ekterya.com

प्रोटीन को कैसे विभाजित किया जाए

आप एक विज्ञान प्रोजेक्ट के लिए प्रोटीन का खंडन करना चाह सकते हैं, या आपने विकृत खाद्य पदार्थों के बारे में पढ़ा है और जानना चाहते हैं कि वे कैसे काम करते हैं। निषेध प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक प्रोटीन बाहरी आकार की क्रियाओं के कारण उसके आकार और संरचना को खो देता है जिसमें गर्मी, एसिड और सॉल्वैंट्स शामिल हैं। सटीक तरीके से आप प्रोटीन का खंडन करते हैं विशेष प्रोटीन पर निर्भर करता है जो आप के साथ काम करना चाहते हैं, क्योंकि सभी को अलग-अलग स्तरों पर अलग-अलग विकृत एजेंटों की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आप जानते हैं कि प्रोटीन वातावरण में क्या बदलाव है तो अधिकांश प्रोटीन विकृत हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक प्रोटीन डालना

डाइनेचर ए प्रोटीन चरण 1 नामक छवि
1
गर्मी का उपयोग करें गर्मी सबसे आसान तरीके और सबसे आम प्रोटीन का खंडन करने का एक तरीका है जब प्रश्न में प्रोटीन भोजन में मौजूद होता है, खाना पकाने के भोजन का सरल कार्य प्रोटीन का खंडन करेगा कई प्रोटीन को 100 डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक के तापमान पर उजागर करके उन्हें विकृत किया जा सकता है। इससे प्रोटीन को अपने घुलनशीलता को कम करने और कम करने की अनुमति मिलती है।
  • एक्सपोज़र की अवधि इस बात पर निर्भर करती है कि आप गर्मी के बारे में क्या बताते हैं उदाहरण के लिए, अंडे, 5 मिनट में मध्यम गर्मी के ऊपर एक कड़ाही में पकाया जा सकता है, जबकि एक भुना हुआ ओवन में पकाने के लिए कुछ समय लग सकता है।
  • प्रकृति के चरण 2 में डार्टेचर नाम वाली छवि
    2
    शराब लागू करें अल्कोहल एमाइड समूहों के बीच होने वाले हाइड्रोजन बंधन में बाधित होता है। जब एक प्रोटीन अल्कोहल समाधान से अवगत हो जाता है, तो शराब के अणु प्रोटीन श्रृंखला के साथ नए बंधन का निर्माण करते हैं। बैक्टीरिया की कोशिका की दीवार को तोड़ने के लिए 70% शराब समाधान का उपयोग करें और प्रोटीन का खंडन करें।
  • सघन अल्कोहल खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ये ज्वलनशील और जहरीले होते हैं। हमेशा दस्ताने और नेत्र संरक्षण सहित पूर्ण सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें, और उन्हें नियंत्रित तापमान के साथ एक सुरक्षित वातावरण में संभालना
  • इमेज नामित एक प्रोटोटीन चरण 3
    3
    पीएच को बदलें एक प्रोटीन की आंतरिक संरचना विघटित किया जा सकता है जब अपने वातावरण बहुत अम्लीय या एकजुट रखने नमक पुल प्रोटीन बाधा ईओण बांड के रूप में बहुत क्षारीय है। एसिड या आधार प्रोटीन समाधान के लिए जोड़ा गया। पर्यावरण विकृतीकरण बढ़ावा देने के लिए 10 से अधिक या कम से कम 4 पीएच होना चाहिए।
  • इमेज नामित एक प्रोटीन चरण 4



    4
    भारी धातु के नमक के साथ टेस्ट करें। भारी धातुएं प्रोटीन में बंधन को बदल सकती हैं, जिससे कि यह अपनी संरचना खो सकता है। भारी धातुओं जैसे पारा और सीसा के लवण को कई प्रोटीन का खंडन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये लवण अधिकांश रासायनिक आपूर्तिकर्ताओं में उपलब्ध हैं, और उन्हें हमेशा सावधानी के साथ और उपयुक्त सुरक्षा उपकरणों के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिसमें दस्ताने और नेत्र सुरक्षा भी शामिल है।
  • विधि 2
    प्रोटीन पुनर्निर्मित करें

    इमेज नामित एक प्रोटीन चरण 5
    1
    यह निर्धारित करता है कि क्या प्रोटीन को फिर से जोड़ दिया जा सकता है। कुछ प्रकार के विकृति स्थायी हैं, जबकि अन्य को पूर्ववत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अंडा या मांस को खाना बनाना, इसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता, लेकिन एक अधिक पीएचएच के सामने आने वाली एक प्रोटीन का आकार फिर से हासिल हो सकता है जब एक अधिक तटस्थ वातावरण में रखा जाता है
  • इमेज नामित एक प्रोटीन चरण 6
    2
    निडरिंग कारक को समाप्त करता है स्टैसिस के लिए प्रोटीन के वातावरण पर लौटें और तत्व को निषेध करें। उदाहरण के लिए, एसिड या बेस निकालें, या अधिक उचित तापमान पर प्रोटीन फिर से शुरू करें।
  • Video: गुणसूत्र | गुणसूत्र की खोज, आकार, आकृति, संरचना और कार्य | Structure and function of Chromosomes |

    इमेज नामित एक प्रोटीन चरण 7

    Video: किसान और उसके आलसी बेटे | दादाजी कि कहानियां | हिंदि

    Video: मानसिक तनाव - घबराहट - चिंता से मुक्ति के उपाय | Mansik Dabaav Or Chinta Ke Upaye

    3
    एक किरायेदारी किट का उपयोग करें कई प्रयोगशाला आपूर्ति कंपनियां नेचरेशन किट्स बेचती हैं जो आपको रेनटुट्यूशन को प्रोत्साहित करने के लिए सर्वोत्तम पैरामीटर चुनने देती हैं। ये किट विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं यदि आप प्रयोगशाला में या प्रयोगात्मक सेटिंग में प्रोटीन के साथ काम करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com