ekterya.com

कर्मचारी काट कैसे करें

कर्मियों के कटौती की वजह से व्यवसायिक दुनिया में एक वास्तविकता है। प्रक्रिया आमतौर पर दोनों दलों के लिए बहुत अप्रिय है हालांकि, इस अनुभव को कम दर्दनाक बनाने के तरीके हैं प्रायः, इन बरखातियों को बहुत सारे में किया जाता है (उदाहरण के लिए, जब कोई कंपनी खराब आर्थिक समय से गुज़रती है और अपने कर्मचारियों के प्रतिशत के साथ वितरण की आवश्यकता होती है)। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि इस स्थिति को प्रभावी, कानूनी तौर पर और दयालु रूप से कैसे प्रबंधित करें।

चरणों

भाग 1

योजना छंटनी
अभियान शीर्षक चरण 27
1
आप को जला करने वाले कर्मियों की संख्या निर्धारित करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जो लोग कंपनी में बने रहने वाले हैं, वे उन लोगों के काम को कवर करने में सक्षम हैं, जिन्हें आप आग में जा रहे हैं। खराब प्रदर्शन के कारण एक छंटनी के विपरीत, जब कंपनी खराब समय से गुजरती है और इसके कर्मचारियों के हिस्से के साथ वितरण की आवश्यकता होती है तो डाउनसाइज़िंग आवश्यक है इस तरह की स्थिति में, कर्मचारी बेरोजगारी लाभों की मांग कर सकते हैं दूसरी ओर, जब कर्मचारी अपने काम में खराब प्रदर्शन दिखाते हैं तो छंटनी आवश्यक होती है। आपको कर्मियों में कटौती के प्रभावों को ध्यान में रखना चाहिए (उदाहरण के लिए, यदि शेष कर्मचारियों को कार्यालय में बदलाव की आवश्यकता है या यदि कंपनी एक छोटे स्थान पर जा रही है)। आपको बहुत सावधानी से खारिज करने की योजना बनानी चाहिए, जैसा कि भविष्य में आप महत्वपूर्ण लोगों को खोने के लिए पछता सकते हैं।
  • अगला 7 साल के चरण 31 में एक वकील रहें

    Video: नौकरी से निकाला तो काट ली हाथ की नस

    2

    Video: आयकर 2018-2019 Income Tax के सारे नियम, फार्म की सम्पूर्ण जानकारी देखे इस विडियो में पूरी जानकारी

