ekterya.com

पुरानी अवसाद से निपटने के लिए कैसे

नैदानिक ​​अवसाद एक समस्या है जो समाज में तेजी से प्रचलित है। सौभाग्य से, कई लोगों को दवा, चिकित्सा या दोनों के साथ मदद की जा सकती है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग चिकित्सा के वर्षों के बाद भी उदास रह सकते हैं और एंटीडिपेंटेंट्स के साथ कई प्रयास कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

क्रैकिक डिप्रेशन चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
अपने प्रियजनों और दोस्तों को पता चले कि आप निराश हैं अपने आप को शान्ति देने का अपना तरीका स्वीकार करें यदि आपके पास कुछ हैं या आपके पास मित्रों या प्रियजन नहीं हैं, तो आप मित्रों को ढूंढ सकते हैं यह असंभव नहीं है! याद रखें, इस कदम से कदम उठाएं। ब्रेक ले लो, और अपने आप पर बहुत मुश्किल नहीं है अगर यह एक लंबा समय लगता है।
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि कोई भी नहीं "इलाज" यह तात्कालिक होगा आप शायद पहले से ही कई एंटीडिपेंटेंट्स की कोशिश कर चुके हैं यदि आप एक ले रहे हैं और महसूस नहीं करते कि यह काम कर रहा है, तो अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करें शायद यह आपके लिए सही नहीं है यदि आप कई एंटीडप्रेसर्स की कोशिश कर रहे हैं और आपको कोई राहत नहीं मिली है, तो आपको चिकित्सा से फायदा हो सकता है।
  • क्रिमिक अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 3
    3
    मुझे पता है अवसाद के विभिन्न प्रकार, और अंतर्जात (एक प्राथमिक रासायनिक असंतुलन) बहिर्जात (जैसे बच्चे के दुरुपयोग के रूप में बाहरी प्रेरित कारकों) सहित हैं कि हूँ। बहिष्कार अवसाद वाले लोग अपने जीवन से इतने सताए या परेशान महसूस कर सकते हैं कि कोई गोली या उपचार के किसी भी घंटे में उन्हें राहत दे सकती है उसी तरह, अंतर्जात अवसाद के साथ कुछ लोग महसूस करते हैं कि "वे सही नहीं हैं" उदासीन होने के लिए वे परंपरागत दवाओं का जवाब नहीं देते हैं पहला कदम: ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं।
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं और भय के बारे में बात करें आपके अंदर लॉक किए गए चीजों को अच्छी चीज की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह सब कुछ वास्तव में इसके मुकाबले बहुत खराब दिखाई देगा। बोलने की प्रक्रिया आपकी आत्मा की आंतरिक सफाई और आपके मन की तरह है आपको आश्चर्य होगा कि कुछ परेशानियों के बारे में बात करने के कुछ दिनों या सप्ताह के बाद जब आपको चिंता आती है, तो यह आपको डराने नहीं देगा।
  • डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 5
    5
    सही व्यक्ति से बात करने के लिए खोजें हर कोई यह नहीं समझता कि आप कैसा महसूस करते हैं, चाहे वे आपसे कितना प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। इसे दिल से मत लो किसी व्यक्ति को बिना किसी न्याय के सुनने की खोज करना महत्वपूर्ण है, लेकिन जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं वह भी आपको एक ईमानदार राय देगा, जब आपको एक की आवश्यकता होगी यदि आपके पास अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के अपने सर्कल में कोई भी व्यक्ति नहीं है जो इस तरह आपकी मदद कर सकता है, तो पेशेवर को ढूंढने से डरो मत।
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने विचार लिखें यदि आपको दूसरों से बात करने में असहज महसूस हो रहा है, तो आपको एक पत्रिका को ध्यान में रखकर समझें। यद्यपि यह किसी इंसान से बात करने की जगह नहीं लेता है, कागज पर आपकी भावनाओं को व्यक्त करने से आपको उन्हें बाहर निकालने में मदद मिलती है
  • आपको जीवन और आपकी उपलब्धियों के बारे में क्या पसंद है इसकी सूची बनाएं इसे अपने कंप्यूटर पर या हाथ से लिखें इसे फ़्रेम करें इसे हर दिन पढ़ें
  • क्रैशिक डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक छवि 7
    7
    अवसाद के साथ दूसरों के करीब जाओ एक सहायता समूह में शामिल हों या दूसरों की सहायता के लिए एक वेबसाइट बनाएं
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    8
    थोड़ा तनावपूर्ण गतिविधियों के साथ अपने दिनों की योजना बनाएं। इस योजना को छोडने का प्रयास करें यह 8 एएम के रूप में सरल हो सकता है: जागृति 8-दोपहर: नाश्ता, स्नान, अपना बिस्तर बनाओ, पैदल चलना दोपहर: दोपहर का खाना खा लो। 1-3: टीवी देखते हैं या एक पहेली बनाते हैं। 3-5: मेरी जर्नल में कला या काम करें 5-7: "खाली समय"। 7-10: स्नान / स्नान, चाय पीने, दोस्त से बात करें ... आप पहले से ही समझ सकते हैं कि हमारा क्या मतलब है।
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    9

