ekterya.com

अनिद्रा को कैसे ठीक किया जाए

अनिद्रा नींद या नींद की पर्याप्तता नहीं है, जो समय के साथ कई शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकता है। यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 95% अमेरिकी अपने जीवन के दौरान अनिद्रा के एपिसोड से निपटते हैं। अनिद्रा अक्सर मध्यम से गंभीर तनाव (आमतौर पर वित्तीय या साथी की समस्याओं के कारण) के कारण होता है, हालांकि भोजन और चिकित्सा समस्याओं जैसे अन्य कारक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं अनिद्रा का इलाज अक्सर एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जिसमें नींद और भोजन की आदतों में परिवर्तन शामिल होता है।

चरणों

भाग 1
अपनी नींद की आदतों में सुधार करें

छवि शीर्षक अधिक आरईएम स्लीप चरण 4 प्राप्त करें
1
अपने कमरे को आरामदायक बनाओ आपकी अनिद्रा को ठीक करने में मदद करने के लिए, अपने कमरे या सो क्षेत्र को यथासंभव आरामदायक और शांत बनाओ। आपके वातावरण को अपेक्षाकृत शांत होना चाहिए, हालांकि बहुत से लोग पृष्ठभूमि के कुछ शोर के लिए उपयोग हो सकते हैं। अपने सोने के क्षेत्र के आराम पर ध्यान लगाओ और केवल सोने के लिए अपने बिस्तर का उपयोग करें, यौन संबंध रखने और कुछ प्रकाश (खाते हैं नहीं, अध्ययन, टीवी देखने, अपने फ़ोन या का भुगतान बिल पर संदेश भेजने) पढ़ा है, के रूप में इस के रूप में दे सकते हैं बेहतर गुणवत्ता और नींद की अवधि का परिणाम
  • यदि आप एक शोर पड़ोस में रहते हैं, तो ईयरप्लग का उपयोग करने या सफेद शोर मशीन खरीदने पर विचार करें। सफेद शोर (स्थिर की आवाज़ की तरह) अन्य अधिक ध्यान देने योग्य आवाज़ों के बाहर डूब जाता है।
  • आराम से चादरें के साथ अपने बिस्तर को रखो, जो रात में बहुत गर्म या बहुत ठंडा न हो। सामान्य तौर पर, अपने कमरे को शांत रखने की कोशिश करें: लगभग 15 डिग्री सेल्सियस से 18 डिग्री सेल्सियस या 60 डिग्री फ़ारेनहाइट से 65 डिग्री फ़ फ (हालांकि यह कुछ के लिए बहुत ठंडा या अव्यवहारिक हो सकता है)
  • तब तक रुको, जब तक आप झूठ बोलने के लिए आराम से नींद आते हैं और अपने आप को बहुत ज्यादा सोते नहीं होते यदि आप सो नहीं सकते हैं, 20 मिनट के बाद बिस्तर से निकल जाओ और कुछ आराम करो
  • Video: यह कर लो तुरंत नींद आ जाएगी। insomnia अनिंद्रा sleep disorder का सबसे तेज़ इलाज

    इमेज नाम स्लीप इन इस्लाम चरण 7

    Video: सिर्फ 5 मिनट में नींद आयेगी वो भी बिना दवाँ के | Tips for Good Sleep -Hindi Video | Health Care Tips

    2
    सुनिश्चित करें कि आपका कमरा अंधेरा है आपके शरीर को सोचना है कि यह सो जाने का समय है, आपके वातावरण को अपेक्षाकृत अंधेरा होना चाहिए, हालांकि बहुत से लोग थोड़ा सा प्रकाश के लिए उपयोग कर सकते हैं अंधेरे में आपके मस्तिष्क में हार्मोन, जैसे मेलाटोनिन, की रिहाई को चालू होता है, जो "नींद का झरना" शुरू करता है और गहरी नींद को बढ़ावा देता है। इसलिए, सभी पर्दे बंद करें और सभी प्रकाश स्रोतों को बंद करें जिन्हें आप अपने बिस्तर से देख सकते हैं जब आप अपने बिस्तर पर हों, तो अपने सेल फोन पर इंटरनेट को सर्फ न करें, क्योंकि उज्ज्वल स्क्रीन आपको अधिक सतर्क कर सकती है और आपकी नींद दूर कर सकती है।
  • रोशनी को खिड़कियों में घुसने से रोकने के लिए अंधेरे पर्दे का उपयोग करें या अपनी आंखों पर सोने के लिए मुखौटा डाल दें।
