ekterya.com

कैसे योग के माध्यम से एक पेशेवर तनाव रिलीवर हो

एक तनाव निवारक कोई भी या एक पेशेवर है जो मानसिक, शारीरिक और मानसिक तनाव राज्यों का निर्वहन करने में लोगों की सहायता कर सकता है। अब तक यह गतिविधि ज्यादातर प्रचारकों, योग शिक्षकों और कुछ अन्य धार्मिक नेताओं तक ही सीमित है। पेशे के रूप में तनाव का नियंत्रण एक हालिया घटना है, जो अभी भी स्वेच्छा से किया जाता है और शारीरिक गतिविधियों तक सीमित होता है जैसे कंधे या माथे पर मसालेदार मालिश करना। पेशे के मनोवैज्ञानिक और मानसिक पहलुओं को विकसित करने की आवश्यकता है। एक तनाव निवारक व्यक्ति को कुल राहत प्रदान नहीं कर सकता जब तक कि वह मानव मनोविज्ञान और शरीर की विभिन्न प्रणालियों के कामकाज से परिचित न हो। प्रत्येक देश में चिकित्सा कानून और मानक अलग-अलग हैं तनाव रिलीवर को देश के कानून का सम्मान करना चाहिए और कानूनी मापदंडों के भीतर रहना चाहिए। इसी तरह, आपको कानूनी रूप से आम आदमी के रूप में जाना चाहिए, आप क्या कर सकते हैं और विशेषज्ञों के हाथों में आपको क्या छोड़ना चाहिए। इस लेख का उद्देश्य उन पेशेवरों को बनाना है जो इस गतिविधि को अधिक जानकारी के लिए समर्पित हैं, और साथ ही नए लोगों को इस पेशे का पालन करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस पेशे के फायदों में से एक यह है कि, लोगों के बीच भलाई की भावना को फैलाने से, आप अपने आप में भी खुद को महसूस करेंगे। यह देखते हुए कि लोगों का अनुभव दुनिया भर में मुश्किल आर्थिक स्थिति के कारण है, एक व्यवसाय के रूप में तनाव का नियंत्रण एक आकर्षक मौद्रिक प्रस्ताव है।

चरणों

Video: डिप्रेशन, चिंता, तनाव, घबराहट के लिए योग | Yoga for Depression, anxiety, stress by baba ramdev

इमेज नामक एक व्यावसायिक तनाव बस्टर योग का उपयोग चरण 1
1
मनुष्य के शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान के साथ अपने आप को परिचित कराएं तनाव, चाहे शारीरिक या मानसिक, इसका हाइपर या हाइपो फ़ंक्शंस के संबंध में मानव शरीर की प्रणाली और स्राव में इसका मूल है। स्वाभाविक रूप से, उत्तेजनाएं बाहरी कारक हो सकती हैं जो एक खराबी और बाद में तनाव पैदा कर सकती हैं। रोग का इलाज करने के लिए मूल जानना आवश्यक है आपको मानव शरीर के कामकाज की अनिवार्यताएं सीखना चाहिए और कंकाल, तंत्रिका और अंतःस्रावी मांसपेशियों की प्रणाली के बारे में एक मूल विचार है। पेशे का अभ्यास करने से पहले आप को परामर्शदाताओं के लिए एक कोर्स में भाग लेना होगा, एक प्रमाणित फिजियोथेरेपिस्ट होना चाहिए या कम से कम एक मालिश करनेवाली होना चाहिए। इसके अलावा, आपको इस पेशे के अभ्यास के लिए कानूनी तौर पर और चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए। प्रावधान देश से देश में भिन्न होते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि आप देश के कानून का उल्लंघन नहीं करते हैं।
  • योग का उपयोग करते हुए एक पेशेवर तनाव बस्टर वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    रोगी के इलाज के लिए आपको एक योगी के बजाय योगी होना चाहिए। योगी वह व्यक्ति होता है जो आध्यात्मिक स्तर के उच्चतम क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए लगातार काम करता है। एक बोगी एक है जो निरंतर दुनिया के सुखों की तलाश करता है। एक रोगी मानसिक रूप से शारीरिक रूप से या शारीरिक रूप से असुविधाजनक व्यक्ति है योग के आसन (आसन) पर आपको मास्टर करना चाहिए। कुछ आसन जैसे मृत या शवासना, कमल मुद्रा या पद्मसन और वृक्ष या वृक्षसाना के आसन के रूप में कार्य करना आसान है और तनावपूर्ण स्थितियों के लिए तत्काल राहत प्रदान करते हैं। योग आसन माहिर के बाद, शरीर की शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान के लिए इसकी प्रासंगिकता को समझने की कोशिश करें। इस तरह आप व्यक्ति को शारीरिक तनाव से तत्काल राहत पाने में मदद कर सकते हैं।
  • योग का उपयोग करते हुए एक पेशेवर तनाव बस्टर वाला शीर्षक चित्र 4
    1
    यह लोगों को मानसिक तनाव से राहत देता है यह महत्वपूर्ण है कि तनाव निवारक न केवल शारीरिक तनाव से राहत प्रदान करते हैं, बल्कि मानसिक तनाव भी प्रदान करते हैं। अलग-अलग धर्मों के बारे में पढ़ें और उनमें से प्रत्येक के सिद्धांत क्या हैं, क्योंकि आपको विभिन्न धर्मों को समझना और सीखना है कि वे अपने लोगों को अतिरिक्त मूल्य के साथ जीवन जीने में कैसे मदद करते हैं। यह आपको चर्चा शुरू करने और दूसरे व्यक्ति को अपनी धारणा को अच्छी चीजों के बारे में और अपने धर्म के बारे में साझा करने में प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। अपने धर्म के बारे में आपका ज्ञान आपको अधिक बारीकी से सुनने और बातचीत करने में मदद करेगा। एक अच्छी तरह से चर्चा, अक्सर विचलित और मनोवैज्ञानिक उत्थान पाने और मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करने के लिए एक अच्छा तरीका के रूप में कार्य करता है।



