ekterya.com

स्वाभाविक रूप से सेरोटोनिन को कैसे बढ़ाएं

सेरोटोनिन आपके शरीर में एक न्यूरोट्रांसमीटर या रासायनिक है जो मस्तिष्क को संदेश प्रसारित करता है। सेरोटोनिन का निर्माण करने के लिए, मस्तिष्क ट्रिप्टोफैन हाइड्रॉक्सीलेज और ट्रिप्टोफैन को जोड़ती है, जो 5-हाइड्रोक्सिट्राप्टामाइन (जो कि, सेरोटोनिन) है। आपके शरीर में लगभग 90% सेरोटोनिन भंडार पाचन तंत्र और रक्त प्लेटलेट्स में पाए जाते हैं। सेरोटोनिन में आपके शरीर पर एक व्यापक मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव पड़ता है और मूड, नींद, भूख, यौन इच्छा और स्मृति और सीखने को नियंत्रित करने में मदद करता है। सेरोटोनिन का एक बहुत ही निम्न स्तर का चिंता और अवसाद जैसे समस्याओं के साथ घनिष्ठ संबंध है। यदि आप गंभीर चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपको एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि आपको इन समस्याओं का इलाज करने के लिए डॉक्टर की दवा की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, आप निश्चित तरीके से स्वाभाविक रूप से सेरोटोनिन को बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आहार को प्रबंधित करके सेरोटोनिन बढ़ाएं

सीरोटोनिन नेचुरल चरण 1 को बढ़ाना छवि शीर्षक
1
अपने कैलोरी को प्रतिबंधित न करें यह स्वस्थ आहार खाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कैलोरीन सेवन के अत्यधिक प्रतिबंध आपके शरीर को कम मात्रा में सेरोटोनिन उत्पन्न कर सकते हैं। कैलोरी खपत के स्तर के बारे में अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें जो आपके शरीर के लिए स्वस्थ और आपके फिटनेस के संदर्भ में आपके लक्ष्यों के लिए है।
  • Longlist-10foods.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">लम्बी लिस्ट 10 फ़ूड्स नाम वाली छवि
    2
    एल-ट्रिप्टोफैन में समृद्ध पदार्थ खाएं एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन के उत्पादन का एक हिस्सा है। यह विटामिन बी 6 के साथ मिलाकर रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार कर सकता है और सरेरोटोनिन बन सकता है। कुछ शोध ने मस्तिष्क में घटित ट्रिप्टोफैन और कम स्तर के सेरोटोनिन के बीच संबंध स्थापित किया है। इसके अलावा, चिंता में वृद्धि और ट्रिप्टोफैन के निम्न स्तर के बीच एक संबंध है। हालांकि यह मतलब यह नहीं है आप के बजाय अवसादरोधी दवाओं लेने के काजू के एक मुट्ठी भर उपभोग कर सकते हैं, शोध बताते हैं कि आप स्वाभाविक रूप से मदद tryptophan के स्तर बढ़ाने serotonin के स्तर को बढ़ा सकते (जैसे, लेने वाली इस एमिनो एसिड में अमीर खाद्य पदार्थ)।
  • औसत वयस्क को प्रत्येक किलो (2.2 पाउंड) वजन के लिए ट्रिप्टोफैन के 3.5 और 6 मिलीग्राम के बीच का उपभोग करना चाहिए। हालांकि, यह संभव है कि आपके शरीर की ज़रूरत अलग-अलग हो। इसलिए, यह तय करने के लिए कि क्या आपको विशेष रूप से ज़रूरत है, डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • डेयरी उत्पादों एल-ट्रिप्टोफैन में बहुत समृद्ध हैं, और इनमें से बहुत से विटामिन डी के साथ दृढ़ हैं। यह सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • 100 ग्राम प्रति tryptophan के एक उच्च प्रतिशत युक्त खाद्य पदार्थों सोयाबीन (1.6%), काजू (1.6%), जई (1.4%) गाय का दूध (हैं 1.4%) और चिकन स्तन (1.3%)।
  • सिरोटोनिन प्राकृतिक रूप से चरण 3 बढ़ाएं
    3
