ekterya.com

कसरत के बिना अपना वजन कम कैसे करें

आमतौर पर, जब लोग शरीर की तुलना में अधिक कैलोरी खर्च करता है, तब लोगों को वजन कम करना पड़ता है। यही है, आपको भोजन या नाश्ते के जरिये कैलोरी जलाए जाने चाहिए, या आपको उन्हें कम मात्रा में उपभोग करना चाहिए। वजन कम करने के लिए, बहुत से लोग अपने आहार में कैलोरी की मात्रा को कम करते हैं और कुछ व्यायाम करते हैं। वज़न कम करने के लिए लगातार व्यायाम उपयोगी होता है - हालांकि, कुछ लोगों के लिए संभवतः व्यावहारिक नहीं है, क्योंकि उनके स्वास्थ्य, समय की कमी या ब्याज की कमी हालांकि, अनुसंधान से पता चलता है कि, वजन घटाने के संबंध में, आहार व्यायाम से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है। कसरत करते समय कैलोरी की काफी मात्रा जलने से आपके आहार में बदलाव करके अपने कैलोरी का सेवन कम करना आसान होता है। यदि आप अपने आहार और अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करते हैं, तो आप व्यायाम योजना के बिना वजन सुरक्षित और प्रभावी ढंग से खो सकते हैं

