ekterya.com

कैसे दिल को मजबूत करने के लिए

अधिकांश लोगों को पता है कि हृदय एक मांसपेशियों है, लेकिन दिल की बीमारी के लिए इसका मतलब क्या है इसे अनदेखा करना आसान है। किसी भी मांसपेशियों की तरह, दिल मजबूत हो जाता है जब यह अक्सर प्रयोग होता है और जब इसे ठीक से खिलाया जाता है और विश्राम किया जाता है, और जब यह अनावश्यक तनाव या क्षति के अधीन नहीं होता है बेशक, आपका दिल किसी भी मांसपेशी नहीं है: यह शरीर में सबसे महत्वपूर्ण पेशी है। इसलिए, क्या आप अन्य मांसपेशियों को विकसित करने के बारे में सोच रहे हैं या नहीं, यह सुनिश्चित करें कि आप सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्राथमिकता दें: हृदय

चरणों

भाग 1
दिल की मांसपेशियों को व्यायाम करें

छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 1
1

Video: एक चुटकी में दिल की कमजोरी दूर करके ह्रदय को मजबूत बनायें ये घरेलू उपाय

अपने डॉक्टर से बात करें व्यायाम के माध्यम से दिल को सुदृढ़ बनाना हर दिन चलने के लिए उतना आसान हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक है कि आपको पहले अपने वर्तमान हृदय स्वास्थ्य और आपकी सामान्य शारीरिक स्थिति का पेशेवर आकलन मिला। यदि आप बहुत कठिन और तेज़ प्रयास करते हैं, तो आप अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं की उपेक्षा करते हैं या आप अपने दिल को ठीक से नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं, आप अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं।
  • दिल की बीमारी के विकास के बारे में और अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य के सामान्य मूल्यांकन के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। वहां से, आप अपने हृदय को मजबूत करने के लिए एक व्यायाम आहार विकसित करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं और इस प्रक्रिया में, हृदय रोग की समस्याओं के जोखिम को कम करने की आशा करते हैं।
  • छवि को मजबूत करें आपका दिल चरण 2
    2
    उठो और आगे बढ़ें अन्य मांसपेशियों के विपरीत, दिल हमेशा काम कर रहा है। हालांकि, लंबे समय तक बैठनेवाले व्यवहार, जैसे कि बैठे, हृदय को मजबूत करने के लिए उत्तेजित नहीं करते हैं यहां तक ​​कि खड़े रहने के बजाय बैठने या कताई के बजाय खड़े भी आपका दिल थोड़ा और काम करेगा गतिशील जीवनशैली को अधिक सक्रिय रूप से बदलने से हृदय को मजबूत करने में मदद मिल सकती है और साथ ही हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि सिर्फ तीस मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि का दिन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है ज्यादातर लोगों को कुछ लाभ प्राप्त करने के लिए तीसरा मिनट चलने या तीन-दस मिनट की दूरी हर रात तक चलता है।
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 3
    3

    Video: दिल को Mazboot Karne का Wazifa - डार से Nijat का Wazifa - Wazifa डर के लिए - इस्लामी Wazifa दुआ