    एल-लाइसिन में समृद्ध पदार्थ खाएं प्रयोगशाला की चूहों के साथ कुछ जांच से पता चला है कि एल-लाइसिन सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को बांधता है और रोकता है "पुर्नअवशोषण" सेरोटोनिन का (जो कि, आपका मस्तिष्क इसे रीबसोरबस करता है)। सेरोटोनिन पुनरुत्थान को बाधित करके, इससे आपके शरीर में इसे अधिक बनाने में मदद मिलती है।
  • अक्सर, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लाइसिन में समृद्ध होते हैं हालांकि, यह संभव है कि अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन रक्तप्रवाह में ट्रिप्टोफैन के साथ हस्तक्षेप करता है। ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत है
  • लाइसिन में समृद्ध पदार्थों में मांस, पनीर, मछली, पागल, अंडे, सोयाबीन, स्पिर्युलिन और मेथी हैं। Lysine भी सेम और अन्य फलियां में पाया जा सकता है
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अपने कैफीन सेवन की निगरानी करें कुछ शोध के अनुसार, यह संभव है कि कैफीन सेरोटोनिन के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप किया जाता है हालांकि, अन्य शोध के अनुसार, कैफीन वास्तव में कुछ एंटीडिपेंटेंट्स (उदाहरण के लिए, ड्यूलॉक्सैटिन और ब्यूप्रोपियन) की गतिविधि के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, अगर यह छोटी मात्रा में खाया जाता है, तो यह स्पष्टता और ऊर्जा की भावना को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • यदि आप कैफीन का सेवन करते हैं, तो आपको निम्न से लेकर मध्यम स्तर पर (200 से 450 मिलीग्राम प्रति दिन) करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक नियमित कप कॉफी में आमतौर पर 100 मिलीग्राम कैफीन होता है दूसरी ओर, ज्यादातर कोला पेय में लगभग 350 मिलीलीटर (12 औंस) के प्रति 45 मिलीग्राम की मात्रा होती है। आपको कुछ दवाओं में कैफीन भी मिल सकता है (उदाहरण के लिए, माइग्रेन दर्द से राहत देने वाली दवाएं) इस कारण से, आपको ध्यान देना चाहिए कैफीन के आपके सभी स्रोत
  • सीरोटोनिन नेचुरल चरण 5 को बढ़ाएं
    5
    कार्बोहाइड्रेट खाएं ये मदद सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध भोजन का सेवन करने से, शरीर इंसुलिन को गुप्त करता है, जो एक हार्मोन है जो खून में अधिकांश अमीनो एसिड का स्तर कम करता है। हालांकि, ट्रिपफ़ोफ़ान के स्तर पर इसकी कोई प्रभाव नहीं है, जो सेरोटोनिन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है। इसलिए, बड़ी संख्या में ट्रिप्टोफैन आपके मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं और वहां सेरोटोनिन बन सकता है व्यक्तिगत चयापचय और जटिल कार्बोहाइड्रेट में निहित प्रोटीन की मात्रा के कारण कार्बोहाइड्रेट की खपत द्वारा संचालित सैरोटोनिन का उत्पादन भिन्न होता है।
  • इस तरह साबुत अनाज, जौ और मीठे आलू, के रूप में जटिल कार्बोहाइड्रेट serotonin के स्तर को बढ़ाने में मदद, लेकिन प्रोटीन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ के एक उच्च राशि शामिल खून प्रतियोगिता में अमीनो एसिड की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि ट्रिप्टोफैन की एक छोटी राशि आपके मस्तिष्क तक पहुंच जाएगी।
  • सुक्रोज़ (चीनी) में समृद्ध खाद्य पदार्थों में उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है और स्टार्च में समृद्ध पदार्थों की तुलना में अधिक से अधिक serotonin पूर्ववर्तियों को उत्तेजित करता है। हालांकि, दोनों sucrose और स्टार्च कार्बोहाइड्रेट सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि।