    अपने वकील के साथ एक नियुक्ति करें आपको इस तरह की स्थिति में आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका जानने की आवश्यकता है। आपको नियोक्ता और कर्मचारियों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को जानना चाहिए और अपने आप को उन साधनों के बारे में बताएं जिनके द्वारा वे अपने बेरोजगारी लाभ एकत्र कर सकते हैं।
  • एक भावपूर्ण तूफान चरण 24 से बचने वाली छवि
    3
    कंपनी की स्थिति के बारे में कर्मचारियों को सूचित करें यदि आपको एक कर्मचारी कटौती करने की आवश्यकता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि व्यवसाय बहुत अच्छी तरह से नहीं कर रहा है। ट्रिमिंग के साथ आगे बढ़ने से पहले अपनी कंपनी के स्वास्थ्य का विश्लेषण करें। उनके पास अच्छे विचार हो सकते हैं कि स्थिति को कैसे उलटा जाए या उनके सामने आने वाली समस्याओं का कुछ रचनात्मक समाधान मिल जाए। शायद कटौती (या कम से कम आपके द्वारा नियोजित अनुपात में नहीं) के साथ आगे बढ़ना आवश्यक भी नहीं है। यदि आप कुछ कर्मचारियों को बंद करना बंद करते हैं, तो कम से कम उन्हें पता चल जाएगा कि यह एक बड़ी समस्या का हिस्सा है और उनके प्रदर्शन के साथ कुछ भी नहीं है।
  • "मुझे आपको अफसोस है कि आपको निम्नलिखित के बारे में सूचित करना है, लेकिन पिछले छह महीनों के दौरान व्यापार में काफी गिरावट आई है। तो, मैं एक कर्मचारी कटौती निष्पादित करने पर विचार कर रहा हूं, हालांकि मैं वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहता। भविष्य में सभी को भुगतान करने के लिए हमारे पास पर्याप्त धन नहीं है। "
  • "अगर हम कर्मचारियों के लिए कुछ समायोजन नहीं करते हैं, तो हम दिवालियापन में गिरने का जोखिम उठाते हैं। मैं वास्तव में किसी को आग नहीं करना चाहता, लेकिन मुझे लगता है कि यह बहुत आवश्यक है। "
  • "मंदी ने हमारे क्लाइंट सूची को लुप्त हो जाने का कारण बना दिया है यदि आपके पास समाधान के रूप में कोई सुझाव है, तो मुझे यह सुनना अच्छा लगेगा। हालांकि, अगर मैं कुछ समायोजन निष्पादित नहीं करता, तो मुझे अपने आप को कुछ फायरिंग की आवश्यकता होगी। "
  • छवि शीर्षक अनुसूची अपना दिन चरण 10
    4
    घोषणा करने के लिए सही समय खोजें कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि कर्मियों के साथ एक मंगलवार सुबह कटौती सप्ताह की शुरुआत में (लेकिन सोमवार को) इसे बाहर ले जाने के लिए नहीं है और कार्यालय में शेष कर्मचारियों की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने की क्षमता है। दूसरे सप्ताह के अंत तक परेशान होने के बजाय, काम के दौरान इसके बारे में बात कर सकते हैं और सोच सकते हैं आपको यह शुक्रवार की दोपहर या सोमवार को दिन में ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि दोनों बार लोगों को और भी अधिक उत्तेजित करते हैं। इसके अलावा, छुट्टियों या छुट्टियों से पहले इस तरह के विज्ञापनों को बनाने के लिए आपको हर कीमत पर बचना चाहिए
  • भाग 2

    कर्मचारी काटने की घोषणा करें
    इमेज का शीर्षक, मुखर कदम 24
    1
    अभ्यास करें कि आप अपने कर्मचारियों को अग्रिम रूप से बताने जा रहे हैं। इस स्थिति को दयालु रूप से व्याख्या करने के तरीके के बारे में सोचने की कोशिश करें सभी संभावित प्रतिक्रियाओं की कल्पना करें और विभिन्न प्रतिक्रियाओं के लिए अच्छी प्रतिक्रियाओं की योजना बनाने की कोशिश करें। आप ईमानदार और सम्मानजनक होना चाहिए। एक स्क्रिप्ट तैयार करने और उन सबसे महत्वपूर्ण विचारों को याद रखें जिन्हें आप स्पष्ट करना चाहते हैं।
  • अभियान शीर्षक चरण 29
    2

    Video: RTA कर्मचारियों की दादगिरी का अॉडियो वायरल, पर्ची काटने पर टोल प्लाजा के वाहनों का काटा चालान

    जितनी जल्दी हो सके कटौती कर लें। एक ऐसी स्थिति आएगी जिस पर यह स्थिति अनिवार्य होगी, इसलिए आपको अपने कर्मचारियों के साथ मिलने के लिए समय और स्थान का निर्धारण करना होगा। यह सबसे अच्छा है ताकि सभी इसे जल्दी से दूर कर सकें।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 18
    3
    एक नियुक्ति करें और व्यक्ति में प्रत्येक बर्खास्तगी को पूरा करें। यद्यपि आप इसे बहुत असहज महसूस करेंगे, आपको प्रत्येक कर्मचारी को चेहरे पर बताना होगा कि आप उन्हें खारिज करने जा रहे हैं। इस तरह, आपको प्रत्येक व्यक्ति से बात करने का मौका मिलेगा, उन्हें सुनें और उन्हें आगे बढ़ने में सहायता करने के लिए साधनों का पता लगाने का प्रयास करें।
  • "मुझे बहुत खेद है, जनवरी, लेकिन मुझे आपकी सेवाओं के साथ बांटना होगा। आप एक उत्कृष्ट कर्मचारी रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि बजट में समस्याओं के चलते आप उस विभाग को बंद कर सकते हैं जिसमें आप काम करते हैं। "
  • "कोई भी यह नहीं सुनना चाहता कि मैं क्या कहूँगा, लेकिन मुझे आपकी सेवाओं के बिना करना होगा हम केवल न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि हम आपकी नौकरी खत्म कर देंगे। "
  • "यह स्थिति वाकई मुश्किल है, लेकिन मुझे आपकी सेवाओं के बिना करना होगा आपने हमारे साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और मैंने देखा है कि आपने पेशेवर रूप से कितना बड़ा किया है मुझे पता है कि आप जहां भी काम पर रखा है, आप बहुत ही भाग्यशाली होंगे कि आप एक कर्मचारी के रूप में हों। "



