ekterya.com

चलने वाली ऐंठन से कैसे बचें

दिल, फेफड़े और मांसपेशियों के लिए चलना उत्कृष्ट है लेकिन जब आपको ऐंठन मिलती है, तो आपका व्यायाम दिनभर दर्द हो जाता है ऐंठन न केवल आपके व्यायाम को बाधित करता है, बल्कि मांसपेशियों की चोट भी पैदा कर सकता है। ऐंठन गंभीर रूप से श्वास न करने के कारण हो सकती है (जिसके परिणामस्वरूप पक्ष या पेट में ऐंठन), अपर्याप्त पोषण, निर्जलीकरण, या उचित वाष्पन को छोड़कर उनसे बचने के लिए, हाइड्रेटेड रहें और चलने से पहले तुरंत नहीं खाएं खिंचाव और गर्म करने के लिए समय लें और कुछ गतिशील खींचें, और थोड़ी देर से चलना शुरू करें जब आपको लगता है कि आपके पास कोई ऐंठन है, तो अपनी गति धीमा कर लें और अपने श्वास को विनियमित करें।

चरणों

विधि 1
पेट की ऐंठन से बचने के लिए खाने की आदतों को समायोजित करें

रन एक तेज 800 मीटर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक पूर्ण पेट से न चलें यदि आप चलने से पहले बहुत से पीते हैं या खाते हैं, तो आप चलते समय ऐंठन का अनुभव करने के लिए अधिक प्रवण होंगे। आप अपने आप को कुछ अतिरिक्त ऊर्जा देने के लिए चलने से पहले सिर्फ एक स्वस्थ नाश्ते (200 से ज्यादा कैलोरी) खा सकते हैं कुछ अच्छे विकल्प एक ग्रेनोला बार, आधा मूंगफली का मक्खन और जेली सैंडविच, सेब या एक केले के कुछ स्लाइस हैं। बड़े भोजन लेने के बाद, एक भाग के लिए बाहर जाने से दो से चार घंटे पहले इंतजार करने से ऐंठन को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • Video: मजबूत मांसपेशियों के लिए आहार - Onlymyhealth.com

    स्टार्ट रनिंग स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कैसे करें पैरों का दर्द दूर जानें । kaise kare pairo ka dard dur jane | janiye kaise |

    हाइड्रेटेड रहें पूरे दिन पीने के लिए पर्याप्त (लेकिन बहुत अधिक नहीं) पानी। प्रति दिन कम से कम 2 लीटर (64 औंस) पानी पीना। इससे आंतों की परत को पानी में अवशोषित करने और पेट में भोजन को और अधिक तेज़ी से तोड़ने में मदद मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कैरियर से पहले हाइड्रेट करें चलने से पहले एक घंटे में लगभग 600 मिलीलीटर (20 औंस) पानी ले लो ताकि आपकी मांसपेशियों तक पहुंचने के लिए समय हो। यदि आप पानी चलाने से पहले इसे तुरंत लेते हैं तो यह अभी भी आपके पेट में होगा।
  • जब आप चलते हैं तो बड़ी गलप्स में पानी पीते हैं बड़े पेय लेना (नहीं sips) तरल को पेट को तेज़ी से छोड़ने की अनुमति देता है ठंडे पानी (एक या दो पेय) पीते हैं जब आप जरूरत पड़ने पर चलाते हैं। शीत पानी को गर्म पानी से शरीर में तेजी से अवशोषित किया जाता है।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको खेल पेय या फलों के रस की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, यह दिखाया गया है कि फलों के रस में धावकों में ऐंठन का कारण होता है। अपनी प्यास को बुझाने के लिए पानी का चुनाव करें
  • छवि का शीर्षक आसानी से खोना वजन चरण 8
    3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो पेट में विघटित होने के लिए लंबा समय लेते हैं इनमें रेशेदार भोजन, वसायुक्त खाद्य पदार्थ और प्रोटीन शामिल हैं चलने के समय फाइबर में समृद्ध पदार्थ ऐंठन से संबंधित हैं। बेहतर, एक सरल और सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे कि केला और पटाखे के आधार पर सैंडविच के लिए विकल्प चुनें।
  • स्वस्थ आहार के लिए स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर जरूरी हैं, लेकिन आपको ऐंठन से बचने के लिए चलने के बाद उन्हें उपभोग करना चाहिए।
  • ईट एंड लॉज़ वुड स्टेप 15 नामक छवि
    4
    आपके द्वारा चलाने के दिनों में अपने भोजन का ध्यान रखें अपने भोजन पर नज़र रखने से आपको एक रिकार्ड दिया जाएगा कि कौन से खाद्य पदार्थ ऐंठन से संबंधित हैं और जो नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने चार दिनों में तीन से पहले चलने से पहले अनाज खाया है और आप उन तीन दिनों में ऐंठन प्राप्त करते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपके अनाज का सेवन और आप जिस ऐंठन से अनुभवी हैं
  • विधि 2
    खींचने और कसरत

