ekterya.com

कैसे जांघों में वसा खोने के लिए

आप आहार और व्यायाम के संयोजन के साथ अपने जांघों में सफलतापूर्वक वसा खो सकते हैं। फिट होने और ठीक से भोजन करने का मतलब यह भी है कि आप अपने शरीर के अन्य भागों में वसा की हानि देखेंगे। यदि आप वास्तव में अपनी जांघों और अन्य अंगों के कुछ किलो खोने के लिए तैयार हैं, तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
जांघों के लिए विशिष्ट अभ्यास

1
स्क्वेट करें. कई अलग-अलग फूहड़ व्यायाम हैं जो आप कर सकते हैं हालांकि, ये सभी निम्नलिखित मूल विचारों पर आधारित हैं: कंधों की ऊंचाई पर पैर अलग करें और पीछे की तरफ कम करें, जब तक कि आपके जांघ जमीन से समानांतर न हों। अपने बट उठाने से पहले कम से कम तीन सेकंड के लिए संतुलन बनाए रखें
  • एक व्यायाम गेंद के साथ बैठने की कोशिश करो दीवार के खिलाफ गेंद को रखें और अपनी पीठ के निचले हिस्से को गेंद के खिलाफ मजबूती से दबाएं। गेंद केवल squats की तीव्रता में वृद्धि नहीं होगी, लेकिन यह आपको पीठ पर एक अच्छी मालिश भी देगी!
  • Video: 10 दिन में अपने पेट समतल कैसे

    2
    जोर देना. प्रत्येक हाथ में 2 या 4 किलो (5 से 8 पाउंड) का एक डंबल लें। एक पैर के साथ आगे की लंका बनाएं और जमीन के ऊपर के विपरीत घुटने के बारे में 1 इंच (2.5 सेमी) लाएं। फिर, वापस जाओ और विपरीत पैर से आगे बढ़ें और इसे ले जाएं ताकि यह दाएं घुटने के पीछे हल्के ढंग से स्पर्श करे। बाएं पैर फिर से बढ़ाएं। फिर, दूसरे चरण के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • भाग 2
    अच्छी खाएं और आहार करें