चरणों

विधि 1
वजन कम करने के लिए अपने आहार में परिवर्तन करें

स्टेप 1 व्यायाम किए बिना वजन खोने वाला इमेज
1
कैलोरी की गणना करें सामान्य तौर पर, वजन घटाने के कार्यक्रमों में आपको अपने कुल कैलोरी सेवन में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। यदि आप जो कैलोरी प्राप्त करते हैं और आपके द्वारा खाए गए भोजन की मात्रा की गणना करते हैं, तो वजन कम करने के लिए यह उपयोगी होगा। सामान्य तौर पर, आपको प्रति दिन लगभग 500 से 750 कैलोरी कम करना होगा, ताकि आप प्रति सप्ताह 450 से 900 ग्राम (1 या 2 एलबी) कम कर दें।
  • कैलोरी की संख्या को पहचानने के लिए जो आप अपने दैनिक आहार में कम कर सकते हैं, आपको सबसे पहले कैलोरी की गणना करना चाहिए जिससे आपको प्रति दिन उपभोग करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, इंटरनेट पर कैलोरी के कैलकुलेटर की तलाश करें, फिर अपना वजन, अपनी ऊंचाई, आपकी उम्र और गतिविधि के अपने स्तर को दर्ज करें- आप अपनी अनुशंसित कैलोरी खपत की गणना करेंगे. सभी लोग अलग-अलग हैं - इसलिए, अपने वैयक्तिकृत आंकड़े प्राप्त करना सबसे अच्छा है।
  • प्रति दिन 1200 से कम कैलोरी का उपभोग न करें। यदि आप बहुत कम कैलोरी के साथ आहार का सेवन करते हैं, तो आप अपर्याप्त पोषक तत्वों से पीड़ित होने का खतरा पा सकते हैं, क्योंकि आप अपने अधिकांश विटामिन, खनिज और प्रोटीन को कवर करने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं ले सकेंगे।
  • यथार्थवादी रहें आपका आहार व्यायाम में शामिल नहीं होगा, इसलिए यह संभव है कि आप जितना चाहें उतना ही वजन कम न करें। प्रति सप्ताह 900 ग्राम (2 एलबी) से अधिक खोने के लिए 1000 या 1500 कैलोरी को कम करना मूर्खता नहीं है, क्योंकि आपका शरीर बहुत भूख लगी है और इन कैलोरी से सख्त रूप से चिपक जाएगा, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को रोक देगा ।
  • स्टेप 2 व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    2
    भोजन योजना बनाएं यदि आप कसरत के माध्यम से कैलोरी नहीं जलाते हैं, तो आप अपने आहार में जितनी मात्रा में उपभोग करते हैं, उतना कम करना चाहिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं भोजन योजना बनाना सभी भोजन और स्नैक्स को परिभाषित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, और यह सुनिश्चित कर लें कि वे आपके पूर्वनिर्धारित कैलोरी रेंज के लिए पर्याप्त हैं
  • सभी भोजन, स्नैक्स और पेय पदार्थों के बारे में लिखने के लिए कुछ समय लें, जिन्हें आप कुछ दिनों या एक सप्ताह में उपभोग करेंगे।
  • प्रत्येक भोजन के लिए कैलोरी की एक निश्चित मात्रा निर्दिष्ट करें उदाहरण के लिए: 300 कैलोरी का नाश्ता, दो भोजन 500 कैलोरी से अधिक प्रचुर मात्रा में और 100 कैलोरी के एक या दो स्नैक्स। यह उन खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आप दिन के दौरान भोजन और स्नैक्स में उपभोग करेंगे।
  • आपके भोजन में पांच भोजन समूहों से अधिकांश दिनों के भोजन शामिल किए जाने चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित मात्रा में फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं, अपनी खाद्य योजना की समीक्षा करें।
  • यदि आप अपने सभी भोजन और अपने स्नैक्स के लिए योजना बनाते हैं, तो ये आपको उन खाद्य पदार्थों को चुनने से रोका जा सकता है जो जल्दी में होते हैं, तो खराब पोषण प्रदान करते हैं।
  • नाश्ता एक सुविधाजनक स्थान और तैयार रहना चाहिए, चाहे रेफ्रिजरेटर, कार, बैग या बैग में।
  • स्टेज 3 व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    3
    एक संतुलित आहार खाएं स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने के लिए एक अच्छा आधार यह है कि आप अपने आहार में कैलोरी नियंत्रित करें और सुनिश्चित करें कि इसमें पांच खाद्य समूह आपको निम्न खाद्य पदार्थों को अधिकांश दिनों का उपभोग करना चाहिए:
  • फलों और सब्जियां ये प्रचुर मात्रा में खाद्य पदार्थ हैं जो आपको संतुष्ट करते हैं और इसमें कैलोरी और वसा की कम सामग्री होती है। अपनी कमर के लिए महान होने के अलावा, वे बड़ी मात्रा में विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जिन्हें आपको दीर्घकालिक स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। अपने भोजन का आधा फल या सब्जियों से बना होना चाहिए
  • दुबला प्रोटीन दुबला प्रोटीनों के महान स्रोतों में हमारे पास पोल्ट्री, सूअर का मांस और बीफ़, अंडे, फलियां, डेयरी उत्पाद और टोफू जैसी खाद्य पदार्थ हैं। प्रोटीन आपको अधिक संतुष्ट रखने के लिए उपयोगी होगा और भूख से होने वाली लालच को कम कर सकता है। प्रत्येक भोजन में 85 और 113 ग्राम (3 और 4 औंस) प्रोटीन के बीच होना चाहिए, जो कार्ड के एक डेक के लगभग वजन का है।
