ekterya.com

बाहों को तेज कैसे मजबूत करें

क्या आप अपने हथियारों से नाखुश हैं? क्या वे कमजोर, सुस्त या पतले हैं? क्या आप बड़े, रेशेदार हथियार चाहते हैं फिर? यद्यपि मांसपेशियों को तुरन्त विकसित करना असंभव है, कड़ी मेहनत और उचित प्रशिक्षण रणनीतियों के साथ, आपको सिर्फ तीन या चार सप्ताह में काफी नतीजे देखने लगेंगे।

चरणों

भाग 1
हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए नियमित उदाहरण

एक ही रास्ता नहीं है "सही" बड़ा हथियार प्राप्त करने के लिए, लेकिन कसरत दिनचर्या नीचे वर्णित आप कई तरीकों शरीर के ऊपरी हिस्से के चारों ओर समान रूप से काम करने के लिए ही नहीं, मछलियां या त्रिशिस्क दिखाएगा। इष्टतम परिणामों के लिए,, सत्र प्रशिक्षण और तीन दिन के बाद बाकी के दो दिनों के बीच बंद एक दिन जाने दिनचर्या के एक दिन में लौटने से पहले। इस तरह, साप्ताहिक कार्यक्रम संतुलित होगा बाकी मांसपेशियों के समूह जैसे एस्ट्रमैन, पीठ की मांसपेशियों, या निचला सिरों के काम करने के लिए बाकी दिन का प्रयोग करें। आप केवल आराम करने के लिए लाभ उठा सकते हैं

एक दिन: मछलियां और पीठ
व्यायामसमय / दोहरावनोट्स
हिस्सों10-15 मिनटयदि आप चाहें, तो उसे योग या किसी अन्य गतिविधि से लचीलेपन बढ़ाने के लिए डिज़ाइन करें।
कार्डियो हीटिंग5-10 मिनटआप चला सकते हैं, बाइक की सवारी कर सकते हैं वजन उठाने के दौरान अधिक शक्ति रखने के लिए प्रति मिनट 115 बीट्स की हृदय गति तक पहुंचने का प्रयास करें।
भारोत्तोलन10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेट
डंबेल उठाने10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेट
बार में पुश-अप3-4 श्रृंखला सभी पुनरावृत्ति कर रहे हैं जो संभव हैआप अधिक कठिनाई के लिए जोड़ वजन के साथ लोहे का पुलअप भी कर सकते हैं
बैठे रोइंग10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेट
उल्टे रोइंग10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेट
शीतल हृदय वसूली5 मिनटतेज गति से चलना या बाइक की सवारी करना हृदय गति को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें
दो दिन: छाती और बाली
व्यायामसमय / दोहरावनोट्स
हिस्सों10-15 मिनटऊपर तालिका की जांच करें
कार्डियो हीटिंग5-10 मिनटऊपर तालिका की जांच करें
एक फ्लैट बेंच पर भार उठाने3-4 श्रृंखला सभी संभव पुनरावृत्तियों को सुरक्षित रूप से बनाते हैंएक पर्यवेक्षक के साथ काम करें जब आप मुफ्त वजन उठाते हैं।
पिक्टरल खोलने और संकुचन10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेट
ट्रिसप्स एक्सटेंशन10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेट
समांतर फंड3-4 श्रृंखला सभी संभव पुनरावृत्तियों कर रही हैआप अधिक कठिनाई के लिए जोड़ वजन के साथ एक बेल्ट का उपयोग कर सकते हैं
शीतल हृदय वसूली5 मिनटऊपर तालिका की जांच करें
दिन तीन: कंधों और किनारे
व्यायामसमय / दोहरावनोट्स
हिस्सों10-15 मिनटऊपर तालिका की जांच करें
कार्डियो हीटिंग5-10 मिनटऊपर तालिका की जांच करें
सैन्य शैली के भारोत्तोलन10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेटआप इसे बैठे या खड़े कर सकते हैं
डंबल की पार्श्व उठाने10-15 पुनरावृत्तियों के 3-4 सेटआप त्रिभुज के विभिन्न मांसपेशी समूहों को काम करने के लिए ललाट, पार्श्व या पीछे की दिशा में ऐसा कर सकते हैं।
सिर के ऊपर का सर्वेक्षण3-4 श्रृंखला सभी संभव पुनरावृत्तियों को सुरक्षित रूप से बनाते हैंयह व्यायाम कूल्हों और पेट को भी काम करता है
छाती की ओर ले जाकर भार उठाना2-3 सीरीज की 1-2 मिनट की अवधिआप रिवर्स संस्करण का भी अभ्यास कर सकते हैं।
शीतल हृदय वसूली5 मिनटऊपर तालिका की जांच करें

