ekterya.com

शाकाहारी कैसे बनें

शाकाहारी बनने के कई कारण हैं कुछ लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करते हैं, जबकि अन्य जानवरों के इलाज के बारे में चिंतित हैं या कम पर्यावरणीय प्रभाव चाहते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि इसके विपरीत, एक शाकाहारी आहार उबाऊ नहीं है यह दिलचस्प है कि आप इसे बनाना चाहते हैं। शाकाहार बनने के लिए और अपने आहार से हमेशा के लिए मांस को समाप्त करने के कुछ तरीकों का अन्वेषण करें।

चरणों

विधि 1

अपने कारणों की पुष्टि करें और समाचार साझा करें
एक शाकाहारी चरण 1 बनें वाला छवि
1
एक शाकाहारी बनने के लिए अपने कारणों पर विचार करें शाकाहार बनने के अपने कारणों को समझाते हुए और अपने आहार के बारे में मजबूत विश्वासों से आपकी नई जीवन शैली को बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपने कारणों को जानना भी अन्य लोगों को बताते हुए महत्वपूर्ण है कि आप एक वनस्पतिवादी क्यों हैं अनिवार्य प्रश्नों के लिए तैयार प्रतिक्रिया होने से यात्रा को थोड़ा आसान लगता है
  • शाकाहारी बनने के लिए आम कारणों में कारखाना खेतों और बूचड़खाने में पशुओं के उपचार, भोजन, धार्मिक मान्यताओं, स्वास्थ्य आवश्यकताओं, पर्यावरण या एक संयोजन के लिए चिंताओं के वितरण में इक्विटी सुनिश्चित करने के लिए एक इच्छा के बारे में नैतिक या नैतिक चिंताएं शामिल पिछले वाले के
  • कुछ शाकाहारियों के लिए, मांस के स्वाद और बनावट के लिए तीव्र गड़बड़ी शुरू होती है और फिर जानवरों और पूरी दुनिया के साथ संबंधों की भावना के साथ प्रबलित होता है।
  • एक शाकाहारी चरण 2 बनें वाला छवि
    2
    अपने फैसले को दुनिया के बारे में बताएं अपने माता-पिता या अपने साथी की तरह बंद होने वाले लोगों के साथ शुरू करें इससे उन्हें घर पर आहार में बदलाव की आवश्यकता के बारे में चेतावनी दी जाएगी और यह आपको उन लोगों को अपने फैसले की व्याख्या करने का पहला मौका भी देगा जो आपके करीबी हैं और जो आपकी सहायता कर सकते हैं। कुछ लोगों की असहमति के लिए तैयार करें कई संस्कृतियों में के रूप में "मानक" नहीं माना जाता है केवल शाकाहारी खाना खाने और हालांकि कुछ लोगों को एक व्यक्ति जो मांस मांस खाने वाले खाती पूछते हैं, कुछ लोगों को पूछने के लिए क्यों शाकाहारी मांस खाने नहीं है डाल दिया।
  • शाकाहारी होने के अपने निर्णय को समर्थन देने के लिए अच्छा शोध करना अच्छा विचार है यद्यपि आपको अपने निर्णय का औचित्य साबित करने की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए, ऐसे समय होंगे जब डेटा के साथ सशस्त्र होना आपके आहार के बारे में अप्रिय या बेकार टिप्पणी से बचा सकता है। इंगित करने के लिए अच्छी चीजें शामिल हैं कि शाकाहार कैसे आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा और जानवरों के साथ परोपकार के महत्व के बारे में अपने नैतिक या धार्मिक विचारों के साथ फिट होने में आपकी सहायता करेगा।
  • जब आप अपने फैसले के बारे में अपने परिवार को सूचित करते हैं, तो शांत और विनम्र रहें, भले ही उन्हें इसे स्वीकार करने में परेशानी हो।
  • चर्चाओं से बचें कुछ लोग एक शाकाहारी के रूप में एक राजनीतिक बयान के रूप में या व्यक्तिगत अपमान के रूप में अपने निर्णय का इलाज करेंगे। यह कष्टप्रद और अनुचित है और अक्सर आपको "हुक" का परिणाम मिल सकता है ताकि आपको मनुष्य के मांस खाने और खाने के बारे में चर्चा कर सकें। आपको इस बात की पुष्टि करते हुए एक लड़ाई में शामिल होने से बचें कि आप अपने निर्णय के साथ स्वस्थ कैसे महसूस करते हैं
  • अपने परिवार और दोस्तों को शाकाहारी कैमोडा बनाने की पेशकश करें शाकाहार के लिए एक स्वादिष्ट भोजन प्रायः सबसे अच्छा विज्ञापन होता है
  • विधि 2

