ekterya.com

आगे झुका हुआ सिर के आसन को कैसे ठीक किया जाए

झुका हुआ सिर के गलत आसन में पुरानी दर्द, हथियारों और हाथों की सुन्नता, अपर्याप्त श्वास और यहां तक ​​कि पीड़ाग्रस्त नर्वियां भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि हर 3 सेमी के लिए (1 इंच) अपने सिर आगे फैली हुई है, आपका गर्दन 4.5 किलो (10 पौंड) का अतिरिक्त वजन का समर्थन करने के लिए किया है! बहुत से लोगों को पता ही नहीं है कि उनके गर्दन का एक बुरा रवैया है, इसलिए आपको अपने आसन का मूल्यांकन करना होगा ताकि यह तय किया जा सके कि कंप्यूटर का लम्बे इस्तेमाल होने पर, टीवी या ग़लत नींद की स्थिति का उपयोग किस तरह से प्रभावित हुआ है तुम अपना सिर रखो तनाव और कमजोर गर्दन मुद्रा के अन्य लक्षणों को कम करने के लिए विशिष्ट व्यायाम के साथ अपनी मांसपेशियों को मजबूत करें और मजबूत करें।

चरणों

विधि 1
दीवार परीक्षण का उपयोग करके एक गलत आसन निदान करें

सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ ऊँची एड़ी को कंधों की चौड़ाई के समान दूरी पर संरेखित करें, नितंबों को दीवार से दबाएं, और सुनिश्चित करें कि आपके कंधे के ब्लेड दीवार को छूएं (यह कंधों के ऊपरी हिस्से को दीवार को छूने से ज्यादा महत्वपूर्ण है)
  • आपको कंधे के ब्लेड में थोड़ा सा शामिल होना पड़ सकता है ताकि वे एक अधिक प्राकृतिक स्थिति अपनाने और दीवार के साथ संरेखित करें। कभी-कभी, इसे "छाती खोलना" कहा जाता है।
  • अपने सिर की स्थिति पर ध्यान दें जैसा कि आप आसन को अपनाते हैं। देखें कि क्या आपके सिर के पीछे दीवार को छूते हैं यदि आप नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास सिर की स्थिति आगे है, और आपको कमजोर गर्दन की मांसपेशियों की संभावना है।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सिर के सही आसन को अपनाने के कारण दीवार को छूने के पीछे की ओर। कल्पना कीजिए कि एक धागा है जो आपकी गर्दन के आधार से आपके सिर के ऊपर जाता है। उस धागे को ऊपर से ऊपर खींचकर गर्दन को लंबा कर दें। आपकी गर्दन के पीछे के रूप में, आपकी ठोड़ी को अंदर जाना चाहिए और इसकी ओर उतरना चाहिए। यह गर्दन और सिर के सही आसन है
  • सिर को वापस ले जाने और गर्दन की वक्र बढ़ने के लिए पर्याप्त नहीं है यह एक अपर्याप्त आसन भी है। गर्दन के पीछे की लंबाई बनाने पर ध्यान केंद्रित करें
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस तरह 1 मिनट के लिए खड़े हो जाओ यह सिर के लिए सही आसन है, और आपके शरीर को इसे याद रखना चाहिए। अपनी स्थिति में परिवर्तन के तरीके की समीक्षा के लिए, इस स्थिति को अक्सर ले लो।
  • विधि 2
    खींचने से तनावपूर्ण मांसपेशियों को रिलीज करें

    सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मालिश की गेंद का उपयोग करके अपने ओसीपिटल मांसपेशियों को राहत दें ओस्किपीस्टल मांसपेशियां आपकी खोपड़ी के आधार पर छोटी मांसपेशियां हैं, बस उस बिंदु से ऊपर जहां गर्दन सिर से जोड़ता है। इस क्षेत्र में दबाव बहुत दर्द और तनाव पैदा करता है, और कभी-कभी सिरदर्द और चक्कर आना इन मांसपेशियों को राहत देने का सबसे प्रभावी तरीका एक मालिश बॉल का उपयोग करना है एक टेनिस या रैकेटबॉल, एक छोटा फोम रोलर, या किसी समान ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और गर्दन के नीचे गेंद रखें, सिर्फ खोपड़ी के आधार पर, रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर।
    • अलग-अलग क्षेत्रों को चालू करने के लिए अपने सिर को एक तरफ से मुड़ें। यह लगभग 5 मिनट के लिए करें, और सुनिश्चित करें कि दोनों पक्षों को मालिश करें
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    बार-बार गर्दन का पीछे खींचो सीधे खड़े हो जाओ ठोड़ी की छाती की ओर झुकाएं उंगलियों को गले लगाओ और उन्हें सिर के पीछे रखेंनहीं सिर नीचे खींचो, लेकिन अपने हाथों का वजन नीचे हल्के दबाव लागू होते हैं और गर्दन के पीछे को फैलाएं।
  • आसन 30 सेकंड के लिए रखें। इसे 3 गुना या अधिक दोहराएं।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्दन के किनारों को बढ़ाएं खड़े रहो या बैठो। अपनी नाक सीधे और आगे की ओर इशारा करते रहें, और दाएं कान को कंधे की ओर ले जाएं अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के किनारे पर रखें और अपने हाथ का वजन धीरे से खींच दें, जो गर्दन की बाईं ओर फैलेगा। फिर से, नहीं सक्रिय रूप से सिर की जांच करें, बस अपने हाथ का वजन एक कोमल कर्षण लागू करें।
  • यदि आपके कंधे आगे झुकते हैं, तो बाएं कोहनी को मोड़ लें और पीछे की ओर बाएं हाथ रख दें, हाथ की हथेली बाहर की ओर इशारा करते हुए (जब आपका सिर दाएं झुका हुआ है)।
  • प्रत्येक पक्ष पर 30 सेकंड के लिए करो, और इसे 3 बार दोहराएं
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    गले के सामने sternocleidomastoid रिलीज। स्टॉर्मोक्लेयडोमास्टॉइड (ईसीओएम) पतली, मजबूत मांसपेशी है जो कान के पीछे से गले के लगभग केंद्र तक स्थित होता है (जो कि आपके मध्यरेखा के पास स्थित है), जो छोटे वी-आकार वाले खंड को बनाता है गले के सामने आपको मांसपेशियों के इस ठोस बैंड को महसूस करना चाहिए। इसे ढूँढें और इसे धीरे-धीरे दबाकर मालिश करें और धीरे-धीरे अपनी उंगलियों के बीच घुमाएं। यह मांसपेशियों की पूरी लंबाई को चलाता है
  • गर्दन में बहुत गहराई से मत दबाएं, जैसा कि आप अन्य संवेदनशील हिस्सों को मार सकते हैं मालिश आंदोलन ईसीओएम को अन्य गर्दन संरचनाओं से खींचने या उठाने के समान है।
  • अपने सिर को विपरीत दिशा में बदल कर मांसपेशियों को ढूंढने और आराम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है - अर्थात, अपने नाक के सीधे और आगे के साथ अपने सिर को बाएं, ताकि आप सही ईसीओएम महसूस कर सकें।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: बुढ़ापा कैसे दूर करे ? ...

    छाती की मांसपेशियों को बढ़ाता है दरवाजे के फ्रेम पर जाएं फ्रेम के दाहिनी ओर अपने दाहिने हाथ को अपने हाथ की हथेली की ओर इंगित करें। कोहनी को मोड़ो ताकि यह 90 डिग्री के कोण पर हो, दोगुने के किनारे के किनारे के किनारे के किनारे के किनारे पर लहराया। दाहिने पैर के साथ एक छोटे से कदम आगे ले लो बनाओ दरवाजे पर दस्तक जारी जारी है। आपको बेंगलुरू के पास छाती के सामने छाती की मांसपेशियों में एक खंड महसूस करना चाहिए।
  • खिंचाव को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    सलाह के लिए एक पेशेवर चिकित्सक से बात करें कायरोप्रैक्टर्स और चिकित्सीय मालिश चिकित्सक विशेषज्ञ हैं जो पोस्टुरल समस्याओं के कारण होने वाले दर्द को जानते हैं, और उन्हें हल करने का तरीका पता है। एक चिकित्सीय मालिश चिकित्सक पर जाएं या किसी चाइरोप्रैक्टिक सत्र को सबमिट करें, और खींचने और व्यायाम करने के बारे में पूछें, आप घर पर कर सकते हैं।
  • विधि 3
    व्यायाम के माध्यम से मांसपेशियों को मजबूत बनाएं

    सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर शीर्षक 10 चित्र का चित्र चरण 10
    1