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 6 बढ़ाएं
    6
    विटामिन बी 6 में समृद्ध पदार्थ खाएं इसे कभी-कभी पाइरिडोक्सीन कहा जाता है और यह एक मौलिक हिस्सा है कि कैसे ट्राइपटोपान को सेरोटोनिन में बदल दिया जाता है। इसके अलावा, विटामिन बी 6 कई अन्य तरीकों से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, जैसे कि जब हृदय रोग से लड़ते हैं विशेषज्ञों के अनुसार, आपको विटामिन बी 6 के एक दिन में 1.3 और 1.7 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए।
  • विटामिन बी 6 (प्रति दिन 100 मिलीग्राम से अधिक) की अत्यधिक मात्रा में खुराक न करें, क्योंकि इससे तंत्रिकाओं को नुकसान हो सकता है।
  • अपने आहार में विटामिन बी 6 के अच्छे स्रोतों सेम, साबुत अनाज, नट्स, अंडा, मछली, केले, पत्तेदार सब्जियों, एवोकैडो, पपीता, संतरा और तरबूज शामिल हैं।
  • केले में प्रकृति सेरोटोनिन होता है, लेकिन यह रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार नहीं कर सकती है। इसलिए, यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि नहीं करेगा। हालांकि, इसमें विटामिन बी 6 और कई अन्य पोषक तत्व शामिल हैं, इसलिए यह संतुलित आहार के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।
  • सिरोटोनिन नेचुरल चरण 7 को बढ़ाना छवि शीर्षक
    7
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं कुछ शोध के अनुसार, ओमेगा 3 फैटी एसिड और सेरोटोनिन फ़ंक्शन के बीच एक रिश्ते हैं। इसी तरह, जिन लोगों के सीरोटोनिन का स्तर कम है, वे आमतौर पर डीएचए का स्तर कम करते हैं, जो मस्तिष्क के कामकाज के लिए एक मौलिक हिस्सा है। ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ, आप डीएचए स्तर को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत मछली में से एक है। जो लोग इन एसिड में बहुत समृद्ध हैं, वे ठंडे पानी की मछली हैं, जैसे कि हलिबूट, हरीफिश, सामन, ट्राउट और टूना।
  • बीज और नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विशेष रूप से फ्लैक्स, कद्दू के बीज और नट्स शामिल हैं।
  • सन, रेपसीड और अखरोट के तेलों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की एक अपेक्षाकृत उच्च सामग्री होती है। आप इन्हें मकई, सोयाबीन और सूरजमुखी तेलों जैसे तेलों में भी पा सकते हैं, हालांकि इन उच्च मात्रा में नहीं।
  • आप भी इस तरह के गोभी, अजमोद, पालक, और watercress अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) के माध्यम से के रूप में पत्तेदार सब्जियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पा सकते हैं। यह डीएचए के रूप में कुशलता से संसाधित नहीं है लेकिन ये खाद्य पदार्थ बहुत स्वस्थ हैं और आपको उन्हें अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए।
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से स्टेप 8 बढ़ाएं
    8
    कड़वा चॉकलेट खाओ इसमें रेवेरेटट्रोल शामिल है, जो कि सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, कोकाआ में ट्रिप्टोफैन की एक बहुत ही उच्च सामग्री है।
  • आपको कड़वा चॉकलेट का उपभोग करना चाहिए, क्योंकि इसमें दूध चॉकलेट की तुलना में कोको की एक उच्च सामग्री (और आमतौर पर कम चीनी सामग्री) है
  • सिरोटोनिन ने स्वाभाविक रूप से स्टेप 9 बढ़ाना छवि शीर्षक
    9
