ekterya.com

कैसे अपनी मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाने के लिए

क्या आप यह जानने के लिए तैयार हैं कि आपका शरीर क्या हासिल करने में सक्षम है? यदि आपको एक ही व्यायाम के दिनचर्या में कोई अंतर नहीं दिखाई देता है, तो यह कुछ बदलाव करने का समय है जो आपकी मांसपेशियों को विकसित करने और आपको मजबूत बनाने में मदद करेगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक व्यायाम में अपने आप को परीक्षण के लिए रखें, प्रत्येक पेशी समूह को प्रशिक्षित करें, और अपने शरीर को स्वस्थ कैलोरी के साथ पोषण दें यदि आप सुधार देखना चाहते हैं। पढ़ना जारी रखें ताकि आप तुरंत सीख सकें कि कैसे toned मांसपेशियां प्राप्त करें और मजबूत बनें

चरणों

भाग 1
सही प्रशिक्षण रणनीति का उपयोग करें

छवि का शीर्षक मजबूत चरण 1 प्राप्त करें
1
प्रत्येक व्यायाम में खुद को चुनौती दें यदि आपका लक्ष्य ताकत हासिल करना है, तो आप जो व्यायाम करेंगे वह कभी आसान नहीं होना चाहिए। दरअसल, उस 30 मिनट से 1 घंटे की अवधि, जो आप भार उठाने, खींचने और हर दिन वजन बढ़ाने के लिए खर्च करते हैं, वह बेहद असुविधाजनक है। यदि नहीं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी मांसपेशियों पर पर्याप्त तनाव नहीं डाल रहे हैं ताकि उन्हें मजबूत बना सके। प्रत्येक कवायद में अपनी सभी शक्तियों का उपयोग करके खुद को जांचें ताकि समय के साथ आप अधिकतम परिणाम देख सकें।
  • कुछ विशेषज्ञ बॉडीबिल्डर्स सलाह देते हैं "ट्रेन जब तक आप थके हुए नहीं हैं"। इसका मतलब यह है कि आप इतनी मेहनत की कोशिश करते हैं कि किसी भी दिए गए अभ्यास के अंत में आप एक और पुनरावृत्ति नहीं कर सकते। प्रशिक्षण के द्वारा जब तक आप अपनी मांसपेशियों में तनाव का प्रकार नहीं डाल सकते हैं, जिससे उन्हें तोड़ने और पुनर्निर्माण करने का कारण बनता है।
  • यदि आप शक्ति प्रशिक्षण के लिए नए हैं, तो बहुत मुश्किल से पहले एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम करने पर विचार करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक प्रकार के व्यायाम के लिए सही तकनीकों को सीखते हैं - अन्यथा, यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं तो आप शक्ति प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण जारी नहीं कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक से मजबूत चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अधिक वजन जोड़ें और समय के साथ अधिक पुनरावृत्ति करें। आपके शरीर को एक निश्चित मात्रा में इस्तेमाल करने के बाद, आपको परीक्षण के लिए जारी रखने के लिए और जोड़ना होगा। आपको पता चल जाएगा कि जब किसी विशेष दिनचर्या में अधिक वजन जोड़ने का समय होता है, जब आप इसे आत्मसात करने के बिना कई बार पुनरावृत्तियों को पूरा करने में सक्षम महसूस कर सकते हैं। दूसरा 2 किलो (5 पाउंड) जोड़ें या 5 पुनरावृत्ति करना अधिक परीक्षण करने और अपनी मांसपेशियों को विकसित करने का तरीका है।
  • बहुत अधिक वजन नहीं जोड़ना सावधान रहें आपको 8 से 10 पुनरावृत्तियों के बीच थका होने से पहले सक्षम होना चाहिए। यदि आप छोड़ने से पहले 4 पुनरावृत्ति नहीं कर सकते हैं, तो आप शायद बहुत अधिक भार उठा रहे हैं। यदि आप 10 या 12 को जलाने के बिना महसूस कर सकते हैं, तो आपको शायद अधिक वजन जोड़ने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक मजबूत चरण 3 प्राप्त करें
    3
    कार्डियो को ज्यादा ऊर्जा खर्च न करें कार्डियोज़ व्यायाम जैसे कि चलना, तैराकी और साइकिल चलाने के लिए अच्छा प्रतिरोध और एक स्वस्थ परिसंचरण बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य मजबूत होना है, तो वे सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं भार प्रशिक्षण में बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और यदि आप लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा या साइकिल की सवारी करते हुए ऊर्जा का उपयोग करते हैं, तो आपको भार प्रशिक्षण में सर्वोत्तम देने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। हफ्ते में एक या दो बार अपने कार्डियो को सीमित करें ताकि आपकी ऊर्जा भंडार आपकी ताकत बढ़ाने पर खर्च करने के लिए तैयार हो।
  • चलना, लंबी पैदल यात्रा और अन्य व्यायाम जो कम ऊर्जा की खपत की आवश्यकता होती है, यदि आप अपनी ऊर्जा का संरक्षण करना चाहते हैं तो चलने और साइकिल चलाने के बेहतर विकल्प हैं
  • छवि का शीर्षक मजबूत चरण 4 प्राप्त करें
    4
    प्रत्येक पेशी समूह को प्रशिक्षित करें कुछ लोग बड़े, मजबूत हथियार प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें अपने पेट के बारे में इतना परवाह नहीं है दूसरों को अपने पैरों, पेपरल आदि पर ध्यान देना चाहते हैं, लेकिन उन्हें कोई परवाह नहीं है कि क्या उनके हथियार इतना मजबूत नहीं हैं। हालांकि, केवल एक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आपके शरीर में प्रत्येक मांसपेशी समूह को प्रशिक्षित करने का एक अच्छा विचार है एक मजबूत कोर होने से आपको बेंच पर अपने हथियारों के साथ अधिक वजन उठाने में मदद मिलेगी। यदि आप अपने हथियारों के साथ अधिक वजन उठाने में सक्षम हैं, तो इससे आपको अपनी पैरों को बेहतर तरीके से प्रयोग करने में मदद मिलेगी। आपके शरीर में सभी मांसपेशियों के समूह का एक साथ प्रयोग किया जाता है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें समान ध्यान दें।
  • उसी दिन सभी मांसपेशी समूहों का प्रयोग न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन अपने हथियारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अगले व्यायाम सत्र में आपको अपने हाथों को आराम करना चाहिए और अपने पैरों का प्रयोग करना चाहिए या अपने मूल के बजाय यह आपके मांसपेशियों को आराम और ठीक करने का समय देता है, जो चोटों को रोकता है और ताकत को उत्तेजित करता है
  • गेट स्ट्रॉन्गर चरण 5 प्राप्त करें
    5
    प्रत्येक व्यायाम के बीच ठीक से आराम करें यदि आप तुरंत मजबूत बनना चाहते हैं, तो आप हर दिन व्यायाम करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं हालांकि, व्यायाम के दौरान टूटने वाले मांसपेशियों के ऊतकों के पुनर्निर्माण के लिए आपके शरीर को पर्याप्त आराम की आवश्यकता है। यदि आप हर दिन व्यायाम करते हैं, तो आप कभी भी अपनी मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत बनने का मौका नहीं देंगे। सप्ताह में 3 या 4 दिन की व्यायाम योजना बनाएं और मांसपेशियों के समूहों को घुमाने के लिए याद रखें।
  • आपके दिनों में "आराम"आप चलते रहने और अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए जॉगिंग, सायक्लिंग, या अन्य प्रकार के व्यायाम करने के लिए ठीक है
  • भाग 2
    विभिन्न मांसपेशी समूहों को व्यायाम करें