    Video: MARIE MOORE CAPRICORN SEPTEMBER 2018 MONTHLY HOROSCOPE

    Video: MARIE MOORE AQUARIUS SEPTEMBER 2018 MONTHLY HOROSCOPE

    जब आप एक बच्चा थे और इसे फ़्रेम लगाया तो आप की एक तस्वीर ढूंढें। जब आप अपने आप के बारे में बुरा लग रहा है आपकी फोटो को देखो (मर जाते हैं या चोट अपने आप को और अपराध या शर्म की बात है की भावनाओं को उदास लोगों में आम है के लिए इच्छुक)। अपने आप को याद दिलाएं कि यह बच्चा आपके अंदर रहता है और आपकी रक्षा करने के लिए आप पर भरोसा कर रहा है।
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    10
    याद रखें कि आपका आहार आपके मूड को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ भोजन करते हैं, तो आप खाना खा सकते हैं कि आप एलर्जी से या उससे संबंधित संवेदनशील हैं किसी भी एलर्जी से इनकार करने के लिए परीक्षण करने पर विचार करें
  • एक विटामिन कॉम्प्लेक्स दैनिक लें आप मुसीबत सो रही है, तो आप मेलाटोनिन (सबसे स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में उपलब्ध), गर्म दूध और / या वेलेरियन जड़ की कोशिश करना चाहते हो सकता है।
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    11
    पर्याप्त नींद जाओ अगर आपको नींद आना और सोते हुए परेशानी होती है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि दवाएं आपकी सहायता कर सकती हैं। अपने आप से सो रही नींद में बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं और मानसिकता, साथ ही साथ अवसाद भी पैदा हो सकता है। यदि आपको दिन के दौरान लंबे समय तक थकान और थका हुआ महसूस होता है, तो इसे अपने अवसाद के कारण मानिए। मेडिकल परीक्षा लीजिए, थायरॉयड की समस्याओं, एनीमिया आदि के लिए रक्त परीक्षण। आप एक नींद अध्ययन भी प्राप्त कर सकते हैं। स्लीप एपनिया दीर्घकालिक उनींदापन का कारण बन सकती है और कई लक्षणों की उदासीनता का अनुकरण कर सकती है, और नींद क्लिनिक द्वारा मूल्यांकन किए बिना पता लगाना बहुत मुश्किल है
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    12
    याद रखें कि हर दिन नया है अतीत अतीत है और अब यादों के अलावा मौजूद नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको क्या हुआ, आप हमेशा कर सकते हैं "प्रारंभ करना"।
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    13
    यह उन लोगों के बारे में फिल्में देखने के लिए फायदेमंद हो सकता है जो निराशा या अन्य बड़ी समस्याओं के साथ रहते हैं और जिन्होंने साहस और ताकत पाई है कभी-कभी जब हम महसूस करते हैं कि हम नीचे स्पर्श करते हैं और ध्यान देना मुश्किल है, तो एक सकारात्मक संदेश के साथ फिल्म प्रेरणादायक हो सकती है। (मुझे पता है कि पढ़ने मुश्किल हो सकता है)।
  • डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 14
    14
    अपनी रुचियां याद रखें मेरे मामले में, ऐतिहासिक तथ्यों को सीखना या संगीत के नये बैंडों की खोज से मेरे मन में सुधार आया है, क्योंकि वे मुझे जीवन की इच्छा देते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आपको क्या उत्तेजित करता है, इस पर ध्यान दें। अगर कुछ भी ऐसा नहीं है जो आपको इस समय उत्तेजित करता है, निराशा में मत आना: यह अंततः आ जाएगा
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    15
    पहचानें कि आपको असामान्य तनाव क्या होता है यदि कुछ व्यक्ति आप पर जोर देते हैं, तो आप उनके साथ संपर्क सीमित कर सकते हैं और मुश्किल या जोड़ तोड़ लोगों को कैसे संभालना चाहते हैं। याद रखें, आपको प्यार और सम्मान की योग्यता है!
  • अपने रिश्तों का मूल्यांकन करें ईमानदारी से, आप अपने दोस्तों और परिवार के बारे में कैसा महसूस करते हैं? कौन आपका समर्थन करता है? कौन आपको प्रयोग या तनाव महसूस करता है?
  • छवि डैल विद क्रॉनिक डिप्रेशन चरण 16
    16



