ekterya.com

कैसे जड़ी बूटियों के साथ चिंता को खत्म करने के लिए

हर कोई अपने दैनिक जीवन में कुछ हल्के चिंता का अनुभव करता है हालांकि, चिंता संबंधी विकारों से पीड़ित लोगों को हर रोज स्थितियों के बारे में गहन, अत्यधिक और लगातार भय और चिंता का सामना करना पड़ता है। चिंता की ये भावनाएं, जो जीवन के प्रारंभिक चरणों में शुरू हो सकती हैं और वयस्कता में बढ़ सकती हैं, दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती हैं। हर्बल उपचार की मदद के साथ-साथ अपनी जीवन शैली, समर्थन और अभ्यास छूट तकनीक में कुछ बदलाव के साथ, आप एक और अधिक उचित तरीके से आपकी चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
निदान प्राप्त करें

इरज इंन्क्शियल नामक छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 1
1
चिंता के लक्षण पहचानें यह आपकी चिंता को नियंत्रित करने और अपने चिकित्सक को यह तय करने में मदद करने के लिए पहला कदम है कि क्या आपको कुछ चिंता विकार हो। ऐसे लोगों के समूह हैं जो विशेष रूप से चिंता की समस्याएं हैं, जैसे कि महिलाएं, जो लोग घायल घटनाओं का अनुभव करते हैं, वे लोग जो बहुत अधिक तनाव में होते हैं या मानसिक स्वास्थ्य विकारों से ग्रस्त हैं या जिनके पास इतिहास है शराब या नशीले पदार्थों की लत चिंता के आम लक्षणों में, निम्नलिखित हैं:
  • घबराहट।
  • सनसनी कि आप खतरे में हैं या ऐसा कुछ हमेशा तुम्हारे साथ होगा
  • उच्च हृदय गति
  • Hyperventilation, पसीना और झटके
  • किसी भी कारण से कमजोर या थका हुआ लग रहा है
  • असुविधा, चिंता की कमी या चिंता के अलावा अन्य के बारे में सोचने के लिए समस्याएं
  • इरज एक्सक्शंस शीर्षक वाली छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 2 के साथ
    2
    चिंता के प्रकार को समझें ऐसे कई प्रकार के विकार हैं जो चिंता से संबंधित हैं। हालांकि उनमें से ज्यादातर समान तरीके से पैदा हो सकते हैं, लेकिन यह आमतौर पर जीवन की विभिन्न घटनाओं के कारण होता है। सामान्यीकृत घबराहट संबंधी विकार में दैनिक घटनाओं पर होने वाली आम घटनाओं या गतिविधियों के बारे में लगातार और अनावश्यक चिंताएं शामिल होती हैं, जो आपके एकाग्रता को परेशान कर सकती हैं और अवसाद जैसे अन्य समस्याओं का नेतृत्व कर सकती हैं।
  • आप भी ऐसे एग्रोफोबिया को पीड़ित कर सकते हैं, जो स्थानों या घटनाओं का एक गहन और तर्कहीन भय है, जो चिंता, शर्म की बात है या निराशा पैदा करता है।
  • एक अन्य आम विकार सामाजिक चिंता विकार है, जिसमें अत्यधिक उच्च स्तर की चिंता शामिल है जो लोग पीड़ित हैं, वे शर्म की बात, आत्म-चेतना और चिंता की वजह से सामाजिक स्थितियों से बचते हैं जो दूसरों को उन्हें बुरी तरह से देखते हैं।
  • चुनिन्दा उत्परिवर्तन एक और चिंता विकार है, जिसमें विशिष्ट परिस्थितियों में, जैसे कि स्कूल, कार्य या सामाजिक कार्यक्रमों में एक निरंतर और स्थायी बाधा उत्पन्न होती है, तब भी जब आप अन्य स्थितियों में सामान्य रूप से बोल सकते हैं। यह विकार स्कूल, काम और सामाजिक कार्यक्रमों में आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • आतंक भी एक आम चिंता विकार है, जिसमें भय, चिंता और अति भय की कई घटनाएं शामिल हैं इन घटनाओं के रूप में जाना जाता है "आतंक हमलों"। आसन्न मृत्यु की भावना, श्वास लेने की समस्या, दिल की धड़कनना या छाती के दर्द एक आतंक हमले के लक्षण हैं
  • पृथक्करण चिंता विकार बचपन के दौरान एक और सामान्य स्थिति होती है, जब कोई बच्चा अपने माता-पिता या अभिभावकों से अलग होता है। इस प्रकार की विकार अनावश्यक चिंता से होती है
  • यदि आप ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पदार्थ-प्रेरित चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है, जिससे आतंक हमलों और चिंता का कारण बन सकता है। दवाओं, विषाक्त पदार्थों या शराब या नशीले पदार्थों से संयम के कारण यह विकार भी हो सकता है।
