ekterya.com

कैसे तेजी से मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए

मांसपेशियों में वृद्धि एक दीर्घकालिक परियोजना है। हालांकि, नियमित और सही व्यायाम के साथ, आप परिणाम कम समय में देख सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि नियमित रूप से नियमित व्यायाम शुरू होने के बाद आप लगभग छह सप्ताह में अपनी मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं। टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने पर, मांसपेशियों में वृद्धि 16 से 20 वर्षों के बीच पुरुषों के लिए अधिक कट्टरपंथी है। इसके अलावा, जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं वे कम से कम समय में अपनी मांसपेशियों को अधिक बढ़ाते हैं।

चरणों

भाग 1
एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करें

जब आप घुटने के दर्द चरण 15 के दौरान दो Squats शीर्षक छवि
1

Video: कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने की exercise

एक प्रतिरोध प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करें। प्रतिरोध प्रशिक्षण वजन या ताकत वाले मांसपेशियों को काम करके मांसपेशियों की शक्ति को विकसित करने में मदद करता है। प्रतिरोध प्रशिक्षण के लिए डंबबेल्स सबसे प्रभावी उपकरण हैं, हालांकि वजन मशीनें भी काम करती हैं। एक अनुशंसित व्यायाम दिनचर्या प्राप्त करने के लिए, शारीरिक स्वास्थ्य और शक्ति के लिए नेशनल एसोसिएशन की वेबसाइट देखें।
  • ज्यादातर लोगों के लिए, प्रति सप्ताह 30 मिनट के लिए व्यायाम 20 के दो या तीन सत्र सिर्फ छह सप्ताह में ध्यान देने योग्य परिणामों को देखने के लिए पर्याप्त हो जाएगा, लेकिन आप अंतर लंबे लग रहा है इससे पहले कि आप एक परिवर्तन देखते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि प्रतिरोध का स्तर (जो कि आपके द्वारा किए जाने वाले वजन की मात्रा) आपकी मांसपेशियों को टायर करने के लिए पर्याप्त है।
  • जब आपकी मांसपेशियों को थका हुआ हो, वजन की मात्रा कम करें और आगे बढ़ें।
  • दो Squats और Lunges शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    विशिष्ट मांसपेशी समूहों पर जाएं यदि आप एक विशेष क्षेत्र में अपनी मांसपेशियों और ताकत बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आप एक विशेष मांसपेशियों समूह में काम करके जिम में अपना समय केंद्रित कर सकते हैं। एक विशिष्ट मांसपेशी समूह को लक्षित करके, आप तेजी से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यद्यपि यह बेहतर है कि आप एक संतुलित शरीर को सुनिश्चित करने के लिए अपने पूरे शरीर में अभ्यास करते हैं, यह एक समूह को दूसरों के मुकाबले अधिक काम करने के लिए चोट नहीं पहुंचेगा हालांकि, यह बेहद जरूरी है कि आप फिर से व्यायाम करने से पहले एक मांसपेशी समूह को 48 घंटे तक आराम करने दें। यदि आप आराम नहीं करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को फाड़ने का जोखिम चलाते हैं
  • स्क्वाट पैर और पीठ, क्वाड्रिसेप्स, कूल्हों, पेशी में, हैमस्ट्रिंग, निर्माता spinae मांसपेशियों और रेकटस एब्डोमिनिस पेशी सहित की मांसपेशियों काम करते हैं।
  • , Deltoids, त्रिशिस्क पेशी, मछलियां पेशी, निर्माता spinae, हैमस्ट्रिंग, कूल्हों: प्रेस पट्टी के साथ अभ्यास, जब आप अपने सिर के लिए जमीन से वजन ले जाने के लिए, निम्न में काम पेट के बछड़ों और रेक्टस प्रमुख पेशी यह व्यायाम शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए आप को ट्रेनर से स्वयं को चोट पहुंचाने से बचने के लिए ऐसा करना चाहिए।
  • बेंच प्रेस अपने प्रमुख वक्षपेशी मामूली पेशी, त्रिभुजाकार मांसपेशी, मांसपेशियों में पेशी त्रिशिस्क, अग्रस्थ सेराटस मांसपेशियों और coracobrachialis काम करते हैं, वक्षपेशी।
  • व्यायाम के साथ एक उच्च टखने मोच का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    3
    आंदोलनों की एक पूरी श्रृंखला का उपयोग करें गति आप अधिक वजन ले जाने, क्योंकि यह आसान है अधिक वजन ले जाने के लिए अगर आप बहुत दूर हिलना मत अनुमति दे सकता है, लेकिन यदि आप गति की एक पूरी श्रृंखला का उपयोग अधिक लाभ होगा की एक छोटी रेंज का उपयोग करें, हालांकि कि हल्के वजन ले जाने के लिए है। कम वजन का उपयोग करने के बावजूद, यदि आप आंदोलनों की एक पूरी श्रृंखला का उपयोग करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों के लिए लोड अधिक होगा। इसलिए, 0 से 50 डिग्री के बीच पैर अभ्यास करने की बजाय, 90 डिग्री तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। इससे आपकी मांसपेशियों की वृद्धि बढ़ जाएगी