    शराब पीना मत। रेड वाइन में रिवेराट्रोल, कड़वा चॉकलेट की तरह होता है, लेकिन अल्कोहल सेरोटोनिन के स्वस्थ समारोह में हस्तक्षेप हो सकता है। यदि आपके लिए शराब पीने का सही है तो आपको यह जानने के लिए आपको अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए।
  • इसके अलावा, शराब कई एंटीडिपेंटेंट्स के साथ हस्तक्षेप कर सकती है।
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 10 बढ़ाएं
    10
    मैग्नीशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं इस खनिज का एक निम्न स्तर सेरोटोनिन कम करता है विटामिन बी 6 क्या है जो आपके शरीर को अवशोषित होने वाले मैग्नीशियम की मात्रा निर्धारित करता है, इसलिए आपको विटामिन बी 6 वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए सावधान रहना चाहिए। मैग्नीशियम विभिन्न स्रोतों और आहार पूरक में पाया जाता है।
  • व्यसक प्रति दिन मैग्नीशियम 310 और 420 मिलीग्राम के बीच उपभोग करना चाहिए।
  • मैग्नीशियम की अच्छा स्रोत टोफू, साबुत अनाज, फलियां, पत्तेदार सब्जियों, अमेजन नट, गेहूं का चोकर, बादाम, काजू, कद्दू बीज, पाइन नट और अखरोट शामिल ।
  • छवि शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल चरण 11 बढ़ाएं
    11
    सान जुआन की जड़ी-बूटियों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह जड़ी बूटी मूड को सुधारने में मदद करती है और उन लोगों में चिंता को कम करती है जो हल्के से मध्यम अवसाद से ग्रस्त हैं। यह संभवतः इस तथ्य के कारण है कि यह दिखाया जाता है कि इस जड़ी बूटी ने प्रयोगशाला पशुओं के मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाया है। यह सेंट जॉन के पौधा लेने के लिए सलाह दी जा सकती है, लेकिन यह आवश्यक है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें ऐसा करने से पहले, क्योंकि यह विभिन्न दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है और मौजूदा चिकित्सा समस्याओं के साथ गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है।
  • आप चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs) और अन्य दवाओं है कि serotonin बढ़ाने के साथ-साथ सेंट जॉन पौधा ले, तो यह आपके serotonin सिंड्रोम का कारण बन सकता है। यह एक प्रतिक्रिया है जो जीवन को खतरे में डालती है। इसी तरह, सेंट जॉन के पौधा अन्य दवाओं की प्रभावशीलता में कमी कर सकते हैं यदि वे एक ही समय में खा रहे हैं। ड्रग्स कि प्रभावित हो सकता है मौखिक गर्भ निरोधकों, एंटी-रेट्रोवायरल दवाओं, (जैसे warfarin के रूप में) थक्का-रोधी, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी और प्रतिरक्षा को दबाने वाली दवाओं में शामिल हैं। यदि आप अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने या स्तनपान कराने की कोशिश कर रहे हैं तो सेंट जॉन के पौधा लेने से बचें। इसके अलावा, अगर आप हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें कम प्रभाव पड़ सकता है
  • आप सेंट जॉन पौधा नहीं लेना चाहिए अगर आप, गंभीर अवसाद, द्विध्रुवी विकार, एक प्रकार का पागलपन या ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी) से पीड़ित हैं के बाद से यह संभव है कि लोग हैं, जो घास की वजह से गंभीर साइड इफेक्ट का सामना कर रहा से ग्रस्त सान जुआन की यह अन्य एंटीडिपेसेंट्स और एक्सनोलाईटिक्स के साथ हस्तक्षेप भी करता है।
  • अगर आपको हृदय या यकृत की समस्या है या यदि आप इन अंगों के लिए दवाएं लेते हैं तो आपको सेंट जॉन के पौधा नहीं लेना चाहिए। इसी तरह, सेंट जॉन के पौधा एचआईवी / एड्स और कैंसर के लिए कई दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत है।
