ekterya.com

चलने का आनंद कैसे लें

कुछ लोगों के लिए, चलना मुश्किल काम है। आपके पास बहाना हो सकता है जैसे कि "मैं बहुत थका हुआ हूँ" या "मैं अपने पसंदीदा प्रोग्राम को याद कर रहा हूं"। इस बीच, आप एक अच्छा आउटडोर गतिविधि और तनाव से खुद को मुक्त करने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का अवसर खो देंगे। अगर आपके पास एक खुले दिमाग, सही संगीत और सही रास्ता है, तो चलने के लिए व्यायाम या ध्यान देने योग्य शतरंज के लिए आपकी नई पसंदीदा गतिविधि हो सकती है

चरणों

भाग 1
भ्रमण के लिए तैयार करें

इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 1 का आनंद लें
1
मौसम को देखो आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि बाहर जाने के लिए एक अच्छा माहौल है, अगर यह चलना अच्छा है। यह बरसात के दिनों में चलना मजेदार नहीं है, बेहद गर्म या ठंडा है। जब खराब मौसम होता है, तो बाहर निकलना आसान होता है, इसे आज़माएं और निराश हो जाएं और वापस जाना पड़े। यह कम से कम सुखद नहीं है
  • सर्दियों में बहुत सावधान रहें, खासकर यदि आप बर्फ़ में चलने का आनंद लेते हैं जो अभी गिर गए हैं बर्फ के नीचे छिपे हुए बर्फ से चोट लग सकती है
  • इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 2 का आनंद लें
    2
    आराम से कपड़े पहना जाओ आप चाहते हैं कि आप चलने के दौरान आपकी त्वचा को परेशान न करें, क्योंकि इससे आपकी छोटी चलन कम हो जाएगी और आपके मस्तिष्क में आप चलने और दर्द के बीच संबंध बनाना शुरू करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका कपड़े ढीला है और यह मौसम से बाहर निकलता है। अगर आपको छोड़ने से पहले एक जैकेट की जरूरत है तो देखें अधिक आरामदायक आपको लगता है, अधिक सुखद चलना होगा।
  • यदि आप रात में चलते हैं, तो आपके कपड़े चमकदार रंग होते हैं या रात के रिफ्लेक्टर होते हैं सुरक्षा एक प्राथमिकता है, भले ही आप त्वरित लक्ष्य नहीं हैं
  • आरामदायक जूते पहनें, लेकिन पर्याप्त बिना सैंडल, फ्लिप फ्लॉप या किसी अन्य फुटवियर पहने हुए और जो चलने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है वह चोटों का कारण बन सकता है।
  • इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 3 का आनंद लें
    3
    चलने के बारे में सोचें जैसे कि यह एक साहस था रुचि के सभी स्थानों के बारे में सोचें जो आप देखना चाहते हैं और शायद आपने पहले कभी नहीं देखा है। अपने चेहरे पर गर्म हवा और उज्ज्वल सूरज की कल्पना करने की कोशिश करें जो आपके शरीर पर चमक जाएगी। सभी विकर्षणों का अपना मन साफ़ करें, लेकिन अभी भी ध्यान रखें कि आप कहां चल रहे हैं
  • दुनिया इतने सारे उत्तेजनाओं से भरा है और मस्तिष्क शारीरिक रूप से सभी चीजों को प्रसंस्कृत करने में असमर्थ है। यहां तक ​​कि अगर आप एक ही स्थान से अधिक बार फिर से चलते हैं, हर बार ऐसी चीजें होंगी जो आप पहली बार करेंगे।
  • Video: फ़ोन पर सेक्स का मजा कैसे लिए ( How to get fun with phone sex

    इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 4 का आनंद लें
    4
    यदि आप अपरिचित माहौल में चलते हैं, तो अपना फोन, जीपीएस या नक्शा ले आओ। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कहां हैं, तो आपको घर वापस आने में आपकी मदद करने के लिए एक डिवाइस की आवश्यकता होगी। जीपीएस में अंतर्निहित फोन लेना बेहतर है क्योंकि आपको आपातकाल के मामले में फोन कॉल करना पड़ सकता है
  • आपको अपने ट्रेकिंग शेड्यूल को किसी दोस्त या रिश्तेदार को पता करने की आवश्यकता हो सकती है और आप कहाँ चलेंगे, खासकर यदि आपके पास अपने फोन को चलाने की आदत नहीं है यदि आपके साथ कुछ हुआ, तो आपको बेहतर तरीके से पता चल जाएगा कि आपको मदद की ज़रूरत कैसे हो
  • Video: देर तक सेक्स करने का रामबाण तरीका | क्या आपकी बीवी आपसे नाराज़ रहेती है | देर तक बैड पर मजा

    इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 5 का आनंद लें
    5
    अपना आइपॉड या एमपी 3 प्लेयर और पानी की एक बोतल लें। दो सस्ते चीजें हैं जो हर पैदल चलने के लिए ज्यादा मज़ेदार बनाती हैं: संगीत और पानी संगीत आपके पैरों को चलने और आपके शरीर को ताल के साथ रखेगा, जबकि पानी आपको हाइड्रेटेड रखेगा (जो गर्म मौसम में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है)। यदि आप कुछ भी नहीं लेते हैं, तो धीमी और प्यासी आंदोलनों के साथ समाप्त हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सुखद चलन नहीं होगा
  • यदि आप मुख्य रूप से चलना चाहते हैं, तो आप एक स्नैक ला सकते हैं। पागल का एक पैकेट, एक ग्रैनोला बार या एक फल आपके चलने पर जाने के लिए आसान और स्वस्थ विकल्प हैं
  • भाग 2
    चलने की रूटीन शुरू करें

    Video: Suhaag (1994) Full Hindi Action Thriller Movie | Ajay Devgan, Akshay Kumar, Karisma Kapoor, Nagma

    इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 6 का आनंद लें
    1
    शुरुआत में कम चलने के साथ शुरू करें पड़ोस में या फ़ैमिली पार्क में पैदल चलें। सपाट जमीन पर चलो, क्योंकि असमान सतह पर चलना अधिक मुश्किल है (जैसे बजरी है)। अगर आप जो कुछ कर सकते हैं, वह थोड़ी देर चल रहा है, ठीक है। यहां तक ​​कि थोड़ी देर भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि यह रक्तचाप, हृदय गति को कम करेगा और अपना वजन कम करने में मदद करेगा।
    • चलने के स्वस्थ लाभों के लिए एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, आपका प्रतिरोध आमतौर पर पैदल चलने के लिए बहुत जल्दी प्रतिक्रिया देगा। अगर आपको लगता है कि आप बस शहर से एक ब्लॉक आराम से चल सकते हैं, तो अगले दो दिनों में आराम करें और फिर से प्रयास करें। आप शायद यह जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि हर दिन जो आपको गुजरता है वह अधिक आराम से चल सकता है।
  • आनंद शीर्षक चरण 7 का आनंद लें
    2
    एक दोस्त के साथ चलो अकेले चलना अच्छा है, हालांकि, कभी-कभी एक साथी के साथ एक उत्कृष्ट बातचीत करने के लिए जा रहे हैं, बेहतर है। वे एक साथ व्यायाम का आनंद ले सकते हैं और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ एक दूसरे की कंपनी का आनंद ले सकते हैं।
  • इसी तरह, एक दोस्त के साथ चलना भी सुरक्षित है संघ ताकत है और अगर दोनों में से किसी एक को कुछ बुरा होता है, तो उनके पास एक मित्र के साथ अच्छे होने की बेहतर संभावना होगी।
  • इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 8 का आनंद लें



