ekterya.com

अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग कैसे करें

जहाँ भी तुम जाते हो, लोग अपने सेल फोन में फंस गए हैं अध्ययनों से पता चला है कि उनके सेल फोन पर लोगों की निर्भरता मोटापे और अन्य संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए योगदान देती है हालांकि, आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपके स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने के कई तरीके हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे करते हैं, तो आप संभवतः आसान तरीके से अपना स्वास्थ्यप्रद संस्करण बन सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बेहतर खाने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें
अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने दैनिक भोजन सेवन की निगरानी करें स्मार्टफोन के साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है अपने भोजन सेवन की निगरानी करना आप जो खा रहे हैं उसे लिखने से आपको अपने हानिकारक खाने की आदतों की पहचान करने में मदद मिलती है, आपको अपने पोषण संबंधी अव्यवस्था से अवगत कराते हैं और आप क्या खाते हैं इसके लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं। कई अनुप्रयोग जैसे मायफ़ेटास्टैंशल और माइनेट डिपायर आपको खाने वाले खाद्य पदार्थों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं। आवेदन एक दैनिक कुल कैलोरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, चीनी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व एकत्रित करेगा।
  • इन अनुप्रयोगों में से कई आपको वजन घटाने के लक्ष्यों को दर्ज करने की अनुमति देते हैं। आवेदन को अपना वर्तमान वजन, आपके वांछित वजन और प्रति सप्ताह खोने वाले किलो की संख्या देकर, यह आपको अपना वजन कम करने के लिए दैनिक कैलोरी का लक्ष्य देगा।
  • अधिकांश अनुप्रयोग आपको बारकोड स्कैनर से, खोज विकल्प के साथ डेटाबेस से भोजन को पंजीकृत करने या पोषण संबंधी जानकारी मैन्युअल रूप से दर्ज करने की अनुमति देते हैं
  • एंड्रॉइड और एप्पल उपकरणों के लिए कई मुफ्त क्षुधा उपलब्ध हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक नुस्खा आवेदन की कोशिश करो जब आप अपने परिवार के लिए स्वस्थ भोजन विकल्प तैयार करने की कोशिश करते हैं, तो नुस्खा ऐप्स उपयोगी हो सकते हैं। Yummy जैसे ऐप्स कई व्यंजनों की पेशकश करते हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को आकार में रहने में सहायता कर सकते हैं। वे आपको भोजन के प्रकार, जैसे इतालवी, एशियाई या मैक्सिकन या मुख्य घटक द्वारा खोज करने की अनुमति देते हैं। कुछ अनुप्रयोग आपको पेलेओ, स्वस्थ, तेज, कम कैलोरी या लस मुक्त विकल्प चुनने की अनुमति भी देते हैं।
  • इनमें से कुछ अनुप्रयोग आपको एक किराने की सूची बनाने का एक विकल्प देते हैं, जिसे आप खरीदारी करते समय देख सकते हैं।
  • आप विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य हितों के लिए तैयार किए गए एप्लिकेशन भी पा सकते हैं स्वस्थ मधुमेह व्यंजनों, शाकाहारी या शाकाहारी व्यंजनों, और कम कैलोरी और शक्कर व्यंजनों के लिए आवेदन हैं।
  • एंड्रॉइड और एप्पल के लिए कई एप्लिकेशन मुफ्त में उपलब्ध हैं
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्वस्थ भोजन विकल्प खोजें जब आप खरीदारी कर रहे हैं, तो आपका फोन बेहतर भोजन विकल्प बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। आप स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए सुझावों के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं, या कम कैलोरी और वसा या बिना किसी निश्चित सामग्री के समान भोजन प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक
    4
    रेस्तरां के पोषण संबंधी जानकारी ढूंढें स्मार्टफ़ोन केवल अनुप्रयोगों के लिए अच्छा नहीं हैं वे आपको इंटरनेट तक पहुंच भी देते हैं, जो स्वस्थ खाने की कोशिश करते समय बहुत उपयोगी हो सकते हैं। अधिकांश रेस्तरां ऑनलाइन अपने मेनू के पोषण संबंधी जानकारी दिखाते हैं यह उपयोगी है जब आप अपने कैलोरी की निगरानी कर रहे हों या सिर्फ स्वस्थ विकल्प चुनने का प्रयास करें।
  • कैलोरी, वसा, शर्करा, कार्बोहाइड्रेट और कोलेस्ट्रॉल की सामग्री को खोजने के लिए बस रेस्तरां का नाम और "पोषण संबंधी जानकारी" शब्द देखें।
  • एक रेस्तरां की पोषण संबंधी जानकारी पर एक नज़र डालने से एक खुलासा हो सकता है। कई तथाकथित "स्वस्थ" भोजन विकल्प, जैसे सलाद, मेनू में अन्य व्यंजनों की तुलना में अधिक वसा और कैलोरी हैं क्योंकि उनके पास ड्रेसिंग और साजिब है आप मेनू से इसी प्रकार की व्यंजनों की तुलना कर सकते हैं और काफी कम कैलोरी और वसा के साथ एक का चयन कर सकते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक
    5
    अनुस्मारक भेजें हम सभी को अतिरिक्त प्रेरणा की आवश्यकता है। आपका स्मार्टफ़ोन उस प्रेरणा प्रदान कर सकता है अपने फोन को समायोजित करें ताकि आप अपने स्वस्थ भोजन लक्ष्यों के बारे में अपने कैलेंडर में दैनिक ग्रंथ या अनुस्मारक प्राप्त कर सकें। ये अनुस्मारक आपके वजन घटाने की प्रगति के प्रेरक संदेश, विज़ुअलाइजेशन या अधिक फलों और सब्जियों को खाने के लिए संदेश भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका संदेश कह सकता है "आज स्वस्थ विकल्प चुनना मतलब है कि आप एक कदम आपके स्वस्थ संस्करण के करीब हैं!"
  • एक और संदेश कह सकते हैं "आप इसे कर सकते हैं! स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन के 1500 कैलोरी यह कितना बड़ा है? "
  • आप अपने लक्ष्यों को याद कर सकते हैं "तीन सप्ताह एक किलो कम! देखो तुम कितने अच्छे हो! "
  • आपका संदेश "स्वस्थ विकल्प चुनें!" के रूप में सरल रूप में कुछ भी हो सकता है, "जब आप अपने कार्यालय में उन लोगों के साथ दोपहर के भोजन के समय में फ्रिज न लें" या "फल और सब्जियों के 5 सेवन करें"
  • विधि 2

    शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें
    अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    एक व्यायाम आवेदन का प्रयोग करें जब आपके पास आवेदनों का प्रयोग करने की सुविधा है तो जिम को कौन चाहिए? इनमें से कुछ भी आपके लिए चुनने के लिए व्यायाम प्रदान करते हैं आप abdominals, हथियार, पैर या सामान्य रूप से शरीर toning के लिए व्यायाम के साथ आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कुछ ऐसे हैं जो आपके लिए कार्डियो रूटीन, या कार्डियो रूटीन और शक्ति प्रशिक्षण बनाते हैं। नाइके + टैनिंग क्लब, 8 आफ़ेट, 30 डे फिट चुनौतियां और कुल स्वास्थ्य जैसे आवेदन कुछ ऐसे हैं जो सीधे अपने फोन पर व्यायाम देते हैं।
    • इनमें से अधिकांश एप्लिकेशन एंड्रॉइड और एप्पल फोन के लिए उपलब्ध हैं।
    • यदि आप अपने शरीर के एक विशिष्ट भाग के लिए व्यायाम डाउनलोड करना चाहते हैं, तो बस उस कीवर्ड से खोजिए, जैसे पेट, हथियार या नितंब
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें शीर्षक 7
    2
    अपनी गतिविधि की निगरानी करें व्यायाम करने के लिए आप जो व्यायाम करते हैं और कैलोरी जलाते हैं उसकी निगरानी करने के लिए सरल तरीके हैं। कुछ एप्लिकेशन कार्डियक मॉनिटर या अन्य डिवाइसों के माध्यम से, जीपीएस के माध्यम से अपनी गतिविधियों को ट्रैक करते हैं। MapMyRun या MapMyCycle जैसे एप्लिकेशन, जीपीएस के माध्यम से अपने व्यायाम का पालन करें। एफिटबिट, मूव्स, एर्गस, एस हेल्थ, Google फ़िट या किसी दूसरे कैंडोमीटर आवेदन की तरह आप अपने दैनिक कदमों का पालन कर सकते हैं, जिससे प्रतिदिन 10,000 चरणों का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। अपनी दैनिक गतिविधि की निगरानी करके, आप लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, अपनी दैनिक गतिविधि बढ़ा सकते हैं और अपने पैटर्न की निगरानी कर सकते हैं।
  • कुछ अनुप्रयोग कैलोरी के साथ गतिविधियों की निगरानी को जोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, मायफ़ेटास्टैंशल और एस हेल्थ आपको अपने कैलोरी और आपकी शारीरिक गतिविधि को रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक
    3
    व्यायाम करने के लिए एक प्लेलिस्ट बनाएं संगीत को प्रशिक्षित करने के लिए एक महान प्रेरक है जब आप जिम में जाते हैं, चलते हैं या चलते हैं, तो अपने फोन को और आपके साथ हेडफोन की एक जोड़ी ले आओ। अपनी खुद की प्लेलिस्ट व्यायाम करने के लिए आप iTunes, Spotify या 8tracks का उपयोग कर सकते हैं आप लाइव संगीत के लिए पेंडोरा या iHeartRadio भी सुन सकते हैं।



