ekterya.com

कैसे शरीर detoxify करने के लिए

विषाक्त पदार्थ शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने की प्रक्रिया है। जो आहार दिन के किसी मामले में विषाक्तता को पूरा करने का दावा करता है, दशकों से परिचालित किया जाता है और कई अलग-अलग तरीके हैं। हालांकि कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि प्रभावी रूप से शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर नहीं है, कई लोगों के दौरान और एक detox आहार शायद प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ नहीं खा के बाद और अधिक ध्यान केंद्रित और ऊर्जावान महसूस करने के लिए दावा करते हैं।

नोट: इस आलेख में किसी व्यक्ति को शराब या मादक द्रव्यों के सेवन के लिए इलाज के तहत किसी को काट लेने के बारे में जानकारी नहीं है। शराब या अन्य पदार्थों को डिटॉक्साइज़ करना, विशेष रूप से बेंजोडायजेपाइन, एक पेशेवर चिकित्सक की देखरेख में हमेशा किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अल्पावधि detoxification

चित्र शीर्षक Detox चरण 1

Video: प्राकृतिक उपचार एवं शुद्ध: शरीर से विषाक्त पदार्थों Detox कैसे प्राकृतिक उत्पादों के साथ

1
फलों का एक detoxification बनाओ यह भूख से मरने के बिना भोजन का एक अच्छा तरीका है अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा, पर्याप्त फल खाने से आपकी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो सकती है, आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है और दिल के दौरे के जोखिम को भी कम कर सकता है। आप एक अलग किस्म के फलों को खाने से या एक प्रकार से खाकर सिर्फ सूजन कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, उस फल का चयन करें, जिसे आप खाने में आनंद लेते हैं, आपको ऐसा नहीं लगता है कि आप पीड़ित हैं।
  • खट्टे फल खाओ इन फलों में उच्च विषाक्तता शक्ति होती है और इसमें संतरे, ज्वार, अंगूर, नींबू और नीबू शामिल होती हैं। आप उन्हें अकेले खा सकते हैं या उन्हें अन्य फलों के साथ संयोजित कर सकते हैं। एकल फल आहार पर एक पंक्ति में 7 दिनों से अधिक न हो।
  • अंगूर के साथ एक detoxification की कोशिश करो अंगूर में resveratrol होते हैं, जो आपको कैंसर, मधुमेह से बचा सकता है और रक्त के थक्कों के गठन को रोक सकता है। वे पोटेशियम और विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं। अंगूर के अलावा कुछ भी नहीं खाएं (जिस तरह से आपको पसंद है) 3 से 5 दिन तक।
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 2
    2
    तरल भोजन करें 2 से 3 दिनों के लिए केवल तरल पदार्थ (पानी, चाय, फलों का रस, सब्जी का रस और / या प्रोटीन हिलाता) पीना। तरल आहार कैलोरी का सेवन सीमित करके वजन घटाने को बढ़ावा देने के कर सकते हैं और कुछ विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करने के लिए माना जाता है, लेकिन कोई ठोस शोध इस दावे के समर्थन में।
  • अपने तरल आहार में फल या सब्जी के रस को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलें।
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो तरल भोजन खत्म हो जाने के बाद आपको अपने खाने की आदतों को बदलना होगा, लेकिन आप केवल किलो खो देंगे जो आप खो गए हैं।
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 3
    3
    केवल फलों और सब्जियों को 7 दिनों के लिए खाएं फलों और सब्जियों में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रहने की जरूरत होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पादों की एक विविध संयोजन का प्रयोग करें कि आपको पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अपने आहार के दौरान क्या खाएं यह निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित गाइड पर एक नज़र डालें:
  • मिलना रेशा लाल सेम, काली सेम, सेब, सोयाबीन, ब्लूबेरी और आर्टिचोक का
  • मिलना पोटैशियम गाजर, केला, सेम, सफेद आलू, पका हुआ हरी पत्तेदार सब्जियां और मीठे आलू का
  • मिलना विटामिन सी कीवी, स्ट्रॉबेरी, गोभी, फूलगोभी, टमाटर, संतरे, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आम और मिर्च की।
  • मिलना फोलिक एसिड पका हुआ पालक, खरबूजे, asparagus, संतरे और काले सेम का
  • मिलना अच्छा वसा एवोकैडो, जैतून और नारियल का
  • विधि 2
    दीर्घकालिक विषाक्तता