    3
    दिन के अलग-अलग समय पर चलो जब आप चलना शुरू करते हैं, तो आप दोपहर की सैर का आनंद नहीं ले सकते। हो सकता है कि यह बहुत गर्म है या जिस स्थान पर आप चलते हैं वह स्कूल-उम्र के बच्चों से भरा होता है। उस स्थिति में, चलने पर दोष न दें: दिन के अलग-अलग समय पर बेहतर करें। यह भी संभव है कि आपको पता है कि आपका शरीर अलग-अलग समय पर चलने के लिए अधिक खुला है।
  • सूर्योदय या सूर्यास्त बिल्कुल चलने के लिए शानदार क्षण हैं यदि आपका कार्यक्रम इसे अनुमति देता है सूरज क्षितिज पर एक सुनहरा चमक पैदा करेगा, अपने रास्ते में सब कुछ रोशन करें और वहां आमतौर पर कम धावक, वॉकर और साइकिल चालक होंगे जो आपके रास्ते में आते हैं।
  • इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 9 का आनंद लें
    4
    अपने परिवेश की ओर ध्यान दें रोबोट की तरह चलने पर चलना चलने के उद्देश्य को समाप्त करता है प्रकृति में होने और पर्यावरण का हिस्सा होने के चलते चलने के सर्वोत्तम पहलुओं में से एक है। जिस चीज़ को आप छोड़ते हैं, उससे पहले कुछ भी नहीं देखा है अरे! क्या फर्श पर कोई टिकट है?
  • तो आप भी सुरक्षित होंगे। आप देखेंगे कि आपको क्या करना चाहिए, जैसे फुटपाथ, चट्टानों या जानवरों की चोंच में दरारें। आप नई छोटी सड़कों को भी देखेंगे जिन्हें आप अस्तित्व में नहीं जानते थे, आप पेड़, नए फूल देखेंगे या यहां तक ​​कि एक चोटी के दृश्य भी देखेंगे।
  • भाग 3
    चलें सुखद रहें

    इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 10 का आनंद लें
    1

    Video: मखाने खाने का तरीका तो सीख लो//

    कम चलने के लिए इस्तेमाल होने के बाद, एक लंबी पैदल की कोशिश करें कभी-कभी आपके मस्तिष्क में आप अपने आप में विसर्जित करने के लिए समय लेते हैं और मज़ेदार होते हैं। उसके कारण, एक अच्छा लंबी सैर तेजी से अधिक फायदेमंद हो सकता है अच्छे स्थानों में एक बड़ा पार्क, शहर का एक नया हिस्सा, एक वाणिज्यिक जिला (लोगों को देखने के लिए) या अन्य पड़ोस शामिल हैं
    • यदि आपको बहुत थका हुआ हो, सांस से बाहर निकलना या चक्कर आ जाए, तो तुरंत बैठ जाओ आराम करो, पी लो और इंतजार करें जब तक आप आगे बढ़ने की कोशिश करने से पहले पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते।
  • इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 11 का आनंद लें
    2
    एक पैडोमीटर का उपयोग करें कसरत करते समय अपनी प्रेरणा को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह जानना है कि आप कैसे कर रहे हैं एक पैडोमीटर (हां, यदि आप अपने फोन का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए एक आवेदन है) आपके द्वारा किए गए चरणों की संख्या को ट्रैक करता है और कुछ समय रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आपने आज कितने कदम उठाए? क्या आप कल की गई राशि से अधिक कर सकते हैं?
  • एक पेडोमीटर के साथ, आप लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं क्या आप 2,000 कदम करना चाहते हैं? ¿5000? ¿10,000? खाते में लेने के लिए, 1.60 किमी (1 मील) में करीब 2,000 कदम हैं। दिल की स्वास्थ्य के लिए वर्तमान सिफारिश और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए लगभग 10,000 कदम एक दिन या 8 किमी (5 मील) है।
  • इमेज शीर्षक का आनंद लें वॉकिंग चरण 12
    3
    पर्यावरण में विसर्जित करने और अपने इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक ब्रेक ले लो। आपको हमेशा अपने सैर के दौरान चलना नहीं पड़ता है एक अच्छी पीठ लगाएं, बैठ जाओ और सब कुछ देखिए। क्या पक्षियों को दूरी में सहकर्मी हैं? और उन पेड़, वे किस प्रकार हैं?
  • अपने आराम के दौरान, अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें एक गंध ढूंढें जिसे आपने पहले महसूस नहीं किया है तस्वीर के नए कोण ढूंढें उन फूलों को स्पर्श करें जो आप हमेशा बस खर्च करते हैं। यह आपको पैदल चलने की तुलना में तनाव से अधिक मुक्त कर सकता है।
  • इनाम शीर्षक वॉकिंग चरण 13 का आनंद लें
    4
    चलना अधिक ध्यान दें। अकेले चलना बहुत प्रसन्नता हो सकता है क्योंकि आपको ध्यान देने का मौका मिलेगा, चुप विचार या यहां तक ​​कि गहन साँस लेने के लिए भी। यह किसी भी व्यय का कारण नहीं है और आपके व्यायाम के लिए एक महत्वपूर्ण भावनात्मक और आध्यात्मिक आयाम जोड़ सकता है। यहां हम आपको कुछ विचार प्रदान करते हैं:
  • एक गहरी और सक्रिय पेट की श्वास, शायद एक जो आपके चरणों के साथ सिंक्रनाइज़ करता हो। आप अपने मन के माध्यम से चलने वाले जंगली विचारों को सुनने के बजाय अपने शरीर को सुनेंगे, जो आपको मानसिक शांति की भावना प्रदान कर सकते हैं।
  • एक ध्यानत्मक वाक्यांश, सकारात्मक पुष्टि की दोहराएं या अपने मन में अपने श्वास या अपने चरणों के साथ एक समन्वित तरीके से प्रार्थना करें। आप जल्दबाजी में अपने अगले चलने के लिए अपने चलने से सकारात्मक, आत्मविश्वास और प्रेरित महसूस करेंगे।
  • आनंद शीर्षक चरण 14 का आनंद लें
    5
    परिवर्तन। यह सुनिश्चित कर लें कि चलना एक दैनिक दिनचर्या बन जाता है, बोरिंग बिना। दो या तीन जगहें ढूंढें जहां आप अपने कार्यक्रम के अनुसार स्थानों पर चलना और बदलना चाहते हैं। दिन के विभिन्न समय और अलग-अलग संगीत या अलग-अलग लोगों के साथ अलग दूरी पर चलें इस बिंदु पर, आपको अपने चलने का आनंद लेना चाहिए। स्पिन के साथ मज़े करो!
  • युक्तियाँ