    लोज़ जांघ फैट चरण 4 नामक छवि
    1

    Video: जांघों को कम करने के लिए वीरभद्रासन - Onlymyhealth.com

    अपने तरल आहार में अपने आप को हाइड्रेट करें और मीठा पेय के अत्यधिक खपत को कम करें। खपत पानी के लिए छड़ी पानी स्वस्थ, प्रचुर, आर्थिक और वास्तव में बहुत अच्छा स्वाद है। यह तरल खतरनाक विषाक्त पदार्थों को निकालता है, कोशिकाओं को पोषक तत्वों को ट्रांसपोर्ट करता है और शरीर के ऊतकों के लिए एक नम वातावरण प्रदान करता है जो इसकी आवश्यकता होती है। डॉक्टरों का सुझाव है कि लोग प्रति दिन 2 लीटर पानी (64 औंस या 0.5 अमेरिकी गैलन) पीते हैं।
    • शीतल पेय, ऊर्जा पेय, केंद्रित रस, आदि से बचें। उन्हें पीने से आकर्षक हो सकता है, लेकिन वे उन अतिरिक्त पाउंड को खो देते हैं जो वास्तव में कठिन होते हैं। इन सभी पेय में बहुत अधिक चीनी होते हैं (कभी-कभी 300 कैलोरी तक), जो आपके सभी प्रशिक्षण को समाप्त कर सकता है
    • एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत पाने के लिए और न्यूनतम कैलोरी के लिए हरी चाय पीना हरी चाय में अधिकांश अन्य सब्जियों की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक पॉलीफ़ेनॉल्स होते हैं। इसके अलावा, यह शरीर को मुक्त कण से कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है। सबसे अच्छा, हरी चाय में प्रति लीटर 1 से 2 कैलोरी के बीच होता है, जिसका मतलब है कि आप बिना प्यास महसूस किए बिना एक साधारण कप चाय पी सकते हैं (बिना मधुर)!
    • एक कप चाय या एक गिलास पानी पी लें "बस से पहले" खाने के लिए इस तरह, आप अपने पेट को वास्तव में अधिक से अधिक फुलर महसूस करेंगे, जिसका अर्थ है कि आपके पास कम इत्र होगा और भोजन के दौरान कम खाना चाहिए।
  • लूज़ जांघ फैट चरण 5 नामक छवि
    2
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं आपको स्वस्थ खाने के लिए आहार नहीं है बस आप जो खाते हैं उसे देखकर आपको वजन कम करने और फिट होने में मदद मिलेगी। जब आप स्वस्थ भोजन करते हैं, तो विचार करें कि आपको खाने वाले प्रत्येक भोजन समूह में किस प्रकार के खाद्य पदार्थ चाहिए? जब भी आप खाने के लिए बैठते हैं, तब संतुलित भोजन खाने की कोशिश करें
  • कार्बोहाइड्रेट: शरीर जटिल कार्बोहाइड्रेट को धीरे-धीरे अवशोषित करता है ताकि सिस्टम अधिभार न हो। इसमें ओट, साबुत अनाज उत्पादों और अनाज का अनाज शामिल है, जैसे ब्राउन चावल।
  • प्रोटीन: प्रोटीन के स्रोत के रूप में दुबला मांस चुनें दुबला मांस में मछली और पोल्ट्री मांस शामिल हैं स्वस्थ प्रोटीन के अन्य रूपों में सेम, सोया उत्पादों और नट्स शामिल हैं।
  • फलों और सब्जियां: हालांकि विश्वास करना कठिन लगता है, फलों और सब्जियां हैं जो वास्तव में दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। हालांकि, वे सभी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं बहुत पौष्टिक खाद्य पदार्थों जैसे कि काले, ब्लूबेरी और स्विस चार्ड की तलाश करें।
  • खराब वसा की तुलना में अच्छा वसा: ओमेगा 3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा आपके सिस्टम के लिए अच्छे हैं और वास्तव में, आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी। पागल, जैतून का तेल, बीज का तेल और मछली शामिल हैं "अच्छा वसा"। ट्रांस वसा और संतृप्त वसा वसा हैं जो आपके जांघों को बड़ा दिखते हैं। ये वसा सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मिठाई, पाई आदि में मौजूद हैं।
  • डेयरी: कैलोरी में कम डेयरी उत्पादों के लिए छड़ी की कोशिश करो। दही विशेष रूप से महान है, क्योंकि इसमें जीवाणु होते हैं जो आपको भोजन को प्रभावी ढंग से पकाते और संसाधित करते हैं। डेयरी उत्पादों प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है
  • लूज़ जांघ फैट चरण 6 नामक छवि

    Video: जांघ व कमर की चर्बी को दूर करने के लिए असरदार घरेलू उपाय | How to Lose Thigh Fat

