ekterya.com

पीठ के निचले हिस्से को कम करने के लिए कैसे

कम पीठ दर्द अमेरिकियों में बहुत आम है और 80% वयस्क अपने जीवन में कुछ बिंदु पर इस समस्या से पीड़ित हैं। यह वह जगह है जब आप चलाने क्योंकि पीठ के निचले हिस्से (काठ कशेरुकाओं कहा जाता है) शरीर के ऊपरी हिस्से का समर्थन करना चाहिए, खाने और लगता है: दबाव पर प्रतिकूल जोड़ों, intervertebral डिस्क, स्नायुबंधन और नसों को प्रभावित करता है। कम पीठ दर्द हल्के से तीव्र तक हो सकता है, लेकिन आमतौर पर कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक रहता है। आप घर में निचले हिस्से में दर्द के अधिकांश एपिसोड को नियंत्रित कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी सबसे गंभीर मामलों के लिए स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाना आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
घर पर पीठ के निचले हिस्से के दर्द से निपटना

कैरेफ़िन चरण 8 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
1
आराम करो और धैर्य रखें। रीढ़ की हड्डी एक जोड़ों, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं का एक जटिल और संतृप्त सेट है इसलिए, ऐसे कई संरचनाएं हैं जो दर्द का कारण बन सकती हैं यदि आप गलत तरीके से आगे बढ़ते हैं, अगर आपको किसी आघात का अनुभव होता है या यदि आप ज़्यादा ज़ोर से ज़ोर देते हैं हालांकि, पीठ के निचले हिस्से में दर्द (यहां तक ​​कि गंभीर दर्द) उपचार के बिना जल्दी ही कुछ दिनों के भीतर जा सकते हैं। इसका कारण यह है कि शरीर को अपने आप को ठीक करने की ताकतवर क्षमता होती है और पीठ में अधिकांश दर्द होता है क्योंकि यह थोड़ा असंतुलित है, क्षतिग्रस्त नहीं है। यदि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस करते हैं तो आपको धैर्य रखना चाहिए, इस समस्या को बढ़ने वाली कोई भी गतिविधि रोकना और यह देखना कि यह अपने आप पर गायब हो गया है या नहीं।
  • पीठ दर्द कम होने के अधिकांश प्रकार के लिए बिस्तर पर आराम करने की सलाह नहीं दी जाती है। चिकित्सा आम सहमति है कि कम से कम कुछ हल्के व्यायाम पर (जैसे चलने या चढ़ाई सीढ़ियों के रूप में), पीठ दर्द से राहत में उपयोगी है, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है और मदद कर सकते हैं ढीला या किसी संयुक्त या रीढ़ की हड्डी तंत्रिका जलन जारी है।
  • यदि कम पीठ दर्द जिम में व्यायाम करके होता है, तो आप बहुत गहन अभ्यास कर रहे हैं या उन्हें गलत कर सकते हैं: सलाह के लिए एक निजी ट्रेनर से पूछो।
  • अपनी नौकरी से संबंधित हैं पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पैरों के नीचे हल्का काम कार्यों के लिए बदल रहा है या बदल उदाहरण के लिए अपने क्षेत्र laboral-, एक चटाई या गद्देदार काठ का समर्थन बन सकता था के बारे में अपने मालिक से बात करें।
  • छवि शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 13

    Video: पीठ दर्द ,टांगों के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें अलविदा ........

