ekterya.com

आपकी मासिक धर्म की अवधि का सामना कैसे करें

इस अवधि के दौरान महिलाओं के जीवन में कुछ प्राकृतिक है यह कई बार निराशाजनक और तनावपूर्ण हो सकता है, और दूसरों में दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकता है हालांकि, जब आप अपनी अवधि के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होते हैं, तो इसे प्रबंधित करना बहुत आसान हो सकता है। अपने शरीर की देखभाल करना और लक्षणों को नियंत्रित करना, आप अपनी अवधि का सामना करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी अवधि के लिए तैयार करें

Video: स्त्रियों को मासिक धर्म के श्राप के साथ मिला था एक अनोखा वरदान!

आपकी अवधि के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपनी अवधि के बारे में सोचने का अपना तरीका बढ़ाएं कई महिलाओं को अपने समय के आने से डर लगता है और लगता है कि यह कुछ भुगतना करना होगा कि है। अपने मासिक धर्म चक्र के दौरान अपने मस्तिष्क परिवर्तन में और हार्मोन आपके मूड को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन आप होशपूर्वक तरह से आप अपने अवधि के बारे में सोचना बदल सकते हैं। यह अपने स्त्रीत्व के प्रतीक के रूप और अपने जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा के रूप में अपने अवधि लगता है प्रेरित किया जा सकता है।
  • आपकी पहली अवधि, मार्सर्का कहा जाता है, को अक्सर एक जवान लड़की की स्त्रीत्व के प्रवेश द्वार के रूप में मनाया जाता है जब आपको पता चलता है कि आपकी अवधि कुछ ऐसा हो सकती है जिसे मनाया जाता है, तो आप उसके आगमन से डरना बंद कर सकते हैं और इसे दूर कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अपनी अवधि का ट्रैक रखें अपने मासिक धर्म चक्र के बाद आपको न केवल यह बताएगा कि आपकी अवधि कब होगी, लेकिन यह आपको यह भी जानने में मदद कर सकता है कि आप जब उपजाऊ होते हैं और गर्भवती हो सकते हैं अपनी अवधि अप्रत्याशित रूप से करने से आप बिना तैयारी और तनाव महसूस कर सकते हैं। आप उस दिन का ट्रैक रख सकते हैं, जब आपकी अवधि शुरू होती है और जब यह कैलेंडर के साथ समाप्त हो जाती है, पत्रिका में या आपके मोबाइल डिवाइस पर किसी एप्लिकेशन के साथ।
  • याद रखें कि आपके पहले वर्ष के दौरान, समय कभी-कभी अप्रत्याशित होते हैं और यादृच्छिक रूप से आते हैं। वे भी छोड़े जा सकते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है हालांकि, पहले वर्ष के बाद, आपकी अवधि को अधिक नियमित पैटर्न का पालन करना और ट्रैक करना आसान होना चाहिए।
  • मासिक धर्म चक्र महिलाओं के बीच भिन्न होता है वे 21 से 35 दिनों के बीच रह सकते हैं, और आपकी अवधि दो से सात दिनों तक रह सकती है। यह नियमित हो सकता है और हर महीने उसी समय पहुंच सकता है, या यह अनियमित हो सकता है
  • जब आप यौन सक्रिय हो जाते हैं तो आपकी अवधि का ट्रैक बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि जब आप सबसे अधिक उपजाऊ हो जाते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कब गर्भावस्था से बचना चाहते हैं या जब आप गर्भवती होना चाहते हैं
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    हर समय आपके साथ स्त्री स्वच्छता उत्पादों को रखें। एक टैम्पन, एक पेंटीहोस रक्षक, या आपके बटुए में एक अतिरिक्त सैनिटरी पोंछे, अपने बैग में और आपकी कार में। इस तरह, यदि अवधि आती है और आपके पास अन्य स्त्री उत्पादों तक पहुंच नहीं है, तो आप अभी भी सुरक्षित हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपकी अवधि अनियमित हो और आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि अगली बार कब शुरू होगी।
  • यह आपके लिए कुछ अतिरिक्त स्त्रैण स्वच्छता उत्पादों को रखने का एक अच्छा विचार है ताकि आप उन्हें एक और महिला की पेशकश कर सकें अगर आपको एक की आवश्यकता हो।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं ओव्यूलेशन के दौरान, जो आपकी अवधि की शुरुआत से 12 से 16 दिन पहले होता है, आपका शरीर संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार करता है आपका शरीर दो अलग-अलग हार्मोन, प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन रिलीज़ करता है, जो आपको गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए कहता है। इस समय आपके चयापचय में तेजी आती है, इसलिए आपको आमतौर पर उपभोग की तुलना में अधिक कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता होगी। अपने अवधि के पहले और दौरान जो कुछ खो जाए, उसके लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए बहुत सारे लोहे युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।
  • मांस, सेम, मसूर, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां लोहे के अच्छे स्रोत हैं
  • अपनी अवधि के दौरान आपको लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों को खाना जारी रखना चाहिए। यह कुछ लक्षणों को राहत देने में सहायता कर सकता है, जैसे थकावट और ऐंठन
  • विधि 2
    दर्द और बेचैनी कम करें