    शाकाहारी खाओ
    छवि का शीर्षक एक शाकाहारी चरण 3 बनें
    1
    शाकाहारी व्यंजनों का पता लगाएं, जो आपकी रुचि है। शाकाहारी व्यंजनों पर केंद्रित शाकाहारी रसोई की किताबें और वेबसाइट दोनों ही महान प्रेरणा प्रदान करेंगे। शाकाहारी भोजन कई नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करने का एक बढ़िया तरीका है जो आपने पहले नहीं सोचा था कुछ जगहों पर, मेल या शाकाहारी त्यौहार हैं जिन्हें आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों पर जा सकते हैं।
    • यदि आप वास्तव में एक शाकाहारी रेस्तरां में एक विशेष पकवान की तरह, नुस्खा के लिए पूछो। अगर वे इसे आपके साथ साझा करने के लिए तैयार हैं, तो यह आपके घर में पसंदीदा डिश बन सकता है
    • अपने शाकाहारी मित्रों से अपने पसंदीदा व्यंजनों को अपने साथ साझा करने के लिए कहें
  • एक शाकाहारी चरण 4 बनें वाला छवि
    2
    शाकाहारी के रूप में खरीदना शुरू करें आप किराने की दुकानों, स्वास्थ्य खाद्य भंडार और बाजारों में विशेष रूप से दिखना शुरू करने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के शाकाहारी भोजन मिलेंगे। जब आप अपनी खरीदारी की टोकरी में मांस डालते हैं, तो संभावनाओं की एक नई दुनिया खुलती है। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों की कोशिश करें:
  • अद्वितीय फलों और सब्जियों जैसे कार्बोला, अनार, अंगूर और अन्य कम-ज्ञात खाद्य पदार्थों की तलाश करें।
  • अनाज के गलियारे में, ऑरोजो, क्विनॉआ, कुसुआ, जौ, बाजरा, अल्फला और अन्य जैसे अनाज की तलाश करें। वे स्वादिष्ट हैं
  • आपको यह भी पता चलेगा कि सुपरमार्केट में मांस का विकल्प (नकली मांस) है, जैसे कि शाकाहारी सॉस, शाकाहारी बर्गर, नकली मांस और शाकाहारी पसलियों के साथ शाकाहारी चिकन। इन मांस के अनुरूप नहीं सभी शाकाहारियों कुछ शाकाहारियों के लिए, स्वाद भी मांस के समान है या बनावट वांछनीय नहीं है। लेकिन यह देखने के लिए कुछ कोशिश कर रहा है कि आप स्वाद और बनावट पसंद करते हैं, क्योंकि इन अतिरिक्त खाद्य पदार्थों से भी अधिक संभावनाएं खुलती हैं
  • टोफू, टेम्पेह और सीटैन की कोशिश करो उन्हें अलग-अलग तरीकों से पकाया जा सकता है और कई पारंपरिक व्यंजनों में मांस के स्थान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये आम तौर पर समान मांस उत्पादों की तुलना में सस्ता होते हैं, क्योंकि उन्हें कुछ भी नहीं लेना पड़ता है और अन्य सामग्रियों को जोड़ा नहीं जाता है।
  • एक शाकाहारी चरण 5 बनें वाला छवि
    3
    देखभाल के साथ लेबल पढ़ना सीखें कई additives, thickeners और जैसे शाकाहारी नहीं हैं (जैसे जिलेटिन)। तुम्हें पता होना चाहिए कि आप किस खाद्य सामग्री से बचना चाहिए और जब आप खरीद लें तो याद रखें। बचने के लिए संख्याओं और एडिटिव्स के नाम वाले एक छोटे से कार्ड ले जाने से आपके द्वारा शुरू होने पर मदद मिल सकती है। यदि आपको संदेह है, तब तक कुछ नहीं खरीद लें जब तक आप इसकी सामग्री का शोध न करें।
  • Video: हम शाकाहारी क्यों बनें? Motivational Speech Sant Shri Asang Dev ji Maharaj BIRPUR MP PART- 5

