ekterya.com

एक शाकाहारी होने के नाते स्वस्थ कैसे खाना है

कई कारणों से लोग शाकाहारी या अर्ध-शाकाहारी आहार अपनाते हैं आप मांस, समुद्री भोजन, डेयरी उत्पादों और अंडों खा अपने स्वास्थ्य, नैतिक या धार्मिक कारणों से सुधार करने के लिए, लागत में कटौती करने या बस अनुभव करने के लिए से बचना करने का फैसला कर सकता है। शाकाहारी आहार के बाद हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मोटापे, मधुमेह और कुछ खास प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम में भी कमी आ जाती है। हालांकि, एक शाकाहारी आहार अपनाने का मतलब केवल अपनी थाली से मांस को हटाने और बाकी खाने से नहीं होता अपने भोजन को बदलने का अर्थ है आपकी जीवनशैली बदलना। इसके अलावा, नष्ट महत्वपूर्ण खाद्य समूहों लोहा, विटामिन बी 12, विटामिन डी, कैल्शियम, जिंक और राइबोफ्लेविन सहित पोषण संबंधी कमियों, के लिए जोखिम में डाल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शाकाहारी बनने की योजना

एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
1
अपनी जीवन शैली को बदलने के कारणों पर गौर करें क्या आपको शाकाहारी आहार में आकर्षित करता है? स्वास्थ्य लाभ? जानवरों के लिए करुणा? धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वास? एक कट्टरपंथी जीवन शैली बदलने के लिए पहला कदम यह है कि आप बदलाव के लिए अपने कारणों को समझें, जो आपको संक्रमण के दौरान प्रेरित बनाए रखने में मदद करेगा।
  • एक शाकाहारी चरण 2 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि

    Video: शाकाहारी भोजन के हैं गजब के फायदे और लाभ - आइये जानते है | Shakahari Bhojan Ke Labh or Fayde

    2
    पहचानें कि आप किस प्रकार का शाकाहारी आहार का पालन करना चाहते हैं विभिन्न प्रकार के शाकाहारियों ने विभिन्न आहार प्रतिबंधों का पालन किया है। एक प्रकार का चयन करना जो आपके कारणों से मेल खाती है और जो व्यावहारिक है वह अपने नए आहार को बदलने और बनाए रखने में आसान बना देगा। विभिन्न प्रकार के शाकाहारियों में शामिल हैं:
  • Vegano: मांस, मुर्गी पालन, मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे और जिलेटिन सहित पशु मूल के सभी उत्पादों से बचें। कई अंगूर शहद नहीं खाते हैं कुछ जानवरों के उपभोक्ता वस्तुओं से बच सकते हैं जैसे कि त्वचा, चमड़े, रेशम या कुछ सौंदर्य प्रसाधन
  • लैक्टो: डेयरी उत्पादों को खाएं, लेकिन मांस, मुर्गी पालन, मछली और अंडे से बचें
  • ovovegetarian: अंडे खाएं, लेकिन मांस, मुर्गी पालन, मछली और डेयरी उत्पादों से बचें।
  • लैक्टोगेगाटेरियन ओवो: अंडे और डेयरी उत्पाद खाएं, लेकिन मांस, मुर्गी और मछली से बचें। संयुक्त राज्य अमेरिका में यह श्रेणी शाकाहारी का सबसे आम प्रकार है।
  • Pescovegetariano: मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे खाते हैं, लेकिन मांस और मुर्गी से बचें।
  • flexitarian : अधिकांश भोजन में पशु उत्पत्ति के उत्पादों से बचें, लेकिन कभी-कभी मांस, मुर्गी या मछली खाने।
  • एक शाकाहारी चरण 3 के रूप में स्वस्थ खाने वाला इमेज
    3
    एक समर्थन प्रणाली बनाएँ अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने इरादों और प्रेरणाओं की चर्चा करें और उनके समर्थन की मांग करें। एक मजबूत समर्थन प्रणाली आपकी जीवनशैली की आदतों को कम कठिन बनाने की प्रक्रिया को कम कर देगी और आप को छोड़ने के लिए प्रलोभन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। खुद को एक शाकाहारी समुदाय के लिए ऑनलाइन मंचों में भाग लेने और पत्रिकाओं या ब्लॉगों को पढ़कर आप अनुशंसा, सुझाव और उपयोगी संसाधनों को ढूंढने की अनुमति देंगे।
  • भाग 2
    अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को समझें

