ekterya.com

कैसे अवसाद के साथ रहने के लिए

अवसाद के साथ रहना किसी भी जवान और बूढ़े के लिए एक कठिन और अकेला अनुभव हो सकता है। अंदर एक शून्यता होने के कारण आपको किसी तरह से सुन्न महसूस हो रहा है और आपके जीवन में खुशी अब मौजूद नहीं है। ऐसी कोई घटना नहीं है जो आप के लिए तत्पर हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि आप वास्तव में इसका आनंद नहीं उठा सकते हैं - जन्मदिन आपके लिए केवल सामान्य दिन हैं अवसाद के साथ रहना एक रास्ता है जिसमें आप फिर से अपने जीवन को अर्थ दे सकते हैं, जिसमें आप अंततः उन चीजों में आनंद लेते हैं जो आप करते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

लाइव शीर्षक के साथ लाइव अवसाद कदम 1
1
उस बारे में बात करें इसका पालन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक होना चाहिए, क्योंकि आप अपनी भावनाओं को किसी दूसरे इंसान के साथ बांटकर अपने कंधों पर भार का थोड़ा सा कम कर सकते हैं। यह चिकित्सा के माध्यम से किया जा सकता है, एक विश्वसनीय मित्र के साथ निजी तौर पर बात कर रहा है और एक डायरी या ब्लॉग ऑनलाइन लिख रहा है जो निराश होता है, वह ऐसा करने में डर लगता है, क्योंकि वह खुद से शर्मिंदा होगा अपने आप को किसी के साथ संवाद करने के लिए बाध्य करने के बजाय यह करना बेहतर होगा। इसका नतीजा सिर्फ अच्छा ही हो सकता है, यह न बताएं कि अगर आप किसी को किसी रिश्तेदार या अच्छे दोस्त की तरह बताते हैं, तो यह सच है कि उन्हें आपको बहुत याद आना चाहिए। आप किसी भी बुरे विचारों से खुद को विचलित करने के लिए एक साथ गतिविधियों को एक साथ करने के लिए उनसे बात कर सकते हैं
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव डिपरेशन चरण 2
    2
    एक शौक शुरू करें जिम और यात्रा के लिए एक शौक के लिए उत्कृष्ट विचार हैं, लेकिन एक शौक होने के बजाय, यह एक गतिविधि या एक घटना भी हो सकती है जो अक्सर आपको घर से बाहर ले जाती है आम तौर पर, जो लोग निराश होते हैं, वे घर से निराश होते हैं और बाहरी दुनिया के साथ सभी संपर्कों को ब्लॉक करते हैं। आपको वहां से बाहर निकलना होगा और अपने जीवन को रोचक बनाना होगा यह आपको जीवन में एक उद्देश्य देगा और इससे आप कुछ का हिस्सा महसूस करेंगे। टेनिस खेलते हैं, नए दोस्त बनाते हैं, फिट और स्वस्थ रहते हैं!
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव अवसाद चरण 3

    Video: डिप्रेशन का मूल कारण। Depression Kaa Mool Karan

    3

    Video: डिप्रेशन से बचने के 11 उपाय - Depression se bachne ke upay

    सफल रहें सफल होने के नाते एक आजीवन लक्ष्य है या ऐसा करने के लिए जो कुछ करना चाहते हैं, वह आपको बेहद खुशी देगा। यह आपके लिए महत्वपूर्ण कुछ भी हो सकता है, जैसे कि एक नई भाषा सीखना, ड्राइविंग करना सीखना या हवाई जहाज़ से कूदने वाला बंजी। उदास होने से आपको बहुत सारी भावनाएं और बेकार महसूस होता है उनमें से एक है, इसलिए यह कह कर मुकाबला करें कि आपके लिए महत्वपूर्ण कुछ हासिल करना बेहतर है। लेकिन जीवन के लिए लक्ष्य हासिल करने की कोशिश न करें यदि आप जानते हैं कि यह असंभव है या अगर आपके पास पैसे या साहस नहीं है। यह कुछ भी नहीं करेगा लेकिन आपके दुःख में योगदान करेगा।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव डिपरेशन चरण 4



    4
    सकारात्मक सोच का अभ्यास करें अपने बारे में बेहतर विचार करने के बाद, अपने कल्याण के बारे में अधिक चिंता करने से धीरे-धीरे आपको अपने आप में आत्मविश्वास मिलता है, इसलिए जब आप अपनी अगली नौकरी साक्षात्कार में जाते हैं और उस विश्वास को दिखाएगा और चमक जाएगा सकारात्मक सोच आती है स्वाभाविक रूप से जब आप दूसरे चरणों का पालन करते हैं, क्योंकि आप फिर से खुशी पाने के करीब मिल रहे हैं। जब आप उदास महसूस करते हैं, तो तुरंत इस बारे में कुछ करें ताकि आप इस समस्या के बारे में न सोचें और इसके बारे में भूल जाएं। आपका सबसे अच्छा विकल्प संगीत सुनना और खेल करना है
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव डिपरेशन चरण 5
    5
    प्यार करता हूँ। यह उल्लेख के लायक कुछ है, लेकिन किसी के प्यार के साथ होने से लगभग एक मुखौटा जैसा दिखता है जो अस्थायी रूप से आपके जीवन से बहुत दुखी हो जाता है। लेकिन एक बार प्यार खत्म हो गया है, अवसाद पहले से भी बदतर लौट जाएगा सुनिश्चित करें कि आप एक रिश्ते को शुरू करने के लिए तैयार हैं और उस समय में जल्दबाजी न करें जो उस समय दुनिया में सबसे अच्छा विचार हो, बस भविष्य के बारे में सोचना याद रखें। स्वतंत्र रूप से खुश रहें, फिर किसी दूसरे व्यक्ति के साथ खुश रहने पर ध्यान केंद्रित करें जब आप तैयार हों। यदि यह काम नहीं करता है, तो परेशान मत हो। इस तरह की चीजें हर समय होती हैं जरा सोचो कि तुम कहीं भी हो, वह कहीं, जो व्यक्ति आपको प्यार करता है और हमेशा तुम्हारे लिए है, इस समय मौन में चल रहा है, जबकि आप निराशा से जूझ रहे हैं
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    Video: डिप्रेशन, चिंता, तनाव, घबराहट के लिए योग | Yoga for Depression, anxiety, stress by baba ramdev

    • अपने आप को पर्वो
    • अपने आप में विश्वास करो
    • अपने आप में भरोसा रखें

    Video: यह कीजिये, डिप्रेशन , अवसाद से पाए छुटटी,कारगर और जबरदस्त तकनीक Depression to happiness

    चेतावनी

    • एक बार जब आप निराश हो जाते हैं, तो आपके लिए अवसाद में पलटना बहुत आसान होता है आपको इन चरणों को याद रखना चाहिए और ट्रैक पर वापस जाना चाहिए।
    • यदि आवश्यक हो तो पेशेवर मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com