ekterya.com

कैसे आहार और फिटनेस अनुप्रयोगों को चुनने के लिए

चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, अपना आहार सुधारें या ज़्यादा बार व्यायाम करें, स्मार्टफोन ऐप जो आपकी मदद करेगा व्यस्त जीवन शैली और कार्यक्रमों के साथ, यह जानने में समय लगाना मुश्किल हो सकता है कि खाने के लिए क्या खाया जाए, अपना वजन कम कैसे करें और व्यायाम करने के लिए समय पर कैसे फ़िट होना चाहिए। स्मार्टफ़ोन के लिए इनमें से अधिकांश एप्लिकेशन एक स्वस्थ जीवन को बहुत आसान और आसान बना सकते हैं। एकमात्र नुकसान यह है कि आप आकृति में रखने, स्वस्थ खाने और स्वस्थ जीवन शैली के लिए हजारों आवेदन कर रहे हैं। इसलिए यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा होगा सावधानी बरतें जब आहार अनुप्रयोगों को चुनना और डाउनलोड करना और फिट रखना, तो अपना समय ले लें ताकि आप अपने स्वास्थ्य की आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ चुन सकें।

चरणों

भाग 1
एक आवेदन खोजें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है

डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
चुनें कि आप अपने भोजन, स्वास्थ्य या दोनों की निगरानी करना चाहते हैं। यदि आपने कभी भी आहार, भोजन रिकॉर्ड या व्यायाम आवेदन की तलाश की है, तो संभवतः आप विभिन्न प्रकार के विकल्पों में आएंगे। यह सुनिश्चित कर लें कि आपको अपनी जरूरतों को सबसे अच्छी तरह फिट बैठना चाहिए।
  • निर्धारित करें कि आवेदन के साथ आपका लक्ष्य क्या है क्या आप अपने भोजन सेवन की निगरानी में रुचि रखते हैं? क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं? क्या आप चाल में चलते वक्त व्यायाम करने के लिए वीडियो देखना चाहते हैं?
  • कई एप्लिकेशन डिज़ाइन किए गए हैं और किसी विशिष्ट ज़रूरत के लिए मापने के लिए तैयार किए गए हैं। उदाहरण के लिए, आप उन ऐप्स को पा सकते हैं जो आपकी कैलोरी को मॉनिटर करने और डायरी या नोटबुक में अपने भोजन को रिकॉर्ड करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • अन्य अनुप्रयोगों में फ़ंक्शन का मिश्रण हो सकता है। वे आपकी कैलोरी, अपने भोजन और व्यंजनों और आहार योजनाओं को उपलब्ध कराने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा एप्लिकेशन चुनते हैं जो आपके मुख्य लक्ष्य को पूरा करता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कैलोरी की निगरानी करना चाहते हैं, तो अपने आप को अन्य विशेषताओं जैसे कि व्यायाम करने के लिए वीडियो से राजी नहीं होने दें। आप एक ऐसा आवेदन चाहते हैं जो कैलोरी की गणना के लिए एक विधि प्रदान करने में सक्षम है।
  • कुछ अनुप्रयोग आपको आकार में रखने के लिए परामर्श और निर्देश प्रदान करते हैं। वे आपको व्यक्तिगत ट्रेनर या पोषण विशेषज्ञ के संपर्क में भी डाल सकते हैं जो समय-समय पर आपसे संपर्क करेंगे।
  • डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    विशेष आइटम के साथ एक आवेदन खोजने पर विचार करें। आहार और स्वास्थ्य पर अधिकांश अनुप्रयोग एक से अधिक काम करते हैं आपके कैलोरी की निगरानी के लिए आपके स्वास्थ्य और स्वास्थ्य अनुप्रयोगों की निगरानी वाले आहार के अनुप्रयोगों को ढूंढना आम बात है। लेकिन ऐसे अन्य विशेषताएं हैं जिन्हें आप भी पसंद कर सकते हैं
  • कुछ एप्लिकेशन आपके लिए कोशिश करने के लिए व्यंजनों प्रदान करते हैं ये वजन घटाने के अनुप्रयोगों में अधिक आम हैं। वे आपको कुछ सुझाव दे सकते हैं कि आपके भोजन योजना में क्या फिट होना चाहिए।
  • अन्य अनुप्रयोगों में संगीत, आवाज़ या गीतों को शांत करना है आप आवेदन का उपयोग कर सकते हैं और तनाव को राहत देने और आपको शांत करने में सहायता के लिए उन्हें सुन सकते हैं।
