ekterya.com

भूमध्य आहार के साथ अपना वजन कम कैसे करें

भूमध्य आहार भोजन की आदतों का एक संतुलित और पूरा सेट है जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, खासकर जब आप इसे एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ करते हैं भूमध्य आहार में लाल मांस, संतृप्त फैटी एसिड, चीनी और पूरे अनाज, वसा और स्वस्थ तेलों में उच्च है। भूमध्य आहार लोग हैं, जो भूमध्य सागर, जहां शोधकर्ताओं वृद्धि हुई जीवन प्रत्याशा और कम हृदय रोग दरों मनाया साथ रहते हैं में पारंपरिक रूप से प्रयोग किया जाता है, इस आहार बनाने आप अपना वजन कम करने में मदद और विटामिन प्राप्त कर सकते हैं , खनिज और पोषक तत्व जिन्हें आपको चाहिए।

चरणों

विधि 1
सही भोजन खाएं

एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के साथ कुक। भूमध्य आहार के साथ वजन कम करने का अर्थ पूरी तरह से वसा से बचने का नहीं है, इसका मतलब सिर्फ सही प्रकार का वसा खाने का मतलब है। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल वसा है जिसे पकाने के लिए और इसे गार्निश में रख दिया जाता है और जिसे मक्खन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। जैतून का तेल भूमध्य आहार के लाभों की कुंजी भी हो सकता है
  • मानो या न मानो, अध्ययन बताते हैं कि एक आहार है कि जैतून का तेल और पागल से वसा की एक अच्छी रकम भी शामिल है वास्तव में मदद आप प्रतिबंधित वसा के साथ उन लोगों की तुलना में वजन कम।
  • बेशक अच्छा वसा कैलोरी प्रदान करते हैं, तो जैतून के तेल के एक चम्मच के साथ राशि और तलना या तलना के बारे में पता करें और यदि जरूरी हो तो अधिक जोड़ें।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    पूरे अनाज का आनंद लें पूरे अनाज पास्ता, रोटी, चावल, क्विनो और अनाज इस आहार का आधार हैं। सफेद ब्रेड के विपरीत, जिसमें बहुत से परिष्कृत चीनी शामिल है, पूरे अनाज में कई पोषक तत्व होते हैं और भोजन की चीनी सामग्री में योगदान नहीं करते हैं।
  • अपने भोजन में साबुत अनाज और ताजा उपज शामिल है, और दुबला भागों के आकार को सीमित करें।
  • जैतून के तेल की रोटी खाएं और मक्खन या मार्जरीन से बने एक से बचें।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं भूमध्यसागरीय भोजन में ताजा उत्पादों आवश्यक हैं अनार, अंगूर और अंजीर और अन्य नारंगी और बैंगनी फल स्वादिष्ट होते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। खरबूजे, आड़ू और nectarines एंटीऑक्सीडेंट है कि आपके स्वास्थ्य में सुधार है और आपके शरीर भोजन से प्राकृतिक शर्करा, खनिज और विटामिन प्राप्त करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह इस तरह गोभी, ब्रोकोली और अपने भोजन है, जो इस तरह के विटामिन ए, विटामिन कश्मीर, फोलेट, फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम के रूप में पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं में पालक के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल हैं।
  • पत्तेदार हरी सब्जियों को माना जाता है "सुपर सब्जियां" क्योंकि वे कई विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करते हैं
  • यह ताजा सब्जियों और फलों के नौ दिन का लक्ष्य रखता है।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने पशु प्रोटीन के मुख्य स्रोत में मछली को चालू करें अपने भोजन में कम से कम दो बार सप्ताह में मछली का एक हिस्सा शामिल करें भूमध्यसागरीय आहार में पशु वसा और प्रोटीन का मुख्य स्रोत मछली है। लाल मांस के विपरीत, मछली छोटी संतृप्त वसा लेकिन ओमेगा 3 है, जो आपकी मदद करता है मस्तिष्क और हृदय स्वास्थ्य के लिए और साथ ही अपना वजन कम की तरह अच्छी वसा में अमीर हैं।
  • सबसे अच्छा मछली विकल्प सैल्मन, हलिबूट, अल्बकोर ट्यूना, हेरिंग, सार्डिन, ट्राउट और मैकेरल हैं।
  • तला हुआ मछली से बचें बेहतर इसे सेंकना, भुना हुआ, भून या एक ग्रील्ड मछली
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    दुबला मुर्गी खाएं यदि आप चिकन या टर्की जैसे मांस (चिकन) खाते हैं, तो 3 आउंस या उससे कम आकार की सेवा करें। मांस को तलने के दौरान अपने भोजन में वसा की सामग्री को जोड़ने से बचें - सेंकना, भुना हुआ या धमाकेदार या ग्रील्ड के लिए बेहतर है मांस के अधिक स्वस्थ हिस्से के लिए, खाने से पहले त्वचा को हटा दें।
  • सप्ताह में कई बार मांस या अंडे खाएं, कम से कम हर दो दिन। प्रति सप्ताह चार से अधिक अंडे का सेवन न करें, हालांकि आप हल्का खा सकते हैं
  • Video: COMO ALIMENTARTE SI SUFRES DE TIROIDES ana contigo

    एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    अपने आहार में पागल और बीज शामिल करें नट्स में जैतून का तेल जैसे अच्छे वसा होते हैं नट्स कैलोरी में अधिक हैं, हालांकि, स्वस्थ लाभों के लिए एक दिन थोड़ा खा लें सेम, मसूर, मटर और बीज भी आपके भोजन के लिए या नाश्ते के लिए आदर्श जोड़ हैं।
  • नमकीन या मिठाई नट्स से बचें, जिसमें अतिरिक्त शर्करा और वसा होता है
  • प्राकृतिक मूंगफली का मक्खन और ताहिनी आपके आहार के लिए अच्छी सामग्री हैं
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को चुनें। पूरे दूध को छोड़ दें और 1% स्किम दूध का विकल्प चुनें। पनीर, आइसक्रीम और दही के लिए यही वही है डेयरी उत्पादों और नियमित रूप से दही की सामान्य सर्विंग्स, हर दिन, या कम से कम कई बार एक हफ्ते खाएं
  • गाय के दूध के लिए बकरी या भेड़ जैसे विभिन्न विकल्पों का प्रयास करें - अलग चीज भी स्वादिष्ट हो सकते हैं।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    जड़ी बूटियों के साथ अपने भोजन का मौसम स्वाद जोड़ने के लिए अपने भोजन में अतिरिक्त नमक या मक्खन जोड़ने के बजाय, उन्हें जड़ी-बूटियों या मसाले के साथ मौसम दें। कुछ सर्वोत्तम विकल्पों में तुलसी, अजमोद, कोलांटो, टकसाल, रोज़मिल्ला, अजवायन के फूल, ऋषि, chives, डिल और ओरेगानो शामिल हैं
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो रेड वाइन को मॉडरेशन में आनंद लें रेड वाइन भूमध्य आहार के लिए जरूरी है और जब आप इसे कम मात्रा में आनंद लेते हैं तो कुछ स्वस्थ लाभ हो सकते हैं। "मॉडरेशन" 5 शराब की एक दिन (148 मिलीलीटर) महिलाओं और पुरुषों के लिए 65 और 10 औंस (296 मिलीलीटर) प्रति दिन की उम्र के आसपास पुरुषों के लिए 65 साल से कम उम्र की महिलाओं के लिए के बारे में 1 गिलास और पुरुषों के लिए 2 चश्मा औंस का मतलब है। पीने के लिए आवश्यक नहीं है लेकिन आप ऐसा करते हैं
  • यदि आपके पास अल्कोहल पेय पदार्थ और पदार्थों के दुरुपयोग से जुड़ा अतीत है, तो शराब नहीं पीते, क्योंकि आप अपने सेवन को नियंत्रित करने के लिए सीमित नहीं कर सकते हैं या यदि आपके पास यकृत या हृदय रोग है यदि आपको संदेह है, तो शराब के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से बेहतर बात करें।
  • अंगूर का खेल शराब के बजाय एक अच्छा गैर-अल्कोहल विकल्प है।
  • विधि 2
    गलत खाद्य पदार्थों से बचें

    एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    1



    अपने आहार में चीनी को महत्वपूर्ण रूप से कम करना आटा, कुकीज़, केक, बेकरी उत्पाद और सैंडविच के परिष्कृत शर्करा परिष्कृत चीनी सफेद रोटी और चावल में भी पाया जाता है भूमध्य आहार में बहुत कम अधूरी चीनी शामिल है, इसलिए अपने आहार से इन उत्पादों को खत्म करना है। पूरे अनाज के लिए उन्हें बदलना एक बड़ा कदम है।
    • यह कॉफी में प्राकृतिक मधुमक्खियों का उपयोग करता है और रसोई में जैसे कि शहद, गुड़ या मेगुई।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    अपने भोजन से मक्खन और मार्जरीन निकालें जैतून का तेल के बजाय मक्खन को बदलें मक्खन या मक्खन के बजाय रोटी पर ह्यूमस, जैतून का तेल या तिल पेस्ट रखें। गैर-स्टिक cookware का उपयोग करें ताकि आपको मक्खन के साथ तेल न दें। व्यंजनों के साथ प्रयोग जो स्वस्थ विकल्पों के साथ मक्खन को बदलते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बेकिंग व्यंजनों में सेबसस और प्लम पुरी के साथ मक्खन को बदलें।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 12
    3
    विशेष अवसरों के लिए लाल मांस रिजर्व करें रेड मांस को शायद ही कभी भूमध्य आहार में शामिल किया जाता है। प्रति माह दो या तीन बार लाल मांस की खपत को सीमित करें और जब आप इसे खा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास मांस का दुबला कटौती है और यह हिस्सा कार्ड के डेक के आकार का है।
  • मांस को वसा की मात्रा के लिए सूचीबद्ध किया जाता है, वहीं "प्राइम" वसा में सबसे ज्यादा कटौती होती है, सस्ता मांस का कटौती कम प्रतिशत होता है और स्वास्थ्य संबंधी विकल्प होते हैं कमर और गोल कटौती अच्छा वसा वाले विकल्प हैं
  • खाना पकाने से पहले वसा को हटा दें और खाना पकाने के बाद वसा को निकालें।
  • विधि 3
    वजन कम करने की आदत बनाएं

    एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 13 चरण
    1
    अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपको सहायता चाहिए इंटरनेट पर कई व्यंजन पाए जाते हैं, लेकिन यदि आप आहार की योजना बनाने में मदद करना चाहते हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें या रेफरल पोषण विशेषज्ञ से पूछें वे आपके शरीर और आवश्यकताओं के अनुरूप विशिष्ट भोजन और व्यंजनों की योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम

    Video: Words at War: Who Dare To Live / Here Is Your War / To All Hands

    2
    अपने भोजन को एक समय के लिए सामूहीकरण करना। भूमध्य आहार का एक हिस्सा आप खाने से परे है, आप इसे कैसे खाते हैं भोजन में परिवार और दोस्तों के साथ सप्ताह में कम से कम 2 या 3 बार साझा करने की कोशिश करें, धीरे धीरे खाएं और यदि आप रेड वाइन के गिलास का आनंद लेना चाहते हैं धीरे-धीरे खाने के मौके का फायदा उठाने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आप कब पूर्ण हो जाते हैं और तनाव को कम करने के लिए आराम और सामूहीकरण के लिए समय निकाल सकते हैं। दोनों वजन घटाने और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के साथ मदद कर सकते हैं।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    खरोंच से कुक एक स्वस्थ आहार में गैर-जमे हुए, पैक या संसाधित भोजन होना चाहिए। सैंडविच से बचें और जो कुछ पहले से बना है, जो आमतौर पर बहुत अधिक वसा, नमक और संरक्षक शामिल हैं स्वस्थ भोजन ताजे उपज से आता है, (कभी-कभी जम जाता है, लेकिन कभी भी डिब्बाबंद नहीं), ताजा (अपरिवर्तित) मीट और कच्चे अनाज जो कि आप घर पर बनाते हैं।
  • सप्ताह की शुरुआत में भोजन योजना बनाने का प्रयास करें और ताजी सामग्री खरीदें।
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपने भोजन के कुछ हिस्सों में व्यायाम नियंत्रित करें आप अपना वजन कम नहीं करेंगे, यदि आप दो बार भोजन की ज़रूरत करते हैं, भले ही आप अपने आहार में लगातार बने रहें। अपने भोजन की तैयारी और सेवा करते समय कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें:
  • पूरे अनाज पास्ता (पकाया) का सेवारत आधा कप है, हॉकी पक के आकार के बारे में और यह लगभग 70 कैलोरी है।
  • कॉटेज पनीर का दो-तिहाई कप एक 4-पक्षीय मरने के आकार के बारे में है। यह डेयरी उत्पादों या प्रोटीन की सेवा के रूप में गिना जाता है, जो लगभग 110 कैलोरी हैं (यदि यह कम वसायुक्त पनीर है)।
  • आपके पास मूंगफली के मक्खन के 1.5 तर्बों का एक मोटा भाग है, जो 2 पासा का आकार है।
  • 7 पूरे बादाम के बारे में 45 कैलोरी या वसा की सेवा है।
  • एक प्रोटीन की सेवा (लगभग 110 कैलोरी) पकाया हुआ दुबला मांस के 2 औंस के बराबर होती है, जो कार्ड के एक डेक से थोड़ा छोटा होता है। वैकल्पिक, 3 औंस मछली (ग्रील्ड या भुना हुआ, तली हुई नहीं), टोफू के दो टुकड़े या भुना हुआ या त्वचा रहित चिकन के 2.5 औंस।
  • कच्ची पालक के 2 कप दो बेसबॉल के आकार के होते हैं और सब्जियों की सेवा के रूप में गिना जाता है - तो एक पूरी लाल मिर्च होता है एक छोटा सा सेब फल का एक टुकड़ा है
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    रेस्तरां में स्वस्थ विकल्प चुनें रेस्तरां में, वे आमतौर पर भोजन के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए बहुत से मक्खन और वसा के साथ खाना खाते हैं। एक रेस्टोरेंट में खाने के दौरान अपने मेडिटरेनीयन आहार पर छड़ी करने के लिए सबसे अच्छा प्रयास करें पूछिए कि आपका भोजन मक्खन के बदले जैतून का तेल के साथ तैयार किया जाए, यह कि सॉस और ड्रेसिंग पक्ष में हैं (ये आमतौर पर बहुत मोटी है) और जैतून का तेल और सिरका के साथ सलाद से शुरू करें
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 18 कदम
    6
    यह सही लोगों द्वारा अनुचित खाद्य पदार्थों द्वारा बहुत कम बदलाव करता है रात भर में अपना आहार पूरी तरह बदलना बहुत मुश्किल है भूमध्य आहार का हिस्सा हैं, उन लोगों के लिए कुछ अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को बदलकर प्रारंभ करें यदि आप थोड़ी कम बदलाव करते हैं, तो आहार पर बने रहना आसान होगा।
  • एक या दो बार हफ्ते में मछली के लिए लाल मांस बदलकर शुरू करो और धीरे-धीरे राशि में वृद्धि करें।
  • मांस के आकार के आकार को कम करके और पूरे अनाज के सामान, फलों और सब्जियों के आकार में बढ़ोतरी शुरू करें। मांस को 3 औंस तक सीमित करने का प्रयास करें और अपने भोजन का आधार अनाज, उत्पाद, नट और फलियां (दाल, सेम और मटर) हैं।
  • चिप्स जैसी सैंडविच खाने के बजाय, हुमस या तिल पेस्ट में डूबा हुआ ताजा सब्जी सैंडविच खाएं।
  • मिठाई डेसर्ट के बजाय मिठाई के रूप में ताजे फल खाएं। फल मीठा और स्वस्थ है
  • एक भूमध्य आहार के साथ खो वजन वजन शीर्षक शीर्षक छवि 19 कदम
    7
    भोजन डायरी रखें बहुत स्वादिष्ट भोजन खाने के अलावा, कैलोरी की एक यात्रा कार्यक्रम रखते हुए वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है जब आप परहेज़ होते हैं। औसत कैलोरी जो वयस्कों को खाने की जरूरत है प्रति दिन लगभग 2000 कैलोरी है। हालांकि, अपना वजन कम करने के लिए आपको खाने से ज्यादा कैलोरी जलाएं और प्रति सप्ताह एक पाउंड (0.45 किलो) खो दें, एक दिन या उससे कम 1500 कैलोरी का लक्ष्य। भोजन लेबल पढ़ें, भागों के आकार की पहचान करें और कैलोरी जोड़कर लिखें कि आप क्या खाते हैं।
  • एक नोटबुक, डायरी, एक्सेल पेज, एक दीवार चार्ट का उपयोग करें या जो कुछ भी आपको संगठित किया जा सके।
  • वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका भूमध्य आहार के अतिरिक्त एक पूरी तरह से स्वस्थ जीवन शैली है, हफ्ते में कम से कम 5 बार कोशिश करें, दिल की 30 मिनट की व्यायाम करें।
  • Video: Words at War: The Ship / From the Land of the Silent People / Prisoner of the Japs

    युक्तियाँ

    • यह आहार केवल आपके वजन के लिए अच्छा नहीं है, यह आपके दिल के लिए भी अच्छा है!
    • कुछ हाल के अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि भूमध्य आहार कैंसर, मधुमेह, पार्किंसंस रोग, और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com