ekterya.com

यदि आप सामाजिक चिंता विकार से पीड़ित हैं, तो दोस्तों को कैसे बनाएं

दोस्त होने से बहुत फायदेमंद और समृद्ध हो सकते हैं, लेकिन उन्हें बनाना और उन्हें रखना आसान नहीं होता है। हो सकता है कि आप करीबी दोस्त चाहें, लेकिन आपको यह नहीं पता कि इसे हासिल करने के लिए क्या करना है, खासकर यदि आप सामाजिक चिंता विकार से ग्रस्त हैं हालांकि, आप इसे दूर करने और सिर्फ एक छोटी सी प्रतिबद्धता और दृढ़ता से अच्छे दोस्त बनाने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
सामाजिक स्थितियों में चिंता कम करें

छवि का शीर्षक हेल से घरेलू दुर्व्यवहार चरण 10
1
चिकित्सा में उपस्थित रहें यह संभावना है कि आप सामाजिक चिंता की वजह से बहुत दमन महसूस करते हैं और यह आपको अपने जीवन को किसी भी तरह से जीवित रहने से रोकता है। इसलिए, यदि आप चीजों को बदलना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक चिकित्सक से बात करना चाहिए। ये पेशेवर आपकी सामाजिक चिंता और उसके कारणों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं, साथ ही व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित कर सकते हैं ताकि आप अपने लक्षणों को दूर कर सकें।
  • कुछ मामलों में, दवाओं को चिंता कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह सभी रोगियों के लिए सबसे उपयुक्त नहीं है।
  • चिकित्सा के दौरान, आप चिंता से निपटने के लिए तकनीकों को भी सीख सकते हैं (उदाहरण के लिए, गहन साँस लेने के व्यायाम, जिसमें आपके श्वास पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित किया गया है) ताकि आप लगातार कारणों के बारे में नहीं सोचें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 2
    2
    अपनी असुरक्षाओं पर काबू पाएं जो लोग सामाजिक घबराहट से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर कम आत्मसम्मान से निपटते हैं, जिससे उन्हें महसूस होता है कि उनके पास मित्र होने के लायक नहीं हैं, अन्य लोग उन्हें उबाऊ मानते हैं या उनके दोस्तों द्वारा उनका न्याय किया जाता है। "त्रुटियों"। इन मामलों में, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि ये विचार चिंता का एक लक्षण हैं और यह कि वे दूर करने के लिए वास्तविक नहीं हैं।
  • यदि आप इस तरह से सोचने लगते हैं, तो इसका सामना करने का एक तरीका मौन में अपने आप को दोबारा दोहरा कर एक सकारात्मक विचार है, जैसे "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और मुझे अच्छे दोस्त हैं" या कुछ अधिक विशिष्ट पसंद करते हैं "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई भी मेरे मजाक में हँसे नहीं"।
  • चिड़चिड़ाहट के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    धीरे-धीरे सामाजिक स्थितियों के संपर्क के स्तर को बढ़ाएं उदाहरण के लिए, आप उन परिस्थितियों की एक सूची बना सकते हैं जो आपको चिंता का कारण बनती हैं और कम से कम सबसे ज्यादा तनावपूर्ण होने तक उन्हें आरोही क्रम में क्रमबद्ध कर सकती हैं। फिर, आप उनमें से प्रत्येक के लिए खुद को बेनकाब करने का प्रयास कर सकते हैं
  • आपके लिए छोटे कदम उठाने और उन्हें धीरे-धीरे बढ़ाना बहुत आसान होगा ताकि लंबे समय में आप अपने मुख्य डर का सामना कर सकें।
  • आप जहां भी चाहें वहां से शुरू कर सकते हैं, चाहे आप कितना छोटा हो उदाहरण के लिए, आपकी सूची में से कुछ आइटम सुपरमार्केट कैशियर के साथ नज़र से संपर्क कर सकते हैं या जब आप उसके साथ पथ को पार करते हैं तो मेलमैन को शुभकामना दे सकते हैं।
  • उदासीन दोस्तों के बिना सोशल सिचुएशंस में डील विद ए क्रिएट छवि 9
    4
    उद्देश्य स्थापित करें जैसा कि आप अपने डर पर काबू पाने के रूप में आप विभिन्न लक्ष्यों को निर्धारित करना शुरू कर सकते हैं। यह अधिक चुनौतियों का सामना करने का एक अच्छा तरीका है जो न केवल आपकी प्रगति में मदद करेगा बल्कि यह भी आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने से प्रेरित होगा।
  • आप उन लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं जो आपकी सामाजिक स्थितियों की सूची में मौजूद वस्तुओं के अधिक विशिष्ट संस्करण हैं। उदाहरण के लिए, अगर दो अजनबियों को शुभकामनाएँ आपकी सूची में थी, तो आपका एक लक्ष्य अगले दिन तीन अजनबियों को बधाई देने के लिए हो सकता है।
  • हर बार जब आप अपने लक्ष्यों में से एक प्राप्त करते हैं, चाहे कितना छोटा हो, आपको अपने आप पर गर्व महसूस करना चाहिए।
  • हाई स्कूल में बे मोरे सोशल इन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    सोशल नेटवर्क में अक्सर नहीं होने का विचार करें हालांकि ये वेबसाइटें लोगों के संपर्क में आसान बना देती हैं, लेकिन वे कुछ लोगों के लिए सामाजिक चिंता का एक महत्वपूर्ण ट्रिगर भी हैं। यदि हां, तो इसके साथ निपटने के लिए कुछ विकल्प आपके खाते को समाप्त कर सकते हैं या सोशल नेटवर्क पर केवल एक सीमित समय खर्च कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क और सामाजिक चिंता के बीच का रिश्ता मुख्य रूप से है कि ये वेबसाइटें लोगों को स्वयं के बारे में बुरा महसूस कर सकती हैं, क्योंकि वे दूसरों के साथ अत्यधिक और निरंतर तुलना की सुविधा देते हैं।
  • दूसरी तरफ, आप भी दबाव महसूस कर सकते हैं कि पर्याप्त अनुयायी नहीं हैं या आपको लगता है कि आपको उन्हें विशेष चित्र या बहुत ही चतुर टिप्पणी के साथ प्रभावित करना चाहिए। यह सब बहुत चिंता पैदा कर सकता है
  • भाग 2
    अपने सामाजिक कौशल में सुधार

