मिजाज स्विंग बेकाबू हो या हालात में बदल जाएं जो आपको या अन्य खतरनाक बनाते हैं, तो दवा के संभावित लाभों के बारे में डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना उचित है अन्य मुकाबला रणनीतियां जो आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकती हैं। इसमें ऐसे मामलों में शामिल हो सकते हैं जिनमें एक बच्चा गर्भावस्था के अंत तक नहीं पहुंचा था। किसी अनजान बच्चे की हानि के साथ आने वाली भावनात्मक तनाव किसी भी व्यक्ति की तुलना में अधिक हो सकती है और कुख्यात और तत्काल जैविक परिवर्तन स्वयं प्रकट नहीं होने पर भी समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
  • जीवन में महत्वपूर्ण बदलावों की वजह से तनाव जीवन में प्रमुख घटनाएं (जैसे चलती रहती है, नौकरी बदलती है, या बच्चे होने पर) अप्रत्याशित मनोदशाओं से जुड़ा हो सकता है यदि आप हाल ही में इस तरह से एक घटना के माध्यम से चले गए हैं और उसके बाद से अप्रत्याशित मिजाज का सामना किया है, यह पूरी तरह से सामान्य है हालांकि, उपर्युक्त में से अधिक के साथ, एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि ऐसा मूड स्विंग बेकाबू हो या शारीरिक या मनोवैज्ञानिक नुकसान के जोखिम को शामिल करें।
  • कंटेंट मूड स्िंग्स चरण 27

    Video: Calling All Cars: Hit and Run Driver / Trial by Talkie / Double Cross

    4
    अपने स्वयं के मूल्यांकन के आधार पर व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें यदि आपको लगता है कि ऊपर वर्णित शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थितियों में से कोई भी आपके लिए आवेदन कर सकता है, तो आपको एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए यदि आपको संदेह है कि एक शारीरिक या जैविक स्थिति का आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो अपने जीपी से बात करें यदि आपको संदेह है कि एक मनोवैज्ञानिक समस्या आपके मनोदशा को गंभीरता से प्रभावित कर रही है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें (कुछ मामलों में आपको अपने जीपी से रेफ़रल की आवश्यकता हो सकती है)
  • अगर किसी भी समय आपको लगता है कि आपके गंभीर मनोदशाओं पर हावी है और आप इस तरह के उतार-चढ़ाव के खिलाफ शक्तिहीन महसूस करते हैं, तो यह जरूरी है कि आप पेशेवर मदद लेंगे।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि जब मूड स्विंग की बात आती है तो डॉक्टर या दवा हमेशा सही उत्तर होती है। लेकिन अगर आपका मिजाज स्विंग मध्यम या गंभीर है, तो अपने स्वयं के साथ निपटने की कोशिश करने से पहले सभी उपलब्ध विकल्पों का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा है। मूड विकारों का निदान करने वाले कुछ लोग दवाओं के बिना अपनी समस्याओं का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, जिनमें से कई लोगों को सफलता का एक निश्चित डिग्री प्राप्त होता है जहां दवाएं विफल हो जाती हैं।
  • चेतावनी

    • विभिन्न कारणों से मूड झूलों के कारण हो सकता है। दिन के विकास के आधार पर आपका मूड रोजाना उतार चढ़ाव कर सकता है। हालांकि, वाष्पशील मूड के झुकाव की दृढ़ता से अधिक गंभीर शारीरिक, शारीरिक या मनोवैज्ञानिक स्थिति का संकेत हो सकता है। यदि आपके मनोदशा के झूलों आदत हो जाते हैं और केवल काम या स्कूल में बुरे दिन के कारण न हो तो आपको अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com