ekterya.com

पक्षों में ऐंठन को खत्म करने के तरीके

ऐसा होने की संभावना है कि आपके रिबैकेज में तीव्र दर्द अस्थिरता में तनाव के कारण है - हालांकि, यदि दर्द गंभीर है, तो सबसे गंभीर समस्याओं की पहचान करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें।

चरणों

विधि 1
मालिश, साँस लेने और खींचने का प्रयोग करें

इमेज का शीर्षक साइड कॉम्प्स के रिसीड हो जाओ चरण 1
1
यदि आप चल रहे हैं और अपनी तरफ कम करें, इनमें से अधिकांश ऐंठन सशक्त व्यायाम से संबंधित हैं, जैसे चलना जब आपको ऐंठन लगता है तो अपनी लय कम करें यह ऐंठन के लिए खुद को दूर जाने के लिए एक समय प्रदान करेगा यदि वे गायब नहीं होते हैं, धीमा करके आप दर्द को दूर करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • साइड कॉम्प्लेक्स चरण 2 के बारे में जानें
    2
    ऐंठन क्षेत्र में कोमल मालिश लागू करें पक्ष में ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए सबसे तेज़ तरीके में से एक है प्रकाश दबाव का उपयोग कर क्षेत्र को मालिश करना।
  • दर्दनाक क्षेत्र में अपना हाथ रखें, जो आम तौर पर रिब पिंजरे के नीचे होता है, एक तरफ।
  • श्वास और, जैसा कि आप श्वास छोड़ते हैं, इस अंग को अपने अंगूठे और दूसरी अंगुलियों के साथ दबाएं या निचोड़ लें। अपने शरीर के केंद्र के ऊपर और अंदर दबाव डालें।
  • जैसे-जैसे आप साँस लेते हैं तब अपने हाथों को आराम दें और फिर अपनी उंगलियों के साथ फिर से हल्के दबाव को लागू करें। 5 या 6 साँसों के लिए इस प्रकाश मालिश का उपयोग करना जारी रखें।
  • इमेज शीर्षक से साइड क्रैप्स रिड ऑफ रिक्म्स स्टेप 3
    3
    जब आप चलाते हैं या व्यायाम करते हैं तो गहरी और लंबी साँस लेते हैं। आप श्वास और गहरी साँस छोड़ते हैं, तो यह आपके डायाफ्राम आराम करने और अपने जिगर और आंतों पर दबाव को राहत देने के लिए अनुमति देगा।
  • अपने श्वास को अपने पेट में ले जाने पर ध्यान दें, अपने फेफड़ों के बजाय यह आपके रक्त को ऑक्सीजन बनाना और अपने अंगों पर दबाव को दूर करने के लिए उपयोगी होगा।
  • इसके अलावा, आप व्यायाम करते समय उथले श्वास का उपयोग नहीं करना चाहिए उथला साँस लेने से आपके डायाफ्राम बढ़ेगा और आपके स्नायुबंधन पर अधिक दबाव उत्पन्न हो सकता है।
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 चरण चरण 4
    4
    अपने चलने लय के साथ अपने श्वास पैटर्न को सिंक्रनाइज़ करने का प्रयास करें पक्षों में ऐंठन की उत्पत्ति के बारे में एक सिद्धांत यह है कि आप अपने श्वसन की लय के रूप में लेगमेंट्स में दबाव के स्तर को प्रभावित करते हैं जो आपके डायाफ्राम से आपके यकृत को जोड़ते हैं। यदि आप अपने आंदोलन के साथ अपनी श्वास को सिंक्रनाइज़ करते हैं, तो डायाफ्राम में किसी भी दबाव को दूर करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • पहचानें कि आपके शरीर के किन किन किन दर्द है। उदाहरण के लिए, आपके बाईं ओर में ऐंठन हो सकता है
  • साँस छोड़ो, जब आप उस पक्ष का पैर जो आपको चोट नहीं पहुंचाता जमीन पर कदम उठाते हैं। इस उदाहरण में, आपको अपने दाहिने पैर की जमीन पर कदम उठाना होगा।
  • श्वास ले लेते हैं जब पैर की तरफ फर्श पर दर्द होता है इस उदाहरण में, आपको श्वास करना होगा जब जमीन पर आपका सही पैर
  • इस श्वास पैटर्न को रखें (चोट लगने वाले पक्ष के माध्यम से साँस छोड़ दें, दर्द होता है कि एक के माध्यम से श्वास) जब तक साइड में दर्द गायब हो जाता है।
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5
    5
    आपके शरीर की ओर खींचें जिसमें ऐंठन हो। ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए तौलिए महत्वपूर्ण है। उन्हें निष्पादित करने के लिए, चलना बंद करें या व्यायाम करें। फिर ऐंठन के साथ सीधे हाथ में हाथ बढ़ाएं। ऐंठन के साथ तरफ फैलाने के लिए विपरीत तरफ झुकाव खिंचाव को 2 से 5 सेकंड तक पकड़ो। 3 से 5 बार आराम करो और फिर से खिंचाएं।
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: मांसपेशियों की ऐंठन (Muscle Cramps) कारण एवं उपचार….