    Video: दौड़ते समय पैरों में दर्द ।। कारण और उपाय : shin splints

    1
    गर्म-अप बनाएं निष्क्रियता से सीधे चलने के लिए केवल ऐंठन का कारण नहीं हो सकता है, यह चोटों का कारण भी हो सकता है, जैसे कि मांसपेशियों में आंसू क्रमिक वार्मिंग करना आपके रक्त को अपने जोड़ों और मांसपेशियों को पंप और ढीले करने का कारण देगा। लगभग पांच मिनट तक चलने से शुरु करें, जो आपके शरीर को पूरी तरह से चलने वाली आंदोलनों को करने का कारण देगा, जब आप चलने लगेंगे तब अनुभव करेंगे।
    • पांच या छह कदम या पिकअप जोड़ें लगभग दो मिनट के लिए जोग - फिर लगभग 100 मीटर के लिए धीरे-धीरे तेज़ी बढ़ो। फिर, जब तक आप चलना शुरू न करें तब तक धीमा हो जाएं, अपने पैरों को लगभग 90 सेकेंड्स के लिए मिलाते हुए यह एक प्रगति है
    • गतिशील हिस्सों को करें स्थिर खींचने के विपरीत, जो क्रियाकलाप से पहले प्रदर्शन में हानिकारक हो सकता है, गतिशील खींचने से मांसपेशियों को गर्म करना, हृदय की दर में वृद्धि करना और शरीर का तापमान बढ़ना और उनके गति के माध्यम से मांसपेशियों को काम करना जारी रहेगा गतिशील हिस्सों में कूद शामिल है, वापस लात मारना, वापस जॉगिंग करना, कूल्हों के साथ हलकों, घुटनों को ऊपर और अधिक
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 1
    2
    जब ऐंठन शुरू होती है तो खिंचाव अगर आपकी गति धीमा हो जाए तो ऐंठन से राहत नहीं होती है, रोकें और उनको राहत देने में सहायता के लिए खिंचाव। विशेष रूप से पेट, पैर और पीठ के निचले हिस्से पर ध्यान दें।
  • एक लंघन की कोशिश करो एक दीवार के खिलाफ अपना हाथ रखें (कंधे की ऊंचाई पर अलग) वह दीवार के खिलाफ एक पैर की उंगलियां भी लाता है। आपके पीछे दूसरे पैर को बढ़ाएं और अपने पैर और विस्तारित हथियारों का उपयोग करके मध्यम बल के साथ दीवार की तरफ बढ़ें। 10 सेकंड के बाद बदलें और दूसरे चरण के साथ धक्का। तीन या चार बार व्यायाम दोहराएं
  • अपने धड़ को फैलाने के लिए, अपना दाहिना हाथ ऊपर उठाओ दाएं पैर के पीछे और पीछे बाएं पैर के साथ एक कदम उठाएं जब आप अपने दाहिने हाथ से ऊपर की तरफ खींचते हैं, तो धीरे-धीरे अपने बाएं हाथ को फैलाने के लिए, अपने दाहिने हाथ को थोड़ा सा अपने सिर पर झुककर। कल्पना कीजिए कि आप अपने रिब पिंजरे को हिप हड्डी (इलिअक क्रेस्ट) से दूर खींच रहे हैं। इस खंड को लेग के बाहर पर महसूस किया जा सकता है, और कभी-कभी जांघ के मोर्चे पर और धड़ के किनारे पर भी।
  • रन ए फास्टर 800 मीटर चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    3
    अधिक व्यायाम करें। आप जितना बेहतर हो उतना कम होने पर आपको ऐंठन महसूस करना होगा। यद्यपि नौसिखिए धावक के लिए यह कोई बहुत ही आराम नहीं है, यह आपको उम्मीद करता है कि चलने से जुड़े ऐंठन केवल एक चरण है, जैसा कि आप मांसपेशियों के निर्माण के साथ ही वसा खो देंगे।
  • जब आप चलना शुरू करते हैं, तो 10 प्रतिशत नियम का पालन करें। इसका मतलब है कि आप अपने हित का 10 प्रतिशत से भी अधिक नहीं बढ़ाएंगे जो आपने पिछले सप्ताह किया था। तो अगर आप 1.5 किमी (1 मील) प्रति सप्ताह (कुल 6.5 किमी / 4 मील के लिए) चलते हैं, तो अगले हफ्ते आप अपनी दूरी 5 किमी (.4 मील) तक बढ़ा सकते हैं, जो 10 प्रतिशत है ।
  • हर दिन न चलें चलने के अलावा अन्य व्यायाम करने के लिए सप्ताह में कम से कम 1 या 2 दिन बिताना जारी रखें, अपने पैर की मांसपेशियों को आराम करने और पूरी तरह से ठीक करने के लिए समय दें।
  • कुछ करो इस्त्री मुद्रा व्यायाम. जब तक आप बिना प्रयास किए जा सकते हैं लोहे को बनाए रखें अधिकतम 60 सेकंड तक बनाएं, फिर अतिरिक्त कंडीशनिंग के लिए लोहे के कुछ भिन्नरूपों पर विचार करें। पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करना और धड़ आपको ऐंठन से बचने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक बेहतर चरण 11 में चल रहा है
    4