  • किसी विशेष वस्तु या स्थिति से अवगत होने पर कुछ डरपोक अधिक चिंता पैदा कर सकते हैं, और कुछ लोगों में आतंक हमलों का कारण बन सकता है।
  • इरज इंन्क्शियल नाम की छवि स्वाभाविक ही जड़ी बूटी के साथ चरण 3
    3
    कारण का निदान करें दर्दनाक घटनाओं, चरम परिवर्तन, वंशानुगत कारक या तीव्र तनाव से चिंता विकार पैदा हो सकती है। कभी-कभी, एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या के लिए चेतावनी संकेत या साइड इफेक्ट के रूप में चिंता पैदा हो सकती है। यदि आपके पास कोई रिश्तेदार नहीं है जो चिंता से पीड़ित हैं, तो यह अधिक संभावना होगी, अगर आपने कभी अपने बचपन में इस विकार का अनुभव नहीं किया है या अगर अचानक अचानक हमले जो आपके दैनिक जीवन से संबंधित नहीं है।
  • चिंता कुछ दवाओं का भी एक साइड इफेक्ट हो सकती है
  • यदि आपके चिकित्सक को संदेह है कि आपकी चिंता में एक चिकित्सा मूल है, तो मैं एक समस्या के लक्षण देखने के लिए परीक्षण का सुझाव दे सकता हूं।
  • चिंता से संबंधित कुछ स्थितियां हृदय रोग, मधुमेह, थायरॉयड समस्याओं, अस्थमा, नशे की लत या संयम से दवाओं और शराब, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम और, दुर्लभ मामलों में, ट्यूमर
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 4
    4
    डॉक्टर के पास जाओ चिंता अपने आप से दूर जा सकते हैं उचित चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त नहीं होने पर भी समय के साथ खराब हो सकता है। आप इसे अधिक आसानी से इलाज कर सकते हैं यदि आप समय पर ध्यान देते हैं जैसे ही आप पहले संकेतों को देखते हैं यह निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षा लें कि आपकी चिंता अस्थायी है या यदि आपके पास इस स्थिति से संबंधित कोई भी प्रकार का विकार है या नहीं।
  • आपके डॉक्टर की मंजूरी के बिना चिंता का इलाज करने के लिए जड़ी बूटियों, पूरक या दवाएं कभी भी न लें, क्योंकि कुछ लोगों के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपके पास चिंता का मामला है जो आपके काम, आपके संबंधों और दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप करता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें अपने चिकित्सक से भी बात करें यदि आप लगातार आतंक हमलों का सामना करते हैं, तो आपकी चिंता तनाव और थकान उत्पन्न करती है, आप उदास महसूस करते हैं, शराब या नशीली दवाओं के साथ समस्याएं हैं, एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या का सामना करते हैं या आपको लगता है कि आपकी चिंता एक शारीरिक स्वास्थ्य की स्थिति के कारण हो सकता है
  • यदि आपके पास आत्मघाती विचार या व्यवहार हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें या आपातकालीन नंबर से संपर्क करें
  • विधि 2
    हर्बल उपचार ले लो

    इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक ही जड़ी बूटी के साथ चरण 5
    1
    अदरक का उपभोग करें अदरक एक जड़ है जो चिंता और मतली के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक का अर्क कैप्सूल या तेल के रूप में बेचा जाता है, जो विभिन्न पोषण भंडारों में बेचा जाता है। यह मजबूत हो सकता है, इसलिए सुझाई गई दैनिक खुराक अधिकतम 4 ग्राम है। इसमें अदरक की मात्रा शामिल है जो आप पेय या भोजन में प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ किसी भी आहार अनुपूरक या तेल का उपयोग कर सकते हैं।
    • गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन अदरक से अधिक 1 ग्राम का उपभोग नहीं करना चाहिए। इसी तरह, यदि आपके पास खून बह रहा विकार या एंटीकायगुलेंट खुराक, जैसे कि एस्पिरिन, तो इसे निगल न लें।
    • आप व्यंजनों में अदरक भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि तला हुआ, मसालेदार या अन्य खाद्य पदार्थ, और अधिक उपभोग के लिए। इसकी खपत के संबंध में, यह खुराक के लिए समान संकेतों का पालन करता है
  • हर्ज़स स्टेप 6 के साथ स्वाभाविक रूप से मिटाने वाला इमेज
