ekterya.com

घर पर व्यायाम आंदोलनों का अभ्यास कैसे करें (बच्चों के लिए)

जिमनास्टिक्स एक बहुत महंगा खेल हो सकता है, क्योंकि व्यावसायिक प्रशिक्षण तक पहुंचने के लिए ट्यूशन और शुल्क की कीमत आमतौर पर काफी अधिक है। कई टीमों के खेल के विपरीत, जैसे फुटबॉल, जो आपको पिछवाड़े में एक अनौपचारिक खेल खेलने की अनुमति देता है, जिमनास्टिक्स काफी खतरनाक हो सकता है यदि आप इसे अपने कोच के पर्यवेक्षण के बिना अभ्यास करते हैं हालांकि, घर में कक्षा और कक्षा के बीच सीखे गए अभ्यासों का अभ्यास करने के लिए कुछ और या कम सुरक्षित तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

तैयार करना
डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 1
1
एक वयस्क को बताएं जिसे आप घर पर अभ्यास करना चाहते हैं अपने पिता, अपनी मां या अपने आश्रितों को घर पर कोई व्यायाम प्रशिक्षण करने से पहले अनुमति के लिए पूछें। आपके प्रभारी व्यक्ति को प्रशिक्षण के दौरान घर पर होना चाहिए और तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए उपलब्ध होना चाहिए, अगर आप खुद को चोट पहुंचाते हैं आदर्श रूप से, उस कमरे में एक वयस्क उपस्थित होना चाहिए जहां आप प्रशिक्षण की निगरानी के लिए अभ्यास करते हैं।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    उचित कपड़े का उपयोग करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अत्यधिक ढीले कपड़ों को नहीं पहनें जो आंदोलन को रोक सकते हैं, लेकिन इतनी तंग नहीं कि वे आपको निचोड़ते हैं और आपको असुविधाजनक बनाते हैं।
  • यदि आप एक लड़की हैं, तो आप व्यायामशाला के लिए सबसे अच्छी चीज पहन सकते हैं एक जर्सी है
  • दोनों लिंगों के जिमनास्ट के लिए उपयुक्त निलंबकों के साथ खेल जर्सी भी हैं। पारंपरिक जर्सी की तरह, आप उन्हें एथलेटिक शॉर्ट्स के साथ जोड़ सकते हैं
  • आप एक जर्सी के बजाय एक टैंक टॉप या कम आस्तीन शर्ट और एथलेटिक शॉर्ट्स भी पहन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए कपड़े में बटन, ज़िपर या तस्वीर नहीं हैं
  • मोज़े का उपयोग न करें नंगे पैर चलकर, आप फिसल और गिरने से बचेंगे।
  • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे ठीक से उठाएं
  • केवल चश्मा का उपयोग करें, यदि वे विशेष रूप से खेल का अभ्यास करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और बाहर गिरना नहीं है। यदि नहीं, तो उन्हें एक सुरक्षित जगह पर छोड़ दें जहां वे ट्रेन करते समय तोड़ नहीं सकते।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 3
    3
    ट्रेन के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र तैयार करें आपको एक बड़े और स्पष्ट स्थान की आवश्यकता होगी। जिमनास्टिक्स के लिए एक कमरे की तैयारी करना आपको गंभीर चोट के जोखिम से बचने में मदद करेगा।
  • आंशिक रूप से नरम सतहों पर ही अभ्यास करें। लकड़ी या टुकड़े टुकड़े फर्श सीधे अभ्यास मत करो। आप किसी वयस्क को घर पर ट्रेन करने के लिए जिम चटाई खरीदने के लिए कह सकते हैं।
  • किसी वयस्क से सभी फर्नीचर को अलग करने के लिए कहें और उन्हें दीवार के आगे रखें सुनिश्चित करें कि फर्नीचर में तेज कोनों नहीं हैं यदि आवश्यक हो, तो मोटी तकिया या रजाई के साथ तेज किनारों को कवर करें।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 4 नामक छवि
    4
    घर पर ट्रेन करने के लिए विशिष्ट उपकरण प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। नाम सलाखों के एक वयस्क के लिए काफी सस्ती और आसान स्थापित हैं। समानांतर बार और बैलेंस बार भी हैं जो आप वयस्कों की अनुमति और सहायता से घर पर खरीद और स्थापित कर सकते हैं। हालांकि, लगभग सभी उपकरणों में बहुत अधिक जगह ले जाती है और प्रशिक्षण कक्ष के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।
  • Do Gymnastic Moves at Home (Kids) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गर्म हो जाओ कसरत से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको ठीक से गर्म होना होगा। वार्मिंग प्रदर्शन का अनुकूलन करेगा और मांसपेशियों की चोट के जोखिम को कम करेगा।
  • पूरे शरीर को खींचकर प्रारंभ करें अपने सिर को धीरे-धीरे तरफ झुकाएं और इसे आपके पीछे धीरे से गिरा दें। प्रत्येक हाथ इसे दूसरे के साथ छाती के सामने कुछ सेकंड के लिए पकड़ो और उसके बाद ऊपर और पीछे सिर ऊपर उठाए। अपने पैरों को फैलाने और पीठ के निचले हिस्से में कुछ बड़े कदम उठाएं। एक पैर को ऊपर उठाकर थोड़ा ऊपर उठाकर और टखने को घुमाएं, बाद में बदलते हुए। फ्लेक्स पैर की उंगलियों कलाई को घुमाने और हाथों की उंगलियों को फ्लेक्स करें
  • खींचने के बाद, कुछ तेज एरोबिक व्यायाम के साथ हृदय गति में वृद्धि। आप किसी भी प्रकार की साधारण, उच्च तीव्रता व्यायाम का चयन कर सकते हैं जो आप एक छोटी सी जगह में अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप रस्सी को छू सकते हैं, स्थिर रूप से चल सकते हैं या खुले कूद सकते हैं और अपने पैरों को बंद कर सकते हैं। कुछ मिनट के लिए करो, जब तक आप यह महसूस नहीं करना शुरू कर देते हैं कि आपका दिल तेजी से धड़क रहा है, लेकिन श्वास की चपेट में पड़ने या पेंटिंग के बिना।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 6
    6
    उपकरण की जांच करें सुनिश्चित करें कि जिस फर्श, चटाई, कालीन या सतह पर आप अभ्यास करते हैं वह फ्लैट और बुलगे से मुक्त है। यदि आप एक संतुलन बीम का उपयोग करते हैं, तो इसे आज़माएं और इसे पहली बार उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप इस पर खड़े होने से पहले झल्लाहट न करें यदि आप समानांतर सलाखों का उपयोग करते हैं, तो उन पर वजन डालने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें स्थिर और स्थिर बना दिया गया है, उन्हें झटके की कोशिश करें।
  • विधि 2