    एक शाकाहारी चरण 4 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    बाहर खोजें आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं शाकाहारी भोजन पर कई सुझाव हैं लेकिन स्वस्थ खाने जा रहा है एक शाकाहारी, आप दैनिक कैलोरी और पोषक तत्वों की सिफारिशों के संदर्भ में अपने पोषण आवश्यकताओं को समझना चाहिए जो उम्र के अनुसार बदलता रहता है, सेक्स (पोषण आवश्यकताओं न केवल पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग, लेकिन यह भी महिलाओं के लिए गर्भवती) और जीवन शैली (उदाहरण के लिए, अपनी आवश्यकताओं को अलग करता है, तो आप शायद ही कभी या ट्रेन एक मैराथन के लिए व्यायाम हो जाएगा)।
    • अपनी आयु समूह, लिंग, स्वास्थ्य स्थिति और जीवन शैली के लिए विशिष्ट जानकारी खोजें और पढ़ें।
    • का प्रयोग करें शाकाहारी भोजन पिरामिड, जो मात्राओं और प्रकार के खाद्य पदार्थों के लिए सिफारिशें प्रदान करता है जो पौधों के आधार पर दैनिक आहार बनाते हैं और संतुलित होते हैं
    • अपने डॉक्टर से परामर्श करें या प्रमाणित आहार विशेषज्ञ. प्रमाणित आहार विशेषज्ञ अकादमी के पोषण और आहारशास्त्र (संयुक्त राज्य) के आहार रजिस्ट्री आयोग के माध्यम से अपनी पहचान प्राप्त करते हैं।
  • Video: Famous Celebs का ऐसा होता हैं डाइट चार्ट

