ekterya.com

शर्मिंदगी से कैसे उबरने के लिए यदि आप बाल दुर्व्यवहार से बचने वाले हैं

क्या आपको कभी शून्यता की भावना महसूस हुई है? हे क्या आप परिवार से समस्याओं से आते हैं? आप मनोवैज्ञानिकों से "शर्मिंदा" कह रहे हैं। शर्म की बात है जब आपको लगता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में पर्याप्त नहीं हैं और जो आपकी खुशी को जीवन में नुकसान पहुंचा सकते हैं आप नीचे दिए गए चरणों के साथ शर्म की बात पर विजय पा सकते हैं।

चरणों

छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप` class=
1
एक अच्छा चिकित्सक खोजें आपकी चिंताओं को सुन कर और अपनी भावनाओं को मान्य करके एक अच्छा चिकित्सक आपको भावनात्मक रूप से समर्थन देगा। यह आपको बेहतर बनाने के लिए अपने जीवन में परिवर्तनों का सामना करने के लिए नई रणनीतियां भी सिखाना होगा। एक चिकित्सक न होने के मुकाबले एक बुरा चिकित्सक बुरा है, इसलिए पहले सत्र के बाद, मूल्यांकन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं और अगर आपका नया चिकित्सक आपको समर्थन करता है या आपको और भी अधिक संवेदनशील और शर्मिंदा महसूस करता है
  • एक चिकित्सक को आपके साथ संगत करने का एक तरीका है कि आप अपने पहले नियुक्ति से पहले एक फोन के माध्यम से नए चिकित्सक को शोध कर रहे हैं। पता लगाएँ कि क्या आप अपने बुनियादी मूल्यों को साझा करते हैं: आपके धर्म, आपकी नीतियों का सामान्य दिशा, अधिक या कम, यदि आप सबसे अच्छे और अपने सर्वोत्तम दृष्टिकोण का सम्मान करने के लिए खुले विचार हैं यह शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, यदि आप एक चिकित्सक के पास जाते हैं जो संगत नहीं है, तो तब तक नज़र रखें जब तक कि आप अपने लिए सही चिकित्सक नहीं पाते। चिकित्सक आपके लिए असंगत है, किसी और के लिए सही चिकित्सक हो सकता है
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप` class=
    2
    एक ही आघात के साथ अन्य सदस्यों के साथ एक सहायता समूह खोजें सहायता समूहों के रूप में या एक चिकित्सक से भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। ऐसे अन्य लोग जिन्होंने एक ही आघात का सामना किया है और ठीक हो चुके हैं, आपके भीतर दर्ज की गई आंतरिक शर्म की बात पर काबू पाने के लिए उपयोगी सुझाव साझा कर सकते हैं। लोगों के पूरे समूह के लिए आपको यह बताने के लिए कि आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है, आप एक अच्छे बच्चे हैं जो इस तरह से व्यवहार करने के लायक नहीं थे, आपको स्वास्थ्य की एक खुराक देगा।
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप` class=
    3
    निजी डायरी बनाने के लिए एक नोटबुक, एक रिक्त पुस्तक खरीदें या कंप्यूटर पर एक व्यक्तिगत फाइल बनाएं। इसमें, आपको जो भी हुआ है, उसकी कहानी बताएं, आपको इसे किसी को भी दिखाने की ज़रूरत नहीं है बस कहानी के साथ कुछ करें, वर्णों के लिए अलग-अलग नाम दें। फिर यह बताएं कि ऐसा कैसे हुआ। पढ़ें जो आपने लिखा है। अपने आप से पूछिए कि आप उस व्यक्ति को उस वयस्क व्यक्ति को क्या कहेंगे, अगर उस बच्चे का इस्तेमाल किया जाए, यदि वह आपका दोस्त था और आपकी मदद मांगी फिर अपने आप को स्मरण करें कि यह आपकी कहानी है, यदि आप उसी तरह के किसी और के साथ समान दयालु, सहानुभूतिशील और संवेदनशील व्यक्ति थे, तो आप सम्मान के समान स्तर के योग्य हैं।
  • डायरी के लिए एक और अच्छा अभ्यास उन सभी चीजों की सूची बनाना है जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं वे कॉलेज से स्नातक होने या दूसरी भाषा बोलने, या अपने बाल की तरह कम, आपकी मुस्कान या पुस्तकों और फिल्मों में आपकी पसंद की तरह महान हो सकते हैं। एक बार शुरू करने के बाद, आपके विचार से यह एक लंबी सूची होगी।
  • शोक के चरणों के बारे में पढ़ें और अपनी भावनाएं बहोतें, चाहे जो कुछ भी हो। यह सोचने के लिए अच्छा होगा कि आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं कि आप इसे अपने पत्रिका में डालते हैं, सब कुछ नीचे लिखें जब आप तैयार हों तो अपने सहयोग समूह के साथ इसे साझा करना भी अच्छा होगा।
  • एक अलग शीट में, अपने दुर्व्यवहार को अपमान से भरा पत्र लिखें। अपना रोष साझा करें और इसमें कुछ भी शामिल न करें सब कुछ बाहर आओ, यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर पत्र लंबे हो जाता है फिर आपको बाहर जाने के लिए और एक ग्रिल, एक ग्रिल या एक हिबाची (जापानी खाना पकाने के उपकरण) का उपयोग पत्र को जलाने के लिए करना है, अपने क्रोध और अपने डर को छोड़ देना। वास्तव में इसे अपने दुर्व्यवहार करने के लिए न भेजें, जो संभवतः दुरुपयोग के चक्र को पुनः आरंभ करेगा
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप` class=