    छवि शीर्षक से मजबूत चरण 6 प्राप्त करें
    1
    मास्टर स्क्वाट्स मूल स्क्वेट और इसके कई रूप पैरों, स्नायुओं और पेट की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है। घुटनों को झुकाकर सरलता से अपने शरीर को जमीन पर ले जाने के लिए, अपनी पीठ सीधी रखते हुए और फिर से उठना, एक ही मांसपेशियों का इस्तेमाल करने के लिए परिष्कृत उपकरण के इस्तेमाल के समान ही प्रभावी है। निम्न स्क्वट विविधताओं का प्रयास करें:
    • बुनियादी फूहड़. अपने पैरों के कंधे की चौड़ाई अलग से खड़े रहें और आपकी पीठ सीधी अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने जांघों को फर्श के समांतर समानांतर कर दें। उठो और प्रारंभिक स्थिति पर वापस जाएं आप व्यायाम को अधिक कठिन बनाने के लिए डंबल या बार पकड़ सकते हैं - 8 squats के 3 सेट करने की कोशिश करें।
    • स्क्वेट बॉक्स एक व्यायाम बॉक्स या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ एक डंबेल या छाती में एक बार पकड़ो। अपने शरीर को कम करें जैसे कि आप बैठने के लिए जा रहे थे, एक पल के लिए इस तरह रहें, फिर शुरू की स्थिति तक वापस जाएं
    • ट्रेल्स पर स्क्वेट्स इसके लिए आपको एक ट्रेलीस की ज़रूरत होगी जिसमें स्क्वाट करते समय आप जिस वज़न से घूमते हैं उससे जुड़ा बार होता है। बार के नीचे खड़े रहें और इसे अपने हथेलियों के साथ सामना करें। बैठते समय, आप की ओर पट्टी खींचो, या तो सिर के पीछे या छाती की ओर। जब तक आपके जांघ जमीन पर समानांतर न हो जाएं, तब तक घुटनों को मोड़ लें और फिर शुरुआती स्थिति पर लौटें।
  • छवि शीर्षक मजबूत चरण 7 प्राप्त करें
    2
    पुश-अप और लिफ्टों को करें अपने स्वयं के भार उठाना और खींचना आपकी मांसपेशियों के विकास के लिए एक लंबा रास्ता हो सकता है बेसिक पुश-अप और लिफ्टिंग, अमूल्य अभ्यास है जो आप कुछ उपकरणों के साथ कर सकते हैं। दोहराव बढ़ाने या अपने पैरों को वजन जोड़ने के द्वारा कठिनाई को बढ़ाएं। अपने मछलियां और triceps, साथ ही अपने कोर व्यायाम करने के लिए इन सरल और प्रभावी अभ्यास करो
  • दंड. फर्श या एक चटाई पर खिंचाव का सामना अपने हाथों की हथेलियों को अपने शरीर के प्रत्येक किनारों पर बगल में रखें। अपने शरीर को उठाने के लिए अपने हथियार का उपयोग करें ताकि आपके कंधों, पेट और पैर जमीन को छूने न सकें - केवल आपके पैर की उंगलियों और अपने हाथों को स्पर्श करना चाहिए। जमीन पर अपना शरीर कम करें और तब तक दोहराएं जब तक आप थके हुए न हों।
  • बगावत. इस प्रकार के व्यायाम के लिए, आपको सर्वेक्षणों के लिए एक बार की आवश्यकता होगी बार के नीचे खड़े रहें और इसे अपने हथेलियों के साथ सामना करें। अपनी बाहों का इस्तेमाल अपने शरीर को पट्टी तक उठाने तक न करें जब तक कि आपकी ठोड़ी इस के ऊपर से ऊपर नहीं है, अपने पीछे अपने पैरों को जमीन से दूर रखने के लिए। अपने शरीर को कम करें जब तक कि आपके हथियार सीधे न हों और तब तक दोहराएं जब तक आप थके हुए न हों।
  • छवि शीर्षक से मजबूत चरण 8 प्राप्त करें