    एक शाकाहारी चरण 5 के रूप में स्वस्थ आहार का शीर्षक चित्र
    2
    कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं भले ही आप शाकाहारी या सर्वव्यापक हैं, विविधता एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार की कुंजी है जो भी प्रकार का शाकाहारी भोजन आप का पालन करना चाहते हैं, आप अपने आप को पोषण संबंधी कमी का सामना करने के जोखिम में डाल सकते हैं क्योंकि आपका भोजन किसी निश्चित खाद्य समूह के पोषण लाभों का लाभ नहीं लेता है। Vegans (जो सबसे सीमित आहार है) इन कमियों के लिए सबसे कमजोर हो सकता है।
  • एक शाकाहारी चरण 6 के रूप में स्वस्थ आहार का शीर्षक चित्र
    3
    कई प्रोटीन का उपभोग करें मानव शरीर के लिए प्रोटीन आवश्यक है और प्रत्येक कोशिका में मौजूद है। यह विकास और स्वस्थ अंगों, हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है
  • अनुशंसित दैनिक मात्रा में आयु, लिंग और शारीरिक गतिविधि के अनुसार भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, एक लड़की है, जबकि 19 और 30 साल के बीच एक आदमी है जो करता है उम्र के 9 से 13 वर्ष आयु वर्ग के 30 मिनट से कम मध्यम व्यायाम के एक दिन के एक दिन प्रोटीन की 142 ग्राम (5 आउंस) प्राप्त करने के लिए, व्यायाम की इसी मात्रा में दैनिक 184 ग्राम (6.5 औंस) का उपभोग होना चाहिए।
  • मांस के बिना प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोत अंडे और डेयरी उत्पादों हैं। पौधे आधारित खाद्य पदार्थ भी पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करते हैं यदि आप रोज़ाना बड़ी मात्रा में खाते हैं इसमें शामिल हो सकते हैं: मांस का विकल्प, फलियां जैसे बीन्स और मसूर, बीज, नट और साबुत अनाज।
  • एक शाकाहारी चरण 7 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त कैल्शियम खाएं कैल्शियम मानव शरीर में सबसे प्रचुर खनिज है मजबूत हड्डियों और दांतों को विकसित और बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में युवा वयस्कों की तुलना में कैल्शियम की दैनिक मात्रा में उच्च अनुशंसा की जाती है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में महिलाओं को रोकने के लिए पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए ऑस्टियोपोरोसिस, जो हड्डियों को कमजोर करता है कैल्शियम कैलकुलेटर यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आपको पर्याप्त कैल्शियम मिलेगा।
  • डेयरी उत्पादों के रूप में ज्यादा कैल्शियम प्रदान करते हैं लेकिन अंधेरे हरी पत्तेदार (गोभी, ब्रोकोली और कोल्लार्ड साग की तरह) सब्जियां भी अच्छा स्रोत है, तो पर्याप्त मात्रा में खाया जा सकता है। आप गढ़वाले और कैल्शियम युक्त उत्पादों जैसे दूध और सब्जी दही, जूस और अनाज खाने से अपने दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 8 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आहार में बहुत सारे विटामिन बी 12 शामिल करें लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और एनीमिया की रोकथाम के लिए यह विटामिन आवश्यक है।
  • दुर्भाग्य से शाकाहारियों के लिए, विटामिन बी 12 लगभग विशेष रूप से पशु मूल के उत्पादों में पाया जाता है। शाकाहारियों डेयरी उत्पाद, अंडे और विटामिन के साथ दृढ़ खाद्य पदार्थ नाश्ता अनाज, पोषण खमीर, सोया उत्पादों और पूरक आहार सहित, पर निर्भर हो सकता।
  • शाकाहारी भोजन फोलेट में समृद्ध है, जो विटामिन बी 12 की कमी को छिपा सकता है, इसलिए वेगनों को अपने सेवन की निगरानी के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • एक शाकाहारी चरण 9 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    6
    रोज़ोफ़्लैविविन की आपूर्ति प्रतिदिन बदलें। रिबोफ्लैविविन (विटामिन बी 2 के रूप में भी जाना जाता है) शरीर में अन्य बी विटामिन के साथ अभिनय करके लाल रक्त कोशिकाओं के विकास और उत्पादन में योगदान देता है। शरीर इसे संग्रहीत नहीं कर सकता क्योंकि यह पानी में घुलनशील है नतीजतन, आपको इसे हर दिन निगल जाना चाहिए।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में व्यक्ति की उम्र और लिंग पर निर्भर करता है, साथ ही गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ध्यान में रखते हुए, राइबोफ्लेविन की थोड़ी अलग सिफारिश की जाती है।
  • शाकाहारियों के लिए रिबोफ़्लैविक के सूत्रों में शामिल हैं: डेयरी उत्पाद, अंडे, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, फलियां, नट और ब्रेड और गढ़वाले अनाज।
  • एक शाकाहारी चरण 10 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    7
    पर्याप्त लोहा खाएं लोहे लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर मौजूद एक खनिज है। यह हीमोग्लोबिन, एक प्रोटीन है जो रक्त में ऑक्सीजन लेता है।
  • लौह की कमी के रूप में जाना जाता है रक्ताल्पता, एक शर्त जिसमें शरीर को रक्त से पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है लोहे के बहुत से प्राप्त करना भी संभव है सुझाई गई दैनिक मात्रा में भिन्नता है वयस्कों और बच्चे.
  • शाकाहारियों इस तरह के दाल, दृढ़ नाश्ता अनाज, साबुत अनाज, सब्जियों और अंधेरे हरी पत्तेदार सूखे खुबानी, आलूबुखारा और किशमिश के रूप में फलियां खाने से लोहा मिल सकती है।
  • पौधों के स्रोतों से लोहे को अवशोषित करना कठिन है, इसलिए शाकाहारियों से लोहे का दैनिक खपाना सर्वव्यापक का दोगुना है। विटामिन सी (जैसे खट्टे, स्ट्रॉबेरी और टमाटर के रूप में) समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने के दौरान जब आप लोहे युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो शरीर में लोहे को अवशोषित करने में मदद मिलती है