भाग 2
हाथ की मुख्य मांसपेशियों के समूह काम करते हैं

बिल्ड आर्म्स फास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम सेट करें शक्तिशाली हथियारों का विकास करने के लिए, सबसे विशेष स्रोतों ने ऊपरी शरीर को अच्छी तरह से काम करने पर ध्यान केंद्रित किए जाने वाले वजन-उठाने की नियमित शुरुआत करने का सुझाव दिया। भारोत्तोलन एक प्रकार का व्यायाम है जिसे प्रत्येक व्यक्ति के विशेष लय के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। अधिक समय और ऊर्जा जो आप उपयोग करते हैं, आपको बेहतर परिणाम मिलेगा। हालांकि एक तरह से नहीं है "सही" भारोत्तोलन के माध्यम से हथियार विकसित करने के लिए, एक अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखना आम तौर पर उचित है:
  • सप्ताह के लगभग हर दिन वजन उठाने की कोशिश करें। किसी महत्वाकांक्षी भार-उठाने वाले कार्यक्रम को सप्ताह के पांच दिनों के प्रशिक्षण सत्रों की आवश्यकता होगी, कुल आराम या एरोबिक प्रशिक्षण के लिए दो छोड़कर।
  • एक ही मांसपेशी समूह को एक पंक्ति में दो दिन का प्रयोग करने से बचने की कोशिश करें सही ढंग से विकसित होने के लिए प्रत्येक सत्र के दौरान प्रयास किए जाने के बाद मांसपेशियों को आराम और पुनर्प्राप्ति समय की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में काम करते हैं, तो अगले दिन पेक्स पर ध्यान केंद्रित करें।
  • केवल हथियारों के काम पर ध्यान केंद्रित न करें आप समय की एक लंबी अवधि में यह करते हैं, परिणाम कमजोर मांसपेशियों हथियार और निचले अंगों और पेट के साथ एक दुर्लभ और आय से अधिक शरीर है। कम से कम दो दिनों में सप्ताह में पैर और केंद्र (पेट और काठ) का प्रयोग करना उचित है।
  • 2
    मछलियां व्यायाम करें जब लक्ष्य को बड़ा और पेशीदार हथियार प्राप्त करना है, तो कई लोग मुख्य रूप से एक मांसपेशी समूह में केंद्रित होते हैं: मछलियां ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बॉडीबिल्डर की रूढ़िवादी छवि एक पेशी के व्यक्ति है जो एक बेंच पर शिकार करता है और एक विशाल लोहे का दंड के साथ लिफ्टों का प्रदर्शन करता है। हालांकि मछलियां आमतौर पर शरीर के ऊपरी हिस्से (यहां तक ​​कि हाथ नहीं) के सबसे मजबूत मांसपेशियों नहीं हैं, इसमें कोई शक नहीं है कि वे इस तरह के उठाने के रूप में कई शारीरिक कार्यों, कुछ खींचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और दुर्घटनाग्रस्त बिना एक भारी वजन पकड़ है। मछलियां अच्छी तरह से काम करना शुरू करने के लिए कुछ अभ्यास यहां दिए गए हैं:
  • लोहे का दंड या डंबल्स के साथ भारोत्तोलन: ऊपर उठो, कमर ऊंचाई पर भार (या प्रत्येक हाथ में एक डंबेल) के साथ एक लोहे का दंड पकड़ो, हथेलियों का सामना करना पड़। सीने की ऊंचाई तक वजन उठाना, शरीर के किनारों पर कोहनी को बंद रखने और फिर उन्हें फिर से कम करना। व्यायाम दोहराएँ
  • हथौड़ा शैली वेटलिफ्टिंगइस अभ्यास एक बहुत ही महत्वपूर्ण मांसपेशी, बाहु मछलियां, जो वांछित गेंद brazo.Realiza व्यायाम के शीर्ष पर बाहर आ रहा है जैसे आप सामान्य उठाने डम्बल कर रहे हैं के लिए जिम्मेदार है काम करता है, लेकिन उन्हें इतना पकड़े कि की हथेलियों हाथ एक दूसरे को देखने के बदले हाथ में दिखते हैं हाथ की आवाजाही आपको धीमी गति से मारने वाला हथौड़ा याद दिलायेगी।
  • इस लेख के बारे में देखें कैसे मछलियां बेहतर बनाने के लिए अधिक अभ्यास जानने के लिए
  • 3