    एक शाकाहारी चरण 6 बनें वाला छवि
    4



    अपनी पोषण संबंधी जरूरतों की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त विटामिन बी 12, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य विटामिन और खनिज मिल रहे हैं जो मांस से मुख्य रूप से आते हैं। अगर आपके पास अभी तक नहीं है, लेकिन विटामिन और कैल्शियम की गोलियां लेने में मदद मिल सकती है, लेकिन अपने पोषण की अधिक मात्रा में अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों से प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • यदि आप अभी भी डेयरी और अंडे ले रहे हैं, तो बी 12 की कमी एक समस्या नहीं होगी। शुद्ध शाकाहारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है कि उनके पास बी 12 का पर्याप्त स्तर है।
  • ध्यान दें कि बहुत से लोग आपको पूछेंगे कि आपको पर्याप्त प्रोटीन कहां मिलेंगे और जहां से आप अपनी ऊर्जा प्राप्त करेंगे। उन लोगों को याद दिलाने में सहायक हो सकता है कि खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होते हैं एक गलतफहमी है कि केवल मांस और अंडे प्रोटीन के व्यवहार्य स्रोत हैं क्या अधिक है, कई पौधों में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं और अलग-अलग मात्रा में होते हैं, इसलिए एक ही दिन में, चावल और बीन्स को जोड़कर, यह सही संतुलन प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • ध्यान रखें कि मांस को छोड़कर सिर्फ प्रोसेसेड खाद्य पदार्थ, मिठाई स्नैक्स और फास्ट फूड खाने पर भरोसा करना एक आहार के रूप में है जैसा वह हो सकता है एक शाकाहारी जो इस तरह के खाद्य पदार्थ में रहती है और कभी नहीं, सब्जियां, अनाज और सेम, आदि के साथ ताजा खाद्य पदार्थों खाना पकाने के बारे में चिंता स्वास्थ्य के मुद्दे पर अच्छी तरह से काम नहीं चलेगा और यह कि इस तरह के एक व्यक्ति को पोषण की कमी है की संभावना है।
  • एक शाकाहारी चरण 7 बनें वाली छवि

    Video: शाकाहारी बनें | BE VEGETARIAN.. BE KIND.. NITYANANDAM SHREE

    5
    मौसम के अनुसार खाएं इस अभ्यास में कीमतें कम और विटामिन उच्च हैं। फ्रेशर सब्जियां या फलों, यह स्वस्थ होगा।
  • अपने स्वयं के व्यंजनों की एक पुस्तक रखें जो कि वर्ष के मौसम से मेल खाती है। ऐसा होने पर आपको कद्दू या चेरी से अधिक का फायदा उठाने में मदद मिलेगी।
  • जैविक या नहीं पर निर्णय लेने पर विचार करने के लिए कुछ है "परंपरागत" बनाम जैविक खाद्य पदार्थों के पीछे की समस्याओं के बारे में पढ़ें। यद्यपि कार्बनिक खाद्य पदार्थ अधिक महंगे हैं, वे आपकी मदद कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक खाद्य सुझाव जो खा रहे हैं, चूंकि इन खाद्य पदार्थों में कीटनाशक अवशेषों की सबसे बड़ी समस्या है।
  • जितना संभव हो उतना संभव है, अपने खुद के भोजन का पौधा कुछ हद तक कटा हुआ सब्जियों के स्वाद और पोषक तत्वों को नहीं मारता है। खिड़की में भी एक छोटा सा उद्यान आपकी सलाद, छोटे टमाटर और जड़ी बूटियों जैसे ताजे खाद्य पदार्थों की उपलब्धता में सुधार करेगा।
  • विधि 3

