ekterya.com

भोजन पर कम खर्च कैसे करें

जीवन का एक तथ्य यह है कि आपको एक दिन में 3 बार भोजन, 21 भोजन एक सप्ताह में खाना चाहिए, जिसका अर्थ है सुपरमार्केट और खाना पकाने के समय बहुत खर्च करना। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए, जिसकी सीमित बजट है, आपको एक सरल और पुरस्कृत तरीके से खाने का तरीका ढूंढना होगा। सौभाग्य से, यह लेख आपको कई सिरदर्दों से बचाने के लिए आया था।

चरणों

किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सूची के साथ रसोई में उपयोग की जाने वाली चीजों का ट्रैक रखें खाना पकाने के दौरान उपयोग की गई सामग्रियों को लिखें - अपने परिवार की सामान्य सामग्री का उपयोग करने वाली सामग्री की सूची को न मिलाएं और अब आपको जो कुछ करना है, उसे किसी और की लिखावट को पढ़ने की कोशिश करने के बजाय आपको आवश्यक वस्तुओं के आगे एक चेक मार्क लगाया गया है - उदाहरण के लिए: "दूध, इंगित - अनाज लक्षित"
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रोजेली स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: गन्ने की खेती मैं ट्रिक अपनाएं कम खर्च मैं लाखों कमाए farming gyan channel

    सुपरमार्केट विशेष जांचें हर हफ्ते बिक्री पर क्या है इसके आधार पर आप अपने आहार का आधार कर सकते हैं। आप अगले हफ्ते के लिए डबल और फ्रीज आधा खरीद सकते हैं, जो कि अगले सप्ताह के लिए "फ्री" भोजन जैसा होगा
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको मेनू विचार देने के लिए cookbooks या इंटरनेट की जांच करें। सप्ताह में एक बार खरीदारी करने की कोशिश करें, सिवाय इसके कि आप किसी चीज़ से भाग रहे हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 4 नामक छवि
    4
    चीजों की एक सूची बनाएं जो आपको रसोई में चाहिए और साथ ही साप्ताहिक मेनू के लिए आवश्यक चीज़ें बनाएं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो बस सूची से चीजें खरीदते हैं - यह बजट को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है जब आपको भूख लगी है तो खरीदारी न करें - सुपरमार्केट पर जाने से पहले कुछ प्रोटीन खाएं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 6 नामक छवि
    6
    स्टोर या जेनेरिक ब्रांड खरीदें दुकान में मौजूद कई ब्रांड मूल के रूप में उतने ही अच्छे होते हैं और आमतौर पर सस्ता होते हैं। कभी-कभी एक ही निर्माता उन्हें पैदा करता है और केवल अंतर ही लेबल और कीमत है।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उन उत्पादों को खरीदें जो थोक मूल्य समाप्त नहीं करते हैं, यदि मूल्य प्रति यूनिट से बेहतर है। "मसाले" (छोटे सिलोफ़न बैग में) अनुभाग में जड़ी-बूटियों और मसालों को खरीदें - वे छोटे गिलास जारों में आने वाले लोगों की तुलना में बहुत सस्ता हैं (यदि आप उन्हें पसंद करते हैं तो आप जार को स्टोर और पुन: उपयोग कर सकते हैं)।
  • चीनी, आटा और चावल आमतौर पर थोक में सस्ता होते हैं - सावधान रहें क्योंकि कुछ बड़े मानक प्रस्तुतियां उन की तुलना में अधिक महंगा हो सकती हैं जो कम मात्रा में आती हैं - मूल्य प्रति यूनिट की जांच करें।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों से मौसमी भोजन खरीदें मौसमी मांस खरीदें - आमतौर पर गर्मी के दौरान आमतौर पर रोस्ट्स उत्पादित होते हैं और आमतौर पर सस्ता होते हैं, जबकि इस मौसम में गोमांस की कटौती अधिक महंगी होती है विशेष मांस खरीदें और उन्हें फ्रीज करें और यदि आप एक बड़े टुकड़े खरीदते हैं, तो यह बेहतर हो सकता है कि आप इसे छोटे भागों में काट दें ताकि इसे बाद में पकाना आसान हो।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपयोग कर कुक।
  • पूरी चिकन खरीदें और कट-का उपयोग करें चिकन तले या ग्रील्ड बनाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग करें - हड्डियों का उपयोग करें और चिकन चिकन स्टॉक बनाने के लिए रहता है।
  • जानें कि कैसे सेम, मटर और कच्चा दाल तैयार और इस्तेमाल करें - वे आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और आप कम से कम महंगे खाद्य पदार्थ खरीद सकते हैं।
  • एक विशेष रूप से मशीन में अपने स्वयं के रोटी बेक मानता है कि कठिन नहीं है और उनके वास्तविक लागत का एक अंश के लिए बेहतर रोटी मिलता है।
  • तैयार खाद्य पदार्थों के लाभ का अनुमान लगाने का एक त्वरित तरीका प्राथमिक सामग्री के वजन से मूल्य की तुलना करना है। यदि 8 औंस (1/4 किलो) कुकीज़ का पैकेज $ 4 डॉलर खर्च करता है, तो वह कुल $ 8 डॉलर प्रति पाउंड (आधा किलो) देगा। सुपरमार्केट की जांच करें और आप देखेंगे कि बहुत कम अप्रसारित सामग्री की लागत बहुत अधिक है - चिंराग एक अपवाद हो सकता है लेकिन असली मक्खन, ताजा सब्जियां, आटा, चीनी, हाइड्रोजनेटेड तेल नहीं है, जो आप खरीदते हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रुगली स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    उन उत्पादों का लाभ उठाएं जो स्टोर से छुटकारा पाता है।
  • लगभग सभी दुकानों में मांस में "खास दिन" का एक छोटा सा हिस्सा है - इसे खरीदकर घर पर पहुंचने पर पकाना-आप बहुत सारा पैसा बचा लेंगे और खाएंगे।
  • हर बार और फिर केले के एक बैग खरीदें - आप इसे काजू की रोटी बनाने या चिकन बनाने के लिए फ्रीज करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: ट्रेंच विधि से उन्नत गन्ने की खेती कम खर्च मे

