ekterya.com

तनाव फ्रैक्चर से उबरने के बाद फिर से कैसे चलाना है

तनाव भंग चोटों कि आमतौर पर लंबी दूरी धावकों और एथलीटों को प्रभावित कर रहे हैं यह हड्डियों की घनत्व के कारण ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों में भी दर्ज किया गया है, जिससे फ्रैक्चर के लिए नाजुक हड्डियों की संभावना बढ़ जाती है। इस चोट की उपस्थिति एक पेशेवर धावक के कैरियर के लिए एक दुःस्वप्न हो सकती है, इस कारण से, इष्टतम वसूली प्राप्त करने और नियमित होने पर अच्छी व्यक्तिगत देखभाल प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को गति दें
स्टैंच फ्रैक्चर चरण 1 के बाद रनिंग पर लौटें वाला इमेज
1
पहले दो सप्ताह बाकी फ्रैक्चर होने के तुरंत बाद, पूर्ण आराम की सलाह दी जाती है। हाल की चोट के कारण इस अवधि के दौरान दर्द और सूजन को अधिकतम किया जाएगा। किसी भी गतिविधि से बचें जो सनसनी को बदतर बना देता है
  • बाकी का अर्थ बेवकूफ़ होने के रूप में बिस्तर पर नहीं होना है। आराम करने के लिए ज़ोरदार गतिविधियों से बचने के लिए है जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को अतिरिक्त परेशानी लाती है। वजन और भारी वस्तुओं को उठाने जैसे उच्च प्रभाव व्यायाम से बचने के लिए भी आवश्यक है
  • यदि चोट गंभीर है, तो आपका चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट आपको परेशान करने और तनाव को रोकने के लिए crutches का उपयोग करने के लिए सलाह दे सकता है। पर्याप्त आराम प्राप्त करना महत्वपूर्ण है और जैसे ही दर्द निवारक प्रभाव को शुरू करना शुरू करते हैं, जैसे ही पैदल चलना शुरू नहीं होता है या पैर पर तनाव पैदा होता है।
  • स्टैंसी फ्रैक्चर के चरण 2 के बाद रनिंग पर लौटें वाला इमेज
    2
    अपने आहार में अधिक लोहे को शामिल करें लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में लौह आवश्यक है लाल रक्त कोशिकाओं को हड्डियों के अंदर अस्थि मज्जा में पेश किया जाता है, इस कारण से, आपके शरीर को तेजी से वसूली प्राप्त करने के लिए लोहे की आवश्यकता होती है। यह फेरिटीन प्रोटीन को शरीर में लोहे के भंडारण में वृद्धि करने की अनुमति देता है। निम्न लोहे के समृद्ध उत्पादों को खाएं:
  • क्लैम
  • Ostras
  • पशु मूल के जिगर
  • पागल
  • फलियां
  • पूरे अनाज अनाज
  • टोफू
  • स्टैंच फ्रैक्चर चरण 3 के बाद रनिंग पर लौटें वाला इमेज
    3
    अपने आहार में विटामिन सी की एक दैनिक मात्रा जोड़ें विटामिन सी अस्थि हेर-फेर में एक महत्वपूर्ण भूमिका संयोजी ऊतक, हड्डी, उपास्थि और शरीर के स्नायु निर्माण करने के लिए कोलेजन शरीर प्रभारी उत्पादन करने के लिए खेलता है। यहां विटामिन सी के कुछ स्रोत हैं:
  • संतरे
  • चूना
  • कीवी
  • घुंघराले काले
  • अमरूद
  • पीला पेपरिका
  • स्टैंसी फ्रैक्चर के चरण 4 के बाद रनिंग पर लौटें वाला इमेज
    4
    अपने आहार के साथ समानांतर में लोहा और विटामिन सी की खुराक लेने पर विचार करें आप एक साथ लोहे और विटामिन सी का उपभोग कर सकते हैं, क्योंकि यह शरीर में लोहे के अवशोषण का स्तर बढ़ाता है। पूरक आहार लेने पर विचार करें यदि आपका आहार आपको इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की अनुमति नहीं देता है यह 10 मिलीग्राम का लोहा और 500 मिलीग्राम विटामिन सी दैनिक खुराक लेने के लिए पर्याप्त है।
  • अगर आप वास्तव में अपने आहार को संशोधित करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से जांच लें। कुछ पूरक आपके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं
  • स्टैंच फ्रैक्चर चरण 5 के बाद रनिंग पर लौटें वाला इमेज
    5
    अधिक डेयरी उत्पादों खाओ दुग्ध उत्पादों जैसे डेयरी उत्पादों में उच्च कैल्शियम सामग्री होती है। चूंकि हम प्राथमिक विद्यालय में हैं इसलिए हम स्वस्थ और विकासशील हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम के लाभों से अवगत हैं। आवश्यक कैल्शियम सेवन प्राप्त करने के लिए, एक दिन में दूध के कुछ चश्मे पीने की सलाह दी जाती है।