  • उज्ज्वल (और शोर) अलार्म घड़ियों से बचें और उन्हें अपनी दृष्टि से हटा दें एक बार जब आप अपने अलार्म प्रोग्राम करते हैं, तो घड़ी को छिपाने के लिए, ताकि प्रकाश और समय आपको विचलित न करें। समय देखकर चिंता बढ़ सकती है और अनिद्रा बिगड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक स्लीप नेकड स्टेप 4
    3
    आराम करने के लिए रस्में विकसित करना सोना अपने दिमाग और शरीर को सोने के लिए तैयार करने के लिए रात के अंत में आराम के अनुष्ठानों को विकसित करना महत्वपूर्ण है कार्य, विद्यालय, व्यायाम, बिलों का भुगतान और भोजन तैयार करना तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए सोने से पहले आराम करने में आपकी मदद करने वाली गतिविधियों से बेहतर नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देने और अनिद्रा से मुकाबला करने या कम करने में मदद मिल सकती है इसे विकसित करने का जोखिम कई विश्राम तकनीकों को मस्तिष्क और शरीर को शांत करने के लिए दिखाया गया है, जैसे प्रगतिशील मांसपेशी छूट और गहरी साँस लेने की तकनीक
  • गर्दन और कंधों तो आप तनाव जारी की तरह, आपके शरीर में पहले, जानबूझकर तनावपूर्ण मांसपेशी समूहों, एक समय में एक शरीर के अंग पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित: प्रगतिशील मांसपेशी छूट अपनी मांसपेशियों को 2-चरणीय प्रक्रिया के माध्यम से आराम करने के लिए आप सिखाता है । सोने से पहले हर रात कोशिश करो
  • नींद से पहले साँस लेने की तकनीक आपको आराम करने और सोते रहने में मदद कर सकती है। निचले पेट पर एक हाथ रखें और ऐसे तरीके से गहरा श्वास लें कि आपके हाथ को ऊंचा किया जाता है (यह पेट की सांस लेता है)। जब तक आप 3 में भरोसा न लें, तब तक अपनी सांस पकड़ो और फिर पूरी तरह से साँस छोड़ दें और अपना हाथ गिर जाएं। इसे हर रात 3 बार करो।
  • एक गर्म स्नान भी अनिद्रा का इलाज करने में मदद कर सकता है सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म नहीं है और एपसॉन लवण के कुछ बड़े चम्मच जोड़ दें, जो मैग्नीशियम में समृद्ध है, जो त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो सकते हैं और मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं। प्रकाश कुछ मोमबत्तियाँ कुछ प्रकाश और मजेदार पढ़ने के दौरान 20 से 30 मिनट के लिए टब में भिगोएँ।
  • कंप्यूटर (या फोन) पर उत्तेजक या तनावपूर्ण कुछ करने से बचें और हॉरर फिल्मों या एक्शन को न देखें, जो आपके एड्रेनालाईन को बढ़ा दें
  • छवि शीर्षक स्लीप जब आप थका नहीं चरण 11
    4
    भूख से बिस्तर पर मत जाओ (उदाहरण के लिए, एक चीनी भीड़) सही बिस्तर से पहले खाने के मत के रूप में इस ऊर्जा का एक फट में परिणाम कर सकते और नाराज़गी का खतरा लेकिन दर्दनाक भूख नींद में वृद्धि भी तुम जाग रख सकते हैं। पेट और ग्रंथों की पीड़ा नींद से विचलित होती है और अनिद्रा को बढ़ावा देने में मदद करती है, खासकर यदि आपका मन भोजन से ग्रस्त हो जाता है इसलिए, सोने से पहले खाने के बिना 3 से 4 घंटे से ज्यादा खर्च न करें।
  • यदि आपको रात के खाने के बाद नाश्ते की ज़रूरत होती है, तो स्वस्थ, हल्के खाद्य पदार्थों जैसे फलों, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी और साबुत अनाज पर चिपकाएं।