    4
    अपनी चिकित्सा को प्राथमिकता दें जैसा कि आप खुद के लिए समय निकालते हैं और अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए रणनीतियों का उपयोग करते हैं, धीरे-धीरे, आपका जीवन बेहतर होगा। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप रणनीतियों को लागू करने और चंगा करने के लिए अपना समय लेते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अकेले होने से डरते हैं, तो अपने आप को उन सभी चीजों के साथ घेरे जो आपको आरामदायक और अनुकूल लगता है। एकांत और स्व-प्रतिबिंब का आनंद लेने के बारे में सीखें, कुछ अच्छा काम करने पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे दुर्व्यवहार द्वारा छेड़छाड़ या मना किया गया था। संगीत सुनना, एक पालतू जानवर का ख्याल रखना, अपने पसंदीदा कपड़े पहने, नृत्य करना, कविता लेखन, ड्राइंग करना, स्वस्थ और हानिरहित कुछ भी करने से आपको ठीक करने में मदद मिल सकती है। कई बार दुर्व्यवहार करने वाले दैनिक सुखों से मना किया जाता है, जो कई लोगों को दी जाती है और कोई भी गतिविधि जो कि दुर्व्यवहार करने वाले बच्चे को खुद पर गर्व महसूस करने के लिए सक्षम बनाता है।
  • अपने कमरे के प्रतीकों और जीवन में अपनी सफलता की ट्राफियां प्रदर्शित करें। यदि आप प्रतियोगिताएं, गेंदबाजी की घटनाओं या कुछ भी जो आपने अच्छी तरह से किया है और आनंद लेते हैं, तो अपने कमरे की दीवारों पर इसे साझा करने का कोई तरीका ढूंढें।
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप` class=
    5
    स्व-सहायता पुस्तकें पढ़ें यह तंग लग सकता है, लेकिन कई स्वयं सहायता पुस्तकों को आप प्रेरित कर सकते हैं और अपने विचारों को सकारात्मक दिशा में रख सकते हैं। कुछ अच्छी किताबें नेपोलियन हिल द्वारा "रिच एंड ग्रो रिच" हैं और वेन डायर द्वारा "आपका गलत ज़ोन"
  • कोडपेंडेसी, दुर्व्यवहार और "क्रोध का नृत्य" जैसे दुर्व्यवहार के चक्र के लिए विशेष रूप से स्वयं सहायता पुस्तकों के लिए देखो
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप` class=
    6
    अपने जीवन में जहरीले लोगों को जाने दें आपको महसूस हो सकता है कि आपको कुछ लोगों को अलविदा कहना चाहिए जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं। वे आपके परिवार के सदस्य भी हो सकते हैं शर्मनाक का सामना करने का एक हिस्सा आपको अपना स्थान देना सीख रहा है और उन लोगों को अलविदा कह रहा है जो आपके लिए नहीं हैं।
  • अपने समर्थन और सकारात्मकवाद के लिए प्रशंसा दिखाकर अपने नए जीवन में नए मित्रों और लोगों को अधिक समझें। वे रिश्तेदार हो सकते हैं जिनके साथ आपको कम संपर्क होता था क्योंकि दाई ने आपको रोका या आपको डराकर उन्हें कहानियों के बारे में बताया। कम से कम इस बात की पुष्टि करने का प्रयास करें कि आपके रिश्तेदार किसके साथ दुर्व्यवहार करने वाले आपसे संपर्क करने और अपने लिए जज करने से रोका। अगर कहानियां सत्य हैं, तो उनसे दूर रहें। अगर कहानियां झूठी हैं, तो आप ऐसे परिवार के सदस्यों की खोज कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आप खुश हैं कि आप उनके जीवन में वापस आ गए हैं।