  • 100% साबुत अनाज पूरे अनाज वाले खाद्य पदार्थों में एक उच्च फाइबर सामग्री और कुछ विटामिन और खनिज होते हैं। साबुत अनाज के उदाहरणों में आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए, हमारे पास क्नोआ, जई, ब्राउन चावल, बाजरा और 100% साबुत अनाज पास्ता और रोटी है। आप लगभग 1/2 कप या 28 ग्राम (1 ऑउंस) प्रति भोजन का उपभोग करने वाली अनाज की मात्रा कम करें।
  • स्टेप 4 व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    4
    स्वस्थ नाश्ते का उपभोग करें यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो कम कैलोरी वाले एक या दो स्नैक्स का उपयोग करना उचित है। अक्सर, नाश्ते वजन कम करने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • यदि आपको अगले भोजन के लिए पांच या छह घंटे से अधिक इंतजार करना होगा तो स्नैक्स का उपभोग करना उचित हो सकता है कभी-कभी, यदि आप खाने के बिना बहुत समय बिताने के लिए जा रहे हैं, तो आप भोजन के समायोजन में अधिक कठिनाई या आपके द्वारा नियोजित भागों के आकार की संभावना रखते हैं, क्योंकि आपको भूख लग सकता है।
  • आपको अधिकांश नाश्ते में कैलोरी नियंत्रित करना चाहिए जो वजन घटाने की योजना में शामिल हैं। आपके सैंडविच के बीच 100 और 200 कैलोरी होने चाहिए।
  • स्वस्थ नाश्ते में हमारे पास निम्न हैं: 1/4 कप अखरोट, यूनानी दही की व्यक्तिगत सेवा, एक कड़ा हुआ अंडे या अजवाइन और मूंगफली का मक्खन।
  • व्यायाम शीर्षक के बिना वजन खोने का शीर्षक चरण 5
    5
    स्वस्थ पाक कला तकनीक चुनें अनुचित खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करके सर्वोत्तम इरादों को बर्बाद मत करो। यदि आप खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करते हैं जो बहुत अधिक तेल, मक्खन या किसी अन्य सॉस या उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ ड्रेसिंग की आवश्यकता होती है, तो आपका वजन कम हो सकता है या कम हो सकता है।
  • वह खाना पकाने के तरीकों के लिए रिसॉर्ट्स करता है जो कि थोड़ी गयी वसा या कोई भी नहीं। आप भाप, विवाद, उबाल लें, भुनाएं और पोछो या पार्बिल कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल या कैनोला तेल का उपयोग करें यदि आप संतृप्त वसा (जैसे मक्खन) के बजाय उनका उपयोग करते हैं, तो ये स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में सहायक हो सकता है, जिससे हृदय रोग और मोटापे का खतरा कम होगा।
  • रसोई की तकनीक का उपयोग न करें जैसे कि वसा की एक प्रचुर मात्रा में फ्राइंग या पैन में। न ही आप उन तरीकों का सहारा लेते हैं जो मक्खन, तेल या मार्जरीन का बहुत से उपयोग करते हैं
  • स्टेप 6 व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    6
    पर्याप्त तरल पदार्थ का उपभोग करें वजन कम करने के लिए, यह भी जरूरी है कि आप सही तरीके से हाइड्रेट करें। अक्सर, प्यास भूख के समान महसूस कर सकता है, और आप खाने के लिए पैदा कर सकता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में द्रव पीते हैं, तो यह इस गलती को नहीं करने और वजन घटाने को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • हर दिन बिना चीनी के बिना लगभग 1.8 एल (64 ऑउंस) या स्पष्ट तरल के आठ गिलास खपत करें। यह एक सामान्य सिफारिश है, लेकिन यह एक अच्छी शुरुआत है
  • तरल पदार्थों में जो आप अपने दैनिक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उपभोग कर सकते हैं, पानी, स्वाद के साथ पानी और बिना चीनी, अकेले चाय और क्रीम या चीनी के बिना कॉफी।
  • चित्रा 7 के व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक
    7
    शराब और मीठा पेय से बचें दोनों में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी होते हैं जो आपके वजन घटाने की योजना को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आदर्श रूप से, उनसे पूरी तरह से बचें, यदि आप वजन कम करना जारी रखना चाहते हैं।
  • मीठा पेय में आप का उपभोग नहीं करना चाहिए, हमारे पास नियमित रूप से सोडा, मधुर चाय, कॉफी पेय हैं जिनमें मिठास, ऊर्जा पेय और रस होते हैं।
  • पुरुषों के मामले में अधिकतम मात्रा में शराब का सेवन किया जा सकता है जो कि प्रति दिन खपत होती है, महिलाओं के मामले में 1 कप या उससे कम है - और 2 या उससे कम, पुरुषों में। फिर, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।