  • कुछ खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से मुर्गी पालन, अमीनो एसिड (ट्रिप्टोफैन और ग्लूटामाइन) होते हैं जो उनींदापन को बढ़ावा देते हैं। इसलिए, एक रात के नाश्ते के रूप में पूरे गेहूं की रोटी के साथ एक टर्की सैंडविच पर विचार करें
  • खाने से बचें, विशेष रूप से मसालेदार भोजन, सोने से पहले एक घंटे यह रणनीति आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को भोजन को ठीक से पचाने और किसी भी ऊर्जा को कम करने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    छवि देखना, देखकर देखना, या पढ़ना कुछ डरावना चरण 14 के बाद स्लीप शीर्षक
    1
    अपने तनाव के स्तर को कम करें वित्त, काम, स्कूल, रिश्ते और आपके सामान्य सामाजिक जीवन के बारे में चिंताएं अक्सर तनाव में पड़ती हैं, जो छोटे या दीर्घकालिक में अनिद्रा को गति प्रदान कर सकती हैं। कम करने या नियंत्रित करने के लिए जो आपको तनाव का कारण रखता है, रात भर की नींद को बढ़ावा देता है और अनिद्रा को ठीक करने में मदद करता है। डर तनावपूर्ण स्थितियों से खुद को मुक्त करने के अपने जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव करने नहीं, क्योंकि अनिद्रा सिर्फ पुरानी तनाव चिंता हमलों, अवसाद, सिर दर्द, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग अन्य हैं का एक लक्षण है।
    • अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों के साथ उचित रहें बहुत से लोगों पर बल मिलता है क्योंकि वे समझौता या ज़्यादा योजना बनाते हैं। कुछ ऐसा वादा न करें जो आप उचित रूप से पूरा नहीं कर सकते
    • उन लोगों के साथ संपर्क कम करने के लिए बेझिझक महसूस करें, जो आपको बहुत तनाव पैदा करते हैं।
    • अपना समय बेहतर प्रबंधित करें देर से देर से आने पर आपको तनाव होता है, तो प्रत्येक दिन अपने काम में थोड़ी देर पहले जाएं। आगे की योजना बनाएं और यथार्थवादी बनें
    • ज़्यादा खाद के बजाय तनाव को नियंत्रित करने के लिए मध्यम व्यायाम का उपयोग करें जिन लोगों पर जोर दिया जाता है, वे खा सकते हैं, "उन्हें अच्छा लगता है," परन्तु इसका परिणाम वजन और अवसाद में हो सकता है। इसके बजाय, जब आप पर बल दिया जाता है तब सक्रिय और व्यायाम करें (नीचे देखें)।
    • तनावपूर्ण समस्याओं के बारे में मित्रों और परिवार से बात करें बस अपनी तनावपूर्ण समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि कोई भी आसपास नहीं है, तो एक डायरी में अपनी भावनाओं को लिखें
  • ट्रीट कम टेस्टोस्टेरोन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    दिन के दौरान नियमित रूप से व्यायाम करें दिन के दौरान नियमित शारीरिक गतिविधि रात में आपकी नींद चक्र को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जो अनिद्रा से निपटने के लिए एक अच्छी रणनीति है। इससे आप ऊर्जा में वृद्धि कर सकते हैं और आपको शुरूआती मज़बूत कर सकते हैं, लेकिन सशक्त प्रयास और ऑक्सीजन की बढ़ती सांस लेने से आपको रात में थके हुए और नींद आती है। यदि आपके पास अभी भी एक नियमित व्यायाम नहीं है, तो प्रति दिन एरोबिक गतिविधि (घूमना, लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग, तैराकी) को कम से कम 30 मिनट करने का प्रयास करें।
  • एक व्यायाम दिनचर्या की स्थापना के लिए प्रयास करना आवश्यक है हर दिन एक ही समय में व्यायाम करें, सुबह सुबह, अपने दोपहर के भोजन के दौरान या रात के खाने से पहले काम करने के बाद।