    आपको एक सप्ताह में 150 मिनट के लिए सामान्य व्यायाम करना चाहिए। अधिक उठने और आगे बढ़ने के अलावा, आपको अपने दिल की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए साढ़े से एक घंटे के लिए सामान्य व्यायाम करना चाहिए। एक अन्य विकल्प, और अपने स्वास्थ्य के स्तर और आपके डॉक्टर की सिफारिश के आधार पर, एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में 75 मिनट के लिए गहन अभ्यास करना है।
  • मध्यम व्यायाम के लिए, हृदय की दर और श्वसन दर में वृद्धि होनी चाहिए, लेकिन आपको इतना थका नहीं होना चाहिए कि आप बातचीत नहीं कर सकते। बहुत से लोगों के लिए, तेज चलने, नृत्य, व्यापक पत्ते या बागवानी जैसी गतिविधियों, बच्चों के साथ खेलना या घुमक्कड़ धकेलना उदारवादी व्यायाम का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • अपने व्यायाम को समय के अंतराल में विभाजित करें जो आपके लिए काम करते हैं। अपने कार्यक्रम के आधार पर, एक समय में दस मिनट या उससे अधिक के अंतराल पर अभ्यास करें। व्यायाम न छोड़ें, क्योंकि आप लगातार 30 मिनट या उससे अधिक समय तक व्यायाम नहीं कर सकते
  • गहन अभ्यास के साथ, आपके पास पर्याप्त रूप से उत्तेजित श्वास होगा कि आपके लिए बातचीत करना कठिन होगा। किसी भी मामले में, अपने दिल के लिए सही अभ्यास के स्तर को निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें।
  • छवि को मजबूत करें आपका दिल कदम 4
    4
    प्रतिरोध व्यायाम के साथ अपनी रूटीन को पूरक करें। विशेष रूप से हृदय के लिए अच्छा वजन के साथ कोई अभ्यास नहीं है, क्योंकि यह एक विशेष समारोह के साथ एक अद्वितीय मांसपेशी है हालांकि, प्रतिरोध व्यायाम करना नियमित रूप से आपके दिल का प्रयोग करेगा और आपके समग्र फिटनेस स्तर में सुधार करेगा, जिससे बदले में आपके हृदय के लिए ठीक से काम करना आसान हो जाएगा।
  • मांसपेशियों को विकसित और बनाए रखने के लिए, और हृदय की मांसपेशियों को लाभ प्रदान करने के लिए, आप प्रति सप्ताह प्रतिरोध व्यायाम के दो या तीन सत्र रखना चाहिए। अपने फिटनेस स्तर पर निर्भर करते हुए, ये सत्र वजन के उपयोग को शामिल या शामिल नहीं कर सकते हैं। फिर, अपने चिकित्सक से प्रतिरोध व्यायाम के प्रकार की जांच करें जो आपके लिए सही है अत्यधिक व्यायाम करना या अनुचित तकनीक का प्रयोग करना आपके दिल को चोट पहुंचा सकता है
  • भाग 2
    अपने हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करें

    छवि को सुदृढ़ करें आपका हृदय चरण 5
    1
    एक दिल स्वस्थ आहार खाएं अत्यधिक मात्रा में संतृप्त वसा, सोडियम और चीनी संकीर्ण या करीबी रक्त वाहिकाओं और अपने दिल को गलत तरीके से अधिक काम करने के लिए, एक अक्षम या क्षतिग्रस्त कार्डियोवास्कुलर प्रणाली बनाने के कारण। दूसरी ओर, हृदय के लिए अच्छा भोजन एक उचित और कुशल हृदय क्रियाशीलता बनाए रख सकता है, और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को मजबूत करने की सुविधा प्रदान करता है।
    • पूरे सब्जियों और फलों में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं जो रक्त वाहिकाओं में पट्टिका के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, पूरे खाद्य पदार्थों का फाइबर इसके संबंध में अच्छा है।
    • मुर्गी, मछली, बीन्स और कम वसा वाला दही जैसे प्रोटीन कम संतृप्त वसा के बिना महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं। कुछ दुबले प्रोटीन भी ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं, जो सरल शब्दों में रक्त वाहिकाओं को चिकना करना और हृदय प्रणाली के उचित कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
    • आधिकारिक अमेरिकी आहार दिशानिर्देशों का सबसे हालिया संस्करण जनवरी 2016 में प्रकाशित हुआ था और स्वस्थ भोजन विकल्पों की अधिक विविधता को शामिल करने के लिए व्यक्तिगत आहार पद्धतियों में परिवर्तन करने पर केंद्रित है। गाइड में अमेरिकी, भूमध्यसागरीय और शाकाहारी शैली के भोजन के पैटर्न शामिल हैं प्रेरणा प्रदान करने के लिए, और उम्र, लिंग और गतिविधि स्तर के अनुसार विभिन्न खाद्य पदार्थों की सिफारिश की दैनिक मात्रा।
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 6
    2



