ekterya.com

सिर दर्द को कैसे स्वाभाविक रूप से खत्म करना

सिरदर्द एक सामान्य स्नायविक स्थिति हैं जो लगभग हर किसी को जीवन भर में कम से कम एक बार प्रभावित करती है। वे आवृत्ति और तीव्रता में भिन्न हो सकते हैं कुछ लोग वर्ष में एक या दो बार सिर दर्द का अनुभव करते हैं, जबकि दूसरे महीने में 15 से ज्यादा दिन का अनुभव होता है। हालांकि, जैसा कि सिरदर्द या सिरदर्द अधिक बार हो जाते हैं, वे आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप अपने घर पर स्वाभाविक रूप से समाप्त करने के लिए कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
सिरदर्द के बारे में जानें

एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 1 प्राप्त करें के शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएँ कि आपके पास किस प्रकार के सिरदर्द हैं। सिरदर्द तनाव, ठंड, एलर्जी या निर्जलीकरण जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं। उपचार का प्रयोग करने या डॉक्टर से मदद लेने से पहले, आपको प्रभावी उपचार खोजने के लिए पीड़ित सिरदर्द के प्रकार की पहचान करना महत्वपूर्ण है।
  • इस स्थिति का तनाव सबसे आम रूप है। गर्दन या खोपड़ी जो अक्सर भावनात्मक तनाव, थकान या अवसाद के लिए एक प्रतिक्रिया है की पीठ में मांसपेशियों में संकुचन की वजह से उत्पन्न होती हैं। आमतौर पर वे तनाव की भावना का उत्पादन गर्दन या सिर, या दर्द है कि माथे, मंदिरों या सिर के पीछे में मुख्य रूप से होता चारों ओर (यदि आप एक बैंड है कि आप निचोड़ है की तरह)। गंभीर तनाव सिर दर्द भी नींद पैटर्न, अनिद्रा, चिंता, वजन घटाने, चक्कर आना, एकाग्रता की कमी, निरंतर थकान और मतली में परिवर्तन के साथ प्रकट कर सकते हैं।
  • क्लस्टर सिरदर्द (या प्रकोप) तीव्र, धड़कते दर्द से होती है जो एक आंख के पीछे विकसित होती है। जाहिर है, उनके पास हाइपोथेलेमस के शिथिलता में उनका जन्म होता है और वंशानुगत होता है। वे एक जलती हुई, तेज और निरंतर दर्द भड़काने लगे Ptosis (पलक की झिल्ली) क्लस्टर सिरदर्द का एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है।
  • साइनस सिरदर्द तब होते हैं जब एलर्जी, सर्दी या फ्लू के कारण साइनस सूजन हो जाते हैं वे पाचन समस्याओं जैसे गैस्ट्रिक भाटा, दस्त या कब्ज के कारण भी हो सकते हैं। एक आवर्ती या लंबे समय तक ठंडा sinusitis पैदा कर सकता है। तीव्र साइनसाइटिस एक सामान्य नाक की स्थिति है जो वायुमंडलीय दबाव, दंत समस्याओं, एलर्जी या बैक्टीरिया या वायरस द्वारा संक्रमण के कारण होने के कारण हो सकता है।
  • आधासीसी, सिर के एक तरफ गंभीर दर्द का कारण सिर में या प्रकाश और ध्वनि, मतली को यह के एक तरफ, संवेदनशीलता पर दर्द धड़कते कर सकते हैं, उल्टी और इस तरह के सीढ़ियाँ चढ़ने के रूप में परिश्रम के साथ दर्द वृद्धि हुई है या व्यायाम। कुछ लोग जो माइग्रेन से ग्रस्त भी "औरस" या अजीब गंध, दृश्य और स्पर्श उत्तेजना और अधिक या कम 30 से 60 मिनट सिर दर्द की शुरुआत से पहले।
  • पोस्ट-दर्दनाक सिरदर्द सिर की चोट का नतीजा हो सकता है और हल्के सिर की चोट से पीड़ित महीनों या वर्षों तक रह सकता है। आम लक्षण सिरदर्द, चक्कर आना, अनिद्रा, एकाग्रता और मूड के झूलों की कमी है।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    सिरदर्द की डायरी रखें दवाओं या जीवनशैली में परिवर्तन सिर दर्द की एक लगातार कारण हो सकता है। अपने आहार, जीवनशैली, दवाओं और ट्रिगर में हाल के परिवर्तनों को रिकॉर्ड करने के लिए जर्नल रखें जब आपके सिर में दर्द होता है, तो इसे हाल ही के किसी भी बदलाव के साथ लिखें।
  • तिथि, दिन का समय और सिरदर्द की अवधि रिकॉर्ड करें। वह अपनी तीव्रता को भी हल्के, मध्यम या तीव्र के रूप में लिखता है। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि जब आप एक दिन में 3 कप कॉफी से अधिक पीते हैं, साथ में नींद में कमी के साथ तीव्र सिरदर्द मिलता है। सिरदर्द की शुरुआत से पहले, खाद्य पदार्थ, शराब, दवाओं और एलर्जी के बारे में रिकॉर्ड करें जिनसे आप संपर्क में रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 3 में जाओ
    3
    सिरदर्द की अपनी डायरी का अध्ययन करें आम कारकों की पहचान करने की कोशिश करें क्या आपने सिर दर्द की अभिव्यक्ति के ठीक पहले एक ही भोजन का सेवन किया है? क्या आपने कोई दवा या आहार पूरक लिया है? यदि हां, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और इन दवाओं को निलंबित करने की संभावना का मूल्यांकन करें, यह देखने के लिए कि क्या आपके सिरदर्द की आवृत्ति और तीव्रता में परिवर्तन होता है क्या आप पराग या धूल जैसी एलर्जी के संपर्क में हैं? क्या आपने अपनी नींद के पैटर्न बदल दिए हैं?
  • कनेक्शन स्थापित करें और अपने आप पर प्रयोग करें। यदि आपको लगता है कि एक निश्चित कारक सिर दर्द का कारण बनता है, तो उसे समाप्त करें। इसे करते रहें और अंत में आपको पता चलेगा कि आपके ट्रिगर्स क्या हैं
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 4 में गेट रिड का शीर्षक चित्र

    Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने का रामबाण उपाय | Thyroid panacea measures to root out |Thyroid Remedies

    4
    आम ट्रिगर्स से बचें अधिकांश सिरदर्द कुछ पर्यावरणीय या आहार परिवर्तनों के कारण हो सकते हैं। ये आम ट्रिगर होते हैं जो सिरदर्द की तीव्रता को बढ़ाते हैं या बढ़ाते हैं:
  • मौसमी परिवर्तन या वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन। उड़ान, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या डाइविंग जैसी कुछ गतिविधियां हवा के दबाव में बदलाव ला सकती हैं और सिरदर्द तक पहुंच सकती हैं।
  • नींद की कमी या अधिक नियमित आधार पर पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें
  • धूम्रपान करने के लिए एक्सपोजर, इत्र या खतरनाक गैसों से वाष्प। पराग या धूल जैसी एलर्जीएं भी सिरदर्द में योगदान कर सकती हैं।
  • नेत्र तनाव यदि आप चश्मा या संपर्क लेंस पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सही नुस्खे है। चश्मा पहनें जो जलन पैदा करते हैं।
  • तेज या आंतरायिक रोशनी
  • तनाव या मजबूत भावनाएं तनाव को नियंत्रित करने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग करें
  • रेड वाइन, शैंपेन और बियर जैसे अल्कोहल पेय
  • कॉफी, शीतल पेय या चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की अत्यधिक खपत।
  • विशेष रूप से एस्पेरेटम के साथ कृत्रिम मिठास वाले भोजन और पेय
  • मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) वाले स्नैक्स, एक प्रकार का नमक।
  • इस तरह संसाधित मीट, सार्डिन, anchovies, मसालेदार हेरिंग, ताजा बेक्ड खमीर उत्पादों, नट, मूंगफली का मक्खन, मीठा चॉकलेट, मलाई या दही के रूप में खाद्य पदार्थ।
  • विधि 2
    घर पर सिर दर्द कम करें

    छवि सिर शीर्षक से एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 5 प्राप्त करें
    1

    Video: Early signs of pregnancy - When will I feel symptoms️❓

    एक गर्म तौलिया लागू करें गर्मी रक्त वाहिकाओं को खोलता है, जिससे रक्त के प्रवाह में वृद्धि और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के परिवहन जोड़ों के दर्द को कम करने और मांसपेशियों, स्नायुबंधन और tendons गले में आराम करने के लिए अनुमति देता है। माथे या गर्दन पर एक गर्म तौलिया लगाने से तनाव या साइनस सिरदर्द से राहत मिलती है।
    • गर्म पानी में एक छोटी, साफ तौलिया (40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच) को 3 से 5 मिनट तक डुबो दें, फिर पानी निकालें। इसे 5 मिनट के लिए माथे या अन्य गले की मांसपेशियों पर लागू करें और फिर 20 मिनट के लिए चरणों को दोहराएं।
    • आप गर्म पानी या एक जेल बैग के साथ एक बोतल का उपयोग गर्मी लागू कर सकते हैं। गर्मी का तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि आप अपनी त्वचा को जला सकते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोग 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान का उपयोग नहीं करना चाहिए
    • यदि आपके पास सूजन या बुखार है तो गर्मी लागू न करें इसके बजाय, अपने तापमान को कम करने के लिए एक आइस पैक का उपयोग करें। अधिक गर्मी के कारण सिरदर्द भी हो सकते हैं
    • चोट, घाव या टाँके पर गर्मी का उपयोग न करें ऊतक ऊतकों को फैलता है, जिससे शरीर की क्षति और घनिष्ठ घावों की मरम्मत की क्षमता को सीमित किया जा सकता है। गर्म संकोचनों का उपयोग करते समय गरीब परिसंचरण और मधुमेह वाले लोग बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 6 के बारे में जानें
    2
    स्टीम शॉवर ले लो गर्म पानी की बारिश सर्दी या बुखार की वजह से भीड़ को कम करने और तनाव को दूर करने में मदद करती है, जिससे सिरदर्द के लक्षण या उपस्थिति कम हो जाती हैं। वर्षा होने पर गर्म पानी (40 से 45 डिग्री सेल्सियस) का उपयोग करें, इसलिए आपकी त्वचा को निर्जलीकरण या जला नहीं लें।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 7 के बारे में जानें
    3
    एक humidifier का उपयोग करें सूखी हवा निर्जलीकरण का कारण बन सकती है और साइनस को परेशान कर सकती है, जो अक्सर तनाव, साइनस, और माइग्रेन का सिरदर्द होता है। एक humidifier का उपयोग करने के लिए आप हवा नम रखने के लिए अनुमति देगा।
  • सही नमी खोजने की कोशिश करें आपके घर में हवा में 30 से 55% नमी होना चाहिए। बहुत उच्च आर्द्रता मोल्ड और धूल के कण के विकास, एलर्जी सिरदर्द के सामान्य कारणों का कारण बन सकती है। यदि आर्द्रता बहुत कम है, तो आपके घर के सदस्यों को गले और साइनस की सूखी आंखों और जलन से पीड़ित हो सकता है, सिरदर्द का दूसरा कारण।
  • आर्द्रता को मापने का सबसे आसान तरीका है हाइज़ोस्टैट नामक एक यंत्र का उपयोग करना जो कि ज्यादातर हार्डवेयर स्टोरों में उपलब्ध है।
  • आपको पोर्टेबल और सेंट्रल humidifiers दोनों को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। अन्यथा, वे ढालना और बैक्टीरिया से दूषित हो जाएंगे जो हवा घर के चारों ओर निकल जाएंगे। Humidifier बंद करें और अपने चिकित्सक को फोन अगर आप श्वसन लक्षण है कि आप humidifier के उपयोग से संबंधित हैं लगता है कि दिखाने के लिए
  • यदि आप एक प्राकृतिक humidifier पसंद करते हैं, एक आंतरिक मंजिल खरीद पौधों (फूलों, पत्तियों और उपजी के माध्यम से जल वाष्प की रिहाई) की समाप्ति की प्रक्रिया बंद स्थानों में नमी को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, इनडोर पौधे कार्बन डाइऑक्साइड की हवा को शुद्ध करते हैं और अन्य प्रदूषक जैसे कि बेंजीन, फॉर्मलाडीहाइड और ट्राइक्लोरोथिलीन। कुछ अच्छे इनडोर प्लांट मुसब्बर वेरा, बांस पाम, फिकस बेंजामिना, एगोनेंमा और फिलीडेनड्रन और ड्रासेना की कई प्रजातियां हैं।
  • विधि 3
    हर्बल उपचार का उपयोग करें

    सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 8 के बारे में जानें
    1
    हर्बल चाय ले लो हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट और भड़काऊ गुण होते हैं जो तनाव और गले की मांसपेशियों को राहत देते हैं। प्रभावी होने के लिए कुछ चाय 2 या 3 घंटे तक लग सकते हैं। हर्बल चाय, जो सिरदर्द से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं, निम्नलिखित हैं:
    • मतली या चिंता के साथ सिर दर्द के लिए, 1/2 चम्मच सूखे टकसाल और 1/2 चम्मच सूखे कैमोमाइल फूलों में 1 कप गर्म पानी (80 से 85 डिग्री सेल्सियस) मिलाएं। दिन के दौरान आवश्यक होने पर 1 या 2 कप लें, जब तक कि सिर में दर्द कम न हो।
    • अनिद्रा के साथ सिर दर्द के लिए, वेलरियन चाय की कोशिश करें। सोने के लिए जाने से पहले 1 कप गर्म पानी में 1/2 चम्मच वेलरियन का पानी डालना। ध्यान रखें कि वेलेरियन कई दवाओं के साथ संपर्क करता है Valerian की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आप naloxone या buprenorphine ले
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 9 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अदरक की कोशिश करो अदरक चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, मतली, उल्टी, उच्च रक्तचाप और पाचन समस्याओं जो कुछ सिरदर्द के साथ होती है, जिससे इसकी तीव्रता कम हो जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक भी माइग्रेन की संभावना कम करने में मदद करता है।
  • अदरक अर्क आहार पौधों के खाद्य भंडारों में आहार कैप्सूल या तेल के रूप में भी उपलब्ध है। अदरक एक मजबूत जड़ी बूटी है इसलिए, अनुशंसित दैनिक राशि 4 जी है, जिसमें खाद्य स्रोत शामिल हैं। गर्भवती महिलाओं को अदरक प्रति दिन 1 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आपको खून बह रहा विकार है या यदि आप एसिटिन जैसे रक्त के पतले पदार्थ लेते हैं तो अदरक न लें।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    बुखार ले लो अनुसंधान ने दिखाया है कि माइग्रेन को रोकने या रोकने के लिए बुखार एक प्रभावी दवा है। यह ताजा, लैओफिलाइज्ड या सूखी उपलब्ध है आप इसे कैप्सूल, टैबलेट या तरल अर्क के रूप में खरीद सकते हैं। फिवरफ्यू की खुराक में इस जड़ी-बूटी में पाया गया एक प्राकृतिक परिसर, कम से कम 0.2% आंशफॉलिकइड होना चाहिए। अनुशंसित दैनिक राशि दिन में एक या दो बार प्रति दिन 50 और 100 मिलीग्राम के बीच है। यहां कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:
  • कैमोमाइल, अमृत या यरो से एलर्जी वाले लोग feverfew के लिए एलर्जी हो सकता है और इसे नहीं लेना चाहिए
  • Feverfew खून बह रहा का खतरा बढ़ सकता है, खासकर यदि आप एंटीकोआगुलेंट्स लेते हैं अगर आप एंटीकोआगुलेंट्स के एक कोर्स का अनुसरण करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को, 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अलावा, इसे नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आपके पास एक अनुसूचित सर्जरी है, तो डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें कि क्या आप बुखार लेते हैं यह संभव है कि यह संज्ञाहरण से संपर्क करता है।
  • यदि आपने इसे 1 सप्ताह से अधिक समय तक इस्तेमाल किया हो तो अचानक बुखार लेने से रोक न डालें इसका प्रयोग बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करें इसे बहुत जल्दी से रोकना पलटाव प्रभाव, चिंता, थकान, मांसपेशियों की कठोरता और जोड़ों के दर्द से सिरदर्द हो सकता है।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से कदम 11 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    भोजन के लिए रोज़मिल्ला जोड़ें रोज़मिरी व्यापक रूप से रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, खासकर भूमध्यसागरीय व्यंजनों में। मेमोरी सुधारने, दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत, पाचन में सुधार और संचार और तंत्रिका तंत्र में योगदान करने के लिए रोजमेरी औषधीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया गया है।
  • प्रति दिन रोज़मी की 4 से 6 ग्राम से अधिक न हो। अन्यथा, यह निर्जलीकरण और हाइपोटेंशन पैदा कर सकता है। यह एक abortifacient के रूप में भी कार्य कर सकते हैं
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 12 के गेट रिड नाम से छवि
    5
    नींबू बाम का उपयोग करें नींबू बाम (मेलिसा ऑफिसिलालिस) एक जड़ी बूटी है जिसे अक्सर तनाव और चिंता को कम करने, नींद को बढ़ावा देने, भूख में सुधार और अपच के कारण मांसपेशियों में दर्द और असुविधा को राहत देने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह आमतौर पर अन्य सुखदायक या आराम से जड़ी-बूटियों के साथ मिलाया जाता है, जैसे कि वेलेरिअन और कैमोमाइल जैसे छूट को बढ़ावा देना
  • मेलिसा कैप्सूल में एक आहार पूरक के रूप में उपलब्ध है और सिफारिश की खुराक 300 से 500 मिलीग्राम, दिन में 3 बार या आवश्यकतानुसार है गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नींबू बाम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • यह हाइपरथायरायडिज्म वाले लोगों द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 13 के बारे में जानें
    6
    सान जुआन जड़ी बूटी की कोशिश करो सिरदर्द, पोस्ट-ट्रमेटिक या क्लस्टर सिरदर्द वाले लोग चिंता, अवसाद, मनोदशा के झूलों और व्यक्तित्व परिवर्तनों के अनुभव के खतरे में हैं। सेंट जॉन पौधा हल्के या मध्यम अवसाद के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह तरल निकालने, कैप्सूल, टैबलेट और वाणिज्यिक चाय के रूप में उपलब्ध है। डॉक्टर से पूछिए कि आपके लिए क्या सही होगा
  • खुराक को 0.3% हाइपरिसिन की एकाग्रता के साथ मानकीकृत किया जाता है, जो जड़ी-बूटियों के सक्रिय घटक में से एक है, और आपको 300 मिलीग्राम की खुराक में दिन में तीन बार लेना चाहिए। महत्वपूर्ण सुधार दिखाने के लिए इसमें 3 या 4 सप्ताह लग सकते हैं सेंट जॉन के पौधा को एक पल से दूसरे में लेना बंद न करें, क्योंकि यह अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इसका प्रयोग बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करें यहां कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:
  • यदि सिरदर्द बिगड़ जाते हैं, तो उसका उपयोग निलंबित करें
  • ध्यान घाटे संबंधी विकार (एडीडी) और द्विध्रुवी विकार वाले लोग सेंट जॉन के पौधा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • इसका प्रयोग न करें यदि आप एंटीडिपेंटेंट्स, सिडएक्टिव्स, गर्भनिरोधक गोलियां या एंटी-एलर्जी ड्रग्स जैसे दवाइयां लेते हैं
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वालों को सेंट जॉन के पौधा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • गंभीर अवसाद का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए यदि आप आक्रामकता या आत्महत्या के विचारों का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सक को देखना चाहिए
  • विधि 4
    अरोमाथेरेपी के लिए रिज़ॉर्ट

    एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 14 के गेट रेजिड का शीर्षक चित्र
    1
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो यह एक हर्बल उपचार है जो सिरदर्द, अनिद्रा, चिंता, अवसाद, तनाव, पाचन विकार और अन्य स्थितियों से निपटने के लिए पौधों के आवश्यक तेलों की सुगंध का उपयोग करता है। प्रमाणित डॉक्टर या एरोमाथेरपिस्ट आपको आपके लिए सही उत्पाद ढूंढने में मदद करेंगे।
    • निर्बाध आवश्यक तेल त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है इसलिए, उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उन्हें तेल या वाहक लोशन से मिश्रण करना आवश्यक है। वाहक लोशन एक तेल और पानी के पायस से बने होते हैं, जो उन्हें गैर-चिकना और लागू करने में आसान बनाता है।
    • शुष्क और संवेदनशील त्वचा वाले लोग वाहक तेलों के रूप में जैतून का तेल, गेहूं के बीज या एवोकैडो तेल का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि वे घने हैं और नमी अधिक पूरी तरह से बनाए रखते हैं। तेल लगाने से पहले शॉवर या स्नान लेना त्वचा की जलयोजन बढ़ जाती है।
    • आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए, आवश्यक तेल के 5 बूंदों को 15 मिलीलीटर (1/2 द्रव औंस) लोशन या वाहक तेल में जोड़ें। वायुरोधक स्क्रू कैप के साथ एक अंधेरे कांच ड्रॉपर बोतल में अप्रयुक्त मिश्रण को स्टोर करें।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 15 के बारे में जानें
    2
    टकसाल तेल का उपयोग करें पेपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और नाक की भीड़ को कम करने में मदद करता है। सिरदर्द का इलाज करने के लिए, माथे और मंदिरों के लिए पतला पेपरमिंट तेल के 1 या 2 बूंदों को लागू करें, फिर 3 से 5 मिनट की मालिश करें, जिससे दक्षिणावर्त दिशा में छोटे घेरे बना सकते हैं। कभी भी बच्चे या छोटे बच्चे के चेहरे पर इसे लागू न करें, क्योंकि यह श्वास को रोकता है जो श्वास को रोकता है। जलन या दाने के मामले में, इसका तुरंत उपयोग निलंबित करें
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 16 प्राप्त करें
    3
    कैमोमाइल तेल की कोशिश करो कैमोमाइल तेल में दर्द को दूर करने और मांसपेशियों को आराम करने की क्षमता है। यह आमतौर पर अनिद्रा, मतली और चिंता के लिए एक उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। सिरदर्द का इलाज करने के लिए, माथे और मंदिरों पर पतला कैमोमाइल तेल के 1 या 2 बूंदों को लागू करें, फिर 3 से 5 मिनट के लिए मालिश करें।
  • यदि आप asters, daisies, chrysanthemums या अमृत के लिए एलर्जी है, तो आप कैमोमाइल से एलर्जी हो सकती है। इससे उनींदापन का कारण बनता है और आपको ड्राइविंग या कसरत करने से पहले इसे नहीं लेना चाहिए।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 17 के बारे में जानें
    4
    लैवेंडर तेल का उपयोग करें लैवेंडर तेल में दर्द और गले या संवेदनशील शरीर के अंगों को दूर करने के लिए आवश्यक विरोधी भड़काऊ गुण हैं। यह सिरदर्द, चिंता, तनाव, अनिद्रा और मांसपेशियों में दर्द जैसी स्थितियों से निपटने के लिए उपयोगी है। इसके अलावा, यह बहुत अच्छा खुशबू आ रही है।
  • सिरदर्द का इलाज करने के लिए, माथे और मंदिरों पर पतला लैवेंडर तेल के 1 या 2 बूंदों को लागू करें, फिर 3 से 5 मिनट के लिए मालिश करें। आप शुद्ध लावेन्डर तेल के 2 से 4 बूंदों को 2 या 3 कप उबलते पानी में जोड़ सकते हैं। फिर सिर पर पानी डालें और वाष्पों को श्वास लें।
  • लैवेंडर तेल का उपभोग न करें, क्योंकि इसकी सेवन जहरीले है केवल इसे बाहरी या साँस लेना द्वारा प्रयोग करें। इसे आंखों के संपर्क में न आने दें। यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं, लैवेंडर का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें अस्थमा के कुछ लोग महसूस करते हैं कि लैवेंडर अपने फेफड़ों को परेशान करता है।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लैवेंडर का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • विधि 5
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें




    एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से कदम 18 प्राप्त करें
    1
    तनाव से बचें तनाव उच्च रक्तचाप और मांसपेशियों में तनाव की ओर जाता है, जिनमें से दोनों सिरदर्द हैं। मादक पदार्थों से लड़ने के लिए आराम करने के तरीके खोजें अपने व्यक्तित्व और प्राथमिकताओं के अनुसार तकनीक का अनुकूलन करें कौन सा सबसे शांत प्रभाव है? ये कुछ उदाहरण हैं:
    • शांत वातावरण में गहराई से और धीरे-धीरे साँसें।
    • सकारात्मक परिणामों पर ध्यान दें
    • अपनी प्राथमिकताओं का पुनर्गठन करें और अनावश्यक कार्यों को खत्म करें
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को कम करें ये मांसपेशियों में तनाव और सिरदर्द पैदा करते हैं।
    • वह हास्य के लिए रिसॉर्ट्स अनुसंधान ने दिखाया है कि हास्य एक तीव्र तनाव से निपटने का एक प्रभावी तरीका है।
    • आराम से संगीत सुनें
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 19 में जाओ
    2
    अभ्यास योग योग में फिटनेस में सुधार, रक्तचाप कम हो जाता है, तनाव और चिंता को कम करने के अलावा विश्राम और आत्मविश्वास को बढ़ावा देता है। जो लोग अभ्यास करते हैं वे अच्छे समन्वय, आसन और लचीलेपन, एक बेहतर गति के आंदोलन, अच्छी एकाग्रता, पाचन और बेहतर नींद की आदतों के लिए होते हैं। यह तनाव और पोस्ट-दर्दनाक सिरदर्द, माइग्रेन, सामान्य चिंता और तनाव के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • समूह वर्ग में नामांकित करें और अपने श्वास और आपके आसन पर ध्यान दें। प्रशिक्षक आपको योग के दोनों पहलुओं के लिए मज़बूत करने में मदद करेगा
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 20 में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    अभ्यास ताई ची ताई ची सौम्य अभ्यास का एक कार्यक्रम है जिसे मार्शल आर्ट से प्राप्त किया गया है। इसमें धीमे और जानबूझकर आंदोलनों, ध्यान और गहरी साँस लेने के होते हैं। यह शारीरिक स्वास्थ्य, भावनात्मक कल्याण, समन्वय और चपलता को सुधारने में सहायता करता है। जो लोग नियमित रूप से अभ्यास करते हैं वे अच्छे आसन, लचीलेपन, गति का एक बेहतर रेंज और रात में बेहतर सोते हैं। इन सभी कारकों में शरीर को विनियमित करने और तनाव कम करने में योगदान होता है, जो कई प्रकार के सिरदर्दों से मुक्त होता है।
  • सामान्य तौर पर, ताई ची एक साप्ताहिक सत्रों में प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में एक घंटा तक चली जाती है। आपको घर पर दिन में दो बार से 15 से 20 मिनट का अभ्यास करना चाहिए और यह सभी के लिए सुरक्षित है, उम्र या एथलेटिक चपलता की परवाह किए बिना
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 21 प्राप्त करें
    4
    बाहरी गतिविधियां करें यह दर्शाया जाता है कि प्राकृतिक वातावरण के साथ जागरूक बातचीत एक स्वस्थ जीवन शैली का समर्थन करती है एक अध्ययन ने पाया है कि हरे रंग के वातावरण में रहने से तनाव का स्तर कम होता है और शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित किया जाता है। बागवानी, लंबी पैदल यात्रा और आउटडोर टेनिस खेलना जैसी गतिविधियां तनाव को कम करने और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने के लिए सभी मदद करती हैं। बाहरी मनोरंजक गतिविधियों को प्रति सप्ताह कम से कम 1 या 2 घंटे करने के लिए समय लें।
  • यदि आप बाहरी एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आवश्यक सावधानी बरतें एलेंग्रा, क्लैरिटीन, ज़िरटेक, बेनाड्रील, फ़ेरगेन और क्लैरिनेक्स जैसी एंटी-एलर्जी दवाएं लेने पर विचार करें।
  • विधि 6
    अपनी जीवन शैली में सुधार करें

    सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 22 के बारे में जानें
    1
    पर्याप्त नींद जाओ अनिद्रा या सो पैटर्न में परिवर्तन सिर दर्द पैदा कर सकता है। पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है तनाव भी बढ़ता है, मूड के झूलों को उत्पन्न करता है और एकाग्रता को बदलता है। औसत वयस्क को कम से कम 6 से 8 घंटे सोना चाहिए।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 23 के गेट रिड का शीर्षक चित्र

    Video: सर्दी जुकाम के असरदार घरेलू उपाय-Cough, khansi, balgam, cold(sardi), ka ayurvedic ilaz

    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें मानसिक तनाव तनाव सिरदर्द के मुख्य कारणों में से एक है। कई अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है, जैसे एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल इसके अलावा, यह एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है, एक मस्तिष्क में रासायनिक जो कि एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करता है और मन की स्थिति को हटा देता है।
  • तेज गति से चलने, जॉगिंग और तैराकी जैसे मध्यम व्यायाम के साथ 30 से 45 मिनट की दैनिक दिनचर्या या व्यायाम के साथ 15 से 20 मिनट की गहन रूटीन जैसे वजन, लंबी पैदल यात्रा और प्रतियोगी खेलों का अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 24 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    सिगरेट और मादक पेय से बचें शराब (विशेष रूप से बीयर) क्लस्टर सिरदर्द और पुरानी माइग्रेन की वजह से हो सकता है। आपको निष्क्रिय या अनैच्छिक धुआं और अन्य प्रकार के निकोटीन उपयोग (चबाने वाले मसूड़ों या गोलियां) से बचना चाहिए, क्योंकि वे तीव्र सिरदर्द पैदा कर सकते हैं। जब आपके पास सर्दी होती है तो धूम्रपान से नाक के अंश को भी परेशान किया जाता है, जिससे साइनस सिरदर्द होते हैं।
  • सिरदर्द या क्लस्टर सिरदर्द के इतिहास वाले लोगों को सिगरेट और अल्कोहल पेय पूरी तरह से बचना चाहिए, क्योंकि वे चक्कर आना, अनिद्रा, चिंता, अवसाद और आत्मघाती विचार से संबंधित हैं। यदि आप आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, तो अपने देश की आपातकालीन संख्या को कॉल करें या तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • विधि 7
    अपने आहार में सुधार

    सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 25 के मुताबिक मिलता है
    1
    ऐसे पदार्थों से बचें जो सूजन पैदा करते हैं। साईनस और पोस्ट-दर्दनाशक सिरदर्द अक्सर सूजन की विशेषता होती है, जो तब होता है जब शरीर का एक हिस्सा संक्रमण, संक्रमण या चोट के कारण लाल, सूजन और दर्दनाक हो जाता है। कुछ खाद्य पदार्थ शरीर की वसूली प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, सूजन बढ़ा सकते हैं और सिरदर्द पैदा कर सकते हैं। कुछ भड़काऊ खाद्य पदार्थों में पाचन समस्याओं जैसे कि सूजन, पेट में एसिड भाटा और कब्ज पैदा होती है। निम्न खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने या उससे बचने का प्रयास करें:
    • सफेद ब्रेड, केक और डोनट जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट
    • पकौड़े
    • शीतल पेय और ऊर्जा पेय जैसे चीनी के साथ पेय
    • लाल मांस जैसे वील, हैम या स्टेक और संसाधित मांस जैसे सॉसेज
    • मार्जरीन और सब्जी या पशु छोटा
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 26 में जाओ
    2
    एक "मेडिटरेनियन" आहार खाएं जबकि कुछ खाद्य पदार्थों में सूजन होती है, दूसरों को इसे कम करने में मदद मिलती है, जो संभावित सिरदर्द को रोकती है। भूमध्य आहार निम्न पदार्थों सहित सूजन को कम करने वाले खाद्य पदार्थों से बना है:
  • स्ट्रॉबेरी, जामुन या नारंगी जैसे फल
  • बादाम और पागल जैसे पागल
  • पालक या काली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं
  • फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन
  • भूरे रंग के चावल, क्विनॉआ, बाजरा, जई और फ्लेक्स सेड जैसे पूरे अनाज
  • जैतून का तेल या कैनोला तेल
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 27 में जाओ
    3
    बहुत पानी ले लो कम से कम 250 मिलीलीटर (8 औंस) पानी दो-दो घंटे पीने की कोशिश करें। निर्जलीकरण अक्सर सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन, कम रक्तचाप, शरीर के तापमान में परिवर्तन और दौरे का कारण बनता है औसत वयस्क के लिए दैनिक सिफारिश 2 लीटर पानी है। यदि आप कैफीनयुक्त पेय पीते हैं, तो प्रत्येक कप कैफीन के लिए 1 लीटर पानी ले लो। इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ कैल्शियम-रहित, ग्लूकोज-रहित स्पोर्ट्स ड्रिंक भी निर्जलीकरण को राहत देने में सहायता करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 28 में जाओ
    4
    मैग्नीशियम लें अध्ययनों से पता चला है कि मैग्नीशियम सिरदर्द से राहत में बहुत प्रभावी है। इसके विरोधी तनाव गुणों के अतिरिक्त, मैग्नीशियम चिंता, क्रोनिक थकान, सीने में दर्द और रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को स्वस्थ रखने के लिए कम कर सकता है।
  • मैग्नीशियम के प्राकृतिक स्रोत सैल्मन, मैकेरल, हलिबूट, ट्यूना, डार्क चॉकलेट, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट, बीज, ब्राउन चावल, मसूर, सोयाबीन, काले सेम, चना, एवोकैडो और केला
  • कैल्शियम मैग्नीशियम की खुराक के अवशोषण को रोकता है, यही वजह है कि मैग्नीशियम बाइकार्बोनेट और मैग्नीशियम ऑक्साइड जैसी अधिक आसानी से अवशोषित रूपों का उपभोग करना बेहतर है। प्रति दिन 2 या 3 बार 100 मिलीग्राम मैग्नीशियम की खुराक लेने की सलाह दी जाती है। वयस्कों को कम से कम 280 से 350 मिलीग्राम मैग्नीशियम प्रति दिन लेना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 2 में जाओ
    5
    विटामिन सी लो यह विटामिन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ावा देता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। आप इसे आहार पूरक के रूप में 500 मिलीग्राम की एक सिफारिश की खुराक के साथ उपभोग कर सकते हैं, दो या तीन बार एक दिन में वितरित कर सकते हैं। चूंकि धूम्रपान विटामिन सी पूल को कम करता है, धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन अतिरिक्त 35 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। आप अपने दैनिक आहार में विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • लाल या हरी मिर्च
  • संतरे के फल जैसे संतरे, अंगूर, अंगूर, नींबू और साइट्रस का रस केंद्रित नहीं है
  • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी
  • टमाटर
  • आम, पपीता और खरबूजे
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 30 के गेट रिड का शीर्षक चित्र