  • व्यायाम भी वजन घटाने को बढ़ावा देता है, जो कष्टप्रद दर्द को कम कर सकता है, रात में बिस्तर पर आपको अधिक आरामदायक बनाता है और खर्राटे और अन्य श्वसन समस्याओं के जोखिम को कम करता है।
  • अपने शरीर को एड्रेनालाईन का उत्पादन करने के बाद सोने के समय के करीब एक सशक्त अभ्यास में अपने आप को समर्पित न करें और यह आपको जल्दी से सोते रहने से रोक देगा। सुनिश्चित करें कि आपके व्यायाम के सोने से पहले 5 से 6 घंटे पहले होते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 16
    3
    अपने शराब की खपत को कम करें हालांकि अल्कोहल कुछ लोगों को अधिक तेज़ी से सोता है, यह नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है और उनकी गुणवत्ता कम कर सकता है। आप रात के मध्य में भी जाग सकते हैं और फिर से सोते हुए कठिनाई कर सकते हैं। इसलिए, बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले आपको पीने वाली मात्रा को कम करें और अल्कोहल पेय पीने से रोकें।
  • स्लीप शीर्षक से एक छवि जब किसी नश्वर चरण 12 है
    4
    निकोटीन का उपयोग करना बंद करो निकोटीन एक उत्तेजक है और आप जागते रह सकते हैं यदि आप इसे सोने से पहले थोड़ा खा लेते हैं यह मुख्यतः सिगरेट में पाया जाता है चूंकि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, यह पूरी तरह से इसे छोड़ने के लिए सबसे अच्छा है
  • यदि आप अभी भी निकोटीन उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने या नींद आने से कुछ घंटो निकलने के लिए निकोटीन गम चबाने।
  • निकोटीन सिगरेट, सिगार और तंबाकू में मौजूद है। वहाँ निकोटीन पैच और चबाने वाले मसूड़ों भी हैं जो आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए होती हैं। इन सभी उत्पादों से आपको सोना पड़ सकता है।



  • छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 15
    5
    सो रही होने से पहले उत्तेजक का उपभोग न करें। अनिद्रा का एक सामान्य कारण विशिष्ट रसायनों का उपभोग करना है जो सोते समय से पहले सोता है। विशेष रूप से, कैफीन और निकोटीन ठोस रूप से स्थापित उत्तेजक उत्तेजक होते हैं जो लोगों में नींद में बाधा डालते हैं और प्रभाव 8 घंटे तक रह सकते हैं। इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, दोपहर के भोजन के बाद कैफीन से बचें और धूम्रपान बंद या सोविना बंद करने के कुछ घंटो पहले निकोटीन गम चबाने।
  • कैफीन मस्तिष्क न्यूरॉन्स की गतिविधि को बढ़ाता है, जो आपके मन को अधिक विचार और विचारों के साथ "उड़" कर सकता है।
  • कॉफी, काली चाय, हरी चाय, गर्म चॉकलेट, डार्क चॉकलेट, कोला, कुछ अन्य शीतल पेय और वस्तुतः सभी ऊर्जा पेय कैफीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। कुछ ठंडे दवाओं में कैफीन भी होता है
  • यद्यपि शराब पीने से लोगों को निश्चित रूप से सुन्न हो सकता है (यह तंत्रिका तंत्र का शामक है), यह अक्सर नींद की कम गुणवत्ता का कारण बनता है: बेचैन और इतना गहरा नहीं।
  • ध्यान रखें कि चीनी (विशेष रूप से अत्यधिक संसाधित प्रकार) एक उत्तेजक भी है और सोने से पहले कम से कम एक घंटे से बचना चाहिए।
  • भाग 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 2