    दीवार के खिलाफ स्पाइडर मैन बनाओ
    डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 7
    1

    Video: सफलता के लिए योग - गरदन के अभ्यास। Yoga For Success - Neck Practices [Hindi]

    क्राउच। मंजिल पर अपने खुले उंगलियों के साथ अपने हाथों का समर्थन करें नज़दीकी दीवार की ओर देखो सुनिश्चित करें कि इस अभ्यास को करते हुए आपको गिरने से रोकने के लिए एक वयस्क उपस्थित है
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 8
    2
    दीवार के पीछे चलना दीवार के निचले भाग के खिलाफ अपने पैरों को रखें और चढ़ाई करने के लिए पीछे पीछे चलें। अपने हाथों को मंजिल पर बढ़ाएं अपनी चढ़ावों और घुटनों को बढ़ाएं जैसे आप चढ़ते हैं।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 9
    3
    अपने हाथों से चलकर दीवार के करीब आएँ एक बार जब आप अपने पैरों को फैलाएंगे और आपके पैर की उंगलियां दीवार के ऊपर झुकाव ले रही हैं, तो आपको अपने हाथों से चलना चाहिए। अपने दाहिने हाथ को थोड़ा आगे ले जाने से शुरु करें। बाएं हाथ वापस ले जाएं, उसे सही से संरेखित करें इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आपके पास पेट के बहुत करीब या संपर्क बनाने के लिए नहीं। आपने जो किया वह आपके हाथों पर पाइन का एक सरल संस्करण है।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (किड्स) स्टेप 10 नामक छवि
    4
    सुरक्षित स्थिति में आरंभिक स्थिति पर लौटें जिम्नास्टिक में, जब कोच या प्रशिक्षक आपको बताता है कि आप शुरू करने की स्थिति में लौटने के लिए, आपको उसी स्थिति में लौटना चाहिए जब आपने व्यायाम शुरू किया था। इस मामले में, चरण 1 के रूप में फिर से झुकना। कम करने के लिए, अपने हाथों से आगे चलते हैं और पैरों को धीरे-धीरे दीवार के नीचे जाने दो।
  • विधि 3