    त्रिशूल काम कभी कभी वे अपने पड़ोसियों की मांसपेशियों मछलियां की तुलना में कम ध्यान दिया जाता है हालांकि, त्रिशिस्क आमतौर पर मांसपेशियों और fuerza.Asegúrate के मामले में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है और भी अधिक मछलियां से त्रिशिस्क के बराबर ध्यान देना, या। यदि आप बड़ी और पेशी की बाहों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ट्रिपेप्स को नहीं भूलना चाहिए। इस पेशी समूह पर काम करने के लिए यहां कुछ महान अभ्यास दिए गए हैं:
  • त्रिशंकु एक्सटेंशन: स्थायी स्थिति में, सिर के पीछे प्रत्येक हाथ के साथ एक डंबल रखें, और कानों के आगे कोहनी के साथ फेंक दिया। अपने सिर के ऊपर डंबल उठाएं, अपने मुकुट को नहीं मारने के लिए सावधान रहना अपना वजन वापस शुरुआती स्थिति में वापस करें और व्यायाम को दोहराएं।
  • धन: अपने समानांतर सलाखों के बीच या बेंच के किनारे पर अपने हाथ पकड़ो धीरे-धीरे, नीचे जाने तक हथियारों के ऊपर फर्श की समानांतर होती है। फिर, धीरे-धीरे उगना, धड़ को घुमाए या खींचने के बिना। व्यायाम दोहराएँ
  • पर लेख देखें ट्रीप्सप्स में सुधार कैसे करें अधिक अभ्यास जानने के लिए
  • 4
    कंधों का विकास व्यापक, मांसपेशियों के कंधे अक्सर बहुत आकर्षक होते हैं इसके अलावा, कंधे की मांसपेशियों (deltoids) कई भौतिक कार्यों जैसे कि भारोत्तोलन, वस्तुओं को फेंकने और चोटों से पीड़ने से अपने नाजुक जोड़ों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यहां कुछ अभ्यास हैं जो आप अपने कंधों को मजबूत करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं:
  • सैन्य शैली में वजन कम करें: खड़े या बैठने की स्थिति में, सीने की ऊंचाई पर भार के साथ एक लोहे का दंड रखो और काफी अलग हाथ और हथेलियां बाहर की तरफ आती हैं धीरे-धीरे, चेहरे के सामने और सिर पर वजन उठाएं जब तक यह लगभग ठोड़ी की ऊंचाई पर नहीं है और व्यायाम दोहराने तक बार कम करें।
  • पार्श्व डंबल उठाने: खड़े हो जाओ, प्रत्येक हाथ के साथ एक डंबल पकड़ो। धीरे-धीरे, अपनी बाहों पक्षों को बढ़ाएं, चाप का निर्माण करें और अपनी कोहनी के साथ आंदोलन शुरू करें। जब हथियार मंजिल की तुलना में अधिक या कम समांतर होते हैं, तो धीरे-धीरे उन्हें फिर से दोहराते हैं और दोहराते हैं। आप कंधों के आगे और पीछे वाले हिस्से को काम करने के लिए शरीर के सामने या पीछे हथियार के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • सिर के ऊपर उठाना: यह व्यायाम बहुत पूर्ण है, क्योंकि यह कंधों, कूल्हों, पैर और पीठ पर काम करता है। खड़े हो जाओ और आप के सामने फर्श पर भार के साथ एक बार छोड़ दें फिर, एक प्रदर्शन करें डेडवेट लिफ्टिंग सावधानी से, जब तक यह कमर के साथ अधिक या कम गठबंधन नहीं होता तब तक बार उठाते हुए। अपनी छाती के ऊपर भार उठाएं (नियंत्रित आंदोलनों को सावधान करने के लिए सावधानी रखें) और सैन्य-शैली लिफ्ट को निष्पादित करें जिसे हमने ऊपर वर्णित किया है कि वह सिर पर ले जाएगा। मंजिल पर वजन वापस करने के लिए और शुरुआत से व्यायाम दोहराने के लिए रिवर्स में पूरी प्रक्रिया का पालन करें।
  • 5
    छाती को मजबूत करता है हालांकि, पैक्लोरियल तकनीकी रूप से हथियारों का हिस्सा नहीं हैं, मजबूत हथियार एक निर्दोष स्तन के पास आकर्षक नहीं होगा, इसलिए ऊपरी अंग को मजबूत बनाने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, कुछ बांह की मांसपेशियों, जैसे कि ट्राइसेप्स, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जब पेसरल विकसित करने के लिए व्यायाम करते हैं। हालांकि फ्लैट बेंच पर भारोत्तोलन एक प्रसिद्ध अभ्यास है, हालांकि, यह केवल पेक्टोरल काम करने का एकमात्र तरीका नहीं है। निम्नलिखित और इस बारे में जानकारी के साथ परामर्श करें कि पेक्टरल के काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य अभ्यास:
  • एक फ्लैट बेंच पर भार उठाने: व्यायाम पीठ पर अपनी पीठ पर लेट जाओ ध्यान से, एक बारबेल (या प्रत्येक हाथ में डम्बल) उठा छाती से दूर जब तक आप अपनी बाहों सीधे और उसके बाद वजन वापस नीचे है और दोहराएँ। नि: शुल्क वजन का उपयोग करते समय चोट के जोखिम से बचने के लिए पर्यवेक्षक के साथ काम करना सुनिश्चित करें
  • संकुचन और छाती खोलने: प्रत्येक हाथ में एक डंबल के साथ फर्श पर या व्यायाम बेंच पर झूठ बोलना। बाहों में बाहों को खुले रखें और फिर छाती के सामने उन्हें एक विस्तृत चाप बनाने के साथ जुड़ें। आरंभिक स्थिति में हथियार लौटें और दोहराएं। आंदोलन आपको एक चिड़िया की याद दिलायेगा जिसमें उसके पंख फड़फड़ाते हैं।
  • पर लेख पढ़ें कैसे पेक्स विकसित करने के लिए अधिक अभ्यास जानने के लिए
  • 6
    पार्श्व की मांसपेशियों या पीठ की मांसपेशियों को मत भूलना तकनीकी तौर पर, पार्श्व मांसपेशियों (पृष्ठीय) और वापस हथियारों का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि, व्यावहारिक रूप से किसी भी भारोत्तोलक जो हथियारों को मजबूत और विकसित करना चाहते हैं, इन मांसपेशी समूहों के काम के लिए भी समय समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे। इसका कारण यह है कि एक सौन्दर्य मुद्दा (मजबूत हथियार एक कमजोर पीठ और पीठ के बगल में ही नहीं दिखता है), लेकिन इसके अलावा, पीठ और पीठ की मांसपेशियों को डिजाइन किए गए कई व्यायामों के प्रदर्शन के दौरान सहायक भूमिका निभाते हैं हथियारों को मजबूत करने के लिए ये कुछ महत्वपूर्ण व्यायाम हैं जो आप इन महत्वपूर्ण मांसपेशी समूहों को मजबूत करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं:
  • बैठे रोइंग: एक बेंच पर बैठो, एक क्षैतिज रखा व्यायाम केबल या एक इलास्टिक बैंड का सामना करना पड़। सावधानी से आप के पीछे केबल या बैंड खींचें, अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए सुनिश्चित करें, लेकिन थोड़ा आगे बढ़ना। आंदोलन प्रदर्शन करते समय कंधे ब्लेड के बीच मांसपेशियों को अनुबंधित करें सुनिश्चित करें कि आप इस व्यायाम के दौरान अपनी पीठ को मोड़ या मोड़ नहीं लेते हैं, ऐसा करने से आप को घायल कर सकते हैं
  • उलट पंक्ति: कम क्षैतिज पट्टी के नीचे फर्श पर झूठ बोलना। पट्टी को पकड़ो और अपने हाथों से अपने हाथों से फर्श पर अपने पैरों के साथ उठाओ, जब तक कि आप इसे अपनी सीने से नहीं छू रहे। वापस जाओ और दोहराना
  • एक बार से लटका पुशअप/प्रभुत्व: वहाँ बहुत सारी व्यायाम हैं जो आप क्षैतिज पट्टी से लटका कर सकते हैं। बुनियादी पुश-अप को करने के लिए, अपने हाथों के हथेलियों के साथ बार पकड़कर आप का सामना करें और धीरे-धीरे शरीर को तब तक बढ़ा दें जब तक कि आप अपनी छाती के साथ बार छू रहे हों। वापस जाओ और दोहराना
  • 7
    अपने अग्रकों पर कुछ समय बिताने के लिए उन्हें स्वर। ऊपरी ट्रेन को मूर्तिकला बनाने की बात करते समय अच्छी तरह से ताने वाले किनारे केक पर टुकड़े कर रहे हैं हालांकि हाथों के लिए और पकड़े की ताकत के लिए महत्वपूर्ण (जो कि कुछ एथलीटों, जैसे पेशेवर पर्वतारोहियों के लिए मौलिक है) के लिए महत्वपूर्ण हैं, कई वेटलिफ्टर्स उन्हें केवल सौंदर्य कारणों के लिए ही व्यायाम करते हैं। अपने पहले काम करने के लिए इस सरल अभ्यास को करने की कोशिश करें:
  • छाती की ओर ले जाकर भार उठाना: एक बेंच पर बैठो, अपने जांघों पर आराम के साथ अपने वजन के साथ एक लोहे का दंड पकड़ो। बार उतना ही बढ़ाएं जितना कि आप केवल हाथ की मांसपेशियों का प्रयोग कर सकते हैं फिर, इन मांसपेशियों को आराम दें ताकि वजन जितना संभव हो उतना कम हो सके। दोहराएँ। प्रत्येक श्रृंखला में पकड़ को बदलने की कोशिश करें ताकि काम पूरा हो।
  • भाग 3
    मांसपेशियों के तेजी से विकास में वृद्धि