    2
    कैमोमाइल चाय पीना कैमोमाइल चिंता, तनाव और अनिद्रा से राहत में मदद कर सकता है यह हल्के से मध्यम चिंता विकार से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है इसे लेने के लिए, 1 कप उबलते पानी को 2 या 3 चम्मच सूखे फूलों से मिलाएं और इसे 10 से 15 मिनट तक बैठें। प्रतिदिन कम से कम 2 या 3 बार जलसेक लें, खासकर बिस्तर पर जाने से पहले
  • पहले एक डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना इसे बच्चे को न दें।
  • कैमोमाइल लेने से बचें अगर आप रक्तचाप या मधुमेह के लिए शल्य-रोगाणु, एंटीकोआगुलंट्स, गर्भनिरोधक गोलियां, स्टेटिन या दवाएं लेते हैं।
  • हर्ज़स स्टेप 7 के साथ स्वाभाविक रूप से मिटाने वाला इमेज
    3
    लीमन बाम का उपभोग करें यह एक जड़ी बूटी है जिसे अक्सर तनाव और चिंता को कम करने, नींद को बढ़ावा देने और भूख में सुधार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। सामान्य रूप से, यह विश्राम करने के लिए अन्य शांत हर्बल जैसे कि वेलेरिअन और कैमोमाइल के साथ मिलाया जाता है मेलिसा में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जैसे टैनिन, जो कि उनके एंटिफंगल और एंटीवायरल प्रभाव को सुधारते हैं, और यूजोनॉल, जो मांसपेशियों की ऐंठन को रोक देता है और हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। इस जड़ी-बूटी के पत्तों के साथ बने आवश्यक तेल में पदार्थ के रूप में जाना जाता है "terpene", जो छूट को बढ़ावा देता है और वायरस से लड़ता है
  • आप 300 से 500 मिलीग्राम की एक सिफारिश की खुराक के साथ कैप्सूल के रूप में एक पूरक के रूप में नींबू बाम प्राप्त कर सकते हैं, दिन में 3 गुना तक।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के मामले में, यह जड़ी बूटी लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 8
    4
    सान जुआन जड़ी बूटी की कोशिश करो इस जड़ीबूटी को हल्के से उदारवादी अवसाद और चिंता का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। आप इसे तरल निकालने, कैप्सूल, टैबलेट और वाणिज्यिक चाय के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए खपत की सबसे उपयुक्त विधि की सिफारिश करने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह लें खुराक में 0.3% हाइपरिसिन का एक मानक एकाग्रता, जड़ी बूटी के सक्रिय यौगिकों में से एक है, और 300 मिलीग्राम की खुराक में प्रति दिन 3 बार लिया जाना चाहिए। महत्वपूर्ण सुधारों को ध्यान में रखना शुरू करने के लिए आपको 3 से 4 सप्ताह लग सकते हैं। जड़ी-बूटियों को एक पल से दूसरे में लेने से रोकें, क्योंकि आप दुष्प्रभावों से ग्रस्त हो सकते हैं। खुराक को धीरे-धीरे कम करें
  • यदि जड़ी बूटी सिरदर्द का कारण बनती है, तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • जो लोग ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी) और एक द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं, इस जड़ी बूटी का उपभोग नहीं करना चाहिए
  • यदि आप एंटीडिपेंटेंट्स, सैडिएटेस, गर्भनिरोधक गोलियां या एंटी-एलर्जी दवाएं लेते हैं, तो सेंट जॉन के पौधा नहीं लेते हैं।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस जड़ी बूटी का उपभोग नहीं करना चाहिए
  • इरज एक्सक्शंस शीर्षक वाली छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी-बूटियों के साथ चरण 9
    5
    लैवेन्डर लेने की संभावना पर विचार करें लैवेंडर एक शक्तिशाली और सुखद-सुगंधित जड़ी बूटी है जो अपने शांत गुणों के लिए जाना जाता है और विश्रांति के लिए एरोमाथेरेपी में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अध्ययन बताते हैं कि लैवेंडर की गंध एक शांत प्रभाव पैदा करता है जो अनिद्रा, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे एक आवश्यक तेल, स्नान जेल, निकालने, जलसेक, लोशन, साबुन, चाय, मिलावट और सूखे फूलों के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