  • योग का उपयोग करते हुए एक पेशेवर तनाव बस्टर वाला शीर्षक चित्र 5
    2
    अपने आप को संगीत चिकित्सा से परिचित कराएं संगीत चिकित्सा तनाव के उपचार के लिए एक उत्कृष्ट पूरक है शरीर की मालिश को धीरे से लागू करते हुए, एक आराम और सूक्ष्म संगीत काम करता है और साथ ही तनावग्रस्त मन में मालिश की प्रक्रिया भी करता है। हीलिंग संगीत इंटरनेट पर और शारीरिक रूप से भी उपलब्ध है, आमतौर पर सहायक भूमिका में। आप इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं संगीत धर्म, विश्वास और विश्वासों द्वारा लगाए गए सभी सीमाओं से परे है। संगीत में एक विशेषज्ञ होना जरूरी नहीं है, हालांकि, यदि आप एक सुविख्यात इंसान हैं तो आप ध्यान से सुन सकते हैं और क्यों नहीं, सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। आपको उस संगीत के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए जिसे आप सुन रहे हैं - लेखक, गायक, गीत, रिकॉर्ड लेबल और यंत्र।
  • योग का उपयोग करते हुए एक पेशेवर तनाव बस्टर होना शीर्षक छवि 6
    3
    एक अच्छा श्रोता रहो थोड़ी सी कोशिश के साथ आप एक अच्छे वक्ता हो सकते हैं, हालांकि, अच्छा श्रोता होने के नाते और धैर्य से सुनना बहुत मुश्किल है। एक तनाव निवारक के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यक शर्तें एक अच्छा श्रोता बनना है। अक्सर, लोगों पर आत्मविश्वास और उनकी समस्याओं का अतिशयोक्ति होने पर बल दिया जाता है, इस कारण से, उनके परिप्रेक्ष्य से समस्या की गंभीरता को देखने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि ऐसी बड़ी समस्या को हल करने के लिए आपने कितना मुश्किल काम किया है यह अन्य व्यक्ति को आप पर और आपकी क्षमता में एक तनाव रिलीवर के रूप में आत्मविश्वास में मदद करेगा। इसके अलावा, आप एक इंजीलवादी बनेंगे जो आपके लिए विज्ञापन कर रहे हैं।
  • Video: Rid of Stress |तनाव मुक्ति का उपाय || Study,Yoga

