ekterya.com

जो लोग बहुत पतले हैं या जो आहार से ठीक हो रहे हैं, उनके लिए वजन हासिल करने के तरीके

एनोरेक्सिया एक गंभीर बीमारी है जो लाखों लोगों को प्रभावित करता है और, जब आप वसूली के रास्ते पर होते हैं, तो सबसे मुश्किल बाधाओं में से एक वजन बढ़ाना है। ठीक होने के लिए, आपको खाना और खाने के साथ अपने रिश्ते को संशोधित करने और पहचानने के लिए सीखना चाहिए कि आपके संपूर्ण पोषण के लिए कौन से भोजन विकल्प सबसे अच्छा है।

चरणों

विधि 1

सही कैलोरी चुनें
छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 1 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
1
पोषक तत्व घने खाद्य पदार्थ चुनें। पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ खाद्य पदार्थ होते हैं जो कैलोरी में उच्च होते हैं, लेकिन उन पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं जो हमारे शरीर को ईंधन गतिविधि की आवश्यकता होती है। इस तरह के खाली कार्बोहाइड्रेट और जंक फूड के रूप में कुछ खाद्य पदार्थों, वे जल्दी पैमाने पर संख्या को कर सकते हैं, कैलोरी और पोषक तत्व घने विकल्पों में अमीर के रूप में के रूप में स्वस्थ विकल्प नहीं हैं।
  • पोषक तत्व घने हुए खाद्य पदार्थ इस मायने में फायदेमंद हैं कि आपको लाभ प्राप्त करने के लिए कम खाना चाहिए। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है कि वे आहार से उबरने वाले लोगों के लिए, जिनको सामान्य भाग आकारों में समायोजित करने में कठिनाई होती है। पोषक तत्व-घने भोजन का एक छोटा या मध्यम भाग आवश्यक कैलोरी और पोषण प्रदान करता है।
  • एक पोषक तत्व-घने भोजन में आम तौर पर उच्च प्रोटीन विकल्प शामिल होते हैं जिनमें फलों, सब्जियों और ब्राउन चावल, पूरे अनाज पास्ता, या पूरे अनाज की रोटी जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट के साथ मिश्रित होते हैं।
  • पोषक तत्वों से घने खाद्य पदार्थ के उदाहरण सामन, समुद्री भोजन, रोटी, जैतून का तेल, भूरे रंग के चावल, दलिया, दही और जोड़ा चीनी के बिना सूखे फल शामिल हैं।
  • Video: स्वस्थ्य, मजबूत, ताक़तवर एवं मोटे होने के ज़बरदस्त उपाय। For Healthy, strong Body

    छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 2 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    अतिरिक्त कैलोरी जोड़ें जब आप कर सकते हैं। जब आपके पास एक अतिरिक्त 50 या 100 कैलोरी जोड़ने का अवसर होता है, तो इसे लें। कैलोरी की कोई भी राशि वजन में सुधार की प्रक्रिया में मदद करता है।
  • वनस्पति वसा, जैसे पागल, कैलोरी में स्वस्थ और उच्च होते हैं। एक सलाद के लिए मिश्रित पागल जोड़ें। अखरोट, जैसे बादाम के मक्खन या काजू से बने फैलाव, टोस्ट और सैंडविच में जोड़ा जा सकता है। हुप्पस चना के साथ तैयार किया जाता है और पीटा ब्रेड के साथ एक चाट के साथ एक महान सॉस या इसके अलावा हो सकता है
  • सलाद या पास्ता, केचप और मेयोनेज़ को ग्रील्ड मांस या सैंडविच और मैक्सिकन व्यंजनों के लिए खट्टा क्रीम के लिए एक अतिरिक्त ड्रेसिंग जोड़ने पर विचार करें।
  • जहां कहीं भी संभव हो, मौसम और ड्रेसिंग कैलोरी जैसे रेंशोरो ड्रेसिंग, मेयोनेज़, हजार द्वीप सॉस और सीज़र ड्रेसिंग के लिए चुनते हैं।
  • नट और सूखे फल के साथ भरे ग्रैनला, पौष्टिक कैलोरी का एक अच्छा स्रोत है और इसे दही में जोड़ा जा सकता है या नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।
  • छिड़क कैनोला या जैतून का तेल, जिनमें से दोनों स्वस्थ वसा वाले हैं, सलाद, सूप, स्टॉज और पूरे अनाज उत्पादों पर हैं।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 3 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    3
    अपने कैलोरी पी लो कई कैलोरी पौष्टिक कैलोरी युक्त पेय पदार्थों से प्राप्त की जा सकती हैं। तरल पदार्थ पूरे खाद्य पदार्थों के जितना ज्यादा नहीं भरते, इसलिए आप फूला हुआ महसूस किए बिना अपने आहार में पोषक तत्व और कैलोरी जोड़ सकते हैं
  • अच्छा और स्वस्थ तरल विकल्प 100% फलों का रस, मलाई निकाला दूध या (जैसे सोया दूध या बादाम दूध के रूप में) दूध विकल्प और शहद की तरह प्राकृतिक मिठास के साथ चाय शामिल हैं।
  • फलों और सब्जियों से बने शेक आदर्श होते हैं। वे कैलोरी में उच्च होते हैं, उपभोग करना आसान होता है और विभिन्न प्रकार के स्वस्थ additives जैसे कि गेहूं के बीज, अखरोट का मक्खन और प्रोटीन पाउडर के साथ प्रबलित किया जा सकता है।
  • भोजन प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग किए गए मिल्कशेक और पेय भी एक अच्छा विकल्प हैं और सबसे सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं। हालांकि, इष्टतम वजन बढ़ाने के लिए, उनको ठोस पदार्थों के स्नैक्स और फलों, दूध पाउडर या रेशम टोफू के साथ रेफ्यूएरेज़ॉलॉस के अलावा उपभोग करते हैं।
  • विधि 2

    वजन और भोजन के बारे में अपना व्यवहार बदलें
    छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 4 के रूप में लाभ वजन
    1

    Video: दुबले पतले इन्सान को भी फ़ौलादी बना देंगे ये चमत्कारिक देशी नुस्खे !!