    छलांग
    डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) स्टेप 11 नामक छवि
    1
    सीधे ऊपर खड़े हो जाओ सुनिश्चित करें कि आपके पास एक साथ पैर हैं, अपनी उंगलियों को आगे की ओर इशारा करते हुए हाथ ऊपर सीधे ऊपर, सिर के ऊपर उठाएं
    • ऊर्ध्वाधर कूद घर पर अभ्यास करने के लिए एक बुनियादी और सुरक्षित कूद है। यह आपको अपने पैरों को मजबूत करने, हृदय संबंधी धीरज सुधारने और संतुलन में सुधार करने में मदद करेगा।
    • यद्यपि यह अपने आप को चोट करने के लिए बहुत ही मुश्किल है, लेकिन यह संभावना है कि आप अपने टखने को घुमाएंगे या आप इसे करते समय गिरेंगे।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 12
    2
    घुटनों को फेंकने से कूद शुरू करें जब आप बैठने की स्थिति में बैठते हैं, अपने हथियार वापस स्विंग करते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें जब तक आप फूहड़ के निम्नतम बिंदु तक पहुंचते हैं, तब तक उन्हें वापस ले लें। जब तक आप अपना बैलेंस नहीं खोते हैं, तब तक आपको नीचे नहीं जाना चाहिए, लेकिन अगर आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप स्थिरता प्राप्त करने के लिए पक्षों को अपने हथियार बढ़ा सकते हैं।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 13
    3
    हवा में उगने के लिए खुद को जागरुक करें पैर के साथ फर्श को पुश करें और पैरों का विस्तार करें। आप अपने पैरों और शरीर के साथ शुरू होने की स्थिति पर लौट आएंगे, लेकिन पहले आपको हवा में उठना होगा। जबकि आप अपने आप को एक वसंत की तरह धक्का देते हैं, अपनी बाहों को वापस अपने सिर पर, सत्ता हासिल करने के लिए फेंक देते हैं।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 14
    4



    लैंडिंग कील जिम्नेस्ट्स इस अभिव्यक्ति का उपयोग दोनों चरणों में लैंडिंग पद्धति का वर्णन करने के लिए करते हैं जिसमें चोट से बचने के लिए प्रभाव को अवशोषित करना शामिल है। ऐसा करने के लिए, अपने पैरों के साथ जमीन अलग करें और घुटनों को थोड़ा झुकावें। संतुलन बनाए रखने के लिए हथियार रखो और पक्षों पर खुले रखें। पूर्णता पर उतरने के लिए, फर्श पर पैर पूरी तरह से लगाए जाने चाहिए।
  • विधि 4

    करना विभाजन
    डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 15
    1
    अपने पैरों के साथ खड़े रहो अलग-अलग, बाद में। यही है, अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ खुली पैरों को कंधों की तुलना में बहुत अधिक चौड़ाई से अलग किया जाना चाहिए। जितना भी हो सके उतना पैरों को खोलने की कोशिश करें, उन्हें आगे बढ़ाएं और खड़े रहने के लिए स्थिरता खोने के बिना।
  • Video: ULTIMATE 10 Min Full Body Workout - No Equipment

    डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 16
    2
    पैरों को और भी धीरे-धीरे अलग करें पैरों को आगे बढ़ने दें, धीरे से अलग करें। जब तक आप आत्मविश्वास और कौशल हासिल नहीं करते तब तक इस कदम को बहुत शांति से लें। अपने पैरों को फैलाओ रखें तुरंत अगर आपको किसी तरह का दर्द महसूस हो। एक खिंचाव को मजबूर करने से चोट लग सकती है
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 17
    3
    की स्थिति रखें विभाजन। एक बार जब आप सब कुछ कम कर लेते हैं, तो जब तक आप कर सकते हैं तब तक स्थिति को पकड़ लें। इस खंड को बनाए रखने से आपको लचीलापन और ताकत मिलेगी। अपने हाथों का उपयोग करने के लिए अपने आप को समर्थन अगर आप झल्लाहट
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 18
    4
    अभ्यास करें जब तक आप फर्श पर नहीं पहुंच पाते यदि आप एक प्रशिक्षित एथलीट नहीं हैं, तो आप शायद एक नहीं कर सकते अपनी पहली कोशिश पर विभाजित जैसा कि आप ताकत और लचीलेपन प्राप्त करते हैं, आप अपने पैरों को अधिक से अधिक खोलते हैं और फर्श पर पहुंचते हैं। यह संभव है कि इस पूर्ण आंदोलन को पूरा करने में समय लगेगा, इसलिए धीरज धरने की कोशिश करें।
  • विधि 5

    कार्टवेल को आगे बढ़ाने के लिए सीखना
    डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 1 9
    1
    फर्श पर बढ़ाए गए हाथों के साथ फूहड़ स्थिति में क्राउच घुटनों को एक साथ बंद होना चाहिए और हाथ अलग होना चाहिए। उंगलियों को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। चोट से बचने के लिए अपने ठोड़ी के साथ अपने सिर को छिपकर अपने कंधे पर फंसे रखें।
    • आप केवल एक चटाई या अन्य नरम पर्याप्त सतह पर यह आंदोलन कर सकते हैं।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 20
    2
    स्मरर्सल्ट को निष्पादित करने के लिए प्रारंभ करें अपने पैरों को आगे बढ़ाएं और अपनी पीठ पर रोल करें। अपने सिर को अपनी छाती के साथ छिपी रखें, जो आपकी छाती के पास है। सिर किसी भी समय फर्श को छूना नहीं चाहिए। कॉलम को गोल और पैर एक साथ रखना सुनिश्चित करें। अपने हाथों का समर्थन और अपने आप को धक्का।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 21
    3
    बैठ जाओ अपनी पीठ पर रोलिंग करते समय, अपने घुटनों को फिर से एक साथ रखते हुए और अपने पैरों को पकड़ कर रखें। पैरों से उत्पन्न गति के साथ आगे बढ़ो। आपको फर्श पर लगाए गए अपने पैरों के साथ समाप्त होना चाहिए और अपने धड़ को सीधे बैठने की स्थिति में रखना चाहिए। एक तरल आंदोलन को पूरा करने के लिए चरण 2 के साथ इस चरण में शामिल हों और पूर्ण रोल को सही ढंग से पूरा करें।
  • डो जिम्नेस्टिक मूव्स एट होम शीर्षक वाले छवि (बच्चों) चरण 22
    4
    फिर से उठो किसी भी अनुभवी जिमनास्ट को हाथों की मदद के बिना ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, जब तक आप पर्याप्त अभ्यास नहीं करते हैं, आप समस्याओं के बिना आपकी सहायता करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप स्मरॉर्स्ट के दौरान अस्थिर महसूस करते हैं, तो समर्थन के रूप में अपने हाथों का उपयोग करने में संकोच न करें।
  • विधि 6