  • सिरदर्द, अनिद्रा, चिंता और अवसाद को कम करने के लिए आप वाष्प के साथ समाधान तैयार करने के लिए 2 या 3 कप उबलते पानी में लैवेंडर आवश्यक तेल के 2 से 4 बूंदों को जोड़ें। अगर आपके पास श्वसन बीमारी है या आँखों या फेफड़ों में जलन से पीड़ित है, तो इस विधि का सहारा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चाय तैयार करने के लिए, 1 कप उबलते पानी में 1/2 चम्मच सूखे लैवेंडर फूल डाल दें। समाधान पर दबाव डालें और इसे 2 बार एक दिन या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित करें। नहीं चाय या भोजन में लैवेंडर तेल जोड़ना, क्योंकि मौखिक रूप से मौखिक रूप से लिया जाने वाला विषाक्त पदार्थ है।
  • इस जड़ी बूटी को उन बच्चों को न दें जो अभी तक यौवन तक नहीं पहुंच पाए हैं, क्योंकि यह हार्मोनल परिवर्तन कर सकती है। यदि आपके पास कोई चिंता है, तो अपने बच्चे को लैवेंडर उत्पाद देने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के साथ कदम 10
    6
    वैलेरिअन का उपभोग करें अध्ययन से पता चलता है कि वैलेरिअन चिंता, अनिद्रा और तंत्रिका समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। आप इसे टिंचर, तरल या पाउडर निकालने या फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में चाय के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने से 1 या 2 घंटे पहले वेलेरियन चाय तैयार करने के लिए, 1 कप उबलते पानी में 1 चम्मच सूखे जड़ डालना। यह चाय आपको बेहतर सोता और आपकी चिंता कम करने में मदद करेगी वेलेरिअन के सभी लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ हफ्तों तक इंतजार करना आवश्यक है।
  • अपने चिकित्सक से पहली बार जाँच के बिना 1 महीने से अधिक समय तक इसका उपभोग न करें
  • क्योंकि valerian जड़ एक मजबूत गंध है, आप इसे शांत करने के लिए अन्य शांत जड़ी बूटियों, जैसे passionflower, नींबू बाम या hops के साथ मिश्रण कर सकते हैं
  • दिन के दौरान वैलेरीयन को न लें, ड्राइविंग से पहले, भारी मशीनरी का संचालन करें या अन्य गतिविधियों को पूरा करें जो आपको सतर्क स्थिति में होना चाहिए। अपने चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ पहली बार जाँच के बिना बच्चे को न दें।
  • सर्जरी से गुजरने से पहले इसे लेने से बचें, या यदि आप सूजन, एंटीहिस्टामाइन या स्टेटिन लेते हैं
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के साथ कदम 11
    7
    जुनूनफ्लॉवर का उपभोग करें यह एक शामक जड़ी बूटी है जो आपको शांत कर सकती है और आपको बेहतर नींद में मदद कर सकती है। यह आमतौर पर अनिद्रा से संबंधित अनिद्रा के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह भी मतली और परेशान पेट की भावना को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह जड़ीबूटी भी चिंता विकार का इलाज करती है, जो चिंता का एक और अधिक गंभीर रूप है।
  • गर्भवती महिलाओं को इस जड़ी-बूटियों का उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसमें रसायन शामिल हैं जो गर्भाशय का संकुचन करते हैं।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी-बूटियों के साथ कदम 12
    8
    एल-थेनीन लेने की संभावना पर विचार करें एल-थेनाइन एक अमीनो एसिड होता है जो सामान्यतः हरी चाय और कुछ खुराक में पाया जाता है। यह मानसिक और शारीरिक तनाव को कम करने के लिए दिखाया गया है, और उनींदे तक पहुंचने के बिना विश्राम की भावना पैदा कर सकता है
  • थैनीन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें या इसे एक बच्चे को दें, खासकर यदि आप चिंता का इलाज करने के लिए अन्य दवाएं, जड़ी बूटियों या पूरक लेते हैं
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक ही जड़ी बूटी के साथ चरण 13
    9