    वसूली के भौतिक परिणामों के लिए तैयार करें बहुत से लोग आहार से उबरने वाले भोजन और वजन के बारे में एक अस्वास्थ्यकर मानसिकता है, जो वसूली प्रक्रिया के दौरान प्रबलित होता है। जो लोग आहार से उबरने वाले हैं, वे अक्सर कुछ असफलताओं का सामना करते हुए वजन के रास्ते पर चलने से निराश महसूस करते हैं। इन संभावित भौतिक परिणामों के बारे में जागरूक होने और उनकी अस्थायी प्रकृति आपको उनसे निपटने में सहायता कर सकती है।
    • पेट के वजन में होने वाले लाभ में आम तौर पर आहार का सेवन करने वालों में आम है हालांकि इसके कारण अभी भी बहस चल रहे हैं, अधिकांश अध्ययनों से पता चलता है कि वसूली के एक वर्ष के बाद किसी भी असामान्य वजन वितरण को सामान्यीकृत किया जाता है। दूसरे शब्दों में, यह दुष्प्रभाव अस्थायी है। बहुत से लोग जो आहार से उबरने वाले हैं वहीं पेट वसा को वसूली और स्वास्थ्य के सकारात्मक संकेत के रूप में देखने में मदद मिलती है।
    • विशेष रूप से पहले दिन और सप्ताहों में तेजी से वजन, सामान्य भी होता है। शरीर के कोशिकाओं में ऊतकों और यकृत और मांसपेशियों में ग्लाइकोजन जमा के बीच द्रव की भरपाई की जाती है, जिससे वजन में तेजी से वृद्धि होती है। वसूली के पहले चरण के दौरान अपने आप को ज़्यादा वजन न करें क्योंकि आप परेशान हो सकते हैं कि संख्या में कितनी तेजी से वृद्धि होती है यह वसूली का एक स्वस्थ और सामान्य हिस्सा है और आपके शरीर के लिए एक सामान्य और स्वस्थ वजन तक पहुंचने के साथ वजन घटाने धीमा पड़ता है।
    • ध्यान रखें कि कुछ अप्रिय शारीरिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। जब शरीर को इतने लंबे समय तक भोजन से वंचित किया जाता है, तो सामान्य भोजन की आदतों को फिर से शुरू करना प्रणाली के लिए एक झटका है। दुष्प्रभावों में दस्त, मतली, कमजोरी, नींद में रुकावट, ठंड, कमजोर मूत्राशय और कब्ज को तीव्र संवेदनशीलता शामिल होते हैं। जब आप शुरू करते हैं, तो सावधान रहें कि ऐसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं लेकिन उन्हें उन लक्षणों के रूप में देखें, जो कि आप अपने स्वस्थ और खुश संस्करण के रास्ते में हैं
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 5 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    भोजन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें बहुत से लोग आहार से उबरने वाले आहार को निरंतर अभाव के साधन के रूप में देखते हैं, एक ऐसा दृष्टिकोण जो आहार के विकास के लिए होता है भोजन को जरूरी बुराई के बजाय स्वस्थ जीवन शैली के महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में देखने के लिए खुद को चुनौती देना वजन बढ़ाने और समग्र वसूली के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • एक अच्छा समर्थन प्रणाली है अपने आप को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ चारों ओर से भरें जो अच्छी तरह से खाते हैं और एक स्वस्थ शरीर की छवि और भोजन और भोजन के साथ संबंध हैं। एक एनोरेक्सिक के रूप में, यदि आप एक ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति में हैं जो एक सतत आहार पर है या जो खाने-पीने से खाने-पीने में कोई खाता है, तो यह ठीक करना मुश्किल है। भोजन, वजन बढ़ाने और भोजन के साथ एक स्वस्थ रिश्ते के लिए आपको मॉडलों की ज़रूरत है
  • भोजन डायरी रखें खाने की खुराक पर निगरानी रखने से स्वस्थ खाने की आदत हो सकती है लेकिन सामान्य रूप से स्वस्थ रवैया भी हो सकता है। खाने से पहले और बाद में आपको कैसा महसूस होता है और आप किस प्रकार के विचारों को देखते हैं, जो आपके खाने की आदतों को प्रभावित कर सकते हैं और भोजन की अनावश्यक प्रतिबंधों को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • दूसरों से जानें दूसरों से सफल कहानियां ढूंढ़ें जो आहार से ठीक हो रहे हैं, स्थानीय समर्थन समूहों या ऑनलाइन संसाधनों से, और पता करें कि भोजन के साथ अपने रिश्तों को बदलने और बेहतर खाने के लिए उन्होंने क्या किया।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 6 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    3



