ekterya.com

अपने अध्ययन केंद्र में आतंक हमलों से निपटने के लिए

हमारे शरीर से लड़ने या भागने के लिए प्रतिक्रिया हमारे खूनों में रसायनों को रिहा करके खतरनाक स्थितियों का सामना करने के लिए तैयार करती है। यह प्रतिक्रिया स्वाभाविक है और हमें जीवित रहने में मदद करता है। भावनात्मक और शारीरिक तरीके जिसमें हम इसके दौरान प्रतिक्रिया करते हैं उन्हें आतंक के संकेत के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यदि आप किशोर हैं जो आतंक विकार से ग्रस्त हैं, तो आप आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं जब वास्तव में कोई तत्काल खतरा नहीं है। इन हमलों को जल्दी और पूरी तरह से नियंत्रित करने के लिए हमेशा संभव होता है, लेकिन जब आप कक्षाओं में होते हैं, तो आप शांत हो जाना और सहायता मांग सकते हैं

चरणों

भाग 1
सक्रिय रहें

छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 1

Video: 3 - The Role of the US in the Growing Conflict

1
अपने शिक्षकों को पहले से सूचित करें यदि आप अपने शिक्षकों से कहा कि आप से पीड़ित हैं, तो आप कक्षाओं के दौरान किसी भी परेशानी को कम कर सकते हैं चिंता और आपके पास आमतौर पर क्या होता है आतंक हमलों समझाओ कि कुछ दिन हो सकता है जब आपको नर्स के कार्यालय या स्कूल के काउंसलर जाना पड़ता है या आपको कुछ मिनटों तक कक्षा छोड़ना पड़ सकता है।
  • अधिकांश शिक्षक तुरंत स्कूल में होने वाले आतंक हमलों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कोई भी कार्रवाई स्वीकार करेंगे। हालांकि, आपको अपने माता-पिता को अपने शिक्षक से मिलना पड़ सकता है या इस समस्या पर चर्चा करने के लिए उन्हें बुला सकते हैं, या आपको डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षरित एक नोट लेना पड़ सकता है।
  • चित्र जिसमें आतंक हमलों के साथ डील शीर्षक है जबकि स्कूल स्टेप 2 में
    2
    एक योजना बनाएं अपने शिक्षकों को सूचित करने के बाद कि आप अपने कक्षा में एक आतंक हमले का सामना कर सकते हैं, मैं कक्षा में खलल न डाले बिना एक समय का अनुरोध करने का एक तरीका सोचता हूं। इस तरह, आप तकनीक को अभ्यास करने के लिए जगह छोड़ सकते हैं जो आपको आश्वस्त करते हैं और शिक्षक अन्य छात्रों के साथ काम करना जारी रख सकते हैं।
  • छोड़ने की अनुमति का अनुरोध करने का सबसे उचित तरीका निर्धारित करने के लिए प्रत्येक शिक्षक से बात करें आप केवल शिक्षक के साथ नज़र से संपर्क कर सकते हैं और दरवाजे पर बात कर सकते हैं। आप कुछ पूछ सकते हैं "क्या मैं एक क्षण श्री बोल्टन से बाहर जाऊँ?"
  • अपने शिक्षकों, प्रशासनिक कर्मचारियों और स्कूल के सलाहकारों से बात करने के लिए सबसे अच्छा कदम उठाने के लिए बात करें। हो सकता है कि आप दरवाजे के पास बैठ सकें, ताकि जब आप को आतंक हमले का सामना करने के लिए छोड़ने के लिए कक्षा में कोई दिक्कत न करें।
  • छवि डैल विद आतंक हमलों, जबकि स्कूल में चरण 3
    3
    यदि आप आतंक हमले से पीड़ित हैं, तो उस जगह का चयन करें जहां आप जायेंगे आपके पास उपलब्ध संसाधनों का निर्धारण होगा कि कक्षाओं के दौरान आप आतंक हमलों से कैसे निपटेंगे उदाहरण के लिए, शायद आप नर्स के कार्यालय या स्कूल काउंसलर में एक ब्रेक ले सकते हैं कई किशोर चिंता और आतंक से पीड़ित हैं - इसलिए, इन पेशेवरों को पता चल जाएगा कि आपको क्या करना है आप शांत हो जाओ।
  • यदि आप नर्स या काउंसलर में नहीं जा सकते हैं, तो आपको यह तय करने के लिए कि आप बाथरूम में जा सकते हैं या कुछ मिनट के लिए ताजा हवा पाने के लिए कमरे में जाने के लिए अपने शिक्षक या प्रिंसिपल से बात कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 4
    4
    हाथों पर दवाओं की ज़रूरत है अगर आप उन्हें ज़रूरत है आपको दवा का उपयोग करना पड़ सकता है यदि आपको लगता है कि आतंक हमेशा आपको अपनी कक्षाओं या शैक्षणिक गतिविधियों में से कई को खो या बाधित कर देता है। अगर आपको गहन आतंक के हमले से पीड़ित होता है या यह बेकाबू लगता है, तो यह स्कूल के दिन या इससे पहले दवाओं का उपभोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, ताकि आप लक्षणों को कम कर सकें।
  • दवाओं का उपयोग करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या यह आपके लिए उपयुक्त विकल्प है। आतंक हमलों के लिए दवाओं के बीच में हम एंटीडिपेंटेंट्स और बेंजोडायजेपाइन (या विरोधी चिंता दवाओं) हैं एंटीडिपेटेंट्स का उपयोग लाभ प्राप्त करने के लिए लंबी अवधि के लिए किया जाना चाहिए - बजाय, 30 मिनट से एक घंटे तक लक्षणों को दूर करने के लिए आतंक हमले के दौरान बेंज़ोडायज़ेपिन्स का सेवन किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि अकेले दवाएं आतंक विकार के सही कारण को नहीं संबोधित करेंगे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अधिकांश डॉक्टर दवाइयों, चिकित्सा और जीवन शैली में बदलाव के संयोजन का उपयोग करने की सलाह देंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि बेंज़ोडायजेपाइन्स बहुत नशे की लत हो सकती हैं और सुरक्षित तरीके से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए आपको उन्हें बहुत सावधानी से खपत करना चाहिए।
  • भाग 2
    एक आतंक हमले से मुक्ति

    छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 5
    1
    सहमत हुए जगह पर जाएं यदि आप भीड़ भरे हॉल या कक्षा में आतंक हमले से ग्रस्त हैं, तो शिक्षक को शांति से और जल्दी से संकेत दें और फिर नर्स के कार्यालय या परामर्शदाता को जाएं या बाथरूम में जाएं।
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 6
    2
    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें जब आपका शरीर आतंक से शुरू होता है, तो आपका दिल जल्दी से हरा करना शुरू कर देगा, आपको सीने में दर्द हो सकता है, आपका हाथ हिल सकता है, आप महसूस कर सकते हैं कि आप श्वास से कम हैं और पसीना शुरू कर सकते हैं और अन्य लक्षण विकसित कर सकते हैं। यदि आप अपनी श्वास को नियंत्रित करते हैं, तो यह आपको शांत करने और आतंक को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक शौचालय के बंद ढक्कन या मंजिल पर और दीवार के सामने अपनी पीठ पर एक कुर्सी पर बैठो। पेट पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें नाक के माध्यम से श्वास और मुंह से धीरे-धीरे और नियंत्रित नियंत्रित।
  • पेट में हाथ फैलता है जब आप श्वास लेते हैं और हर बार जब आप श्वास छोड़ते हैं आपके हाथ में जो सीने में है, उसे केवल थोड़ी सी जगह ले जाना चाहिए
  • चार की गिनती तक श्वास, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और फिर चार को गिनती करके हवा को छोड़ दें। साँस लेना और साँस छोड़ने के चक्र को दोहराते रहें जब तक आप शांत महसूस नहीं करते।
  • स्कैनिंग के साथ डील शीर्षक चित्र जिसमें स्कूल में कदम 7
    3
    अपने आप को विचलित करें ताकि आतंक की सोच न सकें कभी-कभी, आप विचलन तकनीक का उपयोग करके आतंक संवेदना को नियंत्रित कर सकते हैं। ये रणनीतियों आपको आतंक के बारे में सोचने से रोकते हैं जब तक कि लक्षण गायब न हो जाए। ये कुछ व्याकुलता तकनीकों हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं आराम:
  • खाता। आप बाथरूम की दीवार पर टाइल गिन सकते हैं। आप 100 से नीचे गिन सकते हैं या अपने मन में गुणा तालिकाओं की समीक्षा कर सकते हैं (जैसे 1 x 1 = 1, 1 x 2 = 2, और इसी तरह)
  • जाप करें। आप एक कविता का आविष्कार या पढ़ सकते हैं, या आप अपने मन में अपने पसंदीदा गीत के गीत दोहरा सकते हैं।
  • का प्रदर्शन किया। एक जगह की कल्पना करने के लिए अपना मन और अपनी इंद्रियों का प्रयोग करें जिससे आपको सुरक्षित महसूस हो। यह एक झील, आपकी दादी के घर या एक विदेशी झरना के बगल में एक कैबिन हो सकता है। विभिन्न जगहों पर विचार करें कि यह जगह आपको प्रदान करता है क्या लगता है यह उत्सर्जन करता है? यह कैसे दिखता है? इस जगह से क्या बदबू आ रही है?
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 8
    4
    आतंक से उबरने की बात करें जब आप आतंक से पीड़ित हैं, तो आपके लिए सबसे खराब होने की उम्मीद करना सामान्य है यदि आप सकारात्मक सोचते हैं, तो आप नकारात्मक सोच को दूर कर सकते हैं और चिंता को कम कर सकते हैं। याद रखें कि आप हमेशा इन हमलों को दूर करेंगे। एक मंत्र को दोबारा ज़ोर से या अपने मन में दोहराएं, इस तरह सकारात्मक हमले के दौरान आपके भय के विचारों और भावनाओं को सकारात्मक रूप से विरोध करें। आप निम्न की तरह कुछ सोच सकते हैं:
  • "मैं शांति की जीवित छवि हूं।"
  • "यह होगा।"
  • "मैं कुछ ही क्षणों में ठीक हो जाएगा।"
  • "मेरे पास नियंत्रण है।"
  • "चिंता मुझे चोट कर सकती है।"
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 9

    Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    5
    मदद के लिए पूछें अगर चिंता जारी है। यदि हमले तीव्र हैं, तो इस अनुभव में मार्गदर्शन करने के लिए एक नर्स या शिक्षक से पूछिए। अगर आप चाहें तो वे आपको अपने माता-पिता के साथ संवाद भी कर सकते हैं
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं गहन आतंक हमले से पीड़ित हूं और मुझे आश्वस्त करने की मेरी रणनीति काम नहीं कर रही है। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?
  • चित्र जिसमें आतंक हमलों के साथ डील शीर्षक है जबकि स्कूल में चरण 10
    6
    हमले का अंत होने पर स्कूल में अपना दिन जारी रखें। किशोरावस्था जो आतंक विकार से पीड़ित हैं, कई कक्षा घंटे खो सकते हैं या कार्य में देर हो सकती है। अगर आपको कक्षा को शांत करने के लिए छोड़ना पड़ता है, तो यह आपके स्कूल के काम में हस्तक्षेप कर सकता है और आपको और भी अधिक चिंतित महसूस कर सकता है।
  • जब आप सामान्य पर लौटने पर कक्षा में लौटें आपको अपनी अनुपस्थिति के दौरान याद करने के लिए अपने शिक्षकों से परामर्श करना चाहिए।
  • जब आप स्कूल में अपनी चिंता का अधिक प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं, तो आप अपने डेस्क से इनमें से कई नियंत्रण तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आपको कक्षा छोड़ने या कक्षाओं के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी खोने की चिंता नहीं होगी।
  • भाग 3
    आतंक हमले से पीड़ित होने के बाद स्थिति का सामना करना