  • उच्च रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल के स्तर से बचने के लिए कम वसा वाले उत्पादों के लिए विकल्प चुनें। वहाँ विभिन्न प्राकृतिक चीज, दूध, दही और कम वसायुक्त पनीर है।
  • स्टैंन फ्रैक्चर के चरण 6 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    6
    सुनिश्चित करें कि आप एक संतुलित आहार ले रहे हैं। दर्दनाशक या नाराज़गी जैसे दर्दनाशक दवाओं के दुष्प्रभावों से बचने के लिए, संतुलित और स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है। आपके आहार के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ अपने आहार प्रदान करने के लिए अधिक फल और सब्जियां खाएं और अंत में हड्डियों की चिकित्सा की प्रक्रिया को मजबूत करें।
  • मल्टीविटामिन और मछली के तेल की खुराक आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं I अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या और कितनी बार खपत करता है स्वस्थ कुछ भी दुर्व्यवहार की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • एक तनाव अस्थिभंग चरण 7 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    7
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के विकल्प का मूल्यांकन करें चोट की डिग्री के आधार पर, आपका डॉक्टर एक फिजियोथेरेपिस्ट को देखने की सलाह दे सकता है, जो आपके वसूली की उचित प्रक्रिया प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा। वैकल्पिक दर्दनाशकताओं से लेकर और स्प्लिंट्स या बैसाखी का उपयोग करने की संभावना के लिए व्यायाम को मजबूत करना।
  • कोई अभ्यास नहीं है जो उन लोगों से तुलना कर रहे हैं जो तनाव के अस्थिभंग से ठीक होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक सफल वसूली में पैर को मजबूर किए बिना उपचार के लिए आवश्यक गतिविधि को ठीक तरह से संतुलित किया गया है एक प्रभावी संतुलन प्राप्त करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
  • स्टैंसेज फ्रैक्चर के चरण 8 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    8
    अगर डॉक्टर द्वारा निर्धारित दर्दनाशक दवाओं को प्रभावी करना शुरू हो जाता है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपको अपनी गतिविधि में वापस जाना चाहिए। यदि आप चोट का पता लगाते हैं और यह इतनी गंभीर नहीं है, तो यह splints या crutches का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। आप दर्द-निवारण कितना सशक्त हो सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल या ट्रैमाडोल जैसे विरोधी-भड़काऊ दर्द निवारक निर्धारित किया जा सकता है। अगर आप जल्द से जल्द दर्दनाक दर्द को शांत करने के निर्णय को फिर से चलाने का निर्णय लेते हैं, तो अच्छा ध्यान दें। ध्यान रखें कि आप अभी तक ठीक नहीं हुए हैं, दर्द केवल तनु बना हुआ है आपके पैर को अभी भी आराम की आवश्यकता है
  • तनाव फ्रैक्चर से ठीक होने के लिए औसत समय लगभग 5 से 8 सप्ताह लगते हैं। इस प्रक्रिया को अपने द्वारा विकसित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा, ऐसी स्थिति हो सकती है जो स्थिति खराब हो सकती है।
  • यह ध्यान रखें कि चोट के 2 से 3 सप्ताह के बाद भार सहन प्रकाश गतिविधियों, जो चिकित्सा की प्रक्रिया के लिए प्रेरित कर रहे हैं हो सकता है महत्वपूर्ण तथ्य है। हमेशा पेशेवर मदद करनी चाहिए जो आपकी देखभाल के साथ प्रक्रिया करने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • एक तनाव अस्थिभंग चरण 9 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    9
    धैर्य रखें वसूली समय के दौरान आपको अपनी मांसपेशियों और आपकी हड्डियों में उथलों की मरम्मत के लिए खुद को सुधारने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। विदर की गंभीरता के आधार पर रिकवरी 2, 6 या 12 सप्ताह भी ले सकती है। यदि आप कम से कम दर्द के साथ भी चलना शुरू करते हैं, तो आप अपने आप को हड्डी के फ्रैक्चर करने का खतरा बना सकते हैं।
  • भाग 2