    चिकित्सा प्राप्त करें एनोरेक्सिया एक विशेष रूप से खतरनाक विकार है, और यदि आप आहार से पीड़ित हैं, तो यह संभव नहीं है कि मनोचिकित्सा हस्तक्षेप के बिना आप केवल वज़न हासिल कर सकें। विभिन्न मनोचिकित्सा दृष्टिकोण दृष्टिकोण विकारों से निपटने में प्रभावशीलता प्रदर्शित करते हैं और अपने इलाके में एक चिकित्सक को खोजने के लिए आपको वजन के रास्ते पर रख सकते हैं।
  • विकारों के खाने के सभी विज्ञानों के साथ एक चिकित्सक को आज तक चुनें। एक संभावित चिकित्सक से संपर्क करने के लिए, उनके प्रशिक्षण, अपने अनुभव, विकार खाने के साथ रोगियों के उनके इलाज के बारे में पूछते हैं, अपने विकल्पों और उपचार के लक्ष्यों को क्या कर रहे हैं, और क्या प्रमाण पत्र खाने के विकार का एक पेशेवर संगठन का हिस्सा है।
  • अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक का पता लगाने के लिए, आप एक विश्वविद्यालय में मनोरोग विभाग बुला कोशिश करते हैं और अपने कार्यक्रम में योग्य लोगों की सिफारिश की सूची के लिए पूछ सकते हैं, एक बड़े कार्यालय फोन और एक सिफारिश के लिए पूछने के लिए और परिवार और दोस्तों के जो उपचार प्राप्त करने के लिए बात करते हैं ।
  • आपकी बीमा कंपनी में आने वाले आपूर्तिकर्ताओं के लिए अपनी खोज को सीमित मत करें यहां तक ​​कि प्रदाताओं जो कहते हैं कि वे आपके कार्यक्रम को स्वीकार नहीं करते हैं, वे एक अपवाद बना सकते हैं और आपको किसी प्रकार का छूट दे सकते हैं।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 7 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    4
    एक डॉक्टर से परामर्श करें जो पोषण में माहिर हैं एक बार फिर, आहार विकार गंभीर है और आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करने की उम्मीद नहीं कर सकते। पोषण विशेषज्ञ से व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है वजन बढ़ना महत्वपूर्ण है पर कुछ दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। एक चिकित्सक को वसूली प्रक्रिया की निगरानी करनी चाहिए और नियमित रूप से एक डॉक्टर के कार्यालय में आप से मिलना चाहिए।
  • विधि 3