  • विधि 2
    वज़न घटाना बनाए रखें

    स्टेप 11 व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    1
    सप्ताह में एक या दो बार वजन करें। यदि आप अपना वजन कम करने जा रहे हैं, तो यह आवश्यक है कि आप अपनी प्रगति की निगरानी करें। पैमाने का प्रयोग अक्सर आपके आहार कार्यक्रम की प्रभावशीलता को निर्धारित करने और निर्णय लेने में उपयोगी हो सकता है कि क्या कोई परिवर्तन करना है या नहीं।
    • ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए आपको सप्ताह में 450 से 900 ग्राम (1 या 2 एलबी) खोना चाहिए, सुरक्षित रूप से अपना वजन कम करना अपनी प्रगति के साथ धैर्य रखें अंत में, आप धीमी और स्थिर वजन घटाने को बनाए रखने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • सबसे बड़ी सटीकता के साथ अपने विकास का निर्धारण करने के लिए, एक ही समय में अपने आप को तौलना, सप्ताह का उसी दिन और एक ही कपड़े पहने (या कपड़े के बिना करते हैं)।
    • अगर आपका वज़न घट गया है या आपने वजन कम करना शुरू कर दिया है, तो अपनी खाद्य योजना और भोजन डायरी को फिर से जांचें, ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या आप वजन घटाने को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ अतिरिक्त कैलोरी कम कर सकते हैं।
  • स्टेर 12 व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    2

    Video: How to Lose Weight Fast | बिना व्यायाम के अपना वजन कैसे कम करें

    सहायता समूह खोजें अगर आपका वजन कम करने की आपकी योजना के दौरान दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों का समर्थन है, तो वजन कम रखने और इसे भविष्य में रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक समर्थन समूह का विकास करें जो आपको ट्रैक पर रहने के लिए समर्थन करता है।
  • पता लगाएँ कि क्या कोई अन्य व्यक्ति भी अपना वजन कम करना चाहता है अक्सर, यदि वे समूह में ऐसा करते हैं तो लोग अधिक आसानी से वजन कम कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन सहायता समूहों को ऑनलाइन देख सकते हैं या सप्ताह या महीने में एक बार व्यक्ति में मिल सकते हैं।
  • प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ का समर्थन प्राप्त करें वह आपको व्यक्तिगत भोजन योजना और निरंतर सहायता प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • स्टेर 13 के व्यायाम के बिना खो वजन नाम वाली छवि
    3
    अपने आप को पुरस्कृत करें यदि आपके पास एक पुरस्कार है जो आपको प्रेरित करता है और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के अंत में आपको आकर्षित करता है, तो आप उन तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी होंगे। जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, तो उस क्षण के लिए कुछ रोमांचक देखो। आप इनमें से कुछ विचारों की कोशिश कर सकते हैं:
  • नए जूते या कपड़े खरीदें
  • गोल्फ या अपने पसंदीदा खेल का खेल खेलते हैं।
  • स्पा में मालिश या कुछ अन्य उपचार प्राप्त करें
  • भोजन को एक पुरस्कार के रूप में न प्रयोग करें, क्योंकि वे आपको अपनी पुरानी आदतों में वापस कर सकते हैं, जो आपको अपना वजन कम करने की इजाजत नहीं देगा।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में वजन घटाने में कमी करें