    कव कवा से बचें इससे पहले, यह चिंता के लिए एक अच्छा इलाज माना गया था, लेकिन हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि यह गंभीर जिगर की क्षति भी हो सकता है, यहां तक ​​कि अल्पावधि में भी। हालांकि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इस जड़ी बूटी के बारे में चेतावनी के संकेत प्रस्तुत किए हैं, फिर भी यह कुछ खाद्य भंडारों में बेचा जा सकता है।
  • अगर आपके जिगर की समस्याएं हों या दवाएं ले लें, जो आपके जिगर को प्रभावित करती हैं, तो इस जड़ी बूटी का सेवन करने से बचें।
  • विधि 3
    पर्याप्त आराम करो

    इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 14



    1
    पर्याप्त नींद जाओ इस तरह, आप अपनी चिंता को संभाल सकते हैं अध्ययन बताते हैं कि नींद की कमी तनाव हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाती है, चिंता पैदा करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर कर सकती है नींद से 4 से 6 घंटों से कैफीन, निकोटीन, शराब और मिठाई पेय लेने से बचें, क्योंकि ये पदार्थ आपको जागने के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं। यह भी दिखाया गया है कि शराब निर्भरता चिंता का खतरा बढ़ जाती है, जिसके बदले में शराब का अत्यधिक खपत हो सकता है। इसलिए, प्रतिदिन 1 गिलास शराब के प्रति अपने दैनिक उपभोग को सीमित करें।
    • काम या व्यायाम 3 या 4 घंटे नींद से पहले गतिविधियों जैसे कि बचें। शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनावपूर्ण गतिविधियों से शरीर को तनाव हार्मोन को छिपाने का कारण बन सकता है जो कि के रूप में जाना जाता है "कोर्टिसोल", जो सतर्कता में वृद्धि से संबंधित है
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 15
    2
    सोने के लिए एक समय निर्धारित करें इससे आपको निरंतर नींद और बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। अपने शरीर की आंतरिक घड़ी सेट करने के लिए जल्दी सोने के लिए और जल्दी जागने जाने के द्वारा नियमित बनाएं। उदाहरण के लिए, 8 ए में उठने की योजना है मीटर। हर सुबह और सुबह 11 बजे सो जाओ। मीटर। हर रात
  • सप्ताह का हर दिन उस समय का सम्मान करने का प्रयास करें ताकि आपके शरीर को कुछ समय पर जागने के लिए इस्तेमाल किया जा सके और दूसरों में सोया जा सके।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 16
    3
    रोशनी मंद करो सोने से पहले, रोशनी को कमरे में अंधेरे को बंद करें और सोने के लिए तैयार हो जाओ। एक ऐसा वातावरण बनाएं जो आपको सोते रहने में मदद करता है। जितना संभव हो उतना कम प्रकाश और शोर की मात्रा को कम करें जो आपके कमरे में प्रवेश करती है। कमरे को अंधेरे करने के लिए पर्दे या अंधा बंद करें इसके अलावा, यदि आप सभी प्रकाश को सीमित नहीं कर सकते हैं, तो उसे ब्लॉक करने के लिए एक मुखौटा का उपयोग करने का प्रयास करें। जब आप एक अंधेरे वातावरण में होते हैं, तो शरीर मेलाटोनिन पैदा करता है, हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है
  • इसके अलावा तापमान 18 और 23 डिग्री सेल्सियस (65 और 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच आराम से ठंडा स्तर पर रखें। इसके अलावा, चार्जिंग से कमरे को रोकने के लिए लगातार हवा में और बाहर निकलने की कोशिश करें।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 17
    4
    आराम करने की कोशिश करो अगर आपको नींद आना मुश्किल लगता है, शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए छूट की तकनीक का अभ्यास करें तनावपूर्ण गतिविधियों के कारण शरीर को कोर्टिसोल को छिपाना पड़ सकता है, सतर्कता और चिंता से संबंधित तनाव हार्मोन। उन चीज़ों की तलाश करें जो आपको आराम करने और उन्हें सोने से पहले एक अनुष्ठान में बदलने में मदद करें एक किताब पढ़ें, आराम करने के लिए चुप संगीत या अभ्यास श्वास व्यायाम सुनें।
  • नींद में कठिनाई होने से निराशा हो सकती है अगर आप के लिए लंबे समय तक सोना मुश्किल है, कहीं और जाएं। कुछ समय के लिए आराम करो और फिर बिस्तर पर वापस जाएं