    फिर से भागो

    Video: घुटने की चोट से ग्रस्‍त लोगों के लिए व्यायाम - Onlymyhealth.com

    स्टैंक्चर फ्रैक्चर के चरण 10 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक



    1
    पहले या दूसरे सप्ताह के बाद कोमल अभ्यास के साथ अपनी दिनचर्या को फिर से शुरू करें इस बिंदु पर, सूजन और दर्द स्वाभाविक रूप से कम हो जाएगा यह सलाह दी जाती है कि इस चरण के दौरान आप देखभाल के साथ शुरू करते हैं तैराकी और जॉगिंग बहुत प्रभावी क्रियाकलाप हैं जो आपके हृदय के व्यायाम को बनाए रखने में मदद करते हैं, बिना अपने पैरों पर तनाव डाले
    • एक उद्देश्य राय प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और सत्यापित करें कि आप किसी भी प्रकार के व्यायाम से शुरू करने के लिए तैयार हैं।
    • यदि सूजन इस तरह से कम हो गई है कि आप त्वचा की परत देख सकते हैं, इसका मतलब है कि आप ठीक से ठीक हो रहे हैं।
  • स्टैंन फ्रैक्चर के चरण 11 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    2
    शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें अपनी दिनचर्या में लौटने से पहले, आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य को सरल अभ्यासों जैसे कि एक्वाजोगिंग, तैराकी और साइकिलिंग के साथ प्रशिक्षित करना होगा। आप इन अभ्यासों को 30 से 30 मिनट के लिए सप्ताह में 3 से 4 बार कर सकते हैं। हालांकि, यह एक अतिरिक्त प्रयास करने के लिए उचित नहीं है अगर कोई गतिविधि करना संभव है या नहीं, तो आपका शरीर आपको सूचित करने के प्रभारी होगा
  • घायल धावकों के लिए एक बहुत प्रभावी व्यायाम है Aquajogging यह एक ऐसा व्यायाम है जहां आप अपने अंग को पानी के नीचे रखते हुए जॉगिंग करना चाहिए पेट के फ्लोट और पानी के जूते के लिए आवश्यक है कि आप किसी भी खेल के सामान की दुकान पर पा सकते हैं। एक Aquajogging अभ्यास के दौरान आप प्रयास अपने हड्डियों की वसूली को चोट पहुँचना नहीं है उपचार को लाभ देने के अलावा, यह आपको कैलोरी को जलाने और एक अच्छा कार्डियोवास्कुलर कसरत बनाए रखने की अनुमति देता है।
  • स्टैंन फ्रैक्चर के चरण 12 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    3
    फिर से चलने से पहले हल्के दर्द होने पर मूल्यांकन करें नियमित रूप से शुरू करने से पहले, एक परीक्षण करें। रिहर्सल रूटीन से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घायल क्षेत्र से दर्द पूरी तरह से गायब हो गया है। यदि दर्द होता है, भले ही वह हल्का हो, तो आपको नियमित परीक्षण करने से बचना चाहिए। यह इंगित करता है कि हड्डी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है और आपकी वसूली खराब हो सकती है।
  • अपने सामान्य दिनचर्या में वापस जाना जल्द ही आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा हो सकता है केवल दो सप्ताह आराम करने योग्य नहीं है, आपको अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक समय की प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • स्टैंन फ्रैक्चर के चरण 13 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    4
    सामान्य रूप से चलना शुरू करें और धीरे-धीरे हर 3 सप्ताह में वृद्धि करें आपको पहले की दूरी के समान नहीं चलना चाहिए बिना किसी कारण के लिए आपको एक ही समय में दूरी, आवृत्ति और दिनचर्या की अवधि बढ़ाना चाहिए। आप एक या दो को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य के लिए, सभी तीनों की कोशिश न करें अतिरंजना दिनचर्या व्यायाम का असहिष्णुता उत्पन्न कर सकती है क्योंकि आपके शरीर ने प्रतिरोध खो दिया है।
  • मांसपेशियों और शरीर को ठीक से हालत में रखने के लिए एक ही सत्र के दौरान चलने और जॉगिंग के बीच वैकल्पिक करने के लिए सलाह दी जाती है। आप हर दो सप्ताह में 3 बार चला सकते हैं अपनी मांसपेशियों और हड्डी को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए लगातार 3 से 4 दिनों तक चलने से बचें एक महीने के बाद आप हर 2 दिन चलना शुरू कर सकते हैं और एक आराम कर सकते हैं। यदि आप इस तरह स्वयं को व्यवस्थित करते हैं, तो आप अपने सामान्य दिनचर्या में लौट सकते हैं।
  • स्टैंच फ्रैक्चर चरण 14 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    5
    यदि आप गतिविधि के बाद दर्द का अनुभव करते हैं तो चोट के क्षेत्र में एक आइस पैक रखें। यदि आप 3 महीने के लिए आराम कर लेते हैं और चलने के बाद हल्के दर्द का अनुभव करते हैं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इसे रोकना चाहिए। यह संभव है कि यह एक प्रेत दर्द है। घाव के क्षेत्र में हर घंटे 15 मिनट तक बर्फ पैक लागू करें जब तक कि दर्द कम हो जाए। यदि यह पूरी तरह से गायब हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आप ख़ुदा हैं। यह सिर्फ एक तुच्छ असुविधा है जिसे आप से निपटना है
  • यदि सत्र के दौरान दर्द बढ़ता और जारी रहता है, तो यह आपके डॉक्टर को देखने के लिए उचित है। हालांकि, अगर यह प्रेत के दर्द के लिए निकला, तो यह कभी-कभी स्थिति और तीव्रता को बदलती रहेंगी जैसा कि आप चलाते हैं। निराश मत हो अगर आप ध्यान दें कि दर्द अभी भी मौजूद है, अपने सामान्य दिनचर्या के साथ जारी रखें और आप देखेंगे कि दर्द अंततः गायब हो जाएगा।
  • निरंतर सोचने से बचें कि प्रेत का दर्द वापस आ सकता है। प्रेत का दर्द मनोवैज्ञानिक सोच से संबंधित है, जो दर्द का कारण हो सकता है।
  • टेंशन फ्रैक्चर चरण 15 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    6
    अधिक उपयोग न करें लंबी दूरी से जुड़ी अगली गतिविधि के लिए, एक और तनाव फ्रैक्चर से बचने के लिए सावधानी बरतें। देखें कि क्या फुटपाथ आपके पैरों, टखनों और पैरों के लिए आरामदायक है। अगर आपको लगता है कि आप चलते समय प्रयास बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आपको रोकना और थोड़े समय का ब्रेक लेना चाहिए। यदि आप फिर से एक तनाव भंग नहीं करना चाहते हैं, तो अपनी सीमा से परे अपने आप को धक्का न दें
  • भाग 3