  • ध्यान रखें कि यह अंतःक्रियाओं की पूरी सूची नहीं है, इसलिए, सेंट जॉन के पौधा लेने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके लिए सुरक्षित है, आपको अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।



  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन के साथ सेरोटोनिन बढ़ाएं

    सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 12 बढ़ाएं
    1
    सूर्य के प्रकाश का खुलासा करें कुछ प्रकार के अवसाद (उदाहरण के लिए, मौसमी उत्तेजित विकार) के लिए, उनके बीच एक रिश्ता स्थापित किया गया है और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में कमी की गई है आपका शरीर सूरज की रोशनी के पराबैंगनी किरणों का उपयोग करके विटामिन डी के उत्पादन को बढ़ावा देता है और यह विटामिन सरेरोनिन के उत्पादन से जुड़ा हुआ है। कुछ शोध के अनुसार, सूर्य के संपर्क में सकारात्मक सेरोटोनिन और उज्ज्वल सूरज की रोशनी के उत्पादन के साथ जोड़ा जाता तेजी से कमी tryptophan में अपनी आत्माओं को नीचे लाना पड़ का सामना कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, सूर्य के प्रकाश के स्तर को प्राप्त करने से शरीर में मेलेटोनिन का उत्पादन बढ़ सकता है और यह सेरोटोनिन के स्तर में हस्तक्षेप कर सकता है।
    • यदि आप एक ऐसी जगह पर रहते हैं जहां कोई चमकदार धूप नहीं है, तो एक विकल्प कैबिन के माध्यम से फोटोैप है। आपको अपने चिकित्सक से phototherapy केबिन से परामर्श करना चाहिए जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि ये 2500 और 10 000 लक्स के बीच पैदा कर सकते हैं प्रत्येक सुबह कम से कम 30 मिनट के लिए एक मजबूत केबिन का प्रयोग करें, जबकि लक्स की कम मात्रा वाली केबिन के मामले में, आपको इसे 2 घंटे तक करना पड़ सकता है
    • अपने आप को सुरक्षित रखें जब सड़क पर सनस्क्रीन के लिए ऑप्ट "व्यापक स्पेक्ट्रम" जिसका प्रोटेक्शन फैक्टर कम से कम 15 यह, आप (यहां तक ​​कि बादल दिन पर) सड़क पर जाना हर बार लागू करें क्योंकि, सड़क पर असुरक्षित जा रहा है, यह नाटकीय रूप से त्वचा कैंसर के विकास के खतरे को बढ़ा देता है।
  • सिरोटोनिन ने स्वाभाविक रूप से चरण 13 बढ़ाएं
    2
    अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें सरेरोटोनिन और नींद के बीच सटीक संबंध अब भी वैज्ञानिक बहस का विषय है, लेकिन स्रात्रोनिन नींद चक्रों को विनियमित करने में मदद करता है। यह दिखाया गया है कि पुरानी सो हानि सेरोटोनिन प्रणाली है, जो मूड विकारों के समान ही का कारण बनता है desensitizes (जैसे, तनाव, चिंता और अवसाद के लक्षण) लक्षण।
  • उठो और हर दिन एक ही समय में सो जाओ, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। इस निरंतरता के माध्यम से, आप अपने शरीर को अपनी नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।
  • जब आप बिस्तर पर होते हैं तो विचलित मत बनो टीवी न देखें, कंप्यूटर पर काम करें या बैकलिट स्क्रीन का उपयोग करें जब आप बिस्तर पर हों यह मेलेटोनिन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है और आपको जागने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • अपने नल को कम करें यदि आप दिन के दौरान कई नल लेते हैं, तो आप रात में अपनी नींद चक्र को बाधित कर सकते हैं। दोपहर के दौरान 10 और 30 मिनट के बीच अपने नल को कम करने की कोशिश करें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास दूध पियो। इसमें लैक्टोस के रूप में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो सोने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, कार्बोहाइड्रेट और सेरोटोनिन के उत्पादन के बीच संबंध (हालांकि प्रत्यक्ष नहीं) हैं