    जबड़े से हटना करें, जिसे नाक झुकाव के रूप में भी जाना जाता है अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, अपने घुटनों को मोड़ो, और अपने पैरों को जमीन पर सपाट जगह दें, ताकि आप अपने निचले हिस्से को निकाला न जाए। छत पर सीधा अपने नाक रखें (सीधे ऊपर की ओर इशारा करते हुए) अपनी गर्दन को हिलने के बिना अपना सिर धीरे धीरे आगे झुकाएं कल्पना कीजिए कि आप अपनी नाक की नोक के साथ एक छोटा धनुष खींच रहे हैं आंदोलन को बहुत धीमा करो
    • नाक को अपनी ऊर्ध्वाधर स्थिति में धीरे-धीरे लौटना 10 बार दोहराएं कुछ दिनों के बाद, दोहराव को 20 तक बढ़ा दें। अगले हफ्ते, नाक झुकाव के 2 या 3 सेट एक दिन से शुरू करें। आंदोलन के लिए इस्तेमाल होने के बाद, आप उन्हें दीवार से या दूर से खड़े हो सकते हैं और दुबारा बना सकते हैं।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    कंधे ब्लेड में शामिल हों एक कुर्सी में सीधा बैठो आपकी गर्दन लम्बी होनी चाहिए, और आपके घुटनों को फ्लेवर पर अपने पैरों के साथ 90 डिग्री कोण पर झुका जाना चाहिए। कंधे ब्लेड को इकट्ठा करो जैसे कि आप उन्हें एक दूसरे को स्पर्श करने की कोशिश कर रहे थे। 3 सेकंड के लिए पकड़ो, जैसे कि आप अपने कंधे ब्लेड के बीच एक टेनिस बॉल को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे। थोड़ा आराम से एक छोटी सी स्थिति में वापस जाओ
  • कंधे को जानबूझ कर हटा दें यदि तनाव ने कान के करीब लाया है। अपने पक्षों पर लटका हुआ हथियार छोड़ दें
  • एक नियंत्रित तरीके से आगे बढ़ने के 10 बार व्यायाम दोहराएं। अवधि बढ़ाएं और 10 सेकंड के लिए आसन बनाए रखें, फिर 2 या 3 रोज़ श्रृंखला करें जैसे आप ताकत विकसित करते हैं।
  • छाती पर दबाव और कमज़ोर पीठ की मांसपेशियों को बहुत आम है जो एक डेस्क पर या कंप्यूटर के सामने बहुत समय बिताते हैं। यह आम तौर पर कंधों को मोड़ने का कारण बनता है। यह व्यायाम इस बुरी मुद्रा को सुधारने में मदद करेगा
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्नत चिन retractions के साथ गति की अपनी सीमा में सुधार एक कुर्सी पर बैठो या सीधे खड़े हो जाओ अपने जबड़े से वापस लेने या नाक झुकाव का अभ्यास दो बार करना अपनी ठोड़ी को वापस ले लें, और अपनी नाक थोड़ी सी उतर जाएं। जब अपनी ठोड़ी के वापस लिए, गर्दन से एक ही दूरी पर छोड़ देते हैं, लेकिन वापस सिर के ऊपर ले जाता है।
  • कुछ सेकंड के लिए आसन पकड़ो और फिर सिर को सीधे स्थिति में वापस करने के लिए धीरे-धीरे चलें। फिर ठोड़ी के पीछे हटने की स्थिति को छोड़ दें। इसे 10 गुना करो, और पुनरावृत्ति और श्रृंखला को धीरे-धीरे बढ़ाएं
  • इस अभ्यास के दौरान, ध्यान रखें कि आप जो भी करने की कोशिश कर रहे हैं वह गर्दन ढेर को बढ़ा नहीं है आप जो चाह रहे हैं वह अपने सिर को प्राकृतिक और सही तरीके से वापस करना है जिन लोगों को लंबे समय से आगे बढ़ना है, वे शुरुआती समय में मुश्किल कर सकते हैं।
  • विधि 4
    दैनिक मुद्रा के साथ अपनी मुद्रा में सुधार करें