  • सभी सामाजिक क्षेत्रों में लोगों की देखभाल के साथ एक स्वस्थ सामाजिक जीवन बनाएं। सबसे करीब है खुद का ख्याल रखना और अपने बारे में चिंता करना। अगले अंतरंग, घनिष्ठ परिवार के सदस्यों, आजीवन दोस्त, साथी या पति (जब तक कि वे दुर्व्यवहारक न हो) हों। अगले एक दोस्ती है, जिन लोगों को आप अच्छी तरह जानते हैं और उन पर भरोसा करने के लिए पर्याप्त समय है बाहरी क्षेत्र में परिचितों और सह-कार्यकर्ता हैं, फिर अजनबियों और जिन लोगों को आपने पूरा किया था उन्हें पालन करें। यदि आप इन सभी क्षेत्रों में सुखद, सकारात्मक और स्वस्थ लोगों के साथ अपने आप को घेरे हैं, तो आपको लगता है कि शर्म की बात कम हो गई है और आपको कम अकेले और जरूरतमंद महसूस होगा।
  • वे वास्तव में आप की तरह हैं प्रशंसा और सकारात्मक लोगों के सकारात्मक बयानों को स्वीकार करें सभी को तारीफ न करें, क्योंकि वे उस व्यक्ति की नजरों में सत्य हैं जो उसने कहा था। नमक या एक पूर्ण चम्मच के एक अनाज के साथ किसी भी व्यक्तिगत आलोचना को ले लें यदि यह एक अभियोजक से आता है। अगर जो लोग आपको प्यार करते हैं और जो लोग आपसे नफरत करते हैं, वे आपके बारे में कुछ पर सहमत होते हैं, यह शायद सच है, लेकिन उन्हें पूरी कहानी नहीं पता है सटीक प्रतिक्रिया प्राप्त करना महत्वपूर्ण है और एक ही गुण एक अच्छे दोस्त के लिए आकर्षक हो सकता है या यह एक दुर्व्यवहारक के लिए नीच दिख सकता है। "स्वतंत्र" जैसी कोई विशेषता नियंत्रित करने वाले को एक बड़ा खतरा है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप दूर चलने के लिए साहस प्राप्त कर सकते हैं। यह एक अच्छी विशेषता है कि आप अपने आप में खेती कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों के साथ स्वस्थ और स्पष्ट बांड बनाएं, जो आपके जीवन का हिस्सा हैं।
    • चिकित्सा के लिए नियमित रूप से जाना जारी रखें, खासकर यदि आप बाल दुर्व्यवहार से ठीक होने के प्रारंभिक दौर में हैं सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है
    • प्रेरणा और सकारात्मक रहें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब स्वयं सहायता सामग्री का उपयोग करें
    • संपर्क में रहें या उन लोगों के साथ मित्र बनें जो आपको बेहतर बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। कम करने वालों से दूर हो जाओ

    चेतावनी

    • अगर आपको परेशान किया जा रहा है, तो आवश्यक सावधानी बरतें, एक निरोधक आदेश प्राप्त करें ताकि आप उत्पीड़न का आरोप लगा सकते हैं यदि आप इसका उल्लंघन करते हैं। यह कभी-कभी काम कर सकता है, कम से कम आपके पास कुछ ऐसा होगा, जिससे आपको परेशान करने के लिए गिरफ्तार किया जा सके।
    • यदि आपको मौत या हिंसा से खतरा है तो तत्काल मदद लें उन धमकियों को हल्का ढंग से न लें अपने आप को मुक्त करें और अधिकारियों से सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com