    3
    अपने आप को डेडलिफ्ट के साथ परिचित कराएं डैडलिफ्ट केवल एक वजन उठाने के लिए झुका हुआ है, सीधा और फिर नीचे वापस मोड़ो। यह हैमस्ट्रिंग, पेट की मांसपेशियों और पीठ की मांसपेशियों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है मृत भार बनाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने ताकत के स्तर के लिए उचित रूप और वजन का उपयोग करें, अन्यथा आप अपनी पीठ को चोट पहुंचा सकते हैं। इन अभ्यासों की कोशिश करें:
  • बार डेडलिफ्ट. वजन की मात्रा के साथ भरी हुई बार के सामने खड़े होकर आप आत्मसमर्पण करने से पहले 8 बार उठा सकते हैं। अपने घुटनों को मोड़ो और दोनों हाथों से बार पकड़ो सीधे खड़े हो जाओ, फिर अपने घुटनों मोड़ो और दोहराएं। आप यह भी एक बार के बजाय dumbbells के साथ ऐसा कर सकते हैं
  • सीधे पैर के साथ मृत वजन. एक व्यायाम गेंद, एक बार, या डंबल के एक सेट के सामने खड़े हो जाओ। अपने पैरों को सीधे रखें, कमर पर झुकना और दोनों हाथों से वजन को पकड़ो। अपने शरीर के सामने डंबबेल्स को पकड़कर, खड़े होने की स्थिति में सीधे-सीधे अपने हथेलियों को डंबबेल्स को पकड़कर नीचे बढ़ाया जाना चाहिए। शुरू की स्थिति और दोहराने के लिए वजन कम।
  • छवि शीर्षक से मजबूत चरण 9 प्राप्त करें
    4
    जानने के लिए पीठ पर झूठ लिफ्ट वजन. बेंच पर वजन भार उठाना हथियार, छाती और पीठ की मांसपेशियों में ताकत हासिल करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। पीठ पर वजन उठाने के लिए, आपको एक लोहे का दंड और व्यायाम बेंच की आवश्यकता होगी। वजन की मात्रा के साथ बार लोड करें, आप प्रत्येक श्रृंखला के बारे में 8 बार उठा सकते हैं। बैंक में भार उठाने के लिए निम्नलिखित तकनीक का प्रयोग करें:
  • अभ्यास बेंच पर लेटें आपके घुटनों को किनारे पर फेंकना चाहिए, और अपने पैरों को जमीन पर आराम से आराम करना चाहिए।
  • अपनी छाती के पास बार के साथ शुरू करो, फिर इसे अपने हाथों को सीधा करके छत की तरफ उठाएं।
  • पट्टी को अपनी सीने पर वापस लाने के लिए अपनी बाहों को दबाएं और फिर दोहराएं।
  • रैक में बार रखें और अगली श्रृंखला के लिए अधिक वजन जोड़ें।
  • छवि शीर्षक से मजबूत चरण 10 प्राप्त करें