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    हाइड्रेटेड रहें कई महिलाओं को उनकी अवधि के दौरान फूला हुआ और असहज महसूस होता है। आप बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से सूजन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं कैफीन, अल्कोहल और मीठा पेय की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करें। कई तरल पदार्थों को पीने से, खासकर पानी, सूजन को दूर करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    दर्द की दवा ले लो कई महिलाओं को उनकी अवधि के दौरान दर्द के कुछ स्तरों का अनुभव होता है। आमतौर पर, यह दर्द शूल से संबंधित है जब गर्भाशय की दीवार के ठेके। आप अपने दर्द को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल और एस्पिरिन जैसे ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। ये दवाएं किसी फार्मेसी में पाई जा सकती हैं, और आपको खुराक के लिए निर्माता की सिफारिश का पालन करना चाहिए।
  • अगर आपके डॉक्टर से बात करें कि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक काम न करें और आपके पेट में पेट में दर्द हो रहा है
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    पेटी को राहत देने के लिए गर्मी का उपयोग करें जब आपको ऐंठन होता है तो गर्मी पेट की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है आप गर्म पानी से गरम या एक बोतल ले सकते हैं और इसे अपने पेट पर रख सकते हैं जहां दर्द हो सकता है या गर्म बुलबुला स्नान या शावर ले सकते हैं।
  • परिपत्र और कोमल आंदोलनों के साथ निचले पेट को मालिश करना भी दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अपने आहार को संशोधित करें आपकी अवधि के दौरान, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप विभिन्न खाद्य पदार्थ चाहते हैं। दुर्भाग्य से, नमकीन, मीठा और संसाधित खाद्य पदार्थ अधिक दर्दनाक तराजू कर सकते हैं। आप जो खाना खाते हैं वह पौष्टिक होना चाहिए और आपको पूरे दिन ऊर्जा देनी चाहिए। आप चॉकलेट या आइसक्रीम जैसी कुछ चीजों के लिए लालच कर सकते हैं, और थोड़ी देर खाने के लिए ठीक है, जब तक कि यह कम मात्रा में हो।
  • केले और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थ, स्वाभाविक रूप से सूजन से राहत में मदद कर सकते हैं
  • कई खाद्य पदार्थ खाएं जो कैल्शियम में समृद्ध होते हैं, जैसे सेम, बादाम और डेयरी
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    नियंत्रण मतली कई महिलाओं को अपने अवधि, जो बहुत ही असहज हो सकता है के दौरान मिचली आ रही है। अपने हार्मोन के स्तर में परिवर्तन जठरांत्र परेशानी हो सकती है, या मतली पेट का दर्द या सिर दर्द की वजह से दर्द महसूस कर सकते हैं। आप एक भूख के ज्यादा हो सकता था हालांकि, खाद्य पदार्थ सफेद चावल, सेब और टोस्ट, जो अपने पेट में बसने की तरह मजबूत जायके की जरूरत नहीं है कि खाने के लिए प्रयास करें। अदरक, या तो चाय, पूरक, या रूट के रूप में, एक प्राकृतिक तरीके के रूप में अच्छी तरह से मतली राहत देने के लिए है।
  • ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ मतभेद का इलाज करें जो कि एंटी-एमेटिक्स हैं, जैसे डिफेनहाइडरामाइन और एंटीथिस्टेमाइंस