  • एक शाकाहारी चरण 11 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    8
    जस्ता की सिफारिश की दैनिक मात्रा प्राप्त करें जिंक एक खनिज है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है और सेल विभाजन और प्रोटीन उत्पादन के लिए आवश्यक है।
  • अन्य विटामिनों और खनिजों के साथ-साथ, अनुशंसित दैनिक सेवन जिंक उम्र और लिंग पर आधारित है।
  • जस्ता पशु स्रोतों से बेहतर अवशोषित है, इसलिए डेयरी उत्पादों शाकाहारियों के लिए एक अच्छा स्रोत हैं। यह भी साबुत अनाज, सोया, फलियां, नट, गेहूं के और अनाज दृढ़ जस्ता के साथ नाश्ते में पाया जाता है, लेकिन जस्ता भोजन हर्बल पाचन के लिए के रूप में उपलब्ध नहीं है।
  • एक शाकाहारी चरण 12 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    9
    ओमेगा 3 में समृद्ध पदार्थ खाएं ओमेगा 3 फैटी एसिड मानव शरीर में आवश्यक वसा हैं। वे हृदय स्वास्थ्य बनाए रखते हैं और हृदय रोग से लड़ने में मदद करते हैं। अन्य वसा के विपरीत जो शरीर बना सकता है, लोगों को भोजन से उन फैटी एसिड मिलना चाहिए।
  • ओमेगा 3 की एक बड़ी मात्रा में खपत करना विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है, एलर्जी से लेकर अस्थमा तक, कैंसर से द्विध्रुवी विकार तक।
  • मछली और अंडे ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं, जैसे कि कैनोला तेल और सोयाबीन तेल, नट्स, ग्राम फ्लेक्स और सोयाबीन हैं। यदि आप ओमेगा 3 के पौधों के स्रोतों पर निर्भर करते हैं, तो गढ़वाले उत्पादों या पूरक आहार की सिफारिश की दैनिक मात्रा तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 13 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    10
    आयोडीन प्राप्त करने के लिए याद रखें सेलुलर चयापचय और सामान्य थायराइड समारोह के स्वस्थ विनियमन के लिए आयोडीन आवश्यक है। आयोडीन की कमी वाले लोग गठिया (थायरॉयड ग्रंथि का विस्तार) विकसित कर सकते हैं।
  • आयोडीन वाले खाद्य पदार्थ हैं: आयोडीनयुक्त नमक, सोया, सब्जियां जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी, मीठे आलू और समुद्री भोजन
  • तथ्य यह है कि आपको आयोडीन की ज़रूरत है इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास सभी नमक खाने के लिए एक मुफ्त पत्र है जो आप चाहते हैं। विशेष रूप से, अमेरिकियों के आहार में सोडियम में समृद्ध होता है, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और हृदय संबंधी अन्य स्थितियां हो सकती हैं। पैकेजयुक्त खाद्य पदार्थों में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश नमक यह आयोडीन नहीं है सामान्य स्वास्थ्य के लिए, सोडियम सेवन को कम करना बेहतर होता है
  • एक शाकाहारी चरण 14 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    11
    विटामिन डी पूरक लेने पर विचार करें विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में योगदान करता है और इसलिए, स्वस्थ हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। यह स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों में होता है, लेकिन मानव शरीर भी सूर्य के प्रकाश के संपर्क में पैदा करता है
  • विटामिन डी में समृद्ध खाद्य स्रोत हैं: फैटी मछली जैसे हेरिंग और मैकेरल समुद्री खाने से बचने वाले शाकाहारियों के लिए विटामिन डी के साथ मजबूत फूड्स में शामिल हैं: डेयरी उत्पाद, सोया और चावल का दूध, नाश्ता अनाज और मार्जरीन आपको खाने के लेबल पर मात्रा की जांच करनी चाहिए
  • सूर्य के सीमित जोखिम वाले लोग या जो पर्याप्त खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं जो विटामिन डी वाले होते हैं, उन्हें पौधे की उत्पत्ति का पूरक लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक शाकाहारी चरण 15 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    12
    अपने हिस्से के आकार की देखभाल करें एक शाकाहारी भोजन की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, एक निश्चित भोजन के लिए पर्याप्त भोजन करना आवश्यक है। हालांकि, सिर्फ इसलिए कि आप मांस नहीं खाते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी आलू के चिप्स और पनीर पिज्जा खा सकते हैं जो आप चाहते हैं।
  • शाकाहारी भोजन पिरामिड और भोजन लेबल आपके गरमी सेवन और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को मॉनिटर करने के लिए अनुशंसित भाग के आकार के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान करते हैं।
  • यह आंशिक आकार की कल्पना करना उपयोगी हो सकता है, जैसे कि एक कप पास्ता या फलों के लिए टेनिस बॉल
  • भाग 3
    एक शाकाहारी जीवन शैली का नेतृत्व करें