    Video: डायलिसिस के बारे में जानिए

    अपनी रूटीन और चलने की शैली को अलग करें मध्यम दौड़ और अधिक तीव्र दौड़ के बीच वैकल्पिक। उदाहरण के लिए, अपने सामान्य गति से फ्लैट और वर्दी इलाके में चलें, फिर 400 से 800 मीटर की दूरी पर स्प्रिंट आप अपने चलने वाले दिनचर्या के कम से कम भाग के लिए भी अपने मांसपेशियों के धीरज को बढ़ा सकते हैं। अधिक तीव्र स्तरों पर व्यायाम करने से आपको मांसपेशियों में थकान से बचने में मदद मिलेगी, जिससे मांसपेशियों की ऐंठन हो सकती है।
  • यदि आपके पास रेस ट्रैक तक पहुंच है, तो पिरामिड के अंतराल की कोशिश करें। यह चलने वाली तकनीक में आपको विभिन्न लंबाई के आरोहों को आरोही या अवरोही क्रम में करना होगा, एक सामान्य गति से दौड़ के बाद। उदाहरण के लिए, 200 मीटर स्प्रिंट करें, फिर सामान्य गति से चलें, ट्रैक के बाकी रास्ते फिर, ट्रैक के बाकी रास्ते से आगे बढ़ने से पहले 400 मीटर की एक स्प्र्रिंट करें। इस तरह 200 मीटर जोड़ें, जब तक आप 800 मीटर की दूरी तक नहीं पहुंचें।
  • आप 800 मीटर की स्प्रिंट से शुरू होने वाले उतरते क्रम में पिरामिड अंतराल भी कर सकते हैं, फिर ट्रैक के चारों ओर एक प्राकृतिक गति से जोग। फिर 600 मीटर की एक स्प्रिंट करें, एक प्राकृतिक गति से एक जोग के बाद और जब तक आप 200 मीटर की एक स्प्रिंट तक नहीं पहुंचते रहें।
  • विधि 3
    चलते समय ऐंठन कम करें