    छवि शीर्षक Detox चरण 4
    1
    कार्बनिक मांस और उत्पादों को खाएं परंपरागत उत्पाद रासायनिक उर्वरकों और कृत्रिम कीटनाशकों के साथ बढ़ते हैं, जबकि जैविक उत्पाद प्राकृतिक उर्वरक और कीटनाशकों के साथ बढ़ते हैं। जैविक मांस हानिकारक एंटीबायोटिक से मुक्त है, परंपरागत खेतों पर पशुओं को दी जाने वाली वृद्धि हार्मोन और दवाएं।
    • यह निर्धारित करने के लिए लेबल को पढ़ें कि कोई उत्पाद कार्बनिक है या नहीं। कार्बनिक खाद्य पदार्थों में हरी यूएसडीए कार्बनिक प्रमाणन सील होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 5

    Video: सिर्फ 12 घंटे में शरीर की सभी गंदगी को साफ़ करे // How to detox your body naturally.

    2
    पर्याप्त पानी पी लो स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त पानी पीने के लिए आवश्यक है रक्त यूरिया नाइट्रोजन: इसके कई लाभ के अलावा, यह शरीर है, जो गुर्दे मुख्य विष शरीर के निपटान के लिए मदद करता है में तरल पदार्थ का स्तर बनाए रखने में मदद करता है।
  • नींबू का पानी पीना दिनभर अपने पानी में नींबू, नारंगी या नींबू का रस जोड़ें। इन फलों में साइट्रिक एसिड होता है, जो शरीर को वसा से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, पानी के स्वाद के कारण यह दिन में 8 गिलास पीने में आसान होता है! नींबू एसिड द्वारा क्षरण को रोकने के लिए भोजन के बीच अपने दांतों को ब्रश करें।
  • Video: आयुर्वेदिक anti toxin और Body को detox करने के प्राकृतिक उपचार।

    चित्र शीर्षक Detox चरण 6



    3
    अपने शराब की खपत को कम करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शराब कुछ प्रकार के कैंसर की शुरुआत से जोड़ा जा सकता है, जिसमें स्तन कैंसर भी शामिल है। जब आपको इसे पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं होती है, तो अधिकतर, प्रति रात केवल एक गिलास वाइन या बीयर लें।
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 7
    4
    जोड़ा शक्कर से बचें नियमित रूप से अतिरिक्त चीनी का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को गति प्रदान करता है, जिससे हृदय रोग, मधुमेह और दीर्घकालिक, कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सभी पोषण लेबल्स पढ़ें और ब्रेड, सलाद ड्रेसिंग और सॉस में गयी शक्कर के लिए देखें
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 8
    5
    हवा में हानिकारक विषाक्त पदार्थों के आपके जोखिम को सीमित करें उदाहरण के लिए, कार्बन मोनोऑक्साइड और अभ्रक, जो घरों में पाया जा सकता है
  • कार्बन मोनोऑक्साइड एक घातक गंध रहित रसायन है जिसे भट्टियां, ग्रिल और कार इंजन द्वारा निर्मित किया जाता है। कुछ दुष्प्रभाव हैं: सिरदर्द, चक्कर आना और सुस्ती अपने घर में कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर लेने पर विचार करें और इसे ठीक से हवादार रखें।
  • घरों और इमारतों के लिए उचित रूप से जांच की जानी चाहिए अदह.
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 9
    6
    ध्यान. कई धर्मों और सिद्धांतों का प्रस्ताव है कि detoxifying अधिक एकाग्रता प्राप्त करने और अधिक शांति विकसित करने का एक तरीका है। जब आप अपने शरीर को विसर्जित करते हैं, तो क्रोध, क्रोध, उदासी और अन्य नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने का प्रयास करें। उस समय का प्रयोग करें जब आप अपने खाने के बारे में सोचना या भोजन की तैयारी करेंगे लक्ष्यों और आकांक्षाएं एक डायरी में अपने विचारों को बिगाड़ें
  • चित्र शीर्षक Detox चरण 10
    7
    इसे ज़्यादा मत करो: सबसे ऊपर, एक संतुलित और प्राप्त कार्यक्रम प्राप्त करें जो दैनिक व्यायाम और नियमित और योग्य पर्यवेक्षण के साथ स्वस्थ आहार में परिवर्तन को जोड़ती है। याद रखें कि लक्ष्य स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देना है, न कि शरीर को तीव्र, चरम और अस्थिर परिवर्तन के साथ तनाव। जब आप विषाक्तता से बाहर आते हैं तो ज्यादा खा से बचें।
  • युक्तियाँ