  • डिज़ाइन ए फिटनेस ट्रेनिंग प्लान चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रशिक्षण डायरी रखें यह जानना मुश्किल है कि आपने क्या किया है और प्रशिक्षण डायरी के बिना जिम में आपको क्या करना चाहिए। एक प्रशिक्षण डायरी आपको अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करने, अपना विकास देखने और कसरत जारी रखने के लिए प्रेरित करने की अनुमति देगा।
  • आपके द्वारा उपयोग किए गए वजन, आपके द्वारा किए गए पुनरावृत्तियों की संख्या, व्यायाम की अवधि और आपके बाकी को लिखें
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित व्यक्तिगत ट्रेनर चरण 11
    5
    व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें निजी प्रशिक्षकों के पास बहुत विस्तृत जानकारी है कि कैसे मांसपेशियों को जल्दी से प्राप्त किया जा सकता है और निजीकृत रूटीनों की सिफारिश कर सकते हैं जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करते हैं। जिस जिम में आप जाना चाहते हैं, वह व्यक्तिगत ट्रेनर होंगे जो आपकी मदद करने के लिए तैयार होंगे। आप यहां एक ऑनलाइन पा सकते हैं स्वास्थ्य और स्वास्थ्य एसोसिएशन
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    पेटी वसा रहित व्यायाम या आहार 13 चरण
    1
    प्रोटीन के बहुत से एक स्वस्थ आहार खाएं प्रोटीन मांसपेशियों के विकास की कुंजी है स्टेक, अंडे और मछली के अलावा, कॉटेज पनीर, प्रोटीन बार, मोज़ेरेला स्टिक्स, सोया उत्पादों और प्रोटीन हिलाते जैसे खाद्य पदार्थों को खाएं। आपको अपने विटामिन और खनिजों के लिए फलों और सब्जियों का उपभोग करना चाहिए।
    • यह महत्वपूर्ण है कि व्यायाम करने से पहले और बाद में आप जटिल कार्बोहाइड्रेट खाते हैं। आप आप कार्बोहाइड्रेट का उपभोग नहीं करने के लिए तैयार देख सकते हैं, लेकिन आप ऊर्जा देने, अपने शरीर को अपनी मांसपेशियों को नीचे टूट जाएगा ऊर्जा के साथ भरे जाने हैं। कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों की वसूली के लिए आवश्यक हैं, तो आप इस तरह के ब्रेड, अनाज और भूरे रंग के चावल, क्विनोआ और मीठे आलू के रूप में खाद्य पदार्थों के साथ अपने अभ्यास बैकअप लेने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये।
    • अध्ययन बताते हैं कि आपको शरीर के वजन के हर 0.45 किलो (1 पाउंड) के लिए 0.36 ग्राम प्रोटीन खाने चाहिए। वही अध्ययन बताता है कि प्रोटीन को आपके दैनिक कैलोरी का 15% होना चाहिए।
    • आप क्या खाते हैं और आप कितना खाते हैं उसका ट्रैक रखने के लिए भोजन डायरी रखें
  • स्टेप बिकी स्लीपी थ्रू ओवर द डे चरण 4
    2
    पर्याप्त सो जाओ आपका लक्ष्य प्रत्येक रात 7 से 8 घंटे सोना चाहिए। आपको पता चलेगा कि जब आप पूरे दिन झपकी लेना पसंद नहीं करते हैं, तो आप अच्छी तरह आराम कर चुके हैं। नींद का अभाव वृद्धि हार्मोन को रोक सकता है जो मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है।
  • रात में 30 मिनट पहले सोने के लिए सोने के लिए जाओ
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 13
    3
    पूरक आहार लेने पर विचार करें, लेकिन सावधान रहें सुनिश्चित करें कि आप यह पाते हैं कि कौन से सप्लीमेंट प्रभावी है और जो आपने उन्हें खरीदने से पहले साबित नहीं किया है, और आपको हमेशा एक सम्मानित स्टोर से सप्लीमेंट खरीदना चाहिए कई खुराक आपकी मांसपेशियों को तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए दिखाए गए हैं, इसलिए इन्हें ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है
  • क्रिएटिन को नियमित रूप से भस्म होने पर कुछ लाभ मिलने के लिए दिखाया गया है। शरीर में स्वाभाविक रूप से क्रिएटिन पाया जाता है, और इसे पूरक के साथ बढ़ाकर, आपकी मांसपेशियों में तेजी से वृद्धि होगी
  • मट्ठा प्रोटीन एक लोकप्रिय पूरक है जो प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत साबित हुआ है और एक अच्छा तत्व है जो मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाता है। आपको 20 से 30 ग्राम मट्ठा प्रोटीन प्रतिदिन का उपभोग नहीं करना चाहिए। सोया और पौधे प्रोटीन महिलाओं के लिए बहुत अच्छे विकल्प हैं।
  • स्वास्थ्य खाद्य भंडार में बेचा गया पाउडर प्रोटीन भी प्रोटीन सेवन बढ़ाने में प्रभावी रहे हैं।