    Video: मजबूत मांसपेशियों के लिए आहार - Onlymyhealth.com

    5
    प्लेट्स और छोटा पेट बनाएं यदि आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए व्यायाम करना चाहते हैं और जिसे उपकरणों की आवश्यकता नहीं है, तो प्लेट्स और छोटा एब आपके लिए हैं। ये अभ्यास पेट पर ध्यान केंद्रित करते हैं और किसी भी समय और कहीं भी आसानी से प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • प्लेटें बनाएं. अपने कोहनी फर्श के साथ फर्श पर झूठ बोलना और अपने बगल के बगल में अपने हथेलियों अपने शरीर को ऊपर उठाएं जैसे कि आप लिफ्ट का प्रदर्शन करने जा रहे थे अपनी बाहों को सीधे रखें और उस स्थिति में 30 सेकंड या अधिक समय तक फर्श पर जाने से पहले रहें, फिर आराम करो और दोहराएं।
  • छोटा पेट बनाएं फर्श पर अपने घुटनों के झुकाव और पैर फ्लैट के साथ फर्श पर लेटें। "तह" अपने शरीर को पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके अर्ध-बैठने की स्थिति में सिर और कंधे को ऊपर उठाने के लिए, छाती पर हथियार को पार करते हुए। जमीन पर अपना सिर कम करें, और फिर दोहराना। आप अपनी छाती के पास एक डंबल रखकर इस अभ्यास की कठिनाई को बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए निर्णय करें