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 18 के साथ
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले उपकरणों का उपयोग करने से बचें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आने वाली रोशनी मेलाटोनिन की मात्रा को कम कर सकती है जो कि मस्तिष्क को गुप्त करता है। मेलाटोनिन की कमी के कारण आप अपनी नींद को सुलझाने में मुश्किल कर सकते हैं।
  • यह आवश्यक है कि, बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले सेल फोन, स्मार्टफोन, टेलीविज़न और कंप्यूटर जैसे कुछ डिवाइसों को उजागर न करें।
  • विधि 4
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें

    Video: सिर्फ छुई मुई बूटी【Lajwanti】से★Taqat,Chusti,Furti★वी*र्य गाढ़ा,धात,स्वपनदोष खत्म★ज्यादा समय तक आनंद

    इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 1 9
    1
    तनाव से बचें अत्यधिक तनाव या तनावपूर्ण परिस्थितियों को नियंत्रित करने में अक्षमता आम तौर पर चिंता, अवसाद और कई अन्य बीमारियां उत्पन्न कर सकती हैं। जैसे-जैसे लोग बड़े हो जाते हैं, तनावपूर्ण घटना के लिए आराम से प्रतिक्रिया प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि आप तनाव से बचने के लिए चाहते हैं, तो मनोरंजक गतिविधियों का अभ्यास करने के लिए कुछ समय लें, एक शांत वातावरण में गहन साँस लें, सकारात्मक परिणामों पर ध्यान दें, अपनी प्राथमिकताओं का पुनर्गठन करें और अनावश्यक कार्यों को खत्म करें।
    • एक छूट की तकनीक के रूप में हास्य प्रयास करें अध्ययनों से पता चला है कि हास्य प्रभावी तनाव से निपटने में प्रभावी है।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 20
    2
    अभ्यास योग योग छूट को बढ़ावा दे सकता है, तनाव और चिंता को कम कर सकता है, और शारीरिक स्थिति, स्वास्थ्य और आत्मसम्मान को भी सुधार सकता है। जो लोग इस अभ्यास का अभ्यास करते हैं वे आमतौर पर अच्छे आसन, गति, लचीलापन, एकाग्रता, नींद की आदतों और पाचन की सीमा होती है। आप एक अनुभवी प्रशिक्षक के साथ एक डीवीडी या ग्रुप क्लास की मदद से घर पर अभ्यास कर सकते हैं। आम तौर पर, इन कक्षाएं 45 से 90 मिनट तक चलती हैं।
  • कक्षा में आंदोलनों को सीखने के बाद, आप अपने घर पर अभ्यास भी कर सकते हैं। यदि आप योग से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे कम से कम 10 से 15 मिनट प्रतिदिन का अभ्यास करें।
  • यदि आप किसी कक्षा के लिए साइन अप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रशिक्षक आपको योग सिखाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक ही जड़ी-बूटियों के साथ चरण 21
    3

    Video: धात गिरना चिंता की बात नहीं, करें ये आयुर्वेद का इलाज || Dhaat Girne Par Ayurvetic Ilaj

    अभ्यास ताई ची ताई ची एक अनुशासित अभ्यास है जो मार्शल आर्ट से ली गई है। अधिकांश आंदोलनों धीमे और जानबूझकर हैं, जो ध्यान को बढ़ावा देती हैं। सामान्य रूप से, इन आंदोलनों को एक शांत प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए गहरी सांस लेने के दौरान किया जाता है। ताई ची स्वास्थ्य, स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। प्रत्येक व्यक्ति किसी वीडियो या वीडियो की मदद से, या तो कक्षा में या घर में सीख सकता है। अगर आप एक कक्षा के लिए साइन अप करते हैं, जो संभवत: सप्ताह में केवल कुछ समय में किया जाता है, आंदोलनों पर ध्यान दें ताकि आप उन्हें घर पर कर सकें। ताई ची का अभ्यास करने के लिए प्रतिदिन 15 से 20 मिनट का अभ्यास करने की कोशिश करें ताकि आपकी चिंता के स्तर को कम किया जा सके।
  • मांसपेशियों का अभ्यास शांत शरीर की सामान्य भावना प्रदान करता है श्वास न केवल विश्राम में उपयोगी है, बल्कि शरीर को ऑक्सीजन में वृद्धि भी देती है और संचलन में सुधार होता है।
  • विधि 5
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के साथ चरण 22
    1