    2
    पीठ के निचले हिस्से को कम करने के लिए ठंड चिकित्सा का प्रयोग करें। जबकि आपके निचले हिस्से का आराम बाकी है और आप कुछ दिनों से धैर्य रखते हैं, ठंडे उपचार लागू करने पर विचार करें। आइस पैक या जमे हुए जेल पैड को किसी भी मस्कुलोस्केललेट चोट (अचानक या नए) को लागू करना प्रभावी है क्योंकि यह दर्द का दर्द और सूजन को कम करता है। कुचल बर्फ, बर्फ के क्यूब्स, ठंडे जेल संपीड़ित या जमे हुए सब्ज़ी बैग को हर पीठ के निचले हिस्से के सबसे दर्दनाक इलाके में 10 से 15 मिनट तक लागू किया जाना चाहिए, जब तक कि असुविधा गायब नहीं होती। एक बार दर्द कम हो जाता है, आवृत्ति को एक दिन में तीन बार कम करें।
  • आप किसी भी जमे हुए आइटम को पतली कपड़ा में हमेशा अपनी पीठ को रोकने या परेशान करने से बचने के लिए अपने निचले हिस्से में आवेदन करने से पहले उसे लपेट लेना चाहिए।
  • पट्टी या लोचदार समर्थन के साथ निचले हिस्से पर दबाव डालने से ठंड चिकित्सा का इस्तेमाल होता है जिससे बढ़ने से सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • याद रखें कि ठंडे चिकित्सा आमतौर पर पीठ में पुरानी दर्द के लिए उपयुक्त नहीं है (जो कि दीर्घकालिक है), क्योंकि यह लक्षणों को भी बदतर बना सकता है ठंडी गर्मी आम तौर पर राहत प्रदान करता है
  • लव बिग नंगे चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आपकी पीठ के निचले हिस्से में पुरानी दर्द हो तो नम गर्मी लागू करें पीठ के निचले हिस्से में दर्द पुरानी है और कई महीनों या वर्षों के लिए कभी-कभी आपको ठेस पहुंचाने वाली है, तो यह शायद सबसे अच्छा अपने आप को नम गर्मी लागू करने के लिए, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है और तनाव की मांसपेशियों और अन्य मुलायम ऊतकों को आराम है। नम गर्मी का एक अच्छा स्रोत है हर्बल बैग जो माइक्रोवेव ओवन में इस्तेमाल किया जा सकता है, विशेष रूप से उन सुखदायक अरोमाथेरेपी जैसे लैवेंडर से भरा होता है। दो मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में थैले रखें और फिर इसे 20 मिनट तक बैठकर बैठकर बैठ कर नीचे की तरफ लागू करें। इसे अलग करने के लिए एक तौलिया के साथ बैग को कवर करें और गर्मी को बहुत तेज़ी से खो जाने से रोकें
  • एक और विकल्प है कि आपके लक्षणों के गायब होने तक दिन में कम से कम 20 मिनट के लिए गर्म एपसैम बाथ लवण में आपके निचले हिस्से को वापस लेना। इप्सॉम लवण में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और सूजन को कम करता है।
  • नहाने का पानी बहुत गर्म तैयार न करें, जैसा कि आप अपने आप को जला कर सकते हैं, और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए याद रखें, क्योंकि नमक स्नान त्वचा से तरल पदार्थ निकालता है और आप निर्जलीकरण कर सकते हैं।
  • नम नम गर्मी या नमक स्नान में भिगोना आमतौर पर पीठ में तीव्र दर्द के लिए अनुशंसित नहीं होता है, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और अक्सर सूजन को बढ़ावा देता है।
  • Video: पीठ दर्द,टांगो के दर्द और रीड की हड्डी के दर्द को हमेशा के लिए कहें अलविदा,इस उपाय से Back pain

    इन्सुलेशन अस्पेन सी चेस्ट पेन चरण 8
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें इस तरह के इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin), नेपरोक्सन (Aleve) या एस्पिरिन के रूप में Nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) प्रभावी कम पीठ दर्द के लिए अल्पकालिक समाधान हो सकता है, क्योंकि वे सूजन और दर्द को कम। दूसरी ओर, यह, इस तरह के acetaminophen (Tylenol) के रूप में nonprescription दर्द, साथ चिरकालिक पीठ दर्द को दूर करने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे जिस तरह से मस्तिष्क दर्द मानते बदल देते हैं।