    छवि डैल विद आतंक हमलों, जबकि स्कूल में चरण 11
    1
    अपने माता-पिता और शिक्षकों के साथ संवाद करें कक्षाओं में चिंता विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकती है, जैसे घर पर समस्याएं, उच्च अपेक्षाएं जिन्हें आपको मिलना चाहिए, रिश्ते या दोस्ती में समस्याएं, या कक्षा में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाइयां आतंक विकार वाले छात्र आसानी से पीछे पड़ सकते हैं, क्योंकि उन्हें कक्षा छोड़ना होगा या अन्य छात्रों की तुलना में स्कूल छोड़ना होगा।
    • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए कि आपके माता-पिता और शिक्षक आपके राज्य के बारे में जानते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका काम का बोझ बहुत तनावपूर्ण या तर्कहीन है, तो आपको पाठ्यक्रम छोड़ने या एक अतिरिक्त गतिविधियों को छोड़ने का विकल्प पर विचार करना चाहिए।
    • यदि आपके माता-पिता आपको बड़ी उपलब्धियों के लिए दबाव डालने की कोशिश करते हैं, तो स्कूल के सलाहकार से बात करें कि आपको इस समस्या के बारे में कुछ तरीके बताएं। वह आपको अपने माता-पिता के साथ बातचीत करने के तरीके तलाशने में मदद कर सकता है और आपसे क्या अपेक्षा करते हैं, उसके लिए कम दबाव महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 12
    2
    उत्पीड़न की रिपोर्ट करें उत्पीड़न पीड़ितों, शिकारी और गवाहों पर नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। उत्पीड़न से ग्रस्त बच्चों को अवसाद और चिंता के लक्षण भुगत सकते हैं इसका मतलब यह है कि जिस परिस्थितियों में आप उत्पीड़न से पीड़ित हैं, वह स्कूल में आपके आतंक का कारण हो सकता है। स्कूल में निम्नलिखित तरीकों से बदमाशी पता:
  • अपनी ठोड़ी उठाएं और उस छात्र के साथ नज़र से संपर्क करें जो आपको परेशान करता है। उसे एक शांत और आवाज के टोन का उपयोग करके अकेले छोड़ने के लिए कहें आप इसे अनदेखा करना भी चुन सकते हैं
  • यदि आप अपना बचाव करते हैं या परेशान करने वाले को अनदेखा करते हैं, और इससे आपको नतीजे नहीं मिलते, तो इसे गुप्त न रखें इसके बजाय, किसी को जितनी जल्दी हो सके बताइए। एक शिक्षक के साथ अपनी स्थिति के बारे में बात करें, अपने माता-पिता, बड़े भाई या स्कूल सलाहकार
  • आपको स्कूल के उन इलाके से बचने की भी आवश्यकता हो सकती है जहां बुली को मिलते हैं
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 13
    3
    समय प्रबंधन के लिए कौशल विकसित करना जब आप बड़े हो जाते हैं तो आपको घर और स्कूल में अधिक ज़िम्मेदारियां आती हैं। यदि आप अपना समय अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं करते हैं, तो आपको अधिक चिंता का खतरा भी हो सकता है। अपने समय को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • बड़ी परियोजनाओं को छोटे कार्यों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, पढ़ने के फ्रेम, समीक्षा में किसी पुस्तक की रिपोर्ट विभाजित और निर्णय अब apuntes- एक रूपरेखा लिखते हैं और फिर एक पहला मसौदा है, तो यह संपादित करें और उसकी समीक्षा अंतिम संस्करण है।
  • क्या करने की चीजों की एक सूची बनाओ और आप किसके साथ समाप्त होते हैं
  • उस समय का निर्धारण करें जब आपको कार्य पूरा करने की आवश्यकता होगी, स्टॉपवॉच को प्रोग्राम करें और समय समाप्त होने पर दूसरे कार्य को जारी रखें।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके स्कूल के काम, आपकी अतिरिक्त गतिविधियों और आपके परिवार के जीवन के बीच लगातार संतुलन है, अपने साप्ताहिक कार्यक्रम का मूल्यांकन करें।
  • चित्र जिसमें आतंक के साथ डील शीर्षक है, जबकि स्कूल में चरण 14
    4
    अपनी जीवन शैली में बदलाव लागू करें आप रिश्ते को ध्यान नहीं दे सकते हैं, लेकिन आपकी जीवन शैली की आदतें आपकी चिंता को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप अपनी जीवन शैली में कुछ छोटे परिवर्तन करते हैं, तो यह चिंता कम करने और सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। ये जीवन शैली में कुछ बदलाव हैं जो आतंक हमलों को रोकने या कम करने में उपयोगी हो सकते हैं:
  • व्यायाम करें। शारीरिक गतिविधि को अक्सर अपने मूड को सुधारने के लिए करें उदाहरण के लिए, आप चल सकते हैं, योग कर सकते हैं, बॉक्स कर सकते हैं या ऐसी गतिविधि कर सकते हैं जो आपके शरीर को सक्रिय रखती है।
  • एक स्वस्थ आहार खाएं एक संतुलित और स्वस्थ आहार खाएं जिसमें सब्जियां, फल, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों शामिल हैं। कैफीन या अल्कोहल का उपभोग न करें, क्योंकि वे आपके लक्षणों को बढ़ा सकते हैं
  • पर्याप्त नींद जाओ यह हर रात 7 से 9 घंटे के औसत पर सोता है। सोने के समय से कम से कम एक घंटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने की कोशिश करें।
  • अपने तनाव को नियंत्रित करें आराम करने वाली गतिविधियों की तलाश करें जो तनाव और चिंता से निपटने में आपकी सहायता करते हैं इससे पहले कि आप आतंक के कारण हो जाएं। एक दोस्त को बुलाओ, गर्म स्नान कर लो, तैरने के लिए जाएं या ब्लॉक के चारों ओर अपने कुत्ते को चले।
  • छवि में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 15
    5
    सहायता के लिए स्कूल काउंसलर पर जाएं स्कूल सलाहकार आपको अपनी चिंता को नियंत्रित करने के लिए कई युक्तियां दे सकता है। अक्सर इसे देखें, यदि केवल एक संक्षिप्त बात या अपने राज्य पर अपडेट करें। हो सकता है कि आपके शिक्षक या अन्य छात्रों को आप क्या अनुभव कर रहे हैं इसका सही अनुमान नहीं है - हालांकि, सलाहकार समर्थन प्राप्त करने के लिए एक महान विकल्प हो सकता है।
  • भाग 4
    जब आप कॉलेज में होते हैं तो आतंक हमलों को नियंत्रित करें

    छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 16
    1
    अपने विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए संसाधनों का लाभ उठाएं अधिकांश विश्वविद्यालय अपने छात्रों को परामर्श और बुनियादी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं। आतंक विकार से ग्रस्त छात्रों के लिए आप एक सहायता समूह भी ढूंढ सकते हैं या बना सकते हैं। पता लगाएँ कि आपका विश्वविद्यालय आपको घर से दूर रहने के दौरान सहायता पाने के लिए आपको किस संसाधन की पेशकश कर सकता है
    • यदि आप एक परामर्शदाता से बात करते हैं, तो यह आपकी चिंता को नियंत्रित करने और आतंक हमलों को दूर करने के लिए अधिक प्रभावी तरीके विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके अपने विश्वविद्यालय के परामर्श केंद्र में एक नियुक्ति बुक करें
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 17
    2
    अपने शिक्षकों से बात करें हाईस्कूल के विपरीत, कॉलेज में यह आमतौर पर आवश्यक नहीं है कि आप कक्षा में जाने के लिए अनुमति लेना चाहें, अगर आप बाथरूम जाना चाहते हैं या कुछ और करना चाहते हैं हालांकि, आप महत्वपूर्ण जानकारी खो सकते हैं यदि आप कक्षा में एक आतंक हमले का सामना करने के लिए छोड़ देते हैं। इसके अलावा, यदि आप कक्षा के मध्य में और दरवाजे के लिए सिर पर जल्दी से उठते हैं, तो आपका शिक्षक इसे एक रुकावट पर विचार कर सकता है। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शिक्षकों को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करें और यदि आवश्यकता हो तो कक्षा छोड़ने के लिए अनुमति पूछने का तरीका तैयार करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कक्षा के बाद अपने शिक्षक के साथ मिलने और "मैं इसके लिए आतंक विकार से ग्रस्त कुछ कह सकते हैं, कभी कभी आप कमरे आश्वासन देते हुए छोड़ने के लिए इतना अचानक हो सकता है। मैं आपकी बातों के बारे में उन बातों के बारे में बात करना चाहता हूं, जिनसे आप अपनी कक्षाओं में ऐसा कर सकते हैं। आप क्या सुझा सकते हैं? "
  • आपको छात्रों की संख्या और उपलब्ध निकास को ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपका शिक्षक अनुशंसा कर सकता है कि आप दरवाजे के पास बैठते हैं यदि कक्षा के कुछ छात्र हैं, या कक्षा के पीछे अगर वे बड़े समूह हैं
  • छवि में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूली चरण 18 में
    3
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। यदि आप देखते हैं कि कुछ सहपाठियों या दोस्तों ने आपकी चिंता को तेज किया है, तो इन लोगों के साथ ज्यादा समय मत बिताना इसके बजाय, उन लोगों के साथ समय बिताना जिनकी मौजूदगी आपको आश्वस्त करती है।
  • उदाहरण के लिए, जिन लोगों को खराब अध्ययन की आदत होती है (जैसे कि परीक्षा से पहले रात जागते रहना, उस दिन उस दिन लेख लिखना, जिन्हें वे वितरित किया जाना चाहिए, आदि) चिंता और आतंक की संभावना है। आपको उन लोगों से भी बचने चाहिए जो अनावश्यक दबाव प्रबंधन कौशल का उपयोग करते हैं और जो तनाव से निपटने के लिए दवाओं, शराब या अन्य हानिकारक साधनों का उपयोग करते हैं।
  • उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जिनके पास अच्छी पढ़ाई वाला है और जो तनाव को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ तकनीकों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो पहले से अपने कार्य की योजना बनाते हैं, कक्षा में प्रश्न पूछते हैं, और स्वस्थ तरीके से तनाव (जैसे व्यायाम और ध्यान) में प्रबंधन करते हैं।
  • आप ऐसे लोगों से मिलने के लिए क्लब में शामिल हो सकते हैं, जिनके पास आपकी रुचि और जुनून हैं। एक क्लब सामाजिक कनेक्शन बनाने और क्लास के बाहर मज़ेदार तरीका हो सकता है, जिससे आपकी चिंता कम हो सकती है।
  • छवि शीर्षक में डैल विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में स्टेप 1 9
    4
    संगठित हो जाओ आप चिंता को कम कर सकते हैं यदि आप पहले से नियोजन और नियोजन के लिए अतिरिक्त समय व्यतीत करते हैं तो तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए आप अपनी पुस्तकों, अपने नोट्स, अपने लैपटॉप और अन्य कक्षा सामग्री पहले से भर्ती हैं, तो यह कम चिंता लग रहा है और एक आतंक हमले पीड़ित की संभावना को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक एजेंडा प्राप्त करें और महत्वपूर्ण समय सीमाएं और अन्य वितरण तिथियां रिकॉर्ड करें। उदाहरण के लिए, अपनी डायरी में एक निबंध की डिलीवरी की तारीख को जितनी जल्दी पता है, उतनी जल्दी लिखें, और असाइनमेन्ट के बारे में किसी विशेष जानकारी को भी रिकॉर्ड करें जिसे आपको याद रखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जल्द ही एक परीक्षा होगी, तो अपने बैग में जितने भी चीजें आप की आवश्यकता होगी उसे स्टोर करने से पहले 10 मिनट की रात खर्च करें। फिर अपना एजेंडा या कागज का एक टुकड़ा लें, और समय और स्थान के लिए एक अनुस्मारक के रूप में लिख दें जहां आप परीक्षा लेंगे।
  • छवि डैल विद आतंक हमलों, जबकि स्कूल में चरण 20
    5
    कक्षाओं के दौरान विस्तृत नोट्स लें आप नोट ले, तो यह है कि क्या शिक्षक कहते हैं पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए और संभावना है कि विचार है कि एक आतंक हमले का नेतृत्व कर सकेगी में तल्लीन करने के लिए शुरू कम करने के लिए सहायक हो सकता है। अपनी कक्षाओं में आपके पास हमेशा एक पेन और काग़ज़ का हाथ होना चाहिए, और आपको यथासंभव अधिक जानकारी के लिए लक्ष्य रखना चाहिए।
  • आप कठिनाई नोट है कि आप ले जाना चाहिए के प्रकार का निर्धारण करने के लिए है, तो आप भी उपयोगी आप अपने उत्सुक विचारों के अलावा कुछ पर ध्यान केंद्रित करने में कक्षा के दौरान अपनी नोटबुक में आकर्षित हो सकता है।
  • छवि डैल विद डैंक विद आतंक हमलों जबकि स्कूल में चरण 21
    6
    अध्ययन से ब्रेक ले लो। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप परीक्षा के लिए सारी रात का अध्ययन न करें, क्योंकि इससे आपकी चिंता का स्तर बढ़ सकता है इसके बजाय, हर दिन थोड़ा अध्ययन करें और यदि आप लंबे समय से अध्ययन कर रहे हैं तो एक ब्रेक ले लो। जब आप अध्ययन करते हैं, तो हर 2 घंटे में 10 से 15 मिनट का एक छोटा ब्रेक लें। अपने आराम के दौरान, आप निम्न कर सकते हैं:
  • किसी मित्र या रिश्तेदार को बुलाओ
  • एक त्वरित चलने के लिए बाहर जाना-
  • एक सैंडविच खाओ-
  • अपने सामाजिक नेटवर्क खातों की जांच करें-
  • इंटरनेट पर कुछ वीडियो देखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com