    यदि आप एक निवास में रहते हैं जो इसे अनुमति देता है, तो एक पालतू रखने पर विचार करें आमतौर पर यह अधिक इंटरेक्टिव है, बेहतर है बिल्लियों अच्छे पालतू होते हैं क्योंकि वे चीखना पसंद करते हैं और अपेक्षाकृत आसानी से देखभाल करते हैं। हालांकि, अगर आपके पास उपस्थित होने का समय है, तो आपको कुत्ते को लेकर भी विचार करना चाहिए, क्योंकि वे आपको बिना शर्त प्यार की पेशकश करेंगे। यदि आप किसी ऐसे जानवर को अपनाना पसंद करते हैं जिसे दुरुपयोग किया गया है या वह किसी आश्रय से नहीं चाहता है, तो आपको यह भी अच्छा लगेगा कि आपने उस जानवर की मदद की थी!
  • यहां तक ​​कि जब आप, एक बिल्ली या कुत्ते की देखभाल करने में सक्षम नहीं लग रहा है एक हम्सटर या एक मछली जो परवाह अवसाद के साथ मदद कर सकते हैं के रूप में के रूप में छोटे कुछ है।
    क्रैकिक डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक छवि 16 बुलेट 1
  • क्रैशिक डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक छवि 17
    17
    अपनी रुचियां याद रखें इससे पहले कि आप निराश हो गए, आपको क्या पसंद आया? यहां तक ​​कि अगर यह एक घर का काम करने की तरह महसूस करता है, तो आप को कुछ कम करने में कम से कम 30 मिनट खर्च करने की कोशिश करें।
  • हँसते याद रखना! किस तरह का हास्य आपको हँसता है? सभी प्रकार के हैं! काले हास्य, अंग्रेजी कॉमेडी, हास्य अभिनेता, अजीब टीवी शो क्या आपको हंसी करता है? यहां तक ​​कि अगर तुम कुछ है जो माना नहीं है पर हंसते हैं "अजीब" ज्यादातर लोगों के लिए, कौन परवाह करता है? तुम हँस रहे हो!
    क्रैकिक डिप्रेशन चरण 17 बुलेट 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • एक पहेली खरीदें, एक कला किट या मॉडल के लिए और चुपचाप के साथ मनोरंजन। ऐसा कुछ है जिसे आप समाप्त करेंगे, इसमें कोई समय सीमा नहीं है और दूसरों को न्याय नहीं मिल सकता है।
    क्रैकिक डिप्रेशन चरण 17 बुलेट 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
  • संग्रह शुरू करने पर विचार करें एक संग्रह आपको ध्यान देने के लिए कुछ और कुछ का निर्माण करने देगा। ऐसा कुछ चुनने की कोशिश करें जो इतना महंगा नहीं है और अधिक स्थान नहीं लेता है। संग्रह के लिए कुछ सुझाव बोतल टोपियां, बुकमार्क्स, पेंसिल, कलम, erasers, फिल्मों या बेसबॉल कार्ड, पोस्टकार्ड, खिलौने (विशेष रूप से बचत की दुकानों में!), वाहन मॉडल, फिल्म के पोस्टर, आदि शामिल हैं आपको जो दिलचस्प मिलती है उसकी एक सूची लिखें।
  • क्लब या समूहों में शामिल हों जिनके पास आपके अवसाद या मानसिक स्वास्थ्य के साथ कुछ भी नहीं है ऐसे कुछ में शामिल होने का प्रयास करें जो बहुत अधिक पैसा खर्च न करें या मुफ़्त है, और जब भी आप चाहें तब तक जा सकते हैं। यदि आप कुछ ऐसी जगह में शामिल हो जहां वे आपको प्रत्येक मीटिंग में जाने की उम्मीद करते हैं, तो आप एक के पास नहीं जा सकते हैं और बुरा महसूस कर सकते हैं। अपने तनाव को कम रखने के लिए याद रखें! अभी अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों को कम करें!
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 18 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    18
    यदि आपके पास आत्म-चोट की चोटों का इतिहास है, तो अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए उपयोग किए जा सकने वाली किसी चीज से छुटकारा पाएं कौन चिंतित है कि आपके पैर मुंडा हैं या नहीं? सुरक्षित रहें!
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 1 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    19
    अपने स्थान को व्यवस्थित करें जब आपको लगता है कि जीवन नियंत्रण से बाहर है, कभी-कभी यह आपके परिवेश को व्यवस्थित करने में मदद करता है सब कुछ और अपनी जगह में सब कुछ के लिए एक जगह उन चीजों को फेंक दें जो आपको नहीं चाहिए या न चाहें। यदि कुछ अपूरणीय है लेकिन यह आपको परेशान करता है, उसे बचाएं या उसे बॉक्स में डाल दिया है बस उन चीजों से छुटकारा पाएं जो आप प्रतिस्थापित कर सकते हैं या जिन चीज़ों पर कोई भावुक मूल्य नहीं है
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 20 के साथ डील शीर्षक वाली छवि

