ekterya.com

कैसे चिंता और तनाव से निपटने के लिए

अपने जीवन के दौरान हर किसी को तनाव या चिंता का सामना करना पड़ता है फर्क सिर्फ इतना है कि उनकी एपिसोड की आवृत्ति और गंभीरता है। अगर आपको लगता है कि चिंता के इन प्रकरणों को गंभीरता से आपके जीवन को कमजोर करने के लिए प्रभावित करते हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें हालांकि, यदि आप तनाव और चिंता से हल्के से मध्यम स्तर पर पीड़ित हैं, तो आप एक समय में एक व्यक्तिगत घटना से निपटने का अभ्यास कर सकते हैं। जीवन पर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए अपने मानसिकता अनुकूल भी तनाव और चिंता से निपटने के लिए, और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए आप में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत घटनाओं के साथ डील

छवि के साथ चिंता और तनाव के साथ सौदा कदम 1
1
चेतावनी के संकेतों को पहचानें कभी-कभी तनाव और चिंताएं संकेतों के साथ आती हैं जिन पर ध्यान दिया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी वे पता नहीं लगाए जाते हैं। यह लक्षणों का पता लगाता है जैसे वे प्रकट होते हैं अपने व्यवहार में निम्नलिखित चेतावनी संकेतों के लिए बने रहें, जो अक्सर तनाव और चिंता के साथ आते हैं:
  • भूख में मजबूत वृद्धि या कमी दिखाएं-
  • शराब, कैफीन, निकोटीन या अन्य दवाओं पर बढ़ती निर्भरता दिखाएं-
  • अनिद्रा या परेशानी रहती है सो-
  • मूड स्विंग्स को छोटा मूड द्वारा चिह्नित करें-
  • आसानी से विचलित महसूस और महत्वपूर्ण निर्णय स्थगित-
  • उन चीजों में लिपटे रहें जो आपके नियंत्रण से परे हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 2
    2
    अपने आप को पहली बार में चिंतित होने की अनुमति दें यह विरोधाभासी लग सकता है - हालांकि, तनाव को नजरअंदाज करने की कोशिश न करें जब आपको लगता है कि आप इसे अंदर बनाते हैं। याद रखें कि चिंता एक भावना है और इसलिए, यह अस्थायी है। तनाव को महसूस किए जाने पर जोर देते हुए समस्या को और अधिक बढ़ाना से बचें। यह क्या है के लिए स्वीकार करें और इसे आप में फैल जाने दो। ऐसा करने से, एक ही समय में शांत रहें:
  • साँस लेना और साँस छोड़ने के साथ गहन और धीरे धीरे साँस लें-
  • आपका ध्यान यहाँ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी सांसें गिनें और अब-
  • दस साँस लेने के बाद पुनर्मिलन करें और यदि आवश्यक हो तो इसे दोहराएं।
  • छवि के साथ डील के साथ चिंता और तनाव चरण 3
    3
    एक तटस्थ दृष्टिकोण को अपनाना एक बार जब आप अपने आप को चिंता की पहली लहर से बाहर निकलने की अनुमति देते हैं, तो एक वैज्ञानिक या डॉक्टर के रूप में सोचें। स्थिति से थोड़ी दूर चले जाएं ताकि आप कम व्यक्तिगत या तत्काल महसूस कर सकें। स्थिति को फिर से संबोधित करें जैसे कि यह एक माइक्रोस्कोप के तहत एक शीट था। यह एक वैज्ञानिक के नैदानिक ​​टुकड़ी को गोद लेता है जो निजी हित के बदले पेशेवर जिज्ञासा से डेटा को वर्गीकृत करता है।
  • चिंता और उसके स्रोतों को इस तरह से "समस्या" के रूप में परिभाषित करने के बजाय "स्थिति" के रूप में चिंता के इस प्रकोप को लेबल करने के लिए सावधान रहें। जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने से बचें और शुरुआत से नकारात्मक परिप्रेक्ष्य को अपनाना।
  • छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 4
    4
    स्थिति का विश्लेषण करें पहचानें कि आपकी चिंता क्या थी निर्धारित करें कि स्रोत कुछ ऐसा है जिसे हल किया जा सकता है। अपने आप से पूछें:
  • अगर स्थिति वास्तविक दुनिया परिस्थितियों का एक ठोस सेट है जिसे तुरंत संबोधित किया जा सकता है या यदि यह केवल एक काल्पनिक संभावना है-
  • अगर काल्पनिक संभावना वास्तव में होने की संभावना या संभावना नहीं है-
  • यदि स्थिति अब हल हो सकती है या फिर इसे आवर्ती से रोका जा सकता है।
  • Video: तनाव प्रबंधन | Hindi