    बिल्ड आर्म्स फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे अपने मुके को मजबूत करे ll how to make punch harder llbe a survivor




    1
    पुनरावृत्तियों के बजाए वजन को प्राथमिकता देने पर विचार करें। तनाव की मांसपेशियों को दिन के बाद दिन के अंत में मात्रा और शक्ति में वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप होगा, व्यायाम की स्वतंत्र आप करते हैं (यदि आप शरीर के लिए पर्याप्त मांसपेशियों को विकसित करने के लिए खाने)। हालांकि, यदि आप बड़े और चिह्नित मांसपेशियों को प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक व्यायाम के कुछ पुनरावृत्तियों को अधिकतम संभव वजन (बहुत कम वज़न के साथ कई पुनरावृत्त करने के बजाय) के साथ ध्यान दें। उदाहरण के लिए, भारोत्तोलन के बारे में सबसे विश्वसनीय सूत्रों सुनिश्चित करना है कि, अगर अन्य सभी कारकों के बराबर हैं, वजन का एक बहुत मदद मिलेगी हल्के वजन के साथ 15 से 20 प्रतिनिधि करने के लिए बड़ा मांसपेशियों का विकास के साथ 3 से 6 प्रतिनिधि प्रदर्शन किया।
    • दूसरी ओर, कुछ वजन उठाने वाले प्रशिक्षकों (अरनॉल्ड श्वार्ज़नेगर समेत) औसत पर सट्टेबाजी की सलाह देते हैं, जो कि एक माध्यम से उच्च स्तर के प्रतिरोध और कुछ अधिक पुनरावृत्ति (8 से 15 आमतौर पर )। लंबे समय में, यह पद्धति एक संतुलित तरीके से शक्ति, परिभाषा और मात्रा बढ़ाने में मदद करती है।
  • Video: नसों की कमजोरी दूर करने के 3 नुस्खे, 7 दिन में दिखने लगेगा असर