    Video: स्तन में गांठ को हटाने का असरदार घरेलू उपाय

    6
    बड़े बचे निकालने की कोशिश करो यूरोपीय बुजुर्ग एक जड़ी बूटी है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह साइनस सिरदर्द को कम करने में मदद करता है। एल्डरबेरी अर्क सबसे फ़ार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में एक सिरप, गोली या आहार अनुपूरक के रूप में उपलब्ध है। आप 10 से 15 मिनट के लिए उबलते हुए कप के कप में सूखे बड़े फ्लेवर के 3 से 5 ग्राम को भी छिड़क सकते हैं। एक हर्बल चाय के रूप में इसे एक दिन में तीन बार लें। यहां कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:
  • हरे या कच्चे बुजुर्गों का उपयोग न करें, क्योंकि वे जहरीला हो सकते हैं
  • किसी बाल रोग विशेषज्ञ से पहले परामर्श के बिना बच्चों को उन्हें प्रशासित न करें
  • वृद्धावस्था लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि गर्भवती महिलाओं में कुछ साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकते हैं, ऑटिइम्यून बीमारियों वाले लोग और मधुमेह की दवाएं, जुलाब, कीमोथेरेपी दवाएं या इम्यूनोसप्रेस्न्टस ले रहे हैं।
  • विधि 8
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से 31 में जाओ
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं यद्यपि अधिकांश सिरदर्द जीवनशैली में बदलाव या दवा के उपयोग के माध्यम से ठीक हो जाते हैं, फिर भी यदि आप तुरंत उनका इलाज नहीं करते हैं और कुछ अन्य बीमारियों का कारण बनते हैं कुछ सिरदर्द अन्य छिपी समस्याओं की चेतावनी के लक्षण भी हो सकते हैं जिन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप अपने डॉक्टर के पास जाने या यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी उपस्थित आपातकालीन कक्ष के पास जाना चाहिए:
    • "सबसे पहले" या "सबसे खराब" सिरदर्द, भ्रम, कमजोरी, दोहरी दृष्टि या चेतना के नुकसान के साथ जो दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है-
    • गंभीर, अचानक सिरदर्द जो कठोर गर्दन के साथ हो सकता है
    • गंभीर सिरदर्द, बुखार, मतली या उल्टी के साथ, जो अन्य रोगों से संबंधित नहीं है-
    • सिर की चोट से सिरदर्द-
    • केवल एक आंख में गंभीर सिरदर्द, लालिमा के साथ-
    • एक व्यक्ति में लगातार सिरदर्द जो पहले कभी भी सिरदर्द नहीं हुआ है, खासकर यदि वह 50 वर्ष से अधिक आयु का है -
    • शरीर के किसी भी हिस्से में सिरदर्द और अनुभूति या कमजोरी का नुकसान जो स्ट्रोक का संकेत हो सकता है
    • कैंसर, एड्स या एचआईवी के इतिहास वाले व्यक्ति में नए सिरदर्द
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 32 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    2
    जैविक प्रतिक्रिया का परीक्षण करें यह एक तकनीक सिखाता है कि लोगों को इस तरह के हृदय गति, रक्तचाप, मांसपेशियों में तनाव और त्वचा के तापमान के रूप में कुछ शारीरिक प्रक्रियाओं कि सामान्य रूप से अनायास होते हैं, को नियंत्रित करके उनके स्वास्थ्य में सुधार है। इस तकनीक के दौरान, हम त्वचा इलेक्ट्रोड कि इन प्रक्रियाओं को मापने के रखा जाता है और एक मॉनिटर पर प्रदर्शित होता है। एक चिकित्सक बायोफीडबैक की मदद से, आप अपने दिल की दर या रक्तचाप को बदलने के लिए सीख सकते हैं।
  • बायोफीडबैक तनाव सिर दर्द और माइग्रेन चिकित्सा, चिंता, अवसाद, आक्षेप, उच्च रक्तचाप, पुराने दर्द, पाचन और मूत्र समस्याओं के लिए प्रभावी है। बायोफीडबैक, ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है क्योंकि वहाँ कोई साइड इफेक्ट कर दिया गया है है।
  • मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर जैव-फीडबैक चिकित्सा प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के जैव-फीडबैक थेरेपी हैं मस्तिष्क संबंधी प्रतिक्रिया, जिसे इलेक्ट्रोएन्सेफैलोग्राफी (ईईजी) भी कहा जाता है, मस्तिष्क तरंगों की गतिविधि को मापता है। यह सिरदर्द, तनाव, चिंता और अवसाद के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी) मांसपेशियों के तनाव का उपाय थर्मल जैविक प्रतिक्रिया त्वचा और शरीर के तापमान को मापने में मदद करता है
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 33 से प्राप्त करें
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर त्वचा में ठीक सुइयों डालने से शरीर के विशिष्ट बिंदुओं को उत्तेजित करता है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि एक्यूपंक्चर सिरदर्द को दूर करने, चिंता को कम करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है यह माइग्रेन के लिए अधिक प्रभावी है, लेकिन यह तनावपूर्ण, साइनस, क्लस्टर और संबंधित सिरदर्द के लिए भी उपयोगी हो सकता है। आम तौर पर, एक्यूपंक्चर किसी भी साइड इफेक्ट का कारण नहीं है यदि एक अनुभवी एक्यूपंक्चरिस्ट द्वारा किया जाता है
  • सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर चिकित्सक के पास एक्यूपंक्चर थेरेपी के लिए प्रमाणन है उपचार के 8 घंटे तक ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि, भारी भोजन, शराब और यौन गतिविधि से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 34 प्राप्त करें
    4
    आपातकालीन लक्षणों पर ध्यान दें छिपी हुई समस्या की चेतावनी के संकेत के रूप में कुछ सिरदर्द संक्रमण या मैनिफ़ेस्ट के कारण हो सकते हैं। यदि आप सिरदर्द के साथ निम्नलिखित लक्षणों में से किसी भी तरह का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा देखिए:
  • उच्च रक्तचाप
  • 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार (140 डिग्री फ़ॉरेस्ट)
  • मतली और उल्टी
  • प्रकाश, डबल दृष्टि, सुरंग दृष्टि या दृष्टि हानि के प्रति संवेदनशीलता
  • बोलने में कठिनाई
  • लघु और तेज श्वास
  • अस्थायी ज्ञान का नुकसान
  • मानसिक कार्यों में अचानक परिवर्तन, जैसे उदासीन मनोदशा, निर्णय का नुकसान, स्मृति की हानि या हर रोज की गतिविधियों में ब्याज की कमी
  • बरामदगी
  • पक्षाघात या मांसपेशियों की कमजोरी
  • चेतावनी

    • मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करें यदि आप अवसाद या चिंता से ग्रस्त हैं सिरदर्द अक्सर एक मानसिक या भावनात्मक बीमारी के कारण होते हैं और आपको अन्य लक्षण होने पर सहायता लेनी चाहिए।
    • अगर आपके सिर दर्द जारी रहती है या प्राकृतिक उपचार या दवाओं का जवाब नहीं देती है तो चिकित्सा उपचार लें गंभीर सिरदर्द अधिक गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com