  • कई अनुप्रयोग आपको आकृति में रखने के लिए न केवल आपको बताएंगे कि प्रशिक्षण के मामले में क्या करना है या आपके प्रशिक्षण की निगरानी करना है, लेकिन आपको व्यायाम के वीडियो भी प्रदान करते हैं। यह कहीं भी व्यायाम करने के लिए महान है
  • आप व्यायाम करते समय सुनने के लिए आकृति प्रस्ताव संगीत में रखने के लिए नए अनुप्रयोगों में से कुछ। इसके अतिरिक्त, इनमें से कुछ एप्लिकेशन आपके लय का पालन करने और संगीत प्रदान करने में सक्षम हैं जो आपके समय से मेल खाते हैं।
  • संगीत सुनने से आपकी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होगी और आपको बेहतर व्यायाम करने की अनुमति मिलेगी। कुछ अनुप्रयोग आपको आकार में रखने के लिए, जैसे कि फ़िटराडियो, खासकर शौकीनों के लिए बने होते हैं इन अनुप्रयोगों को विविधता प्रदान करने के लिए मिश्रित गीतों के छोटे संस्करण होने की संभावना है।
  • डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    राय और रेटिंग की समीक्षा करें जब आप किसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने जा रहे हैं, तो उसके बारे में राय और मूल्यांकन पढ़ना महत्वपूर्ण है। यह आपकी मदद कर सकता है या नहीं, यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार फिट बैठता है या नहीं।
  • एंड्रॉइड और आईफ़ोन दोनों स्टोर आपको आवेदन का सारांश देते हैं, जो आपको यह बताता है कि यह क्या करता है और यह कैसे काम करता है। यह वहां है जहां आपको बहुत सारी जानकारी मिलेगी कि क्या आवेदन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं।
  • ऐप स्टोर आपको रेटिंग्स के बारे में भी जानकारी देगा। यदि आपको कोई ऐसा एप्लिकेशन मिल गया है जिसे सही तरीके से मूल्यांकन नहीं किया गया है, तो इसे डाउनलोड करने या खरीदने के योग्य नहीं है।
  • यह ग्राहकों की राय भी पढ़ता है पिछला उपयोगकर्ता आपको एक अच्छा विचार दे सकते हैं कि ऐप्लिकेशन वास्तव में कैसे काम करता है। इस बात की जांच करें कि दूसरों को इसके महत्वपूर्ण घटकों के बारे में क्या कहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसा एप्लिकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं जो आपके कैलोरी पर नज़र रखता है, तो देखें कि लोग इंटरफ़ेस, भोजन विकल्प और उपयोग में आसानी के बारे में क्या कह रहे हैं।
  • डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    अपना बजट निर्धारित करें आहार या फिटनेस के लिए आवेदन खरीदते समय आपको एक छोटा सा विवरण देना चाहिए, यह आपका बजट है हालांकि कई अनुप्रयोग मुफ़्त हैं, कुछ डाउनलोड करने के लिए एक लागत है।
  • यदि आप एक नि: शुल्क आवेदन चाहते हैं, तो केवल मुफ्त अनुप्रयोगों के लिए खोजें। केवल अपने स्मार्टफ़ोन के एप्लिकेशन स्टोर में खोज करने का एक विकल्प है
  • यदि आप किसी एप्लिकेशन के लिए भुगतान करने पर बुरा नहीं मानते हैं, तो आप सभी संबंधित आहार और फिटनेस एप्लिकेशन खोज सकते हैं। अधिकांश डाउनलोड के लिए केवल एक या दो डॉलर खर्च करते हैं।
  • हालांकि, कुछ अनुप्रयोग थोड़ा अधिक महंगे हैं या इनमें से विभिन्न स्तरों का चयन करने के लिए। कुछ में प्रारंभिक संस्करण मुफ़्त है, लेकिन, अधिक विस्तृत और विस्तृत संस्करण अधिक महंगा हैं
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके द्वारा डाउनलोड किए गए आवेदन में मासिक भुगतान किया गया है या नहीं। कुछ एप्लिकेशन जिनमें वीडियो या मेन्यू हैं उन्हें मासिक लागत है
  • भाग 2
    स्वास्थ्य अनुप्रयोगों का मूल्यांकन करें

    डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    1
    स्नोर्केट की कोशिश करें हाल ही में एक लोकप्रिय प्रशिक्षण कार्यक्रम स्वराकित है। यह "बस काम यह" (बस ट्रेन) का संक्षिप्त नाम है और यह आवेदन केवल यही है: अपने दिन में व्यायाम करने के लिए सरल दिनचर्या जोड़ने के तरीके
    • स्वरोजिट दो संस्करणों के साथ एक आवेदन है, "लाइट" और "प्रो" लाइट एक मुफ्त संस्करण है और समर्थक की लागत $ 4.99 है यह एंड्रॉइड और आईफोन के लिए उपलब्ध है
    • Sworkit आप आवेदन में सहेजे गए व्यायाम के आधार पर आपके लिए कसरत को कस्टमाइज़ करने में मदद करेंगे। समर्थक संस्करण बहुत मजबूत है और लाइट संस्करण की तुलना में बहुत अधिक क्षमताएं हैं।
    • आवेदन में "प्लेलिस्ट" है, जो पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा बनाए गए अभ्यास हैं। आप इनमें से किसी भी प्रशिक्षण को देख सकते हैं और उन्हें कहीं भी कर सकते हैं सबसे बड़ी बात ये है कि इनमें से कोई भी उन्हें निष्पादित करने के लिए किसी भी उपकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • डायट और फिटनेस एप्प्स चुनें शीर्षक वाला इमेज चरण 6

    Video: Suspense: I Won't Take a Minute / The Argyle Album / Double Entry

    2
    रन केपियर के साथ जोग यदि आप चलने या जॉगिंग पसंद करते हैं, तो आपके लिए एक बढ़िया आवेदन हो सकता है रन कीपियर। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो अपने करियर की निगरानी करना चाहते हैं, उनके लय में सुधार करना, उनका समय और उनकी दूरी
  • RunKeeper एक और अनुप्रयोग है जिसमें निःशुल्क संस्करण और भुगतान किया संस्करण है। भुगतान किए गए संस्करण को डाउनलोड के लिए $ 9.99 की लागत है। यह आईफ़ोन और एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध है
  • रनकीपर आपके दूरी, गति और गति को ट्रैक करने के लिए आपके फोन पर जीपीएस फ़ंक्शन का उपयोग करता है। यह आपको उस नक्शे पर भी दिखाता है जहां आप एक जॉगिंग या साइकिल की सवारी कर रहे थे और आप कितने कैलोरी जला चुके थे (लगभग)।
  • इस एप्लिकेशन के प्रो संस्करण में एक कोच है जो आपको बताता है कि जब आप चलाते हैं तब आपको कुछ संकेत दिए जाते हैं। यह आपको अपनी लय, आपके समय या आपके द्वारा निर्धारित सेटिंग्स के आधार पर आपके दूरी के बारे में जानकारी दे सकता है।
  • आप इस आवेदन में अपने लय और गति लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं। कोच आपको यह बताने के लिए कहेंगे कि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए गति में तेजी लाने या कम करने की आवश्यकता है।



  • डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    3
    C25K व्यायाम से प्रारंभ करें यदि आप कसरत करने के विचार के साथ नए हैं, तो आपको 5 इंच आवेदन (C25K) के लिए सोफे में रुचि हो सकती है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो सिर्फ जॉगिंग या व्यायाम कार्यक्रम शुरू करते हैं।
  • इस एप्लिकेशन में केवल एक संस्करण है और वह भुगतान किया गया है। डाउनलोड की लागत $ 1.99 है और इसमें कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं है। यह एंड्रॉइड और आईफोन के लिए उपलब्ध है
  • जॉगिंग रूटीन बहुत लोकप्रिय हो गया है सिर्फ एक सप्ताह में तीन दिन चलें या दौड़ें। और आप किसी भी व्यायाम या क्रियाकलाप के बिना बिल्कुल भी शुरू कर सकते हैं।
  • यह नौ सप्ताह की योजना है, और आभासी प्रशिक्षकों आपको प्रत्येक व्यायाम के माध्यम से निर्देशित करते हैं। इसके अतिरिक्त, एप्लिकेशन आपकी दूरी, अपनी गति और आपके मार्गों पर नज़र रखता है।
  • आप अपनी प्रगति को पोस्ट कर सकते हैं और इसे अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ आवेदन में और अन्य सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से साझा कर सकते हैं।
  • डायट और फिटनेस ऐप का चयन करें
    4
    शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास के लिए जैफट का उपयोग करें। यदि आप शक्ति प्रशिक्षण के प्रशंसक हैं या यदि आप इनमें से अधिक सुधार करना चाहते हैं या इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो हो सकता है कि येईफ़ आपके लिए सही आवेदन हो। यह ताकत और प्रदर्शन अभ्यास पर लगभग अनन्य रूप से केंद्रित है
  • जैफेट के तीन संस्करण, लाइट, समर्थक और संभ्रांत संस्करण की सदस्यता है। लाइट संस्करण मुफ्त है और प्रो डाउनलोड करने के लिए $ 4.99 लागत है। अभिजात वर्ग संस्करण सबसे ठोस है और एक साल के लिए मासिक सदस्यता शुल्क $ 4.9 9 या $ 19.99 के साथ आता है। यह एंड्रॉइड और आईफ़ोन के लिए उपलब्ध है।
  • सभी फिटनेस अनुप्रयोगों में से, जैफेट में सबसे ताकत और व्यापक विविधता शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास (विशेषकर कुलीन संस्करण) हैं इसमें 1300 से अधिक विभिन्न अभ्यास और 2000 से अधिक दिनचर्या हैं।
  • यह एप्लीकेशन आपको शक्ति प्रशिक्षण की अपनी प्रगति की निगरानी और विश्लेषण करने की अनुमति देता है, जैसे आपके कुल वजन, पुनरावृत्ति, श्रृंखला और समय समर्थक और संभ्रांत संस्करण आपको अपनी प्रगति के साथ ग्राफिक्स देते हैं।
  • भाग 3
    सही आहार आवेदन खोजें