  • Video: Your Body Has A "Second Brain", Here's How It Impacts Your Health

    सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 14 बढ़ाएं
    3
    व्यायाम करें। इसमें प्राकृतिक अवसाद-विरोधी प्रभाव पड़ता है और एंडोर्फिन रिलीज़ होता है, जो मूड बढ़ाने के लिए शरीर के उपकरण हैं। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि व्यायाम और सेरोटोनिन उत्पादन के बीच सटीक संबंध क्या है। जाहिर है, मध्यम व्यायाम ट्रिप्टोफैन के स्तर को बढ़ाता है और सेरोटोनिन के उत्पादन में योगदान कर सकता है। सटीक प्रक्रिया के बावजूद, कई मामलों में, अनुसंधान अध्ययनों से पता चला है कि मध्यम और नियमित व्यायाम में मनोदशा में सुधार होता है और अवसाद के लक्षणों को कम करता है।
  • आपको कम से कम 30 से 35 मिनट की शारीरिक गतिविधि प्रतिदिन प्रदर्शन करना चाहिए। मध्यम गतिविधियों में तेजी से चलता है, साइकिल चलाना, जॉगिंग, तैराकी और बागवानी
  • एरोबिक क्रियाकलाप उन लोगों के हैं जो मूड पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं और सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि की संभावना अधिक होती है।
  • कड़ी मेहनत न करें, क्योंकि इसे अधिक से अधिक करके, आप अपने शरीर में तनाव के लिए प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं और यह सेरोटोनिन के स्तर को कम कर देता है इसके अलावा, यदि व्यायाम आपके फिटनेस स्तर के लिए बहुत कठिन है, तो यह आपके लिए यह नियमित रूप से करने के लिए खुद को मजबूर करने के लिए भी कठिन होगा आपको उस तरीके से व्यायाम करना चाहिए जिसे आप पसंद करते हैं।
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 15 बढ़ाएं
    4
    सकारात्मक पर ध्यान दें कुछ अध्ययनों के अनुसार, आपके जीवन में होने वाली सकारात्मक घटनाओं के बारे में सोचकर सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ सकता है। इसी तरह, नकारात्मक भावनाओं के बारे में सोच सेरोटोनिन का उत्पादन कम हो सकता है। यह अधिक संभावना है कि जो लोग चुनौतीपूर्ण (जो कि, सीखने के अनुभव के रूप में) अपने अतीत के अनुभवों को भी सकारात्मक रूप में ले सकते हैं, सामान्य रूप से खुश हैं।
  • कुछ शोधों के अनुसार, आश्चर्य और आश्चर्य की भावनाओं को साइटोकाइन के स्वस्थ स्तर को बढ़ावा देना। जब यह स्तर बहुत अधिक होता है, तो यह पदार्थ सेरोटोनिन को ठीक से काम करने से रोक सकता है। प्रकृति के माध्यम से चलना या कुछ ऐसा करना जो सचमुच आश्चर्यचकित करता है, वास्तव में आपके सेरोटोनिन स्तर के लिए अच्छा है
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से चरण 16 बढ़ाएं
    5
    अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अपने कुत्ते या बिल्ली को पेंट करना सेरोटोनिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ा सकता है। इन सभी पदार्थों की आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण में एक महत्वपूर्ण भूमिका है इसके अलावा, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलने से, आप अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं को तनाव में कम कर सकते हैं।