  • एनएसएआईडी अपने पेट और गुर्दे के लिए हानिकारक है, तो आप समय के बड़े या लंबी अवधि (एक कुछ महीने से अधिक) मात्रा में लेते हैं, तो आप सावधान रहना चाहिए और लेबल ध्यान से पढ़ें हो सकता है।
  • एसिटामिनोफेन आपके पेट और गुर्दे पर उतना मुश्किल नहीं है, लेकिन यह आपके जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे ज्यादा मत लेना चाहिए।
  • एक और तरीका है पीठ के निचले हिस्से दर्द को दूर करने के लिए, लेकिन अपने पेट, गुर्दे या यकृत परेशान के जोखिम के बिना, अपने आप को एक क्रीम या जेल में इस तरह के मेन्थॉल या capsaicin दर्दनाशक दवाओं के रूप में NSAIDs, एसिटामिनोफेन या प्राकृतिक, युक्त आवेदन कर रहा है।
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी स्थिति को सोने के लिए बदलें आपकी नींद की स्थिति या पर्यावरण खराब हो सकती है या पीठ दर्द कम हो सकती है। उदाहरण के लिए, नींद का सामना करने के कारण आपके निचले हिस्से को वापस कमान में बहुत अधिक होता है, जो जोड़ों और रीढ़ की नसों को दबाता है और परेशान करता है। अपने पीठ के निचले हिस्से, सबसे अच्छा सो पदों लेटा हुआ स्थिति हैं (साइड, कूल्हों और घुटनों तुला के साथ भ्रूण की स्थिति के समान) और लापरवाह करने के लिए (पैर ऊंचा तकिया के साथ फेस अप)। दोनों स्थितियों में निचले हिस्से के जोड़ों पर दबाव दूर होता है और जलन और दर्द की संभावना कम होती है।
  • अपने नींद के वातावरण को बदलने से अक्सर यह सुनिश्चित करने का मतलब होता है कि आप जो सोते हैं वह आपकी रीढ़ की सहायता करता है सामान्य तौर पर, बेड जो बहुत नरम होते हैं, वे पीठ दर्द को प्रोत्साहित करते हैं, जबकि कंधे की हड्डी रोगों में आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द कम होता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति थोड़ा अलग है, इसलिए अपने बिस्तर का मूल्यांकन करने का एक अच्छा तरीका है यदि आप गले में जाग गए या नहीं यदि आप दर्द में जागते हैं, तो आपकी स्थिति या पर्यावरण सोने के लिए एक उत्तेजक कारक है। यदि आप दिन के अंत में अधिक गले महसूस करते हैं, तो यह संभावना है कि अपराधी आपका काम, दैनिक गतिविधियों या शारीरिक व्यायाम हैं।
  • याद रखें कि अधिकांश फोम और गद्दे केवल 10 साल के पिछले हैं यदि आप उन्हें लगातार उपयोग करते हैं, हालांकि यह आपके वजन पर निर्भर करता है। इसे चालू करें और इसे सामान्य तरीके से चालू करें (हर बार जब आप चादरें धो लें) तो इसकी अवधि बढ़ाने के लिए।
  • रिलीज़ बैक पेन विद ड्रग्स स्टेप 4 नामक छवि
    6
    अपने आसन में सुधार करें जब आप बैठते हैं और रोकते हैं, तो बहुत कम होने से आपके पीठ के तनाव में वृद्धि हो सकती है और जलन या बेचैनी पैदा हो सकती है। अपने आसन में सुधार करें यह पीठ के दबाव को कम करने और वर्तमान पीठ दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। वास्तव में, अपने आसन को सुधारने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द कम होने में मदद मिल सकती है। हालांकि, अपने आसन को सुधारना एक कठिन कार्य है जिसकी आवश्यकता रोज़मर्रा के आधार पर और समर्पण की आवश्यकता है।
  • अपनी कोर की मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाना आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी रणनीति है। केंद्रीय मांसपेशियां उन पीठ के निचले हिस्से, निचले पेट और श्रोणि में पाए जाते हैं: वे सभी आपके शरीर को सीधे रखने के लिए रीढ़ की हड्डी या श्रोणि से जुड़ते हैं।