  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम आपके दर्द को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। जब आप अपने शरीर को रिलीज एंडोर्फिन impulsadoras.campa मूड है, जो दर्द को दूर है और आप अपने अवधि मन के साथ जुड़े असुविधा से दूर रख सकते हैं व्यायाम करते हैं। यदि आप दर्द होता है अपने सामान्य दिनचर्या से कम ज़ोरदार अभ्यास करने के लिए बेहतर है।
  • योग जैसे आपके ट्रंक को गर्म करने वाले कोमल व्यायाम भी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप वास्तव में जाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो जिम छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें यद्यपि व्यायाम आपको अपने लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, आपको ऐसा करने के लिए खुद को बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    अपने चिकित्सक से बात करें अगर लक्षण बेकाबू हों हालांकि इस अवधि के दौरान कुछ दर्द और असुविधा सामान्य है, यदि आपके लक्षण बेकाबू होने पर आपके डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है आप इन समस्याओं के बारे में अपने जीपी या आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ बात कर सकते हैं, और वे एक विशेषज्ञ को देखने की सिफारिश कर सकते हैं। वे दर्द के लिए दवा लिख ​​सकते हैं, आपको अपनी जीवन शैली बदलने के लिए सिफारिशें दे सकते हैं या आपको मौखिक गर्भ निरोधकों का सुझाव दे सकते हैं।
  • यदि आपके पास कई अवधियों के बीच स्पॉट हो, तो आपको अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए, यदि आपके पास बहुत स्राव है, यदि आपके पास बहुत दर्दनाक ऐंठन है या यदि प्रवाह 10 दिनों से अधिक समय तक रहता है।
  • विधि 3
    अपना ख्याल रखना

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12

    Video: महिलाएं मासिक धर्म में कैसे करें पूजा.. ? How to Do Puja in Periods- YouTube

    1

    Video: 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा | home remedies for irregular periods-menstruation

    बहुत आराम करो आप अपनी अवधि के दौरान सामान्य से अधिक थका महसूस कर सकते हैं। ऐंठन और सूजन के दर्द और परेशानी से यह सोना कठिन हो सकता है, जबकि थकान वास्तव में आपके दर्द सहिष्णुता को कम करती है। रात के दौरान कम से कम आठ घंटे सो जाओ और दिन के दौरान एक झपकी ले लो अगर आपको इसकी आवश्यकता है
    • कोमल अभ्यास, जैसे ध्यान, योग, और खींचने से आपको बेहतर नींद में मदद मिल सकती है।
    • आपके शरीर का आंतरिक तापमान आपकी अवधि के दौरान बढ़ जाता है, जिससे आपको गर्म महसूस होता है। यह सोना कठिन बना सकता है ताकि आपके कमरे का तापमान 15.5 और 1 9 डिग्री सेल्सियस या 60 और 70 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रखें।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    2
    आरामदायक कपड़े पर रखो। ज्यादातर महिलाओं को तंग, तंग कपड़ों या अन्य असुविधाजनक कपड़े पहनना पसंद नहीं है, जबकि उनकी अवधि होती है। जब आपको मौका मिलेगा तो आपको सबसे अधिक आरामदायक महसूस करना चाहिए। सूजन वाले महिलाओं को लोचदार कमर वाले ढीले ब्लाउज या पैंट पहनना पसंद कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    उचित अंडरवियर पहनें अपनी अवधि के दौरान, आपको अंडरवियर पहनना चाहिए कि आपको गंदे होने का कोई कारण नहीं है। यहां तक ​​कि जब आप दाहिनी स्त्री स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आप अपने अंडरवियर को दाग सकते हैं। कुछ महिलाएं कुछ ऐसे बदलावों को पसंद करती हैं जो वे केवल अपनी अवधि के दौरान पहनते हैं। आप पेटी की बजाय पूर्ण कवरेज अंडरवियर पहने हुए अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने जा रहे हैं
  • अंधेरे अंडरवियर में स्पॉट कम ध्यान देने योग्य हैं।
  • आपका अंडरवियर कपास से बना होना चाहिए, क्योंकि यह क्षेत्र को सांस लेने और त्वचा पर नरम करने की अनुमति देता है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    आराम करने के तरीके ढूंढें अवधि अधिक तनाव जोड़ सकते हैं और एक असुविधा हो सकती है। दिन खत्म होने पर आराम करने के लिए समय निकालें और अपने विचारों और भावनाओं को समझने के लिए एक शांत स्थान खोजें। किसी भी दर्द या बेचैनी के मन को आराम करने और साफ करने के तरीके ढूंढें जो आप महसूस कर रहे हैं।
  • क्या चीजें हैं जो आपको खुश करते हैं उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा गीतों और कलाकारों को सुनो और अपने कमरे में नृत्य करें।
  • ऐसी गतिविधियों को ढूंढें जो आराम या सुखदायक लगते हैं, जैसे कि ध्यान, एक डायरी में लिखना, ड्राइंग करना या टेलीविजन देखना
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5

    Video: Masik Dharam & Religion In Hindi | मासिक धर्म के बारे में क्या कहते हैं भारतीय धर्म |Mano Ya Na Mano