  • यह कम संभावना है कि जिन लोगों के पास पालतू जानवर हैं वे उन लोगों की तुलना में निराशा से पीड़ित हैं जो नहीं करते हैं।
  • सिरोटोनिन ने स्वाभाविक रूप से चरण 17 बढ़ाएं
    6
    अभ्यास योग. कुछ जांच के अनुसार, प्रेसिटर योग नियमित रूप से सेरोटोनिन के स्तर में काफी वृद्धि कर सकते हैं इसके अलावा, योग मोनाअमैन ऑक्सीडेज को कम कर देता है, जो एक एंजाइम है जो सेरोटोनिन और अन्य न्यूरोट्रांसमीटर को टूटता है। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि योग चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है।
  • यह दिखाया गया है कि सुदर्शन क्रिया श्वास तनाव, चिंता और अवसाद के उपचार में मदद करें
  • आप का मिश्रण अभ्यास करके योग की प्रभावशीलता को अधिकतम कर सकते हैं आसन (आसन), प्राणायाम (साँस लेने की तकनीक) और ध्यान आपके फिटनेस स्तर और अन्य कारक यह तय करेंगे कि योग प्रथाएं जो आपकी बेहतर सेवा प्रदान करती हैं, इसलिए आपको उन सभी के साथ प्रयोग करना चाहिए जो आपके लिए सबसे उपयोगी है।
  • सिरोटोनिन स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 बढ़ाएं
    7
    अपने आप को चुनौती दें मस्तिष्क में सफलता सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है, जबकि असफलता और सामाजिक अस्वीकृति के अनुभवों को कम किया जाता है। यह अधिक संभावना है कि जो लोग सकारात्मक और सफल सामाजिक संबंधों का अनुभव करते हैं और एक स्वस्थ आत्मसम्मान प्राप्त करते हैं, उनमें उच्च स्तर का सेरोटोनिन होता है। अपने आप को खुद को चुनौती देने की अनुमति दें, यहां तक ​​कि एक छोटी सी तरह से, अपने आप को उन स्थितियों में रखकर जो आपके आत्मसम्मान को बढ़ाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, लक्ष्य निर्धारित करें (उचित) और अपनी सफलताओं को जश्न मनाने जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं। नृत्य करना, गिटार चलाने के लिए, खाना बनाना या स्काइडाइव करना सीखना
  • कुछ शोध के अनुसार, सफलता सकारात्मक प्रतिक्रिया चक्र का उत्पादन करती है अर्थात्, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है, जिससे नए उद्देश्यों को पूरा करने और उन्हें पूरा करने की क्षमता बढ़ जाती है।
  • आपके लिए कुछ मतलब हासिल करने की कोशिश करें यदि आपकी उपलब्धियां आपको उद्देश्य की भावना प्रदान करती हैं, तो यह आपके सेरोटोनिन स्तर को भी बढ़ा सकती है।
  • छवि शीर्षक सेरोटोनिन प्राकृतिक रूप से बढ़ोतरी चरण 1 9
    8
    अपने आप को निराश तनाव शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है। कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है जो सेरोटोनिन का स्तर भी कम करता है। जिन लोगों के पास कम सेरोटोनिन का स्तर होता है, वे अवसाद, मूड के झूलों और तनाव का अनुभव कर सकते हैं, जबकि उच्चतर स्तर वाले सेरोटोनिन के साथ अधिक सकारात्मक और मनभावन मूड है। आप अपने तनाव स्तर को स्पष्ट तरीकों (जैसे ध्यान और योग) के अलावा विभिन्न तरीकों से कम कर सकते हैं।
  • अभ्यास प्रगतिशील मांसपेशी छूट. आरएमपी जानबूझकर टेंसिंग पर केंद्रित है और फिर मांसपेशी समूहों को एक-एक करके आराम कर रहा है। आरएमपी के साथ, आप अपने शरीर की अधिक जागरूकता और उन जगहों को प्राप्त कर सकते हैं जहां आप परेशान होते हैं और अभ्यास के साथ आप इच्छा पर तनाव जारी करना सीख सकते हैं।
  • अच्छा संगीत सुनें शांत और सुखद संगीत तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में, सेरोटोनिन का स्तर बढ़ा सकता है। ब्रिटिश अकादमी सोनारा थेरेपी ने विज्ञान के अनुसार दुनिया में सबसे अधिक आराम संगीत की एक प्लेलिस्ट लाई।