    दवाओं के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें आपका डॉक्टर चिंता का इलाज करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकता है बताओ क्या खाद्य पदार्थ, पूरक, जड़ी बूटियों और अन्य दवाओं वर्तमान में उपभोग करते हैं, के रूप में वे विरोधी चिंता दवा के साथ संयोजन में दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आपको लगता है आपके लक्षण बदतर हो रही है या आप लक्षण आपको लगता है दवाओं के उपयोग चिंता के इलाज के लिए से संबंधित हो सकती है, तो अपने चिकित्सक से तुरंत बताओ। चिंता का इलाज करने वाली दवाओं में, निम्नलिखित हैं:
    • एंटीडिप्रेसन्ट (जैसे, फ्लुक्सोटाइन, imipramine, पेरोक्सीटाइन, जिसमें सेर्टालाइन और venlafaxine) मस्तिष्क में रसायनों की गतिविधि को प्रभावित करने कहा जाता है "न्यूरोट्रांसमीटर", मदद नियंत्रण चिंता और अवसाद उनमें से कुछ (जैसे, कैटालोप्राम या एसेटिटालोप्राम) 20 मिलीग्राम से अधिक दैनिक खुराक में सेवन नहीं किया जाना चाहिए।
    • बसप्रोवन एक अवसाद के खिलाफ दवा है जो एंटिडिएंटिसेंट के समान काम करता है, लेकिन इसके सभी प्रभाव दिखाने के लिए कई सप्ताह लग सकते हैं।
    • दुर्लभ मामलों में, आपका चिकित्सक बेंज़ोडायजेपाइन लिख सकता है, जो सूक्ष्म पदार्थ है जो अल्पावधि में चिंता को दूर करने में सहायता करता है। जिन लोगों के पास पदार्थ के दुरुपयोग का इतिहास है उन्हें उनसे बचना चाहिए, क्योंकि वे नशे की लत ले सकते हैं।
  • इरज एक्सक्शंस शीर्षक वाली छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 23
    2
    एक चिकित्सक के पास जाओ आपका डॉक्टर आपको एक लाइसेंस प्राप्त मनोचिकित्सक मनोवैज्ञानिक को भेज सकता है, जिसे मनोचिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है "बातचीत चिकित्सा" या "मनोवैज्ञानिक परामर्श", जो चिंता के खिलाफ एक प्रभावी उपचार हो सकता है संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार चिंता विकारों के इलाज के लिए मनोचिकित्सा के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है। सामान्य तौर पर, मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक इसका प्रयोग करते हैं, क्योंकि यह विशेष कौशल की शिक्षा पर केंद्रित है ताकि धीरे-धीरे उन गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा सके जो चिंता के कारण से बचें। इस प्रक्रिया के माध्यम से, आपकी प्रारंभिक सफलता के आधार पर आपके लक्षण बेहतर होंगे।
  • यदि आपको कोई मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक नहीं मिल सकता है, तो आप मनोचिकित्सक नर्सों, लाइसेंस प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता, वैवाहिक और परिवार के चिकित्सक और लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सलाहकारों में जा सकते हैं।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 24
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें आपका चिकित्सक या व्यायाम प्रशिक्षक आपकी चिंता का इलाज करने के लिए व्यक्तिगत व्यायाम योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, नियमित व्यायाम से चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है - इसके अतिरिक्त, जो लोग व्यायाम करते हैं वे इन स्थितियों से पीड़ित होने की संभावना कम होती है एक जोरदार व्यायाम सत्र घंटे के लिए लक्षणों से छुटकारा पा सकता है, जबकि एक नियमित कार्यक्रम आपके दैनिक जीवन में काफी कम कर सकता है। हफ्ते में कम से कम 2.5 घंटे व्यायाम करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, एक प्रकाश चलना या जॉग करना। आप इस समय के आधे समय के दौरान उच्च तीव्रता पर भी व्यायाम कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, शक्ति प्रशिक्षण करना या किसी खेल का अभ्यास करना