    सर्जरी के बाद किसी मित्र को सहायता देने वाला शीर्षक छवि 13
    1
    चीजों के बारे में सोचें जो आप इस बारे में बात कर सकते हैं यह उन लोगों के लिए सामान्य है जो सामाजिक चिंता विकार से पीड़ित हैं, यह मानने के लिए कि उनके पास कहने में कुछ दिलचस्प नहीं है। इसलिए, आप किसी विशेष सामाजिक घटना से पहले कुछ बातचीत विषयों की योजना बना सकते हैं ताकि आप अधिक आसानी से बात कर सकें और यह चिंता का स्रोत नहीं है।
    • यह (उदाहरण के लिए, नए शौक का समय लग) नई चीजों की कोशिश करने का है क्योंकि यह आप अधिक विकल्प अजीब बातचीत विषयों भी केवल हितों अगर स्पर्शरेखा दे देंगे उपयोगी हो सकता है।
    • आप वैश्विक समाचारों के साथ-साथ बातचीत के विषयों के लिए अधिक विकल्प भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बेहतर चरण 2 में जाओ
    2
    अजनबियों के साथ सामाजिक रूप से बातचीत करना अभ्यास करें। एक तरह से बातचीत के बारे में जानने के डर से निपटने का एक तरीका उन लोगों के साथ अभ्यास करना है जिन्हें आप फिर से नहीं देखेंगे। उदाहरण के लिए, आप एक पंक्ति में या आपके सीटमाट के साथ बस के सामने व्यक्ति के साथ बातचीत कर सकते हैं इस तरह, आपको और अधिक आरामदायक महसूस होगा, जब बाद में, आपको उन लोगों से बात करनी होगी जिन्हें आप फिर से देखना चाहते हैं।
  • यह आपके लिए आसान होगा यदि आप इसे बार-बार अभ्यास करते हैं
  • विभिन्न स्थितियों के लिए अभ्यास की एक विस्तृत श्रृंखला प्राप्त करने के लिए, अलग-अलग विषयों के बारे में अलग-अलग लोगों से बात करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 18
    3
    भूमिका खेल की कोशिश करो आप अपने विकार के बारे में जानता है और आपकी मदद करना चाहता है, उस व्यक्ति के साथ एक भूमिका निभाकर वार्तालापों में शामिल होने का अभ्यास भी कर सकते हैं। वे कुछ ऐसी स्थिति का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो आपको चिंता का कारण बनती है और फिर आप इस पर प्रतिक्रिया के लिए कह सकते हैं कि आपने इसे कैसे संभाला था।
  • जब तक आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं तब तक आप किसी के साथ आरपीजी का अभ्यास कर सकते हैं। हालांकि, बहुत अच्छा सामाजिक कौशल वाले व्यक्ति बनना सबसे अच्छा है।
  • सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति के साथ आप अभ्यास करते हैं वह आपके शरीर की भाषा और उस तरह से बातचीत करने की आपकी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपको आपके आँख से संपर्क के स्तर पर प्रतिक्रिया दे सकता है या उस नर्वस टिक को देख सकता है जिसे आपने ध्यान नहीं दिया है।
  • इमेज शीर्षक से परीक्षा के साथ डील शीर्षक चिंता 10
    4
    अगर वे आपको अस्वीकार करते हैं, तो निराश मत हो आमतौर पर, कुछ बिंदु पर, आप लोग हैं, जो आप से बात करना नहीं चाहते जिसे पूरा करते हैं, विशेष रूप से के रूप में आप और अधिक प्राप्त करने और अपने आप को उजागर अधिक लोगों के लिए बात कर रही है। हालांकि, खिड़की अस्वीकृति इस तरह स्वीकार करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, तो आप इस पर मिलता है और आप दे बंद लोगों से बात कर रही जारी रखने के लिए बिना आगे बढ़ना चाहिए।
  • आप अपने आप को दोहरा सकते हैं कि जो लोग आपके साथ बात नहीं करना चाहते हैं वे इसे याद करते हैं।
  • यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि जिस व्यक्ति से आप से बात करना नहीं चाहते थे, वह शायद खराब दिन हो या विचलित हो और वह, वास्तविकता में, संभव है कि उनकी अस्वीकृति का आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • भाग 3
    नए लोगों से मिलो