    11



    पता लगाएँ कि कौन से स्टोर नियमित रूप से छूट चुकाएंगे यदि आप नियमित रूप से एक सुपरमार्केट में खरीदते हैं, तो ध्यान दें कि जब विभिन्न उत्पाद स्टोर पर आते हैं और जब उनकी बिक्री में बदलाव होता है
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    ताजी जड़ी-बूटियों को खरीदें और धनराशि को छोड़कर, अधिशेषों को छोड़ दें, कोयलेदार या तुलसी जैसे नरम जड़ी-बूटियों के टुकड़ों में कटौती को छोड़ दें, इसे एक झीप्लॉक बैग में डालकर और एक निविड़ अंधकार के नीचे नाम लिखें। (ध्यान दें: कैलेंट्रो चीनी काँटा पत्ते के रूप में ज्यादा स्वाद है, उन्हें अच्छी तरह से काट लें और आप अंतर को ध्यान नहीं देंगे) बेशक जमे हुए जड़ी बूटियों के लिए केवल खाना बनाना होगा। और क्या? आप उन्हें इस्तेमाल करने और स्वाद के लिए कई व्यंजन मिल सकते हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रोजेली स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    सब्जियां भी रुकें टुकड़ों में काटें गाजर, अजवाइन, मिर्च, आदि वे सड़ने लगते हैं - ज्यादातर सब्जियों को ठंड से पहले थोड़ा सा सिले करना पड़ता है, ठंडे निर्देशों के लिए एक रसोई की किताब या इंटरनेट से परामर्श करें - उदाहरण के लिए मिर्च को विशेष उपचार की ज़रूरत नहीं है उन्हें काट लें और उन्हें पका रही चादरों में फ्रीज कर दें - बड़ी मात्रा में उन्हें ठंड से न लें - उन्हें ब्रोथ, सॉस, ऑमेलेट्स आदि में इस्तेमाल करें। यह आश्चर्यजनक है कि आप स्वस्थ स्वस्थ कैसे स्पेगेटी सॉस बना सकते हैं
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 14 नामक छवि
    14
    होममेड सैंडविच तैयार करने का तरीका जानें। पॉपकॉर्न एक अच्छी सस्ती विकल्प है - आप पूरे गेहूं के टोट्रैलास खरीद सकते हैं और उन्हें पाम के साथ सेंकना कर सकते हैं ताकि स्वस्थ नाश्ते बनाने और अपने भोजन के साथ हो सके।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    घर का मक्खन बनाओ घर का मिक्स बनाने के लिए आपको विचार देने के लिए cookbooks की जांच करें
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 16 नामक छवि
    16
    बॉक्स में अनाज से बचें थोक अनाज और जई के वजन की कीमत की तुलना करें और आप बड़े अंतर को देखेंगे। दलिया पकाने के कई तरीके हैं और आपको लगता है कि आप इसे पसंद कर सकते हैं। आप घर पर अपना खुद का ग्रेनोला या म्यूसली भी बना सकते हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    उत्पादों के लेबल पढ़ें या इंटरनेट पर व्यंजनों की तलाश करें, शायद आप घर पर एक ही चीज़ या नुस्खा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • टॉमेट सूप टॉमेट और पानी (जो प्रमुख ब्रांड है) का बना है, टमाटर सॉस को 8 डॉलर प्रति डॉलर में बेची जा सकता है लेकिन सबसे सामान्य यह है कि यह प्रति डॉलर 4 या 5 कैन है। $ 1.50 प्रति से प्रति $ 0.25 सेंट का भुगतान करना बेहतर है और $ 1.99 तक की लागत वाले माइक्रोवेव का उल्लेख नहीं कर सकता।
  • गर्म सॉस के एक प्रसिद्ध ब्रांड का कहना है कि यह "पुराना" - सिरका, लाल मिर्च और नमक से बना है - जो कुछ "पुराना" है वह सिरका है - आप उन अवयवों के साथ आसानी से कर सकते हैं जो आपके पास पहले से मौजूद हैं
  • अपने भोजन की तैयारी का एक अन्य लाभ यह है कि आप जानते हैं कि वे क्या लेते हैं सभी प्रकार के भोजन तैयार करने के लिए विकीवे और कहीं और कई व्यंजन हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रोजेली स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    18