  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 11
    4
    उन दवाओं का उपभोग न करें जो आपके प्रदर्शन को सुधारते हैं। स्टेरॉयड जैसे ड्रग्स अवैध हैं और यद्यपि वे मांसपेशियों का निर्माण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उनके पास कई दुष्प्रभाव हैं पुरुषों में, वे स्तन वृद्धि, दर्दनाक उत्तेजना, सिकुड़ा हुआ अंडकोष, शुक्राणु की मात्रा में वृद्धि और बांझपन बढ़ा देते हैं। महिलाओं को उनके स्तनों में कमी, एक मजबूत आवाज, उनके मासिक धर्म चक्र में अनियमितता और चेहरे के बालों की वृद्धि का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन`s Disease with Diet Step 5
    5
    अपने व्यायाम को अधिकतम करने के लिए बहुत से पानी पीना मांसपेशियों के विकास के लिए हाइड्रेटेड रखना जरूरी है व्यायाम से पहले पानी की 355 473 करने के लिए मिलीग्राम (12 से 16 औंस), 237 296 के लिए मिलीलीटर (8 से 10 औंस) व्यायाम के 15 मिनट के प्रति और एक दिन पानी के भी 8 से 9 चश्मा ले लो।
  • यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक व्यायाम करते हैं तो आपको केवल स्पोर्ट्स ड्रिंक का उपभोग करना चाहिए
  • भाग 3
    विशिष्ट अभ्यास का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक व्हाइनी आर्म्स चरण 1
    1
    सलाखों, डंबल्स और लोहा के साथ आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को काम करें। बार (छह से आठ के लिए दो मिनट का एक ब्रेक के बाद पुनरावृत्ति के चार सेट), तो चप्पू इच्छुक बार (आठ से दस दो मिनट की एक ब्रेक के बाद पुनरावृत्ति के चार सेट) के साथ पालन के साथ प्रेस के साथ शुरू करो, तो इस प्रकार है डम्बल प्रेस (छह से आठ repetitions के चार सेट में दो मिनट का एक ब्रेक के बाद) और अंत में प्लेटों के साथ (चार श्रृंखला जब तक तुम दो मिनट की एक ब्रेक के साथ छोड़,)।
    • व्यायाम का यह सेट विशेष रूप से आपकी छाती के लिए डिज़ाइन किया गया है और इस क्षेत्र में मांसपेशियों के भौतिक स्वरूप में सुधार होगा।
    • जब आप बार दबाते हैं तो आपको हमेशा किसी को देख लेना चाहिए।
  • दो Squats और Lunges शीर्षक से छवि चरण 20
    2