    मांस का सेवन कम करें
    एक शाकाहारी चरण 8 बनें वाला छवि
    1
    एक क्रमिक परिवर्तन करें शुरू में, पूरी तरह से मांस छोड़ने के बिना शाकाहारी जितना संभव हो उतना खाएं। टर्की मांस ठंडा छोड़ने से पहले शाकाहारी भोजन का आनंद लें (कोई डबल प्रवेशक नहीं)। विभिन्न प्रकार के मांस को धीरे-धीरे खत्म करने के लिए शुरू करें, प्रश्न में घटक के साथ "आखिरी रात्रि भोज" और इसे फिर से न खाएं। मांस की क्रमिक कमी के लिए इस कार्यक्रम की कोशिश करें ::
    • पहले चिकन और मछली को समाप्त करें
    • एक सप्ताह के बाद सूअर का मांस, बेकन और हैम जैसे छोड़ दें।
    • एक और सप्ताह के बाद, लाल मांस को गोमांस की तरह खाना बंद करो
    • समुद्री भोजन छोड़ें, जैसे केकड़े या चिंराट, दो सप्ताह बाद
  • छवि का शीर्षक एक शाकाहारी चरण 9 बनें
    2

    Video: साबूदाना पूरी तरह शाकाहारी है - जानिए सच , कैसे बनता है साबूदाना - यह वीडियो पूरा देखें YouTube