    3
    कम कार्ब या अटकिन्स आहार के बाद विचार करें सैद्धांतिक रूप से, अधिक वजन वाले लोग बहुत से कार्बोहाइड्रेट खाते हैं कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार से शरीर को इंसुलिन जारी करने का कारण बनता है। शरीर ग्लूकोज (चीनी) का उत्पादन करके इंसुलिन को नियंत्रित करता है, जो अंततः वसा बन जाता है। इस समस्या से बचने के लिए, प्रोटीन, सोया उत्पादों, सब्जियां, फलों और नटों के आसपास भोजन कम कार्बयुक्त भोजन संरचनाएं। यद्यपि आपको खाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करना चाहिए, लेकिन आपको उन्हें अपने आहार से पूरी तरह से नहीं निकालना चाहिए। कम से कम 20% समय कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने की कोशिश करें। आपके शरीर को कार्य करने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है और कार्बोहाइड्रेट इसे प्राप्त करने के लिए एक अच्छा स्रोत हैं। ये कम कार्ब आहार पर खाद्य पदार्थ हैं:
  • अप्रसारित, उच्च प्रोटीन मांस (जैसे बीफ़, मेमने, पोर्क, चिकन और टर्की)
  • उच्च प्रोटीन सामग्री (जैसे सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल और ट्राउट) के साथ बिना प्रोसेसेड मछली
  • कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ सब्जियां (हरी पत्तियों सहित)
  • अप्रसारित और फैटी चीज (जैसे गाय, बकरी या भेड़ दूध)
  • लूज़ जांघ फैट चरण 7 नामक छवि
    4
    पता है कि आप कम कार्ब आहार पर किस खाद्य पदार्थ का उपभोग नहीं कर सकते ऐसे खाद्य पदार्थों में से आप निम्न कार्ब आहार पर नहीं खा सकते हैं:
  • अनाज (आप पास्ता, रोटी, केक या पाई का उपभोग नहीं करना चाहिए)
  • फल और फलों का रस
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (आमतौर पर शामिल चीनी शामिल)
  • स्टार्च युक्त सब्जियां (आलू, बीट या मक्का नहीं खाते हैं)
  • चीनी या मार्जरीन
  • लूज़ जांघ फैट चरण 8 नामक छवि
    5
    निम्न कैलोरी आहार के बाद विचार करें यदि आप अधिक कैलोरी जलाते हैं, तो आप अपना वजन कम कर देंगे। कम-कैलोरी आहार का सेवन करने से महिलाओं के मामले में प्रति दिन 1200 और 1500 के बीच होने का मतलब है। यदि आप प्रति सप्ताह 900 ग्राम (2 पाउंड) से अधिक नहीं खोना चाहते हैं, तो यह आहार अनुशंसित है। जब तक आप एक डॉक्टर की सख्त पर्यवेक्षण के अधीन नहीं हैं, तब तक प्रति सप्ताह वजन की राशि से अधिक सुरक्षित नहीं है।
  • आपके द्वारा रोज़ाना 35 और 60 ग्राम के बीच खाने वाली वसा की मात्रा को सीमित करें। इसका मतलब यह है कि वसा को एक दिन में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुल कैलोरी के लगभग 20% से 35% का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • लगभग 170 से 240 ग्राम जटिल कार्बोहाइड्रेट (जैसे पूरे अनाज, सब्जियां और फलों) को खाने का लक्ष्य दैनिक उन कार्बोहाइड्रेट को एक दिन में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी कैलोरी का लगभग 45% से 65% तक बनाना चाहिए।
  • कम वसा वाले प्रोटीन (जैसे बीफ़, मुर्गी और मछली) के लगभग 55 से 95 ग्राम खाने की कोशिश करें। इन प्रोटीन को आपके दिन में कुल कैलोरी सेवन के 15% से 25% का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • लूज़ जांघ फैट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    6
    एक केटोजेनिक आहार या केटो आहार का पालन करने पर विचार करें Ketogenic आहार कम कार्बोहाइड्रेट आहार के समान होते हैं जिसमें आप अपने आहार में वसा और प्रोटीन को प्रतिस्थापित करके कार्बोहाइड्रेट लेने से बचना चाहिए। अंतर यह है कि एटकिन्स आहार की तुलना में किटोजेनिक आहार में उच्च वसा वाले पदार्थ और कम प्रोटीन सामग्री होती है।
  • आप प्रोटीन के बजाय वसा का उपभोग करना चाहिए क्योंकि यदि आप बहुत अधिक प्रोटीन खाती हैं, तो आपका शरीर इन तत्वों से अधिक ग्लूकोज में धर्मान्तरित करता है, जो कि कार्बोहाइड्रेट से बचने की कोशिश करने वाली पहली चीज है। दूसरी ओर, वसा इंसुलिन के स्तर और रक्त शर्करा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • वसा से लगभग 70 से 75% कैलोरी, 20 से 25% प्रोटीन, और 5 से 10% कार्बोहाइड्रेट के बीच का उपभोग करने का लक्ष्य। आप प्रति दिन 20 से 50 ग्राम के बीच में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं।
  • क्योंकि आप कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के बारे में सख्त होने के कारण किटोजेनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट को सही तरीके से कैसे गणना करना है इसलिए, एक कार्बोहाइड्रेट गणना गाइड में निवेश करें और इसका अध्ययन करें।
  • भाग 3
    शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखें

    1
    अपने पूरे शरीर को व्यायाम करें तकनीकी शब्दों में प्रवेश किए बिना, शरीर को प्रयोग करने योग्य ऊर्जा में परिवर्तित करके वसा खो देता है इस प्रक्रिया को किटोसिस कहा जाता है हालांकि, जब शरीर ऊर्जा में मोटी हो जाता है, तो यह हर जगह वसा खो देता है, न केवल आपकी जांघों की तरह एक विशिष्ट जगह से। इसलिए, जांघों की वसा से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने पूरे शरीर का अभ्यास करना चाहिए
  • 2
    जिम में पूरे शरीर के लिए अभ्यास का एक ठोस दिनचर्या करें यदि आप पूरे शरीर के लिए एक व्यायाम दिनचर्या चाहते हैं जिससे आपको कई कैलोरी जलाएं और आपके जोड़ों, बाइक या कुछ चीजों के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित हो। इन अभ्यासों को विशेष रूप से उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है जो गठिया से पीड़ित होते हैं या गंभीर चोट से उबरते हैं। उन पैरों को स्पिन करें या उन जांघों पर काम करें, जो एक हफ्ते में एक घंटे में कम से कम तीन बार होता है।
  • 3
    एक खेल का अभ्यास करें एक मनोरंजक लीग का भाग होने के नाते, एक प्रतियोगी लीग या दोस्तों के साथ खेलना कैलोरी जलाते समय एक बड़ा फर्क पड़ सकता है। लोगों को सामाजिक और प्रतिस्पर्धी कारणों के लिए खेल में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसका मतलब यह है कि आप खेल के दौरान खेलना और अधिक कैलोरी जलाए जाने की अधिक संभावना है, जब व्यायाम अधिक कठिन हो जाता है
  • यदि आप खेल अभ्यास करना पसंद नहीं करते लेकिन फिर भी समूह अभ्यास करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ शारीरिक प्रशिक्षण समूह बनाएं। हर हफ्ते जिम में जाने के लिए एक समय सेट करें और एक-दूसरे को इसके साथ रहना चाहिए। आप व्यायाम वीडियो भी खरीद सकते हैं, जैसे पागलपन या पी 090 एक्स, और उन्हें अपने दोस्तों के साथ घर पर बनायें। बस सुनिश्चित करें कि आप एक-दूसरे की निगरानी करें
  • 4
    जानें कि किस प्रकार का व्यायाम अधिक या कम कैलोरी जलता है दुर्भाग्य से, योग और पायलट बहुत सारे कैलोरी जला करने के लिए अच्छा अभ्यास नहीं है, इसलिए सिर्फ उन पर भरोसा मत करो। ये अभ्यास प्रति घंटे लगभग 200 कैलोरी जलते हैं, 800 कैलोरी की तुलना में आप प्रतिस्पर्धी बास्केटबॉल खेल सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने जांघों में वसा खोना चाहते हैं लेकिन योग के लिए बहुत प्रतिबद्ध हैं, तो अपने कैलोरी-जलती हुई नियमित में एक और कार्यक्रम जोड़ें।
  • 5
    जब भी आप कर सकते हैं चलें। यदि आप कोई अभ्यास नहीं करते हैं, तो चलना चलना एक कम करकेख नहीं और कम वजन वाला व्यायाम है आपके वजन और गति के आधार पर, आप चलने के प्रति घंटे 100 से 400 कैलोरी के बीच जला सकते हैं। इसके अलावा, जैसा कि हम सभी जानते हैं, चलने के लिए चलने, साइकिल चलाना या तैराकी के लिए उतना प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। कैलोरी को जलाने के लिए चलने और एक साथ संघर्ष करने के लिए एक साथी ढूंढें!
  • 6
    सुनिश्चित करें कि आप अपने सौंदर्य ब्रेक मिल आप सभी अभ्यास करेंगे, आप थक और थका हुआ महसूस करेंगे। यह एक अच्छा संकेत है! सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि पर्याप्त नींद लेने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। यह सही है, "पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपका वजन कम हो सकता है"।
  • जब आपके शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, यह घ्रालीन नामक एक हार्मोन का उत्पादन करता है और लेप्टिन नामक एक अन्य हार्मोन के स्तर को कम करता है। जब आप संतुष्ट हो जाते हैं तो लेप्टिन मस्तिष्क को बताता है, जबकि घ्रालिन आपकी भूख को उत्तेजित करता है दूसरे शब्दों में, जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपका शरीर भुखमरी है और मस्तिष्क यह संकेत देने के लिए आपके शरीर में कई सिग्नल नहीं भेजता है कि आप संतुष्ट हैं।
  • सो एपनिया वाले लोग, जो रात के दौरान समय की अवधि के दौरान श्वास की समाप्ति का कारण बनता है, अधिक वजन वाले होने की अधिक संभावना है। अगर आपको लगता है कि आपके पास सो एपनिया है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप एक डॉक्टर की जांच करें ताकि आप पर्याप्त नींद लेने के लाभों का आनंद उठा सकें।
  • युक्तियाँ