    2
    आंदोलनों का उपयोग करें "विस्फोटकों" भार उठाने के लिए जितनी जल्दी हो सके मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, प्रत्येक लिफ्ट में अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करें अध्ययनों से पता चलता है कि विस्फोटक वजन उठाने (यानी, वजन उठाने जितनी जल्दी संभव हो) मांसपेशी का निर्माण और एक नियमित रूप से कसरत की तुलना में कम समय में ताकत बढ़ाने कर सकते हैं। विस्फोटक प्रशिक्षण शरीर के कमजोर अंक मजबूत बनाने, आंदोलन के दौरान तेजी से अनुबंध करने के लिए मांसपेशियों को मजबूर कर में मदद करता है, तो यह किसी को जो कम से कम समय में संभव रणनीति में पेशी का निर्माण करना चाहती के लिए बहुत प्रभावी है।
  • हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमेशा उचित तकनीक का उपयोग करें, इसलिए विस्फोटक लिफ्टों के विचार से आपको यह मत भूलना कि आप वजन को धीरे से ऊपर उठाना चाहिए, गति की पूरी श्रृंखला को पूरा करना चाहिए। वज़न उठाने के लिए कभी मोड़, मोड़ या पुल न करें ये जबरन और तरल आंदोलनों से दर्द और स्थायी चोट हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शतरंज बनाएँ तेज चरण 10
    3
    मशीनों के उपयोग से मुक्त वजन उठाने के लाभों को ध्यान में रखें। जब तक व्यायाम आपको पूरी तरह से आंदोलन की अनुमति देता है और आप के लिए उपयुक्त कठिनाई के स्तर की वजह से प्रतिरोध की पेशकश किसी भी विधि के साथ व्यावहारिक रूप से बड़ी और शक्तिशाली मांसपेशियों को प्राप्त करना संभव है। हालांकि, वजन उठाने में विशेष रूप से कई स्रोत जिम मशीनों के बजाय फ्री वजन (जैसे वजन या डंबल के साथ बार) का उपयोग करने की सलाह देते हैं नि: शुल्क वजन कुछ भौतिक गतिविधियों में पाए जाने वाले समान प्रतिरोध प्रदान करते हैं और मुख्य मांसपेशियों को अलग करते हुए स्थिर मांसपेशियों को काम करने की इजाजत देते हैं। इन कारणों से, बहुत से लोगों को मुफ्त वजन पसंद है, हालांकि खराब इस्तेमाल किया जाता है, चोटों का जोखिम मशीनों के मुकाबले अधिक है।
  • बिना जोड़ा वजन (जैसे पुश-अप, बैठ-अप, पुल-अप, पैंदा, आदि) के बिना व्यायाम को एक अच्छा मध्यवर्ती बिंदु माना जाता है, क्योंकि वे कई मांसपेशियों को विकसित करते हैं और चोटों का कम खतरा पैदा करते हैं।
  • 4
    एरोबिक अभ्यास पर बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करने से बचें एरोबिक अभ्यास हानिकारक नहीं हैं वास्तव में, वे धीरज और जलती हुई कैलोरी बढ़ाने के लिए महान हैं, लेकिन यदि आपका लक्ष्य मांसपेशियों को विकसित करना है, तो यह प्रतिउत्पादक हो सकता है। चलने, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी गतिविधियों में बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करना, मांसपेशियों को विकसित करने के लिए उठाने और व्यायाम करने पर आपकी ताकत से निराश हो जाएगा। इसलिए, यदि आपके लक्ष्य को मांसपेशियों को विकसित करना है, तो आपको एरोबिक व्यायाम के अभ्यास को एक या दो बार सप्ताह में,
  • यदि आप एरोबिक गतिविधियों से प्यार करते हैं, तो चलने या तैराकी जैसे अधिक तीव्र लोगों के बजाय, चलने या लंबी पैदल यात्रा जैसे हल्के व्यायाम का अभ्यास करें