    आपकी लीग से बाहर गर्ल आउट करें शीर्षक वाली छवि 13
    1
    अपने पड़ोस में घटनाओं में भाग लें संभवतः जिसे आप दोस्ती कर सकता है के साथ अपने पड़ोस में बहुत से लोग हैं, लेकिन आप उन्हें भर में कभी नहीं आए हैं क्योंकि लोगों को अक्सर अपेक्षाकृत द्वीपीय जीवन जी। इसलिए, आप अपने पड़ोस में आयोजित होने वाले आयोजनों में भाग लेते हुए इन लोगों को अच्छी तरह से जानने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे पड़ोस पार्टियां या परेड
    • अगर आपके पड़ोस में इस प्रकार की कोई घटना नहीं है, तो आप खुद को व्यवस्थित कर सकते हैं यह बहुत विस्तृत होना जरूरी नहीं है - पार्क में साझा भोजन के साथ एक पिकनिक की तरह, यह कुछ आकस्मिक हो सकता है।
    • यदि आप अपने पड़ोस में एक घटना पाते हैं और भाग लेने का निर्णय लेते हैं, तो आप खुद को एक निश्चित संख्या में लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, सभी आप का स्वागत करेंगे, क्योंकि वे वही कारणों के लिए होंगे।



  • एक बातचीत रखें चरण 6
    2

    Video: किसी ने वी.एस. सामाजिक चिंता सामाजिक चिंता के बिना के साथ किसी ने

    अपने सहयोगियों के साथ सामूहीकरण करें दोस्तों का एक अन्य संभावित स्रोत आपके सहयोगियों है, खासकर यदि आप कार्यालय के वातावरण में काम करते हैं एक कामकाजी रिश्ते से दोस्ती का विकास करते समय आपको थोड़ा सा खर्च कर सकते हैं, अंत में यह आपके सहकर्मियों के साथ अपने हितों को साझा करने के लिए उपयुक्त होगा।
  • जब आप सामान्य क्षेत्रों में उनसे मिलते हैं, जैसे लिफ्ट या बाकी के कमरे में आप सरल वार्तालापों को दर्ज करके शुरू कर सकते हैं
  • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि वे काम के बाद दोपहर के भोजन या ड्रिंक के लिए बाहर जाते हैं ताकि एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान सकें फिर, जब आप पहले से ही एक बड़ा आत्मविश्वास विकसित कर चुके हैं, तो आप सप्ताहांत में कुछ करने का सुझाव दे सकते हैं।
  • आप अपने कार्यालय या आपके विभाग के सभी कर्मचारियों को एक वैश्विक मेल भेज सकते हैं, खासकर अगर आपको नहीं पता कि पहले कौन संपर्क करें उदाहरण के लिए, आप उन्हें लिख सकते हैं: "मैं यहाँ के पास कैफेटेरिया में दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने की योजना बनाई थी क्या कोई मेरे साथ जाना चाहता है?"।
  • Video: What is an Anxiety and how to Overcome it?

    छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 9
    3
    एक क्लब में शामिल हों ये लोगों से मिलने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे आमतौर पर विशिष्ट गतिविधियों या रुचियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे आप दूसरों के साथ बात करने के लिए कुछ कह सकते हैं। आप अख़बार को चेक करके या ऑनलाइन खोज कर स्थानीय क्लब पा सकते हैं।
  • अगर आप अपने खुद के स्वाद और शौक के आधार पर दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आप खुद क्लब बना सकते हैं। इस तरह, आपको उन लोगों को आकर्षित करने की सुरक्षा होगी जिनके साथ आपके पास सामान्य चीजें हैं। क्लब बनाने के लिए, आप एक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि मिटअप.कॉम या स्थानीय पुस्तकालय जैसे स्थानीय पुस्तकालय में विज्ञापन करें।
  • Video: 5 तरीके अपनी खुद की पर सामाजिक चिंता से निपटने के लिए

    अपने पड़ोस में नशीली दवाओं के डीलर्स में ग्रिड रेजिड का शीर्षक
    4
    स्वयंसेवा का प्रयास करें नए लोगों से मिलने और मित्रों को बनाने का एक और शानदार तरीका एक कारण के लिए स्वयंसेवा करना है जिसे आप सचमुच पसंद करते हैं, क्योंकि यह संभावना है कि कर्मचारी या अन्य स्वयंसेवकों के साथ मिलकर आपके हित और जुनून होते हैं।
  • स्वयंसेवकों के अवसरों के बारे में जानने की कोशिश करें, जो अलग-अलग बजाय एक समूह के रूप में काम करना शामिल है।
  • लंबे समय तक स्वयंसेवा करना मित्र बनाने का एक बड़ा अवसर है, क्योंकि आप उन लोगों के साथ बातचीत करेंगे, जिनके साथ आप लंबे समय से काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सामाजिक रूप से अजीब कदम 15
    5
    किसी ऐसे व्यक्ति से पूछो जिसे आप अपने दोस्तों से मिलवाएं यह नए लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका है अपने दोस्तों या रिश्तेदारों में से कोई भी आपके दोस्तों के अपने चक्र का विस्तार करने में मदद कर सकता है।
  • कुछ करने से पहले, उस व्यक्ति के साथ बातचीत के स्तर के बारे में बात करें, जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी बहन और उसके मित्र के साथ पार्टी में जाने से आपके लिए बहुत अधिक हो सकता है और इसके बजाय, आप अपने साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना पसंद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक गाइ टू टॉक टू फॉर स्टेप 9
    6

    Video: सामाजिक चिंता के साथ दोस्त बनाने के लिए कैसे

    अजनबियों के साथ बातचीत प्रारंभ करें हालांकि यह डरा देता लग सकता है, सच्चाई यह है कि अजनबियों से बात करना आपको उत्कृष्ट परिणाम भी दे सकती है। जिन लोगों के साथ आप बात नहीं कर रहे हैं, उनसे बात करना शुरू करना आसान हो सकता है, लेकिन आप अक्सर देख सकते हैं (उदाहरण के लिए, जो लोग आपके या आपके कक्षा में सहयोगियों के समान योग लेते हैं)।
  • ध्यान रखें कि यदि आप इनमें से किसी भी बातचीत से मित्र नहीं बनाते हैं तो कोई समस्या नहीं है। सबसे खराब स्थिति में, आप दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए और अधिक अभ्यास प्राप्त करेंगे।
  • हाई स्कूल में बी मोरे सोशल इन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    7
    नए लोगों के साथ योजना बनाओ जिन्हें आप जानते हैं भले ही आप नए लोगों से मिलते हैं, अगर आप परिचितों से दोस्तों को कूदना चाहते हैं, तो आपको फिर से मिलने की योजना बनानी चाहिए। इसके लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डर को इस विचार के रूप में छुटकारा दें कि वह व्यक्ति आपका दोस्त नहीं बनना चाहता है और फिर बस पूछें कि क्या वह किसी समय आपको मिलना चाहेंगे।
  • आपको कुछ बड़े से शुरू करना नहीं है उदाहरण के लिए, बस उस व्यक्ति से पूछिए जिसे आप बस मिले थे अगर वह आपके साथ सप्ताहांत में एक कॉफ़ी के लिए मिलना चाहता है यह जरूरी नहीं है कि आप तुरंत एक छुट्टी की योजना बनाएं।
  • उस व्यक्ति की संपर्क जानकारी के लिए हमेशा पूछें, जिसे आप तुरंत जानते हैं कि आप दोस्ती करना चाहते हैं। आप अपने ईमेल पते या अपने सामाजिक नेटवर्क के पृष्ठ के बारे में पूछ सकते हैं, अगर आप अपने टेलीफोन नंबर के लिए पूछने पर परेशान हैं।
  • भाग 4
    दोस्ती रखें