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर अल्पावधि में नींद की अक्षमता उन्नत चरण में एक अनिद्रा बन गई है (अपनी जीवन शैली बदलने की आपके प्रयासों के बावजूद), तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें डॉक्टर यह निर्धारित करने की कोशिश करेंगे कि क्या आपके पास एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है जो अनिद्रा के कारण या योगदान करती है। यदि हां, तो उपचार पहले की अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और फिर नींद में कठिनाई को दूसरी रूप से गायब होना चाहिए।
    • अनिद्रा के सामान्य कारण पुराने दर्द, अवसाद, बेचैन पैर सिंड्रोम, स्लीप एपनिया (गंभीर खर्राटों), खराब मूत्राशय पर नियंत्रण, गठिया, कैंसर, hyperthyroidism (अत्यंत सक्रिय थायराइड), रजोनिवृत्ति, हृदय रोग, फेफड़ों के रोग शामिल और पुरानी अम्लता
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके अनुशंसित दवाओं के किसी भी संभावित ट्रिगर कर सकते हैं अनिद्रा समस्या दवाएं शामिल हैं अवसाद, उच्च रक्तचाप, एलर्जी, वजन घटाने और एडीएचडी (Ritalin जैसे) के लिए इस्तेमाल होते हैं।
    • उन दवाइयों के लेबल की जांच करें जिन्हें आप नियमित रूप से लेते हैं यदि वे कैफीन या उत्तेजक जैसे छद्म फेद्रेइन होते हैं, तो ये आपके अनिद्रा को पैदा कर सकता है।
  • स्क्रीज़ द लिम्फ सिस्टम चरण 15
    2
    नींद की गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें अगर आपका चिकित्सक सोचता है कि यह आवश्यक है या उपयोगी है, तो वह आपको सोए जाने में मदद करने के लिए दवा लिख ​​सकता है। कुछ दवाएं अल्पावधि (हाल ही में अधिग्रहित) अनिद्रा के लिए बेहतर होती हैं, जबकि अन्य लंबी अवधि (पुरानी) अनिद्रा के लिए अधिक शक्तिशाली और बेहतर होती हैं अन्य चिकित्सक अन्य अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं का इलाज करने के लिए अन्य विभिन्न दवाओं के साथ अनिद्रा दवाओं का सुझाव नहीं देते हैं दवाओं के विभिन्न वर्गों को मिलाकर दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है (नीचे देखें)।
  • अल्पावधि अनिद्रा के लिए नींद की गोलियों का पहला विकल्प एस्ज़ोपिक्लोन, रैमेलटेओन, ज़लेप्लोन और ज़ोलप्दिम भी शामिल है।
  • अनिद्रा के इलाज में प्रयुक्त अतिरिक्त दवाओं में डायजेपाम, लॉराज़ेपम और क्वाजेपाम शामिल हैं।
  • कृपया ध्यान दें कि अनिद्रा के लिए कुछ दवाओं निर्भरता के लिए नेतृत्व कर सकते हैं और निम्न रक्तचाप, उल्टी, घबराहट, दिन के समय तंद्रा और नींद चलने सहित अप्रिय दुष्प्रभाव, हो सकती है।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    3
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) पर विचार करें एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक है जो सीबीटी का अभ्यास करते हैं, जो अनिद्रा से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है से एक रेफरल प्राप्त करें। सीबीटी कारक है कि नींद के बारे में अनिद्रा, नकारात्मक विचार, गरीब नींद की आदतों, अनियमित नींद कार्यक्रम, गरीब नींद स्वच्छता और गलतफहमी को बढ़ा ओवरराइड करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि आप एक प्रभावी चिकित्सा उपचार चाहते हैं, लेकिन नींद की गोलियों में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं सीबीटी एक अच्छा विकल्प है।