  • बिल्ड आर्म्स फास्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वस्थ भोजन करना शुरू करें मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, आपको अपने शरीर में बहुतायत में पोषक तत्व प्रदान करना होगा। सामान्य तौर पर, मांसपेशियों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किए गए आहार में दुबला प्रोटीन होता है, जिसमें उचित मात्रा में स्वस्थ वसा और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। सब्जियां और फल आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं, जबकि मीठा भोजन और बहुत वसायुक्त खाद्य पदार्थ को कम किया जाना चाहिए। अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों की अच्छी मात्रा शामिल करने का प्रयास करें आदर्श रूप से, 40 से 50% कैलोरी के बीच में आप प्रोटीन से आते हैं, एक और 40 या 50% कार्बोहाइड्रेट और 10 से 20% वसा के बीच में होते हैं:
  • प्रोटीन: दुबला मीट, जैसे चिकन, टर्की, ज्यादातर मछली, अंडा सफेद और सूअर का मांस और वील की दुबला कटौती सब्जियों के उत्पादों जैसे फलियां, सोयाबीन, टोफू, ब्रोकोली, पालक, टेम्पेह और सीटोन स्वस्थ प्रोटीन में उच्च हैं। इसके अलावा, कई वजन भारोत्तोलक पाउडर प्रोटीन सप्लीमेंट्स का उपयोग करने की सलाह देते हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट: रोटी और सब्ज़ेटेड पास्ता, ब्राउन चावल, जई, क्विनोआ और सब्जियों जैसे स्टार्च में समृद्ध है जैसे आलू और मीठे आलू। ग्रीन और रेशेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली या अजवाइन भी अच्छे विकल्प हैं।
  • वसा: avocados, nuts, cheeses और प्रकाश, स्वस्थ तेल (जैसे कैनोला या सूरजमुखी तेल) मूल्यवान ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक शतरंज बिल्डिंग फास्ट चरण 13
    6
    दैनिक पर्याप्त पानी पीना पानी आपको ताज़ा कर सकता है और व्यायाम के दौरान ऊर्जा का अच्छा स्तर बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है। और क्या बेहतर है: इसमें कोई कैलोरी नहीं है, इसलिए पीने के पानी का एक अच्छा तरीका है जो कि एक नए स्वस्थ आहार की शुरुआत के दौरान प्रकट होने वाले cravings को कम कर सकता है अधिकांश विशेष पोषण स्रोतों ने प्रति दिन दो लीटर (आधा गैलन) पानी पीने के बारे में सलाह दी है। हालांकि, पसीना और ज़ोरदार व्यायाम के साथ, अधिक पीने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • बिल्ड आर्म्स फास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    अच्छी तरह से आराम करो जब मस्तिष्क का विकास करना लक्ष्य होता है, तो जब आप जिम के बाहर बिताते समय जितना ज़्यादा ज़्यादा खर्च करते हैं उतनी ही महत्वपूर्ण होती है। काम के परिणामों को अनुकूलित करने के लिए, अपने शरीर के लिए प्रत्येक सत्र के बाद ठीक होने के लिए पर्याप्त समय छोड़ दें। मांसपेशियों को ओवरलोड करने से बचें (जो चोट या अत्यधिक थकावट पैदा कर सकता है) हर दिन अलग-अलग मांसपेशी समूहों का प्रशिक्षण आप सप्ताह में एक या दो दिन बस आराम कर सकते हैं। आप तय करते हैं
  • इसके अलावा, स्वस्थ मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए पूरे रात में अच्छी तरह से आराम करना आवश्यक है हालांकि प्रत्येक व्यक्ति की नींद की जरूरत भिन्न होती है, कई विश्वसनीय स्रोत वयस्कों के मामले में दिन में सात से नौ घंटे के बीच सो रहे हैं।
  • छवि शीर्षक शतरंज बिल्डिंग फास्ट चरण 15
    8