    शीर्षक वाला चित्र आहार और फिटनेस ऐप्स चुनें चरण 9
    1
    MyFitnessPal की कोशिश करो यह शायद सबसे लोकप्रिय आहार में से एक है (और फिट रखने के लिए) अनुप्रयोगों MyFitnessPal आपके भोजन की निगरानी करने और अपना वजन कम करने में मदद करने का एक शानदार काम करता है। सामान्य तौर पर यह एक शानदार आवेदन होता है और इसे बहुत ही बढ़िया राय मिलती है।
    • MyFitnessPal के पास केवल एक ही विकल्प है और यह मुफ़्त है यह एंड्रॉइड और आईफोन के लिए उपलब्ध है
    • मायफ़ेटास्टैपल के पास कुछ अलग क्षमताओं हैं, लेकिन दैनिक भोजन की इसकी आसान निगरानी के लिए और इसकी बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित पोषण चार्ट के लिए, यह भोजन के अपने लंबे डेटाबेस के लिए जाना जाता है
    • इस आवेदन के बारे में एक और बड़ी बात यह है कि आप इसे आहार के लिए अन्य अनुप्रयोगों के साथ सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं या आकार में बने रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप MyFitnessPal अनुप्रयोग में अपने FitBit अभ्यास के बारे में जानकारी आयात कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि आहार और फिटनेस ऐप्स चुनें चरण 10
    2
    कैलोरी काउंटर प्रो के साथ आपके कैलोरी की निगरानी करें एक और लोकप्रिय कैलोरी गिनती आवेदन कैलोरी काउंटर है इसकी थोड़ी अलग कार्यक्षमता है, लेकिन उपयोग करने के लिए एक अच्छा अनुप्रयोग के रूप में भी योग्य किया गया है।
  • कैलोरी काउंटर Android उपकरणों के लिए निःशुल्क है हालांकि, अगर आपके पास कोई आईफोन डाउनलोड है तो एप्लिकेशन को आपको $ 3.99 खर्च आएगा।
  • कैलोरी काउंटर सरल और प्रयोग में आसान है। इसमें खाद्य पदार्थों का एक बड़ा डाटाबेस है और आप जितनी चीज़ खा सकते हैं उसकी निगरानी करना आसान है।
  • यह आवेदन आपको 500 से अधिक विभिन्न अभ्यासों की एक सूची भी देता है जो आपके खो वजन के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि आहार और फिटनेस ऐप्स चुनें चरण 11
    3
    आहार सहायक के साथ एक आहार योजना बनाएं भोजन के लिए एक और अधिक अनूठा अनुप्रयोग आहार सहायक है यह आपके निजी आहार कोच की तरह है यह आहार, भोजन योजना और अभ्यास के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करता है
  • आहार सहायक एंड्रॉइड और आईफोन के लिए उपलब्ध है और यह दोनों में पूरी तरह से नि: शुल्क है।
  • आहार सहायक अपने उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न प्रकार की विशेष सुविधाएँ प्रदान करता है। यह आपको मेनू और शॉपिंग सूचियों को बनाने और इंटरैक्टिव और आसान उपयोग वाली ग्राफिक्स के साथ अपने वजन की निगरानी में मदद करेगा ताकि आप अपने अभ्यास को ट्रैक कर सकें।
  • इस आवेदन की एक और विशेषता यह है कि आप अपने आहार योजना को अनुकूलित कर सकते हैं। इसमें शाकाहारी, शाकाहारी और मछली आहार के लिए विकल्प हैं I
  • डायट और फिटनेस ऐप्स चुनें शीर्ष 12
    4
    लोस इट के साथ अपना आदर्श वजन प्राप्त करें! इसे खो दो! यह आहार के लिए एक और लोकप्रिय आवेदन है यह एक बहुत ही सामान्य अनुप्रयोग है लेकिन फिर भी आप अपने कैलोरी, अपने वजन और अपने लक्ष्यों को आकार में रहने के लिए मॉनिटर करने की अनुमति देता है।
  • इसे खो दो! यह एंड्रॉइड और आईफ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और दोनों के लिए भी निःशुल्क है। इसके अलावा, यह फिट रखने के लिए अन्य उपकरणों के साथ सिंक्रनाइज़ किया जाता है, जैसे कि तराजू या फ़िटबिट
  • उन चीजों में से एक, जो इस एप्लिकेशन के बारे में पसंद करते हैं, इसकी उपस्थिति और डिजाइन है। यह प्रयोग करना आसान है, इंटरेक्टिव ग्राफिक्स है और आपको अपने लिए लक्ष्य और अनुस्मारक सेट करने की अनुमति मिलती है।
  • इसके अलावा, यह एप्लिकेशन आपको मौलिक चीजें करने की अनुमति देता है, जैसे आपके कैलोरी की गणना करना, अपने भोजन और आपके व्यायाम की निगरानी करना। यदि आप चाहें तो आप अपना वजन या अपनी बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) की निगरानी भी कर सकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि आपके कैलोरी की निगरानी या गणना करने वाले अधिकांश अनुप्रयोग आपके शरीर के लिए गलत हो सकते हैं। ये केवल एक सामान्य गाइड देते हैं
    • आपके स्मार्टफ़ोन द्वारा की गई या अनुमानित कैलोरी सटीक नहीं हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com