    एक वार्तालाप के चलते कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें ध्यान रखें कि, कई बार, मित्रों को बनाए रखने की तुलना में पहले उन्हें मित्र बनाना आसान होता है। इसलिए, आपको जो सबसे महत्वपूर्ण काम करना चाहिए, उनके साथ संपर्क में रहना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को एक पाठ संदेश या ईमेल भेज सकते हैं, जिसके साथ आपने लंबे समय में बात नहीं की है, बस पूछने के लिए कि वह कैसे कर रहे हैं और यदि संभव हो तो उसके साथ योजना बनाएं।
    • कुछ मामलों में, आप हर दिन अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं, जबकि अन्य में, आप केवल एक महीने में एक बार उनसे बात कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह उन प्रकार के संबंधों पर निर्भर करेगा जो आपके पास हैं।
  • एक सेलिब्रिटी चरण 12 मिलो मिट छवि
    2
    अपनी योजनाएं पूरी करें सामाजिक चिंता विकार वाले लोगों के लिए यह सामान्य है कि वे दूसरों के साथ योजना न करें या आखिरी पल में उन्हें रद्द न करें। इससे आसानी से आसानी से खराब होने के लिए एक नई दोस्ती हो सकती है। इसलिए, योजनाओं को रद्द करने से बचें जितना संभव है जब तक आपके पास ऐसा करने का कोई अच्छा कारण नहीं है।
  • अगर आपके मित्र ने आपकी योजनाओं को रद्द करने के बजाय चिंता की वजह से योजना बनाई है, तो आप एक वैकल्पिक सुझाव दे सकते हैं जो आपके लिए कम तनावपूर्ण है। उदाहरण के लिए, अगर आपको नाचने का विचार पसंद नहीं है, तो आप कह सकते हैं: "मुझे नाचने का मन नहीं लगता, लेकिन हम कल दोपहर के भोजन के लिए बाहर जा सकते हैं"।
  • यदि आप योजनाओं को रद्द नहीं कर सकते हैं, तो माफी माँगना सुनिश्चित करें और उन्हें तुरंत पुन: शेड्यूल करने का प्रयास करें
  • टॉक डर्टी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दोस्तों की सहायता करें यह उनको दिखाएगा कि आप उनकी देखभाल करेंगे और उनकी दोस्ती मजबूत बनाएंगे, और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो वे बदले में आपकी सहायता करने की अधिक संभावना होगी।
  • आप अपने मित्रों को अलग-अलग तरीकों से मदद कर सकते हैं, बड़े या छोटे उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र से पूछ सकते हैं कि उन्हें अपने वनस्पति उद्यान के साथ मदद की ज़रूरत है या उन्हें फिल्मों में लेने की पेशकश करनी है। इन विकल्पों में से कोई एक बहुत ही विचारशील इशारा होगा
  • छवि का शीर्षक है एक महान वार्तालाप चरण 14
    4
    दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें अपने दोस्तों के संपर्क में रखने के अलावा, आपको अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए उन्हें भी अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आप दूसरों के प्रति उस उपचार का इलाज और पुन: उत्पन्न करने के लिए दूसरों को कैसे पसंद करते हैं।
  • अपने दोस्त के लिए आनन्द करो यदि वह उसी तरह एक महत्वपूर्ण लक्ष्य हासिल कर लेता है जैसे आप चाहते हैं कि आप पर गर्व होना चाहिए यदि आप उसकी जगह पर थे
  • यदि उनके पास कोई चर्चा है, तो एक घोटाले का निर्माण करने से बचें या अपने दोस्त के साथ कठोर हो, अगर आप नहीं चाहते कि आप भी उनके साथ ऐसा करें
  • अगर वह उदास हो तो अपने दोस्त को आराम करो।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि, खुश रहने के लिए आपको लगातार सामूहीकरण करने की ज़रूरत नहीं है कुछ समय अकेले बिताना अच्छा है, इसके अतिरिक्त, इससे आप अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए प्रत्येक सामाजिक संपर्क के बीच एक ब्रेक लेने की अनुमति दे सकते हैं (जो कि अधिकांश अंतर्मुखी लोगों का मामला है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com