    एक पैर पर संतुलन अभ्यास
    डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 23
    1
    एक पैर पर खड़े हो जाओ आधार पैर सीधे और धड़ के साथ गठबंधन रखें।
    • इन शेष राशि का उद्देश्य एक पैर पर कुल स्थिरता हासिल करना है। एक कुशल जिमनास्ट होने के लिए, आपको हर समय मांसपेशियों पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखना होगा। बैलेंस आपको एक सुरक्षित वातावरण में अभ्यास करके स्थिरता विकसित करने की अनुमति देगा।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 24
    2
    एक पैर धीरे धीरे आगे बढ़ाएं संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी बाहों को अलग-अलग रखिए पैर की उंगलियों आगे आगे फैला रखो, दोनों पैर फैला और धड़ खड़ा हुआ। एक बार उठाया पैर अपनी स्थिति तक पहुंचता है, इसे कुछ सेकंड के लिए पकड़ो।
  • डो गेम्नीस्टिक मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक शेष राशि के बाद अपनी पैर बदलें आपको दोनों तरफ के साथ संतुलन का अभ्यास करना चाहिए ताकि शरीर के दोनों तरफ को मजबूत और प्रशिक्षित किया जा सके।
  • पैर बढ़ाएं और दोनों पैरों के साथ अभ्यास करने के बाद संतुलन दोहराएं। प्रशिक्षण के साथ, आप समाप्त होने वाले पैर के साथ संतुलन बनाए रखने में सक्षम होंगे और शरीर को सही कोण पर होगा।
  • डो जिमस्टोनिक्स मूव्स एट होम (बच्चों) चरण 26
    4
    एक ही विधि का उपयोग कर पीछे की ओर लेग के साथ संतुलन बनाओ। एक पैर वापस लिफ्ट दोनों पैरों को फैलाओ रखें धड़ को आगे झुकाएं, शरीर और उठाए हुए पैर के बीच एक सीधी रेखा रखें।
  • अभ्यास के साथ, आप अपने संतुलन को एक तरफ के साथ पीछे की तरफ रखते हुए बनाए रख सकते हैं जिससे कि धड़ और पैर फर्श पर समानांतर रेखा बनाते हैं।
  • Video: व्यायाम, आसान, प्राणायाम, व ध्यान का आदर्श अभ्यासक्रम: स्वामी रामदेव | 17 July 2017 (Part 1)

    युक्तियाँ

    • घर पर अभ्यास करने के लिए आपको सुरक्षित तरीके से सिखाने के लिए अपने ट्रेनर से बात करें आपका व्यायाम प्रशिक्षक आपको बताए जाने के लिए आवश्यक अनुभव और ज्ञान है कि आपके लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम दिनचर्या क्या होगा। यदि आपका कोच आपको घर पर अभ्यास न करने की सलाह देता है, तो उसे सुनो
    • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी ज़ोरदार अभ्यास का अभ्यास करने से पहले हमेशा गर्म होते हैं वार्मिंग शरीर को तैयार करने में मदद करता है, मांसपेशियों और जोड़ों को जारी करते समय हृदय की दर में वृद्धि करता है। यदि आप गर्म अप अभ्यास करते हैं, तो प्रशिक्षण के दौरान थका होने में अधिक समय लगेगा। कई प्रशिक्षकों का कहना है कि चोट से बचने के लिए वार्मिंग अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन इस सिद्धांत का समर्थन करने वाली जानकारी बहुत दुर्लभ है।
    • सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीते हैं यह अनुशंसा की जाती है कि 5 से 8 वर्ष के बीच के बच्चों में एक दिन में 5 गिलास पानी डालेगा। 9 से 12 वर्ष के बीच के बच्चों को दैनिक 7 गिलास पानी पीना चाहिए और 13 से किशोरावस्था में 8 से 10 गिलास पीने चाहिए। हालांकि, यदि आप पसीना करते हैं, तो आपको अधिक पीने की आवश्यकता होगी। जब भी आप प्यासे हों
    • व्यायाम जो कि ज्यादातर लोग कहते हैं विभाजित है और जो आपके पैरों को खोलने में (इस लेख में वर्णित है) वास्तविकता में, अधिक विशेष रूप से, इसे "मेडिया" कहा जाता है विभाजित। "इसका निष्पादन आम तौर पर ज्यादातर वयस्कों के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि लचीलेपन उम्र के साथ खो जाती है। अपने कोच से पूछें कि आप अन्य प्रकार के कैसे काम करें बांट देता है।

    चेतावनी

    • यदि आप 12 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपको जिमनास्टिक्स को सप्ताह में एक बार से ज्यादा अभ्यास नहीं करना चाहिए।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com