  • छवि का शीर्षक एक भावनात्मक तूफान चरण 20 बचता है
    4
    मजबूत भावनाओं के लिए तैयार करें आपको अपने कर्मचारियों से निपटने में सहानुभूति होना चाहिए, क्योंकि वे समाचार प्राप्त करते समय निश्चित रूप से बहुत परेशान होंगे। सुनिश्चित करें कि आप उन अच्छे काम पर जोर देते हैं जो आपने किया है और आप उनके प्रयासों का कितना महत्व देते हैं। तैयारी के दौरान, आपको निम्नलिखित विवरणों को ध्यान में रखना होगा:
  • डिस्पोजेबल रूमाल और पानी पर गणना करें
  • पर्याप्त समय निर्धारित करें ताकि आप अपने डेस्क को साफ कर सकें, जबकि आपके दूसरे सहयोगियों के आसपास नहीं हैं हालांकि, अगर आप उन्हें अलविदा कहना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक क्षण भी तय करना चाहिए।
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 20
    5
    कर्मचारी को आश्वस्त करें कि आप एक अच्छा संदर्भ प्रदान करेंगे। यदि आपके पास यह पेश करने की क्षमता है, तो आप पेशेवर सलाह की गारंटी ले सकते हैं और दूसरी नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं। कर्मचारी को मानव संसाधन विभाग (या बर्खास्त होने के विवरण के प्रभारी) में प्राप्त करें, अगर आपको बेरोजगारी के लिए दस्तावेज़ीकरण या नई नौकरी की खोज के बारे में चिंतित हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक भावनात्मक तूफान चरण 25 बचता है
    6
    सेवा के वर्षों के लिए मुआवजा निर्धारित करें कर्मचारियों और उनके अनुबंध के लिए मैनुअल के अनुसार, उनमें से कुछ अलग-अलग रकम और लाभ प्राप्त करने के हकदार हो सकते हैं। आपको अपने प्रत्येक अनुबंध के साथ परिचित होना चाहिए ताकि आप विवरणों के बारे में सुनिश्चित कर सकें और कर्मचारी के साथ मिलकर उनकी समीक्षा कर सकें ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि वे उन्हें अपनी पूर्णता में समझें।
  • अगर आप किसी कर्मचारी को छूट देने के लिए पूछने जा रहे हैं, तो आपको उसे इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय देना चाहिए। यदि आप बर्खास्तगी के लिए मुआवजे की पेशकश करते हैं, तो आपको यह कहते हुए एक छूट पर हस्ताक्षर करना होगा कि आप भविष्य में अपनी कंपनी के लिए काम नहीं करेंगे या अधिक पैसे मांगने के लिए मांग करेंगे।
  • एक रहस्य दुकानदार के लिए लागू करें शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    7
    अपने वकील के संपर्क में रहें आप शायद चाहते हैं कि वकील को काटने के दौरान आपका वकील उपस्थित रहें। श्रमिक संघीय और राज्य के कानूनों द्वारा संरक्षित हैं आप की जांच करना चाहिए अपने व्यापार और छंटनी की अपनी योजना अधिसूचना अधिनियम समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण कर्मकार (चेतावनी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) या इसके बाद श्रमिकों के लाभ के संरक्षण पर कानून द्वारा कवर किया जाता है कि क्या (ओडब्लूबीपीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) इसी वेब पेज में हम नीचे उद्धृत करते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने कर्मचारियों को भविष्य में आपको मुकदमा करने का कारण नहीं बताते हैं भेदभाव मुख्य कारणों में से एक है क्योंकि रख-रखाव करने वाले कर्मचारी अक्सर कंपनियों पर मुकदमा करते हैं इस प्रकार की स्थिति के लिए लिंग, जाति और विकलांगता से संबंधित कानून।
  • भाग 3

