ekterya.com

डेयरी उत्पादों के बिना कैसे जीना

क्या आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, क्या आप दूध से एलर्जी है, क्या आप डेयरी उत्पादों का उपयोग करने के लिए एक प्रकार का आहार लेना बंद करना चाहते हैं या क्या आप एक शाकाहारी हैं जिनके पास जानवरों या जानवरों के उपभोग में कोई विश्वास नहीं है? चाहे आपने अपने आहार से नैतिक कारणों, भोजन या किसी अन्य के लिए डेयरी को खत्म करने का फैसला किया हो, आपको पता होना चाहिए कि डेयरी (और आपके विचार से कहीं अधिक) क्या खाए गए हैं, ताकि आप यह जान सकें कि आपको क्या खाना न पड़े आप कैल्शियम में समृद्ध विकल्पों को ढूंढना चाहते हैं

चरणों

विधि 1

डेयरी से बने खाद्य पदार्थ न खाएं
लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 1 छवि
1
आपके द्वारा खरीदे गए खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ें डेयरी उत्पादों का सेवन करने से दूध निकलने में उतना आसान नहीं होता है कई खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्पादों का उपयोग उन्हें बेहतर स्वाद देने के लिए किया जाता है। जैसे, आपको खाना लेबल को पढ़ना होगा। अधिकांश लोग जो कुछ प्रकार के दूध का उपयोग करते हैं, दूध एक जोड़ के रूप में सूचीबद्ध करता है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की आवश्यकता है कि दूध को एलर्जी के प्रावधान के तहत एक सूची में शामिल किया जाए। यदि दूध एक घटक के रूप में शामिल नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है।
  • आप कैसिइन और मट्ठा को भी देखना चाहेंगे। दोनों additives दूध से प्राप्त कर रहे हैं और विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं। आप विभिन्न उत्पादों में उन्हें मिलते हैं, मांसपेशियों के विकास के लिए खुराक से डिब्बाबंद चिकन शोरबा।
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    दूध और क्रीम से बने भोजन न खाएं यह अक्सर छोड़ने के लिए सबसे मुश्किल दूध श्रेणी है, क्योंकि एक पर्याप्त भोजन में दूध का आनंद लेने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आपकी दैनिक गतिविधियों का हिस्सा बन जाता है ये दूध और क्रीम से बने कुछ सबसे आम खाद्य पदार्थ हैं:
  • दूध (पूरे दूध, अर्ध स्किम्ड दूध, स्किम दूध या गाढ़ा दूध)
  • व्हीप्ड क्रीम
  • कस्टर्ड
  • कॉफी क्रीम
  • सॉस और क्रीम सूप
  • आइस क्रीम, जिलेटो और मलाईदार शर्बत (सामान्य शर्बत में डेयरी उत्पादों शामिल नहीं हैं)
  • दही
  • कुछ मेयोनेज़, सरसों और अन्य मसालों
  • कॉफी के लिए गैर-डेयरी क्रीम (कैसिइन एक पशु बाय-प्रोडक्ट है, इसलिए यह vegans के लिए काम नहीं करेगा)
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    मक्खन से छुटकारा पाएं और सबसे अधिक मार्जरीन जिसमें मट्ठा, कैसिइन या लैक्टोज शामिल हैं इसी तरह, अगर किसी उत्पाद को खरीदा जा सकता है तो कुछ मक्खन या मार्जरीन का उपयोग किया जाता है, तो उस उत्पाद को उसके लेबल पर उन अवयवों को शामिल करना होगा। मक्खन काट और संसाधित दूध से बना है।
  • कुछ पोषण विशेषज्ञ इंगित करते हैं कि डेयरी उत्पाद के लिए एलर्जी वाले उन दुग्धों के लिए बुस्टर का सबसे नरम रूप है, या जो लैक्टोज की प्रोसेसिंग में समस्याएं हैं। ज्यादातर लोग जो इन समस्याओं का सामना करते हैं उनमें दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन के साथ समस्याएं होती हैं। कुछ लोगों के अनुसार, यह माना जाता है कि मनुष्य अपनी मां से दूध लेकर जीवित रहने में सक्षम होना चाहिए, न कि अन्य स्तनपायी दूध का दूध। चूंकि मक्खन में 80 से 82% की मोटाई होती है और इसमें अपेक्षाकृत कुछ प्रोटीन होते हैं, यह आम तौर पर उन रोगियों को परेशान नहीं करता है जो डेयरी के साथ समस्याएं हैं।
  • Vegans के लिए, वहाँ कई मार्जरीन है कि किसी डेयरी बाय-उत्पादों के बिना बने होते हैं।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पनीर मत खाओ सभी प्रकार की चीज डेयरी हैं। जाहिर है, आप अपने सैंडविच में पनीर के स्लाइस डाल नहीं करना चाहते। मुख्य भोजन जैसे कि पिज्जा, बर्टिटोस, टैको और पुलाव पनीर ले जाते हैं इसके अलावा, पनीर सॉस नहीं खाते। यदि आप किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो यह पूछना सुनिश्चित करें कि व्यंजनों में पनीर है या नहीं ठीक पनीर में आम तौर पर कम लैक्टोज सामग्री होती है, जबकि ताजा, अत्यधिक प्रसंस्कृत पनीर में लैक्टोज का उच्च स्तर होता है। क्रीम पनीर में एक उच्च लैक्टोज सामग्री भी है।
  • लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 5
    5
    आपको पके हुए माल से सावधान होना चाहिए। अधिकांश केक दूध से बने होते हैं दुर्भाग्य से, इसमें केक, मफिन और डोनट्स शामिल हैं, जब तक कि वे सोया, चावल या भांग से बने न हों।
  • कुछ रोटी मोनो और डिग्लिसराइड्स या लेसितिण से बने होते हैं, जो शाकाहारी होते हैं और इसमें डेयरी एडिटिव्स शामिल नहीं होता है सामान्यतया, इन उत्पादों को वैगंस के रूप में लेबल किया जाएगा
  • विधि 2