    अपने बड़े पैर की उंगलियों को स्पर्श करें चलना या कसरत करना बंद करो, और अपने पैरों के बड़े पैर की टांगें छूने की कोशिश करें। यह आपके पेट क्षेत्र में दबाव को दूर करने में सहायक होगा, खासकर अगर आपके आंत में गैसों को बरकरार रखा जाए, जिसके कारण ऐंठन हो सकती है।
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 7 शीर्षक
    7
    जब आप चलाते हैं, तो अपनी कमर पर 45 से 90 डिग्री के कोण पर झुकें। यह आपके जिगर में दबाव कम करने और ऐंठन को कम करने के लिए उपयोगी होगा। अपने शरीर को कमर पर झुका हुआ लगभग 15 मीटर की दूरी पर चलाएं और फिर चलने के लिए धीरे-धीरे इसे सीधा रखें
  • विधि 2
    अपने खाने की आदतों को संशोधित करें

    इमेज का शीर्षक साइड कॉम्प्स के छुटकारा पाने के चरण 8
    1
    चलने या कसरत करने से पहले 1 या 2 घंटों के भोजन का उपभोग न करें 1 घंटे के नियम का पालन करें और ज़ोरदार व्यायाम करने से पहले उस समय कम से कम प्रतीक्षा करें यह आपके शरीर को पचाने के लिए समय देगा
  • Video: पेट की इन हिस्सों के दर्द को कभी नजरअंदाज न करें Pain in These Parts of Stomach can be Dangerous

    इमेज का शीर्षक साइड क्रैप्स रिड ऑफ साइड कॉम्प्लेक्स चरण 9
    2
    कसरत करने से पहले गेहूं से बने भोजन (जैसे कि रोटी या मूसाली) न खाएं यदि आपको लगता है कि आपको खाना है या आप व्यायाम के दौरान कम ऊर्जा रखने के बारे में चिंतित हैं तो जटिल कार्बोहाइड्रेट का प्रयोग करें जैसे कुछ मुट्ठी भर जामुन या नट जैसे बादाम चलने या कसरत करने से पहले आधा घंटे
  • कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट अच्छे नाश्ते हैं जो आप चलने या कसरत करने से पहले का उपभोग कर सकते हैं, क्योंकि ये आपकी छोटी आंत में पच रहे हैं और उच्च गैस्ट्रिक खाली करने की गति है, जिसका मतलब है कि वे अपने पेट को अधिक तेज़ी से छोड़ देते हैं। इस तरह से आप पूरे पेट से चलने या व्यायाम करने से बचेंगे
  • साइड ऐंठन के छुटकारा पाने के लिए छवि 10 चरण 10
    3
    पूरे दिन और सभी शारीरिक गतिविधि के दौरान हाइड्रेटेड रहें कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पक्षों में ऐंठन निर्जलीकरण के कारण भी हो सकती है। चलने या व्यायाम करने से पहले बहुत सारे पानी पीने के बजाय पूरे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने पर ध्यान केंद्रित करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप हाइड्रेटेड रहें, भले ही आप ज़ोरदार अभ्यास करते हों
  • विधि 3
    चिकित्सा सहायता का अनुरोध करें