    युक्तियाँ

    • इस विषय में विशेष रुप से प्रदर्शित लेख ढूंढें जो इंटरनेट पर दैनिक दिखाई देते हैं। लेख पढ़ें और उनमें से प्रत्येक के बारे में एक टिप्पणी करें कृपया अपने ब्लॉग पर अपने नाम के साथ लिंक शामिल करें। इससे आपकी पहुंच बहुत तेजी से बढ़ जाएगी
    • समुदाय और सामाजिक संबंधों के माध्यम से अपने उत्पाद को बढ़ावा दें यह आपके पेशे में एक महत्वपूर्ण कारक है, हालांकि, आप व्यवसाय के पहलू में बहुत सूक्ष्म और बुद्धिमान होना चाहिए और समुदाय के लिए सेवा का हिस्सा उजागर करेंगे। आपको व्यवसाय के लिए समझदारी से अपनी महत्वाकांक्षा को छिपाने के लिए सीखना चाहिए।
    • अस्पतालों, खेल संस्थाओं, गैर-लाभकारी और सामुदायिक संगठनों के साथ संपर्क स्थापित करें। प्रमुख अस्पताल मरीजों को सलाह प्रदान करने के लिए मनोचिकित्सकों का किराया एक तनाव निवारक की सेवाएं सरल मामलों में उपयोगी हो सकती हैं जो नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों को पेश नहीं करते हैं। एक सीमित बजट के साथ कई छोटे अस्पताल एक तनाव रिलीवर की सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार होंगे।
    • अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए स्वीकार्य विपणन तकनीकों का उपयोग करें यह एक अच्छा विचार है एक वेबसाइट या एक ब्लॉग है, जहां आप अपने लेख प्रकाशित कर सकते हैं और इस विषय पर लेख लिखने के लिए एक आगंतुक आमंत्रित कर सकते हैं। फेसबुक, लिंक्डेनिन या अन्य सामाजिक प्लेटफार्मों से संबंधित विषय से जुड़े समूहों में शामिल हों I चर्चा शुरू करें, मौजूदा बहस में शामिल हों और एक लिंक प्रदान करें या लोगों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आकर्षित करें जहां और कब संभव हो
    • सामुदायिक विधानसभाओं में हमेशा एक कम और सूक्ष्म प्रोफ़ाइल बनाते रहें और अपने अनुभवों को साझा करने के लिए आपकी सेवाओं से लाभान्वित होने वाले लोगों को प्रोत्साहित करें। दूसरों की प्रशंसा से पहले विनम्रता रखें दावा न करें कि आपके पास सभी तनाव समस्याओं का समाधान है, इसके विपरीत, उन्हें बताएं कि प्रत्येक समस्या अद्वितीय है और आपको समस्याओं को हल करने के लिए अपने सभी संसाधनों को प्रायोजित करना आवश्यक है। शब्दों को अनुसंधान और मामले के अध्ययन का प्रयोग करें ताकि आपके काम को ऊंचा तरीके से प्रस्तुत किया जा सके। सुवक्ता, आपको व्यवहार विज्ञान में कुछ बड़े नामों को फेंकने की कोशिश करनी चाहिए और खुले तौर पर उन्हें और उनके काम के लिए अपनी प्रशंसा दिखाएं।
    • फ़ोन द्वारा अवांछित कॉल और बिक्री प्रतिबंधित करें कुछ लोगों के लिए आपको कॉल करना आम बात है और तुरंत अपने तनाव के लिए सुझाव या उपाय का अनुरोध करें, और फोन पर तत्काल समाधान पर जोर दें। यहां तक ​​कि बहुत रोगी लोग आमतौर पर इससे चिढ़ जाते हैं - हालांकि, तनाव राहतकर्ता इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते। फोन द्वारा समाधान दें, यह एक बहुत ही चतुर प्रस्ताव नहीं है उस व्यक्ति को समझाएं कि उनकी समस्या को एक विशिष्ट समाधान की आवश्यकता है और उस समाधान तक पहुंचने में कुछ समय लगता है। उसे एक नियुक्ति दें, उसका इलाज करें, अपने मामले की गंभीरता का विचार प्राप्त करें और तदनुसार उसे भुगतान करें। कभी-कभी आप एक अच्छे ग्राहक को मुफ्त सत्र या छूट दे सकते हैं, लेकिन उसे अपने क्लाइंट के द्वारा कितने बचाया है, उसे जान लें। यह आपको अपने ग्राहकों के बीच वफादारी बनाने में मदद करेगा। लोग हमेशा तत्काल और जल्दबाजी समाधान के बजाय विशिष्ट और अच्छी तरह तैयार किए गए समाधान पसंद करते हैं, इस पेशे में और भी ज्यादा।