  • व्यायाम कम से कम 30 मिनट के लिए, कम से कम 5 बार एक सप्ताह में। आप हाइकिंग, जॉगिंग, तैराकी या आपकी पसंद की किसी अन्य गतिविधि को कर सकते हैं जो आपके दिल की दर को बढ़ाता है। यदि आप इन सभी अभ्यासों को एक बार में करना मुश्किल पाते हैं, तो उन्हें पूरे दिन छोटे प्रशिक्षण में विभाजित करें।
  • दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा करने का प्रयास करें सप्ताह के दौरान 1 या 2 दिनों के सभी अभ्यास करने से थोड़े समय के लिए चलना बेहतर होता है, इसकी अवधि की परवाह किए बिना।
  • किसके साथ अभ्यास करने वाला एक साथी ढूंढें व्यायाम करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी व्यक्ति को व्यायाम करने का अभ्यास करना बहुत आसान होगा। इसके अलावा, यह एक और मजेदार गतिविधि होगी।
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो संगीत सुनें, एक ऑडीओबूक या पॉडकास्ट इस तरह, आप व्यायाम की कठोरता से प्रेरित और विचलित रहेंगे।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि प्राकृतिक रूप से जड़ी बूटी के चरण 25
    4
    बाहर जाओ हर बार जब वहाँ अधिक प्रमाण हैं, जो यह इंगित करता है कि प्राकृतिक वातावरण में कितना स्वस्थ होता है। एक अध्ययन से पता चला कि हरे रंग के वातावरण में रहने से आपको आकृति में रहने, तनाव के स्तर को कम करने और चिंता के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है। यह भी दिखाया गया है कि घरों और दफ्तरों में प्रदूषण के संपर्क बाहरी से अधिक है। बागवानी, लंबी पैदल यात्रा और टेनिस जैसी गतिविधियां तनाव स्तर को कम करने और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने में सहायता कर सकती हैं।
  • बाहरी मनोरंजक गतिविधियों के लिए सप्ताह में कम से कम 1 या 2 घंटे के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करने का प्रयास करें।
  • इरज एक्सक्शंस नाम की छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 26
    5
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह शरीर नियंत्रण की एक विधि है, जहां आप सामान्य शरीर प्रक्रियाओं को विनियमित करना सीखते हैं, जिनमें हृदय की दर, मांसपेशियों की कठोरता, शरीर का तापमान और, कभी-कभी, रक्तचाप होते हैं। आप इलेक्ट्रोड के इस्तेमाल से उन सभी का रिकॉर्ड रख सकते हैं, जो शरीर की निगरानी करते हैं ताकि वे अपनी शारीरिक प्रक्रियाओं को कितनी अच्छी तरह नियंत्रित कर सकें। यदि आप इस पद्धति को सीखना चाहते हैं, तो आपको शायद एक बायोफिडबैक चिकित्सक की मदद लेनी चाहिए, जो आपको प्रत्येक शरीर प्रक्रिया की विनियमन तकनीक सीखने में मदद करेंगे। यह चिंता का इलाज करने में मदद के लिए दिखाया गया है, साथ ही साथ सिर दर्द और क्रोनिक दर्द।
  • मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और डॉक्टरों को इस चिकित्सा को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  • Video: IMC BUSINESS ▶(दुनिया की सर्वश्रेष्ठ MLM कंपनी 11+ Years) Success Story In Hindi || Opportunity ||

    इरज एक्सक्शंस शीर्षक वाली छवि स्वाभाविक रूप से जड़ी बूटी के चरण 27
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस अभ्यास से त्वचा में सुइयों की शुरुआत के माध्यम से शरीर के विशिष्ट बिंदुओं को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। अध्ययनों से पता चलता है कि एक्यूपंक्चर चिंता को कम करने, सिरदर्द को कम करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। सामान्य तौर पर, यदि किसी विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है, तो कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, सुई का अनुचित उपयोग शरीर पर संभावित खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके डॉक्टर की एक्यूपंक्चर को अभ्यास करने के लिए एक प्राधिकरण है
  • इस इलाज के बाद कम से कम 8 घंटे के लिए ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि, भारी भोजन, शराब की खपत या यौन गतिविधि से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com