    छवि जिसका शीर्षक चिंता और तनाव के साथ सौदा चरण 5
    5
    स्थिति को हल करें अपनी परेशानी को ट्रिगर करने वाले परिस्थितियों से निपटने के लिए संभवतः आप सब कुछ लिख सकते हैं स्थिति की पहलुओं का पता लगाएं जिसमें आप सीधे प्रभावित कर सकते हैं। फिर सबसे व्यावहारिक कार्यों का चयन करें जो आप अपनी सूची से कर सकते हैं। तुरंत अपनी नई योजना को लागू करें उदाहरण के लिए, यदि स्कूल या कार्य में धमकाने से आपका तनाव बढ़ता है:
  • धमकाने के परिप्रेक्ष्य या व्यक्तित्व को बदलने की कोशिश करने के बारे में भूल जाओ, क्योंकि यह आपके नियंत्रण से बाहर होने की बहुत संभावना है-
  • चरण हैं, जो वास्तव में ले जा सकते हैं, इस तरह के बातचीत को कम करने के रूप में पर ध्यान केंद्रित करने, का सामना या विवाद में उलझे व्यक्ति बनने के लिए मना करके सबसे बड़ी हो insignificantes-
  • यह निर्धारित करता है ट्रिगर वर्तमान परिस्थितियों की संख्या (इस मामले में, गरीब सामान्य दृष्टिकोण धमकाने) है कि क्या है या यह है कि क्या यह चिंता (जैसे, उपस्थिति, सामाजिक स्थिति या उत्पीड़न के पिछले मामलों) का एक अन्य स्रोत को प्रभावित करता है क्योंकि। यदि यह उत्तरार्द्ध है, एक अलग चरणों आप भी उन परिस्थितियों में सुधार सूची ले जा सकते हैं बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ चिंता और तनाव के साथ डील चरण 6
    6
    उन चीजों को स्वीकार करें जिन्हें आप हल नहीं कर सकते। उन परिस्थितियों के साथ जीना सीखें जो बदलना असंभव हैं इस बात को स्वीकार करें कि कुछ चीजें आपके नियंत्रण से परे हैं अपने आप को नकारात्मक उत्तेजनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, जो वे उत्तेजित करते हैं, लेकिन दोषी महसूस किए बिना। एक बार उन प्रारंभिक भावनाओं को पारित करने के बाद, वास्तविकता को समायोजित करें उन कारकों के रूप में स्वीकार करें जिन्हें आपको जीवन में सामना करना होगा
  • अपनी पसंद के लिए स्थितियों को पूरी तरह से हल करने वाले समाधान खोजने के लिए समय बर्बाद मत करो
  • व्यवहार्य कदमों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपनी स्थिति सुधारने के लिए ले सकते हैं, या तो 99% या केवल 1%।
  • परिस्थितियों में हंसना सीखो और अपने बारे में अपनी चिंताओं के बारे में हास्य की भावना विकसित करना सकारात्मक भावनाओं के कारण पैदा होने वाली नकारात्मक भावनाओं का विरोध करें
  • विधि 2
    पुरानी समस्याओं से निपटना