  • सीबीटी में नींद शिक्षा, नींद स्वच्छता, विश्राम प्रशिक्षण, संज्ञानात्मक नियंत्रण, मनोचिकित्सा या बायोफीडबैक के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है।
  • सीबीटी स्लीपिंग और जागने के लिए नियमित घंटों को रखने के साथ-साथ दोपहर की नपियां को नष्ट करने के साथ-साथ व्यवहार में बदलाव को बढ़ावा देता है
  • आपका सीबीटी चिकित्सक आपके साथ नकारात्मक विचारों, चिंताओं और किसी भी गलत विश्वास को नियंत्रित करने या अनिद्रा को दूर करने में मदद करने के लिए आपके साथ काम करेगा।
  • यदि आप अपने चिकित्सक से एक रेफरल प्राप्त नहीं कर सकते, तो आपको अपने बीमा के माध्यम से टीसीसी प्रदाताओं की एक सूची प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • शीर्षक वाला एक छवि खोजें एक Hypnotherapist चरण 1
    4
    एक नींद क्लिनिक से एक रेफरल प्राप्त करें यदि आपको पुरानी (दीर्घकालिक) अनिद्रा है जो उपरोक्त सलाह लागू करने के बाद नहीं चले, तो नींद क्लिनिक से रेफरल प्राप्त करें। नींद क्लीनिक चिकित्सकों, नर्सों, मनोवैज्ञानिकों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा संचालित होते हैं, जो सो विकारों और उनके उपचार में विशेष प्रशिक्षण देते हैं। आप रात को विभिन्न उपकरणों (जैसे पोलिसोमोनोग्राफ) से जुड़े क्लिनिक में बिताएंगे जो आपके मस्तिष्क तरंगों और चेतना के स्तर पर नज़र रखता है।
  • जीर्ण अनिद्रा वाले लोग आमतौर पर नींद के आरईएम (तेजी से आँख आंदोलन) चरण में बहुत समय या अनुभव नहीं करते हैं, जो सामान्य रूप से सोते हैं।
  • नींद आने के लगभग 90 मिनट बाद आरईएम की नींद आती है - इस स्तर पर तीव्र सपने होते हैं।
  • अनिद्रा वाले लोग भी एनएमआर के सपने की शुरुआत करने में कठिनाई शुरू कर देते हैं, लेकिन एक बार वे करते हैं, वे अक्सर गहरी नींद में नहीं जाते हैं और अंत में सो जाओ।
  • भाग 4
    वैकल्पिक चिकित्सा के साथ प्रयोग

    छवि शीर्षक स्लिप जब आप थका नहीं चरण 10
    1
    स्वाभाविक सो एड्स का प्रयास करें कई प्राकृतिक पूरक या हर्बल उपचार हैं जो कि हल्के नींद के रूप में कार्य करते हैं और यदि आपकी कोई अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति नहीं है तो अनिद्रा का इलाज करें। आमतौर पर विषाक्तता के मामले में प्राकृतिक हर्बल दवाएं बहुत सुरक्षित होती हैं यदि आप लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं। न तो वे संभावित दुष्प्रभावों के परिणामस्वरूप होते हैं, जिनमें कई नींद की गोलियां पैदा होती हैं। सबसे आम प्राकृतिक सो एड्स वेलेरियन जड़, कैमोमाइल और मेलेटोनिन हैं।
    • वेलेरियन जड़ के लोगों पर हल्का शामक प्रभाव होता है, जो उनींदे की ओर जाता है आप कैप्सूल फॉर्म में इसे ले सकते हैं या एक बार में 1 से 2 सप्ताह तक चाय के रूप में इसे पी सकते हैं। अत्यधिक खुराक में, वेलेरियाई जड़ यकृत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • कैमोमाइल फूल भी हल्का शामक है जो नर्व को शांत कर सकता है, छूट को बढ़ावा दे सकता है और नींद को ट्रिगर कर सकता है कैमोमाइल चाय बहुत लोकप्रिय है और सोने के बारे में 1 घंटे पहले ले जाना चाहिए।
    • मेलेटोनिन आपके दिमाग में पीनियल ग्रंथि द्वारा उत्पादित हार्मोन है। यह सर्कैडियन लय के लिए आवश्यक है और रात में गहरी नींद ट्रिगर करता है। इसे एक पूरक के रूप में लेना संभवतः अनिद्रा के साथ मदद कर सकता है, हालांकि अनुसंधान वर्तमान में अनिर्णायक है