  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने हृदय गति की निगरानी करें यदि आपको हृदय की समस्या है, तो आप अपने दिल की दर को मॉनिटर करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं। मॉनिटर करने के लिए एक आवेदन यह आपको व्यायाम करने पर निगरानी रखता है और फिर आप आराम करते समय इसकी समीक्षा कर सकते हैं इन अनुप्रयोगों में से कई कुछ सेकंड के लिए कैमरे के लेंस पर अपनी तर्जनी की टिप डालकर दिल की दर की जांच करें
  • कुछ हृदय दर मॉनिटर बाहरी उपकरणों से जुड़े होते हैं जिन्हें आप अलग से खरीद सकते हैं और अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एंड्रॉइड और एप्पल फोन के अतिरिक्त उपकरणों की आवश्यकता के बिना कई दिल की दर पर निगरानी के अनुप्रयोग उपलब्ध हैं।
  • Video: Brian McGinty The Ultimate Digital Payment Karatpay Vs Crypto Currency Brian McGinty

    अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    एक गतिविधि मॉनिटर प्राप्त करें गतिविधि मॉनिटर लोकप्रिय डिवाइस होते हैं जो आपकी दैनिक गतिविधि का पालन करते हैं। ये मॉनिटर स्मार्टफोन से कनेक्ट किए जा सकते हैं। फ़िट्बिट्स कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जबकि गार्मिन और अन्य ब्रांड्स उन उत्पादों को ऑफ़र करते हैं जो क्लिप से घड़ियों तक भिन्न होते हैं। जब आप अपने स्मार्टफोन के साथ अपने मॉनिटर गतिविधि कनेक्ट करते हैं, आप अपनी गतिविधि के स्तर और शारीरिक फिटनेस की निगरानी कर सकते, plantearte लक्ष्यों को फिट रखने के लिए और अपनी शारीरिक गतिविधि के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    6
    मधुमेह के प्रबंधन के लिए एक आवेदन की कोशिश करें। यदि आपके पास मधुमेह है, तो हो सकता है कि एक आवेदन आपकी स्थिति को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सके। सबसे लोकप्रिय अनुप्रयोगों में ट्रैक 3 डायबिटीज प्लानर, ग्लूकोज बडी या ऑनट्रैक डायबिटीज शामिल हैं। इनमें से कई आप अपने ग्लूकोज की निगरानी, ​​अपने वजन, अपनी गतिविधि और अपने कार्बोहाइड्रेट के लिए अनुमति देते हैं वे आपको अपनी दवाओं की निगरानी के लिए भी अनुमति देते हैं कुछ लोग इंसुलिन के लिए एक कैलकुलेटर भी पेश करते हैं। एक आवेदन जो आपकी मधुमेह के साथ आपकी मदद करता है, का प्रयोग करना आपकी स्थिति में आसानी से रह सकता है।
  • ये एप्लिकेशन एंड्रॉइड और एप्पल उपकरणों के लिए निशुल्क $ 5.99 तक भिन्न हैं।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 12
    7
    अपनी चिकित्सा जानकारी सहेजें आप अनुप्रयोगों में अपनी सभी आपातकालीन चिकित्सा जानकारी स्टोर कर सकते हैं। स्वास्थ्य, माइआइड या आईमैडएल्र्ट स्टोर जैसे अनुप्रयोगों में विविध चिकित्सा जानकारी शामिल हैं I आप जोड़ सकते हैं जानकारी चिकित्सा शर्तों, एलर्जी, दवाओं, आपातकालीन संपर्क और यहां तक ​​कि DNR आदेश के रूप में विशेष देखभाल के लिए अनुरोध शामिल हैं। अनुप्रयोगों है कि QR EMTs (TEM) जबकि दूसरों को बूट लॉक स्क्रीन में "आपातकालीन" का एक विकल्प है अपने चिकित्सा जानकारी कोड पर पहुंचने की स्कैन कर सकते हैं, में से कुछ।
  • विधि 3

    अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें

    Video: Keynote (App Excellence Summit 2017)

    अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक 13
    1
    अच्छी आदतों को अपनाना अच्छी आदतें शुरू करने के लिए आप अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं इंडियाना विश्वविद्यालय में मेरा स्वस्थ आदत नामक एक आवेदन है, जिसमें स्वस्थ आदतों की सूची शामिल है जिसे आप तीन हफ्तों की अवधि में चुन सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। इन आदतों में स्वस्थ भोजन खाने, बेहतर रात की नींद, अधिक पानी पीने या अधिक सक्रिय होने के कारण शामिल हो सकते हैं।
    • आप ऐसे एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करते समय आशावादी बने रहने में सहायता करते हैं। स्टिक के आवेदन जैसे आप लक्ष्यों को निर्धारित करने, साथ ही दूसरों से समर्थन और प्रोत्साहन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं ताकि आप आशावादी बने रहें और उन्हें प्राप्त कर सकें।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    अपने आप को आशावादी संदेश छोड़ें चाहे आप अपना वजन कम करने, स्वस्थ होने, अवसाद से उबरने या तनाव को कम करने की कोशिश कर रहे हों, आशावादी संदेश भेजकर आप मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि साधारण सकारात्मक प्रतिज्ञान जैसे "मैं यह कर सकता हूं!" या "स्माइल, एक और खूबसूरत दिन" जैसे कुछ उत्साहजनक मदद कर सकते हैं। आप अपने कैलेंडर पर एक अनुस्मारक सेट कर सकते हैं ताकि वे प्रत्येक दिन एक ही समय में प्रदर्शित हो सकें, या सकारात्मक रूप से पुष्टि की सूची के साथ अपने सेल फ़ोन पर कोई नोट न दें।
  • हिपिएर की कोशिश करें इस आवेदन का उद्देश्य आपको आशावादी रखने और अपने मनोदशा में सुधार करना है।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    स्वस्थ नींद पैटर्न को बढ़ावा देना आपका स्मार्टफोन रात में बेहतर सोता है। आईओएस के लिए स्लीप्सकैक्ल जैसे अनुप्रयोग, एंड्रॉइड के लिए एंड्रॉइड के रूप में नींद, स्लीपबोट, नींद तकिया, दूसरों के बीच रात में बेहतर आराम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आप सोते हैं, इनमें से कुछ अनुप्रयोग आपको मॉनिटर करते हैं, अपनी गतियों का पालन करें, आपके नींद के चरणों और कई रातों के लिए आपके नींद का इतिहास।
  • अन्य अनुप्रयोगों में सुखदायक आवाज़ें उपलब्ध हैं, जैसे कि स्ट्रीम ध्वनि या बारिश, ताकि आपको बेहतर सो सके
  • आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे कि स्मार्ट फोन, एक या दो घंटे पहले सोते हुए।
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    एक ध्यान आवेदन की कोशिश करो तनाव से राहत पाने के लिए थोड़ी अधिक सहायता हर किसी के पास आती है स्मार्टफोन आपकी मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही आपकी शारीरिक स्वास्थ्य की मदद नहीं कर सकते हैं हेडस्पेस और शांत जैसे परीक्षण अनुप्रयोग इन अनुप्रयोगों की मदद से आप सहायता प्राप्त ध्यान अभ्यासों के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं ताकि आप जब भी चाहें आराम कर सकें और अपने घर के आराम में।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com