    मॉडरेशन में अल्कोहल पेय पीते हैं। साक्ष्य की एक बढ़ती हुई मात्रा यह दर्शाती है कि शराब से पीड़ित शीतल पेय पदार्थों की खपत हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकती है, शायद तिहाई से भी ज्यादा। हालांकि, मध्यम खपत के लिए अनुशंसित सीमाओं से अधिक इस लाभ को समाप्त कर देता है, और अत्यधिक शराब की खपत आपको विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त कर सकती है, इससे संबंधित है या दिल से नहीं।
  • प्रति दिन एक या दो मानक-आकार वाली मादक पेय (प्रति सप्ताह 14 तक) मध्यम माना जाता है और सबसे ज्यादा हृदय संबंधी लाभ उत्पन्न होता है। प्रति सप्ताह औसतन 15 या अधिक अल्कोहल पेय लेने से इस लाभ को रद्द करना शुरू हो जाता है, और प्रति सप्ताह 21 या अधिक शराबी पेय लेने (या किसी भी चार दिन से अधिक) को आमतौर पर अत्यधिक माना जाता है और इसलिए, हानिकारक।
  • एक पेय लगभग 500 मिलीलीटर (आधा पिंट) सामान्य तीव्रता के बीयर का आधा हिस्सा है, एक छोटा वाइन ग्लास के दो तिहाई या एक छोटी शराब बार बार शराब के आकार का है।
  • छवि को मजबूत करना आपका दिल कदम 7
    3
    नींद अच्छी तरह से औसत वयस्क को प्रत्येक रात में 7 से 9 घंटे सो जाना चाहिए, हालांकि कई लोग उस औसत तक नहीं पहुंच सकते हैं। दिल, शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह, को अगले दिन ऊर्जा पुनर्भरण के लिए नियमित रूप से आराम करना चाहिए पर्याप्त नींद प्राप्त करने से दिल और शरीर को पुनर्जन्मित करने की सुविधा मिलती है और तनाव के स्तर और रक्तचाप भी कम हो सकते हैं।
  • यदि आप अलार्म की मदद के बिना सुबह उठते हैं और आप ताज़ा महसूस करते हैं, यह एक अच्छा संकेत है कि आप पर्याप्त नींद पा रहे हैं
  • कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि जो लोग 7 से 9 घंटों के बीच सोते हैं, उनकी रात-रात में कम कैल्शियम जमा होती है, जो उन दिनों की सिफारिश की संख्या से कम या उससे ज्यादा की नींद की तुलना में उनके धमनियों (जो रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती हैं) में कम होती है।
  • हृदय संबंधी रोगों को रोकने के बारे में कुछ ऑनलाइन लेख, अच्छी नींद की ज़रूरत को संबोधित करते हैं, विभिन्न विषयों पर उपयोगी जानकारी प्रदान करने के अलावा, जैसे व्यायाम, आहार, धूम्रपान बंद और तनाव में कमी
  • छवि को मजबूत करना आपका हृदय चरण 8
    4
    एक टीम के रूप में अपने डॉक्टर के साथ काम करें। अपने वर्तमान हृदय स्वास्थ्य के मूल्यांकन और इसे मजबूत करने के लिए अनुशंसा प्राप्त करने के अलावा, अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको क्या चिंता है और हृदय रोग विकसित करने के लिए जोखिम। अपनी जीवन शैली में बदलाव के अलावा, कुछ दवाओं के बारे में बात करें जो आपके लिए सही हो सकते हैं। यदि आप दवाएं लेने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें डॉक्टर के रूप में निर्धारित करें और उन्हें सूचित करें यदि आपके पास कोई दुष्प्रभाव है
  • उदाहरण के लिए, आपका चिकित्सक स्टेटिस्ट्स को खराब कोलेस्ट्रोल, बीटा ब्लॉकर्स को कम रक्तचाप, या कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स कम करने के लिए लिख सकता है जो धमनी दीवारों को आराम करते हैं। डॉक्टर एस्पिरिन की एक कम दैनिक खुराक भी लिख सकते हैं, जो खून को कम कर देता है और इसलिए, यह कम संभावना है कि आपके पास रुकावटें होंगी।
  • आधुनिक दवाएं चमत्कार कर सकती हैं, लेकिन अंत में यह आपके लिए निर्भर है कि आप अपने दिल में मज़बूत बनाने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए अपनी जीवन शैली में आवश्यक बदलाव करें।
  • भाग 3
    अनावश्यक तनाव से बचें

    छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 9
    1
    उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है। अपने दिल को उचित व्यायाम के साथ और अधिक काम करना हृदय की मांसपेशियों के लिए अच्छा है और इसे मजबूत करता है इसे संकुचित या अवरुद्ध धमनियों की वजह से कठिन काम करना अक्षम कार्य करता है और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर या ब्लड शुगर के उच्च स्तर हृदय रोग के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं, लेकिन आप उन्हें आहार, व्यायाम और दवा के साथ बेहतर बना सकते हैं।
    • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल धमनी की दीवारों का पालन करता है और रक्त के प्रवाह को कम करता है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या अच्छा कोलेस्ट्रॉल धमनियों को साफ रखने में मदद करता है। आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अपने संतृप्त वसा और ट्रांस फैट को कम कर सकते हैं, और अधिक व्यायाम कर रहे हैं और शायद डॉक्टर की देखरेख में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाइयां, जैसे कि स्टेटिन जैसे लेते हैं।
    • उच्च रक्तचाप धमनियों की दीवारों में रक्तचाप की ताकत में वृद्धि को दर्शाता है, जिससे नुकसान हो सकता है जो धमनियों को अधिक रुकावट के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है। 120/80 (सिस्टोलिक / डेस्टोलिक) का रक्तचाप पढ़ना सामान्य माना जाता है, जबकि न्यूनतम के रूप में 140 की एक सिस्टोलिक पढ़ने या 90 के एक डायस्टोलिक पढ़ने के लिए आमतौर पर आहार, व्यायाम और शायद के माध्यम से सुधारात्मक उपायों की आवश्यकता का संकेत मिलता है दवाएं
    • Hyperglycemia, यहां तक ​​कि मधुमेह के निदान के बिंदु तक पहुंचने से पहले, धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है। इस मामले में, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए आहार, व्यायाम और दवाइयां (यदि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित) आवश्यक हैं
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 10
    2
    धूम्रपान बंद करो तम्बाकू के रासायनिक घटकों में एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का संकुचित होना) होता है, जबकि धूम्रपान में कार्बन मोनोऑक्साइड रक्त में ऑक्सीजन का हिस्सा होते हैं। इन परिवर्तनों से दिल का प्रयास बढ़ जाता है, जबकि इसे अधिक अक्षम बनाते हैं, और रुकावटों के लिए धमनियों को और अधिक संवेदी बनाते हैं।
  • धूम्रपान या अन्य तम्बाकू उत्पादों के जोखिम का कोई भी हिस्सा सुरक्षित नहीं है, और तंबाकू छोड़ना एक बहुत मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है सौभाग्य से, यहां तक ​​कि जो लोग लंबे समय तक धूम्रपान करने वाले होते हैं, उन्हें छोड़ने के तुरंत बाद उनकी स्वास्थ्य में सुधार होता है। धूम्रपान छोड़ने के पांच साल बाद, धूम्रपान करने वालों के रूप में कार्डियोवास्कुलर बीमारी के समान खतरे में पूर्व धूम्रपान करने वाले कम या ज्यादा होते हैं।
  • लेख की जांच करें "धूम्रपान कैसे बंद करें" यदि आप कुछ विचार करना चाहते हैं कि इसे कैसे रोकना है
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय सुदृढ़ करें चरण 11
    3
    अतिरिक्त शरीर के वजन को हटा दें। अधिक वजन होने से मूल रूप से हार्ट कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे हृदय रोगों के विकास के लिए कई जोखिम वाले कारकों का पासपोर्ट होता है। अधिक वजन वाले होने के कारण सामान्य रूप से कार्य करने के लिए आपका दिल कठिन काम कर सकता है, जो हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने वाला व्यायाम नहीं है शरीर के मध्य भाग में अधिक वजन हृदय रोग की बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है।