  • जब आप खड़े हों, तो आपको अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए निम्न कार्य करना चाहिए: दोनों पैरों पर वितरित वजन के साथ खड़े रहें और घुटनों में शामिल होने से बचें। पीठ सीधा रखने के लिए पेट और गले की मांसपेशियों को तनावपूर्ण। समर्थन जूते पहनें और मल पर एक पैर आराम करके मांसपेशियों में थकान को आराम दें।
  • बैठने पर एक अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए, सबसे पहले एक फर्म कुर्सी चुनें, अधिमानतः एक साथ आर्मस्टेस अपने ऊपरी पीठ को सीधे रखें, लेकिन आपके कंधों को आराम मिले निचले हिस्से के नीचे स्थित एक छोटा तकिया आपके निचले हिस्से की प्राकृतिक वक्रता को बनाए रखने में मदद कर सकता है। अपने पैरों को फर्श पर रखें, यदि आवश्यक हो तो मल का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक से पीछे हटना दर्द स्वाभाविक चरण 23
    7
    सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित वजन उठाने वाली तकनीकों का उपयोग करें यद्यपि वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका कुछ विसंगतियां है, क्योंकि यह परिस्थितियों के अनुसार भिन्न होता है, कुछ बुनियादी नियम हैं जिनका आपको पालन करना होगा
  • वजन का परीक्षण करें ताकि आपको भारी भार या लोड विस्थापन से आश्चर्यचकित नहीं किया जा सके। यदि भार बहुत भारी है, तो सहायता मांगें
  • इसे भार उठाने से पहले लोड करने के लिए जितना करीब हो सके और इसे अपने शरीर को ले जाने के दौरान इसे जितना संभव हो सके रखें।
  • मोड़ मत करो, कमर पर खिंचाव न करें यदि आपको ऐसा करना है, तो इसे पूरे शरीर से करें
  • आसन उठाने (जबकि अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने घुटनों और कूल्हों झुकने) स्क्वाट शामिल हो सकते हैं के लिए उपयुक्त, फ्री स्टाइल (एक semisentadilla आप उठाने आसन (अपने पैरों को सीधा रखने तुम वापस मोड़ के रूप में) या वजन गिर लोड करने के लिए जांघों पर आराम की अनुमति देता है)
  • विधि 2
    पीठ के लिए वैकल्पिक उपचार प्राप्त करें

    इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 6
    1

    Video: पेट के निचले भाग की चर्बी कम करने के उपाय | तेजी से वजन घटने के असरदार नुस्खे | Lose Weight Fast

    एक हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति करें कायरोप्रैक्टर्स वे डॉक्टर हैं जो रीढ़ और अन्य जोड़ों में विशेषज्ञ हैं। वे स्वाभाविक रूप से समस्याओं के इलाज के लिए वापस, कशेरुकाओं के मैनुअल हेरफेर के रूप में प्रशिक्षित किया जाता है। मैनुअल हैंडलिंग, भी रीढ़ की हड्डी में समायोजन कहा, जारी या कशेरुका जोड़ों हल्के से गलत संरेखित स्थान बदलने के लिए, सूजन और तीव्र दर्द पैदा किया जाता है।
    • एक रीढ़ की हड्डी में समायोजन, कभी-कभी बहुत कम पीठ दर्द को दूर कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर तीन से पांच उपचार की आवश्यकता होती है, वास्तव में बहुत बेहतर महसूस करने के लिए। याद रखें कि आपकी बीमा में कैरोप्रोट्रिक्स की देखभाल नहीं हो सकती है
    • हाड वैद्य भी स्नायुबंधन के मांसपेशियों के तनाव और मोचों को दूर करने के लिए चिकित्सा का उपयोग करते हैं, जो निम्न पीठ की समस्याओं के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों के उत्तेजना, चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड और दसियों उपचार इस तरह के उपचार के उदाहरण हैं।
    • पीछे की पीड़ा को कम करने में भी सहायता कर सकते हैं एक व्युत्क्रम तालिका के साथ अपनी रीढ़ को ट्रेसिंग या खींचकर। कुछ कायरोप्रैक्टर्स व्युत्क्रम तालिकाओं का उपयोग करते हैं, जो आपको अपने ऊपरी शरीर को घूमने देता है और गुरुत्वाकर्षण की सहायता से आपकी रीढ़ को विघटित करने की अनुमति देता है।