    Video: मांसपेशियों को बनाने का उपाय - Tips to Build Body Muscles

    अपने ऊपरी शरीर की मांसपेशियों और स्क्वेस, बेंच प्रेस और डंबल्स के साथ अपने पैरों को विकसित करना। प्रत्येक सेट के बीच में से प्रत्येक में से प्रत्येक के तीन सेट पूरे करें और 60 से 90 सेकेंड के बाकी। सबसे पहले, बीम के बाद 8 repetitions बेंच प्रेस फूहड़ बार के 10 repetitions, तो आठ repetitions इच्छुक बार नौकायन, तो प्रेस बार के 10 repetitions, तो डम्बल कर्ल के 12 repetitions और अंत में 12 डम्बल की पुनरावृत्ति पर सिर
  • अभ्यास के इस सेट क्वाड्रिसेप्स, छाती, मछलियां और कंधे सहित कई मांसपेशियों, काम करते हैं, ऊपरी और निचले शरीर में तेजी से वृद्धि की इजाजत दी।
  • जब आप घुटने के दर्द चरण 17 पर दो Squats शीर्षक छवि
    3
    बल्गेरियाई squats के साथ अपने शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां विकसित करें। प्रत्येक हाथ में एक डंबल के साथ एक बेंच के सामने खड़े हो जाओ। अपनी पीठ घुटने तक अपने शरीर के निचले हिस्से के पीछे बेंच पर अपने दाहिने पैर के ऊपर छोड़ दो लगभग मंजिल छू लेती है और अपने जांघ मंजिल के समानांतर है।
  • यह व्यायाम उन लोगों के लिए है जो पैर और क्वाड्रिसिस में अपने तेज मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं, आप चरण 8 कर सकते हैं
    4
    हीरे की छिपकलियों को घर पर अपनी ट्रीप्सप्स काम करने के लिए बनाएं फर्श पर प्लेट बनाने और अपने हाथों को एक साथ (सीधे अपने कंधे के नीचे) के स्थान पर रखने के लिए स्थिति में खुद को रखें फिर, अपने हाथों से, एक हीरे का आकार बनायें और धीरे-धीरे अपने शरीर को कम कर दें, अपनी पीठ को यथासंभव सीधे रखें। अंत में, मंजिल से नीचे उतरो और दोहराएँ। तीक्ष्णियों की मांसपेशियां ऊपरी बांह के दो तिहाई हैं यह कठोर व्यायाम आपकी मांसपेशियों को जल्दी से बढ़ाएगा
  • छवि शीर्षक वाला व्यायाम आपका फिंगर्स चरण 16
    5
    प्लेटों के साथ अपने मछलियां व्यायाम करें प्रति श्रृंखला आठ से बारह प्लेटें करें, और तीन से चार श्रृंखलाएं करें प्रत्येक श्रृंखला के बीच 30 सेकंड को आराम करने के लिए याद रखें। मछलियां शरीर के सबसे अधिक दिखाई देने वाली मांसपेशियों में से कुछ हैं, और प्लेटें उन्हें काम करती हैं, जिससे अधिक मांसपेशियों के विकास की ओर बढ़ जाता है।
  • लेग इंजेक्शन के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    6
    अपने पैर की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आइए isometric squats के साथ। जब तक आपके घुटनों 90 डिग्री के कोण पर नहीं हैं, तब तक दीवार पर झुकना और झुकना। आपकी टिबिओ जमीन पर सीधे और सीधा होना चाहिए। जितनी भी हो सके उतनी ही स्थिति को पकड़ो। आपके पैरों वाले अधिक भार उठाते हैं, और isometric squats आपके पैरों के सभी मांसपेशियों को काम करेंगे। अपने पैरों की मांसपेशियों को विकसित करते समय, आप देखेंगे कि उनके पास कम समय में अधिक शक्ति होगी।
  • युक्तियाँ

    • आप निरंतर होना चाहिए जिम में पहले दिन मुश्किल हो सकता है। आप थक गए होंगे और आप परिणाम तुरंत नहीं देखेंगे। अपने दिनचर्या का पालन करें और आप लगभग छह सप्ताह में परिणाम देखेंगे!
    • यदि आप अपनी मांसपेशियों को विकसित करना चाहते हैं, तो बहुत सारे कार्डियोवस्कुलर व्यायाम नहीं करें
    • अपने दिनचर्या में लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए आपको अधिक से अधिक प्रोत्साहित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com