    मान लें कि आपके पास कुछ रिलेपेस होंगे शाकाहारी बनने के पहले दिन, आप एक या दो बार मांस खाने के लिए किस्मत में हैं। याद रखो कि आपने पहली जगह में एक शाकाहारी बनने का निर्णय क्यों लिया और पहले के रूप में आगे बढ़ने का फैसला किया। रिलेप्स सामान्य हैं और आप अभ्यास के साथ शाकाहारी के रूप में बेहतर बनेंगे।
  • कई लोगों के लिए, केवल कुछ हफ्तों तक ले जाता है ताकि मांस को कम करने के लिए मांस को खत्म किया जा सके।
  • यह बेहतर हो सकता है यदि आप अपने आहार से एक बार में सभी मांस को हटा दें और इसे कुछ हफ़्ते तक रखें बहुत समय बिताने के बिना, आपके लालच का सफाया हो जाएगा और आप इसे अब नहीं चाहेंगे
  • यदि आप पाते हैं अपने आप को हर बार मांस खाने या "धोखा दे" जब तक आप अंत में मांस खाना बंद कर सकते हैं प्रति सप्ताह या दिन आप काम करते हैं, धीरे-धीरे दिनों की संख्या में वृद्धि के किसी अन्य नंबर एक शाकाहारी 6 दिन होने की कोशिश कर।
  • याद रखें, किसी भी राशि में मांस या मछली खाने का मतलब है कि "नहीं" आप शाकाहारी लेकिन अर्द्ध-शाकाहारी हैं मछली खाने को जारी रखने के लिए आपको सबसे अधिक "पास्कडियनो" के रूप में उत्तीर्ण किया जाता है आप एक शाकाहारी बन जाते हैं जब आप पशु मांस नहीं खाते।
  • एक शाकाहारी चरण 10 बनें वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त भोजन खाते हैं यदि आप पर्याप्त भोजन नहीं खा रहे हैं, तो आप मांस की इच्छा करना शुरू कर सकते हैं। लगभग सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होते हैं, इसलिए आप आश्वस्त रह सकते हैं कि आपको पर्याप्त प्रोटीन मिलेगा, जब तक आप प्रति दिन 1200 कैलोरी या इससे ज्यादा खाते हैं। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त कैलोरी और स्वस्थ वसा प्राप्त करते हैं, अपने आहार में कई प्रकार के फलियां, नट और बीज खाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • कई आम खाद्य पदार्थ जैसे मूंगफली का मक्खन और जेली, पास्ता और टमाटर सॉस या काले सेम और चावल पहले से ही शाकाहारी हैं
    • मजबूत रहो! जब अन्य लोग आपको पूछते हैं कि आप शाकाहारी क्यों हैं तो अपने अच्छे कारणों को याद करें (दुर्व्यवहार से जानवरों को बचाने, अपने स्वास्थ्य में सुधार, पर्यावरण की मदद करें, आदि) और उन्हें गर्व के साथ समझाएं।
    • आपकी पसंदीदा व्यंजनों में से कई शाकाहारी बन सकते हैं, जैसे कि लासग्ना, चिलो, और स्पेगेटी, बिना मांस या मांस के विकल्प के साथ।
    • यदि आप मांस की कमी का सामना कर रहे हैं, चॉकलेट की तरह, प्यार से ज्यादा कुछ खा लो शाकाहारी बनने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिलती है, जिससे कि आराम से भोजन खाने के तथ्य को संतुलित किया जा सके
    • अधिक भारतीय, थाई, चीनी या जापानी रेस्तरां की यात्रा शुरू करें क्योंकि वे शाकाहारियों के लिए अधिक विकल्प रखते हैं।
    • भारत से शाकाहारी खाद्य पदार्थों की कोशिश करें भारत में दुनिया में शाकाहारियों की सबसे बड़ी आबादी है, इसलिए उन्हें पता है कि वे क्या कर रहे हैं। अधिकांश भारतीय व्यंजन मसालेदार या मजबूत नहीं हैं और सैकड़ों शाकाहारी व्यंजन हैं, जो सलाद के बेहतर विकल्प हैं।
    • संयुक्त राज्य में कई रेस्तरां मांस के बिना भोजन तैयार करते हैं जब आप इसके लिए पूछते हैं लेकिन आपको मुखर होना पड़ता है और कभी-कभी आपको शेफ को रिले करने के लिए सर्वर को विकल्पों की व्याख्या करने के लिए तैयार रहना होगा। यदि वेटर या शेफ की मदद नहीं करते हैं, तो वहां नहीं खाएं अन्य देशों में, ग्राहक की चिंताओं पर कम ध्यान देने के साथ, वे आपको "मेन्यू में क्या है, वहां क्या है" का एक दृष्टिकोण दे सकता है, जो इसे संभालना मुश्किल हो सकता है यदि हां, तो सबसे अच्छा सुझाव है कि जाने के लिए और खाने के लिए बेहतर जगह मिलनी चाहिए। कुछ मामलों में, अग्रिम में कॉल करना और एक विशेष भोजन का आदेश देना बेहतर होता है, समय से पहले परेशानी वाले शेफ को चेतावनी देना। यहां तक ​​कि नुस्खा नुस्खा अक्सर गैर-शाकाहारी रेस्तरां में खाने की समस्या को कम कर सकता है, खासकर यदि आपके मित्र या परिवार वास्तव में वहां जाना चाहते हैं।
    • यदि आप अपने आप को एक प्रकार के मांस की तरस देखते हैं, तो उस जानवर के बारे में सोचें, जो इसे बनाया गया था। कल्पना करो उसे जिंदा। कुछ बेहतर के पक्ष में आप जल्दी से मांस के लिए अपनी भूख खो देंगे
    • शाकाहारी समूह खोजें चाहे व्यक्ति या ऑनलाइन हों, यह आपको सीखने, सहायता पाने और समान मानसिकता वाले लोगों से मिलने में मदद करेगी। व्यंजनों को साझा करने और अपने निर्णय के लिए नैतिक समर्थन प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है एक शाकाहारी समर्थन मंच में शामिल हों

    Video: मांसाहारी से शाकाहारी केसे बने - How to Transition to a Vegetarian Diet for Positive Energy

    चेतावनी

    • शाकाहार का उपयोग आसान निदान के रूप में सावधान रहें, जब बुरा लग रहा हो। सभी तरीकों से कम लोहा, बी 12, आदि के लिए परीक्षण करें। लेकिन यह भी अन्य विकल्पों को एक्सप्लोर करने के लिए तैयार है कि होगा, तनाव, अपने जीवन, काम का बोझ में pushy people, पर्यावरणीय कारकों, अनिद्रा की तरह, आदि के "सामान्य" भोजन एक व्यक्ति कई शुद्ध, शाकाहारियों में एक शर्त या बीमारी के सभी संभव कारणों का परीक्षण और इलाज करने की इच्छा के कारण स्वस्थ होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com