  • बैट पीय दर्द के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपने निचले हिस्से पर एक मालिश प्राप्त करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सभी निचले हिस्से की चोटें जोड़ों से संबंधित नहीं हैं। कई झटके या मांसपेशियों की ऐंठन से संबंधित हैं इसलिए, एक गहरी ऊतक मालिश हल्के से मध्यम तनाव के लिए उत्कृष्ट हो सकती है, क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन को शांत करता है, सूजन कम करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। एक मालिश चिकित्सक द्वारा 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करें, निचला काठ का कशेरुक और श्रोणि पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 30 मिनट के लिए एक एकल मालिश सत्र कम पीठ दर्द को दूर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, लेकिन महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए अधिक सत्रों की आवश्यकता होती है पुराने पीठ दर्द को कम करने के लिए, एक घंटे तक सत्र बढ़ाने पर विचार करें और पीठ और पैरों के मध्य भाग में कुछ काम भी शामिल है।
  • शरीर के भड़काऊ उप-उत्पादों को खत्म करने के लिए किसी भी मालिश के बाद पर्याप्त शुद्ध पानी ले लें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और थोड़ा प्रकाश मितली का कारण हो सकता है।
  • पेशेवर मालिश के विकल्प के रूप में, अपने निचले हिस्से के नीचे एक टेनिस बॉल रखें और दर्द धीमा होने तक एक दिन में 15 मिनट के लिए धीरे-धीरे स्पिन करें।
  • इन्सुलेशन अस्पेन सी चेस्ट पेन चरण 22
    3
    थोड़ा एक्यूपंक्चर थेरेपी का प्रयोग करें। एक्यूपंक्चर एक प्राचीन चीनी चिकित्सा कला है जिसमें दर्द और सूजन को कम करने के प्रयास में त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं पर छिद्रण सुई शामिल है। कम पीठ दर्द के लिए एक्यूपंक्चर बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर यह तब होता है जब लक्षण तीव्र होते हैं (अपेक्षाकृत नया)। एक्यूपंक्चर जाहिरा तौर पर एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित कई पदार्थों की रिहाई के कारण काम करता है, जो दर्द की सनसनी को खत्म करने का कार्य करते हैं।
  • शोध के प्रमाण हैं कि एक्यूपंक्चर वास्तव में कम पीठ दर्द को दूर करने में मदद करता है, लेकिन परिणाम एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं
  • पीठ दर्द से राहत प्रदान करने वाले सभी एक्यूपंक्चर बिंदु नहीं हैं, जहां आप दर्द महसूस करते हैं, जैसे कि कुछ दूर के स्थानों में स्थित हैं, जैसे कि हाथ में।
  • कई स्वास्थ्य पेशेवर अब एक्यूपंक्चर का अभ्यास करते हैं आप चुनने वाले किसी पेशेवर को एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।
  • एक शख्सियत खाने की विकार के लिए सहायता ढूंढें चित्र 11
    4
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी पर विचार करें यह चिकित्सा (सीबीटी) आपके विश्वासों और नकारात्मक विचारों की पहचान करना चाहता है और फिर उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों में बदलती है अधिक विशेष रूप से, पीठ दर्द के इलाज के लिए इस चिकित्सा की रणनीति पर ध्यान दिया जाएगा कि आप दर्द के लक्षणों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं या आप उन्हें कैसे अनुभव करते हैं। सीबीटी को तनाव कम करने और कई लोगों में पीठ दर्द कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • सीटीटी कम पीठ दर्द के लिए आखिरी उपाय हो सकता है जब आपकी मदद करने में कुछ और नहीं लगता है