    • प्रत्यक्ष जनमत सर्वेक्षण और ऑनलाइन प्रश्न पूछें इससे आपको और आपके काम में अधिक मदद मिलेगी।
    • जहाँ भी आप कोई प्रोफ़ाइल बनाते हैं, इसे अपने ब्लॉग के लिंक सहित करें संभव के रूप में कई सामाजिक प्लेटफार्मों पर प्रोफाइल बनाएं सुनिश्चित करें कि सामग्री उन सभी में समान है
    • दृश्य प्रभावों के साथ एक फेसबुक या Google+ पृष्ठ बनाएं अपने पृष्ठ को अपनी निजी दीवार के माध्यम से प्रचारित करें बहुत ही सूक्ष्म तरीके से, अपने मित्रों और ग्राहकों को अपनी पोस्ट और टिप्पणियों पर "पसंद करें" क्लिक करने के लिए राजी कर लें। इस प्रकार, आप अपने पृष्ठ को अपने दोस्तों के बीच स्वचालित रूप से बढ़ावा देंगे, बदले में, वे आपकी और आपके "पसंद" के साथ चलेंगे, आपका पृष्ठ आपके सभी संपर्कों में फैल जाएगा।
    • पेशेवर स्तर पर व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को बनाए रखें: इस आलेख में "व्यक्ति" शब्द को इस तथ्य पर जोर देने के लिए बार-बार उपयोग किया जाता है कि जिन रोगियों का आप इलाज कर रहे हैं वे केवल एक और ग्राहक हैं और फिर आप आगे बढ़ेंगे व्यक्ति के साथ सहानुभूति के स्तर को विकसित करना अच्छा है, फिर भी, जो आवश्यक है उससे परे एक कनेक्शन स्थापित करना, आप रोगी के इलाज के अपने प्रयासों को बाध्य और नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
    • ई-मेल के माध्यम से प्रत्यक्ष विपणन से बचें याद रखें कि आप किसी मानवीय समस्या से निपटते हैं और किसी उत्पाद को नहीं बेचते हैं। मानव दर्द एक विनिमय वस्तु नहीं है अपनी सेवाओं को एक सम्मानजनक, मापा तरीके से बढ़ावा दें और कदम से अपने व्यवसाय का निर्माण करें। वास्तविक विपणन, संतुष्ट ग्राहकों को बनाने में निहित है, जो बदले में आप अपने व्यवसाय का निर्माण करने में सहायता करेंगे।
    • नि: शुल्क सेवा एक वफादार ग्राहक को विकसित करने का एक अच्छा तरीका है कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के लिए अपनी रूटीन में थोड़ी देर सेट करें। गैर-लाभकारी संगठनात्मक विकास के लिए चुनिंदा स्वयंसेवा सेवाएं प्रदान करें। यह आपको आबादी, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और वर्चुअल मीडिया के बीच आपको और अधिक वफादार ग्राहकों को मान्यता देगा।
    इसी तरह, खेल, क्रिकेट, फुटबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, बेसबॉल और अन्य क्षेत्रीय खेल या इनडोर रिक्त स्थान की टीम, दोनों उद्देश्यों के साथ तनाव निवारक की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, शारीरिक तनाव से राहत प्राप्त कर सकते हैं और मनोबल बढ़ाने और मानसिक तनाव से राहत प्राप्त करना।

    चेतावनी

    • अपनी क्षमताओं को अधिक महत्व न दें या आत्मनिर्भर हो जाएं
    • व्यक्ति की समस्या के बारे में अधिक चिंता न करें या कठिन न हो।
    • ईमानदार रहें, यदि समस्या आपकी पहुंच से बाहर है, तो व्यक्ति को एक विशेषज्ञ के रूप में देखें
    • लोगों या उनकी समस्याओं को कम मत समझो
    • अपने चरित्र में शेष राशि रखें
    • हर समय संयम और संयम का अभ्यास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com