    • बंद करो, आपको नहीं लगता खड़े रहने से आपको कैलोरी जलाने में मदद मिलती है, जबकि बैठकर आप उन्हें जमा कर देते हैं। कैलोरी को जलाने का सबसे आसान तरीका अधिक बार रोकना शुरू करना है टीवी देखने या फोन पर बात करते हुए घर के चारों ओर चलने की कोशिश करें। ऐसा करने से व्यायाम की जगह नहीं होती है, लेकिन एक अतिरिक्त मदद है
    • स्वस्थ भोजन के साथ हानिकारक भोजन की जगह जंक फूड की तुलना में अधिक सब्जियां खाएं आप जांघों में वसा खोने के लिए "पर्वतारोही व्यायाम" भी कर सकते हैं।
    • दिन के दौरान काफी पानी पीना इस तरह, आपके पास भोजन के लिए कम कमरा होगा, जो आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है।
    • लगभग 1000 कदम एक दिन दे दो!
    • योग 3 से 4 बार 15 से 20 मिनट के लिए एक सप्ताह में करें।
    • पूरे दिन खाएं और पीते रहें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो
    • वसा खोने के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, बस करो और आप 1 या 2 महीने में परिणाम देखेंगे। यदि आप अपने आप से कह रहे हैं कि आप 1 या 2 सप्ताह में वसा खो देंगे, तो आप परिवर्तनों को नहीं देखेंगे कम से कम 2 से 4 महीने प्रतीक्षा करें।
    • नृत्य और एक साइकिल की सवारी बहुत उपयोगी अभ्यास है इसके अलावा, जब भी आप कर सकते हैं चलें। आप यह कर सकते हैं!
    • जिम में कक्षाएं लेने की कोशिश करें, जो आपके पाय का प्रयोग करें, जैसे ज़ुम्बा कक्षाएं, योग, आदि।

    चेतावनी

    • अपना वजन कम करने के लिए खाना बंद न करें अपने आप को खाना खाने से आपके चयापचय भी धीमा हो जाता है, जैसे जब ऐसा होता है, तो संभवतः आप खाने के बिना लंबी अवधि का सामना कर सकते हैं। अपने आप को खाना खाने से, एक प्रभावी वजन घटाने के दिनचर्या न होने के अलावा, बेहद हानिकारक है और आपको अधिक वजन हासिल करने का कारण होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com