  • आपके परिवार के इस चिकित्सक का उपयोग करने वाले पेशेवरों के नामों को खोजने के लिए अपने परिवार के डॉक्टर, एक मनोवैज्ञानिक या बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से परामर्श करें। निर्णय लेने से पहले उनमें से कुछ के साथ बैठक करने पर विचार करें कि किसके साथ इस उपचार का पालन करें।
  • विधि 3
    पीठ के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    एक टूटा वास स्नायु के चरण 5 निदान करें
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि धैर्य, बुनियादी घर की देखभाल और वैकल्पिक चिकित्सा पीठ दर्द के निचले हिस्से से राहत पाने में बहुत सहायक नहीं हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए। यदि आपके दर्द एक गंभीर रीढ़ की समस्या कशेरुका डिस्क हर्निया, फंस तंत्रिका (पंच), हड्डी के संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), हड्डियों की कमजोरी, तनाव भंग, उन्नत गठिया या कैंसर के कारण होता है देखने के लिए जाँच करेगा। दर्द को नियंत्रित करने के लिए, डॉक्टर मजबूत एनएसएआईडी या दर्द निवारक लिख सकता है
    • एक्सरे, हड्डी स्कैन, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन कशेरुक समस्याओं को देखने और निदान के सभी तरीके हैं।
    • यह देखने के लिए कि आपके पास संधिशोथ गठिया या रीढ़ की हड्डी का संक्रमण है (ओस्टोमोलाइटिस या मेनिन्जाइटिस) हो सकता है, यह देखने के लिए आपके पास एक रक्त परीक्षण भी हो सकता है।
    • अंत में, आपकी पीठ की निचली समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए आपको एक चिकित्सकीय विशेषज्ञ (आर्थोपेडिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, संधिशोथज्ञ) के लिए भेजा जा सकता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 25 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    क्या उन्हें आपको एक भौतिक चिकित्सा विशेषज्ञ बताएं अगर गले में पीठ के निचले हिस्से पुरानी है (यानी, कई महीनों या वर्षों के लिए आप परेशान हो चुका है) और कमजोर मांसपेशियों, गरीब मुद्रा या (जैसे शारीरिक पहनने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में) अपक्षयी समस्याओं से संबंधित है, आप चिकित्सा रीढ़ पुनर्वास पर विचार करना चाहिए । ऐसा होने की संभावना है कि आपके डॉक्टर को आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजना होगा। एक भौतिक चिकित्सक आप विशिष्ट खींचने और अपने निचले काठ कशेरुकाओं में व्यायाम, जो समय के साथ दर्द को दूर कर सकते हैं मजबूत बनाने सिखा सकते हैं। आमतौर पर शारीरिक चिकित्सा आमतौर पर 4 से 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में तीन बार सिफारिश की जाती है ताकि पीठ के निचले हिस्से की पुरानी समस्याओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो।
  • रीढ़ की हड्डी में पुनर्वास के लिए, भौतिक चिकित्सक अक्सर कई व्यायाम गेंदों, भारी दवा गेंद, इलास्टिक बैंड तनाव, इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों उत्तेजना या चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड उपकरणों का उपयोग करें।
  • निचले हिस्से की मांसपेशियों में आप अपने खुद के प्रदर्शन को प्रभावी ढंग से मजबूत कर सकते हैं: तैराकी, रोइंग, पीठ में कुछ योग आसन और विस्तार।
  • क्रैक किसी और को क्रैक शीर्षक वाला चित्र`s Back Step 19
    3
    मायोफेसियल थेरेपी का प्रयोग करें पिछली पीड़ा एक ट्रिगर बिंदु पर चोट या मांसपेशियों में तनाव से संबंधित हो सकती है, जो किसी दूसरे क्षेत्र में फैल दर्द या दर्द को जन्म दे सकती है। इसलिए, हालांकि आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है, ट्रिगर बिंदु शरीर में कहीं और स्थित हो सकता है।