    Video: स्वस्थ रहने के लिए करे ये 12 योग आसन

    सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कंप्यूटर को एर्गोनॉमिक रूप से स्थान दें मॉनिटर को लिफ्ट करें ताकि स्क्रीन के शीर्ष तीसरे नेत्र स्तर पर हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके चेहरे से 45 से 60 सेमी (18 से 24 इंच) की दूरी पर है, मॉनिटर और आपकी आँखों के बीच की दूरी को मापें आपको अपने कंप्यूटर को कुछ पुस्तकों पर रखना पड़ सकता है, एक लंबी या छोटी डेस्क का उपयोग कर सकते हैं, या अपनी कुर्सी की ऊंचाई को संशोधित कर सकते हैं। एक टेप उपाय लें और यह निर्धारित करें कि आपका कंप्यूटर स्क्रीन से कितना दूर है, और इसके अनुसार कुर्सी की स्थिति को संशोधित करें।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    भारी बैग या बैग न लें सुनिश्चित करें कि आपका बैग या कंधे बैग का एक छोटा आकार और न्यूनतम वजन है यदि आपके पास बहुत कुछ है, तो एक ही हैंडल के साथ किसी आइटम के बजाए एक बैकपैक का उपयोग करें एक बैकपैक प्राप्त करें जो वजन का एक भी वितरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हर समय एक ही कंधे पर परिवहन बैग का उपयोग न करें, क्योंकि इससे अनुचित संरेखण पैदा होगा। अपने कंधों को अक्सर बदलें
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: अच्छे पाचन तंत्र के लिए योग - अग्नि सार क्रिया - Onlymyhealth.com

    डेस्क, कंप्यूटर या टेलीविज़न के सामने हर 30 मिनट के लिए खर्च करें यदि आप किसी डेस्क पर या किसी कंप्यूटर के सामने काम करते हैं, तो गर्दन और पीठ पर दबाव कम करने के लिए बंद करो और अक्सर चलें। यह चलने के लिए हर 30 मिनट में एक संक्षिप्त ब्रेक लेना फायदेमंद हो सकता है दो सेकंड के लिए 20 सेकंड या 1 मिनट के लिए गर्दन फैलाएं करने का प्रयास करें। वही सोफे पर बैठने और टेलीविजन देखने पर लागू होता है
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    एक गर्दन समर्थन तकिया खरीदें यदि आप आमतौर पर गले में गर्दन के साथ जागते हैं, तो आप एक बुरी स्थिति में सो सकते हैं। गर्दन के लिए समर्थन कुशन सिर के बीच में आराम करने की अनुमति देता है, और कुशन के आधार पर घुमावदार और दृढ़ अनुभाग के साथ गर्दन का समर्थन करता है।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अच्छी मुद्रा के साथ खड़े हो जाओ चलते समय, अपने कंधों को वापस और गठबंधन रखें। शरीर को अधिक खड़ा करने के लिए केंद्रीय मांसपेशियों (पेट की मांसपेशियों) को कस लें कूल्हों के कुछ दबाव को खत्म करने के लिए घुटनों को थोड़ा मोड़ें अच्छे कट्टर समर्थन के साथ जूते खरीदें - यह आश्चर्यजनक है कि यह आपकी मुद्रा में कितना मदद कर सकता है
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: Baba Ramdev Yoga For Sharp Mind, Eyes, Hair Fall | सेहत और सौंदर्य के लिए शीर्षासन योगाभ्यास

    ठीक से चलो जब आप चलते हैं तो अपने ठोड़ी को समानांतर रखें, और दूसरे की एड़ी से जुड़ी एक पैर की उंगलियों के साथ चलना अपने पैरों या अपनी पीठ के चक्कर पर घूरना न करें - अपने बट और पेट के बाकी हिस्सों के साथ गठबंधन रखें।
  • सही फॉरवर्ड हेड पोस्टर चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक आसन orthosis का उपयोग करने की कोशिश यह दिखाया गया है कि पदच्युत ओर्थोसेज का उपयोग कंधे को पीछे की ओर मजबूर करके और कशेरुकाओं के साथ सिर को संरक्षित करके आसन को सुधारने में मदद करता है। एक आसन orthosis के दैनिक उपयोग न केवल आप एक उचित मुद्रा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में कंधों की स्थिति में सुधार
  • युक्तियाँ

    • हमेशा मांसपेशियों में थकान से बचने के लिए व्यायाम करना पहले एक श्रृंखला बनाएं और धीरे-धीरे अधिक श्रृंखला और अधिक दोहरावों में वृद्धि करें जैसे आप शक्ति विकसित करते हैं। यह संभावना है कि मांसपेशियों में थकान आपके पीठ को अनुचित आसन अपनाने के लिए मजबूर करता है, जिसके लिए आप आदी हो गए हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके कंप्यूटर के लिए एर्गोनोमिक स्थिति
    • गर्दन समर्थन तकिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com