    आपकी अवधि के दौरान मूड में परिवर्तन की संभावना है हार्मोनल परिवर्तन आपकी अवधि के दौरान आपके मूड को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उन परिस्थितियों में उदास, चिंतित या चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं जो आपके सामान्य रूप से प्रभावित नहीं करते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप कुछ के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो आपकी भावनाओं को आपके हार्मोन से संबंधित हो सकता है बल्कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं। आप इस समय, या टकराव के दौरान बड़े निर्णय लेने से बचने के लिए पसंद कर सकते हैं।
  • आप अपनी भावनाओं को अपनी अवधि के दौरान हर दिन लिख सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आप इस समय के दौरान अधिक उदास या अधिक चिंतित महसूस करते हैं।
  • अगर आपको अत्यधिक मूड में परिवर्तन का अनुभव होता है या यदि आपके पास खुद को चोट पहुँचाने के बारे में कोई विचार है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें आपको एक ऐसी स्थिति से पीड़ित हो सकती है, जिसे प्रीमेन्स्ट्रल डिस्फेरिक डिसऑर्डर कहा जाता है, जो आपके मनोदशा पर काफी प्रभाव डाल सकता है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    जब भी आप की जरूरत महसूस करते हैं स्त्री स्वच्छता उत्पाद बदलें स्वच्छ वाइप हर तीन से छह घंटे और टैम्पोन हर चार से आठ घंटे बदलना चाहिए। कभी भी आठ से अधिक घंटे के लिए टेंपॉन नहीं छोड़ते, क्योंकि इससे विषाक्त शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। आप बारह घंटे से अधिक के लिए अपने मासिक धर्म कप छोड़ सकते हैं, और यह सबसे हरे रंग का विकल्प है। अपनी स्त्री की स्वच्छता उत्पाद को बदलने से आपको ताजा और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप गंदे नहीं होंगे।
  • हो सकता है कि आपको स्त्रैण स्वच्छता उत्पाद को बदलने की ज़रूरत है जो आप अधिक बार उपयोग करते हैं यदि आपके पास उच्च प्रवाह है या यदि यह आपकी अवधि का पहला दिन है।
  • विषाक्त शॉक सिंड्रोम एक गंभीर और संभावित घातक जीवाणु संक्रमण है। यदि आप धुंधला हो जाना शुरू कर देते हैं, खासकर अपने हथेलियों और तलवों, बुखार, कम रक्तचाप, या यदि आप उल्टी करना शुरू करते हैं तो एक चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सोते समय अपनी चादरें धुंधला होने के बारे में चिंतित हैं, तो आपके नीचे एक काले तौलिया रखें। और यदि आप किसी दूसरे स्थान पर सोने के लिए जाते हैं, तो आप एक कंबल ले सकते हैं (जो आपको दिमाग नहीं है), जिस पर आप सो सकते हैं
    • आपके लिए सही अवशोषण के साथ स्वच्छ वाइप या टैम्पोन खोजें प्रत्येक लड़की अलग है, और एक बार आपके पास सही है, आप अधिक सुरक्षित महसूस करेंगे और दागों से बचने में आपकी मदद करेंगे।
    • यदि आपके पास कोई उत्पाद नहीं है, तो अपने अंडरवियर के आसपास टॉयलेट पेपर को 3 बार लपेटें, ताकि आपके सैनिटरी पोंछे या आपके स्कूल में नर्स से पूछें या आपके पास एक दोस्त हो, पूछने से डरो मत, वे समझेंगे।
    • दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आप अपने अंडरवियर को दागते हैं, यह सुनिश्चित करें कि इसे अंदर से सोखें ठंडे पानी. गर्म पानी दाग ​​को ठीक कर देगा
    • यदि आपको एक कक्षा के दौरान अपने सैनिटरी पोंछे बदलने की आवश्यकता है, तो शिक्षक से पूछें कि क्या आप बाथरूम जा सकते हैं। और अगर आपके पास कोई नहीं है, तो टॉयलेट पेपर का उपयोग करें। या आप अपने जूते या अपने जूते पर पोंछे डाल सकता है

    चेतावनी

    • 8 घंटे से अधिक के लिए बफ़र का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इस समय के बाद, आपको जहरीले शॉक सिंड्रोम प्राप्त होने की अधिक संभावना है, जो एक संभावित घातक स्थिति है।
    • किसी भी दवा के लेबल्स को पढ़ें, यहां तक ​​कि डॉक्टर के पर्चे के बिना, खासकर यदि आप किसी भी दवा के प्रति संवेदनशील हैं हमेशा खुराक के निर्देशों का पालन करें और एक खाली पेट पर दर्द दवा न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com