    छवि शीर्षक से मजबूत चरण 11 प्राप्त करें
    1
    यह कई कैलोरी खपत करता है अपनी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आपको बड़ी मात्रा में कैलोरी जलाए जाने की आवश्यकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए बड़े भोजन खाते हैं इसे ध्यान में रखते, सभी कैलोरी के विकास के लिए समान रूप से उत्कृष्ट हैं मांसपेशियों-आप स्वस्थ पूरे खाद्य पदार्थ है कि पोषण खाते हैं और अपने शरीर घट के बजाय अपनी मांसपेशियों को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं जाएगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप सभी मूल भोजन समूहों को कवर करते हैं। बहुत सारे फल और सब्जियां, मछली, अंडे, दुबला मीट, साबुत अनाज और स्वस्थ तेलों और वसा का उपभोग करें।
    • उनके बीच मजबूत हॉर्स डी ओउवर्स के साथ एक दिन में तीन बड़े भोजन खाएं। जितना अधिक आप खा लेते हैं, आपकी मांसपेशियां बड़ी हो जाएंगी
    • चीनी, संसाधित आटे, नमकीन घोड़े के डिब्बे से बचें, तले हुए खाद्य पदार्थ और योजक और परिरक्षकों के साथ पैक किए गए खाद्य पदार्थ
  • छवि शीर्षक से मजबूत चरण 12 प्राप्त करें
    2
    हाइड्रेटेड रहें व्यायाम के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए प्रति दिन लगभग 10 गिलास पानी लें। हालांकि कई खेल उत्साही ऊर्जा पेय पीते हैं, पानी सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें शर्करा या अन्य योजक नहीं होते हैं। यदि आप इसे स्वाद चाहते हैं, तो नींबू या नीबू का रस जोड़ें।
  • छवि शीर्षक से मजबूत चरण 13 प्राप्त करें
    3
    क्रिएटिन की खुराक पर गौर करें. क्रिएटिन एक लोकप्रिय पूरक है जो मांसपेशियों को सुरक्षित रूप से बढ़ाने के लिए दिखाया गया है यह एक अमीनो एसिड होता है जो शरीर स्वाभाविक रूप से मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत बनाने के लिए पैदा करता है। यदि आप सही खुराक लेते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों की टोन में सुधार को अधिक तेज़ी से देख सकते हैं।
  • क्रिएटिन पाउडर में आता है और इसे सक्रिय करने के लिए पानी के साथ मिलाया जाना चाहिए।
  • बाजार में उन पदार्थों से सावधान रहें जो दावा करते हैं कि आपकी मांसपेशियों में तेजी से वृद्धि करने में सक्षम हो। किसी उत्पाद की कोशिश करने का निर्णय करने से पहले, पता लगाने में थोड़ा जानें कि क्या यह वैज्ञानिक रूप से सुरक्षा और दक्षता के लिए साबित हुआ है।
  • गेट स्ट्रॉन्गर स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    पर्याप्त नींद जाओ बहुत से लोग इस कदम को हल्के से लेते हैं, लेकिन मांसपेशियों को विकसित करने के लिए यह बिल्कुल जरूरी है यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो व्यायाम के दौरान आपका शरीर अच्छी स्थिति में नहीं होगा। इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक व्यायाम नहीं कर सकते हैं या उतना वजन बढ़ा सकते हैं जितना आप चाहते हैं, यह न बताएं कि अगर आप नींद आ रही हैं तो आपको चोट लगने की संभावना अधिक होगी। भारी प्रशिक्षण के दौरान प्रति रात 7 से 8 घंटे के बीच सोएं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी वसूली को अधिकतम करने के लिए हर रात पर्याप्त नींद लेने के लिए मत भूलना
    • कार्डियो की लंबी अवधि वापस नहीं आएगी "मजबूत"। यदि यह मामला था, तो मैराथन धावक में सभी एथलीटों की सबसे बड़ी मांसपेशियां होंगी। मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत करने के लिए एकमात्र उत्तेजना उन्हें संविदा के दौरान फैलाना है। जब आप भारी वजन उठाने की कोशिश करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को आगे बढ़ने से पहले वजन बढ़ने लगता है अधिक से अधिक खिंचाव, मांसपेशियों के तंतुओं को अधिक नुकसान और जब कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाते हैं, तो अधिक बल प्राप्त होता है। इस अध्ययन के परिणाम स्पष्ट संदेश प्रदान करते हैं। जब आप अधिक व्यायाम करते हैं, तो भारी वजन उठाने पर आप मजबूत हो जाएंगे। यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो आप बहुत भारी भार उठा नहीं पाएंगे और आपको मजबूत नहीं मिलेगा जब यह मजबूत बनने की बात आती है, तो कम अधिक होता है।
    • कम से कम एक पूरे दिन आराम करें ताकि आप प्रशिक्षण में लौटने से पहले ठीक हो जाएं। यह आपके मांसपेशियों को पुनर्प्राप्त करने का समय देता है। बिना आराम के एक लंबे प्रशिक्षण गंभीर चोटें पैदा कर सकता है।
    • व्यायाम करने से पहले एक योजना बनाएं
    • अपने परिणामों को गति देने के लिए एक वैज्ञानिक पोषण और अनुपूरण कार्यक्रम के साथ अपने प्रशिक्षण को मिलाएं।
    • प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे गेहूं, मछली, दुबला मांस और अनाज।
    • सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पेशेवर द्वारा तैयार किए गए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपरोक्त सुझावों का उपयोग करें।
    • कुछ बॉडीबिल्डर्स प्रति दिन छह घंटे से अधिक के लिए वजन उठाते हैं, लेकिन आपको मजबूत बनने के लिए इतना समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है। वजन उठाने के लिए प्रशिक्षण श्रृंखला में किया जाता है दस की एक श्रृंखला का मतलब है कि आराम करने से पहले आप लगातार दस बार भारी वजन उठाते हैं और कम करते हैं। यदि आप प्रत्येक श्रृंखला के बीच आराम की अवधि के साथ दस बार की इस श्रृंखला को तीन बार दोहराते हैं, तो आपने दस की तीन श्रृंखला बनाई है।

    चेतावनी

    Video: How to Gain Weright Fast in hindi - वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं | Natural Weight Gain

    Video: ताकत बढ़ाने का ये है सबसे सस्ता फॉर्मूला || कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय || weakness treatment

    • यदि आप किशोर हैं तो सावधान रहें क्योंकि बहुत सारे भारोत्तोलन आपके जोड़ों के लिए विनाशकारी हो सकता है।
    • किसी भी व्यायाम या पोषण कार्यक्रम को शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com