  • चिकित्सीय मालिश की कोशिश करो मालिश कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि वे अवसाद के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं और चिंता को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ शोध के अनुसार, मालिश सेरोटोनिन का स्तर बढ़ा सकता है।
  • विज़ुअलाइज़ेशन की कोशिश करो इसके साथ, आप मानसिक चित्रों के माध्यम से आराम करने में मदद कर सकते हैं, जो एक शांत और आरामदेह जगह बनाते हैं जहां आप शरण ले सकते हैं। विज़ुअलाइज़ेशन के दौरान, आप अपने सभी इंद्रियों के माध्यम से यथासंभव विस्तृत एक सुरक्षित और आरामदेह जगह की कल्पना करते हैं। आप ह्यूस्टन विश्वविद्यालय - साफ़ झील वेबसाइट पर कई निर्देशित दृश्य अभ्यास प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सेरोटोनिन नेचुरल स्टेप 20 बढ़ाएं
    9
    अभ्यास गहरी साँस लेने. तनाव के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं को शांत करने में यह बहुत अच्छा है केवल 10 मिनट के लिए गहरी साँस लेने का अभ्यास इन प्रभावों का कारण हो सकता है।
  • एक आरामदायक स्थिति का पता लगाएं, या तो नीचे झूठ बोल या सीधा बैठे।
  • निचले पेट पर एक हाथ रखें और दूसरा छाती पर।
  • धीरे-धीरे 4 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास लें। आपको महसूस करना चाहिए कि पेट के निचले हिस्से का विस्तार होता है क्योंकि डायाफ्राम भी फैलता है और आपके फेफड़े हवा से भर जाते हैं।
  • धीरे धीरे 4 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से श्वास।
  • कम से कम 5 मिनट के लिए प्रक्रिया दोहराएं (लेकिन अधिमानतः 10)।
  • छवि शीर्षक सेरोटोनिन प्राकृतिक रूप से चरण 21 बढ़ाएं
    10
    ध्यान करता। ध्यान से सही प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स और अमिगडाला में तनाव की प्रतिक्रिया कम हो जाती है। यदि आपके शरीर पर बल दिया जाता है, तो यह कोर्टिसोल जारी करता है और यह आपके शरीर सेरोटोनिन को छीनता है। इसके अलावा, ध्यान बाईं प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में गतिविधि बढ़ जाती है और इस खुशी की भावनाओं को और अच्छी तरह से किया जा रहा है साथ जुड़ा हुआ है। कोई अध्ययन की स्थापना की है ध्यान और सेरोटोनिन के समारोह के बीच एक रिश्ता है कि वहाँ रहे हैं, लेकिन यह मूड में सुधार और तनाव को कम करने के लिए एक शानदार तरीका है।
  • यह के बीच एक कनेक्शन की स्थापना की है पूर्ण चेतना ध्यान और सेरोटोनिन की गतिविधि में वृद्धि
  • इसी तरह, ध्यान पार्श्व हाइपोथेलेमस को उत्तेजित करता है। यह सेरोटोनिन का स्तर भी बढ़ा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आनंदोत्सव और एलएसडी जैसे मनोरंजनात्मक दवाएं कई कारणों से हानिकारक हैं, लेकिन वे सैरोटोनिन सिंड्रोम में भी योगदान दे सकते हैं। यह तब होता है जब मस्तिष्क में इस पदार्थ का एक बहुत उच्च स्तर होता है।

    चेतावनी

    • अतिरिक्त सेरोटोनिन उत्पादन हानिकारक हो सकता है आप (एक antidepressant और सेंट जॉन पौधा लेने के द्वारा, जैसे और सभी एक ही समय में अपने आहार में परिवर्तन कर) विभिन्न तरीकों से सेरोटोनिन के अपने स्तर को बढ़ाने के हैं, तो आप serotonin सिंड्रोम desencadenarte सकता है। आपको सावधान रहना चाहिए कि इसे सेरोटोनिन के उत्पादन के साथ ज़्यादा नहीं करना चाहिए। अगर आप इसके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com