    डेयरी के लिए विकल्प खोजें


    लाइव नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    1

    Video: How to start Milk Dairy Business in India : दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

    डेयरी उत्पादों के लिए विकल्प खोजें। दूध, पनीर और आइस क्रीम जो सोयाबीन, चावल, बादाम, सन बीज और जई (चाहे गढ़वाले या नहीं) से बने डेयरी उत्पादों के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। कई स्टोर अब शाकाहारी ग्राहकों के लिए उत्पाद प्रदान करते हैं - इसलिए, इन सामग्रियों को आसानी से और कम लागत पर पहुंचा जा सकता है।
    • दूध से संबंधित अधिकांश व्यंजनों के लिए सोया दूध का उपयोग करें। सोया दूध के प्रोटीन के स्तर की तुलना गाय के दूध से की जा सकती है। हल्का दही विकल्प प्राप्त करने के लिए पागल का बना हुआ दूध (जैसे काजू या बादाम) का प्रयोग करें। इसके अलावा, अधिक पनीर आधारित भोजन के लिए हेम्प दूध का उपयोग करें भांग से बने उत्पादों को एक लोचदार बनावट बरकरार रखती है, जो कई चीजों की तरह होती है।
    • सूरजमुखी दूध भी एक अच्छा विकल्प है, लेकिन अभी तक बाजार पर पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है जैसे अन्य गैर-दुग्ध दूध विकल्प।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    डेयरी मुक्त मक्खन विकल्प का उपयोग करें। मक्खन पाने के कई तरीके हैं कई प्रकार के डेयरी मुक्त मार्जरीन विभिन्न ब्रांडों में उपलब्ध हैं। जैतून का तेल मक्खन के बजाय बर्तन और धूपदान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ रचनात्मक शेफ में खाना पकाने के उपयोग के लिए मैश में भी मिश्रित सेब हैं अप्लेटस और नारियल तेल वास्तव में मक्खन से अधिक मधुर हैं और इसलिए, आप अपने रसोई घर में तैयार होने वाली चीनी और अन्य गैर-डेयरी केक में चीनी की मात्रा में कमी कर सकते हैं।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, लेकिन अभी भी अपने आहार में मक्खन का स्वाद महसूस करना चाहते हैं, तो एक तैयार करें स्पष्ट मक्खन (घी), जो एक परिष्कृत मक्खन है जो आम तौर पर कैसिइन और लैक्टोस से मुक्त होता है।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स चरण 8
    3