    • प्रकाश अभ्यास के लिए समय खोजने की कोशिश करें योग, pilates, तैराकी या तेज गति से चलना आदर्श हैं। ज़ोरदार गतिविधियों की कोशिश मत करो जैसे कि चलने या भार उठाना, जब आप नतीजे वाले होते हैं।
    • एक मिनी डिटॉक्स के लिए, सुबह अपना पहला पेय बनाओ थोड़ा नींबू या चूने के साथ गर्म पानी का एक गिलास हो। इस तरह, आपका पाचन रस काम करना शुरू कर देगा।
    • एक दोस्त के साथ detoxification मत वे कठिन समय के माध्यम से एक दूसरे की मदद कर सकते हैं और अपनी सफलता की सराहना कर सकते हैं, साथ ही व्यंजनों और सलाह साझा कर सकते हैं।
    • धीरे से खाओ एक detoxification के दौरान, आप सावधानी से चबाने और समस्याओं के बिना अपने भोजन को लंबा कर सकते हैं। भोजन भी धीरे-धीरे पाचन में भी मदद करता है।
    • अपने आप को एक मालिश के साथ लाड़ प्यार एक पेशेवर के साथ कुछ समय एक तरफ सेट करें या अपनी त्वचा का खुद का ख्याल रखने के लिए एक्सफ़ोइटिंग दस्ताने का उपयोग करें मालिश आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, साथ ही बेहतर परिसंचरण और मूड को बढ़ावा देता है।
    • आराम करें। आपको लगता है कि detoxification आपको अधिक सक्रिय महसूस करता है या आपकी सुस्ती बढ़ जाती है। किसी भी तरह, आहार लेने पर पर्याप्त नींद लेने के लिए महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आप रात में कम से कम 8 घंटे शेड्यूल करें, यदि आवश्यक हो तो दोपहर के नप्स के साथ

    चेतावनी

    • जितना ज्यादा आप अपने आहार के दौरान बहुत अच्छा महसूस करते हैं, 10 से 14 दिनों तक detoxification के साथ जारी न करें। लंबे समय तक आहार या भुखमरी आपके चयापचय को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • एक पंक्ति में 3 दिनों से अधिक समय तक एक तरल आहार न खाएं
    • अधिकांश चिकित्सा पेशेवरों का मानना ​​है कि जिगर और किडनी विशेष भोजन के बिना पर्याप्त निदान प्रदान करते हैं। ध्यान रखें कि आप अपने स्वास्थ्य में बहुत बड़ा अंतर नहीं देख सकते हैं।
    • कुछ गैर-विषाक्तता पहले या दूसरे दिन आलस हो सकती है, इसलिए अपने आप को आराम करने और ज़ोरदार गतिविधियों से बचने का समय दें।
    • बेहोशी के मुद्दे पर उपवास न करें यदि आप बेहोश हो या महसूस करते हैं कि आप बेहोश हो रहे हैं, तो आपका आहार बहुत दूर चलेगा। अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने और इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध पेय पीते हुए तुरंत रोटी या कुकी का एक टुकड़ा खाएं। झूठ या बैठ जाओ और यदि संभव हो तो अपने घुटनों के बीच अपना सिर डाल दें। वापस आहार पर मत जाओ
    • इंटरनेट पर मिलने वाले किसी भी डिटोक्स आहार का पालन न करें। इनमें से बहुत से किसी भी परिस्थिति में सुरक्षित नहीं हैं हमेशा अपनी योजनाओं को एक लाइसेंस प्राप्त पेशेवर या पोषण विशेषज्ञ को बताएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com