    चित्र शीर्षक के साथ डील विद चिंता और तनाव चरण 7
    1
    दैनिक "चिंता सत्र" शेड्यूल करें यदि आप अक्सर चिंता और तनाव का सामना करते हैं, तो उनके साथ सामना करने के लिए प्रत्येक दिन का एक हिस्सा सुरक्षित रखें। के रूप में आप भोजन, स्वच्छता और व्यायाम के साथ होता है, यह अपनी दैनिक दिनचर्या आत्म देखभाल का हिस्सा बनाओ। आप दिन भर कारकों चलाता का सामना के रूप में, अपने आप को बाद में जिसके परिणामस्वरूप तनाव से निपटने के लिए सक्षम होना, जब आप चुनते हैं, बजाय दे यह उस समय काबू पाने की अनुमति देते हैं।
    • एक संरचना बनाने के लिए हर दिन 15 से 20 मिनट का समय देना, एक ही समय में। अपने चिंता सत्र और अपने सोते समय के बीच अपने आप को पर्याप्त समय दें ताकि आप अपनी चिंताएं बिस्तर पर न लें।
    • ट्रिगर के रूप में दिखाई देते हैं उन्हें रिकॉर्ड करें सत्र के दौरान, बाद में समीक्षा करने के लिए कार्यों की एक सूची बनाएं। इस समय सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में स्थिति को संबोधित करेंगे
    • एक डायरी रखें अपनी समस्याओं को कागज़ात पर रिकॉर्ड करें ताकि आपको उन्हें दमन न करना पड़े। समस्याओं का समाधान करने के लिए चरणों का सूचियां बनाने के लिए इस समय का उपयोग करें।
    • के रूप में अपनी समस्या का समाधान कौशल अपने सत्र के दौरान निरंतर अभ्यास के साथ और अधिक निहित हैं, स्थितियों कि तत्काल ध्यान देने की जरूरत को हल करने के समय में उन्हें लागू होते हैं।
  • 2
    व्यक्तिगत देखभाल को प्राथमिकता दें यह नगण्य के रूप में कुछ आत्म देखभाल प्रथाओं को देखने के लिए आसान हो सकता है या आसानी से हो सकता है उन्हें अपनी सूची के अंतिम स्थान पर रखा। जब आप व्यस्त अभिभूत या थक गए हैं, यह है, "मैं कल एक शॉवर ले जा सकते हैं" या "इतना महत्वपूर्ण नहीं ध्यान करने के लिए सोचने के लिए" मैं योग कक्षा में जाने के लिए नहीं जा रहा हूँ "आसान है। इन अन्य चीजों को खत्म करना अधिक महत्वपूर्ण है। " यह सोचने से बचें कि तनाव को कम करने के लिए आपकी गतिविधियां वैकल्पिक हैं। उन्हें दैनिक करने और उन्हें करने का समय निर्धारित करें।
  • उन चीजों की पहचान करें जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं, जैसे कि अभ्यास योग, ध्यान, अभ्यास करो, गहराई से साँस लें, और हर दिन उन्हें करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना चुनते हैं
  • तनाव के प्रबंध सभी संतुलन और रोकथाम (रिलीज तनाव लगातार) के बारे में है, इसलिए यह प्रोग्राम किया है और यह एक प्राथमिकता बनाने जा करने के लिए महत्वपूर्ण है।



  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद चिंता और तनाव चरण 8
    3
    वर्तमान पर ध्यान दें समझे कि तनाव और चिंता अक्सर अतीत या भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से प्राप्त होती है। पहचानें कि अतीत केवल वह है, वह है, पिछले है अपने वर्तमान कार्यों द्वारा भविष्य में आकार के होने की अपेक्षा करें अपनी स्थिति को सुधारने के लिए, आप इस पर ध्यान दें कि फिलहाल आप यहां क्या कर सकते हैं।
  • अपने आप को वर्तमान में दोबारा पेश करने के लिए, आप जो भी करते हैं उसे छोड़ दें। गहराई से और धीरे धीरे साँसें अपने परिवेश को देखने के लिए अपनी इंद्रियों का विस्तार करें। देखो कि आपके सिर के अंदर क्या चल रहा है यह देखने के बजाय आपके आसपास क्या हो रहा है यदि आवश्यक हो तो अपनी आँखें बंद करें और गंध और ध्वनियों पर ही फोकस करें
  • Video: मानसिक तनाव को कैसे दूर करें ? II How to be Tension and Stress Free By Sandeep Maheshwari In Hindi

    छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 9
    4
    पूर्णता के बारे में सोचना बंद करो अपने परिप्रेक्ष्य को बिगाड़ने के लिए पुरानी समस्याओं की अपेक्षा करें निर्धारित करें कि आप हालात निष्पक्ष रूप से देखते हैं या यदि आप उन्हें पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण के माध्यम से देखते हैं चीजें काला या सफेद रूप में देखने से बचें इसके बजाय, उन्हें ग्रे के रंगों के रूप में देखते हैं तो, दुनिया के अधिक संतुलित दृष्टिकोण को सुनिश्चित करने के लिए सकारात्मक और नकारात्मक को ध्यान में रखें।
  • प्रत्येक परिस्थिति को एक पृथक घटना के रूप में समझें, जो इसे अटूट श्रृंखला में एक लिंक के रूप में देखने के बजाय खुद को दोहराने की निंदा करता है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके भविष्य के सभी रिश्तों को विफल करने के लिए बर्बाद किया गया है क्योंकि आपका अंतिम साथी आपके साथ समाप्त हुआ है।
  • प्रत्येक स्थिति को अलग-अलग घटकों में विभाजित करें और एक बार में प्रत्येक एक का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, आप अपने काम के बारे में जोर दिया जाता है, तो के रूप में वे, प्रगति की ओर नहीं ले इस तरह के अपने घर, अपने सहकर्मियों के साथ अपने संबंधों और है कि अब में शामिल किया जा सकता कौशल की श्रृंखला के लिए निकटता के रूप में सकारात्मक पहलुओं, को नजरअंदाज नहीं है अपने फिर से शुरू करें जब आप दूसरे नौकरी की तलाश करें
  • सबसे खराब मानने से बचें मान लीजिए आपका बॉस आपको अपने दफ्तर में बुलाता है, जब ऐसा करने की उसकी प्रथा नहीं है सभी संभव विषयों के बारे में सोचें, जो नकारात्मक पर विशेष रूप से ध्यान देने की बजाय आपसे बात करना चाहें, जैसे "आप निकाल रहे हैं!"
  • छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 10
    5
    एक सांस लें अन्य लोगों के फैसले की जिम्मेदारी लेने से बचें जब यह आपके कार्यों की बात आती है, तो अपने आप को चुनने की स्वतंत्रता की अनुमति दें। बिना अटूट नियमों के एक कोड के अनुसार अपना जीवन जीने की कोशिश मत करो, क्योंकि यह अक्सर असंभव होता है और जब आप अंततः उन्हें तोड़ते हैं तो अधिक तनाव पैदा होगा। जब आप गलती करते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को एक ही कार्य के रूप में देखें, जिसे आपने एक व्यक्ति के रूप में किया है की परिभाषा के रूप में एक बार आंतरिक रूप से लिया।
  • जब आप एक स्थिति का विश्लेषण, वर्णन करने के लिए क्या बेहतर संभव समाधान या विकल्प की पहचान करने के लिए हुआ क्रियाओं का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, मैं "मेरा आखिरी बिल का भुगतान नहीं किया है क्योंकि मैं लगातार तीन डबल बदलाव के लिए काम किया है और मैं थकान की वजह से भूल गया" यह सोचने के बजाय "मैं अपने पिछले बिल का भुगतान करने, क्योंकि मैं भुलक्कड़ हूँ भूल गया" लगता है।
  • Video: मानसिक तनाव कैसे दूर करें :100% Effective डिप्रेशन को कैसे दूर करें Depression Kaise door Kare ...

    चित्र शीर्षक से चिंता और तनाव के साथ डील चरण 11
    6
    व्यावसायिक मदद लें यदि आपको लगता है कि आप अपने आप पर तनाव और चिंता से निपटने नहीं कर सकते, उपचार की तलाश दूसरे चिकित्सक के लिए एक रेफरल के बारे में अपने डॉक्टर से बात, पूछना अपने मित्रों और परिवार चिकित्सक पर भरोसा के बारे में जो कोशिश की है हो सकता है या ऑनलाइन एक अभ्यास आपको लगता है कि उचित है खोज करते हैं। उम्मीद है कि परामर्श निम्नलिखित तकनीकों में से एक या अधिक उपयोग कर सकता है:
  • अपनी भावनाओं और व्यक्तिगत इतिहास के बारे में बात करें-
  • समस्याओं को हल करने के लिए सही कौशल-
  • नकली और वास्तविक दुनिया के घबराहट के चलते पर्यवेक्षण से अवगत कराया जाए-
  • नकारात्मक मानसिकता को कम करने के लिए अपने जीवन के परिप्रेक्ष्य को पुनः बनाएं-
  • अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं को पहचानने और तनाव के लिए मास्टर-
  • अभ्यास विश्राम तकनीक
  • विधि 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

    छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 12
    1
    अपने समुदाय में भाग लें दोस्तों, परिवार, पड़ोसियों, सहकर्मियों या यहां तक ​​कि अजनबियों की ज़रूरत में शामिल हों अपने प्रियजनों और परिचितों के साथ अपने संबंधों को सुदृढ़ करें ताकि एक नेटवर्क बन सके जिसे आप पृथक और अभिभूत महसूस करने के बजाय विश्वास कर सकते हैं। इसी समय, यह दूसरों के लिए समर्थन का विश्वसनीय स्रोत होने से प्राप्त संतुष्टि के साथ आत्मसम्मान की भावना को उत्तेजित करता है आपकी उपलब्धियों के आधार पर आप सरल कदम उठा सकते हैं:
    • "कृपया" और "धन्यवाद" जैसे शिक्षित वाक्यांश दोहराएं -
    • लोगों से पूछें "आप कैसे हैं?" क्योंकि यह ग्रीटिंग के बजाय एक वास्तविक प्रश्न है,
    • साधारण कार्य दिखाएं, जैसे कि एक दरवाजे को पकड़ो और भारी चीजों को उठाने में मदद करें-
    • नियमित रूप से कॉल करें और मित्रों और प्रियजनों के साथ विज़िट या गतिविधियों की योजना बनाएं-
    • अन्य लोगों की परियोजनाओं के साथ आपकी सहायता प्रदान करें-
    • स्वेच्छा से इस तरह के चर्चों, अस्पतालों, नर्सिंग होम, संगठनों और स्कूलों के रूप में संगठनों के लिए अपनी सेवाओं को प्रदान करते हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 13
    2
    व्यायाम करें प्रत्येक दिन शारीरिक गतिविधि के कुछ फार्म करने के लिए समय व्यतीत करें अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करके अपने आत्मसम्मान को मजबूत बनाएं सरल और व्यावहारिक लक्ष्यों का निपटान करें दिखाने के लिए आप चुनौतियों, इस प्रकार दूर कर सकते हैं (आज से छह सप्ताह में 20 मिनट के लिए रोक के बिना चलाने के लिए सक्षम किया जा रहा है की तरह), कौशल के एक नंबर पर आप तो उपयोग कर सकते हैं तनाव से निपटने के लिए है और चिंता एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, कुछ अध्ययनों कि व्यायाम वास्तव में शरीर रसायन हमें अधिक सकारात्मक महसूस कराने कि बढ़ा सकते हैं सुझाव देते हैं। निम्नलिखित एक या अधिक गतिविधियों का प्रयास करें:
  • घर पर रोशनी व्यायाम का दैनिक दिनचर्या करें, जैसे कि कूदता, लोहा, क्रंच, पैर और हाथ की पुश-अप।
  • घर को चलाने, चलना, बाइक की सवारी करना या तैरना और अकेले कुछ समय का आनंद लें
  • अन्य लोगों के साथ कनेक्ट होने के लिए एक जिम, स्पोर्ट्स टीम या एक क्लब में शामिल होने, बाइक की सवारी या तैरने में शामिल हों
  • छवि शीर्षक के साथ चिंता और तनाव के साथ डील चरण 14
    3
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें भूख या ऊर्जा की कमी से बदतर हो रही से के रूप में सबसे अच्छा तुम कर सकते हो अपने तनाव या चिंता के लिए एक नियमित रूप से भोजन कार्यक्रम के चिपके रहते हैं। अपरिष्कृत शर्करा और उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक की कार्बोहाइड्रेट से बचना है क्योंकि यह ऊर्जा spikes और बूंदों पैदा करने के लिए अपने शरीर रसायन को प्रभावित कर सकते हैं। निर्जलीकरण के कारण बहुत अधिक पानी पीना स्थिति से भी बदतर हो सकती है
  • फूड्स कि इतने मुकाबला तनाव और चिंता साबित जामुन Azai, शतावरी, avocados, ब्लूबेरी, चिया के बीज, काले चॉकलेट, नट, संतरे, सामन, समुद्री शैवाल, पालक, सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज और दही हैं ।
  • खपत कैफीन की कम से मध्यम आदत रखने से हल्के से मध्यम तनाव और चिंता वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, जिन लोगों को तनाव और चिंता के उच्च स्तर हैं, वे कैफीन से बचना चाहिए, क्योंकि यह उत्पाद हमलों को ट्रिगर या खराब कर सकता है।
  • शराब, निकोटीन और अन्य दवाओं से बचें
  • छवि के साथ डील शीर्षक चिंता और तनाव चरण 15

    Video: 4 मिनट में टेंशन ख़त्म करें | मानसिक तनाव को कैसे दूर करें How to be Tension and Stress Free -चिंता

    4
    पर्याप्त सो जाओ अच्छी नींद की आदतों को रखें सोने के लिए निश्चित समय के साथ प्रतिदिन 7 से 9 घंटे के बीच सोएं। , Naps लेने के रूप में इस आप कठिन सोने के अपने सात से नौ घंटे पाने के लिए कारण हो सकता है से बचें। नींद के अलावा अन्य किसी भी अन्य गतिविधि के लिए अपने बिस्तर और बेडरूम का उपयोग करने से भी बचें। जब आप बिस्तर पर आते हैं तो आप सोने की उम्मीद करने के लिए आपके शरीर की हालत। बचने वाली चीजें हैं:
  • रात में कैफीन और निकोटीन जैसे उत्तेजक लो-
  • टीवी देखने या बिस्तर पर जाने से पहले एक कंप्यूटर स्क्रीन को देखो-
  • बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम करें, काम करें या घर के काम करें-
  • रेडियो या प्रकाश को रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com