    20 से 25 पाउंड (10-12 किलो) की थैलियों में चावल खरीदता है - चावल एक भोजन है कि एक लंबी और बुनियादी रहता है। चावल का एक छोटा सा बैग आपको $ 2 या $ 3 डॉलर का खर्च कर सकता है- 25 पाउंड (12 किलोग्राम) का बैग 10 गुना अधिक होता है और केवल उन बैग के रूप में दो बार खर्च होता है।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप थोक में खरीदने के लिए, आप का उपयोग किया जाएगा कि इतना क्योंकि भले अनाज खराब करें।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रुगली स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
    19
    मैक्रॉनी और पनीर जैसे सटीक खाद्य पदार्थों से बचें - इन खाद्य पदार्थों से आप वास्तव में समय की बचत नहीं करते हैं और उनकी जितनी राशि का प्रतिनिधित्व करते हैं उतनी अधिक लागत होती है - प्लस उनके पास बहुत से नमक और अन्य योजक होते हैं
  • यदि आपके पास वजन का स्तर है, तो पनीर का वजन करें, जिसमें मकारोनी और पनीर शामिल है यह लोकप्रिय ब्रांड $ 1.0 9 प्रति बॉक्स की कीमत है - जबकि पास्ता की एक बहुत बड़ा बैग आपको कम खर्च करता है, इसके अलावा आप अपना असली, स्वस्थ पनीर सॉस बना सकते हैं।
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रॉग्लाली चरण 20 नामक छवि
    20
    पीने के गलियारे में मत जाओ दूध और रस का 100% फल खरीदें यदि आपको चाहिए, लेकिन याद रखें कि सबसे अधिक पेय पदार्थों में औद्योगिक मात्रा में चीनी है और इसकी कीमत विपणन पर आधारित है और इसकी सामग्री पर नहीं।
  • पैकेजिंग और परिवहन के मामले में बोतलबंद पानी बेहद बेकार है और अक्सर यह केवल नल का पानी फ़िल्टर कर देता है - कई विकासशील देशों में वे नल से पानी पीते हैं और यह पूरी तरह से सुरक्षित है, अपने नल के साथ इसे फिर से भरने के लिए एक प्लास्टिक के डिब्बे का उपयोग करें - एक फिल्टर यदि आपको पानी का स्वाद पसंद नहीं है तो पानी की मदद से आप मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप कॉफी या चाय पसंद करते हैं, तो अपने आप घर पर करें टाइमर के साथ कॉफी मेकर लीजिए और आप देखेंगे कि यह खुद के लिए भुगतान करेगा।
  • यदि आप मीठा पेय पसंद करते हैं, अपना खुद का नींबू पानी बनाते हैं या Smoothies।
  • अल्कोहल महंगा है, इसलिए मैं आपको विशेष अवसरों पर इसे उपभोग करने की सलाह देता हूं या यदि आप साहसिक होते हैं, तो आगे बढ़ो और घर पर अपनी शराब या बीयर तैयार करें
  • किरदार की दुकान और कुक फ्रुगेली चरण 21 नामक छवि
    21
    मिठाई खाने के बाद मिठाई, कुकीज़ छोड़ें और बर्फ अपनी किराने खर्च और अपनी कमर को और अधिक लागत जोड़ देगा। यदि आप उन्हें बहुत पसंद करते हैं, तो आप समय-समय पर अपने स्वयं के डेसर्ट घर पर बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गुणवत्ता की गणना - आपको केवल कितना न्याय करना है
    • अगर आपके पास लैपटॉप है, तो उसे स्टोर पर ले जाएं और सुपरमार्केट से पहले अपनी पसंदीदा स्प्रेडशीट पर अपनी सूची डालें और पहले कॉलम "उत्पाद" और दूसरा कॉलम "मूल्य" और तीसरा कॉलम "राशि" नाम दें। मूल्य प्रति चीज दिखाने के लिए चौथे कॉलम को रखें (राशि से मूल्य बढ़ाएं), प्रोग्राम में मूल्य और मात्रा दर्ज करें और स्क्रीन पर कुल की जांच करें। यदि आप बजट पर जाते हैं, तो आप आसानी से देख सकते हैं कि आप कटौती कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com