    इमेज शीर्षक से साइड कॉम्प्ड्स का रिज ऑफ स्टेप 11
    1
    यदि आप अपने दाहिनी ओर गंभीर पेट के ऐंठन से पीड़ित हैं, तो मतली और उल्टी होने पर चिकित्सा की सलाह लें। कुछ मामलों में, यदि पक्षों पर ऐंठन मजबूत (विशेष रूप से दाहिनी तरफ) और अन्य लक्षणों के साथ उठता है, यह एक अधिक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है इनमें से हमारे पास निम्न हैं:
    • अपैडेसिटिस: आपका परिशिष्ट आपके निचले पेट क्षेत्र के दाईं ओर है। यदि संक्रमण के कारण आपकी परिशिष्ट में प्रज्वलित होना शुरू हो जाता है, तो यह आपके दाहिनी ओर गंभीर दर्द हो सकता है, और बुखार पैदा कर सकता है। आपको आंसू से बचने के लिए जितनी जल्दी हो सके परिशिष्ट की जांच करनी होगी। उपचार में परिशिष्ट का शल्यचिकित्सा हटाने शामिल है और, अगर गंभीर, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संभव उपचार।
    • डिम्बग्रंथि अल्सर: यदि आप एक महिला हैं, तो आपके दाएं हिस्से पर तीव्र दर्द भी डिम्बग्रंथि अल्सर के कारण हो सकता है। ये अंडाशय में ये अल्सर होता है और यह डिम्बग्रंथि के कैंसर का कारण बन सकता है। अल्सर एक शल्य प्रक्रिया द्वारा हटाया जा सकता है जिसे लैपरोस्कोपी कहा जाता है।
    • आपको निदान देने के लिए, डॉक्टर एक रक्त परीक्षण और शायद पेट क्षेत्र का एक सीटी स्कैन का आदेश देगा। अन्य बीमारियों में भी इसी तरह के दर्द का कारण बनता है, हमें वृषण का वृषण, एक्टोपिक गर्भावस्था, प्रक्षुब्धिकता, आंतों का मस्तिष्क और आंतों की रुकावट है। महिलाओं में अन्य कारणों में से पैल्विक सूजन बीमारी और अल्सर या पेल्विक द्रव्यमान हैं।
  • इमेज शीर्षक से साइड कॉम्प्लेक्स का रिज ऑफ स्टेप 12
    2
    यदि आपको सही पेट क्षेत्र के ऊपरी भाग में, साथ ही साथ आपकी पीठ के सही हिस्से में, आपके दाहिने कंधे या छाती के सही क्षेत्र में गंभीर दर्द हो, तो चिकित्सकीय ध्यान दें। ये गैलेस्टोन के लक्षण हो सकते हैं। Gallstones पत्थरों है कि पित्ताशय की थैली में फार्म और बहुत दर्द हो सकता है। हालांकि, इन्हें शल्यक्रिया प्रक्रिया से हटाया जा सकता है जिसे कोलेसीस्टेक्टोमी कहा जाता है
  • पित्त रोग एक ऐसी स्थिति है जो सही ऊपरी चतुर्थांश को प्रभावित करती है। यह आमतौर पर सही ऊपरी वृत्त का चतुर्थ भाग में दर्द है कि जिगर कैप्सूल में खिंचाव की वजह से है के रूप में प्रस्तुत करता है, और सूजन के साथ उभर रहे हैं। पित्त के पेड़ में पत्थर या संक्रमण इस निदान को उत्पन्न कर सकते हैं। आमतौर पर, एक रक्त परीक्षण और एक पेट अल्ट्रासाउंड इस रोग का निदान करने के लिए किया जाता है। बुखार भी संबंधित हो सकता है सर्जरी भी इस बीमारी के लिए एक इलाज विकल्प है।
  • छवि का शीर्षक सिर रिक्ति के छुटकारा पाने के चरण 13
    3
    यदि आपके पेट में दर्द, बादल छाले या खूनी मूत्र और ऊतक के दौरान जलन हो तो गंभीर चिकित्सा करें। ये मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के लक्षण हो सकते हैं, जो तब होता है जब बैक्टीरिया आपकी मूत्रमार्ग और मूत्राशय में प्रवेश करते हैं
  • यूटीआई महिलाओं में अधिक आम हैं महिलाओं को आमतौर पर यौन क्रिया के बाद इन संक्रमणों का सामना करना पड़ता है या जब वे एक गर्भनिरोधक के रूप में डायाफ्राम का उपयोग करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सिर रिमड ऑफ साइड क्रैप्स चरण 14
    4
    अगर आपको अपने बाएं या दायीं तरफ दर्द महसूस हो रहा है, और आप गर्भवती हैं, तो डॉक्टर पर जाएं। यदि दर्द बनी रहती है, तो यह एक एक्टोपिक गर्भधारण से संबंधित हो सकता है एक्टोपिक गर्भधारण तब होता है जब गर्भाशय के बाहर निषेचित अंडे प्रत्यारोपण होता है, जो अक्सर फैलोपियन ट्यूब में होता है।
  • अगर एक अस्थानिक गर्भावस्था होती है, तो आपको उस पक्ष के आधार पर दर्द महसूस होगा जिस पर डिंब ने प्रत्यारोपित किया है। एक एक्टोपिक गर्भावस्था के लिए एकमात्र इलाज गर्भावस्था समाप्त करना है।
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 15 शीर्षक चरण 15
    5
    अगर आप पेट के दर्द, पेट की शोर, और मतली या उल्टी को गंभीरता से महसूस करते हैं तो डॉक्टर से बात करें। ये अल्सरेटिव कोलाइटिस या पेट के अल्सर के लक्षण हो सकते हैं डॉक्टर इन लक्षणों को दूर करने के लिए दवाएं लिख सकते हैं
  • NSAIDs के अत्यधिक खपत के कारण पेट में अल्सर उठता है, और बहुत दर्द पैदा कर सकता है। पेट के अल्सर का एक अन्य कारण एच। पाइलोरी बैक्टीरिया है।
  • गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग आपके पेट में दर्द का एक और कारण हो सकता है आपको एंटीसिड्स के साथ एक उपचार की आवश्यकता हो सकती है
  • अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ इस प्रकार के दर्द के लिए असामान्य है, लेकिन यह पेट में दर्द और आंत्र की सूजन और सूजन के कारण होता है।
  • विधि 4
    पक्षों में ऐंठन से बचें