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    20
    जब आप निराश होते हैं तो गंभीर निर्णय लेने की कोशिश न करें
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 21 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    21
    अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए कुछ समय ले लो अपने नवीनीकरण करें देखो। आप इसे छोटे चरणों में कर सकते हैं दंत चिकित्सक के पास जाओ उन गुहाओं को भरें अपने बाल डाई एक चेहरे का मुखौटा या नया कपड़े खरीदें
  • क्रैशिक डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक छवि 22

    Video: MARIE MOORE ARIES AUGUST 20,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    22
    यदि आपको दवा निर्धारित की गई थी, तो इसे ले लो! दवाएं आपके शरीर को वापस लाने में मदद कर सकती हैं जहां यह होना चाहिए। अवसाद के लिए दवाओं से संबंधित बहुत से कलंक हैं उन्हें मत सुनो वे अब के लिए आपकी मदद करते हैं और अंततः आप उन्हें छोड़ने में सक्षम होंगे। दवा लेने से रोकने के लिए मुझे सात साल लग गए।
  • निर्धारित मात्रा ले लो अपने आप को न बताएँ, या इससे भी बदतर, दवा लेना बंद न करें हमेशा, हमेशा, हमेशा अपने डॉक्टर की बात सुनो
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 23 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    23
    आकार में जाओ व्यायाम एंडोर्फिन को जारी करता है जो हमें अच्छा महसूस कर लेते हैं और वसा को जलाने में मदद कर सकते हैं। अवसाद और तनाव आप वजन हासिल करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, जो हमें भी बदतर महसूस कर सकता है। अपने पैमाने से छुटकारा पाएं, क्योंकि वसा आमतौर पर मांसपेशियों द्वारा बदल दिया जाता है, जो भारी है
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 24 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    24
    छोटे उपलब्धियों का जश्न मनाएं आप क्या सोचते हैं की एक सूची बनाओ, आप प्रत्येक दिन क्या कर सकते हैं, और आपने जो हासिल किया है उसके लिए इनाम। आपके अवसाद के स्तर पर निर्भर करता है, ये उपलब्धियां उतनी ही छोटी हो सकती हैं जितनी कि फोल्स्िंग, कचरे को निकालकर, या आपके बिल्ली के कूड़े की बॉक्स को साफ करने में।
  • क्रैशिक डिप्रेशन के साथ डील शीर्षक छवि 25
    25
    इस प्रक्रिया में साफ। अवसाद कई लोगों के कारणों को खोने का कारण बनता है "भावना" जीवन के, और परिणामस्वरूप वे अपने शौचालयों को व्यंजन, उनके कचरे के डंपस्टर्स और उनके कमरे में गड़बड़ कर देते हैं। अपने जीवन में शारीरिक विकार को साफ करने से आपको भावनात्मक अव्यवस्था से छुटकारा मिल सकता है।
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 26 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    26
    भविष्य में अपने लिए एक पत्र लिखें आप छह महीने में कहाँ होना चाहते हैं? एक साल में? भविष्य में अपने लिए एक पत्र लिखें किसी दिन आप पीछे की तरफ देख सकते हैं और उन चीजों को लेकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जिनके माध्यम से आप कर चुके हैं।
  • क्रैशिक डिप्रेशन चरण 27 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    27
    गहरी सांस लेने और ध्यान करने के लिए जानें
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 28 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    28
    चिंता करने का समय निर्धारित करें यदि आपके जीवन में कोई चीज आपको परेशान कर रही है, तो इसे एक समय निर्धारित करने की आदत करें जब आप इसके बारे में चिंता न करें। दिन के बारे में चिंता करने के लिए एक घंटे सेट करें, जिस पर आप अपनी समस्या पर हमला करेंगे। इसके बाद, इसे अपने दिमाग से बाहर निकालने का प्रयास करें
  • क्रैकिक डिप्रेशन चरण 29 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    29
    एक टॉर्च या दीपक प्राप्त करें जब आप चीजें हैं जो आपको या उत्पादक को दिलासा देती हैं, तो इसे चालू करें, यह होमवर्क, स्वच्छता, एक पालतू या पढ़ने के साथ खेलना है। हालत अवचेतन जब वह प्रकाश आता है, इसका मतलब है कि आशा है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • जितना भी आप शराब से कर सकते हैं, उतना ही दूर रहें शराब कमियों को कम करता है और एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद है। यह आपको लंबे समय तक अधिक निराश कर सकता है
    • हार न दें जब चीजें निराशा दिखती हैं, विरोध करें हर मिनट मिनट से मिनट तक ले लो
    • अगर आप लंबे समय से अवसाद से पीड़ित हैं, तो मृत्यु या आत्महत्या के बारे में सोचने में असामान्य नहीं है। यदि आप सोचते हैं कि आपको आत्मघाती विचारों के लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, तो कृपया इसे प्राप्त करें

    चेतावनी

    • यह आलेख पेशेवर मदद लेने की जगह नहीं लेता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com