    एक शाकाहारी चरण 16 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    अग्रिम धीरे-धीरे कुछ खाद्य समूहों को खाने के लिए नहीं चुनना आपकी जीवन शैली को बदलना शामिल है यद्यपि आप उन्हें "एक साथ" छोड़ सकते हैं, अगर आप अपना दिनचर्या में एक मांस रहित भोजन को शामिल करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी नई जीवन शैली को बनाए रखना आसान हो जाएगा, फिर आप प्रति सप्ताह खाने वाले मांस रहित भोजन की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं।
  • एक शाकाहारी चरण 17 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    विकल्प के साथ व्यंजनों का अन्वेषण करें यदि आप खाना बनाते हैं, तो अपने पसंदीदा मांस व्यंजनों में से कुछ का प्रयोग करें, जैसे कि मांस के बिना स्पेगेटी सॉस बनाने या शाकाहारियों के लिए मांस के विकल्प के साथ या डेयरी उत्पादों के बदले बादाम या सोया दूध के साथ सुबह उठाना। अपने पसंदीदा रेस्तरां में, खाना खाने के बिना अपने भोजन की कोशिश करें, जिसे आप बचाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मांस और पनीर के साथ विशिष्ट बरिट्टो के बजाय ग्रील्ड सब्जियों के साथ एक सेम बरिटो का ऑर्डर करें विभिन्न खाद्य समूहों के विकल्प व्यक्तिगत या प्रोसेस किए गए पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हो सकते हैं:
  • मांस और मुर्गी के लिए सब्जियों के विकल्प में शामिल हैं: बीन्स, टोफू, टेम्पेह, पेटीटेड सोया प्रोटीन और क्वार्न उत्पादों, जो मायकोप्रोटीन से बने होते हैं।
  • दूध के विकल्प सोया, चावल, नारियल, फ्लेक्स सेड, सन, बादाम और सूरजमुखी से बनाया जा सकता है।
  • अन्य डेयरी उत्पादों के विकल्प, जैसे पनीर और खट्टा क्रीम, पौधे आधारित सामग्री के संयोजन से बनाये जाते हैं।
  • अंडा के विकल्प में शामिल हैं: वाणिज्यिक प्रसंस्कृत उत्पादों और व्यक्तिगत खाद्य पदार्थ जैसे नरम tofu, flaxseed मांस, फलों के प्यूरी जैसे केले या सेब, छाछ या दही आदि।
  • एक शाकाहारी चरण 18 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आहार से ऊब होने से बचें शाकाहारी होने का अर्थ सभी भोजन पर सलाद खाने का अर्थ नहीं है। विविधता आपको न केवल पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने देती है, बल्कि आपकी नई जीवनशैली को बनाए रखने में भी मदद करती है।
  • एक शाकाहारी खाना पकाने पत्रिका या ब्लॉग की सदस्यता लें
  • लाइब्रेरी में एक शाकाहारी रसोई की किताब की जाँच करें
  • स्थानीय किसानों के बाज़ार में खरीदें और विक्रेताओं से शाकाहारी व्यंजनों की सिफारिश करने के लिए कहें।
  • अपने आस-पास के एक जातीय रेस्तरां पर जाएं, जो आपने पहले कभी नहीं किया है और कुछ शाकाहारी व्यंजनों का प्रयास किया है।
  • अपने स्थानीय स्वास्थ्य भोजन दुकान पर तैयार भोजन खरीदें या प्रेरणा प्राप्त करने के लिए एक नज़र डालें
  • एक शाकाहारी चरण 1 के रूप में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए सामान्य वैज्ञानिक दिशानिर्देशों का पालन करें शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ आहार (वे चाहे किसी भी चीज के आधार पर नहीं हैं या नहीं) में ये शामिल हैं: अपने स्वयं के भोजन की अधिक तैयारी करते हैं ताकि आपको पता हो कि उनका क्या शामिल है, संसाधित खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से परहेज करना, पर्याप्त पानी पीने और जागरूक होना वह राशि जो आप खाते हैं और भोजन आपको कैसा महसूस करता है
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    Video: जानिए कितना महंगा खाना खाते है पीएम मोदी | PM modi diet | Modi kya khate hain | New Information.

    • जब ताजा सब्जियां खरीदते हैं, भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए आप जो भी खा सकते हैं या खाने की तैयारी कर सकते हैं उसे ध्यान में रखें
    • मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें
    • किसानों के बाजार पर जाएं और मौसमी कृषि उत्पादों को खरीदें। स्थानीय स्रोतों से आने वाली सब्जियां, कृषि उत्पादों की तुलना में अपने पोषण स्रोतों को बरकरार रखने की अधिक संभावना होती हैं, जो लंबी दूरी पर पहुंची हैं।
    • जिलेटिन पशु हड्डियों से बना है। यदि आप जिलेटिन से बचें तो उत्पादों के लेबल को ध्यान से पढ़ें।

    चेतावनी

    • मान लीजिए कि शाकाहारी भोजन आपको भोजन संबंधी बीमारी के लिए प्रतिरक्षा बनाता है। वर्ष 2013 के रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए एक रिपोर्ट से पता चलता है कि पौधों की मांस के रूप में खाने-पीने की बीमारियों का लगभग होने की संभावना लगभग होती है। अभ्यास खाद्य सुरक्षा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com