    छवि के शीर्षक से दिमाग की सड़कों की ऐंठन चरण 16
    1
    व्यायाम करने से पहले गरम हो जाओ आपको अपने शरीर को गर्म करना चाहिए चाहे आप किस प्रकार का व्यायाम करें, हालांकि, यदि आप बहुत ज्यादा या तेज गति से चलने की योजना बनाते हैं, तो गर्मजोशी के अभ्यास महत्वपूर्ण होते हैं चलने या तीव्रता के साथ व्यायाम करने से पहले अपनी मांसपेशियों को आराम करो, इस प्रकार ऐंठन से बचें
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 17 शीर्षक चरण 17
    2
    धड़ को मजबूत करने के लिए प्लेटें बनाएं यदि आप धड़ को मजबूत करते हैं, तो यह आपके स्नायुबंधन को दबाव और तनाव के लिए इस्तेमाल करने के लिए उपयोगी होगा। प्लेटें एक सरल लेकिन प्रभावी अभ्यास होती हैं जो पेट को मजबूत करने की अनुमति देती हैं।
  • अपने कंधों के साथ एक व्यायाम की चटाई पर अपने हाथ रखो। पैरों को बढ़ाएं और कूल्हे की ऊंचाई पर उन्हें अलग करें, ताकि आप छिपकलियों की स्थिति में हो।
  • अपने पैरों पर और अपने हाथों की हथेलियों पर अपना वजन रखो उदर क्षेत्र को कस लें
  • 10 से 15 साँस के लिए प्लेट की स्थिति बनाए रखें। व्यायाम फिर से कई बार करो
  • इमेज शीर्षक से साइड क्रैप्स रिट ऑफ साइड कॉम्पास स्टेप 18
    3
    डायाफ्राम को मजबूत करने के लिए एक डंबेल व्यायाम करें आप अपने डायाफ्राम सही है, तो यह ऐंठन पक्षों हो रही है जब चल रहा है या व्यायाम के अवसरों को कम करने के लिए उपयोगी होना चाहिए।
  • भार के लिए एक पीठ पर अपनी पीठ पर लेट जाओ अपने पीठ के निचले हिस्से को बेंच पर रखें
  • अपने सिर के ऊपर स्थित अपने हथियारों के साथ धीरे-धीरे एक डंबल उठाएं (थोड़ी मात्रा में वजन का उपयोग करें) डंबल को आगे बढ़ाना बंद करो अगर आपको लगता है कि आपकी पीठ के निचले हिस्से में बेंच से बढ़ने लगती है
  • अपने निचले हिस्से को पीठ पर रखें और 5 से 10 साँस लें। फिर डंबबल रिटर्निंग स्थिति पर वापस आ जाता है। इस अभ्यास को कई बार फिर से करें
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के चरण 19
    4
    जब आप चलाते हैं या व्यायाम करते हैं, तो अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें साँस लेने और exhalations गहरा और अपने डायाफ्राम पर पूरा दबाव को राहत देने की अनुमति है और आप सक्रिय रखने आप व्यायाम के रूप में।
  • साइड कॉम्प्लेक्स के छुटकारा पाने के लिए चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    आराम का आश्वासन दिया कि यदि आप लगातार व्यायाम करते हैं तो पक्षों में ऐंठन से गायब होना चाहिए। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि जितना अधिक आप चलाते हैं, उतनी कम आवृत्ति जिसके साथ ये ऐंठन उत्पन्न होती हैं। इसके अलावा, आपकी शारीरिक स्थिति में सुधार होने पर, ऐंठन और दर्द की संभावना कम हो जाएगी। इसलिए, एक व्यायाम दिनचर्या या चल रहा है का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है, और अपने सांस लेने में ऐंठन से अधिक है बशर्ते कि वे भी मजबूत नहीं हैं।
  • चेतावनी

    1. आप ऐंठन बहुत चिंताजनक पक्षों से ग्रस्त हैं और शारीरिक थकावट से संबंधित नहीं लगता है, तो आप शायद एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए अन्य की स्थिति है कि इन क्षेत्रों में अपने दर्द का कारण हो सकता की पहचान करने की जरूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com