    आठवें व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि
    1
    खाना डायरी लिखें अपने भोजन, स्नैक्स और ड्रिंक के साथ एक डायरी लिखें, आपको ट्रैक पर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, जो लोग अखबार लिखते हैं, वे अधिक वजन कम करते हैं और इसे लंबे समय तक रखने के लिए करते हैं, जो कि वे क्या खाते हैं, रिकॉर्ड नहीं करते हैं।
    • आप भोजन डायरी को लिखने के लिए एक अखबार खरीद सकते हैं या एक आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं। संभव के रूप में कई दिनों के बारे में लिखने की कोशिश करें दोबारा, अगर आप अपने भोजन को और अधिक बार पंजीकृत करते हैं, तो आप को ट्रैक पर रहने और अपने भोजन योजना को पूरा करने की अधिक संभावना है
    • अपने भोजन डायरी को नियंत्रित करें वजन कम करने में अपने आहार की प्रगति और इसके प्रभाव को निर्धारित करने के लिए यह पर्याप्त संसाधन हो सकता है
  • चित्रा 9 के व्यायाम के बिना खो वजन वजन शीर्षक 9
    2
    ठीक से आराम करो सामान्य तौर पर स्वास्थ्य और कल्याण की गारंटी के लिए, हर रात में सात से 9 घंटे तक सोने की सिफारिश की जाती है दूसरी ओर, अपना वजन कम करने के लिए भी ठीक सो रही है। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग रात में सात या आठ घंटे से भी कम समय सोते हैं, या जो सोते हैं, उन लोगों की तुलना में अधिक वजन है जो ठीक से आराम करते हैं
  • पहले सो जाओ। यदि आपको जल्दी उठना चाहिए, तो पहले घंटे में सोने की कोशिश करें, जो अधिक घंटों तक सोता उपयोगी होगा।
  • अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपने कमरे से दूर रखें (जैसे कि आपके फोन या आपके कंप्यूटर), तो आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप नींद से और नीरज सो रहे हैं
  • इसमें अच्छी नींद की आदत है, इसलिए आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप अपनी नींद से अधिक लाभ उठाएं।
  • स्टेर 10 के व्यायाम के बिना वजन कम करने वाला इमेज
    3
    अपनी सामान्य शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं सामान्य गतिविधि वह है जिसे आप हर रोज करते हैं, जैसे सीढ़ियों पर चढ़ना, कार से घूमना और उसके बाहर और दैनिक घरेलू काम करना। आप इस प्रकार की गतिविधि कर रहे कई कैलोरी नहीं जलाएंगे - हालांकि, वजन कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • आप व्यायामशाला में जाने और अक्सर व्यायाम करने के बिना वजन कम कर सकते हैं - हालांकि, आप नियमित रूप से सक्रिय रहकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक ​​कि आपकी सामान्य गतिविधि बढ़ाने के सरल कार्य से आप अधिक वजन कम कर सकते हैं, अपने मन में सुधार कर सकते हैं या आपको अधिक ऊर्जा दे सकते हैं।
  • अपनी सामान्य गतिविधि को हर दिन बढ़ाने की कोशिश करें आप अपनी कार को आगे से पार्क कर सकते हैं, एलेवेटर का इस्तेमाल करने के बजाए सीढ़ियों पर चढ़ाई कर सकते हैं, टेलिविज़न के दौरान विज्ञापनों के दौरान खड़े हो सकते हैं या ईमेल के बजाय, अपने सहकर्मियों को संदेश भेज सकते हैं।
  • सामाजिक समारोहों के विकास को प्रोत्साहित करता है जो थोड़ी अधिक सक्रिय हैं। गतिविधियों के बीच जो आप को स्थानांतरित करने के लिए (और ताजा हवा) बना लेंगे, हमारे पास डिस्क गोल्फ, तैराकी या पार्क में एक साधारण पिकनिक है। अगर मौसम इसे अनुमति नहीं देता, तो घर के अंदर कुछ करो, जैसे नृत्य करना।
  • Video: बिना कसरत, बिना व्यायाम के मोटापा घटाने वाली स्पेशल चाय - Miraculous tea for reducing weight

    युक्तियाँ

    • अपना वजन कम करने के लिए, आपको अधिक कैलोरी को कम करना पड़ता है - हालांकि, यह भी जरूरी है कि आप संतुलित आहार का उपयोग करें। आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की सही मात्रा का उपभोग करना चाहिए - इस तरह आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपके शरीर को सभी की जरूरत होती है।
    • हर समय हाथ में पानी की एक बोतल लो। आप इसे करने के लिए पानी पीएंगे और थोड़ा सा करके आप बहुत अच्छी आदत विकसित करेंगे।
    • नाश्ता मत छोड़ो! आज सुबह में अपने शरीर को बढ़ावा देता है, अपने चयापचय में तेजी लाने और दिन के लिए तैयार करेंगे।
    • यदि आपको भूख लगी है, तो पानी पीने से जब तक आप भूखे नहीं लगते हैं अक्सर, जो हम भूख समझते हैं वह वास्तव में निर्जलीकरण है जल में कैलोरी नहीं है, इसलिए यह आपके भोजन योजना को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। पानी वजन घटाने के लिए भी उपयोगी है
    • भोजन से पहले पानी पी लो आप इसे करने के बाद कम भूखे महसूस करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com