    • एक लड़का या लड़की के लिए एक अच्छी आर्थिक तिथि हो सकती है जो सड़क पर चलना पसंद करती है।
    • एक चीज जो लगभग आवश्यक है वह ताजा कपड़े है, तथापि, सुनिश्चित करें कि यह उपयुक्त है।
    • जब आप चलते हैं तो अपने हाथों को संतुलित करें यह आपके चलने को प्रभावी बनाने में मदद करेगा

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप चलते हैं वह सुरक्षित है
    • एक सेल फोन करें लेकिन याद रखें कि यह आपकी रक्षा नहीं करेगा हमले के मामले में आपकी रक्षा के लिए एक छोटे से हथियार (जैसे काली मिर्च स्प्रे) भी हैं, हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में किसी हमले में इसका इस्तेमाल करते हैं।
    • यदि आपका स्वास्थ्य या श्वास पहले से समझौता किया गया हो तो हमेशा डॉक्टर या योग्य स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। हमेशा एक साथी के साथ चलें, अगर आपके पास स्वास्थ्य समस्या है
    • अगर आपको अच्छा नहीं लगता है, तो चलना मत आप अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं या बेहोश हो सकते हैं
    • ध्यान में एक गंतव्य के साथ चलो, भले ही यह सिर्फ सड़क के अंत और वापस जा रहा है जैसा कि आपके चलने में सुधार होता है, हमेशा एक चक्र में अपने चलने की योजना बनाएं, इसलिए, जब आप पूरी तरह से अपने प्रतिरोध के बारे में सुनिश्चित करते हैं, तो एक गंतव्य तक पहुंचने की तलाश करें आप केवल पार्क की झील के चारों ओर घूमने की कोशिश नहीं करना चाहते हैं कि आपको वापस आने के लिए सांस की कमी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com