    Video: बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज एल्कलाइन डाइट – इसके मुख्य स्त्रोत और फायदे

    गैर-डेयरी आइसक्रीम खोजें कई प्रकार के गैर-डेयरी आइसक्रीम हैं जो सोया, चावल और भांग से बने हैं। वे अलग-अलग स्वादों और आकारों में भी आते हैं। आप गैर-डेयरी आइसक्रीम पॉप्सिकल्स और बर्तन खरीद सकते हैं। इनमें से अधिकांश आइस क्रीम सोया, चावल और नारियल के दूध से बने होते हैं। और न ही उनके पास एडिटिव्स भी हैं जो किसी डेयरी की आवश्यकता होती है, इसलिए आप इन आइसक्रीम में दूध से बने कोई चॉकलेट नहीं पाएंगे। इसके बजाय, आपको नट और फलों से बना गैर-डेयरी आइसक्रीम मिलेगी।
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 9 का शीर्षक
    4
    एक गैर-डेयरी दही चुनें। ज्यादातर लोग जो एक शाकाहारी भोजन या कम से कम एक गैर-डेयरी आहार को अपनाने कहते हैं, वे दही याद करते हैं। गैर-डेयरी उत्पादों के साथ क्रीमयुक्त और चिकनी स्वाद मुश्किल है। आइसक्रीम के साथ, आप सोया और चावल से बने दही खरीद सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण क्या है? कौन सा स्वादिष्ट है उनमें से ज्यादातर विटामिन बी और ई, फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    गैर-डेरी चीज का उपभोग करें चूंकि ज्यादातर आहार में चीज विभिन्न रूपों में दिखती हैं (उदाहरण के लिए, कटा हुआ, पाउडर और पिघला हुआ), आपको अपने स्वाद के अनुरूप कई विकल्प मिलना होगा। पर्सियन पनीर को बदलने के लिए जो सलाद और पास्ता में रखा जाता है, पौष्टिक खमीर का उपयोग करें, जो विटामिन बी से भरा है और उत्कृष्ट स्वाद लेता है स्मोक्ड टोफू में मोज़ेरेला और प्रोवोलेन पनीर के जैसा एक बनावट है। टोफू सैंडविच, पटाखों और अकेले में महान स्वाद है
  • सोया, चावल और भांग से बने चीज छतरेदार, धारीदार छेददार, मोज़ेरेला और प्रोवोलेन जैसे स्वादों में उपलब्ध हैं। पनीर से सावधान रहें, चूंकि शाकाहारी ब्रांडों में डेयरी उत्पाद शामिल है, अक्सर कैसिइन के रूप में। जाहिर है, बकरी और भेड़ के दूध से बने चीज उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो अपेक्षाकृत प्रकाश लैक्टोज असहिष्णुता रखते हैं।
  • कुछ लोग जो पहली बार सोया पनीर खाते हैं, का दावा है कि इसमें कोई स्वाद नहीं है और यह चिपचिपा है। अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ, यह सभी इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसे तैयार करते हैं एक अलग जगह से या अलग मसालों के साथ टोफू को आज़माएं। अगर आप उसे मौका देते हैं तो वह आपसे मिलेंगे।
  • Video: DTGL
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com