    अपने खाने की आदतों को संशोधित करें
    छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 8 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    1
    सचेत उपभोग का अभ्यास करें जिस तरह से आप खाते हैं वह वज़न के लिए ज़रूरी है क्योंकि यह आपके खाने के लिए है समझदार खपत बौद्ध शिक्षाओं में निहित अभ्यास है और इसे भोजन के अनुभव और आनंद के साथ फिर से जोड़ने का लक्ष्य है। अंतिम लक्ष्य भौतिक सुरागों पर आधारित खाने के लिए होता है, जैसे शरीर में भूख की अनुभूति, आराम या ऊब के बजाय।
    • धीमी गति से खाओ प्रत्येक काटने और अधिक चबा करने के लिए समय ले लो। यह आपको तेजी से महसूस कर देगा कि आप पूर्ण हैं, जिससे भोजन और भूख के साथ एक स्वस्थ रिश्ता हो सकता है।
    • चुप्पी में खाओ यदि आप परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ खाते हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन भोजन पर ध्यान देने के लिए मौन की अवधि का सुझाव देते हैं। इसके अलावा टीवी और अपने सेल फोन को बंद करें
    • स्वाद पर ध्यान दें और विचार करें कि आप भोजन का कितना आनंद लेते हैं।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 9 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    पूरे दिन खाएं। एनोरेक्सिया एक बीमारी है जिसे अक्सर अनियमित खाने के पैटर्न द्वारा परिभाषित किया जाता है। आपके शरीर को पूरे दिन ऊर्जा का एक सतत स्रोत की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप विकार के माध्यम से खो चुके वजन को ठीक करने की कोशिश करते हैं जैसे कि एनोरेक्सिया निरंतर और स्वस्थ तरीके से वजन हासिल करने के लिए नियमित भोजन खाएं, तीन या चार घंटे के आस-पास रहें।
  • नाश्ता अधिक बार खाएं अधिक बार खाना खाने के लिए याद रखें, जब भी आपको भूख लगी है, भोजन और खाने के बीच स्नैक्स खाने से आप अपने पेट के सुराग का पालन करने में मदद कर सकते हैं। पूरे दिन छोटे और स्वस्थ खाद्य पदार्थों के स्नैक्स खाने की आदत को अपनाना। यह हर रोज़ भोजन पर आपके पेट को अधिक भार न रखने के बावजूद आपके दैनिक कैलोरी सेवन में वृद्धि कर सकता है।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 10 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    3
    भागों का सामान्य आकार जानें एनोरेक्सिक होने के बाद वजन बढ़ाना मुश्किल है क्योंकि आपके पास भाग के आकार की एक मुड़ धारणा है सामान्य भागों को समायोजित करना वसूली प्रक्रिया का एक जटिल हिस्सा हो सकता है।
  • खाना न छोड़ें यह आपको सामान्य भाग आकारों के अनुकूल होने से रोकता है क्योंकि आप अपने अगले भोजन को अधिक करने की संभावना रखते हैं और बीमार और निराश महसूस कर रहे हैं। उनके बीच नाश्ते के साथ एक दिन में तीन भोजन खाएं।
  • उपाय और अपने भोजन का वजन। मनुष्य आकार के अच्छे न्यायाधीश नहीं हैं, इसलिए भोजन तैयार करते समय एक छोटे पैमाने पर और हाथों पर कप को मापने के लिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों की पूरी सेवा प्राप्त करें
  • आकार और वजन के मामले में उपयोगी चालें जानें उदाहरण के लिए, दुबला मांस का 85 ग्राम (3 औंस) कार्ड के डेक का आकार और 1 कप अनाज एक मुट्ठी के आकार के बारे में है। ऑनलाइन स्थानों से या अपने मित्रों या डॉक्टरों से इस तरह से डेटा इकट्ठा करें ताकि आपको यह पता चले कि कितना खाना पर्याप्त है
  • अपने भोजन को पहले से ही ध्यान में रखकर रखें कि आपको कितनी कैलोरी की आवश्यकता होगी और उस दिन आपको एक स्वस्थ लक्ष्य रखने के लिए किस प्रकार के खाद्य पदार्थों का उपभोग करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग आहार से उबरने वाले हैं, वे कभी-कभी जंक फूड और मिठाइयों को वसूली के प्रारंभिक दौर से जुड़े चरम भूख के कारण होते हैं। इन भ्रमों का विरोध करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके शरीर में कुपोषित है और आपको खाली कैलोरी की बजाय स्वस्थ, पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थों के साथ दोषों को फिर से भरना होगा।
    • जब आप वसूली शुरू करते हैं, तो भोजन दर्द हो सकता है और पेट में ऐंठन और मतली का कारण बन सकता है यह सामान्य है और समय के साथ लक्षण कम हो जाते हैं। अगर लक्षण आपको खाने से रोकते हैं, तो आपको तीव्रता को कम करने के बारे में सुझाव देने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें

    चेतावनी

    • एनोरेक्सिया एक जीवन-धमकी संबंधी विकार है यदि आप आहार से ठीक हो रहे हैं, तो विकारों, पोषण विशेषज्ञ और आपके नियमित चिकित्सक खाने में प्रशिक्षित व्यावसायिक की मदद के बिना स्वयं का इलाज करने की कोशिश न करें। वजन बढ़ाना ज़रूरी है, लेकिन जब आप मेडिकल पर्यवेक्षण के बिना किया जाता है, तो आपको शारीरिक खतरे में डाल सकते हैं।
    • जो लोग बहुत कम कैलोरी खपत करते हैं (अर्थात, प्रति दिन 1000 से कम कैलोरी) उपभोग में खपत करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। जब शरीर लंबे समय तक भुखमरी की अवधि में होता है, भोजन की खपत में अचानक वृद्धि से प्रतिक्रिया सिंड्रोम नामक एक गंभीर जटिलता का कारण बन सकता है, जो इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थ की कमी में असंतुलन का कारण बनता है। वसूली अवधि के दौरान अक्सर अपने डॉक्टर से बात करें और पता करें कि क्या आप प्रतिक्रिया सिंड्रोम के विकास के जोखिम पर हैं और इसे रोकने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com