  • यह एक प्रशिक्षित पेशेवर को रेखांकित करता है जो मायोफेसियल दर्द को पहचानने और इलाज करने में मदद करता है। ट्रिगर बिंदु को दूर करने के लिए आप विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं
  • बैट पीय दर्द के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक स्टेरॉयड इंजेक्शन पर विचार करें। पर्चे दवाओं मजबूत या पीठ पर पुनर्वास प्रभावी साबित नहीं होती है, तो जोड़ों, मांसपेशियों, tendons या पीठ के निचले हिस्से की स्नायुबंधन में दवाओं कोर्टिकोस्टेरोइड का एक इंजेक्शन तेजी से सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं और बेहतर अनुमति देते हैं आंदोलन। कॉर्टिकोस्टेरॉइड प्राकृतिक मानव हार्मोन पर आधारित हैं, जो मजबूत और तेज-क्रियाशील विरोधी भड़काऊ गुण हैं। डॉक्टरों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य तथाकथित प्रेडनीसोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिनोलोन है। यदि आपको लगता है कि यह आपकी सहायता करेगा, तो आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपको वापस विशेषज्ञ (आर्थोपेडिस्ट) से इंजेक्शन देने के लिए कह सकता है।
  • स्टेरॉयड के संभावित दुष्प्रभावों इंजेक्षन हैं: स्थानीय संक्रमण, अत्यधिक रक्तस्राव, कंडरा कमजोर, मांसपेशी शोष, जलन या तंत्रिका क्षति और प्रतिरक्षा प्रणाली के कम कामकाज।
  • स्टेरॉयड इंजेक्शन से आने वाली दर्द राहत कुछ हफ्तों से कई महीनों तक रह सकती है। डॉक्टर एक वर्ष से अधिक दो इंजेक्शन का प्रशासन नहीं करना पसंद करते हैं।
  • corticosteroid इंजेक्शन पीठ के निचले हिस्से में बहुत दर्द में मदद नहीं करते हैं, तो आप और आपके चिकित्सक संभावना है कि आप एक अंतिम उपाय के रूप में एक आपरेशन (वहाँ कई शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं कर रहे हैं) से गुजरना चर्चा करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • फर्म फोम का एक टुकड़ा रोलिंग अपने पीठ के निचले हिस्से को मालिश करने और दर्द को दूर करने का एक अच्छा तरीका है। अपने योग प्रशिक्षक, फिजियोथेरेपिस्ट या हाड वैद्य से फोम रोलर लें या स्पोर्टिंग माउन्ट स्टोअर या सुपरमार्केट में एक खरीद लें।
    • फोम रोलर के अलावा, आप भी एक गेंद का उपयोग कर सकते हैं निचले हिस्से में मांसपेशी समुद्री मील पर जाने के लिए लैक्रोस या टेनिस। बस अपने निचले हिस्से के नीचे की गेंद को जगह दें और जब तक आप एक नरम स्थान नहीं मिलते हैं, तब तक इसे एक तरफ से दबाएं। इसे कुछ सेकंड में रखें और अगले बिंदु के साथ आगे बढ़ें। हर दिन ऐसा करो जब तक दर्द गायब हो जाए।
    • दर्द राहत अभ्यास जैसे कि ध्यान, ताई ची, योग, पायलट्स, और साँस लेने के व्यायाम भी दर्द को कम करने और पीठ को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • धूम्रपान रोकना क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को खराब करता है, जिससे ऑक्सीजन और पोषक तत्वों में कम पीठ और अन्य मांसपेशियों में कमी आती है।
    • अपेक्षाकृत फिट रहें क्योंकि मोटापे से पीड़ित लोगों में पीठ दर्द अधिक सामान्य है, जो आकार में नहीं हैं।

    चेतावनी

    • अगर आप अनुभव करते हैं तो आपको तुरंत अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को देखना चाहिए:
    • एक दर्द जो पीठ से पैर तक फैलता है-
    • एक दर्द जो बदतर हो जाता है जब आप अपने पैरों को झुकाते हैं या मोड़ते हैं-
    • एक दर्द जो रात में खराब हो जाता है-
    • अस्पष्टीकृत बुखार और अचानक वजन घटाने के साथ-
    • पीठ दर्द एक साथ मूत्राशय या आंत्र आंदोलनों के नियंत्रण की कमी के साथ अचानक -
    • पैर में स्तब्ध हो जाना या कमजोरी के साथ पीठ दर्द
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com