    समझें कि आपका राज्य क्या है
    स्टैंन फ्रैक्चर के चरण 16 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    1
    किसी भी तनाव की फ्रैक्चर की तुलना में अन्य चोटों की तुलना करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, हड्डियों पर चल रहे तनाव और कठोर व्यायाम के कारण एक फ्रैक्चर होता है जिसे तनाव फ्रैक्चर कहा जाता है। लंबी दूरी धावक आमतौर पर इस निरंतर प्रयास सबूत। वे आम तौर पर हड्डी में छोटे और कभी-कभी कई दरारें दिखाते हैं, विशेष रूप से पैरों के मेटाट्रैसल हड्डियां और वजन का समर्थन करने वाले अन्य अंग।
    • इस शर्त से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को विशेष रूप से, खासकर यदि वे शारीरिक रूप से सक्रिय हैं जब आप चलते हैं, तो आपका शरीर अपने वजन का दो बार समर्थन करता है - और जब आप चलाते हैं, तो आपका शरीर हड्डियों को भी अधिक दबाव (जो आपके शरीर का समर्थन करते समय दोहरा होता है) चलने के लिए प्रस्तुत करता है। यही कारण है कि फ्रैक्चर तनाव में होता है, क्योंकि हड्डियों को दोहराए जाने वाले बलों को शरीर द्वारा भिगो दिया जाता है।
  • स्टैंन फ्रैक्चर के चरण 17 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    2
    पता करें कि किस लक्षणों की उम्मीद है यह संभव है कि कोई महत्वपूर्ण लक्षण जैसे कि गंभीर फ्रैक्चर में होने वाली कोई भी लक्षण नहीं। चोट के क्षेत्र में हल्के दर्द की उपस्थिति के कारण एक तनाव भंग होता है। जब आप व्यायाम करते हैं और लंबे समय तक चलने या खड़े होने पर भी दर्द खराब हो सकता है फ्रैक्चर के क्षेत्र में सूजन आम है
  • कुछ लोगों को घायल क्षेत्र के आसपास दर्द, लालिमा और सूजन का अनुभव होता है।
  • स्टैंच फ्रैक्चर चरण 18 के बाद चलने वाली छवि शीर्षक
    3
    यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं। सभी तनाव भंग के लिए, सबसे मीलतम से सबसे तीव्र तक, यह डॉक्टर के पास जाना उचित है। डॉक्टर आपकी जांच करेंगे और आपको सीटी स्कैन या एमआरआई का प्रदर्शन करने का आदेश देंगे।
  • यह संभव है कि एक्स-रे प्लेट दरार के छोटे आकार के कारण तनाव भंग नहीं दिखाती।
  • तनाव के फ्रैक्चर को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। यदि दर्द होता है, तो आपको पेशेवर उपचार की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • टिबिआ, फीमर, टखने या पैर में तनाव फ्रैक्चर हो सकता है
    • चिकित्सा प्रक्रिया के दौरान आपको क्रैचर्स या कुछ विशेष सहायता की आवश्यकता हो सकती है

    संदर्भ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com