    छवि एक अच्छा रनर चरण 22 शीर्षक है
    1
    अपनी गति कम करें अगर आपको लगता है कि ऐंठन आ रही है, तो कुछ मिनटों के लिए अपनी गति कम करें। यदि आवश्यक हो, तो पूरे मार्ग को पैदल चलें। चलना आपके शरीर का समय चलने की वजह से होने वाले प्रभाव से उबरने के लिए देता है एक बार दर्द गुजरता है, आप अपने सामान्य ताल के साथ जारी रख सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा रनर चरण 9 शीर्षक
    2
    एक गहरी सांस लें साँस लेने पर जब पेट में दर्द होता है और आराम करो, पेट को दबाएं। तीन चरणों में श्वास और दो चरणों में श्वास करने की कोशिश करें। यही है, एक बार श्वास, फिर एक बार फिर थोड़ा और गहरा होता है, फिर तीसरी बार गहराई से भी। फिर से शुरू करने से पहले एक छोटी और लंबी सांस से श्लोक।
  • पूरी तरह से छेदन से आपके डायाफ्राम की अनुमति होगी (मांसपेशियों को रिब पिंजरे के किनारे स्थित है जो हवा को फेफड़ों में खींचती है) आराम करने के लिए।
  • उथले श्वास से बचें यदि आपको लगता है कि आपके साँस लेने में तेजी लाने के लिए, इसे कम करें या थोड़ी देर तक चलें, जब तक कि आप अपनी श्वास का नियंत्रण वापस नहीं ले लेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 3 है
    3
    उस जगह को दबाएं जहां एक हाथ से दर्द होता है उस जगह पर हल्के ढंग से दबाने के लिए जहां दर्द होता है (आमतौर पर आप पसलियों के नीचे या सिर्फ नीचे की पसलियों को दबाते हैं) उंगली या हाथ की हथेली से दर्द कम हो सकता है ऐसा करने से डायाफ्राम को आराम मिलता है और आपके अंदरूनी को स्थिर करता है। कई धावकों ने सहजता से उस स्थान को दबा दिया जहां वे दर्द महसूस करने लगे, अपने दर्द को दूर करने के लिए। नरम मालिश के साथ पीड़ादायक क्षेत्र के आसपास अपनी उंगलियों को आगे बढ़ने से ऐंठन को रोकने में मदद मिलती है।
  • छवि एक अच्छा रनर चरण 1 रहो
    4
    चलाने के लिए एक उचित आसन अपनाना कमर पर झुकना या मोड़ना न करें अपनी छाती लिफ्ट और कंधे वापस खींचो अपना सिर ऊपर रखो और अपने हाथ ढीले रखें कोहनी 90 डिग्री कोण पर होना चाहिए। अपने पूरे शरीर को थोड़ा आगे झुकाएं और अपने पैर के मध्य भाग के साथ जमीन को स्पर्श करें। पैर को पैर की उंगलियों की तरफ खींचना और वहां से धक्का। अपने घुटनों को जमीन से अपने पैर उठाने के लिए पर्याप्त रूप से लाएं।
  • 5
    अपनी प्रगति को समायोजित करें यह संभव है कि विशेष रूप से पैरों और पैरों में ऐंठन, अनुचित या अक्षम चलने के कारण हो सकता है। एक स्पोर्ट्स स्टोर में एक विश्लेषक या यहां तक ​​कि एक विक्रेता के बारे में ट्रेनर से बात करें एक संभावित समस्या यह हो सकती है कि जब आप चलते हैं, तो आप बहुत अधिक उछाल आते हैं, जिसका मतलब है कि आप अपने आप को आगे बढ़ने और नीचे की तरफ से आगे बढ़ने में अधिक ऊर्जा हासिल कर रहे हैं। बाउंसिंग भी सदमे को बढ़ाता है कि आपके पैर, पैरों और घुटनों को अवशोषित करना चाहिए, जब आपका पैर फुटपाथ को मारता है। रिबाउंडिंग को कम करने के लिए, थोड़े से चलाने की कोशिश करें, छोटे कदम उठाएं और अपने पैरों को जमीन के करीब रखने की कोशिश करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने पैर की उंगलियों पर नहीं चलते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपका पैर सीधे घुटने के नीचे मंजिल को मारता है, इसके सामने नहीं, क्योंकि इससे चोट लग सकती है
  • धीमे और धीरे-धीरे चलकर अपने कदम में कोई भी बदलाव करें। आपको पहली बार अजीब लगेगा - थोड़ी देर के साथ अभ्यास जब तक आप अधिक प्राकृतिक महसूस नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    • आप कभी भी नहीं खिंचाव दर्द महसूस करने के लिए यदि यह दर्द होता है, तो आपका शरीर आपको रोकने के लिए कह रहा है।
    • चलने के बाद हाइड्रेटेड रहें हर 500 ग्राम (1 पाउंड) के लिए आप खो देते हैं, आपको 500 मिलीलीटर (16 औंस) पानी पीने चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com