    Video: Chandrama ko majaboot karne ke upay || चंद्रमा शांति के उपाय || चन्द्र दोष के उपाय

    एनाबॉलिक स्टेरॉयड के खतरे को ध्यान में रखें यदि आप मजबूत और मूर्तिकला हथियार प्राप्त करने के लिए मर रहे हैं, तो आप स्टेरॉयड का उपयोग कर सड़क को काटने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह विकल्प चुनना यह एक बुद्धिमान निर्णय कभी नहीं होगा ज़ोरदार अभ्यास, समर्पण, उचित पोषण और नींद और आराम का एक अच्छा कार्यक्रम अपवाद के साथ, मांसपेशियों और ताकत जल्दी विकसित करने का कोई स्वस्थ तरीका नहीं है। हालांकि एनाबॉलिक स्टेरॉयड तेजी से मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करते हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभावों की लंबी सूची होती है (जिनमें से कुछ खतरनाक होती हैं), जिनमें शामिल हैं:
  • पुरुषों में: स्तन वृद्धि, दर्दनाक प्रत्यारोपण (प्रिएपिसिज्म), अंडकोष के आकार में कमी, शुक्राणु उत्पादन में कमी, बाँझपन और नपुंसकता
  • महिलाओं में: चेहरे और बॉडी के बालों में वृद्धि, अनियमित मासिक धर्म, आवाज की आवाज़ (गहरी आवाज), बढ़े हुए भगशेफ में कमी और स्तन आकार में कमी आई
  • मुँहासे
  • तेल त्वचा
  • पीलिया (पीली त्वचा)
  • मनोदशा बदलता है
  • पारावादी मतिभ्रम
  • कभी-कभी, गंभीर समस्याएं, जैसे कि दिल के दौरे या कुछ प्रकार के कैंसर की उपस्थिति
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम करते समय संगीत सुनें
    • जिम में आप के साथ आने के लिए एक मित्र का पता लगाएं यह आपको आपकी प्रेरणा बनाए रखने में मदद करेगा और इसके अतिरिक्त, प्रशिक्षण के दौरान आपको अधिक मज़ा आएगा।
    • स्थिर रहें मांसपेशियों को रातोंरात विकसित नहीं होता है, लेकिन लगातार अभ्यास के साथ, आप तीन या चार सप्ताह में प्रगति देखना शुरू कर देंगे।
    • जब आपके पास जिम तक पहुंच नहीं होती है, तो आप धक्का-अप करकर छाती और तीरियां मजबूत कर सकते हैं।
    • दृश्यमान परिणामों को जल्दी से प्राप्त करने के लिए, एक प्रभाव प्राप्त करें "झूठा" लैंडल डेल्टोयड्स (कंधे के सामने वाला भाग) पर काम करने पर ध्यान केंद्रित विकसित हथियारों का ये मांसपेशियां दूसरों की तुलना में कम काम करती हैं, जिसका अर्थ है कि जब व्यायाम उन्हें विकसित करने पर केंद्रित होता है, तो वे तुरंत जवाब देंगे यह रणनीति ऊपरी बाहों के चारों ओर एक अतिरिक्त मात्रा प्राप्त करने में मदद करती है, जिससे उन्हें बड़ी लगती है। इन मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा आंदोलन है पार्श्व भार का भार उठाना: थोड़ी आगे दुबला और प्रत्येक हाथ के साथ एक डंबल उठाकर इसे ऊपर और बाहर लाते हुए, आकार के रूप में एक आकृति तैयार करना "टी" शरीर के साथ
    • यदि आपके पास डंबल्स नहीं हैं, तो भारी डिब्बे, दूध के डिब्बों, सब्जी पैकेज या अन्य ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करके इस फ़ंक्शन को पूरा कर सकते हैं।
    • अपने पेशे का अभ्यास करें (बॉडी बिल्डर एक कारण के लिए करते हैं) व्यायाम शुरू करने से पहले, दर्पण के सामने काम करने वाली मांसपेशियों को तनाव की कोशिश करें यह व्यायाम के दौरान सही मांसपेशियों को काम पर ध्यान देने में आपकी सहायता करेगा उदाहरण के लिए, यदि आप त्रिशूल काम करना चाहते हैं, तो उन्हें कस लें, जब तक आप यह नहीं देखते कि वे स्पष्ट रूप से चिह्नित हैं फिर, जब आप वजन बढ़ाते हैं तो इस कार्रवाई को दोहराएं।

    चेतावनी

    • यदि किसी भी समय आप एक कार्य सत्र के दौरान तेज दर्द या अत्यधिक थकावट महसूस करते हैं, तो इसके खिलाफ लड़ें मत। तुरंत बंद करो और एक डॉक्टर के साथ समस्या से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com