  • यद्यपि यह किसी व्यक्ति के वजन के सही माप या वजन घटाने की संभावित ज़रूरत से बहुत दूर है, आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उपयोगी गाइड के रूप में काम कर सकता है। सामान्य तौर पर, 25 से अधिक बीएमआई कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे से संबंधित है। अपने आदर्श बीएमआई श्रेणी के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें और वजन घटाने का आपका लक्ष्य, यदि आवश्यक हो तो
  • लेख "कैसे स्वस्थ वजन कम करने के लिए" किलों को कुशलता से खोने के लिए विभिन्न युक्तियां प्रदान करता है
  • छवि को सुदृढ़ करें आपका दिल कदम 12
    4
    अपने तनाव के स्तर को कम करें भी जोर दिया प्रतिकूल अपने नींद पैटर्न को प्रभावित और रक्तचाप बढ़ा सकते हैं, जो दोनों के अपने हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता जीते। तनाव के स्तर को कम करने में पहला कदम अपने तनावों की पहचान करना है। वहां से, तनाव को कम करने के लिए आप चार तत्वों का उपयोग कर सकते हैं (तनाव को नियंत्रित करने के प्रभावी तरीकों को विकसित करने के लिए आप को क्या करना चाहिए, आप को क्या संशोधित करना चाहिए, आपको क्या करना चाहिए और आपको क्या स्वीकार करना चाहिए)।
  • क्या आप से बचना चाहिए तनाव के स्रोत के साथ अपने जोखिम को कम करें आप इस तरह के जल्दी छोड़ने के यातायात से बचने के लिए, अतिरिक्त काम को या दूसरों के साथ अतिरिक्त जिम्मेदारी का ख्याल, या समय बिताने लेने से मना के रूप में कई अलग अलग तरीकों, में तनाव से बच सकते हैं।
  • आपको क्या संशोधित करना होगा स्रोत को बदलकर तनाव की तीव्रता को कम करने की कोशिश करें। आप अपने खुद के व्यवहार को बदल कर या दूसरों के बारे में उनकी बात कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप रात के खाने के एक रात के तैयार करने के लिए अपने साथी से पूछें कि आप हमेशा खाना बनाना तथ्य पर बल दिया जा सकता है। आप तनाव के लिए खुद को उजागर करने के लिए समय की मात्रा भी कम करने की कोशिश कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, यदि एक निश्चित पड़ोसी आपको बहुत परेशान करता है, तो आपको स्वयं को बताना होगा कि आप केवल एक घंटे के लिए पड़ोस बारबेक्यू में जाएंगे।
  • आपको क्या करना चाहिए अपनी उम्मीदों और मानकों को बदलें ताकि वे वास्तविकता के साथ और अधिक गठबंधन कर सकें। नकारात्मक विचारों को पहचानें और उन्हें अपने मनोदशा और प्रेरणा को सुधारने के लिए सकारात्मक विचार या छवियों के लिए बदलने का प्रयास करें। लंबे समय में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है या नहीं यह पहचानने के लिए गतिविधियों और घटनाओं को परिप्रेक्ष्य में रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपको काम के लिए देर हो गई है, तो याद रखें कि यह केवल एक दिन है और यह कि आप पूरे दिन के बारे में बुरा महसूस करने के बजाय केवल पांच मिनट देर तक पहुंचे।
  • आपको क्या स्वीकार करना चाहिए कुछ मामलों में, आपको तनाव के स्रोत को स्वीकार करना होगा और आप इसे काफी संशोधित नहीं कर पाएंगे। इन मामलों में, आपकी भावनाओं के संबंध में दूसरों के साथ खुला होना और नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने से बचने के लिए जीवन के सकारात्मक पक्ष की पहचान करना उपयोगी हो सकता है। साथ ही, यह सीखने के अवसर के रूप में तनाव के स्रोत को ले लो जिसमें आप तनाव से निपटने के लिए सीख सकते हैं
  • यदि आपको तनाव को नियंत्रित करने में मदद की ज़रूरत है, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लें यह आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, और यह विशेष रूप से आपके दिल की मदद कर सकता है
  • इसके अलावा आलेख भी देखें "तनाव से कैसे लड़ें".
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com