  • इन्सटीन स्ट्रेस विद एसेलेशन ऑयल्स स्टेप 2
    2
    आराम करने के लिए अरोमाथेरेपी का उपयोग करें अरोमाथेरेपी एक शांत प्रभाव पैदा करने के लिए आवश्यक तेलों और अन्य वनस्पति तेलों के aromas का उपयोग करने में होते हैं। अरोमाथेरेपी अनिद्रा या इसके किसी भी जड़ का इलाज नहीं कर सकता है, लेकिन यह सोख सकता है और सोता और आपको सोता रखने के लिए एक बेहतर मानसिक स्थिति पैदा कर सकता है। आवश्यक तेलों जो आमतौर पर अरोमाथेरेपी के लिए उपयोग होते हैं और जो छूट के लिए सिफारिश की जाती हैं उनमें लैवेंडर, गुलाब, नारंगी, बरगमोट, नींबू, चंदन और अन्य शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि लैवेंडर टॉन्सिल में न्यूरॉन्स की गतिविधि को प्रोत्साहित कर सकता है, जिस तरह से कुछ शामक दवाओं का काम होता है।
  • एक ऊतक या कपड़ा से सीधे आवश्यक तेलों को साँस लेते हैं, या भापों को परोक्ष रूप से वाष्पीकरण करने वाले या एरोसोल का उपयोग करके। आप स्नान के पानी में आवश्यक तेलों का मिश्रण भी कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर जाने से लगभग 30 मिनट पहले एक अरोमाथेरेपी सत्र शुरू करें। यदि आप एक विशेष vaporizer खरीदते हैं, तो यह पूरी रात काम करते हैं।
  • कुछ मोमबत्तियों को आवश्यक तेलों के साथ जोड़ा जाता है, लेकिन कभी नहीं जलते मोमबत्तियों को छोड़कर या जब आप सोते हैं
  • अरोमाथेपिस्ट, नर्सों, हाड वैद्य, मालिश चिकित्सक और एक्यूपंक्चर चिकित्सक अक्सर स्वास्थ्य पेशेवर हैं जो अरोमाथेरेपी का अभ्यास करते हैं।
  • अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी से चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    एक्यूपंक्चर उपचार के साथ प्रयोग एक्यूपंक्चर में त्वचा या मांसपेशियों में विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में बहुत पतली सुइयों डालने से आपके शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करने और विभिन्न प्रकार के लक्षणों को कम करना शामिल है। अनिद्रा के लिए एक्यूपंक्चर को अच्छी तरह से शोध नहीं किया गया है, लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि यह बहुत आराम और सुखदायक हो सकता है, दर्द को दूर करने के अलावा। पारंपरिक चीनी दवा के प्राचीन सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर विभिन्न प्रकार के पदार्थों को जारी कर काम कर सकता है जो दर्द से छुटकारा दिलाते हैं और एंडोर्फिन और सेरोटोनिन सहित आपको अच्छा महसूस कर सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर रात में मेलाटोनिन उत्पादन बढ़ा सकते हैं, जो चिंता से होने वाली अनिद्रा वाले मरीजों का इलाज कर सकते हैं।
  • अन्य तरीकों (ऊपर उल्लिखित) काम नहीं करते हैं तो अनिद्रा के लिए एक्यूपंक्चर उपचार की जांच करना शायद सबसे अच्छा है।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों की एक किस्म एक्यूपंक्चर का अभ्यास, कुछ डॉक्टरों, काइरोप्रैक्टर्स, नेचुरोपैथ, मनोचिकित्सकों सहित और masajistas- आप जो कोई भी चुनें NCCAOM (एक्यूपंक्चर और पूर्वी औषधि के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग) द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 3 पर सम्मोहित करें

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com