    एक कर्मियों के बाद कटौती का निपटारा
    एक ब्रॉडकास्ट जर्नीस्ट स्टेप 12 बनें शीर्षक वाली छवि

    Video: EPF बैलेंस कैसे चेक करें ! HOW TO CHECK EPF PROVIDENT FUND ACCOUNT BALANCE IN HINDI

    1
    परिवर्तनों के लिए एक खुला दृष्टिकोण रखें हर कोई इस स्थिति पर टिप्पणी करने जा रहा है और आपको उन्हें ऐसा करना चाहिए। अपने कर्मचारियों को कुछ दिन दें ताकि वे परिवर्तनों से निपट सकें। फिर, उन्हें काम पर उस विषय के बारे में बात करने से बचने के लिए कहें।
    • "मैं जानता हूं कि हम सभी को वर्तमान स्थिति पर विचार करने के लिए समय की आवश्यकता है और यह ठीक है। हम इस हफ्ते के लिए किए गए बदलावों से निपटने के लिए जा रहे हैं और जब हम सोमवार को वापस आ जाएंगे तो हम आगे बढ़ने के लिए तैयार होंगे। "
    • "आपके जैसा, मैंने किए गए निर्णयों के बारे में बहुत दुखी हूँ वे अपने सहपाठियों के साथ और सप्ताहांत के दौरान इस बारे में बात कर सकते हैं हमारी कंपनी में किए गए परिवर्तनों और इस तथ्य पर चर्चा के लिए सोमवार को एक बैठक होगी कि आप अब समाधान का हिस्सा हैं। "
    • "कर्मचारी कटौती की वजह से हम सभी के लिए भयावह हैं। हम इसके बारे में बात करने के लिए आज और कल कुछ समय लेने जा रहे हैं। खुशी के साथ, मैं आपकी सारी चिंताओं का जवाब दूंगा। "
  • डील के साथ चित्रित किया जाने वाला चित्र फेल होने वाला चरण 10
    2
    अपने कर्मचारियों के साथ संवाद कंपनी के भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए उन्हें ईमेल भेजें या उन्हें बैठक में आमंत्रित करें। आपको अपने काम के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहिए और उनकी मदद के लिए पूछना चाहिए।
  • "मैं हर किसी के विचारों को जानना चाहता हूं कि वे कैसे सोचते हैं कि हमें परिवर्तनों से निपटना चाहिए। मुझे अपने विचारों के साथ एक ईमेल भेजें या उन्हें बेनकाब करने के लिए एक बैठक आयोजित करें। "
  • "मैं पूरी कंपनी को मंगलवार दोपहर को एक बैठक में बुलाऊंगा। मैं किसी भी संदेह या चिंताओं का समाधान करना चाहता हूं, ताकि वे जनता में उन्हें संबोधित कर सकें। "
  • "भविष्य के लिए बेहतर बनाने के लिए हमें हमारी कंपनी में क्या करना चाहिए? कृपया, मुझे एक ईमेल भेजें, एक पाठ संदेश या मुझे फोन करने के लिए मुझे फोन करें कभी-कभी ऐसा होता है कि कर्मचारियों को कंपनी और ग्राहकों की जरूरतों को प्रबंधन की तुलना में बेहतर पता है। "
  • एक सफल फ्रीलांस राइटर नाम की छवि जब आप बच्चे हैं 18 कदम
    3
    यह एक का उत्सर्जन करता है प्रेस रिलीज. आपको लोगों के साथ पारदर्शी ढंग से संवाद करना चाहिए और उन्हें कर्मियों के कटौती और कंपनी में किए गए परिवर्तनों के बारे में सूचित करना होगा।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com